Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 February 2022

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को देश में लागू करने की मंजूरी दे दी है

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को देश में लागू करने की मंजूरी दे दी है। यह मिशन छह केन्द्र शासित प्रदेशों - लद्दाख़, चंडीगढ़, दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव, पुद्दुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा लक्षदीप में प्रायोगिक तौर पर सफलतापूर्वक लागू किया जा चुका है। इस मिशन को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण लागू करेगा और पांच वर्षों के लिए इस मिशन का बजट 16 सौ करोड़ रुपये होगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की रूपरेखा जनधन, आधार और मोबाइल तथा सरकार की अन्य डिजिटल पहलों पर आधारित है। इस मिशन के अंतर्गत नागरिकों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता खोलने में मदद मिलेगी जिससे उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ा जा सकेगा। इस मिशन से गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा समान रूप से उपलब्ध हो सकेगी और टेली-मेडिसिन जैसी तकनीकों के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। मिशन के तहत अब तक 17 करोड़ 33 लाख 69 हजार 87 आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते खोले जा चुके हैं और 10 हजार एक सौ 14 डॉक्टरों तथा 17 हजार तीन सौ 19 स्वास्थ्य केन्द्र पंजीकृत हो चुके हैं।

भारत सरकार ने IVFRT योजना को मार्च 2026 तक जारी रखने की मंजूरी दी

भारत सरकार (GoI) ने आप्रवासन वीज़ा विदेशी पंजीकरण ट्रैकिंग(IVFRT) योजना को 31 मार्च, 2026 तक पांच साल की अवधि के साथ जारी रखने के लिए मंजूरी दे दी है जो अप्रैल 1,2021 से शुरू होती है और इसका वित्तीय परिव्यय 1,364.88 करोड़ रुपये है। आप्रवासन सेवाओं के आधुनिकीकरण और उन्नयन के लिए, “आव्रजन, वीजा और विदेशी पंजीकरण और ट्रैकिंग (IVFRT)” की पहचान की गई है और NeGP के तहत गृह मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले MMP में से एक के रूप में शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य एक सुरक्षित और एकीकृत सेवा वितरण ढांचा प्रदान करना है जो राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करके वैध यात्रियों की सुविधा प्रदान करता है।

यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा'

यूक्रेन में जंग के बीच फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के भारत सरकार की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को 'ऑपरेशन गंगा' नाम दिया गया है। ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी उडान बुखारेस्‍ट से नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो चुकी है। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि इस उडान में 198 भारतीय नागरिक सवार हैं। इससे पहले, ऑपरेशन गंगा के तहत बुडापेस्ट से दो सौ 40 भारतीयों को लेकर तीसरी उड़ान आज सुबह दिल्ली पहुंची। यूक्रेन में भारतीय नागरिकों का यह दल सड़क मार्ग से यूक्रेन से हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पहुंचा था। यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिए जाने के बाद वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विमान सेवाएं रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से चलाई जा रही हैं।

दिल्ली कैबिनेट ने भारत के पहले ‘ई-वेस्ट इको-पार्क’ को मंजूरी दी

दिल्ली कैबिनेट ने भारत का अपनी तरह का पहला ‘इलेक्ट्रॉनिक-अपशिष्ट इको-पार्क’ स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। 20 एकड़ जमीन पर इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट इको फ्रेंडली पार्क बनाया जाना है। दिल्ली द्वारा हर साल लगभग 2 लाख टन ई-कचरा फेंका जाता है। यह इको-पार्क वैज्ञानिक और सुरक्षित तरीके से ई-कचरे का पुनर्चक्रण, नवीनीकरण और निराकरण करेगा। यह इको-पार्क एक एकीकृत सुविधा के रूप में कार्य करेगा, जिसमें विघटन, पृथक्करण, नवीनीकरण, सामग्री-वार भंडारण, परीक्षण और प्लास्टिक रीसाइक्लिंग शामिल है। इसमें उच्च तकनीक के माध्यम से विशेष रूप से मुद्रित सर्किट बोर्डों (PCB) से कीमती धातु निष्कर्षण सुविधाएं भी होंगी।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘दिल्ली फिल्म नीति 2022’

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘दिल्ली फिल्म नीति 2022’ तैयार करने पर भी सहमति व्यक्त की है। दिल्ली फिल्म नीति 2022 राष्ट्रीय राजधानी को एक ब्रांड बनाते हुए दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देना है। यह इसे यूरोपीय मानकों को पूरा करते हुए आधुनिक फिल्म निर्माण का केंद्र भी बनाएगा। सरकार को ‘ई-फिल्म क्लीयरेंस पोर्टल’ बनाना है और फिल्म निर्माण के लिए 3 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करना है। इसने सिनेमा उद्योग में स्थानीय लोगों को काम पर रखने के लिए प्रोत्साहित करने का भी फैसला किया है। फिल्म निर्माताओं को समर्थन देने के लिए 50 करोड़ रुपये का फिल्म फंड पेश किया जाएगा और 15 दिनों में सिंगल-विंडो क्लीयरेंस की सुविधा दी जाएगी।

एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने सिंधुदुर्ग के कनकावली में कयर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नारायण राणे ने सिंधुदुर्ग के कनकावली में कयर बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। कयर बोर्ड कोंकण क्षेत्र में कयर उद्योग के विकास के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से कयर बोर्ड क्षेत्र में और प्रगति आएगा। इससे पहले 25/02/2022 में केंद्रीय मंत्री ने कोंकण क्षेत्र में उद्यमिता और व्यापार के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो दिवसीय एमएसएमई संगोष्ठी का उद्घाटन किया, जिसका 26/02/2022 समापन हो गया। संगोष्ठी में मंत्री ने यूनियन बैंक एमएसएमई रूपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया और सिंधुदुर्ग में 200 करोड़ रुपये का एमएसएमई तकनीकी केंद्र की स्थापना की भी घोषणा की। कयर बोर्ड महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा में कयर उद्योग के विकास और कोंकण क्षेत्र के साथ-साथ इस कार्यालय के अधिकार क्षेत्र के तहत सभी राज्यों में अधिक विकास गतिविधियों के लिए उन्नत गतिविधियों का संचालन करेगा।

सी-डॉट 12वें वार्षिक एजिस ग्राहम बेल अवार्ड्स में स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए अभिनव दूरसंचार समाधानों के लिए 3 पुरस्कारों से सम्मानित

भारत सरकार के प्रतिष्ठित दूरसंचार अनुसंधान व विकास केंद्र- सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स यानी (सी-डॉट) ने 25 फरवरी 2022 को एक वर्चुअल समारोह में 12वें वार्षिक एजिस ग्राहम बेल पुरस्कारों में अपने स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए अभिनव दूरसंचार समाधानों के लिए विभिन्न श्रेणियों में तीन पुरस्कार प्राप्त किए हैं। सी-डॉट को निम्नलिखित तीन श्रेणियों में शीर्ष विजेता घोषित किया गया है:

  1. "सामाजिक कल्याण के लिए तकनीक" की श्रेणी में आईटीयू के कॉमन अलर्टिंग प्रोटोकॉल (सीएपी) पर आधारित आपदा प्रबंधन और तैयारी के लिए स्वदेशी अर्ली वार्निंग प्लेटफॉर्म
  2. सी-डॉट संवाद - सुरक्षित संदेश और कॉलिंग समाधान के लिए एक एकीकृत मंच
  3. सी-डॉट क्वारंटाइन अलर्ट सिस्टम (सीक्यूएएस) को "कोविड 19 से लड़ाई करने के लिए निवारक उपायों" की श्रेणी में पहला पुरस्कार

कश्मीर की सादिया तारिक ने मास्को में चल रही वुशू स्टार चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

कश्मीर की गोल्डन गर्ल सादिया तारिक ने मास्को में चल रही वुशू स्टार चैंपियनशिप के जूनियर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। यह प्रतियोगिता 28 फरवरी तक चलेगी। श्रीनगर की रहने वाली सादिया ने जूनियर वर्ग के फाइनल में एक स्थानीय खिलाड़ी को हराकर स्वर्ण पदक जीता। चैंपियनशिप में जूनियर और सीनियर इंडिया की टीमें भाग ले रही हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सादिया तारिक को मॉस्को वुशु स्टार्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है।

किसान समागम में प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' का शुभारंभ

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में भव्य किसान समागम में, भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के अंतर्गत, फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान 'मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ' का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया।

भारती एयरटेल इंडस टावर्स में वोडाफोन की 4.7 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी

भारती एयरटेल ने वोडाफोन समूह से इंडस टावर्स (Indus Towers) में अतिरिक्त 4.7 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का फैसला किया है, कंपनी ने घोषणा की। दोनों कंपनियों ने इस शर्त पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए कि वोडाफोन आय का उपयोग वोडाफोन आइडिया (वीआई) में निवेश करने के लिए करेगी और बाद में इंडस टावर्स के साथ अपनी बकाया राशि का भुगतान करेगी। इसके अलावा, एयरटेल भी एक सीमित कीमत के साथ सुरक्षित है, जो 24 फरवरी को वोडाफोन द्वारा बेचे गए इंडस शेयरों के ब्लॉक की कीमत से कम है। यह एयरटेल के लिए मूल्य वृद्धिशील होगा और इंडस टावर्स में इसकी मौजूदा महत्वपूर्ण हिस्सेदारी की रक्षा करेगा। अधिग्रहण के साथ, इंडस टावर्स में एयरटेल की हिस्सेदारी बढ़कर 46.4 प्रतिशत हो जाएगी। फिलहाल कंपनी में वोडाफोन की 28.1 फीसदी हिस्सेदारी है और इसकी हिस्सेदारी घटकर 21 फीसदी रह जाएगी।

ब्रिकवर्क्स रेटिंग ने वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी को घटाकर 8.3% किया

ब्रिकवर्क्स रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को संशोधित कर 8.3 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले जनवरी 2022 में रेटिंग एजेंसी ने इसका अनुमान 8.5-9 फीसदी के बीच लगाया था। ब्रिकवर्क रेटिंग सात सेबी-पंजीकृत क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों (सीआरए) में से एक है। नवीनतम विकास संकेतक हाल के महीनों में आर्थिक गति के नुकसान का संकेत देते हैं। जनवरी 2022 में कोविड के तेजी से प्रसार ने आर्थिक गतिविधियों पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए, विशेष रूप से संपर्क-गहन क्षेत्रों में पुनरुद्धार प्रक्रिया को कम कर दिया।

एयरलाइन उद्योग के भुगतान मंच के लिए IATA के साथ स्टैंडर्ड चार्टर्ड का समझौता

ग्लोबल बैंकिंग ग्रुप स्टैंडर्ड चार्टर्ड (Standard Chartered) ने भारत में एयरलाइन उद्योग के लिए एक भुगतान प्लेटफॉर्म लॉन्च करने के लिए इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (International Air Transport Association - IATA) के साथ साझेदारी की है। आईएटीए पे एक नया भुगतान विकल्प होगा जो भाग लेने वाली एयरलाइनों को यूपीआई स्कैन और पे और यूपीआई कलेक्ट (भुगतान करने का अनुरोध) जैसे तत्काल भुगतान विकल्प प्रदान करने में सक्षम बनाता है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड अन्य बाजारों में भी आईएटीए पे के रोलआउट का समर्थन करेगा। भारत में आईएटीए पे स्टैंडर्ड चार्टर्ड के स्ट्रेट2बैंक पे (Straight2Bank Pay) द्वारा संचालित है, जो एक भुगतान प्लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन व्यापारियों को एकल वैश्विक कनेक्टिविटी के माध्यम से कई भुगतान विकल्पों के माध्यम से संग्रह को डिजिटल बनाने में मदद करता है।

द/नज फाउंडेशन, आशीर्वाद पाइप्स, भारत सरकार ने द/नज प्राइज-आशीर्वाद वाटर चैलेंज की घोषणा की

द/नज फाउंडेशन और आशीर्वाद पाइप्स ने भारत सरकार (GoI) के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय के साथ साझेदारी में द/नज प्राइज-आशीर्वाद वाटर चैलेंज लॉन्च किया है। 2.5 करोड़ रुपये का स्टार्टअप मूल्य, वंचितों और ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए समाधान बनाने के लिए स्टार्टअप और नवप्रवर्तनकर्ताओं को आमंत्रित करता है, जो 2024 तक सभी भारतीयों के लिए स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करेगा।

स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने 2022 रियो ओपन पुरुष एकल खिताब जीता

स्पेन के कार्लोस अल्कराज गार्फिया (18 वर्षीय) ने 2022 रियो ओपन में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर पुरुष एकल खिताब जीता है। अल्कराज गार्फिया सबसे कम उम्र के ATP 500 विजेता बने। 2022 रियो ओपन जॉकी क्लब ब्रासीलीरो, रियो डी जनेरियो, ब्राजील में आयोजित किया गया था। यह कार्लोस अल्कराज की पहली एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) 500 ट्रॉफी है। 2022 रियो ओपन रियो ओपन का 8वां संस्करण है और यह 2022 ATP टूर के ATP 500 (ATP टूर 500) नामक 13 टूर्नामेंटों के चयनित समूह का हिस्सा है।

ऑस्ट्रेलिया की हन्ना ग्रीन ने TPS मुरे रिवर 2022 जीता; प्रो मिक्स्ड-जेंडर इवेंट जीतने वाली पहली महिला बनी

ऑस्ट्रेलिया की हन्ना ग्रीन (विश्व रैंक 30) ने ऑस्ट्रेलिया में TPS मुरे रिवर इवेंट में 72 होल मिक्स्ड-जेंडर प्रोफेशनल गोल्फ टूर्नामेंट जीता है और प्रो मिक्स्ड-जेंडर इवेंट जीतने वाली पहली महिला बनीं। उन्होंने 2019 वुमेन प्रोफेशनल गोल्फर्स एसोसिएशन (PGA) चैंपियन जीता है। 2021 में शुरू किए गए प्लेयर्स सीरीज़ टूर्नामेंट, जो ऑस्ट्रेलिया के PGA टूर का एक हिस्सा है, जिसमें पुरुष और महिलाएं एक ही क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कुल पुरस्कार राशि AU$200,000, जिसमें हन्ना ग्रीन ने 36,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर ($25,837) जीते।

CCI ने किर्लोस्कर फेरस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा ISMT में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने किर्लोस्कर समूह की एक प्रमुख कंपनी किर्लोस्कर फेरस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा ISMT लिमिटेड में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित संयोजन प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 5(A) के तहत अधिसूचित है। प्रस्तावित संयोजन के तहत, किर्लोस्कर फेरस इंडस्ट्रीज ने 25 नवंबर 2021 को सिक्योरिटीज सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट (SSA) की शर्तों के अनुसार तरजीही आवंटन, इक्विटी शेयरों की सदस्यता के अनुसार ISMT का एकमात्र नियंत्रण हासिल करने का प्रस्ताव रखा है, जो भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) (शेयरों और अधिग्रहण का पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 2011 के अनुसार ISMT की उभरती हुई वोटिंग पूंजी का 25.05% तक अधिग्रहण करने के लिए है। इस संयोजन के तहत, किर्लोस्कर फेरस इंडस्ट्रीज ISMT की इमर्जिंग वोटिंग कैपिटल के 51.25% तक का अधिग्रहण करना चाहती है और ISMT की इमर्जिंग वोटिंग कैपिटल के 76.3% तक का अधिग्रहण करेगी।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दुपहिया वाहन ढोने वाले भारी वाहनों और ट्रेलरों के लिए अधिकतम तीन डेक के परिचालन से संबंधित एक अधिसूचना जारी की

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दुपहिया वाहन ढोने वाले भारी वाहनों और ट्रेलरों के लिए अधिकतम तीन डेक के परिचालन से संबंधित एक अधिसूचना जारी की है। इससे इन वाहनों की परिचालन क्षमता में 40 से 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी। यह अधिसूचना इस महीने की 25 तारीख को जारी की गई थी।

27 फरवरी : राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस

भारत में 27 फरवरी को प्रोटीन दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल, ‘राइट टू प्रोटीन’ ने 27 फरवरी, 2020 को भारत में पहला ‘प्रोटीन दिवस’ मनाया था। इस दिवस के द्वारा प्रोटीन के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। भारत सरकार पिछले कुछ समय से पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रयास कर रही है, इसके लिए शुरू की गयी कुछ प्रमुख पहलें हैं :
पोषण अभियान (POSHAN : Prime Minister’s Overarching Scheme for Holistic Nutrition) को मार्च 2018 में राजस्थान के झुंझुनू में लॉन्च किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य, गर्भवती महिलाओं, माताओं व बच्चो के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा करना है। इसके अतिरिक्त इसका लक्ष्य बच्चो, महिलाओं में खून की कमी (अनीमिया) को दूर करना भी है।
राष्ट्रीय पोषण मास का उद्देश्य प्रसवपूर्व देखभाल, स्तनपान तथा एनीमिया, तथा बालिकाओं के लिए पोषण का महत्व, स्वच्छता तथा विवाह की सही उम्र के बारे में जागरूकता फैलाना है। इसका आयोजन संयुक्त रूप से नीति आयोग, महिला व बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, पेयजल व स्वच्छता मंत्रलाय, आवास व शहरी मामले मंत्रालय, अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, उपभोक्ता मामले मंत्रालय, जनजातीय मामले मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय द्वारा द्वारा किया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.