Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 March 2022

सूचीबद्ध कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं के मामले में बांग्लादेश दक्षिण एशिया में सबसे ऊपर

अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍त निगम-आईएफसी और ढाका स्टॉक एक्सचेंज-डीएसई द्वारा एक अध्ययन में बताया गया है कि सूचीबद्ध कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं के मामले में बांग्लादेश दक्षिण एशिया में सबसे ऊपर है। आईएफसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि नए आंकड़ों के अनुसार-कोविड महामारी के प्रभाव के बावजूद, इन कंपनियों में स्वतंत्र निदेशक के रूप में महिलाओं की संख्‍या 2020 में पांच प्रतिशत के मुकाबले छह प्रतिशत हो गई है।

सहायक ऋण के लिए ऋण गारंटी योजना (सीजीएसएसडी) को 31 मार्च 2023 तक बढ़ाया गया

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत 13 मई, 2020 को ‘संकटग्रस्त परिसंपत्ति निधि – संकटग्रस्त सूक्षम, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए सहायक ऋण’ (डिस्ट्रेस्ड एसेट्स फंड- सबॉर्डनेट डेट फॉर स्ट्रेस्ड एमएसएमई) बनाने की घोषणा की थी। इस घोषणा के अनुरूप, सरकार द्वारा 1 जून, 2020 को एक योजना यानी ‘सहायक ऋण के लिए ऋण गारंटी योजना’ को स्वीकृति दी गई थी और 24 जून, 2020 को इसकी शुरुआत ऋण देने वाली संस्थाओं के माध्यम से संकटग्रस्त सूक्षम, लघु एवं मध्यम उद्यमों यानी उधार देने वाले संस्थानों के बही – खातों से संबंधित भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार पुनर्गठन के पात्र एसएमए-2 और एनपीए खाते वाले उद्यमों के प्रमोटरों को ऋण की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। आरंभ में, इस योजना का कार्यकाल 31.03.2021 तक था। पूर्व में, सरकार ने संकटग्रस्त सूक्षम, लघु एवं मध्यम उद्यमों की इकाइयों को सहायता प्रदान करने का मार्ग खुला रखने के उद्देश्य से इस योजना को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया था। अब, सरकार ने इस योजना के विभिन्न हितधारकों से प्राप्त अनुरोधों के आधार पर इस योजना को 31 मार्च 2023 तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है।

गीतांजलि श्री का अनुवाद 'टॉम्ब ऑफ सैंड' अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए नामांकित

लेखिका गीतांजलि श्री का अनुवादित हिंदी उपन्यास Tomb of Sand अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए सूचीबद्ध 13 पुस्तकों में से एक है। प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों की लंबी सूची में जगह बनाने वाला यह पहला हिंदी साहित्य का काम है। पुस्तक को मूल रूप से 'रेट समाधि (Ret Samadhi)' के रूप में प्रकाशित किया गया था और डेज़ी रॉकवेल द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था। यह GBP 50,000 पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा, जो लेखक और अनुवादक के बीच समान रूप से विभाजित है।

लोगों को जल्द ही उनकी भाषा में भूमि अभिलेख मिलेंगे: श्री गिरिराज सिंह

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने घोषणा की कि जल्द ही देश के लोग अपनी भूमि का रिकॉर्ड अपनी भाषा में प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि भूमि संसाधन विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय, अप्रैल 2022 से बहुभाषी सॉफ्टवेयर शुरू करने की योजना बना रहा है। उसके बाद, भूमि रिकॉर्ड 22 भाषाओं में उपलब्ध होगा। मंत्री बजट में घोषित भूमि शासन सुधारों पर एक ई-पुस्तक का विमोचन करने के बाद बोल रहे थे, जिसका शीर्षक था "Empowering Citizens- Powering India" (नागरिकों को सशक्त बनाना-भारत को सशक्त बनाना)"। स्वदेशी रूप से विकसित एनजीडीआरएस (राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज़ पंजीकरण प्रणाली) सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर लगभग 4 करोड़ में तैयार किया गया है, लेकिन इस सॉफ्टवेयर के उपयोग के परिणामस्वरूप राज्य सरकारों को भू-राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एनजीडीआरएस 13 राज्यों में लागू किया जा रहा है, जिससे 22 करोड़ लोगों को लाभ होगा। अब तक इस प्रणाली के माध्यम से 30.9 लाख दस्तावेज पंजीकृत किये जा चूके हैं, जिनसे 16 हजार करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है।

सिलिप्सिमोपोडी बाइडेनी नामक प्रजाति का एक जीवाश्म खोजा गया

हाल ही में मध्य मोंटाना (यूएस) में खोजा गया सिलिप्सिमोपोडी बाइडेनी नामक प्रजाति का एक जीवाश्म वर्तमान ऑक्टोपस के सबसे पुराने-ज्ञात संबंधी का प्रतिनिधित्व करता है, जिसकी 10 भुजाएँ हैं, जिसमें दो अन्य आठ की अपेक्षा दोगुनी लंबी हैं। सिलिप्सिमोपोडी, लगभग 12 सेमी लंबा, एक टारपीडो के आकार का शरीर और स्क्वीड जैसा दिखता था, हालाँकि यह स्क्वीड से निकटता से संबंधित नहीं था। यह चूषक प्राणियों में सबसे पुराना ज्ञात प्राणी भी है, जो शिकार और अन्य वस्तुओं को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम है। यह 10 भुजाओं के साथ ऑक्टोपस वंश के एकमात्र सदस्य का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका अर्थ है कि दो भुजा बाद में विलुप्त हो गईं।

जनऔषधि केंद्रों में अब मिलेंगे न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) केन्द्रों में अब से न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद भी मिलेंगे। न्यूट्रास्यूटिकल्स कोई भी खाद्य-संबंधित पदार्थ हैं जो स्वास्थ्य और चिकित्सा लाभ प्रदान करते हैं। वे कुछ बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में भी मदद करते हैं। न्यूट्रास्युटिकल उत्पादों में प्रोटीन पाउडर, प्रोटीन बार, माल्ट-आधारित खाद्य पूरक, इम्युनिटी बार, विटामिन सप्लीमेंट आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) को 2008 में रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग द्वारा शुरू किया गया था। 2015 में, इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फिर से लॉन्च किया गया था। PMBJP को फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (PMBI) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है, जो सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1960 के तहत पंजीकृत एक सोसायटी है।

गेब्रियल बोरिक फॉन्ट चिली के सबसे युवा राष्ट्रपति बने

गेब्रियल बोरिक फॉन्ट को चिली का नया और 36वां राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। 36 वर्षीय वामपंथी चिली के इतिहास में पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के नेता हैं। वह सेबस्टियन पिनेरा (Sebastián Piñera) का स्थान लेंगे। बोरिक 2022-2026 के बीच की अवधि के लिए पद संभालेंगे। एक छात्र प्रतिनिधि के रूप में, बोरिक 2011-2013 चिली के छात्र विरोध के प्रमुख आंकड़ों में से एक बन गए। बोरिक को दो बार मैगलन और अंटार्कटिक जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले चैंबर ऑफ डेप्युटी के लिए चुना गया था, पहले 2013 में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में और फिर 2017 में ब्रॉड फ्रंट के हिस्से के रूप में, एक वामपंथी गठबंधन जिसे उन्होंने कई अन्य पार्टियों के साथ बनाया था।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ‘जेंडर संवाद’ (Gender Samwaad) का आयोजन किया

ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में ‘जेंडर संवाद’ के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया। ‘जेंडर संवाद’ दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत एक राष्ट्रीय पहल है। ‘जेंडर संवाद’ पहल का उद्देश्य जेंडर लेंस के साथ पूरे भारत में DAY-NRLM के हस्तक्षेप पर जागरूकता पैदा करना है। ‘जेंडर संवाद’ के तीसरे संस्करण की थीम ‘Promotion of food and nutrition security through women’s collectives’ है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (State Rural Livelihoods Missions – SRLM) के 3000 से अधिक कर्मचारियों और 34 राज्यों के स्वयं सहायता समूह (SHGs) के सदस्यों ने ‘जेंडर संवाद’ के तीसरे संस्करण में भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च 2022) सप्ताह के दौरान 7 से 13 मार्च 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के तहत ‘जेंडर संवाद’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह की थीम ‘नए भारत की नारी’ है और आधिकारिक हैशटैग #NayeBharatKiNaari है।

भारत का बाजार पूंजीकरण विश्व में पांचवें स्थान पर पहुंचा

भारत का इक्विटी बाजार पहली बार बाजार पूंजीकरण के मामले में दुनिया के पांचवें स्थान पर पहुंचा। वर्तमान में भारत अमेरिका, चीन, जापान और हांगकांग के बाद 5वें स्थान पर है। 2022 की शुरुआत में भारत 7वें स्थान पर था। बाद में, भारत अपने बाजार पूंजीकरण में 7.4% की गिरावट के बावजूद दो स्थान उपर चढ़ गया। अब, भारत का कुल बाजार पूंजीकरण 3.21 ट्रिलियन डॉलर है। 2022 की शुरुआत में, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस पांचवें और छठे स्थान पर थे। हालांकि, उनकी रैंक गिर गई है और वर्तमान में वे क्रमशः छठे और नौवें स्थान पर हैं। जर्मनी कभी शीर्ष पांच बाजारों में से एक था, लेकिन अब इसकी रैंक दसवें स्थान पर आ गई है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से यूरोपीय देशों के बाजार पूंजीकरण में अधिकतम गिरावट आई है, जो उनके रैंकों में गिरावट का कारण है। सऊदी अरब, जो पहले 10वें स्थान पर था, तीन स्थान चढ़ गया है और अब 7वें स्थान पर है। सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी, अरामको को तेल की कीमतों में उछाल से फायदा हुआ है। अरामको का मूल्य लगभग 2.4 ट्रिलियन डॉलर है।

भारत सरकार ने पावर फाउंडेशन (Power Foundation) की स्थापना की

पावर फाउंडेशन बिजली और संबद्ध क्षेत्रों के लिए सरकार द्वारा स्थापित एक नीति वकालत सोसाइटी है। पावर फाउंडेशन बिजली मंत्रालय के तत्वावधान में गठित एक सोसायटी है। यह NTPC, Powergrid, REC, PFC, NHPC, THDC, NEEPCO और SJVN जैसे प्रमुख बिजली क्षेत्र के CPSEs द्वारा सोसायटी अधिनियम के तहत पंजीकृत है। पावर फाउंडेशन के अध्यक्ष आर.के. सिंह, बिजली और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री हैं। एक खोज-व-चयन समिति ने पूर्व बिजली सचिव संजीव नंदन सहाय को पावर फाउंडेशन के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया। पावर फाउंडेशन का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर परिवर्तन में भारत की सहायता करना है। यह राज्य सरकारों और व्यवसायों को अत्याधुनिक अनुसंधान में मदद करेगा। यह एक नीति वकालत निकाय के रूप में कार्य करेगा और राज्यों को सभी के लिए स्थायी ऊर्जा प्रदान करने में मदद करने के लिए डेटा, नीति सिफारिशें और वास्तविक दुनिया के समाधान प्रदान करेगा।

जम्मू-कश्मीर बैंक ने SHG बैंक लिंकेज के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री, गिरिराज सिंह ने स्वयं सहायता समूह बैंक लिंकेज में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए जम्मू और कश्मीर बैंक (J & K Bank) को "वित्त वर्ष 2020-21 के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार" से सम्मानित किया। कीर्ति शर्मा, जोनल हेड, दिल्ली, जेएंडके बैंक ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से बैंक की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया। यह पुरस्कार विज्ञान भवन, नई दिल्ली, दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च 2022) के एक भाग के रूप में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदान किया गया। जम्मू और कश्मीर के कम बैंकिंग क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं और वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने की बैंक की प्रतिबद्धता के अनुरूप, जम्मू-कश्मीर बैंक ने इस क्षेत्र में 4 व्यावसायिक इकाइयों (बीयू) को चालू किया है।

डिजिटल शॉपिंग में वैश्विक निवेश 2021: भारत दूसरे स्थान पर

डीलरूम के सह-निवेश डेटा के लंदन एंड पार्टनर्स विश्लेषण के अनुसार, भारत डिजिटल शॉपिंग कंपनियों के लिए दूसरा सबसे बड़ा वैश्विक उद्यम पूंजी निवेश केंद्र है, जो 2020 में 8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2021 में 22 बिलियन डॉलर हो गया है। वैश्विक स्तर पर, भारत पिछले साल अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आया, जिसने निवेश में $51 बिलियन को आकर्षित किया, उसके बाद चीन 14 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे और यूके 7 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर रहा। भारत के भीतर, बेंगलुरू 2021 में डिजिटल शॉपिंग में 14 अरब डॉलर मूल्य के वेंचर कैपिटल (वीसी) निवेश के साथ विश्व स्तर पर शीर्ष पर है, इसके बाद गुरुग्राम 4 अरब डॉलर के साथ सातवें और मुंबई 3 अरब डॉलर के साथ 10वें स्थान पर है।

महाराष्ट्र में स्थापित होगा भारत का पहला मेडिकल सिटी 'इंद्रायणी मेडिसिटी'

महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने एक छत के नीचे सभी प्रकार के विशेष उपचार प्रदान करने के लिए पुणे में देश का पहला चिकित्सा शहर 'इंद्रायणी मेडिसिटी (Indrayani Medicity)' स्थापित करने की घोषणा की है। यह पुणे के खेड़ तालुका में 300 एकड़ भूमि क्षेत्र में आएगा। इस परियोजना में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश को आकर्षित करने का अनुमान है। इंद्रायणी मेडिसिटी में अस्पताल, चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, फार्मास्युटिकल निर्माण, वेलनेस और फिजियोथेरेपी के केंद्र होंगे और यह देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां सभी उपचार एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे।

भारत के पहले जीआई-टैग वाले कश्मीर कालीन को हरी झंडी दिखाकर जर्मनी रवाना किया

जम्मू और कश्मीर सरकार ने हाथ से बुने हुए कालीनों की प्रामाणिकता और वास्तविकता को बनाए रखने के लिए अपने जीआई-टैग वाले कश्मीरी कालीन के लिए त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड शुरू किया है। जीआई टैग से जुड़े इस क्यूआर कोड का मुख्य उद्देश्य कश्मीरी कालीन उद्योग की चमक और गौरव को पुनर्जीवित करने में मदद करना है। क्यूआर कोड में कारीगरों, निर्माता, बुनकर, जिले, प्रयुक्त कच्चे माल आदि की प्रासंगिक जानकारी होगी। चूंकि क्यूआर कोड लेबल की नकल या दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है, यह कालीनों के नकली उत्पादन को हतोत्साहित करेगा। इस बीच, 11 मार्च, 2022 को नई दिल्ली से जीआई-टैग हाथ से बुने हुए कालीनों की पहली खेप जर्मनी को निर्यात की गई। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कश्मीरी कालीनों को जून 2016 में उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा जीआई-टैग प्रदान किया गया था, लेकिन पंजीकृत कालीनों को 2022 से प्रमाणित किया गया था।

तमिलनाडु पेट्रोप्रोडक्ट्स BIS प्रमाणन प्राप्त करने वाली दुनिया की पहली LAB निर्माण कंपनी बन गई

टीपीएल (तमिलनाडु पेट्रोप्रोडक्ट्स लिमिटेड) भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा प्रमाणित होने वाली दुनिया की पहली लीनियर अल्काइलबेंजीन (एलएबी) निर्माण कंपनी है। टीपीएल का 'सुपरलैब (Superlab)' ब्रांड देश के सबसे प्रसिद्ध प्रयोगशाला ब्रांडों में से एक है। मार्केट लीडर के रूप में टीपीएल की स्थिति और भारत में रसायन के एकमात्र अधिकृत विक्रेता के रूप में प्रमाणीकरण से मजबूती आएगी। एलएबी का उपयोग बायोडिग्रेडेबल डिटर्जेंट बनाने के लिए किया जा सकता है, जो इसे पारंपरिक डिटर्जेंट फॉर्मूलेशन की तुलना में अधिक टिकाऊ विकल्प बनाता है।

मॉर्गन स्टेनली ने 2022-23 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7.9 प्रतिशत किया

रेटिंग एजेंसी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanely) ने 2022-23 (FY23) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.9% रहने का अनुमान लगाया है। यह तेल की कीमतों पर रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव के कारण इसके पहले के अनुमान से 50 बीपीएस कम है। इसके अलावा, स्टेनली ने देश के खुदरा मुद्रास्फीति अनुमान को 6% तक बढ़ा दिया, इस बीच, चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद के 3% तक बढ़ गया है। भारत तीन प्रमुख चैनलों से प्रभावित है - तेल और अन्य वस्तुओं के लिए उच्च कीमतें; व्यापार/निवेश भावना को प्रभावित करने वाले व्यापार और सख्त वित्तीय स्थितियां। ब्रोकरेज के विश्लेषकों ने भी अपने मुद्रास्फीति पूर्वानुमान को 6 प्रतिशत तक बढ़ा दिया - आरबीआई के लिए सहिष्णुता बैंड का ऊपरी छोर - और चल रही घटनाओं के कारण मुद्रास्फीति जोखिम को चिह्नित किया।

लक्ष्य सेन ने जर्मन ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट में रजत पदक जीता

लक्ष्य सेन ने जर्मन ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट में रजत पदक जीत लिया है। फाइनल में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य को थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसरन ने 21-18, 21-15 से हराया। लक्ष्य ने इससे पहले सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए उलटफेर करते हुए तोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और विश्व नंबर 1 खिलाड़ी डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन को कड़े मुकाबले में 21-13, 12-21, 22-20 से मात दिया था।

अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस : 14 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस (International Day of Mathematics - IDM) हर साल 14 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इसे पाई दिवस (Pi Day) के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि गणितीय स्थिरांक π (pi) को 3.14 तक पूर्णांकित किया जा सकता है। इसका उद्देश्य लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गणित की आवश्यक भूमिका के बारे में शिक्षित करना, जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना, महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना और सतत विकास में योगदान देना है। यह एक अपेक्षाकृत नई घटना है जो अभी कुछ साल पहले बनाई गई थी। 2022 IDM का विषय "Mathematics Unites!" है। यूनेस्को की कार्यकारी परिषद के 205वें सत्र में 14 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इसके बाद नवंबर 2019 में यूनेस्को के आम सम्मेलन के 40वें सत्र में इस दिन को अपनाया गया। बाद में 2020 में, दुनिया ने 14 मार्च, 2020 को अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया।

गुजरात: कोरोना से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस के विधायक डॉ अनिल जोशीयारा का निधन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के भिलोडा से विधायक डॉ. अनिल जोशीयारा के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। गुजरात में भिलोडा के विधायक डॉ. अनिल जोशियारा का निधन हो गया। वह कांग्रेस पार्टी के नेता थे और भिलोडा में पिछले पांच बार से विधायक थे। डॉ. अनिल जोशियारा पूर्व में आरोग्य मंत्री भी रह चुके हैं। डॉ. अनिल जोशीयारा का जन्म 24 अप्रैल 1953 को गुजरात में हुआ था। पिछले साल गुजरात राज्य विधानसभा में विपक्षी कांग्रेस पार्टी के डॉ. अनिल जोशीयारा को कुछ समय के लिए विधानसभा सदन में स्पीकर पद की जिम्मेदारी को संभालने का मौका मिला था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.