Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 February 2022

भारतीय रेलवे ने भारत 2030 के लिए राष्ट्रीय रेल योजना एनआरपी तैयार की

भारतीय रेलवे ने भारत 2030 के लिए राष्ट्रीय रेल योजना एनआरपी तैयार की है। इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2030 तक भविष्य की रेलवे व्यवस्था तैयार करना है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि एनआरपी का उद्देश्य रेलवे का माल भाड़े में अपना हिस्सा बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने के लिए संचालन क्षमताओं और व्यवसाय नीति की शुरूआत के लिए रणनीति का आधार तैयार करना है। श्री अश्विनी ने कहा कि इस राष्ट्रीय रेल योजना का उद्देश्य वर्ष 2050 तक भविष्य की बढ़ती मांग से निपटना और माल भाड़े में रेलवे का हिस्सा 45 प्रतिशत तक बढ़ाना है।

अरोग्‍य सेतु ऐप से लोग 14 अंकों वाला आयुषमान भारत स्‍वास्‍थ्‍य खाता नंबर हासिल कर पाएंगे

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को स्वास्थ्य ऐप - आरोग्य सेतु के साथ जोड़ने की घोषणा की है। इसके जरिए 14 अंको वाले विशिष्‍ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या का लाभ आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं को मिल सकेगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत उपयोगकर्ता अपनी विशिष्ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या प्राप्‍त कर सकते हैं। वे इस संख्‍या का उपयोग डॉक्टर के परामर्श, लैब रिपोर्ट और अस्पताल के रिकॉर्ड सहित अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए कर सकते हैं। वे इन रिकॉर्ड को पंजीकृत स्वास्थ्य पेशेवर चिकित्‍सकों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर सकते हैं और अन्य डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं भी प्राप्‍त कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर और कुछ बुनियादी जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, महिला-पुरूष और पते का उपयोग करके अपनी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या प्राप्‍त कर सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता अपने आधार का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो वे अपने ड्राइविंग लाइसेंस या मोबाइल नंबर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या https://abdm.gov.in/ या आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या ऐप या आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एकीकृत अन्य ऐप से पा सकते हैं।

ड्रोन पायलट के लिए लाइसेंस की आवश्‍यकता समाप्‍त

देश में ड्रोन पायलट लाइसेंस की आवश्‍यकता समाप्‍त कर दी गई है। नागर विमानन मंत्रालय की अधिसूचना में बताया गया है कि डिजिटल स्‍काई प्‍लेटफॉर्म के सिंगल विंडो माध्‍यम से नागर विमानन महानिदेशालय से मान्‍यता प्राप्‍त ड्रोन स्‍कूलों से जारी किए गए पायलट प्रमाण पत्र, देश में ड्रोन संचालन के लिए पर्याप्‍त होंगे। ड्रोन (संशोधन) नियम 2022 में कहा गया है कि गैर-व्‍यावसायिक उद्देश्‍य के लिए दो किलो ग्राम तक के वजन वाले ड्रोन संचालन के लिए प्रमाण पत्र की आवश्‍यकता नहीं होगी। इससे पहले मेड-इन-इंडिया के अंतर्गत देश में ड्रोन उत्‍पादन को बढावा देने के लिए विदेशों से ड्रोन आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है।

गुजरात ने नई आईटी/आईटीईएस नीति का अनावरण किया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अगले पांच वर्षों के लिए एक नई आईटी/आईटीईएस नीति की घोषणा की है। यह नीति पूंजीगत व्यय करने की इच्छुक संस्थाओं को 200 करोड़ रुपये तक की वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करेगी। इससे करीब एक लाख युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। यह अगले पांच वर्षों में आईटी-आईटीईएस निर्यात को मौजूदा 3000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 25,000 करोड़ रुपये करने का भी प्रयास करता है। इसकी परिचालन अवधि अधिसूचना के दिन से शुरू होकर 31 मार्च 2027 तक होगी। गांधीनगर में गिफ्ट सिटी के एक क्लब में औपचारिक कार्यक्रम में शुरू की गई नीति 2016-2021 की नीति की जगह लेती है इसने निर्यात को दो बिलियन अमरीकी डॉलर (13,000 करोड़ रुपये), आईटी टर्नओवर को 15 बिलियन अमरीकी डॉलर (75,000 करोड़ रुपये) तक बढ़ाने और 10 लाख प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया था। नीति पूंजी (CAPEX) और परिचालन (OPEX) व्यय दोनों के लिए सहायता प्रदान करती है। "यह एक अनूठा मॉडल है जो उद्योगों को अपने व्यय की योजना बनाने और व्यवहार्यता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए लचीलापन देता है।

UNEP ने 'माझी वसुंधरा' अभियान का समर्थन करने के लिए महाराष्ट्र के साथ समझौता किया

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने अपने 'माझी वसुंधरा (Majhi Vasundhara)' अभियान का समर्थन करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह ऊर्जा के सतत उपयोग और पर्यावरण विकास की दिशा में एक पहल है। 'माझी वसुंधरा' का शाब्दिक अर्थ 'मेरी धरती (My Earth)' है। यह पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग, महाराष्ट्र सरकार की एक पहल है। मांझी वसुंधरा 'महाराष्ट्र सरकार के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग की एक पहल है जो नागरिकों को जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय मुद्दों के प्रभावों पर ज्ञान के साथ सशक्त बनाने और उन्हें पर्यावरण के सुधार के प्रति सचेत प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करती है। जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय मुद्दों के प्रभावों पर ज्ञान के साथ नागरिकों को सशक्त बनाना और उन्हें पर्यावरण के सुधार की दिशा में सचेत प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की कि कैंसर को रोकने के लिए "होप एक्सप्रेस" शुरू की जाएगी

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने घोषणा की कि कैंसर को रोकने के लिए राज्य में "होप एक्सप्रेस" शुरू की जाएगी। वह कोल्हापुर के एक निजी अस्पताल में अत्याधुनिक मोज़ेक-3डी रेडिएशन मशीन के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। यह भारत में पहली ऐसी मशीन है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने जिला योजना के माध्यम से राज्य के हर जिले में होप एक्सप्रेस शुरू करने की पहल करने का भी वादा किया। उन्होंने गढ़िंगलाज के हट्टरकी अस्पताल में ऑनकोप्राइम कैंसर सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया। केंद्र से ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को फायदा होगा।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने अंतर्राष्ट्रीय विकास अमरीकी एजेंसी के सहयोग से पश्चिम गारो पहाड़ी जिले के तूरा सिविल अस्पताल में छह विशिष्ट मोबाइल टीकाकरण ईकाई का उद्घाटन किया

मेघालय के मुख्यमंत्री, कोनराड के संगमा ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के सहयोग से तुरा सिविल अस्पताल, तुरा, वेस्ट गारो हिल्स जिले में छह विशिष्ट मोबाइल टीकाकरण इकाइयों को हरी झंडी दिखाई। डॉक्टर तथा नर्स वाली ये ईकाईयां टीकाकरण, इससे संबंधित चिंताओं तथा लोगों के घरों तक जाकर टीका देने के लाभ पर वंचित समुदाय को जानकारी भी देगी। पात्र लोगों को टीका देने वाली मोबाइल टीकाकरण ईकाई स्कूल और कॉलेज के निकट के क्षेत्रों तक जाएंगी। ये ईकाईयां सह-रूग्णता वाले 60 साल से अधिक उम्र के रोगियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को एहतियाति डोज भी देंगी। मुख्यमंत्री ने 'डेयरी मिशन' कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया तथा पश्चिम गारो पहाड़ी जिले में एक नए डेयरी परिसर की आधारशिला रखी। जनसमुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में डेयरी क्षेत्र को बढ़ाने और उत्पादन में वृद्धि करने के लिए आवश्यक निवेश कर रही है। राष्ट्रीय डेयरी विकास कार्यक्रम ने नए परिसर के लिए दस करोड़ 52 लाख रूपये का कोष मुहैया कराया है।

भारत ने किरिबाती को कोरोना की पहली गंभीर लहर से निपटने के लिए पीपीई किट और दवाओं की खेप भेजी

भारत ने किरिबाती को कोरोना की पहली गंभीर लहर से निपटने के लिए पीपीई किट और दवाओं की खेप भेजी है। किरिबाती ने कोरोना महामारी से निपटने में सहयोग की अपील की थी। भारत द्वारा भेजी गई राहत सामग्री में पल्स ऑक्सीमीटर, वीटीएम के साथ स्वैब और सर्जिकल मास्क, दस्ताने, एन 95 मास्क, शू कवर, हेयर कैप युक्‍त पीपीई किट तथा आपातकालीन कोविड दवा शामिल हैं। प्रशांत द्वीपीय देश किरिबाती तक, सामान पहुंचाने में चुनौतियों के बावजूद भारत ने कम समय में उस तक चिकित्‍सा खेप पहुंचा दी। यह खेप ऑस्ट्रेलिया के सहयोग से विमान के जरिए किरिबाती पहुंची।

ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा -2024 तक कृषि क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा के शत-प्रतिशत इस्‍तेमाल का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा

ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि देश 2024 तक कृषि क्षेत्र में डीजल के स्‍थान पर नवीकरणीय ऊर्जा के शत-प्रतिशत इस्‍तेमाल का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा। श्री सिंह ने आज वर्चुअल माध्‍यम से देश के ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के संबंध में राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के लिए भारत की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में राज्यों की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

ऑस्ट्रेलिया में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक

क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि वे हिन्द प्रशान्त क्षेत्र को स्वतंत्र आवाजाही, अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप और दबाव मुक्त बनाने के प्रति वचनबद्ध हैं ताकि इस क्षेत्र में और इससे इतर भी सुरक्षा और खुशहाली को बढ़ावा मिले। ऑस्ट्रेलिया में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक में शामिल नेताओं ने सीमा पार आतंकवाद के लिए आतंकवादियों के इस्तेमाल की भी निंदा की। बैठक में, विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर के साथ-साथ अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रियों ने भी कहा कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी भी देश को धमकाने या हमले के लिए नहीं किया जाना चाहिए। बैठक के बाद चारों देशों के विदेश मंत्रियों ने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि क्वाड देश हिन्द-प्रशान्त क्षेत्र को बाधा-रहित और समावेशी बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं ताकि इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक खुशहाली सुनिश्चित की जा सके।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंगेर में गंगा पर बने साढ़े 14 किलोमीटर लंबे पुल का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के मुंगेर में गंगा नदी पर बने साढ़े 14 किलोमीटर लंबे पुल का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया। यह पुल छह सौ 96 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग 333-बी पर बना है। इस पुल के बनने से मुंगेर और खगड़िया के बीच की दूरी सौ किलोमीटर और मुंगेर से बेगूसराय की दूरी 20 किलोमीटर से भी कम रह गई है। श्री गडकरी ने कहा कि मुंगेर अपने प्राचीन इतिहास के लिए प्रसिद्ध है और इस पुल से पर्यटन में वृद्धि होगी।

स्माइल योजना का नई दिल्ली में शुभारंभ, केंद्र की इस योजना से ट्रांसजेंडर और भिखारियों का भी कल्याण होगा

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा है कि सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वालों में आत्मविश्वास और सुरक्षा की भावना लाने के लिए प्रतिबद्ध है। नई दिल्ली में हाशिए पर आए लोगों को आजीविका और उद्यम का समर्थन -स्‍माइल योजना का शुभारंभ करने के बाद उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण और आधुनिक शिक्षा के साथ यह योजना निश्चित रूप से ट्रांसजेंडर समुदाय को मुख्यधारा के साथ आगे बढ़ने में सक्षम बनाएगी और यह सबका साथ- सबका विकास के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्‍पना को चरितार्थ करेगी। यह योजना ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वाले लोगों को कल्याणकारी उपाय प्रदान करने के लिए बनाई गई है। मंत्रालय ने 2021-22 से 2025-26 तक योजना के लिए 365 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसमें दो उप-योजनाएं शामिल हैं - 'ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण के लिए समग्र पुनर्वास की केंद्रीय योजना' और 'भीख मांगने वालों के समग्र पुनर्वास की केंद्रीय योजना'।

स्वदेशी लडाकू विमान तेजस सिंगापुर एयरशो में भाग लेगा

भारतीय वायुसेना का 44 सदस्यीय दस्ता सिंगापुर एयर शो 2022 में भाग लेने के लिए सिंगापुर के चंगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंच गया। यह एयर शो इस महीने की 15 से 18 तारीख तक होगा। सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक समारोह है जो विश्व के विमानन उद्योग को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। भारतीय वायुसेना इसमे स्वदेश निर्मित तेजस एम के - आई ए सी का प्रदर्शन करेगा। एयर शो में भारतीय वायुसेना की भागीदारी रॉयल सिंगापुर एयर फोर्स और अन्य भागीदार दस्तों के साथ बातचीत करने और तेजस विमान का प्रदर्शन करने का एक अवसर प्रदान करती है।

इंग्लैंड ने पॉल कॉलिंगवुड को अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया

अगले महीने वेस्टइंडीज के तीन टेस्ट मैचों के दौरे के लिए, इंग्लैंड ने पॉल कॉलिंगवुड को अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया। पूर्व मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स को पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया से इंग्लैंड की 4-0 से हार के बाद बर्खास्त किए जाने के बाद नियुक्ति हुई है।

केंद्र सरकार को बाबासाहेब की स्मृति को संरक्षित करने के लिए पंच तीर्थ योजना में अंबाडवे गांव को शामिल करना चाहिए: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि भारत रत्न डॉक्‍टर बाबासाहेब अंबेडकर की जन्मस्थली अंबाडवे गांव देश को प्रेरणा देने वाला है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार को बाबासाहेब की स्मृति को संरक्षित करने के लिए इस गांव को पंच तीर्थ योजना में शामिल करना चाहिए। राष्ट्रपति ने अंबाडवे गांव का दौरा करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत मराठी में की। वे बाबासाहेब अम्बेडकर की जन्मस्थली का दौरा करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। इस अवसर पर, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अंबाडवे गांव के विकास के लिए 30 लाख रुपये देने की घोषणा की।

शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार

हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं हेतु 5वाँ राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान (NIEPA) ने ज़िला और ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों के लिये ‘शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार’ (IGPEA) की स्थापना की है। NIEPA, शिक्षा मंत्रालय के तहत न केवल भारत में बल्कि दक्षिण एशिया में भी शिक्षा के नियोजन एवं प्रबंधन में क्षमता निर्माण और अनुसंधान से संबंधित एक प्रमुख संगठन है। यह पुरस्कार NIEPA द्वारा वर्ष 2014 में शिक्षा की सार्वजनिक प्रणाली के कामकाज़ में सुधार हेतु ज़मीनी स्तर पर शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। ज़िला और ब्लॉक स्तर पर शैक्षिक प्रशासनिक प्रणाली के प्रभावी प्रबंधन के लिये ज़िला और ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपनाए गए नवीन विचारों और प्रथाओं को मान्यता देना।

NASA के MUSE और HelioSwarm प्रोजेक्ट्स

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य की गतिशीलता, लगातार बदलते अंतरिक्ष वातावरण और सूर्य एवं पृथ्वी के मध्य संबंध को लेकर हमारी समझ बढ़ाने के लिये दो विज्ञान मिशनों- ‘मल्टी-स्लिट सोलर एक्सप्लोरर’ (MUSE) और ‘हेलियोस्वार्म’ (HelioSwarm) की घोषणा की है। ये दोनों मिशन हमें ब्रह्मांड का प्रति गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे और अंतरिक्ष यात्रियों, उपग्रहों तथा GPS जैसे संचार संकेतों की सुरक्षा में मदद करने हेतु महत्त्वपूर्ण होंगे। ‘मल्टी-स्लिट सोलर एक्सप्लोरर’ (MUSE) मिशन वैज्ञानिकों को सूर्य के कोरोना को गर्म करने वाले कारकों और उस बाहरी क्षेत्र में विस्फोटों को समझने में मदद करेगा, जो अंतरिक्ष मौसम को प्रभावित करता हे। ‘हेलियोस्वार्म’ मिशन नौ अंतरिक्षयानों का एक समूह है, जो चुंबकीय क्षेत्र में उतार-चढ़ाव के पहले मल्टीस्केल इन-स्पेस मापन एवं सौर पवन अस्थिरता के रूप में ज्ञात ‘सोलर विंड’ की गति को समझने में मदद करेगा।

‘सवाना’ ने पहली बार किसी सांसद को 'कार्यक्षम' (कुशल) पुरस्कार के लिये चुना

सार्वजनिक वाचनालय (नासिक) ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को 'कार्यक्षम' (कुशल) पुरस्कार (18वें स्वर्गीय माधवराव लिमये पुरस्कार) प्रदान करने का निर्णय लिया है। सार्वजनिक वाचनालय नासिक, जिसे ‘सवाना’ के नाम से जाना जाता है, की स्थापना वर्ष 1840 में अंग्रेज़ों द्वारा की गई थी और यह राज्य के सबसे पुराने पुस्तकालयों में से एक है। यह नासिक के सामाजिक-सांस्कृतिक ढाँचे का एक अविभाज्य हिस्सा बना हुआ है। प्रबंधन ने 18 वर्ष में पहली बार किसी सांसद को पुरस्कार के लिये चुना है। इससे पूर्व ‘सवाना’ निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा किये गए कार्यों के लिये प्रतिवर्ष विधायकों या MLCs को सम्मानित करता था।

रेज़रपे ने मलेशियाई फिनटेक स्टार्ट-अप कर्लेक का अधिग्रहण किया

मलेशियाई फिनटेक फर्म कर्लेक (Curlec) में बहुमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के साथ रेज़रपे (Razorpay) ने दक्षिण-पूर्व एशिया में विस्तार किया है, कंपनी का मूल्य $ 19-20 मिलियन के बीच है। रेज़रपे को अगले डेढ़ साल में पूरा अधिग्रहण पूरा करने की उम्मीद है। कुआलालंपुर स्थित, कर्लेक व्यवसायों के लिए आवर्ती भुगतान के लिए समाधान बनाता है। यह रेज़रपे का समग्र रूप से चौथा अधिग्रहण और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसका पहला अधिग्रहण है। यह अधिग्रहण हमें दक्षिण पूर्व एशिया में एक बाजार के रूप में तेजी से बढ़ने और स्केलिंग शुरू करने की अनुमति देगा। कर्लेक मलेशियाई बाजार में कई कंपनियों के लिए आवर्ती भुगतान को शक्ति प्रदान कर रहा है। उनके साथ इस टीम के हिस्से के रूप में, हमारे पास एक स्थानीय टीम होगी जो मलेशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े पैमाने पर बाजार की बारीकियों को समझती है।

2021 में RBI सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार

सबसे बड़े खरीदार, सेंट्रल बैंक ऑफ थाईलैंड ने 90 मीट्रिक टन सोना खरीदा, जबकि RBI ने दिसंबर 2021 के अंत में अपने कुल सोने के भंडार को 754.1 टन तक ले जाते हुए 77.5 मीट्रिक टन खरीदा। जब सोने की खरीदारी की बात आती है, तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2021 में दुनिया के केंद्रीय बैंकों में पीली धातु के दूसरे सबसे बड़े खरीदार के रूप में उभरा है । गोल्डहब के अनुसार, भारत का आधिकारिक स्वर्ण भंडार दुनिया में नौवां सबसे बड़ा भंडार है। गोल्डहब विश्व स्वर्ण परिषद की आधिकारिक वेबसाइट है जो कीमती धातुओं से संबंधित सभी डेटा का रखरखाव करती है। दिसंबर 2021 के अंत में, RBI के सोने का भंडार 754.1 टन था, जो भारत के विदेशी मुद्रा भंडार का 6.22 प्रतिशत है। आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, 31 दिसंबर, 2021 के अंत में भारत का कुल भंडार 633.61 बिलियन डॉलर था, जिसमें 39.405 बिलियन डॉलर का स्वर्ण भंडार शामिल है।

इसरो ने इन्सैट-4बी को निष्क्रिय किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने INSAT-4B, एक भारतीय संचार उपग्रह, जो भारतीय राष्ट्रीय उपग्रह प्रणाली का हिस्सा है, को निष्क्रिय कर दिया है। इन्सैट-4बी ने अपनी सेवा के अंत में पोस्ट मिशन डिस्पोजल (Post Mission Disposal - PMD) किया, जिसके बाद 24 जनवरी को इसे बंद कर दिया गया। इनसैट-4बी पीएमडी से गुजरने वाला 21वां भारतीय भू उपग्रह है। इस तरह की पुन: परिक्रमा के लिए आवश्यक प्रणोदक को इसरो के जीईओ मिशन योजना में मानक अभ्यास के एक भाग के रूप में प्रारंभिक ईंधन बजट में शामिल किया गया था। विकास संयुक्त राष्ट्र के अनुपालन में है और अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबे समन्वय समिति (आईएडीसी) ने अंतरिक्ष मलबे शमन दिशानिर्देशों की सिफारिश की है। आईएडीसी दिशानिर्देश अंतरिक्ष संचालन के दौरान और बाद में कक्षीय मलबे की पीढ़ी को सीमित करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। दिशानिर्देश स्वीकृत निपटान कक्षाओं और अन्य शर्तों को भी परिभाषित करते हैं, जैसे आमतौर पर उपयोग की जाने वाली कक्षाओं को छोड़ने की समयरेखा और पृथ्वी पर लोगों और संपत्ति के लिए जोखिम को नियंत्रित करना।

रीइमेजिनिंग म्यूजियम ग्लोबल समिट 2022: संस्कृति मंत्रालय आयोजित करेगा

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय 15-16 फरवरी, 2022 को 'रीइमेजिनिंग म्यूजियम इन इंडिया' पर अपनी तरह का पहला वैश्विक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी करेंगे। ग्लोबल समिट का आयोजन ब्लूमबर्ग के साथ साझेदारी में किया जा रहा है। यह दो दिनों के लिए ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा और जनता की भागीदारी के लिए खुला है। शिखर सम्मेलन में 25 संग्रहालय विज्ञानी और संग्रहालय पेशेवर भाग लेंगे जो संग्रहालयों के लिए नई प्राथमिकताओं और प्रथाओं पर बात करेंगे। आभासी शिखर सम्मेलन चार व्यापक विषयों के साथ आयोजित किया जाएगा: वास्तुकला और कार्यात्मक आवश्यकताएं, प्रबंधन, संग्रह अवधि और संरक्षण अभ्यास और शिक्षा और श्रोता जुड़ाव।

आरबीआई ने 2,50,000 करोड़ रुपये की निवेश सीमा के साथ स्वैच्छिक रिटेंशन मार्ग को फिर से खोल दिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2019 में 1,50,000 करोड़ रुपये की निवेश सीमा के साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors - FPI) द्वारा ऋण में निवेश के लिए स्वैच्छिक रिटेंशन मार्ग (Voluntary Retention Route - VRR) की शुरुआत की थी। इसमें से अब तक तीन चरणों में लगभग 1,49,995 करोड़ रुपये का लाभ उठाया जा चुका है। अब आरबीआई ने वीआरआर में निवेश की यह सीमा 1,50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2,50,000 करोड़ रुपये कर दी है। वीआरआर के तहत निवेश की सीमा को बढ़ाकर 2,50,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है। नए आवंटन के लिए उपलब्ध निवेश सीमा तदनुसार 1,04,800 करोड़ रुपये होगी (मौजूदा आवंटन और समायोजन का शुद्ध); और वीआरआर-संयुक्त श्रेणी के तहत आवंटित किया जाएगा। न्यूनतम प्रतिधारण अवधि तीन वर्ष होगी। निवेश सीमा 'ऑन टैप (on tap)' उपलब्ध होगी और 'पहले आओ, पहले पाओ (first-come, first-served)' के आधार पर आवंटित की जाएगी। सीमा पूरी तरह से आवंटित होने तक 'टैप' को खुला रखा जाएगा। एफपीआई अपने संबंधित अभिरक्षकों के माध्यम से भारतीय समाशोधन निगम लिमिटेड (सीसीआईएल) को निवेश सीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीसीआईएल आवेदन प्रक्रिया और आवंटन के परिचालन विवरण को अलग से सूचित करेगा।

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

भारतीय जनसंघ के संस्थापक रहे पंडित दीनदयाल की पुण्यतिथि पर उपराष्ट्रपति वेंकैय्या नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने श्रद्धांजलि अर्पित की। 11 फरवरी, 2022 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि मनाई गई। दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर, 1916 को मथुरा ज़िले के नगला चंद्रभान गाँव में हुआ था। पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक दार्शनिक, समाजशास्त्री, अर्थशास्त्री एवं राजनीतिज्ञ थे। इनके द्वारा प्रस्तुत दर्शन को ‘एकात्म मानववाद’ कहा जाता है जिसका उद्देश्य एक ऐसा ‘स्वदेशी सामाजिक-आर्थिक मॉडल’ प्रस्तुत करना था, जिसके विकास के केंद्र में मानव हो। वर्ष 1942 में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में एक पूर्णकालिक कार्यकर्त्ता (संघ प्रचारक) के रूप में शामिल हुए। इसके पश्चात् उन्होंने वर्ष 1940 के दशक में लखनऊ से ‘राष्ट्र धर्म’ नामक एक मासिक पत्रिका के प्रकाशन की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य हिंदुत्व राष्ट्रवाद की विचारधारा का प्रसार करना था। इसके बाद उन्होंने ‘पांचजन्य’ और ‘स्वदेश’ जैसी पत्रिकाओं की भी शुरुआत की। वर्ष 1967 में जनसंघ के अध्यक्ष चुने जाने के एक वर्ष बाद 11 फरवरी, 1968 को पटना में एक ट्रेन यात्रा के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती की 198वीं जयंती

समाज सुधारक और आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती जी की 198वीं जयंती पर देश उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। ज्ञान और अध्यात्म के प्रवर्तक स्‍वामी दयानंद सरस्वती के सामाजिक सशक्तिकरण और आध्यात्मिकता से जुडे विचार समाज को प्रेरित करते रहे हैं।

बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन

बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन हो गया। वे 83 साल के थे। बजाज लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। राहुल का जन्म 10 जून, 1938 को कोलकाता में मारवाड़ी बिजनेसमैन कमलनयन बजाज और सावित्री बजाज के घर हुआ था। 2001 में उन्हें पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है। राहुल बजाज ने 1965 में बजाज ग्रुप की जिम्मेदारी संभाली थी। उनकी अगुआई में बजाज ऑटो का टर्नओवर 7.2 करोड़ से 12 हजार करोड़ तक पहुंच गया और यह स्कूटर बेचने वाली देश की अग्रणी कंपनी बन गई। वे 50 साल तक बजाज ग्रुप के चेयरमैन रहे। 2005 में राहुल ने बेटे राजीव को कंपनी की कमान सौंपनी शुरू की थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.