Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 March 2022

केंद्रीय पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने पंचायती राज मंत्रालय की आपदा प्रबंधन योजना का विमोचन किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने 17 मार्च 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पंचायती राज मंत्रालय की आपदा प्रबंधन योजना का विमोचन किया। भारत अपनी अनूठी भू-जलवायु और सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों के कारण कई प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के लिए अलग-अलग स्थिति में संवेदनशील रहा है। देश के विभिन्न हिस्से चक्रवात, बाढ़, सूखा, भूकंप, भूस्खलन आदि के लिए अत्यधिक संवेदनशील हैं। स्थानीय समुदायों द्वारा कमजोरियों को कम करने और जल्दी ठीक होने में महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए, पंचायती राज मंत्रालय (एमओपीआर) ने यह आपदा प्रबंधन योजना (डीएमपी) को तैयार किया है, ताकि समुदायों सहित सभी पंचायती राज संस्थाओं को किसी भी आपदा के लिए तैयार किया जा सके। उल्लेखनीय है कि पंचायती राज मंत्रालय (डीएमपी-एमओपीआर) की आपदा प्रबंधन योजना में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन नीति 2009 और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन के अलावा कई नवाचार शामिल हैं। आपदा प्रबंधन योजना में व्यापक रूप से आपदा प्रबंधन के लिए संस्थागत व्यवस्था जैसे; जोखिम जोखिम, सुभेद्यता और क्षमता विश्लेषण; लचीला विकास और जलवायु परिवर्तन कार्रवाई में आपदा जोखिम प्रबंधन का समन्वय; आपदा विशिष्ट निवारक और शमन उपाय-जिम्मेदारी ढांचा; गांवों और पंचायतों की समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन योजना आदि को मुख्यधारा में लाने वाले क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

'बंगबंधु' शेख मुजीबुर रहमान पर भारत - बांग्लादेश की सह-निर्मित बायोपिक ‘मुजीब - द मेकिंग ऑफ ए नेशन’ का पोस्टर जारी

जाने-माने फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान की बायोपिक फिल्म ‘मुजीब- द मेकिंग ऑफ ए नेशन’ का पोस्टर जारी किया है। 'बंगबंधु' पर यह फिल्म भारत और बांग्लादेश के बीच एक ऑडियो-विजुअल प्रोडक्शन समझौते पर आधारित है। महान फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल ने शेख मुजीबुर रहमान की 102वीं जयंती के अवसर पर 17 मार्च 2022 को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), मुंबई में इस फिल्म का पोस्टर जारी किया। भारत और बांग्लादेश ने बंगबंधु की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में शेख मुजीबुर रहमान पर एक बायोपिक बनाने की घोषणा की थी। मुजीब का जन्म एक प्रतिष्ठित मुस्लिम परिवार में हुआ था और वह एक धार्मिक और सौहार्दपूर्ण माहौल में पले-बढ़े थे। उन्होंने पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान के बीच असमानता एवं अभाव और पाकिस्तानी सैन्य शासन के खिलाफ संघर्ष किया। 1947 से 1971 की अवधि में उन्हें लगभग 11 वर्षों के लिए कैद किया गया था। उन्होंने एक स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र "बांग्लादेश" के गठन का प्रयास किया और अपना यह लक्ष्य हासिल किया। इसलिए मुजीब को 'बंगबंधु' के रूप में बांग्लादेश का राष्ट्रपिता माना जाता है।

13 नदियों का कायाकल्प करेगी भारत सरकार

वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने देश की 13 प्रमुख नदियों के कायाकल्प के लिए परियोजना की घोषणा की। कायाकल्प परियोजना का हिस्सा बनने वाली 13 नदियों में शामिल हैं:

ये 13 नदियाँ भारत के भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 57.45 प्रतिशत कवर करती हैं। नदी कायाकल्प परियोजना निम्नलिखित चार लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहती है:
  • नदियों और उनके परिदृश्य का सतत प्रबंधन।
  • जैव विविधता संरक्षण और पारिस्थितिक बहाली।
  • स्थायी आजीविका में सुधार।
  • ज्ञान प्रबंधन।
भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (ICFRE) ने कायाकल्प के लिए चुनी गई 13 नदियों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार की है। इस परियोजना की लागत 19,342.62 करोड़ होने का अनुमान है और इसे लागू होने में पांच साल लगेंगे। नदी किनारे के जंगल बनाकर या नदी के किनारे पेड़ लगाकर नदियों को फिर से जीवंत करने की योजना है। यह परियोजना भारत के वन क्षेत्र को 7,417 वर्ग किलोमीटर तक बढ़ा सकती है। नदी के किनारे के जंगल प्राकृतिक बफर और बायोफिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, जिससे नदियों की आत्म-शुद्धि प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।

भूमि रिकॉर्ड तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कर्नाटक की दिशांक एप्प

दिशांक कर्नाटक द्वारा विकसित एक एप्लिकेशन है जो भूमि रिकॉर्ड तक आसान पहुंच सुनिश्चित करता है। कर्नाटक के राजस्व विभाग की Survey Settlement and Land Records (SSLR) इकाई दिशांक नामक एप्प के माध्यम से मूल भूमि रिकॉर्ड की आसान उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। दिशांक एप्प को Karnataka State Remote Sensing Applications Center (KSRSAC) के भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है। डिजीटल, स्कैन और भू-संदर्भित मानचित्रों की उपलब्धता ने एप्प को बनाना आसान बना दिया है। दिशांक एप्प भूमि के बारे में जानकारी प्रदान करती है, जिसमें भूमि मालिक का नाम, भूमि की सीमा, स्वामित्व का प्रकार, भूमि का प्रकार, मुकदमेबाजी, भूमि श्रेणी और भूमि पर किए जा रहे किसी भी अन्य सक्रिय लेनदेन शामिल हैं।

यूक्रेन को यूरोपीय बिजली ग्रिड से जोड़ा गया

यूक्रेन को महाद्वीपीय यूरोप के बिजली ग्रिड से जोड़ा गया है। इससे यूक्रेन की रूस पर निर्भरता कम होगी। यूरोपियन नेटवर्क ऑफ ट्रांसमिशन सिस्टम ऑपरेटर्स (ENTSO-E) की एक घोषणा के अनुसार, यूक्रेन और मोल्डोवा के बिजली ग्रिड को परीक्षण के आधार पर कॉन्टिनेंटल यूरोपियन पावर सिस्टम के साथ सफलतापूर्वक सिंक्रोनाइज़ किया गया है। 2014 से जब रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था, तब से ग्रिड सिंक्रोनाइज़ेशन की तैयारी चल रही थी। लेकिन 2022 के रूसी आक्रमण के कारण, यूक्रेन ने प्रक्रिया को गति देने के लिए एक आपातकालीन अनुरोध किया, इसलिए तुरंत परीक्षण शुरू किया गया। अब, यूरोपीय महाद्वीपीय ग्रिड में ऊर्जा आपूर्तिकर्ता, जो पुर्तगाल से पोलैंड तक फैला है, आपातकाल के दौरान यूक्रेन को बिजली की आपूर्ति कर सकता है। इससे यूक्रेन और मोल्डोवा की बिजली प्रणालियों की स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यूक्रेन ग्रिड स्थिरता सुनिश्चित करने और युद्ध के समय कीमती ईंधन बचाने के लिए वर्तमान में चल रहे कोयले से चलने वाले कुछ बिजली संयंत्रों को बंद कर सकता है। लंबे समय में, यह ग्रिड सिंक्रोनाइज़ेशन यूक्रेन को परमाणु ऊर्जा संयंत्रों द्वारा उत्पन्न अपनी अधिशेष बिजली को अन्य यूरोपीय देशों में निर्यात करने की अनुमति देता है। यूरोपियन नेटवर्क ऑफ ट्रांसमिशन सिस्टम ऑपरेटर्स (ENTSO-E) पूरे यूरोप के 35 देशों के 39 बिजली ट्रांसमिशन सिस्टम ऑपरेटरों (TSOs) का प्रतिनिधित्व करता है।

मेडागास्कर में 'महात्मा गांधी ग्रीन ट्राएंगल' का अनावरण

आजादी का अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए मेडागास्कर में महात्मा गांधी ग्रीन ट्राएंगल का अनावरण किया गया है। मेडागास्कर में भारत के राजदूत, अभय कुमार ने एंटानानारिवो की मेयर नैना एंड्रियंटिटोहैना के साथ ग्रीन ट्राएंगल का उद्घाटन करके आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया। पट्टिका में हरा शब्द सतत विकास और पर्यावरण को बचाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस पार्क का नाम महात्मा गांधी ग्रीन ट्राएंगल रखना महात्मा गांधी को एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है। समारोह को संबोधित करते हुए, भारत के राजदूत ने कहा कि भारत सरकार ने एक पहल शुरू की है: आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) प्रगतिशील भारत के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने और मनाने के लिए। इस कार्यक्रम में स्थानीय सरकार के सदस्य, राजनयिक कोर, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख और मेडागास्कर में भारतीय प्रवासी के सदस्य शामिल हुए।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने पेयजल के संबंध में दो भारतीय मानक बनाए हैं: केंद्र

केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने पेयजल के संबंध में दो भारतीय मानक बनाए हैं यानी पेयजल- विशिष्टता के लिए आईएस 10500:2012 और पेयजल आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली - पाइप से पेयजल आपूर्ति से जुड़ी आवश्यकताओं के लिए आईएस 17482:2020। देश भर में घरों में पेयजल आपूर्ति में संलग्न नागरिक एजेंसियों के लिए बीआईएस गुणवत्ता मानक अनिवार्य नहीं हैं। जलापूर्ति राज्य का विषय है और जलापूर्ति से संबंधित प्रणालियों की योजना, डिजाइन, निष्पादन, संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी राज्य सरकार/शहरी स्थानीय निकायों की है। अगस्त 2019 से, भारत सरकार राज्यों के साथ मिलकर जल जीवन मिशन (जेजेएम) - हर घर जल को लागू कर रही है ताकि 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण को नियमित और दीर्घकालिक आधार पर पर्याप्त मात्रा में निर्धारित गुणवत्ता वाले पेयजल की आपूर्ति पाइप के जरिए सुलभ कराई जा सके। जल जीवन मिशन के तहत, मौजूदा दिशा-निर्देश के अनुसार, सुरक्षित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आईएस 10500:2012 को अपनाया जाना है और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को वर्ष में एक बार रासायनिक एवं भौतिक मानकों के संदर्भ में और वर्ष में दो बार जीवाणुतत्व - संबंधी मानकों के संदर्भ में पेयजल स्रोतों की जांच करने की सलाह दी गई है।

इसरो ने SSLV के सॉलिड ईंधन आधारित बूस्टर चरण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) में अपने नए लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (Small Satellite Launch Vehicle - SSLV) के ठोस ईंधन आधारित बूस्टर चरण (एसएस1) का जमीनी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह प्रक्षेपण यान के तीनों चरणों का जमीनी परीक्षण पूरा करता है। वाहन अब अपनी पहली विकास उड़ान के लिए तैयार है, जो मई 2022 के लिए निर्धारित है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की

2018 के बाद पहली बढ़ोतरी में अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि की। फरवरी में, अमेरिका में मुद्रास्फीति 7.9% तक पहुंच गई, जो 40 वर्षों में सबसे अधिक है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक वस्तुओं की कीमतों में भी वृद्धि हुई है। इस प्रकार, ऊपर की ओर मुद्रास्फीति का दबाव है। इसलिए, बाजार में मुद्रा आपूर्ति को कम करने और मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करनी होगी। यूएस फेडरल रिजर्व ने अनुमान लगाया कि 2022 के अंत तक इसकी नीति दर 1.75% और 2% के बीच होगी। यदि अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जाती है, तो यह अमेरिका में निवेश को आकर्षक बना देगा क्योंकि वहां अच्छा रिटर्न मिलेगा। इस प्रकार, विदेशी निवेशक भारत जैसे उभरते बाजारों से अपना पैसा निकालेंगे और सुरक्षित रिटर्न के लिए अमेरिका में निवेश करेंगे। अगर भारत से पूंजी का पलायन जारी रहा तो इससे डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आएगी। अगर रुपया कमजोर होता है तो इसका परिणाम भारत के लिए आयातित मुद्रास्फीति में होगा।

2014 MH17 क्रेश में रूस की कथित भूमिका पर कानूनी कारवाई करेंगे ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड

ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड ने सात साल से अधिक समय पहले पूर्वी यूक्रेन में मलेशियाई एयरलाइंस के विमान MH 17 को मार गिराने में रूस की कथित भूमिका को लेकर रूस के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया है। 2014 में, मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान MH17 पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। MH17 विमान एम्सटर्डम (नीदरलैंड) और कुआलालंपुर (मलेशिया) के बीच उड़ान भर रहा था। जब विमान पूर्वी यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में था तो वह एक मिसाइल से टकरा गया। जब 17 जुलाई, 2014 को विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, तो उसमें सवार सभी 298 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई। MH17 विमान में 38 ऑस्ट्रेलियाई, 43 मलेशियाई और 196 डच नागरिक थे। आरोप है कि जिस मिसाइल से विमान को निशाना बनाया गया, उसे रूस ने दागा था। उस समय क्रीमिया पर रूस का कब्जा था और यूक्रेन और रूस समर्थक अलगाववादी विद्रोहियों के बीच गृहयुद्ध चल रहा था। हालांकि, रूस ने हमेशा 2014 MH17 विमान दुर्घटना में किसी भी तरह की भूमिका निभाने से इनकार किया है। 2020 में, नीदरलैंड के जांचकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि MH17 विमान पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थक विद्रोहियों द्वारा संचालित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से टकराया था।

नारायण प्रधान वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जीडी बिड़ला पुरस्कार के लिए नामित

प्रोफेसर नारायण प्रधान को भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 31वें जीडी बिड़ला पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने इन छोटे प्रकाश सामग्री के नए आकार को डिजाइन करने में मदद करने के लिए क्रिस्टल मॉड्यूलेशन में अपनी विशेषज्ञता प्रदान की है। प्रधान का शोध कार्य प्रकाश उत्सर्जक अर्धचालक नैनोक्रिस्टल के रसायन विज्ञान और भौतिकी को समझने पर केंद्रित था। उनके शोध समूह ने नए उभरे हुए प्रकाश उत्सर्जक हलाइड पेरोसाइट नैनोक्रिस्टल के सतह निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जो कि फोटोवोल्टिक और एलईडी बनाने के लिए अगली पीढ़ी की प्रकाश सामग्री होने की उम्मीद है। उन्होंने इन छोटे प्रकाश सामग्री के नए आकार को डिजाइन करने में मदद करने के लिए क्रिस्टल मॉड्यूलेशन में अपनी विशेषज्ञता प्रदान की है।

2050 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन: लक्ष्य निर्धारित करने वाला मुंबई पहला दक्षिण एशियाई शहर बन गया

मुंबई, महाराष्ट्र ने '2050 तक कार्बन उत्सर्जन को शून्य' करने के लिए अपने विस्तृत ढांचे की घोषणा की और ऐसा लक्ष्य निर्धारित करने वाला दक्षिण एशिया का पहला शहर बन गया। मुंबई का लक्ष्य 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के भारत के लक्ष्य से 20 साल आगे है। लक्ष्य में 2030 तक ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में 30% की कमी और 2040 तक 44% की कमी भी शामिल है। मुंबई ने सार्वजनिक परिवहन को विद्युतीकृत करने जैसे डीकार्बोनाइजेशन उपायों के लिए कई अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित किए हैं, यह 2023 तक 130 बिलियन रुपये (1.7 बिलियन अमरीकी डालर) की लागत से 2,100 इलेक्ट्रिक बसों को अपनाने की योजना बना रहा है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मुंबई जलवायु कार्य योजना (एमसीएपी) को जलवायु-लचीला शहर बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में तैयार किया है।

HSBC के म्यूचुअल फंड ने CRISIL IBX 50:50 गिल्ट प्लस SDL अप्रैल 2028 इंडेक्स का फंड लॉन्च किया

HSBC CRISIL IBX 50:50 गिल्ट प्लस SDL अप्रैल 2028 इंडेक्स फंड (HGSF), एक ओपन-एंडेड टारगेट मैच्योरिटी इंडेक्स फंड, जो CRISIL IBX 50:50 गिल्ट प्लस SDL इंडेक्स - अप्रैल 2028 को ट्रैक करता है, HSBC म्यूचुअल फंड द्वारा पेश किया गया है। फंड हाउस के अनुसार, कार्यक्रम में उच्च ब्याज दर जोखिम और कम क्रेडिट जोखिम है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एचजीएसएफ गुणवत्ता वाले ऋण पत्रों को मिलाकर बेहतर जोखिम-समायोजित प्रदर्शन और तरलता प्रदान करना चाहता है। फंड का प्रबंधन कपिल पंजाबी, एसवीपी - फंड मैनेजर फिक्स्ड इनकम द्वारा किया जाएगा, और इसे क्रिसिल आईबीएक्स 50:50 गिल्ट प्लस एसडीएल इंडेक्स - अप्रैल 2028 के खिलाफ बेंचमार्क किया जाएगा। वर्तमान अस्थिर दीर्घकालिक प्रतिभूतियों के दृष्टिकोण से लाभ के लिए फंड छह साल के लक्ष्य परिपक्वता क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने का इरादा रखता है। फंड सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करेगा, जिसे क्रिसिल आईबीएक्स 50:50 गिल्ट प्लस एसडीएल इंडेक्स - अप्रैल 2028 के जीएसईसी हिस्से में शामिल किया जाएगा और साथ ही राज्य विकास ऋण प्रतिभूतियों में भी शामिल किया जाएगा, जिसे क्रिसिल आईबीएक्स 50:50 गिल्ट प्लस एसडीएल इंडेक्स - अप्रैल 2028 के एसडीएल हिस्से में शामिल किया जाएगा।

श्री अपूर्व चंद्रा ने बॉलीवुड अभिनेता श्री आर. माधवन की उपस्थिति में दुबई में ‘मीडिया एवं मनोरंजन सप्ताह’ का उद्घाटन किया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने बॉलीवुड अभिनेता श्री आर. माधवन की उपस्थिति में दुबई एक्सपो में इंडिया पवेलियन में ‘मीडिया एवं मनोरंजन सप्ताह’ का उद्घाटन किया। श्री चंद्रा मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें दूरदर्शन के महानिदेशक श्री मयंक अग्रवाल, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री विक्रम सहाय और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के सीईओ एवं भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री रविंदर भाकर शामिल हैं। सूचना और प्रसारण सचिव ने चैनल-2 ग्रुप कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री अजय सेठी के साथ बैठक की। श्री सेठी ने श्री चंद्रा को भारत में खेलों के प्रति समर्पित एक लाइव रेडियो चैनल शुरू करने के अपनी कंपनी के दृष्टिकोण से अवगत कराया।

एम वी राम प्रसाद बिस्मिल गंगा से ब्रह्मपुत्र तक जाने वाला सबसे लंबा जहाज बना

एमवी राम प्रसाद बिस्मिल गंगा से ब्रह्मपुत्र तक जाने वाला अब तक का सबसे लंबा जहाज बन गया है। यह बेड़ा 90 मीटर लंबे और 26 मीटर चौड़े फ्लोटिला ने 15 मार्च, 2022 को यह उपलब्धि हासिल की, जब इसने हल्दिया में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से गुवाहाटी में पांडु बंदरगाह तक भारी माल ढुलाई के पायलट रन को सफलतापूर्वक पूरा किया। 16 फरवरी, 2022 को केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग (पीएसडब्ल्यू), सर्बानंद सोनोवाल मंत्री द्वारा मालवाहक जहाज को कोलकाता में हल्दिया डॉक से दो बार्ज (डीबी कल्पना चावला और डीबी एपीजे अब्दुल कलाम) के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया गया था और 15 मार्च 2022 को गुवाहाटी में पांडु बंदरगाह में डॉक किया गया था। 1793 मीट्रिक टन स्टील की रोड लेकर, पोत ने भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल रूट (IBPR) पर हल्दिया से पांडु तक की दूरी बांग्लादेश के रास्ते तय की।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जम्मू-कश्मीर के लिए 1.42 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया

लोकसभा में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने योजनाओं की समीक्षा के लिए और समय के लिए विपक्ष की दलीलों के बावजूद, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए 1.42 लाख करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव रखा। सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र शासित प्रदेश की अतिरिक्त मांगों को भी कुल 18,860.32 करोड़ रुपये में पेश किया, और सदन को उसी दिन बहस करने की अनुमति देने के लिए कुछ मानदंडों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा।

एक्सिस बैंक ने IFR एशिया अवार्ड्स 2021 में 'एशियन बैंक ऑफ द ईयर' जीता

भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एक्सिस बैंक को एशियाई निवेश बैंकिंग क्षेत्र में व्यापक कवरेज और विशेषज्ञता की गहराई के लिए IFR एशिया के एशियाई बैंक ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार सभी प्रमुख उत्पादों और खंडों में इक्विटी और ऋण जारी करने में बैंक के उत्कृष्ट प्रदर्शन को स्वीकार करता है। एक्सिस बैंक रिकॉर्ड 183 अरब रुपये के पेटीएम आईपीओ के लिए वैश्विक समन्वयक के रूप में काम करने वाला एकमात्र स्थानीय घर था, और मैक्रोटेक डेवलपर्स के 25 अरब रुपये के आईपीओ के लिए वैश्विक समन्वयक भी था। इस वर्ष, बैंक ने फाइनेंस एशिया कंट्री अवार्ड्स में 'भारत में सर्वश्रेष्ठ डीसीएम हाउस' का पुरस्कार भी जीता है। एक्सिस बैंक लगातार 15 कैलेंडर वर्षों से ब्लूमबर्ग लीग टेबल रैंकिंग में नंबर 1 पर रहा है और घरेलू ऋण पूंजी बाजार में अपनी नेतृत्व की स्थिति बनाए रखी है। मॉर्गन स्टेनली को IFR एशिया अवार्ड 2021 में बैंक ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है और JSW ग्रुप को इशूअर ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। पुरस्कारों का आयोजन आईएफआर एशिया द्वारा किया जाता है, जो हांगकांग स्थित पूंजी बाजार खुफिया प्रदाता है।

वर्ल्ड स्लीप डे 2022 18 मार्च को मनाया गया

विश्व नींद दिवस हर साल मार्च विषुव से पहले शुक्रवार को गुणवत्ता नींद के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष, यह 18 मार्च को है। विश्व नींद दिवस नींद का उत्सव है और नींद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्रवाई करने का आह्वान है, जिसमें चिकित्सा, शिक्षा, सामाजिक पहलू और ड्राइविंग शामिल हैं। इसका आयोजन वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा नींद विकारों की बेहतर रोकथाम और प्रबंधन के माध्यम से समाज पर नींद की समस्याओं के बोझ को कम करने के उद्देश्य से किया जाता है। 'क्वालिटी स्लीप, साउंड माइंड, हैप्पी वर्ल्ड' इस साल वर्ल्ड स्लीप डे की थीम है, जो दिमाग और शरीर पर नींद के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.