Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 February 2022

ईआईयू के डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 46वें स्थान पर

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के अनुसार, 2021 डेमोक्रेसी इंडेक्स की वैश्विक रैंकिंग में भारत 46वें स्थान पर है। 9.75 के उच्चतम स्कोर के साथ, नॉर्वे इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस द्वारा डेमोक्रेसी इंडेक्स 2021 में सबसे ऊपर है। सूची 10 फरवरी, 2022 को प्रकाशित की गई थी। भारत ने 6.91 अंक के साथ सूची में 46वां स्थान हासिल किया। हमारे पड़ोसी पाकिस्तान को 104 रैंक के साथ हाइब्रिड शासन में और नीचे रखा गया है।

इसरो ने श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल - पीएसएलवी-सी 52 का प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से 2022 के अपने पहले मिशन पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल - पीएसएलवी-सी 52 का प्रक्षेपण किया। पीएसएलवी-सी 52 का प्रक्षेपण 14 फरवरी को सुबह पांच बजकर 59 मिनट पर किया गया। इस अभियान में तीन उपग्रह प्रक्षेपित किए गए। एक उपग्रह ईओएस-04 राडार इमेजिंग सैटेलाइट होगा। इसका वजन एक हजार सात सौ दस किलोग्राम है। इसे सभी प्रकार के मौसम में कृषि, जंगल, वृक्षारोपण, मृदा नमी, जलभण्डारण और बाढ़ के गुणवत्तायुक्त चित्र लेने में उपयोग किया जा सकेगा। इसके साथ ही आईएनएस-2टीडी तथा इंस्पायर सैट-1 उपग्रह भी प्रक्षेपित किया जाएगा। आईएनएस-2टीडी एक थर्मल इमेजिंग कैमरा ले जाएगा जो भूमि और जल की सतह का तापमान दर्शाएगा। इंस्पायर सैट-1 छोटा उपग्रह है, जो भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान ने कोलोराडो विश्वविद्यालय के लेबोरेटरी ऑफ एटमॉस्फेरिक एंड स्पेस फिजिक्स के सहयोग से तैयार किया है। पीएसएलवी-सी 52, पीएसएलवी श्रृंखला 54वां प्रक्षेपण है।

17वां मुंबई अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्म महोत्‍सव का आयोजन 29 मई से 4 जून तक होगा

17वां मुंबई अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्म महोत्‍सव 29 मई से 4 जून तक फिल्म डिवीजन परिसर में आयोजित किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारत@75 विषय पर एक विशेष लघु फिल्म श्रेणी बनाई गई है। फिल्मों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी से 15 मार्च तक किया जा सकता है। एक सितंबर, 2019 और 31 दिसंबर, 2021 के बीच पूरी हुई फिल्में इस महोत्‍सव में प्रवेश के लिए पात्र हैं।

एन चंद्रशेखरन फिर से बने टाटा संस के अध्यक्ष

टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड ने दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में एन चंद्रशेखरन की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। अध्यक्ष के रूप में चंद्रशेखरन का वर्तमान कार्यकाल फरवरी 2022 के अंत में समाप्त होना था। वह 2016 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए और 2017 में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग साढ़े तीन साल के बाद केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री से मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की निजी यात्रा पर आए केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला अमोलो ओडिंगा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपने दशकों पुराने निजी मित्रवत् संबंधों को साझा किया। श्री मोदी ने लगभग साढ़े तीन साल के बाद श्री ओडिंगा से मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने भारत और केन्या में वर्ष 2008 के बाद श्री ओडिंगा के साथ हुई कई मुलाकातों को याद किया। इसमें जीवंत गुजरात सम्मेलन 2009-2012 भी शामिल रहे।

कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र में Skill and Entrepreneurship Development University बनाई जाएगी

परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु के अनुसार, कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र में एक नए कौशल और उद्यमिता विकास विश्वविद्यालय (Skill and Entrepreneurship Development University) की योजना बनाई जा रही है। क्षेत्र के समावेशी विकास के लिए इस कौशल विकास विश्वविद्यालय की योजना बनाई जा रही है। यह विश्वविद्यालय इसलिए खोला जाएगा क्योंकि, सभी क्षेत्रों में नई तकनीक को अपनाने की जरूरत है और पिछड़े क्षेत्र में परिणामोन्मुखी परियोजनाओं की जरूरत है। नई पीढ़ी और युवाओं को नवीनतम कौशल से लैस करने के लिए कौशल विकास विश्वविद्यालय समय की आवश्यकता है। बी. श्रीरामुलु के अनुसार, कर्नाटक के अन्य हिस्सों में भर्ती और शिक्षा संस्थानों में कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 8% सीटें आरक्षित करने का नियम है। लेकिन इस नियम का कड़ाई से पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में सरकार इसे सख्ती से लागू करने के लिए कदम उठाएगी। अधिकारियों को रिक्त पदों और क्षेत्र के विशेष दर्जे के तहत पदोन्नति के लिए पात्र कर्मचारियों का विवरण जमा करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है। कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र को पहले हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। यह क्षेत्र कर्नाटक में है, जो निज़ामों और ब्रिटिश भारत के मद्रास प्रेसीडेंसी द्वारा शासित हैदराबाद साम्राज्य का हिस्सा था। इसमें हैदराबाद राज्य के बीदर, रायचूर, यादगीर, कलबुर्गी और कोप्पल क्षेत्र और मद्रास प्रांत के बेल्लारी और विजयनगर शामिल थे, जो अब कर्नाटक राज्य में मौजूद हैं। यह क्षेत्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा शुष्क क्षेत्र है।

पार्कर सोलर प्रोब ने शुक्र ग्रह की सतह के चित्र लिए

नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने अंतरिक्ष से शुक्र की सतह की पहली दृश्यमान प्रकाश छवियां लीं। शुक्र की सतह आमतौर पर घने बादलों से ढकी होती है। लेकिन हाल ही में दो फ्लाईबाई में, पार्कर सोलर प्रोब ने अपने Wide-Field Imager (WISPR) का उपयोग चित्र लेने के लिए किया। छवियों को एक वीडियो में जोड़ा गया, जो सतह से एक फीकी चमक को प्रकट करता है, जो महाद्वीपीय क्षेत्रों, पठारों और मैदानों जैसी विशिष्ट विशेषताओं को उजागर करता है। वायुमंडल में, ग्रह के चारों ओर ऑक्सीजन का एक लुमिनेन्सेंट प्रभामंडल भी देखा जा सकता है। शुक्र ग्रह की ऐसी छवियां वैज्ञानिकों को शुक्र के सतह भूविज्ञान, वहां मौजूद खनिजों और इसके विकास के बारे में अधिक जानने में मदद करेंगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अर्ली हार्वेस्ट समझौते के लिए समय सीमा तय की

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दोनों के बीच एक पूर्ण मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने से पहले, अर्ली हार्वेस्ट समझौते (EHA) को अंतिम रूप देने के लिए 30-दिन की समय-सीमा निर्धारित की है। शिक्षा इस बातचीत का केंद्र होगा। इस दौरान दोनों देश एक-दूसरे के बीच शैक्षिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता पर विचार करेंगे। यह भारत या ऑस्ट्रेलिया द्वारा बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के साथ किए गए सबसे तेज़ मुक्त व्यापार समझौतों में से एक होगा। ऑस्ट्रेलिया खनन, शिक्षा, फार्मा, टेक्सटाइल और अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में पर्याप्त अवसरों की तलाश कर रहा है। दोनों देशों ने 25 दिसंबर, 2021 तक FTA या व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (Comprehensive Economic Cooperation Agreement- CECA) के लिए एक अर्ली हार्वेस्ट समझौते को पूरा करने के लिए एक सख्त समय सीमा निर्धारित की थी।

सरकार ने RYSK योजना को अगले 5 वर्षों तक जारी रखा

भारत की केंद्र सरकार ने 2,710.65 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2021 -22 से 2025-26 तक "राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम (RYSK)" की योजना को अगले 5 वर्षों के लिए जारी रखने का निर्णय लिया है। युवाओं के व्यक्तित्व और नेतृत्व गुणों का विकास करना और उन्हें राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में शामिल करना। इस योजना के लाभार्थी 15 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के युवा हैं (राष्ट्रीय युवा नीति, 2014 में 'युवा' की परिभाषा के अनुसार)।

टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स रैंकिंग 2021: मुंबई दुनिया का 5वां सबसे भीड़भाड़ वाला शहर

टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स रैंकिंग 2021 के अनुसार, 2021 में दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों के मामले में मुंबई (Mumbai) को 5वें, बेंगलुरु को 10वें स्थान पर रखा गया है। टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स की वैश्विक शीर्ष 25 सूचियों के अनुसार 58 देशों के 404 शहरों में दिल्ली और पुणे 11वें और 21वें स्थान पर हैं। इस्तांबुल, तुर्की को रैंकिंग के अनुसार दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला शहर घोषित किया गया है। जबकि मास्को दूसरे नंबर पर रहा। रैंकिंग में 58 देशों के 404 शहर शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में भारत का भीड़भाड़ स्तर पूर्व-कोविड समय की तुलना में 23% कम था, विशेष रूप से पीक ऑवर्स के दौरान 31% की कमी के साथ। 2020 में, तीन भारतीय महानगरों- मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली में यातायात की भीड़ ने शीर्ष 10 की सूची में जगह बनाई।

पांच ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए SBI ने NSE अकादमी के साथ समझौता किया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने वित्तीय साक्षरता को एक आवश्यक जीवन कौशल के रूप में बढ़ावा देने वाले पांच ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए एनएसई अकादमी (NSE Academy) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। एसबीआई द्वारा क्यूरेट किए गए पाठ्यक्रम सिद्धांत और परिचालन पहलुओं का एक अच्छा मिश्रण हैं जो शिक्षार्थियों को बैंकिंग, अनुपालन, उधार मानदंडों और कई अन्य विषयों के मूल सिद्धांतों की गहरी समझ रखने में सक्षम बनाता है। शिक्षार्थी इस रणनीतिक सहयोग के एक हिस्से के रूप में एनएसई नॉलेज हब प्लेटफॉर्म (NSE Knowledge Hub platform) पर एसबीआई के पांच उद्घाटन मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (Massive Open Online Courses - MOOCs) के लिए नामांकन कर सकते हैं। एनएसई अकादमी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

45वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 28 फरवरी से शुरू होगा

45वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 28 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेगा। इस वर्ष फोकल थीम देश बांग्लादेश है। बंगबंधु की जन्मशती और बांग्लादेश की आजादी के 50 साल दोनों के कारण इस साल की थीम बांग्लादेश है। बांग्लादेश दिवस 3 और 4 मार्च को मनाया जाएगा। मेले का उद्घाटन 28 फरवरी को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी। कोलकाता पुस्तक मेले को इंटरनेशनल पब्लिशर्स एसोसिएशन, जिनेवा से मान्यता मिली थी और यह भी कि जिनेवा ने उनके द्वारा प्रकाशित पुस्तक मेलों के कैलेंडर में अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले को शामिल किया है। कोलकाता पुस्तक मेले में बांग्लादेश के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, रूस, इटली, जापान, ईरान, स्पेन, अर्जेंटीना, मैक्सिको और अन्य लैटिन अमेरिकी देश भाग लेंगे।

मुनीश्वर नाथ भंडारी मद्रास उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश

कानून मंत्रालय के अनुसार न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति भंडारी ने पिछले साल नवंबर में न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी के मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरण के बाद मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार संभाला था। कानून मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और मध्य प्रदेश उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के रूप में कुल 13 अधिवक्ताओं और तीन न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति को भी अधिसूचित किया।

उत्तर कोरिया द्वारा कई बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के बाद उसके खिलाफ जापान, दक्षिण कोरिया और अमरीका ने परस्पर एकजुटता की घोषणा की

जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइले दागने के विरूद्ध एकजुटता प्रदर्शित की है। उत्तर कोरिया के मिसाइल दागने के एक दिन बाद होनोलुलु में आयोजित एक बैठक के बाद जारी एक बयान में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, दक्षिणी कोरिया के विदेश मंत्री चुंग एई योंग तथा जापान के विदेश मंत्री हायाशी योशिमासा ने एक के बाद एक सात मिसाइलें दागने की कड़ी निंदा की और इसे अस्थिरता पैदा करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया को अपनी गैर-कानूनी गतिविधियां रोकने की और बातचीत में शामिल होने की जरूरत है। तीनों नेता ने पूरे कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महाराजा सूरजमल को उनकी जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महाराजा सूरजमल को उनकी जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। महाराजा सूरजमल का जन्म 13 फरवरी 1707 को हुआ. उनके पिता राजा बदनसिंह ने उनका पालन पोषण किया. राजा सूरजमल को ही भरतपुर रियासत की नींव रखने का श्रेय जाता है. सूरजमल ने ही भरतपुर में अभेद्य लोहागढ़ किला बनवाया जिसे 13 बार आक्रमण करके भी अंग्रेज हिला तक नहीं सके. मिट्टी के बने इस किले की दीवारें इतनी मोटी बनाई गई थीं कि तोप के मोटे-मोटे गोले भी इन्हें कभी पार नहीं कर पाए. यह देश का एकमात्र किला है, जो हमेशा अभेद्य रहा. इस राजा के कारण ही उस दौरान जाट शक्ति चरम पर रही.

कृषि उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण-एपीडा ने अपना 36वां स्थापना दिवस मनाया

कृषि उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण-एपीडा ने 13 फरवरी को अपना 36वां स्थापना दिवस मनाया। एपीडा ने कृषि निर्यात बढ़ाने में सरकार का सक्रिय रूप से सहयोग किया है जिसके कारण यह 1986 में साठ करोड़ डॉलर के निर्यात से यह 2020-21 में 20 अरब 67 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का कहना है कि एपीडा ने कई देशों तक भारतीय निर्यात बढ़ाने में सहयोग दिया है। मौजूदा वित्त वर्ष में एपीडा को 23 अरब 70 करोड़ डॉलर का निर्यात करने का लक्ष्य दिया गया है जिसमें से जनवरी 2022 तक 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हासिल कर लिया गया है।

पोखरण में चार दिवसीय मरू उत्‍सव की शुरुआत

राजस्थान में फरवरी के महीने में कई रंगीन त्योहार और मेले होते हैं। इनमें लोक नृत्य, संगीत, सांस्‍कृतिक विरासत और विभिन्न उत्सवों का आनंद लिया जाता है। विश्व प्रसिद्ध जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल जिसे मरू उत्‍सव के रूप में भी जाना जाता है। पोखरण में इस चार दिवसीय उत्‍सव की शुरूआत रंगारंग भव्य शोभायात्रा के साथ हुई, जिसके बाद मिस पोखरण और मिस्टर पोखरण प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ।

विश्व रेडियो दिवस

प्रत्‍येक वर्ष 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। यह दिवस रेडियो के महत्‍व और प्रभाव को समर्पित है। इंटरनेट और संचार के अन्य माध्यमों के बीच रेडियो प्रसारण की विशिष्ट भूमिका है। देश में असंख्‍य लोग विश्‍वसनीय समाचारों और मनोरंजन के लिए रेडियो पर निर्भर हैं। यूनेस्को ने 2011 में 36वीं महासभा में 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया। इसी दिन 1946 में संयुक्त राष्ट्र रेडियो ने पहला कॉल साइन ट्रांसमिट किया था। पहली बार विश्व रेडियो दिवस को 2012 में मनाया गया था।

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस : 12 फरवरी 2022

भारत में हर साल 12 फरवरी को राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद का उद्देश्य देश के सभी क्षेत्रों में उत्पादकता और गुणवत्ता जागरूकता को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है। दिन का मुख्य पर्यवेक्षण समकालीन प्रासंगिक विषयों के साथ उत्पादकता उपकरण और तकनीकों के कार्यान्वयन में सभी हितधारकों को प्रोत्साहित करना है। भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (National Productivity Council - NPC) द्वारा यह दिन मनाया जाता है। भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) भारत में उत्पादकता आंदोलन के प्रचार के लिए एक प्रमुख संस्था है। एनपीसी उत्पादकता में तेजी लाने, प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने, उत्पादकता बढ़ाने की दिशा में समाधान प्रदान करने के लिए काम करता है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2022

लोगों को डिवर्मिंग के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (National Deworming Day) मनाया जाता है, खासकर 1 से 19 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए जो सबसे कमजोर हैं। इस दिवस की शुरुआत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 2015 में की गई थी। दिन का मुख्य उद्देश्य आंतों के कीड़ों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बच्चों में मृदा-संचारित कृमि का पूर्ण उन्मूलन प्राप्त करना है। दुनिया की लगभग 24% आबादी मिट्टी से संक्रमित कृमि (कीड़े) से संक्रमित है।

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में बरगी नहर परियोजना की निर्माणाधीन सुरंग ढहने की घटना में फंसे नौ मजदूरों में से सात को निकाला गया

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में बरगी नहर परियोजना की निर्माणाधीन भूमिगत सुरंग के धंसने से उसमें नौ मजदूर फंस गए। इनमें से सात मजदूरों को बचा लिया गया है। बाकी के दो मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण और राज्य आपदा मोचन बल की टीमों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.