Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 February 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में स्‍टेच्‍यू ऑफ इक्‍वेलिटी का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हैदराबाद के मुन्‍चीताल में 'स्‍टैचू ऑफ इक्‍वेलिटी' का अनावरण किया। 216 फुट ऊंची यह प्रतिमा 11वीं शताब्‍दी के भक्ति संत रामानुजाचार्य की है जिन्‍होंने धर्म, जाति और नस्‍ल सहित, जीवन के सभी पक्षों में समानता पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने संत श्री रामानुजाचार्य के स्‍हस्‍त्राब्दि समारोहों के सिलसिले में उनकी इस अनूठी प्रतिमा का अनावरण किया। यह प्रतिमा पांच धातुओं-सोना, चांदी, तांबा, कास्‍य और जिंक से बनी है। यह बैठने की मुद्रा में विश्‍व में धातु की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है। 216 फीट ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी' की प्रतिमा 54 फीट ऊंची बेस बिल्डिंग पर लगाई गई है, जिसे 'भद्र वेदी (Bhadra Vedi)' कहा जाता है। इमारत के फर्श एक वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय ग्रंथों, एक थिएटर, एक शैक्षिक गैलरी के लिए समर्पित हैं जो श्री रामानुजाचार्य के कार्यों का विवरण देते हैं।

भारत सरकार ने अतिरिक्त प्रभार पर सोनाली सिंह को लेखा महानियंत्रक (CGA) नियुक्त किया

भारत सरकार ने 01 फरवरी, 2022 से वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के तहत लेखा महानियंत्रक (सीजीए) का अतिरिक्त प्रभार संभालने के लिए सोनाली सिंह को नियुक्त किया है। उन्हें दीपक दास के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जो 31 जनवरी, 2022 को सेवानिवृत्त हुए थे। सोनाली सिंह भारतीय सिविल लेखा सेवा (Indian Civil Accounts Service - ICAS) की 1987 बैच की अधिकारी हैं। वह अक्टूबर 2019 से अतिरिक्त लेखा महानियंत्रक के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले, उन्होंने केंद्रीय सतर्कता आयोग में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी काम किया था।

IUCN ने गुरुग्राम में अरावली जैव विविधता पार्क को नामित किया

हरियाणा के गुरुग्राम में अरावली जैव विविधता पार्क को भारत का पहला अन्य प्रभावी क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय (OECM) साइट घोषित किया गया है। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर यह जानकारी दी। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) उन क्षेत्रों को ओईसीएम टैग देता है जो संरक्षित नहीं हैं लेकिन समृद्ध जैव विविधता का समर्थन करते हैं। टैग अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर क्षेत्र को जैव विविधता हॉटस्पॉट के रूप में नामित करता है। ओईसीएम एक ऐसे स्थान की स्थिति है जिसने वनों जैसे संरक्षित क्षेत्रों के बाहर जैव विविधता के प्रभावी यथास्थान संरक्षण प्राप्त किया है। पार्क, जो कभी एक परित्यक्त खनन गड्ढा था, 10 वर्षों में हरे भरे जंगल में तब्दील हो गया। अब, इसमें पौधों की लगभग 400 देशी प्रजातियां हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मोतियाबिंद मुक्‍त राज्‍य के लिए अभियान की शुरुआत की

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य को मोतियाबिंद मुक्‍त करने के लिए अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मोतियाबिंद के इलाज के लिए सभी जिला और तालुका स्तर के अस्पतालों को बुनियादी ढांचे और नवीनतम उपकरणों के साथ सुविधा प्रदान की है। उन्होंने कहा है कि राज्य प्रति दस लाख आबादी पर एक हजार से अधिक मोतियाबिंद ऑपरेशन का लक्ष्य लेकर चल रहा है। श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार ने मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा दी है जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए 50 हजार रुपये तक खर्च होते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात देश का इकलौता ऐसा राज्य है जो मुफ्त में हाइड्रोफोबिक इंट्रा-ओकुलर लेंस मुहैया कराता है।

पटना के मालवाहक पोत से 200 मीट्रिक टन अनाज की पहली खेप आज बांग्लादेश के रास्ते पांडु, गुवाहाटी के लिए रवाना हुई

पटना के गायघाट अंतर्देशीय जल टर्मिनल से मालवाहक पोत से 200 मीट्रिक टन अनाज की पहली खेप बांग्लादेश के रास्ते पांडु, गुवाहाटी के लिए रवाना हुई। गंगा नदी के आसपास आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान देने के साथ जल मार्ग विकास परियोजना-जेएमवीपी प्रधानमंत्री मोदी की 'परियोजना अर्थ गंगा' का हिस्सा है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मुंबई खादी एवं ग्रामोद्योग संगठन का खादी प्रमाण पत्र रद्द कर किया

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मुंबई खादी एवं ग्रामोद्योग संगठन का खादी प्रमाण पत्र रद्द कर दिया है। यह संगठन 1954 से मुंबई में डॉक्टर डी एन सिंह रोड़ पर मेट्रोपोलिटन इंश्योरेंस हाउस में खादी इम्पोरियम संचालित कर रहा था। आयोग ने अपने निरीक्षण में पाया कि संगठन खादी के नाम पर गैर खादी उत्पादों की बिक्री कर रहा है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि आयोग के अधिकारियों को अपने नियमित निरीक्षण के दौरान इम्पोरियम से गैर खादी उत्पाद मिले हैं। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि संगठन को खादी प्रमाण पत्र और खादी मार्क के मानकों का उल्लंघन करने के लिए कानूनी नोटिस जारी किया गया है। आयोग ने कहा है कि पंजीकरण रद्द होने के साथ ही खादी इम्पोरियम में खादी के असली उत्पाद बेचने पर रोक रहेगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि संगठन के खिलाफ आपराधिक विश्वासघात और धोखाधड़ी करने पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान की 50वीं वर्षगांठ समारोहों का भी शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी ने हैदराबाद के पाटनचेरु में इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (आईसीआरआईएसएटी) परिसर का दौरा किया और आईसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने पादप संरक्षण पर आईसीआरआईएसएटी के जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केंद्र और आईसीआरआईएसएटी के रैपिड जनरेशन एडवांसमेंट केंद्र का भी उद्घाटन किया। ये दो सुविधाएं एशिया और उप-सहारा अफ्रीका के छोटे किसानों को समर्पित हैं। प्रधानमंत्री ने आईसीआरआईएसएटी के विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए लोगो का भी अनावरण किया और इस अवसर पर जारी एक स्मारक डाक टिकट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर तेलंगाना की राज्यपाल श्रीमती तमिलिसाई सुंदरराजन, केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और श्री जी. किशन रेड्डी भी उपस्थित थे।

एंटीगा में अंडर-19 क्रिकेट विश्‍वकप भारत ने जीता

वेस्टइंडीज़ में खेले गए अंडर-19 वर्ल्डकप को कप्तान यश धुल की अगुवाई में भारत ने जीता और रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी पर अपना नाम छपवाया. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने आसानी से जीत दर्ज की. इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में 189 रन बनाए थे और भारत को 190 रनों का लक्ष्य मिला था. टीम इंडिया ने 47.4 ओवर में ही 6 विकेट खोकर 195 रन बना लिए. टीम इंडिया के दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को विश्व विजेता बना दिया.

असम के ग्रामीण लोग एक ‘गोल्डन लंगूर आवास’ के लिये अभयारण्य के टैग का विरोध कर रहे

असम के ग्रामीण लोग एक ‘गोल्डन लंगूर आवास’ के लिये अभयारण्य के टैग का विरोध कर रहे हैं। असम वन विभाग ने 19.85 वर्ग किलोमीटर के जंगल को ‘ककोइजना बामुनी हिल वन्यजीव अभयारण्य’ में परिवर्तित करने हेतु एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी की थी। काकोइजना रिज़र्व फॉरेस्ट’ गोल्डन लंगूर के लिये काफी प्रसिद्ध है। ग्रामीणों ने मांग की है कि ‘वन्यजीव अभयारण्य के पारंपरिक विचार’ को छोड़ दिया जाए और वन अधिकार अधिनियम, 2006 का उपयोग कर आरक्षित वन को एक सामुदायिक वन संसाधन में परिवर्तित कर दिया जाए, ताकि स्थायी संरक्षण के लिये भागीदारी की सामुदायिक सह-प्रबंधित प्रणाली सुनिश्चित की जा सके। ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय लोगों के संरक्षण प्रयासों ने संबंधित अधिकारियों को लगभग तीन दशकों में वन की कैनोपी को 5% से 70% तक ले जाने और ‘गोल्डन स्वर्ण लंगूर’ की आबादी को 100 से 600 तक बढ़ाने में मदद की है।

शिलांग टेक्नोलॉजी पार्क का उद्घाटन

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने हाल ही में शिलांग में ‘शिलांग टेक्नोलॉजी पार्क’ का उद्घाटन किया है। यह टेक्नोलॉजी पार्क मेघालय के आईटी पेशेवरों को अपने गृह राज्य में कार्य करने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। साथ ही इसका उद्देश्य दुनिया भर में काम कर रहे मेघालय के युवाओं को अपने गृह राज्य की ओर आकर्षित करना है। ‘शिलांग टेक्नोलॉजी पार्क’ प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं का एक मंच पर अभिसरण करेगा। यह टेक पार्क उद्योग, शिक्षाविदों और सरकारी हितधारकों के सहयोग से ‘इन्क्यूबेशन केंद्रों’ का भी समर्थन करेगा। टेक पार्क को प्लग-एंड-प्ले मॉडल के आधार पर डिज़ाइन किया गया है। इस परियोजना का पहला चरण पूरा कर लिया गया है, जो कि राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित है। वहीं बाद के चरणों के लिये ‘शिलांग प्रौद्योगिकी पार्क’ को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल पर संचालित किया जाएगा।

CMIE रिपोर्ट: जनवरी 2022 में भारत की बेरोजगारी दर 6.57% थी

आर्थिक थिंक-टैंक, सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2022 में भारत में बेरोजगारी दर तेजी से गिरकर 6.57% हो गई। यह मार्च 2021 के बाद से देखी गई सबसे कम दर है। दिसंबर 2021 में, बेरोजगारी दर बढ़कर चार महीने के उच्च स्तर 7.91% हो गई, जबकि नवंबर में यह 6.97% थी। सीएमआईई मुंबई स्थित एक स्वतंत्र गैर-सरकारी संस्था है जो एक आर्थिक थिंक-टैंक के साथ-साथ एक व्यावसायिक सूचना कंपनी दोनों के रूप में कार्य करती है। तेलंगाना में जनवरी में सबसे कम बेरोजगारी दर 0.7% दर्ज की गई। इसके बाद गुजरात में 1.2%, मेघालय में 1.5%, ओडिशा में 1.8% और कर्नाटक में 2.9% था। जनवरी 2022 में हरियाणा में सबसे अधिक 23.4% बेरोजगारी दर देखी गई। इसके बाद राजस्थान (18.9%), त्रिपुरा (17.1%), जम्मू और कश्मीर (15%) और दिल्ली (14.1%) का स्थान है। क्षेत्रवार आंकड़ों से पता चला है कि जनवरी 2022 में ग्रामीण बेरोजगारी घटकर 5.84 फीसदी रह गई, जो दिसंबर 2021 में 7.28 फीसदी थी। दिसंबर 2021 में 9.30% की तुलना में शहरी बेरोजगारी 8.16% दर्ज की गई।

ग्राफिक उपन्यास 'अथर्व': द ओरिजिन' से एमएस धोनी का पहला लुक जारी

विरज़ू स्टूडियोज ने मिडास डील्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से अपने आगामी ग्राफिक उपन्यास, अथर्व - द ओरिजिन (Atharva – The Origin) का मोशन पोस्टर जारी किया है। इस ग्राफिक उपन्यास में क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को सुपरहीरो अथर्व के रूप में चित्रित किया गया है। मोशन पोस्टर में धोनी की तरह दिखने वाले धोनी हैं, जो प्रशंसकों को अथर्व की दुनिया की एक झलक देते हैं और साथ ही एक सुपरहीरो के रूप में उनके पहले लुक की झलक भी दिखाते हैं। रमेश थमिलमनी द्वारा लिखित ग्राफिक उपन्यास में 150 से अधिक सजीव चित्रण हैं जो मनोरंजक, रसपूर्ण कथा प्रस्तुत करते हैं। इसे विंसेंट आदिकलाराज (Vincent Adaikalaraj) और अशोक मनोर (Ashok Manor) ने प्रोड्यूस किया है। कथित तौर पर, निर्माता उपन्यास पर आधारित एक वेब-सीरीज़ बनाने की भी योजना बना रहे हैं।

नवदीप सिंह गिल की किताब 'गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा' का विमोचन

खेल जगत के लेखक नवदीप सिंह गिल द्वारा लिखित भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा की एक लघु जीवनी का शीर्षक 'गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा' है। नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता था । टोक्यो ओलंपिक-2021 के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की जीवनी का विमोचन पंजाब कला परिषद के अध्यक्ष सुरजीत पातर और पंजाबी साहित्य अकादमी के अध्यक्ष लखविंदर सिंह जोहल ने लेखक और उनके परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में किया।

वरिष्ठ वैज्ञानिक जीए श्रीनिवास मूर्ति DRDL के निदेशक नियुक्त

वरिष्ठ वैज्ञानिक जीए श्रीनिवास मूर्ति को हैदराबाद में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDL) का निदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्ष 1987 में डीआरडीएल में शामिल हुए और मिसाइल परिसर की विभिन्न परियोजनाओं के लिए संरचनात्मक गतिशीलता, जमीनी अनुनाद परीक्षण, विद्युत एकीकरण और चेकआउट के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। जी ए श्रीनिवास मूर्ति ने 1986 में आंध्र विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बीई पूरा किया और हैदराबाद में उस्मानिया विश्वविद्यालय से डिजिटल सिस्टम में एमई किया।

जे साई दीपक द्वारा लिखित 'इंडिया, दैट इज भारत: कॉलोनियलिटी, सिविलाइज़ेशन, कॉन्स्टिट्यूशन'

जे साई दीपक द्वारा लिखित और ब्लूम्सबरी इंडिया द्वारा प्रकाशित 'India, That is Bharat: Coloniality, Civilisation, Constitution' नामक एक त्रयी पुस्तक श्रृंखला है। पहला भाग 15 अगस्त 2021 को जारी किया गया था, दूसरा भाग जून 2022 में लॉन्च करने के लिए तैयार है। जबकि, तीसरा और आखिरी पार्ट जून 2023 में रिलीज किया जाएगा। यह एक व्यापक त्रयी का पहला भाग है, जो भारत (इंडिया) पर यूरोपीय 'औपनिवेशिक चेतना' (या 'कॉलोनियलिटी') के प्रभाव की जांच करता है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि उपनिवेशवाद भारत में सामाजिक-धार्मिक संस्कृति, इतिहास, शिक्षा, भाषा और नस्लीय पैटर्न को कैसे बदलता है।

भारत ने INS विक्रांत के लिए राफेल का परीक्षण किया

राफेल लड़ाकू विमान के समुद्री संस्करण का हाल ही में INS विक्रांत पर परीक्षण किया गया। विमानवाहक पोत से किया गया परीक्षण सफल रहा। विमानवाहक पोत से राफेल जेट के टेक-ऑफ की जांच के लिए परीक्षण किया गया था। यह परीक्षण सफल रहा। INS विक्रांत विमानवाहक पोत कैटापल्ट लांच का उपयोग करता है। और इस विमान ने लॉन्च में अच्छा प्रदर्शन किया। कैटापल्ट (गुलेल) एक उपकरण है जो विमान को एक छोटी सी जगह से उड़ान भरने में सक्षम बनाता है। यह एक तरह का असिस्टेड टेक ऑफ है। कैटापल्ट केवल 2 से 3 सेकंड में विमान को 0 से 165 समुद्री मील तक की गति दे देता है। इस प्रणाली में संचायकों में उच्च दाब की भाप एकत्रित की जाती है। यह भाप परमाणु रिएक्टरों से प्राप्त की जाती है। वांछित भाप के दबाव तक पहुँचने के बाद, संचायकों के वाल्व बंद कर दिए जाते हैं और कैटापल्ट काम करने के लिए तैयार हो जाती है।

ओलंपिक चैंपियनों के सम्मान में किया जायेगा Olympic Boulevard (Olympic Vithi) का निर्माण

लोक निर्माण विभाग (PWD) ने ओलंपिक चैंपियनों को सम्मानित करने के लिए उत्तरी दिल्ली में लगभग एक किलोमीटर लंबा खंड समर्पित करने का निर्णय लिया है। ओलंपिक और पैरा ओलंपिक 2021 में भारत की सफलता का जश्न मनाने के लिए PWD नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, पीवी सिंधु और अन्य जैसे ओलंपिक चैंपियन को यह खंड समर्पित करेगा। एक किलोमीटर लंबे इस हिस्से का नाम ओलिंपिक विथी या ओलिंपिक बुलेवार्ड रखा जाएगा। स्पोर्ट्स-थीम वाला यह खंड अपनी तरह का पहला है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा महत्वाकांक्षी सड़कों के निर्माण की परियोजना के हिस्से के रूप में इसका पुनर्विकास और री-डिजाइन किया जाएगा। इस खंड की अनुमानित लंबाई 900 मीटर है। इसे मुकुंदपुर चौक से मॉडल टाउन के पास MCD कॉलोनी तक फैले रोड नंबर 51 पर विकसित किया जाएगा। ओलंपिक विथी में एक स्पोर्ट्स लुक होगा, जिसमें निम्नलिखित खिलाड़ियों की मूर्तियां शामिल होंगी:

  1. भाला फेंक खिलाड़ी और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
  2. बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु
  3. बॉक्सर लवलीना बोरघिन
  4. पहलवान रवि दहिया
  5. भारोत्तोलक मीराबाई चानू
  6. पहलवान बजरंग पुनिया।
इन मूर्तियों का आकार 15 से 20 फीट ऊंचा होगा, जिसमें शीट मेटल की मोटाई 2-3 मिमी और एकीकृत प्रकाश व्यवस्था होगी जो उन्हें एक सौंदर्यपूर्ण रूप देगी।

भापजा के वयोवृद्ध नेता और पूर्व सांसद जंगा रेड्डी का हैदराबाद में लंबी बीमारी के बाद निधन

भारतीय जनता पार्टी के वयोवृद्ध नेता और पूर्व सांसद जंगा रेड्डी का हैदराबाद में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। श्री जंगा रेड्डी ने 1967 में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया था। वह 1984 में लोकसभा चुनाव जीतने से पहले जनसंघ के कार्यकर्ता थे। उन्होंने हनुमाकोंडा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को हराकर राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने पूर्ववर्ती आंध्र प्रदेश में परकल और सयामपेट विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व भी किया था। पेशे से शिक्षक रहे श्री रेड्डी ने दीन दयाल उपाध्याय की विचारधारा का अनुसरण करते हुए समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना अबु इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी अमरीकी विशेष बलों की आतंकरोधी कार्रवाई में मारा गया

सीरिया में आंतकी गुट इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना अबु इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी अमरीकी विशेष बलों की आतंकरोधी कार्रवाई में मारा गया है। यह जानकारी अमरीकी राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन ने दी। उत्‍तर-पश्चिम सीरिया में बुधवार की रात में एक छापे के दौरान अमरीकी सुरक्षाबलों द्वारा घिर जाने के बाद उसने स्‍वयं को और अपने परिवार के सदस्‍यों को विस्‍फोट से उडा दिया। अबु-इब्राहि‍म ने 31 अक्‍तूबर 2019 को उस समय आतंकी गुट की सरगना का पद संभाला था जब क्षेत्र में अमरीकी कार्रवाई के दौरान पूर्व सरगना अबु- बकर अल- बगदादी की मौत हो गयी थी। करीब 50 अमरीकी विशेष कार्रवाई बल हेलीकॉप्‍टरों से विद्रोहियों के कब्‍जे वाले सीरिया में उतरे और आंतकियों के खिलाफ करीब दो घंटे तक कार्रवाई चली।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.