Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 March 2022

टी राजा कुमार बने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के अध्यक्ष

सिंगापुर के रहने वाले टी राजा कुमार को दुनिया की एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और एंटी-टेररिज्म फाइनेंसिंग एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) का अध्यक्ष बनाया गया है। उनकी नियुक्ति दो साल के निर्धारित कार्यकाल के लिए है, जो 1 जुलाई से शुरू होगी। FATF के पूर्ण सत्र के दौरान, उन्हें जर्मनी के डॉ मार्कस प्लीयर के स्थान पर चुना गया था।

कैटलिन नोवाक बनीं हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति

हंगरी की संसद ने परिवार और युवा मामलों की राज्य सचिव कैटलिन नोवाक को देश का नया राष्ट्रपति चुना। वह हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। कुल 199 में से 173 सांसदों ने उनकी उम्मीदवारी को समर्थन दिया।कैटलिन नोवाक वर्तमान राष्ट्रपति जेनोस एडर से यह पद लेंगी, जो अपना दूसरा राष्ट्रपति कार्यकाल समाप्त कर रहे हैं।

एयर मार्शल बी सी शेखर IAFA के नए कमांडेंट बने

अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) से सम्मानित एयर मार्शल बी चंद्रशेखर को भारतीय वायु सेना अकादमी का कमांडेंट बनाया गया है। एयर मार्शल तेलंगाना के मूल निवासी हैं, जिन्होंने खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में दाखिला लेने से पहले हैदराबाद के स्कूल में पढ़ाई की थी। एयर मार्शल बी चंद्रशेखर, एवीएसएम को भारतीय वायु सेना में 21 दिसंबर, 1984 को डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर्स स्कूल, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली में भाग लेने के बाद कमीशन किया गया था।

हरियाणा सरकार ने मातृशक्ति उदयमिता योजना की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए मातृशक्ति उदयमिता योजना (Matrushakti Udaymita Scheme) की घोषणा की है। योजना के तहत, जिन महिलाओं की पारिवारिक वार्षिक आय परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra - PPP) सत्यापित आंकड़ों के आधार पर 5 लाख रुपये से कम है, उन्हें वित्तीय संस्थानों द्वारा 3 लाख रुपये तक के सॉफ्ट लोन तक पहुंच प्रदान की जाएगी। इसके बाद हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से तीन साल के लिए 7% का ब्याज सबवेंशन भी प्रदान किया जाएगा।

सिक्किम राज्य सरकार शुरू करेगी आमा योजना और बहिनी योजना

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने घोषणा की है कि राज्य सरकार जल्द ही 'आमा योजना (Aama Yojana), गैर-कामकाजी माताओं की मदद करने के लिए एक योजना और राज्य की छात्राओं को लाभान्वित करने वाली 'बहिनी योजना (Bahini Scheme)' को लागू करेगी। आम योजना और बहिनी योजना का पूरा विवरण नीचे दिया गया है। आमा योजना योजना का उद्देश्य राज्य में गैर-कामकाजी माताओं के बीच बचत की आदत पैदा करना है और इसलिए सरकार उन्हें उनके बैंक खातों में सालाना 20,000 रुपये प्रदान करेगी। इस योजना में केवल उन्हीं को शामिल किया गया है जिनके नाम राज्य की मतदाता सूची में दर्ज हैं और बजट में इसके लिए 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। बहिनी योजना सैनिटरी नैपकिन की उपलब्धता/उपलब्धता की कमी के कारण छात्राओं की ड्रॉपआउट दर को कम करने और मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए है। इस योजना के तहत, राज्य में कक्षा 9 और उससे ऊपर की 18,000 से अधिक छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी की सत्ता बरकरार; पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की

भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखण्‍ड, गोवा और मणिपुर में सत्‍ता बनाए रखी है, जबकि आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में भारी जीत हासिल की है। उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की ऐतिहासिक सफलता मिली है। 403 सदस्‍यों की विधानसभा में उसे 255 सीटे मिली हैं। सहयोगी पार्टियां अपना दल (सोनेलाल) ने 12 सीट और निषाद पार्टी ने 6 सीट जीती हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर शहरी निर्वाचन क्षेत्र में एक लाख 3 हजार से भी अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की सुभावती उपेन्‍द्र दत्‍त शुक्‍ला को हराया। उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त कर लिया है। उसे 70 सदस्यों की विधानसभा में 47 सीटों पर विजय मिली है। कांग्रेस ने 19 सीटें जीती हैं। गोआ में भाजपा को 40 सदस्यों की विधानसभा में 20 सीटें मिली हैं। कांग्रेस 11 सीटें जीतने में सफल रही। मणिपुर में 60 सदस्यों की विधानसभा में भाजपा ने 32 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त कर लिया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने हेइनगांग सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी को हराया। पंजाब‍ में आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनावों में बहुमत के साथ शानदार जीत दर्ज की है। पार्टी ने 117 सदस्‍यों वाली विधानसभा में 92 सीटें जीती। कई दिग्‍गज नेताओं को आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवारों से हार का सामना करना पड़ा। इनमें 11 बार विधायक रहे शिरोमणि अकाली दल के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी, शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया, चार बार विधायक रहे और पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, शिरोमणि अकाली के अध्‍यक्ष और पूर्व उप-मुख्‍यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, राज्‍य के वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल और कई अन्‍य शामिल हैं।

हरियाणा ने महिलाओं के लिये सुषमा स्वराज पुरस्कार की घोषणा की

हाल ही में राज्य विधानसभा में बजट पेश करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिलाओं के लिये राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों से संबंधित जीवन के विभिन्न पहलुओं में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान या उपलब्धियों हेतु 'सुषमा स्वराज पुरस्कार' की घोषणा की है। इस पुरस्कार के तहत राज्य सरकार द्वारा 5 लाख रुपए की पुरस्कार राशि के साथ एक प्रशस्ति प्रदान किया जाएगा। सुषमा स्वराज सर्वोच्च न्यायालय की वकील और एक वरिष्ठ भारतीय राजनीतिज्ञ थीं, जिन्होंने 16वीं लोकसभा (2014-2019) के दौरान भारत के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद वे इस पद पर कार्य करने वाली दूसरी महिला थीं।

आरुषि वर्मा को 2041 जलवायु बल अंटार्कटिका अभियान में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया

राष्ट्रीय स्तर की निशानेबाज और दिल्ली की रहने वाली एक पर्यावरणविद्, आरुषि वर्मा को 2041 जलवायु बल अंटार्कटिका अभियान (Climate Force Antarctica Expedition) में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है, जो मार्च 2022 में आयोजित होने वाली है। वह पिस्टल और ट्रैप शूटिंग में एक राष्ट्रीय स्तर की निशानेबाज और एक राज्य और उत्तरी भारत चैंपियन और राष्ट्रीय पदक विजेता और एक सक्रिय पर्यावरणविद् हैं। उन्हें हंस फाउंडेशन द्वारा पूरी तरह से समर्थन और प्रायोजित किया जाएगा।

जर्मनी G7 कृषि मंत्रियों की आभासी बैठक की मेजबानी करेगा

जर्मन सरकार ने कहा है कि वह वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के निहितार्थों का पता लगाने के लिए G7 कृषि मंत्रियों की एक आभासी बैठक आयोजित करेगी। जर्मनी के कृषि और खाद्य मंत्री सेम ज़देमिर (Cem zdemir) के अनुसार, बैठक में खाद्य बाजारों को स्थिर करने के तरीकों पर भी ध्यान दिया जाएगा। सरकार के अनुसार, वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर रूस के यूक्रेन के आक्रमण के प्रभाव और खाद्य बाजारों को सर्वोत्तम रूप से स्थिर करने के तरीके को संबोधित करने के लिए जर्मनी G7 कृषि मंत्रियों की एक आभासी बैठक आयोजित करेगा। जर्मनी और यूरोपीय संघ में खाद्य सुरक्षा का आश्वासन दिया गया है, लेकिन यूरोपीय संघ के बाहर कुछ देशों में बड़ी कमी होने की संभावना है, खासकर जहां सूखे जैसी चिंताओं के कारण पहले से ही कमी मौजूद है। विकसित देशों में कृषि वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी से इंकार नहीं किया जा सकता है।" इस वर्ष, जर्मनी सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के समूह का घूर्णन अध्यक्ष है। रूस यूक्रेन में अपने प्रयासों को एक "विशेष अभियान" के रूप में संदर्भित करता है, यह दावा करते हुए कि उनका उद्देश्य क्षेत्र पर कब्जा करना नहीं है, बल्कि यूक्रेन की सैन्य क्षमताओं को नुकसान पहुंचाना और उन्हें पकड़ना है जो इसे खतरनाक राष्ट्रवादी मानते हैं।

भारत-कनाडा द्विपक्षीय विज्ञान और तकनीकी केंद्र दोनों देशों में स्‍थापित किए जाएंगे : डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह

विज्ञान और टेक्‍नोलॉजी मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारत-कनाडा द्विपक्षीय विज्ञान और तकनीकी केंद्र दोनों देशों में स्‍थापित किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के द्विपक्षीय केंद्र अमरीका, जर्मनी और फ्रांस में स्‍थापित किए गए हैं। कनाडा की अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार, निर्यात संवर्धन, लघु उद्यम और आर्थिक विकास मंत्री मैरी ङ ने डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की और कुछ प्रमुख क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढाने पर समीक्षा बैठक की। डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने महासागर अभियान जैसे क्षेत्रों में कनाडा को सहयोग के लिए आमंत्रित किया। कनाडा की मंत्री ने जैव प्रौद्योगिकी, अक्षय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में अनुप्रयोगी अनुसंधान के जरिए सहयोग बढाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम और अन्‍य मानवीय मुद्दों पर वार्ता में किसी सहमति तक पहुंचने में विफल रहे

रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम और अन्‍य मानवीय मुद्दों पर वार्ता में किसी सहमति तक पहुंचने में विफल रहे हैं। रूस की सैन्‍य कार्रवाई शुरू होने के बाद यह पहली उच्‍चस्‍तरीय वार्ता थी। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा के बीच तुर्की के अंतालिया में यह बातचीत हुई। कुलेबा ने रूस पर यूक्रेन के बारे में पार‍म्‍परिक पूर्वाग्रहों को बातचीत के बीच लाने का आरोप लगाया। हालांकि उन्‍होंने कहा कि वे किसी समाधान तक पहुंचने के लिए श्री लावरोव के साथ आगे की वार्ता के लिए तैयार हैं। श्री लावरोव ने कहा कि रूस यूक्रेन के साथ बातचीत जारी रखना चाहता है और राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोद्योमीर जेलेंस्‍की के साथ विशेष मुद्दो पर विचार-विमर्श के लिए तैयार है।

अमरीकी संसद में यूक्रेन को सहायता के लिए 14 अरब डॉलर खर्च के प्रावधान वाला विधेयक पारित

अमरीकी संसद ने बडी राशि के व्‍यय संबंधी विधेयक पारित किया। इसमें यूक्रेन को मानवीय और सैन्य सहायता के लिए लगभग 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि शामिल है। डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों ने विधेयक का समर्थन किया । राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मूल रूप से जितनी राशि का अनुरोध किया था, आपातकालीन सहायता उससे दोगुने से भी अधिक है। प्रतिनिधि सभा ने एक दिन पहले यह विधेयक पारित किया था।

UPI के माध्यम से सार्वजनिक ऋण निवेश की सीमा SEBI द्वारा 5 लाख रुपये तक बढ़ाई गई

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने सार्वभौमिक भुगतान इंटरफ़ेस (universal payments interface - UPI) तंत्र के माध्यम से सार्वजनिक ऋण प्रतिभूतियों को जारी करने में आवेदन करने वाले खुदरा निवेशकों के लिए निवेश सीमा को पहले के 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है। यह कदम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एनपीसीआई द्वारा अवरुद्ध राशि एएसबीए प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश द्वारा समर्थित यूपीआई-आधारित अनुप्रयोगों के लिए प्रति लेनदेन सीमा बढ़ाने का निर्णय लेने के बाद आया है।

जेटा ने मास्टरकार्ड के साथ बैंक की क्रेडिट प्रोसेसिंग को शक्ति प्रदान करने के लिए भागीदारी की

मास्टरकार्ड (Mastercard) और जेटा (Zeta), एक वित्तीय तकनीक स्टार्टअप जो बैंकों और फिनटेक को अगली पीढ़ी के क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण प्रदान करता है, ने 5 साल का विश्वव्यापी समझौता किया। सौदे के हिस्से के रूप में, कंपनियां ज़ेटा के आधुनिक, क्लाउड-नेटिव और एपीआई-रेडी क्रेडिट प्रोसेसिंग स्टैक का उपयोग करके दुनिया भर के जारीकर्ताओं के साथ क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए मिलकर काम करेंगी। जेटा द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मास्टरकार्ड ने कंपनी में वित्तीय निवेश करके गठबंधन को मजबूत किया है। Zeta को उम्मीद है कि क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण उद्योग को खंडित, बहु-विक्रेता प्रणालियों से फुर्तीला, संयोजन योग्य, एकल-विक्रेता सिस्टम में ले जाया जाएगा जो मास्टरकार्ड के समर्थन और डिजिटल जारी करने, धोखाधड़ी और जोखिम, वफादारी समाधान, और बहुत कुछ में अपनी क्षमताओं के एकीकरण के साथ कार्डधारक की जरूरतों और वरीयताओं को बदलने के लिए वास्तव में उत्तरदायी हैं । बैंकिंग टेक यूनिकॉर्न के अनुसार, जारीकर्ता अब काफी तेजी से कार्ड लॉन्च करने में सक्षम होंगे, क्योंकि दोनों भागीदारों ने पर्दे के पीछे आवश्यक सुविधाओं को पूर्व-कॉन्फ़िगर किया है, जिससे लचीले, अत्यधिक अनुकूलित कार्ड प्रोग्राम बनाना और तैनात करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है।

आरबीआई ने वित्तीय धोखाधड़ियों की कार्य-प्रणाली संबंधी पुस्तिका जारी की

भारतीय रिजर्व बैंक ने "BE(A)WARE" नाम की एक पुस्तिका लॉन्च की है जिसमें धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सामान्य तौर-तरीकों और विभिन्न वित्तीय लेनदेन करते समय बरती जाने वाली सावधानियों को शामिल किया गया है। इस पुस्तिका का उद्देश्य डिजिटल भुगतान और अन्य वित्तीय लेनदेन करते समय भोले-भाले ग्राहकों के साथ होने वाली विभिन्न प्रकार की वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।

गूगल क्लाउड और फ्लिपकार्ट ने रणनीतिक साझेदारी 2022 में प्रवेश किया

फ्लिपकार्ट (Flipkart) और गूगल क्लाउड (Google Cloud) ने फ्लिपकार्ट को अपनी नवाचार और क्लाउड रणनीति में तेजी लाने में सहायता के लिए एक बहु-वर्षीय रणनीतिक समझौता किया है। फ्लिपकार्ट के विस्तार के अगले चरण को इस गठबंधन से सहायता मिलेगी, जो भारत के अगले 20 करोड़ खरीदारों और लाखों विक्रेताओं को नामांकित करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। सौदा मूल्य कंपनियों द्वारा अपारदर्शी रखा गया था। फ्लिपकार्ट गूगल क्लाउड की सुरक्षित और स्केलेबल वैश्विक अवसंरचना और शक्तिशाली नेटवर्किंग तकनीकों का लाभ उठाकर बढ़े हुए ट्रैफ़िक के साथ पीक परचेजिंग सीज़न के दौरान भी मजबूत ऐप एक्सेस और प्रदर्शन प्रदान करने में सक्षम होगा। फ्लिपकार्ट भारत के टियर 2 और टियर 3 बाजारों में अपने विस्तार को बढ़ावा देते हुए, नए उत्पादों के निर्माण में तेजी लाने के लिए गूगल क्लाउड का भी उपयोग करेगा। फ्लिपकार्ट अपने डेटा प्लेटफॉर्म की दक्षता में सुधार के लिए गूगल क्लाउड के बेहतर डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग क्षमताओं का उपयोग करेगा। यह संगठन को ट्रैफ़िक और लेन-देन संबंधी डेटा का बेहतर मूल्यांकन करने के साथ-साथ क्लाइंट खरीदारी और खरीदारी पैटर्न में मूल्यवान रीयल-टाइम अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति देगा। यह बढ़ती मांग से जुड़े रुझानों और पैटर्न की पहचान के साथ-साथ ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अधिक व्यक्तिगत अनुशंसाओं के निर्माण में भी सहायता करेगा।

फ्रीडम ऑफ द वर्ल्ड 2022 रिपोर्ट: भारत को 'आंशिक रूप से मुक्त' स्थान

वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, लगातार दूसरे वर्ष, भारत को लोकतंत्र और मुक्त समाज के मामले में 'आंशिक रूप से मुक्त (partly free)' देश कहा गया है। अमेरिका स्थित एनजीओ फ्रीडम हाउस द्वारा फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2022 - द ग्लोबल एक्सपेंशन ऑफ ऑथोरिटेरियन रूल शीर्षक वाली रिपोर्ट जो 'राजनीतिक अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता का आकलन करती है। भारत ने 2022 में 100 में से 66 स्कोर बनाए थे। देश ने 2021 में 67 स्कोर बनाए थे। भारत 2020 तक एक स्वतंत्र देश था जब इसका स्कोर 71 था।

क्रिसिल ने 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.8% रहने का अनुमान लगाया

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने आर्थिक सर्वेक्षण में अनुमानित 8.5% की तुलना में वित्तीय वर्ष 2023 के लिए अपने वास्तविक जीडीपी विकास अनुमान को 7.8% पर बरकरार रखा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट प्रस्तावों में पूंजीगत व्यय को बढ़ाकर और राजकोषीय समेकन पर धीमी गति से पर्स स्ट्रिंग्स को ढीला करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसका उद्देश्य सही दिशा में है। एजेंसी को उम्मीद है कि नॉमिनल ग्रोथ 12-13% होगी, जो 11.1% बजट अनुमान से अधिक है और हेडलाइन मुद्रास्फीति औसत 5.2% है।

टोनटैग ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए वॉयससे यूपीआई डिजिटल भुगतान लॉन्च किया

टोनटैग (ToneTag) ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी वॉयससे यूपीआई भुगतान सेवा (VoiceSe UPI payments service) शुरू करने के लिए एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक (NSDL Payments Bank) और एनपीसीआई (NPCI) के साथ साझेदारी की है। यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा यूपीआई 123पे सुविधा शुरू करने के बाद आया है जो फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई भुगतान को सक्षम बनाता है। टोनटैग बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित एक ध्वनि-आधारित निकटता संचार और भुगतान सेवा प्रदाता है।

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया #लक्ष्मीफॉरलक्ष्मी

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual Fund) ने महिलाओं के नेतृत्व वाली वित्तीय सशक्तिकरण पहल 'लक्ष्मीफॉरलक्ष्मी (LaxmiForLaxmi)' शुरू की है जो एक अनूठी मिस्ड कॉल सेवा के माध्यम से महिला निवेशकों को उनके पास एक महिला वित्तीय विशेषज्ञ से जोड़ेगी। महिला वित्तीय विशेषज्ञ महिला निवेशक के प्रश्नों का मार्गदर्शन और समाधान करेंगी। इस पहल के माध्यम से, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड का लक्ष्य महिला निवेशकों को उनके लिए म्यूचुअल फंड निवेश को सुलभ बनाने के साथ-साथ आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने की यात्रा में सहायता करना है।

एक्सिस बैंक ने शुरू की पहल-'हाउस वर्क इज वर्क'

कार्यबल में शहरी शिक्षित महिलाओं की कम भागीदारी के कारण, एक्सिस बैंक ने 'हाउस वर्क इज वर्क (HouseWorkIsWork)' परियोजना शुरू की है, जो उन लोगों के लिए संभावनाएं प्रदान करती है जो कार्यबल में वापस आना चाहते हैं। एक्सिस बैंक के अध्यक्ष और प्रमुख (एचआर) राजकमल वेम्पति ने बैंक की हालिया हायरिंग पहल 'हाउस वर्क इज वर्क' के बारे में एक साक्षात्कार में कहा, "इस पहल के पीछे का इरादा इन महिलाओं को यह विश्वास दिलाना है कि वे रोजगार योग्य हैं, उनके पास कौशल है, और वह वे एक बैंक में विभिन्न नौकरी की भूमिकाओं में फिट हो सकते हैं, और यह इन महिलाओं को काम पर वापस लाने के बारे में है।"

आरबीआई ने निर्यातकों के लिए ब्याज सब्सिडी योजना का विस्तार किया

निर्यात शिपमेंट का विस्तार करने के उद्देश्य से, भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च 2024 के माध्यम से एमएसएमई निर्यातकों के लिए प्री और पोस्ट शिपमेंट रुपया ऋण के लिए इंटरेस्ट इक्विलाइजेशन योजना का विस्तार किया। शिपमेंट से पहले और बाद में रुपया निर्यात ऋण के लिए इंटरेस्ट इक्विलाइजेशन योजना निर्यातकों को सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना को पहले पिछले साल जून के अंत तक और फिर सितंबर 2021 तक बढ़ाया गया था। आरबीआई के अनुसार, एमएसएमई निर्माता निर्यातकों की कुछ श्रेणियों के लिए योजना के तहत ब्याज समकारी दरों को संशोधित कर 2% और 3% कर दिया गया है। ब्याज दरों को बराबर करने की योजना "सरकार ने 31 मार्च, 2024 तक या आगे की समीक्षा तक, जो भी पहले आए, शिपमेंट से पहले और बाद के रुपया निर्यात ऋण के लिए ब्याज समानीकरण योजना के विस्तार को अधिकृत किया है," बयान में कहा गया है। आरबीआई की एक अधिसूचना के अनुसार, विस्तार 1 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होगा और 31 मार्च, 2024 को समाप्त होगा। यह योजना उन दूरसंचार उपकरणों या व्यवसायों पर लागू नहीं होगी जो सरकार के उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करते हैं। आरबीआई के अनुसार, योजना के संचालन में पारदर्शिता और अधिक जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए, बैंक को मौजूदा ब्याज दर, प्रदान की जा रही ब्याज सबवेंशन और निर्यातक को अनुमोदन जारी करते समय प्रत्येक निर्यातक को शुद्ध दर प्रदान करने की आवश्यकता होगी। इसमें आगे कहा गया है कि 1 अप्रैल, 2022 से, बैंक मानकों के अनुसार पात्र निर्यातकों से ली जाने वाली ब्याज दर में कटौती करेंगे, और वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद 15 दिनों के भीतर दावों को लिखित रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

इंडियन आर्मी की मिसाइल पाकिस्तान में 124 KM अंदर गिरी

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने मान लिया है कि 9 मार्च को भारत की एक मिसाइल पाकिस्तान के इलाके में 124 किलोमीटर अंदर मियां चन्नू के पास गिरी थी। केंद्र सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल फायरिंग की घटना को गंभीरता से लिया है और इसकी उच्‍चस्‍तरीय सैन्‍य जांच के आदेश दिए हैं। रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा है कि बुधवार को नियमित जांच के दौरान तकनीकी गड़बडी के कारण एक मिसाइल चल गई थी। समझा जाता है कि यह मिसाइल पाकिस्‍तान के क्षेत्र में जा गिरी थी। रक्षा मंत्रालय ने इस घटना पर खेद व्‍यक्‍त किया है और कहा है कि यह राहत की बात है कि इससे कोई जनहानि नहीं हुई। पाकिस्तान के जर्नलिस्ट मोहम्मद इब्राहिम काजी ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि भारत से छोड़ी गई मिसाइल का नाम ब्रह्मोस है। इसकी रेंज 290 किलोमीटर है। इंडियन एयरफोर्स इसका स्टॉक राजस्थान के श्रीगंगानगर में रखती है। हालांकि, पाकिस्तानी फौज का दावा है कि यह मिसाइल हरियाणा के सिरसा से दागी गई।

ल्यूपिन ने अपनी शक्ति पहल के लिए मैरी कॉम को ब्रांड एंबेसडर बनाया

वैश्विक फार्मा प्रमुख ल्यूपिन लिमिटेड (ल्यूपिन) ने घोषणा की है कि उसने छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन, मैरी कॉम (Mary Kom) को अपने शक्ति अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में अनुबंधित किया है। अभियान का उद्देश्य महिलाओं में हृदय रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। मैरी कॉम अभियान की एंकरिंग के साथ, इस मुद्दे पर बहुत जरूरी जागरूकता फैलाने के लिए और महिलाओं को प्रारंभिक जांच के लिए साइन अप करने और हृदय रोगों के भविष्य के जोखिम से बचने के लिए सुधारात्मक उपाय करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

ओलंपिक चैंपियन डुप्लांटिस ने पोल वॉल्ट में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

स्वीडन के ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन आर्मंड गुस्ताव "मोंडो" डुप्लांटिस ने बेलग्रेड में वर्ल्ड इंडोर टूर सिल्वर मीटिंग में अपने ही विश्व रिकॉर्ड को एक सेंटीमीटर से तोड़ने के लिए 6.19 मीटर की दूरी तय की। डुप्लांटिस ने फरवरी 2020 इंडोर में ग्लासगो में 6.18 का रिकॉर्ड बनाया था । 22 साल के डुप्लांटिस का यह करियर का चौथा वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उनका पहला रिकॉर्ड फरवरी 2020 में आया जब उन्होंने ग्लासगो में अगले सप्ताह सुधार करने से पहले पोलैंड के टोरून में 6.17 मीटर की दूरी तय करके लंदन 2012 के स्वर्ण पदक विजेता रेनॉड लैविलीन के विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। उसी साल सितंबर में, उन्होंने रोम डायमंड लीग की बैठक में 6.15 मीटर की दूरी तय की और जुलाई 1994 में सर्गेई बुबका के आउटडोर पोल वॉल्ट की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 6.14 मीटर सेट को ग्रहण किया।

भारत के एस एल नारायणन ने ग्रैंडिस्काची कैटोलिका इंटरनेशनल ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता

शतरंज में, भारतीय ग्रैंडमास्टर, एस एल नारायणन को इटली में आयोजित ग्रैंडिस्काची कैटोलिका इंटरनेशनल ओपन में विजेता घोषित किया गया। इस बीच उनके हमवतन आर प्रज्ञानानंद दूसरे नंबर पर रहे। हालांकि नारायणन और प्रज्ञानानंद सहित छह अन्य नौ राउंड के बाद 6.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे। लेकिन, बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर नारायणन ने शीर्ष स्थान हासिल किया। तिरुवनंतपुरम के 24 वर्षीय एसएल नारायणन ने 2015 में ग्रैंडमास्टर का खिताब अर्जित किया और भारत के 41वें ग्रैंडमास्टर हैं।

IPC ने बीजिंग शीतकालीन पैरालंपिक में रूसी, बेलारूसी एथलीटों पर प्रतिबंध लगाया

अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (IPC) ने यूक्रेन में युद्ध के कारण बीजिंग 2022 शीतकालीन पैरालंपिक के लिए रूसी पैरालंपिक समिति (आरपीसी) और राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (एनपीसी) बेलारूस से एथलीट की प्रविष्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीजिंग 2022 शीतकालीन पैरालंपिक 4 से 13 मार्च 2022 तक आयेाजित हो रहे हैं और यह 13 वें शीतकालीन पैरालंपिक खेलों का प्रतीक है। पहले IPC ने कहा था कि दोनों देशों के एथलीटों को खेलों में न्यूट्रल के रूप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी। IPC फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा), यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (यूईएफए) आदि जैसे खेल निकायों की श्रेणी में शामिल हो गया है, जिन्होंने रूस और बेलारूसियों की भागीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें फुटबॉल, ट्रैक, बास्केटबॉल, हॉकी और अन्य शामिल हैं।

मशहूर गोल्फर टाइगर वुड्स वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल

प्रसिद्ध गोल्फर, टाइगर वुड्स (Tiger Woods) को औपचारिक रूप से वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। 46 वर्षीय वुड्स ने 2022 की कक्षा के हिस्से के रूप में मंजिला हॉल में प्रवेश किया सेवानिवृत्त पीजीए टूर कमिश्नर टिम फिनकेम, यूएस महिला ओपन चैंपियन सूसी मैक्सवेल बर्निंग और मैरियन हॉलिंस, एक अमेरिकी महिला एमेच्योर चैंपियन और गोल्फ कोर्स आर्किटेक्ट के साथ, जिन्हें मरणोपरांत मान्यता दी गई थी। अपने करियर के दौरान, वुड्स ने कई गोल्फिंग रिकॉर्ड तोड़े हैं, और खुद को यकीनन अब तक के सबसे महान गोल्फर के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने 15 मेजर जीते हैं, जो केवल जैक निकलॉस के 18 से आगे हैं, साथ ही पीजीए टूर पर संयुक्त रिकॉर्ड 82 जीत हैं।

दो दिवसीय वार्षिक उत्सव सेंट एंथनी आज से कच्चाथीवु में शुरू हो रहा है

दो दिवसीय वार्षिक उत्सव सेंट एंथनी कच्चाथीवु में शुरू हो रहा है। अस्सी मछुआरों और अन्य लोगों ने उत्सव में शामिल होने के लिए रामेश्वरम से अपनी यात्रा शुरू की। भारत और श्रीलंका के बीच स्थित द्वीप पर उत्सव में भाग लेने के लिए यात्री तीन नौकाओं और एक जहाज से आ रहे हैं। मछुआरों को महोत्सव में भाग लेने के लिए आधिकारिक मंजूरी मिल गई है। यह दोनों देशों के मछुआरों के लिए एक पारंपरिक उत्सव है। श्रीलंका के जाफना से करीब पचास मछुआरे और उनके परिवार भी उत्सव में भाग ले रहे हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.