Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 February 2022

विश्व आर्थिक मंच और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स ने संयुक्त रूप से डिजाइन किए गए 'सस्टेनेबल सिटीज इंडिया कार्यक्रम' पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

विश्व आर्थिक मंच और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एनआईयूए) ने संयुक्त रूप से डिजाइन किए गए 'सस्टेनेबल सिटीज इंडिया प्रोग्राम' पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य शहरों के ऊर्जा, परिवहन तथा निर्मित पर्यावरणीय क्षेत्रों में डीकार्बोनाइजेशन समाधान उपलब्ध कराने में एक सक्षम वातावरण का निर्माण करना है। यह पहल विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि यह माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कॉप-26 में जलवायु शमन प्रतिक्रिया के रूप में 2070 तक नेट जीरो टर्न करने की भारत की प्रतिबद्धता के बाद की गई है। 'सस्टेनेबल सिटीज इंडिया प्रोग्राम' का उद्देश्य शहरों को एक व्यवस्थित एवं टिकाऊ तरीके से डीकार्बोनाइज करने में सक्षम बनाना है, जो उत्सर्जन को कम करेगा और लचीला तथा न्यायसंगत शहरी पारिस्थितिक तंत्र प्रदान करेगा। यह फोरम और एनआईयूए दो वर्षों में पांच से सात भारतीय शहरों के संदर्भ में फोरम की सिटी स्प्रिंट प्रक्रिया तथा समाधान के टूलबॉक्स को डीकार्बोनाइजेशन के लिए अनुकूलित करेंगे। सिटी स्प्रिंट प्रक्रिया बहु-क्षेत्रीय, बहु-हितधारक कार्यशालाओं की एक श्रृंखला है, जिसमें व्यापार, सरकार और नागरिक समाज के प्रमुखों को शामिल किया जाता है, विशेष रूप से स्वच्छ विद्युतीकरण व वितरण के माध्यम से डीकार्बोनाइजेशन को सक्षम बनाने के लिए इसमें क्रियान्वयन होता है।

खाद्य पदार्थों के लिये 'हेल्थ स्टार' रेटिंग प्रणाली

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) पैकेज़्ड खाद्य पदार्थों के लिये एक स्टार रेटिंग प्रणाली शुरू कर रहा है। यह प्रणाली ‘ऊर्जा दक्षता ब्यूरो’ द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिये शुरू की गई प्रणाली पर आधारित है। इस 'हेल्थ स्टार' रेटिंग प्रणाली के अनुसार, पैक किये गए खाद्य पदार्थ की पैकिंग के सामने की तरफ सितारों की संख्या को प्रदर्शित करना होगा, जो दर्शाएगा कि यह नमक, चीनी और वसा की मात्रा के आधार पर कितना स्वस्थ या अस्वस्थ है। विदित हो कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) मानव उपभोग के लिये पौष्टिक खाद्य पदार्थों के उत्पादन, भंडारण, वितरण, बिक्री और आयात की सुरक्षित व्यवस्था सुनिश्चित करने का कार्य करता है। इसका गठन केंद्र सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत किया गया था। इसका संचालन भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत किया जाता है।

रक्षा मंत्रालय ने स्पर्श पहल के तहत पेंशन सेवाओं को ऑनबोर्ड करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने चार लाख से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों में पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा), स्पर्श पहल के तहत पेंशन सेवाओं को ऑनबोर्ड करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे विशेषकर देश के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले पेंशनभोगियों को सुविधा होगी। मंत्रालय ने कहा कि सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से पेंशनभोगियों को प्रोफाइल अपडेट अनुरोध, शिकायतें दर्ज करने और निवारण, डिजिटल वार्षिक पहचान और डेटा सत्यापन की सुविधा मिलेगी। रक्षा सचिव डॉक्टर अजय कुमार ने स्पर्श पहल के माध्यम से पेंशन प्रशासन में दक्षता, जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए रक्षा लेखा महानियंत्रक की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस समझौता ज्ञापन से जीवन आसान होगा औऱ पेंशन से संबंधित मुद्दों का समयबद्ध समाधान हो सकेगा।

ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने मनरेगा योजना के लिए लोकपाल ऐप की शुरूआत की

ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने मनरेगा योजना के लिए लोकपाल ऐप की शुरूआत की। इस ऐप पर बिना किसी परेशानी के प्रतिवेदन किया जा सकेगा। इससे शिकायतों के वर्गीकरण और लोकपाल द्वारा शिकायतों के निपटान की सुविधा मिलेगी। इस ऐप के जरिये प्रतिवेदनों पर नजर रखी जा सकेगी और लोकपाल द्वारा समय पर फैसला भी सुनिश्चित होगा। केन्द्रीय मंत्री ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह ऐप मनरेगा के पारिस्थितिकी तंत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करेगा।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने इस वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर साढे नौ प्रतिशत किया

अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कैलेंडर वर्ष 2022 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 दशमलव पांच प्रतिशत कर दिया है। 2020 के राष्ट्रीय लॉकडाउन और 2021 के मध्य में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद हुए उम्मीद से अधिक मजबूत आर्थिक सुधार का हवाला देते हुए मूडीज ने भारत के लिए आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को संशोधित किया। मूडीज ने एक बयान में कहा कि उन्होंने भारत के लिए 2022 कैलेंडर वर्ष के विकास के पूर्वानुमान को बढ़ाया है और 2023 में 5 दशमलव 5 प्रतिशत की वृद्धि के पूर्वानुमान को ज्‍यों का त्‍यों बनाए रखा है। इसके चलते वित्त वर्ष 2022-23 में 8 दशमलव 4 प्रतिशत की वृद्धि और वित्त वर्ष 2023-24 में 6 दशमलव 5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान एजेंसी ने दिया है। हालांकि, एजेंसी ने तेल की ऊंची कीमतों और आपूर्ति में बाधाओं को आर्थिक वृद्धि पर एक दबाव के रूप में चिह्नित किया।

संस्कृति मंत्रालय हम्पी में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 'देवायतनम - भारतीय मंदिर वास्तुकला का एक भ्रमण' आयोजित कर रहा है

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक समारोह में, संस्कृति मंत्रालय के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने “देवायतनम- भारतीय मंदिर वास्तुकला का भ्रमण” विषय पर कर्नाटक के हम्पी में 25 और 26 फरवरी, 2022 के लिए दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू किया। केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर-पूर्व क्षेत्र विकास (डीओएनईआर- डोनर) मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का उद्देश्य मंदिरों के दार्शनिक, धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक, तकनीकी, वैज्ञानिक, कला और स्थापत्य पहलुओं पर विचार-विमर्श करना है। सम्मेलन में नागर, वेसर, द्रविड़, कलिंग जैसी मंदिर वास्तुकला की विभिन्न शैलियों के विकास पर संवाद भी होगा। सम्मेलन का उद्घाटन सत्र हम्पी के पट्टाभिराम मंदिर में होगा जबकि शैक्षणिक सत्र हम्पी में कन्नड़ विश्वविद्यालय के सभागार में होगा। सम्मेलन में प्रख्यात विद्वान भारत के महान मंदिरों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

भारत और जापान के बीच कर्नाटक में 27 फरवरी से 10 मार्च तक संयुक्‍त सैन्‍याभ्‍यास का आयोजन होगा

भारत और जापान के बीच कर्नाटक के बेलगावी में 27 फरवरी से दस मार्च तक संयुक्‍त सैन्‍याभ्‍यास का आयोजन होगा। एक्‍स धर्म गार्डियन 2022 नाम से यह वार्षिक प्रशिक्षण भारत में 2018 से किया जा रहा है। भारत और विभिन्‍न देशों के बीच यह सैन्‍य प्रशिक्षण सैन्‍याभ्‍यास किया जाता रहा है। वर्तमान वैश्‍विक स्थिति को देखते हुए सुरक्षा चुनौतियों के बीच सैन्‍याभ्‍यास धर्म गार्डियन जापान के साथ किये जाने का विशेष महत्‍व है। बारह दिन तक चलने वाले संयुक्‍त सैन्‍याभ्‍यास के अंतर्गत आतंकियों के छिपने के ठिकानों पर छापेमारी तथा घुसपैठ सहित युद्ध के दौरान होने वाले विभिन्‍न प्रकार के संघर्षों का अभ्‍यास किया जाएगा।

भारतीय नौसेना का बहुपक्षीय अभ्‍यास मिलन 2022 आंध्र प्रदेश के बिशाखापत्‍तनम में

भारतीय नौसेना का बहुपक्षीय अभ्‍यास मिलन 2022 25 फरवरी से आंध्र प्रदेश के बिशाखापत्‍तनम में हो रहा है। नौ दिनों का यह अभ्‍यास दो चरणों में संपन्‍न होगा। अभ्‍यास का दूसरा चरण एक मार्च से चार मार्च तक आयाजित होगा। देश इस वर्ष स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष का समारोह मना रहा है और मिलन अभ्‍यास इस ऐतिहासिक अवसर को मित्र और भागीदार देशों के साथ मनाने का माध्यम उपलब्‍ध करा रहा है। अभ्‍यास की थीम भारत को विश्‍व के लिए एक उत्‍तरदायी समुद्री शक्ति के रूप में प्रदर्शित करना है। मिलन अभ्‍यास 2022 में 40 से अधिक देशों की भागीदारी हो रही है। यह इस नौसेना अभ्यास में अब तक शामिल हुए देशों की सबसे बडी संख्‍या है।

शिक्षा मंत्रालय ने एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए भाषा सर्टिफिकेट सेल्‍फी अभियान शुरू किया

शिक्षा मंत्रालय ने एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की अवधारणा को बढ़ावा देने और सांस्‍कृतिक विविधता तथा बहुभाषा पर जोर देने के लिए भाषा सर्टिफिकेट सेल्‍फी अभियान शुरू किया है। इससे शिक्षा मंत्रालय और माई-गोव इंडिया द्वारा विकसित किए गए भाषा संगम मोबाइल ऐप को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा। इस ऐप के इस्‍तेमाल से प्रतिदिन देश की 22 भाषाओं के इस्‍तेमाल से एक सौ से अधिक वाक्‍यों की जानकारी मिल सकती है। शिक्षा मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के अंतर्गत इस पहल से लोगों के बीच बुनियादी तौर पर भारतीय भाषाओं में वार्ता कौशल को बढ़ावा मिलेगा। इससे 75 लाख लोगों में वार्ता कौशल को बढ़ावा देने का लक्ष्‍य तय किया है। इसके लिए हैश टेग भाषा सर्टिफिकेट सेल्‍फी का इस्‍तेमाल करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी सेल्‍फी अपलोड कर के शिक्षा मंत्रालय से आधिकारिक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सर्टिफिकेट प्राप्‍त करने के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड कर के 22 आधिकारिक भाषाओं में से किसी एक चयन करके सभी स्‍तरों को पार करते हुए परीक्षा देनी होगी।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुवाहाटी में महान सैन्‍य नायक लाचित बोड़फुकन की चार सौवीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले समारोहों का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुवाहाटी में असम के महान जनरल लाचित बोड़फुकन की चार सौ वीं जयंती को मनाने के लिए वर्ष भर चलने वाले समारोहों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि लसित बोड़फुकन आने वाली पीढ़ियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहेंगे। राष्ट्रपति ने देश में हर व्‍यक्ति तक उनके बारे में जानकारी पहुंचाने के प्रयास पर भी जोर दिया। राष्ट्रपति ने जोरहाट जिले में जनरल बोड़फुकन के स्मारक के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। राष्‍ट्रपति ने कामरूप जिले के डोडोरा में अलाबोई युद्ध स्मारक की आधारशिला भी रखी। असम के महान सेनापति लसित बोड़फुकन की वीरता का स्‍मरण करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि असम ने मध्यकाल में हुए सभी आक्रमणों को विफल किया। उन्‍होंने कहा कि लसित बोड़फुकन और शिवाजी महाराज जैसी विभूतियों को हमेशा याद किया जाएगा। लाचित बोड़फुकन असम की सेना के जनरल थे। लाचित बोड़फुकन को वर्ष 1669 में सराईघाट की लड़ाई में, राम सिंह के नेतृत्व में औरंगजेब की मुगल सेना के खिलाफ असाधारण जीत के लिए याद किया जाता है।

ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने सुबोर्नो जयंती छात्रवृत्ति के लिए वेबसाइट प्रारंभ की

बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में भारतीय उच्चायोग ने औपचारिक रूप से सुबोर्नो जयंती छात्रवृत्ति वेबसाइट शुरू की। बांग्लादेश के नागरिकों के लिए भारत में शिक्षा और व्यवसाय के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान भारतीय सांस्‍कृति सम्‍बंध परिषद ने और आईटीईसी ने पांच-पांच सौ सीटों सहित छात्रों के लिए एक हजार सुबोर्नो जयंती छात्रवृत्ति देने की घोषणा की थी। इस छात्रवृति के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया गया। वेबसाइट www.sjsdhaka.gov.in आवेदकों को आईसीसीआर और आईटीईसी दोनों साइटों के लिए मार्गदर्शन करेगी। इन छात्रवृत्तियों का उद्देश्य सर्वश्रेष्‍ठ और प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित करना तथा भारत और बांग्लादेश के बीच सम्‍बंधों को प्रोत्‍साहित करने के अवसर प्रदान करना है।

केंद्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम मंत्री नारायण राणे ने सिंधुदुर्ग में एमएसएमई-प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना की घोषणा की

केंद्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम मंत्री नारायण राणे ने सिंधुदुर्ग में एमएसएमई-प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना की घोषणा की और एमएसएमई रुपे-क्रेडिट कार्ड का शुभारंभ किया। इस प्रौद्योगिकी केन्‍द्र पर लगभग दो सौ करोड़ रुपये की लागत आएगी और इससे एमएसएमई उद्योगों की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इससे उद्योगों में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कुडाल में एक क्लस्टर का उद्घाटन किया। इसकी स्थापना के लिए एमएसएमई मंत्रालय द्वारा 1 करोड़ 45 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। एमएसएमई रुपे-कार्ड से उपयोगकर्ता किसी भी समय डिजिटल भुगतान की सुविधा का लाभ उठा सकता है।

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने यूनियन बैंक एमएसएमई रुपे क्रेडिट कार्ड का शुभारंभ किया

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने सिंधुदुर्ग में आयोजित दो-दिवसीय एमएसएमई सम्मेलन में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के यूनियन एमएसएमई रुपे क्रेडिट कार्ड का शुभारंभ किया। यह कार्ड यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से पेश किया जा रहा है। यह कार्ड सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को उनके व्यवसाय से संबंधित परिचालन खर्चों को पूरा करने के लिए एक सरलीकृत भुगतान प्रणाली प्रदान करता है। यह रुपे कार्ड किसी भी समय डिजिटल भुगतान, ब्याज मुक्त अवधि जैसे लाभ प्रदान करता है और ऋण के एवज में ली जाने वाली ब्याज दर के समान ही ब्याज दर वहन करेगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) से जुड़े उधार लेने वाले अपने व्यावसायिक खर्च पर 50 दिनों तक की ब्याज-मुक्त क्रेडिट अवधि का लाभ ले सकेंगे। यह कार्ड ग्राहकों को उनके व्यवसाय से संबंधित खरीदारी पर ईएमआई की सुविधा भी प्रदान करता है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को इस कार्ड पर विशेष रूप से तैयार कुशल व्यावसायिक सेवाएं भी मिलेंगी जो उन्हें अपने व्यवसाय को अधिकांश डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ले जाने में मदद करेंगी।

आरबीआई ने डॉलर/रुपये की दो साल की बिक्री खरीद स्वैप नीलामी की घोषणा की

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अपनी फॉरवर्ड बुक की परिपक्वता प्रोफ़ाइल को बढ़ाने और अग्रेषण परिसंपत्तियों से संबंधित प्राप्तियों को सुगम बनाने के उद्देश्य से दो साल की अमेरिकी डॉलर / रुपये की बिक्री-खरीद स्वैप नीलामी की घोषणा की है। केंद्रीय बैंक 5 अरब डॉलर की बिक्री/खरीद स्वैप नीलामी करेगा, जो बाजार सहभागियों के व्यापक समूह तक पहुंच को सक्षम करेगा। आरबीआई 10 मार्च, 2022 को इस नीलामी के माध्यम से बैंकों को रुपये के बदले 5 बिलियन अमरीकी डालर बेचने के लिए स्पॉट सेल आयोजित करेगा। 11 मार्च 2024 को यह दो साल में बैंकों से फॉरवर्ड खरीदारी करेगा। आगे की खरीद से आरबीआई के मौजूदा विदेशी मुद्रा भंडार को कम करने और दो साल की आगे की यूएसडी खरीद में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

अनिरुद्ध सूरी द्वारा लिखी गई पुस्तक 'द ग्रेट टेक गेम'

भारतीय लेखक, अनिरुद्ध सूरी अपनी नई पुस्तक "द ग्रेट टेक गेम: शेपिंग जियोपॉलिटिक्स एंड द डेस्टिनीज ऑफ नेशंस" के साथ आए हैं। इसे हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने प्रकाशित किया है। इस पुस्तक में, लेखक इस बात का रोडमैप तैयार करता है कि किसी भी देश को इस प्रौद्योगिकी-प्रधान युग में सफल होने के लिए अपनी रणनीतिक योजना कैसे विकसित करनी चाहिए। इस पुस्तक में, लेखक प्रमुख चालकों को रेखांकित करते हुए एक सुसंगत ढांचा प्रदान करता है जो इस प्रौद्योगिकी-प्रधान युग में सफल होने के लिए एक राष्ट्र की क्षमता का निर्धारण करेगा। वह एक रोडमैप देता है कि कैसे किसी भी देश को सफलता के लिए अपनी रणनीतिक योजना विकसित करनी चाहिए। नेताओं को इन प्रवृत्तियों को समझने और उनका लाभ उठाने के लिए क्षमताओं का एक नया सेट विकसित करना चाहिए और अपने राष्ट्रों को पीछे नहीं रहने के लिए सक्षम वातावरण बनाना चाहिए। एक विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण पहलू तकनीकी नेतृत्व और सफलता के लिए वैश्विक दौड़ में राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं की भूमिकाओं को परिभाषित और प्रबंधित करने की देशों की क्षमता होगी।

यूएस बोइंग ने भारत को 12वां P-8I समुद्री गश्ती विमान वितरित किया

भारतीय नौसेना को अमेरिका स्थित एयरोस्पेस कंपनी बोइंग से 12वां पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान P-8I प्राप्त हुआ है। यह चार अतिरिक्त विमानों में से चौथा है, जिसके लिए 2016 में अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। रक्षा मंत्रालय ने 2009 में आठ P-8I विमानों के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। हालांकि, बाद में 2016 में, इसने चार अतिरिक्त P-8I विमानों के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। मई 2021 में, अमेरिकी विदेश विभाग ने छह P-8I गश्ती विमानों और संबंधित उपकरणों की प्रस्तावित बिक्री को मंजूरी दी, एक सौदा जिसकी अनुमानित लागत 2.42 बिलियन डॉलर है।

HUL ने नितिन परांजपे को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष बनाया

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने बोर्ड के अध्यक्ष और कंपनी के सीईओ और प्रबंध निदेशक के पद को अलग करने की घोषणा की है। नितिन परांजपे को 31 मार्च, 2022 से कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में एचयूएल की मूल कंपनी यूनिलीवर के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं। संजीव मेहता कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक (सीईओ और एमडी) बने रहेंगे। बोर्ड ने एनआरसी द्वारा की गई सिफारिश को स्वीकार कर लिया और परांजपे को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया। नियुक्ति शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है जिसे कंपनी लागू नियमों के अनुसार मांगेगी।

डीआरडीओ और आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिकों ने 100 किलोमीटर दूर दो शहरों के बीच क्वांटम की डिस्ट्रिब्‍यूशन का प्रदर्शन किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के वैज्ञानिकों की एक संयुक्त टीम ने देश में पहली बार उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और विंध्याचल के बीच 100 किलोमीटर से अधिक दूरी पर क्वांटम की डिस्ट्रिब्‍यूशन लिंक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। यह तकनीकी सफलता उस क्षेत्र में पहले से ही उपलब्ध वाणिज्यिक ग्रेड के ऑप्टिकल फाइबर पर हासिल की गई थी। इस सफलता के साथ ही देश ने सैन्य ग्रेड संचार सिक्‍योरिटी की हायरेरर्की बूटस्ट्रैपिंग के लिए सिक्‍योर की ट्रांसफर संबंधी स्वदेशी तकनीक का प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन मापदंडों को मापा गया और उसे 10 किलोहर्ट्ज तक की दरों पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के दायरे में पाया गया है। यह तकनीक सुरक्षा एजेंसियों को स्वदेशी प्रौद्योगिकी की बुनियाद के साथ एक उपयुक्त क्वांटम संचार नेटवर्क की योजना बनाने में समर्थ बनाएगी। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने इस प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और आईआईटी दिल्ली के शिक्षकों को बधाई दी।

रक्षा मंत्रालय ने टी-90 टैंकों के लिए 957 कमांडर थर्मल इमेजर कम डे साइट्स की आपूर्ति के लिए मैसर्स बीईएल के साथ 1075 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा क्षेत्र में भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल को और बढ़ावा देने के लिए, रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण शाखा ने युद्धक टैंक-टी-90 के कमांडर साइट के रेट्रो-संशोधन के लिए मैसर्स भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 1075 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय सेना के 957 टी-90 टैंकों में रेट्रो-मॉडिफिकेशन किया जाएगा। भारत के प्रमुख युद्धक टैंक बैटल टैंक टी-90 की कमांडर साइट वर्तमान में रात में देखने के लिए इमेज कन्वर्टर (आईसी) ट्यूब-आधारित दृष्टि से फिट की जाती है । भारतीय सेना द्वारा अनुमानित आवश्यकता के आधार पर, डीआरडीओ और बीईएल ने संयुक्त रूप से मौजूदा आईसी-आधारित साइट के प्रतिस्थापन के तौर पर एक उन्नत मिड वेव थर्मल इमेज आधारित साइट को डिजाइन और विकसित किया है। नई रेट्रो-संशोधित कमांडर साइट में दिन और रात के दौरान 8 किलोमीटर पर लक्ष्य का पता लगाने में सक्षम एक थर्मल इमेजर और 5 किलोमीटर तक की दूरी को सटीक रूप से खोजने के लिए एक लेजर रेंजर फाइंडर (एलआरएफ) लगाया जाता है, जिससे लक्ष्य को लंबे समय तक इंगेज करने की क्षमता में वृद्धि होती है। बैलिस्टिक सॉफ्टवेयर और एलआरएफ में सुधार के बाद टी -90 के कमांडर अभूतपूर्व सटीकता के साथ लक्ष्यों का पता लगा सकते हैं, उनको एंगेज कर सकते हैं और उन्हें ख़त्म कर सकते हैं। स्वदेशी रूप से विकसित इस साइट ने वास्तविक परिस्थितियों के हिसाब से व्यापक मूल्यांकन सफलतापूर्वक पूरा किया है।

हिन्‍दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की तीसरी शीर्ष स्तरीय बैठक के दौरान भारतीय नौसेना और एचएएल के बीच रुचि की परस्पर अभिव्यक्ति पर हस्ताक्षर

भारतीय नौसेना और हिन्‍दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने 24 फरवरी 2022 को नवल इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिकल टेक्नोलॉजी, कोच्चि और एचएएल प्रबंधन अकादमी, बेंगलुरु के बीच फैकल्टी आदान-प्रदान कार्यक्रम में सहायता प्रदान करने के लिए 'म्यूचुअल एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट' (रुचि की परस्पर अभिव्यक्ति) पर हस्ताक्षर किए। इस जुड़ाव का उद्देश्य प्रशिक्षुओं को प्रमुख कौशल के विकास की सुविधा प्रदान करना और उन्हें अल्पकालिक, दीर्घकालिक और कैप्सूल पाठ्यक्रमों, अतिथि व्याख्यान, कार्यशालाओं और सम्मेलनों के संचालन के माध्यम से नवीनतम विमानन प्रौद्योगिकियों और रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) प्रबंधन को अपनाने में मदद करना है।

42वीं सीनियर पुरुष राष्ट्रीय साइकिल पोलो चैंपियनशिप 2021-22

17-20 फरवरी, 2022 तक मैसूर में आयोजित 42वीं राष्ट्रीय साइकिल पोलो चैंपियनशिप के आयोजन के दौरान वायु सेना की साइकिल पोलो टीम ने अपनी योग्यता साबित की और राष्ट्रीय चैंपियन के रूप में सामने आई। वायु सेना की साइकिल पोलो टीम ने फाइनल में प्रादेशिक सेना को 17-12 गोल से हराया और पोडियम पर सबसे ऊपर रही। साइकिल पोलो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष वीएसएम एयर मार्शल पीपी बापट (सेवानिवृत्त) समापन समारोह के मुख्य अतिथि थे।

गृह राज्य मंत्री ने बीपीआरडी द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन किया

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने नई दिल्ली में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट- बीपीआरडी द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन किया। अपने संबोधन में श्री राय ने कहा कि बीपीआरडी पुलिस बलों के सामने उभरती चुनौतियों का सामना करने और क्षमता निर्माण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए 26 हजार 275 करोड़ रुपये के केंद्रीय वित्तीय परिव्यय के साथ पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की व्‍यापक योजना को जारी रखने की मंजूरी दी है। उन्‍होंने कहा कि इससे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बलों के आधुनिकीकरण और कार्य व्‍यवस्‍था में सुधार की दिशा में गृहमंत्री अमित शाह की पहल को जारी रखा जा रहा है।

जैव चिकित्‍सा नवाचार और उद्यमिता पर राष्‍ट्रीय नीति दिशा निर्देश जारी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने नई दिल्‍ली में जैव चिकित्‍सा नवाचार और उद्यमिता पर राष्‍ट्रीय नीति दिशा निर्देश जारी किये। इस नीति का उद्देश्‍य देश में नवोन्‍मेष के नेतृत्‍व में उद्यमिता तंत्र तैयार करना है जिससे जन स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़े। इस अवसर पर डॉक्‍टर मांडविया ने भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए अनुसंधान और नवाचार को अधिक महत्‍व देने पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि इस नीति से चिकित्‍सा क्षेत्र में नई सोच पैदा होगी और भारत में चिकित्‍सा उपकरण बनाये जायेंगे।

मीराबाई चानू ने सिंगापुर भारोत्तोलन अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम किया

मीराबाई चानू ने सिंगापुर भारोत्तोलन अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसके साथ ही मीराबाई चानू ने इस साल बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है। मीराबाई ने टूर्नामेंट में पहली बार 55 किलोग्राम वर्ग में कुल 191 किलोग्राम भार उठाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। वही, 59 किलोग्राम वर्ग में बिंद्यारानी देवी ने भी स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया। पुरूषों मे संकेत सागर और ऋषिकांत सिंह ने 55 किलोग्राम में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टूर्नामेंट में संकेत ने स्वर्ण और ऋषिकांत सिंह ने रजत पदक जीता।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने भारत के बैडमिंटन युगल कोच के रूप में टैन किम हर की नियुक्ति को मंजूरी दी

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने मलेशियाई बैडमिंटन कोच, टैन किम हर को 2026 के एशियाई खेलों तक भारत के युगल कोच के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। भारत में युगल कोच के रूप में अपने पहले कार्यकाल (2015-2019) के दौरान, टैन ने सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के पुरुष युगल रैंकिंग में शीर्ष 10 में और अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी को महिला युगल रैंकिंग में शीर्ष 20वें स्थान पर पहुंचाने के लिए प्रशिक्षित किया था। इसके अलावा, उन्होंने छह जोड़ियों को अलग-अलग जोड़ियों की श्रेणी में शीर्ष 50 में स्थान दिलाया।

राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक का तीसरा स्‍थापना दिवस

राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक का 25 फरवरी को तीसरा स्‍थापना दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया था। यह स्‍मारक आजादी के बाद शहीद होने वाले वीर सैनिकों के बलिदान का प्रतीक है। समर स्‍मारक में अमर जवान ज्‍योति भी है, जो कर्तव्‍य के निर्वाह में सैनिक की अमरता का प्रतीक है।

मन्नथु पद्मनाभन

25 फरवरी, 2022 को समाज सुधारक एवं भारत केसरी मन्नथु पद्मनाभन की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मन्नथु पद्मनाभन का जन्‍म 02 जनवरी, 1878 को केरल के पेरुन्ना (कोट्टायम ज़िले) में हुआ था। उन्होंने अपने संपूर्ण जीवनकाल में सामाजिक अन्याय के विरुद्ध आवाज़ उठाई और स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। नायर समुदाय के उत्थान के लिये उन्‍होंने 31 अक्‍तूबर, 1914 को नायर सेवा समाज (NSS) की स्‍थापना की। वर्ष 1924 में पिछड़े समुदायों को प्रसिद्ध वाईकॉम महादेव मंदिर से सटे रास्तों का उपयोग करने की अनुमति देने के लिये उन्होंने सक्रिय रूप से वायकोम सत्याग्रह में हिस्सा लिया। वर्ष 1949 में मन्नथु पद्मनाभन, त्रावणकोर विधानसभा के सदस्य बने। वर्ष 1959 में उन्हें ‘भारत केसरी’ का खिताब दिया गया था। वहीं वर्ष 1966 में उन्‍हें पद्मभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उनका निधन 25 फरवरी, 1970 को हुआ था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.