Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 March 2022

नीति आयोग ने ऑगमेंटेड रियलिटी कौशल को बढ़ावा देने के लिए अटल नवाचार मिशन के साथ स्नैप इंक की साझेदारी की घोषणा की

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन ने भारतीय युवाओं के बीच ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) कौशल को बढ़ावा देने के लिए स्नैप इंक के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। स्नैप इंक एक वैश्विक कैमरा कंपनी है और स्नैप का कैमरा लोगों को उनके आसपास की दुनिया का अनुभव करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसे वे वास्तविक दुनिया में देखते हैं और जो उनके लिए डिजिटल दुनिया में उपलब्ध है। उम्मीद की जाती है कि दो साल की समय सीमा में स्नैप इंक अटल टिंकरिंग लैब्स से जुड़े 12,000 से अधिक शिक्षकों को ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) पर प्रशिक्षित करेगी, जिससे एटीएल के स्कूलों के नेटवर्क से संबद्ध लाखों छात्रों तक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की पहुंच संभव हो सकेगी। स्नैप इंक ने भी एआर विज्ञापन बूटकैंप, विज्ञापन क्रेडिट और अन्य अवसरों के साथ भारतीय स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की मदद करने के लिए अटल इनक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की।

संस्कृति मंत्रालय और वस्त्र मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय कार्यक्रम "झरोखा - भारतीय हस्तशिल्प / हथकरघा, कला और संस्कृति का संग्रह" का आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में संस्कृति मंत्रालय और वस्त्र मंत्रालय "झरोखा - भारतीय हस्तशिल्प / हथकरघा, कला और संस्कृति का संग्रह" का आयोजन कर रहे हैं। यह एक अखिल भारतीय उत्सव होगा, जो 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 16 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। झरोखा पारंपरिक भारतीय हस्तशिल्प, हथकरघा और कला एवं संस्कृति का उत्सव है। इस उत्सव के तहत पहला कार्यक्रम मध्य प्रदेश के भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च, 2022 से आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर किया जाएगा, जिसका नाम मध्य प्रदेश के गोंड राजघराने की बहादुर और निडर रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है। यह पहला कार्यक्रम नारीत्व और कला, शिल्प एवं संस्कृति के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान के उत्सव को समर्पित है। कार्यक्रम के सभी स्टालों को महिला कारीगरों द्वारा स्थापित किया जा रहा है, जो इसे और भी खास बना रहा है।

फीचर फोन रखने वाले उपभोक्‍ता भी अब डिजिटल माध्‍यम से भुगतान कर सकेंगे

फीचर फोन रखने वाले उपभोक्‍ता भी अब डिजिटल माध्‍यम से भुगतान कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने उनकी सुविधा के लिए यूपीआई123-पे नामक यूपीआई की शुरूआत की है। इस यूपीआई के माध्‍यम से टैक्‍स्‍ट संदेश भेजकर बिना किसी रूकावट के वित्‍तीय और गैर-वित्‍तीय भुगतान किया जा सकेगा। डिजिटिल भुगतान के बारे में किसी भी तरह की परेशानी आने पर उपभोक्‍ता चौबीसों घंटे काम करने वाली हेल्‍पलाइन पर अपनी समस्‍या का निदान पा सकेंगे। देश में इस समय फीचर फोन रखने वाले 40 करोड उपभोक्‍ता हैं। वे अब तक डिजिटल माध्‍यम से भुगतान नहीं कर पा रहे थे। भारतीय रिजर्व बैंक ने उनकी परेशानी को ध्‍यान में रखते हुए फीचर फोन के माध्‍यम से डिजिटल भुगतान करने के लिए इस यू पी आई की शुरूआत की।

समान हित के क्षेत्रों में सहयोग के लिए आयुष मंत्रालय, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

आयुष मंत्रालय ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के साथ औषधीय पौधों और उनके मानव, पौधों और जानवरों के लाभ के लिए मूल्‍य संवर्धित उत्‍पादों से संबंधित कृषि-प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान एवं विकास, वैधता और तैनाती को बढ़ावा तथा सहायता प्रदान करने के लिए अंतर-मंत्रालयी सहयोग हेतु त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे पहले भी इन पक्षों का एक-दूसरे के साथ द्विपक्षीय सहयोग था। आत्मनिर्भर भारत से संबंधित राष्ट्रीय आकांक्षाएं परिभाषित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बहु-पक्षीय हितधारक सहयोग की आवश्यकता को आकर्षित करती है। आयुष मंत्रालय, आईसीएआर और सीएसआईआर द्वारा आज हस्ताक्षर किए गए इस त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य भारत की परंपरागत कृषि पद्धतियों के प्रति ध्‍यान आकर्षित करना और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता प्रदान करने के लिए इन उपायों की वैधता और तैनाती के लिए संयुक्‍त अनुसंधान एवं विकास कार्य करना है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर, जीईएम ने ‘‘स्टिचिंग और टेलरिंग सेवाएं‘‘ जोड़ीं

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) ने ऊषा इंटरनेशनल लिमिटेड की साझीदारी में उसके सिलाई स्कूल प्रोग्राम के माध्यम से जीईएम पोर्टल पर एक नई सेवा वर्टिकल ‘‘स्टिचिंग और टेलरिंग सेवाएं‘‘ लांच की है। यह सेवा ऊषा सिलाई महिलाओं तथा महिला स्व सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नए अवसर खोलेगी जिससे कि विभिन्न सरकारी विभागों तथा एजेन्सियों द्वारा दिए जाने वाले सिलाई ऑर्डरों के जरिये उनकी आजीविका आय बढ़ाई जा सके तथा महिला एमएसई उद्यमियों के लिए निर्धारित तीन प्रतिशत की खरीद के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत आईआईटी रुड़की में पेटास्केल सुपरकंप्यूटर ‘‘परम गंगा’’ स्‍थापित किया गया

राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा संयुक्त रूप से संचालित तथा सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक) और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इस मिशन ने काफी प्रगति की है। इस मिशन (एनएसएम) के चार प्रमुख स्‍तम्‍भ हैं जिनके नाम बुनियादी ढांचा, अनुप्रयोग, अनुसंधान एवं विकास, मानव संसाधन विकास हैं। इस मिशन की निर्माण पहुंच के तहत डिजाइन, विकास, सुपरकंप्यूटिंग प्रणालियों की तैनाती और कार्य करने की जिम्‍मेदारी सी-डैक को सौंपी गई है। मिशन की 64 से अधिक पेटाफ्लॉप्स की संचयी परिकलन क्षमता के साथ 24 सुविधाओं का निर्माण और उनकी तैनाती करने की योजना है। अभी तक सी-डैक ने एनएसएम चरण-1 और चरण-2 के तहत 20 से अधिक पेटाफ्लॉप्‍स की संचयी परिकलन क्षमता के साथ भारतीय विज्ञान संस्‍थान, आईआईटी, आईआईएसईआर पुणे, जेएनसीएएसआर, एनएबीआई-मोहाली और सी-डैक में 11 प्रणालियां तैनात कर दी गई हैं। अपनी सफलता की निरंतर यात्रा के हिस्से के रूप में, एनएसएम ने अब 1.66 पेटाफ्लॉप्स की सुपरकंप्यूटिंग क्षमता के साथ आईआईटी रुड़की में एक सुपर कंप्यूटर ‘‘परम गंगा’’ की तैनाती की है। यह प्रणाली एनएसएम की चरण-2 की निर्माण पहुंच के तहत सी-डैक द्वारा डिजाइन और चालू की गई है। इस प्रणाली के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश घटकों को सी-डैक द्वारा स्वदेशी सॉफ्टवेयर स्टैक के साथ भारत में निर्मित और असेंबल किया गया है।

मानवीय गलियारे खोलने संबंधी रूस का विकल्प यूक्रेन को स्वीकार्य नहीं

यूक्रेन ने रूस की सेना से घिरे अपने इलाको से, नागरिकों को रूस और बेलारूस सुरक्षित पहुंचाने संबंधी रूस के एक प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया। यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरिना वीरेशचुक ने बताया कि मानवीय गलियारे खोलने संबंधी रूस का ये विकल्प यूक्रेन को स्वीकार्य नहीं है। रूस के प्रस्ताव के मुताबिक कीव औऱ उसके आस-पास के इलाकों से भाग रहे नागरिकों को केवल पड़ोसी देश बेलारूस के गोमेल शहर पहुंचना चाहिए। बेलारूस रूस का प्रमुख सहयोगी राष्ट्र है। रूस ने यूक्रेन पर हमलों के लिए भी उसकी भूमि का इस्तेमाल किया था। रूस के प्रस्ताव के अनुसार पूर्वी यूक्रेन के खार्किव और सूमी इलाकों से सुरक्षित निकलने वाले नागरिकों को रूस के बेलगोरोड शहर पहुंचना होगा।

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन, जॉर्जिया और मॉलदोवा के संघ में शामिल होने के प्रस्‍तावों पर विचार करने की सहमति व्‍यक्‍त की

यूरोपीय संघ के वर्तमान फ्रांसीसी अध्‍यक्ष ने कहा कि यूरोपीय देशों के 27 स्‍थायी प्रतिनिधियों ने यूक्रेन, जॉर्जिया और मॉल्दोवा के आवेदन पर विचार करने और अपना मत देने के लिए यूरोपीय आयोग को आमंत्रित करने पर सहमति व्यक्त की है। दो पूर्व सोवियत गणराज्‍य- जॉर्जिया और मॉलदोवा ने रूस और यूक्रेन संघर्ष को देखते हुए पिछले सप्‍ताह सदस्‍यता के लिए आवेदन किया था। इसके कुछ दिन पहले ही यूक्रेन ने कहा था कि वह बहुत जल्दी संघ में शामिल होना चाहता है। जॉर्जिया के प्रधानमंत्री इराक्‍ली गैरिबाशविली ने कहा कि संघ की सदस्‍यता के लिए ये आवेदन यूरोपीय एकीकरण और साझा यूरोपीय परिवार में शामिल होने की इच्‍छा दर्शाते हैं।

रूस ने अमित्र देशों (Unfriendly Countries) की सूची जारी की

7 मार्च 2022 को, रूसी संघ की सरकार ने उन देशों और क्षेत्रों की सूची को मंजूरी दी जिन्होंने रूस के खिलाफ अमित्र कार्रवाई की। देशों और क्षेत्रों की अमित्र सूची में अमेरिका, यूरोपीय संघ (ईयू), यूनाइटेड किंगडम, जापान, कनाडा, नॉर्वे, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, स्विट्जरलैंड और यूक्रेन शामिल हैं। इन देशों ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के जवाब में रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए। रूस के अनुसार, इन देशों ने रूसी कंपनियों और नागरिकों के खिलाफ अमित्र कार्रवाई की। रूस ने घोषणा की कि अमित्र देशों की सूची से कंपनियों या व्यक्तियों के साथ सभी कॉर्पोरेट सौदों को सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। इस सूची के साथ एक राष्ट्रपति का फरमान प्रकाशित किया गया था, जिसके अनुसार रूसी नागरिकों और कंपनियों के विदेशी लेनदारों की विदेशी मुद्रा दायित्वों को अमित्र देशों की सूची से रूसी मुद्रा (रूबल) में भुगतान किया जाना चाहिए। इस तरह के विदेशी भुगतान करने के लिए, देनदारों को एक रूसी बैंक के साथ एक विशेष प्रकार का रूबल खाता खोलना चाहिए और उस दिन की आधिकारिक विनिमय दर के आधार पर बकाया विदेशी मुद्रा राशि के बराबर रूबल को स्थानांतरित करना चाहिए। यह विदेशी ऋणों के भुगतान के लिए एक अस्थायी व्यवस्था है और यह एक महीने में 10 मिलियन रूबल से अधिक के भुगतान पर लागू होती है।

विश्व बैंक ने यूक्रेन को ऋण और अनुदान के रूप में 72 करोड तीस लाख डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने यूक्रेन को ऋण और अनुदान के रूप में 72 करोड तीस लाख डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी है। इसकी घोषणा वैश्विक ऋणदाता ने की। विश्व बैंक ने कहा है कि इस राशि‍ से यूक्रेन सरकार को अस्पताल के कर्मचारियों, पेंशन और सामाजिक कार्यक्रमों के वेतन सहित महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली 29 महिलाओं को प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किये

महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्‍कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को रेखांकित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वर्ष 2020 और 2021 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए। महिलाओं, विशेष रूप से कमजोर और वंचित लोगों को विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने में उनकी भूमिका के लिए 29 प्रतिष्ठित महिलाओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। महिला और बाल विकास मंत्रालय हर साल प्रतिष्ठित महिलाओं, संगठनों और संस्थानों को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करके अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाता है। वर्ष 2021 में कोविड महामारी के कारण वर्ष 2020 के लिए पुरस्कार समारोह का आयोजन नहीं किया गया था।

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय उडान सेवाएं 27 मार्च से फिर शुरू करेगा

भारत के लिए और भारत से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें इस महीने की 27 तारीख से फिर से शुरू होंगी। नागर विमानन मंत्रालय ने कोविड महामारी को देखते हुए मार्च 2020 में नियमित अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी थी। नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि विश्‍वभर में बढ़ते टीकाकरण को देखते हुए और विभिन्‍न हितधारकों से विचार-विमर्श के बाद सरकार ने इस महीने की 27 तारीख से अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने कहा है कि यात्रा के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

एनएमडीसी लिमिटेड को मिले इस्पात मंत्रालय के राजभाषा पुरस्कार

राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड देश के सबसे बड़े लौह अयस्क उत्पादक, इस्पात मंत्रालय के तहत एक सीपीएसई ने 2018-19 और 2020-21 के लिए इस्पात राजभाषा पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया और कंपनी को 2019-20 के लिए इस्पात राजभाषा प्रेरणा पुरस्कार भी मिला। पुरस्कार समारोह 3 मार्च 2022 को मदुरै में आयोजित इस्पात मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक में आयोजित किया गया था। केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने एनएमडीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री सुमित देब को सम्मान प्रदान किया। NMDC, इस्पात मंत्रालय के तहत एक नवरत्न सार्वजनिक उपक्रम और भारत सरकार के सबसे अधिक लाभदायक सार्वजनिक उपक्रमों में से एक है, यह एक पर्यावरण के अनुकूल खनन कंपनी है और भारत में लौह अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है।

सफेद वस्तुओं के लिए PLI योजना : मुख्य बिंदु

सफेद वस्तुओं (एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट्स) के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना 2021 में 6,238 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ शुरू की गई थी। PLI योजना का उद्देश्य पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण, दक्षता सुनिश्चित करने और अक्षमताओं को दूर करके भारत के विनिर्माण क्षेत्र को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना है। इस योजना के लाभों में भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में वैश्विक निवेश में वृद्धि, रोजगार के अवसरों में वृद्धि और भारतीय निर्यात को बढ़ावा देना शामिल है। सफेद सामान भारी उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं या बड़े घरेलू उपकरणों जैसे वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर आदि को संदर्भित करता है। ये सामान पारंपरिक रूप से सफेद रंग में उपलब्ध थे इसलिए इसे सफेद सामान (white goods) कहा जाता है। 2019 में, भारतीय उपकरण और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार 76,400 करोड़ रुपये तक पहुंच गया और 2025 तक इसके 1.48 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय करियर सेवा (NCS) की यात्रा के बारे में ई-बुक लॉन्च

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव/रोजगार महानिदेशक डॉ. शशांक गोयल द्वारा 7 मार्च 2022 को राष्ट्रीय करियर सेवा (National Career Service – NCS) की यात्रा के बारे में एक ई-बुक लॉन्च की गई। NCS की ई-बुक श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रतिष्ठित सप्ताह (7 मार्च से 13 मार्च) समारोह के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक भाग के रूप में प्रकाशित की गई। NCS की ई-बुक 2015 में NCS पोर्टल की स्थापना के बाद से NCS की यात्रा, इसकी प्रमुख उपलब्धियों और सफलता की कहानियों का एक सिंहावलोकन प्रदान करती है। यह NCS परियोजना में शामिल विभिन्न हितधारक गतिविधियों को उजागर करने का एक प्रयास है। NCS 2015 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लांच किया गया एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है। इसे रोजगार महानिदेशालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। NCS भारतीय नागरिकों को रोजगार और करियर संबंधी सेवाएं प्रदान करता है। यह निम्नलिखित खाई को पाटने का प्रयास करता है:

  • नौकरी तलाशने वाले और नियोक्ता
  • प्रशिक्षण चाहने वाले उम्मीदवार और प्रशिक्षण प्रदान करने वाले संस्थान
  • करियर मार्गदर्शन और कैरियर परामर्श प्रदान करने वाली एजेंसियों की तलाश करने वाले उम्मीदवार।

प्रति व्यक्ति शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद के मामले में तेलंगाना देश में सबसे ऊपर

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा वर्तमान कीमतों पर प्रति व्यक्ति शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद ( Per Capita Net State Domestic Product) की वृद्धि दर के मामले में तेलंगाना भारत में एक करोड़ से अधिक आबादी वाला शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया। यह महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे अन्य राज्यों में सफल रहा। तेलंगाना का सकल राज्य घरेलू मूल्य (जीएसडीपी) 2011-12 में 359434 करोड़ रुपये से बढ़कर 2021-22 में 1,154,860 करोड़ रुपये हो गया। इसने 2011-12 से जीएसडीपी की वृद्धि 31.12 प्रतिशत दर्ज की। यह देश के किसी भी राज्य के लिए उच्चतम विकास दर में से एक है। जीएसडीपी में प्रतिशत वृद्धि के संदर्भ में, तेलंगाना ने अपनी विकास दर में 2020 से वर्तमान तक लगभग 17% की सबसे तेजी से वृद्धि दिखाई है। प्रमुख परियोजनाओं में किसानों के लिए रायथु बंधु योजना, खेतों में पानी उपलब्ध कराने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई कालेश्वरम परियोजना और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए आरोग्य लक्ष्मी योजना शामिल हैं।

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2022 बार्सिलोना में आयोजित

ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस एसोसिएशन (GSMA) ने 2022 मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) का आयोजन किया है, जो 28 फरवरी से 3 मार्च तक बार्सिलोना, स्पेन में हुआ था। 5G पर ध्यान केंद्रित करना और देशों और अर्थव्यवस्थाओं को लाभान्वित करने के लिए इसकी क्षमता को अधिकतम करना इस वर्ष MWC का केंद्रबिंदु है जो रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच हो रहा है। ग्लोबल मोबाइल इकोनॉमी रिपोर्ट में उम्मीद है कि 2022 में 5G अपनाने से वैश्विक स्तर पर 5G कनेक्शन 1 बिलियन तक पहुंच जाएगा। 5G नेटवर्क कनेक्शन में वृद्धि से 2025 में वैश्विक जीडीपी 5% बढ़कर 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी। वैश्विक दूरसंचार उद्योग 2025 तक वैश्विक मोबाइल उद्योग के पूंजीगत व्यय (CAPEX) में $600 बिलियन का निवेश करेगा और इसका 85% 5G पर खर्च किया जाएगा। MWC में भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, एडम सेलिप्स्की, सीईओ, अमेज़न वेब सर्विसेज, जेसिका रोसेनवॉर्सेल, FCC की चेयरवूमन और क्रिस्टियानो अमोन, प्रेसिडेंट और सीईओ, क्वालकॉम सहित अन्य शीर्ष दूरसंचार आवाजों के मुख्य सत्र देखने की उम्मीद है।

फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस ने 'एफजी डॉग हेल्थ कवर' बीमा लॉन्च किया

फ्यूचर जेनेराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (FGII) ने उद्योग के पहले 'इमरजेंसी पेट माइंडिंग' कवर के साथ पालतू कुत्तों के लिए व्यापक स्वास्थ्य बीमा, FG डॉग हेल्थ कवर लॉन्च करने की घोषणा की है। FGII 'ओह माई डॉग!' नामक एक डिजिटल अभियान पर भी ध्यान केंद्रित करता है, जिसका उद्देश्य कुत्ते के स्वास्थ्य बीमा कवर को खरीदने के बारे में जागरूकता पैदा करना है और इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर भी लक्षित है।

स्टडी इन इंडिया मीट 2022 का उद्घाटन ढाका में हुआ

दो दिवसीय स्टडी इन इंडिया (Study in India - SII) 2022 बैठक का उद्घाटन ढाका, बांग्लादेश में किया गया। भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन बांग्लादेश के शिक्षा मंत्री डॉ दीपू मोनी और बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने किया। बांग्लादेश के शिक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच शैक्षिक आदान-प्रदान से दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि आज के छात्रों की जिम्मेदारी है कि वे दक्षिण एशिया के देशों द्वारा सामना की जा रही गरीबी जैसे सामान्य मुद्दों का समाधान खोजें।

IRCTC के साथ साझेदारी करके पेटीएम डिजिटल टिकटिंग सेवाएं प्रदान करेगा

डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम (Paytm) ने घोषणा की कि उसने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार किया है ताकि उपभोक्ताओं को देश भर के रेलवे स्टेशनों पर स्थापित स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन (Automatic Ticket Vending Machines - ATVM) के माध्यम से डिजिटल टिकट सेवाएं प्रदान की जा सकें। यात्री अनारक्षित ट्रेन की सवारी टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने, अपने मौसमी टिकटों को नवीनीकृत करने और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए स्क्रीन पर उत्पन्न क्यूआर कोड को स्कैन करने में सक्षम होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में भारत का सबसे बड़ा डेटा सेंटर क्षेत्र स्थापित करेगा

टेक दिग्गज, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने हैदराबाद, तेलंगाना में भारत में अपना चौथा डेटा सेंटर स्थापित करने की घोषणा की है। हैदराबाद डेटा सेंटर भारत के सबसे बड़े डेटा केंद्रों में से एक होगा और 2025 तक चालू हो जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट के पास पहले से ही पुणे, मुंबई और चेन्नई में तीन भारतीय क्षेत्रों में डेटा सेंटर है। नया डेटा सेंटर निजी उद्यमों के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र दोनों से माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं की बढ़ती मांग को जोड़ेगा। डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने तेलंगाना राज्य सरकार के साथ कुल 15,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। माइक्रोसॉफ्ट की अपनी विस्तार योजनाओं के संदर्भ में कंपनी ने कहा कि वे अपने हैदराबाद परिसर का विस्तार कर रहे हैं और कुल परिसर अब 18,000 पूर्णकालिक कर्मचारियों के साथ 2.5 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट का हैदराबाद केंद्र रेडमंड के बाद टेक दिग्गज के लिए सबसे बड़ा केंद्र है। भारत में, माइक्रोसॉफ्ट के 14,000 साझेदार हैं और यह देश में लगभग 340,000 कंपनियों को सेवा प्रदान करता है।

काहिरा में अंतर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी खेल संघ के विश्‍वकप में चार स्‍वर्ण, दो रजत और एक कांस्‍य के साथ भारत पदक तालिका में शीर्ष पर

भारत ने काहिरा में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ, ISSF विश्व कप 2022 में पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया है। भारतीय टीम चार स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य सहित कुल सात पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रही। प्रतियोगिता में नॉर्वे दूसरे और फ्रांस तीसरे स्थान पर रहा।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

संपूर्ण मानव जाति के विकास में महिलाओं की भूमिका को रेखांकित करने हेतु प्रत्येक वर्ष 08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस लोगों को यह जानने का अवसर प्रदान करता है कि मानव जाति के विकास के लिये अभी बहुत कुछ किया जाना शेष है और महिलाओं की समान भागीदारी के बिना इसे प्राप्त नहीं किया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की इस वर्ष की थीम है- जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो यानी मज़बूत भविष्य के लिये लैंगिक समानता ज़रूरी है। विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के उद्देश्य से इस दिवस को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। दरअसल वर्ष 1908 के आसपास महिलाओं के बीच उनके उत्पीड़न एवं असमानता के विषय को लेकर गंभीर बहस शुरू हुई तथा बदलाव की मुहिम तब और मुखर होने लगी जब 15000 से अधिक महिलाओं ने काम की कम अवधि, बेहतर भुगतान व मतदान के अधिकार को लेकर न्यूयॉर्क शहर से मार्च किया। 28 फरवरी, 1909 को संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। वर्ष 1911 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया और इसी सम्मेलन के दौरान जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की महिला नेत्री क्लारा ज़ेटकिन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजन का सुझाव प्रस्तुत किया गया था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन वर्ष 1975 में किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.