Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 March 2022

उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

श्री पुष्‍कर सिंह धामी ने दूसरी बार उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्‍यपाल गुरमीत सिंह ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री धामी राज्‍य के 12वें मुख्‍यमंत्री होंगे। श्री धामी के साथ आठ कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, असम के मुख्‍यमंत्री हेमंता बिस्‍वा सरमा, हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर, मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल, त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिपलव कुमार देब, गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल, गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत, भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और पार्टी के प्रदेश प्रभारी प्रह्लाद जोशी और पार्टी के महासचिव कैलाश विजय वर्गीय उपस्थित थे। उत्‍तराखंड के 22 वर्ष के इतिहास में पहली बार किसी राजनीतिक दल ने दोबारा सत्‍ता सम्‍भाली है। 70 सदस्‍यों की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 47 सीटे जीतीं। कांग्रेस 19 और बहुजन समाज पार्टी तथा निर्दलीय उम्‍मीदवार दो-दो सीटों पर विजयी रहे।

डाइबेडो फ्रांसिस केरे प्रित्ज़कर पुरस्कार 2022 जीतने वाले पहले अफ्रीकी बने

प्रित्ज़कर पुरस्कार को प्रायोजित करने वाले हयात फाउंडेशन ने डाइबेडो फ्रांसिस केरे (Diébédo Francis Kéré) को 2022 प्रित्ज़कर पुरस्कार का विजेता घोषित किया है। यह वास्तुकला के लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार है। बुर्किना फासो में जन्मे, फ्रांसिस केरे प्रित्ज़कर पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले अफ्रीकी वास्तुकार हैं। उनका स्टूडियो बर्लिन, जर्मनी में स्थित है।

जम्मू-कश्मीर में Gulf Business Summit आयोजित किया गया

हाल ही में हांगकांग, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब की 33 कंपनियों के प्रतिनिधि जम्मू-कश्मीर में निवेश के लिए बढ़ती स्थिति का आकलन करने के लिए श्रीनगर पहुंचे। 22 मार्च को, जम्मू और कश्मीर में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों की खोज पर चर्चा करने के उद्देश्य से प्रतिनिधियों ने Gulf Business Summit में भाग लिया। पहली बार सऊदी अरब के एक निवेशक ने जम्मू और कश्मीर में व्यापार के अवसरों में रुचि दिखाई है। जम्मू और कश्मीर सरकार ने जनवरी के महीने में विभिन्न यूएई-आधारित कंपनियों जैसे लुलु, एमार, अल माया ग्रुप, MATU इन्वेस्टमेंट्स, सेंचुरी फाइनेंशियल, जीएल एम्प्लॉयमेंट ब्रोकरेज एलएलसी, नून ई-कॉमर्स, आदि के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। करीब 16,000 कनाल जो 1,999.9 एकड़ भूमि बैंक के बराबर है, खोले गए हैं ताकि कश्मीर में निवेश किया जा सके। चूंकि एक प्रमुख पर्यटन केंद्र के रूप में जम्मू और कश्मीर का बहुत बड़ा महत्व है, इसलिए प्रतिनिधिमंडल इन स्थानों में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए पहलगाम और गुलमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों का भी दौरा करेगा। इस समिट में स्टार्ट-अप्स, निर्यातकों और महिला उद्यमियों की पिच प्रेजेंटेशन आयोजित की जाएगी। रेशम और कुटीर उद्योगों के साथ-साथ उत्पाद प्रदर्शन और कारीगरों के साथ बैठक की भी योजना बनाई गई है।

बंगाल खाड़ी में बन रहा है चक्रवात असानी

बंगाल की खाड़ी पर बन रहे नए चक्रवात का नाम ‘असानी’ रखा गया है। इस चक्रवात के कारण भारत के पूर्वी तट वर्षा हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात उत्तर की ओर बढ़ेगा। इस चक्रवात का नाम श्रीलंका द्वारा रखा गया है और सिंहली भाषा में “असानी” का अर्थ “क्रोध” होता है। समुद्र की सतह की आर्द्रता, साथ ही तापमान, चक्रवातों के विकास से संबंधित है, इसलिए, बंगाल की खाड़ी चक्रवातों के निर्माण के लिए एक अच्छे स्थान के रूप में कार्य करती है क्योंकि इस क्षेत्र में धीमी हवाओं के साथ अधिक वर्षा होती है जो तापमान को उचित रूप से गर्म रखती है। गर्म हवा की धाराएं चक्रवात के विकास में मदद करती हैं क्योंकि यह सतह के तापमान को बढ़ाती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ‘BRICS Vaccine R&D Centre’ लांच किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ‘BRICS Vaccine R&D Centre’ लांच किया। चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झिगांग ने लॉन्च समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने ब्रिक्स देशों से टीकों के उचित वितरण को बढ़ावा देने और ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। पैनल ने आपस में सहयोग करने और भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए विभिन्न रणनीतियों पर भी चर्चा की। भारत WHO की 65-70% वैक्सीन आवश्यकताओं को पूरा करता है और साथ ही 150 से अधिक देशों को टीकों की आपूर्ति करता है और यह दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माण उद्योगों में से एक है। भारत अपने वैक्सीन निर्माण उद्योग को ब्रिक्स देशों के साथ-साथ दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए टीके विकसित करने की पेशकश करेगा। यह केंद्र टीके के विकास और अनुसंधान के क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के लाभों को एक साथ जोड़ने में मदद करेगा जो ब्रिक्स देशों की संक्रामक बीमारियों को नियंत्रित करने और उनसे बचने की क्षमता को बढ़ावा देगा। ब्रिक्स राष्ट्र भी दुनिया भर के अन्य विकासशील देशों को समय पर सहायता प्रदान करने में सक्षम होंगे। यह केंद्र प्रीक्लिनिकल और क्लिनिकल अध्ययन, बुनियादी अनुसंधान और विकास, और ब्रिक्स देशों की प्रयोगशालाओं को मजबूत करने में भी मदद करेगा ताकि उन्हें वैक्सीन उम्मीदवारों का परीक्षण करने के लिए विकसित किया जा सके।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- देश का सड़क नेटवर्क 2024 तक अमरीका के बराबर हो जाएगा

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 2024 तक देश की सडकें अमरीका की सडकों जैसी होंगी। उन्‍होंने कहा कि सडक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने से पर्यटन और कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढेंगे। सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए लोकसभा में अनुदान मांगों की चर्चा के जवाब में श्री गडकरी ने लेह, लद्दाख और श्रीनगर में चलाई जा रही परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी।

भारत ने 4 सौ अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्‍य, 9 दिन पहले हासिल कर लिया

भारत ने चार सौ अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्‍य हासिल कर इतिहास रच दिया है। ये अब तक का सर्वाधिक निर्यात है। निर्यात का ये लक्ष्‍य निर्धारित समय से 9 दिन पहले ही हासिल कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि भारत ने चार सौ अरब डॉलर मूल्‍य के वस्‍तु निर्यात का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य निर्धारित किया था और पहली बार इसने इसे हासिल किया है। उन्‍होंने इस सफलता के लिए देश के किसानों, बुनकरों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, विनिर्माताओं और निर्यातकों को बधाई दी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिल्‍ली में भारत की पहली मोबाइल जैव सुरक्षा-03 प्रयोगशाला का निरीक्षण किया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्‍ली में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्‍थान द्वारा बनाई गई भारत की पहली मोबाइल जैव सुरक्षा-03 प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि यह मोबाइल प्रयोगशाला वायरल इंफेक्‍शन की जांच में सक्षम है। श्री मांडविया ने कहा कि इससे भविष्‍य में वायरल इंफेक्‍शन को रोकने में सहायता मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता के विक्‍टोरिया मेमोरियल हॉल में बिप्‍लोबी भारत गैलरी का वर्चुअली उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शहीद दिवस पर कोलकाता में विप्‍लवी भारत गैलरी का उद्घाटन किया। उन्‍होंने विकटोरिया मेमॉरियल हॉल में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इस गैलरी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने महान देश भक्‍तों को स्‍मरण करते हुए कहा कि हर बच्चा अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के बलिदान से प्रेरणा लेगा। यह गैलरी स्वतंत्रता संग्राम में क्रांतिकारियों के योगदान और ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के लिए उनके सशस्त्र प्रतिरोध को प्रदर्शित करती है। इस पहलू को अक्सर स्वतंत्रता आंदोलन की मुख्यधारा की गौरवगाथा में उचित स्थान नहीं दिया गया है। इस नई गैलरी का उद्देश्य 1947 तक की घटनाओं का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना और क्रांतिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है। बिप्लोबी भारत गैलरी उस राजनीतिक और बौद्धिक पृष्ठभूमि को दर्शाती है, जिसने क्रांतिकारी आंदोलन को गति दी। यह क्रांतिकारी आंदोलन की शुरुआत, क्रांतिकारियों द्वारा महत्वपूर्ण संघों के गठन, आंदोलन के प्रसार, इंडियन नेशनल आर्मी का गठन, नौसेना विद्रोह के योगदान आदि को प्रदर्शित करती है।

विश्व जल दिवस के अवसर पर एनएमसीजी ने "यंग माइंड्स: प्लेजिंग रिवर रिजुवेनेशन" कार्यक्रम का आयोजन किया

विश्व जल दिवस 2022 के अवसर पर राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने एपीएसी न्यूज नेटवर्क के सहयोग से नई दिल्ली में “यंग माइंड्स: प्लेजिंग रिवर रेजुवनेशन” विषय पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्र-छात्राएं समेत प्रमुख शिक्षकों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से नदियों के कायाकल्प और जल के प्रभावी संरक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं का सामने लाना है। आपको बता दें कि जल संसाधनों के सतत प्रबंधन की आवश्यकता और इनके प्रति समाज में व्यापक जागरूकता लाने की दृष्टि से हर वर्ष 22 मार्च को "विश्व जल दिवस" मनाया जाता है।

सचिव (टी) श्री के. राजारमन ने अखिल भारतीय डिजिटल राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत का उद्घाटन किया

श्री के. राजारमन, सचिव (दूरसंचार) और अध्यक्ष, डिजिटल संचार आयोग (डीसीसी) ने श्री दिलीप पाध्ये, सदस्य (वित्त), डीसीसी की उपस्थिति में 28 पीआर सीसीए/सीसीए/जेटी को जोड़ते हुए संचार लेखा महानियंत्रक (सीजीसीए) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय डिजिटल राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत का उद्घाटन किया। पीएम श्री नरेन्द्र मोदी के "न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन" के दृष्टिकोण को देखते हुए पेंशनभोगियों की शिकायत को हल करने के लिए "पेंशनर्स डिलाइट" के आदर्श वाक्य के साथ पूरे भारत में सीसीए गठित किए गए हैं।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने सुजलाम 2.0 अभियान लॉन्‍च किया

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने विश्व जल दिवस- 2022 के अवसर पर जल शक्ति मंत्रालय के पेय जल तथा स्वच्छता विभाग द्वारा वर्चुअल रूप से आयोजित कार्यक्रम में धूसर जल प्रबंधन के लिए सुजलाम 2.0 अभियान लॉन्‍च किया। नौ मंत्रालयों- जल शक्ति मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, युवा कार्य तथा खेल मंत्रालय, जनजातीय मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय- ने एक संयुक्त परामर्श पर हस्ताक्षर किए जिसके अंतर्गत कार्यक्रम क्रियान्वयन से प्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों के साथ तालमेल के आधार पर धूसर जल प्रबंधन अपने-अपने स्तर पर प्रारंभ करेंगे। सुजलाम 2.0 अभियान लॉन्‍च करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का विषय है ‘भू-जलः अदृश्य को दृश्यमान बनाना’।

‘केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान’ में अफ्रीका की ‘बोमा तकनीक’ का प्रयोग किया गया

हाल ही में राजस्थान के भरतपुर ज़िले के ‘केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान’ में अफ्रीका की ‘बोमा तकनीक’ का प्रयोग किया गया। इसका प्रयोग चीतल या चित्तीदार हिरणों को पकड़ने और उन्हें मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिज़र्व में पहुँचाने के लिये किया गया था, ताकि शिकार के आधार में सुधार किया जा सके। चीतल की IUCN रेड लिस्ट स्थिति ‘कम चिंतनीय’ (Least Concern) है। बोमा कैप्चरिंग तकनीक अफ्रीका में काफी लोकप्रिय है। इसमें फनल जैसी बाड़ के माध्यम से जानवरों का पीछा करके उन्हें एक बाड़े में में पहुँचाया जाता है। यह फनल एक पशु चयन-सह-लोडिंग संरचना का रूप ले लेता है और इसे जानवरों के लिये अपारदर्शी बनाने के लिये घास की चटाई और हरे रंग के जाल से ढका जाता है, इसमें जानवरों को दूसरे स्थान पर उनके परिवहन के लिये एक बड़े वाहन में रखा जाता है। इस पुरानी तकनीक का उपयोग पहले जंगली हाथियों को पकड़ने हेतु प्रशिक्षण और सेवा के लिये किया जाता था। इस स्थानांतरण अभ्यास को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) द्वारा अनुमोदित किया गया है। शाकाहारी जीवों के स्थानांतरण से बाघ अभयारण्यों के आसपास ग्रामीण मवेशियों, भेड़ों और बकरियों का शिकार कम होगा।

रूफटॉप सोलर प्रोग्राम फेज- II

रूफटॉप सोलर प्रोग्राम फेज- II (Rooftop Solar Programme Phase-II) को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसके लिए दिशानिर्देश अगस्त 2019 में जारी किए गए थे। केंद्रीय वित्तीय सहायता (Central Financial Assistance – CFA) के माध्यम से आवासीय क्षेत्र में इस कार्यक्रम के तहत 4000 मेगावाट रूफटॉप सोलर (RTS) क्षमता वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है। RTS परियोजनाओं के लिए 3 kW क्षमता तक और RTS सिस्टम क्षमता के लिए 20% तक व्यक्तिगत घरों के लिए 3 kW से 10 kW तक, बेंचमार्क लागत का 40% तक CFA प्रदान किया जाता है। Residential Welfare Associations और Group Housing Societies के लिए, 500 किलोवाट की अधिकतम क्षमता वाली सामान्य सुविधाओं के लिए CFA को 20% तक सीमित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, रूफटॉप सौर लागत का लगभग 10 प्रतिशत बेसलाइन से ऊपर क्षमता वृद्धि के आधार पर वितरण उपयोगिताओं को प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किया जाता है।

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान गुंडप्पा विश्वनाथ द्वारा “रिस्ट एश्योर्ड: एन ऑटोबायोग्राफी”; पत्रकार R कौशिक द्वारा सह-लेखन में लिखी पुस्तक का विमोचन

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान गुंडप्पा रंगनाथ विश्वनाथ (गुंडप्पा विश्वनाथ या G.R. विश्वनाथ) ने वरिष्ठ पत्रकार R कौशिक द्वारा सह-लेखित “रिस्ट एश्योर्ड: एन ऑटोबायोग्राफी” शीर्षक से अपनी आत्मकथा लिखी है। पुस्तक में गुंडप्पा विश्वनाथ की क्रिकेट यात्रा का पता चलता है, जिन्होंने 1969 और 1986 के बीच भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला, 91 प्रदर्शन किए और 6000 से अधिक रन बनाए। पुस्तक रूपा पब्लिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है। पूर्व भारतीय क्रिकेटरों कपिल देव और सुनील गावस्कर ने कर्नाटक के बेंगलुरु में भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे डे/ नाइट टेस्ट के पहले दिन आयोजित समारोह में पुस्तक का विमोचन किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी रिलीज के दौरान मौजूद थे।

भारतीय सेना और महाराष्ट्र पुलिस ने ‘सुरक्षा कवच 2’ अभ्यास का आयोजन किया

22 मार्च 2022 को, भारतीय सेना के अग्निबाज़ डिवीजन और महाराष्ट्र पुलिस के बीच ‘सुरक्षा कवच 2’ नामक एक संयुक्त अभ्यास पुणे के लुल्लानगर में आयोजित किया गया। इस अभ्यास में भारतीय सेना के काउंटर टेररिज्म टास्क फोर्स (CTTF), महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद-रोधी दस्ते के साथ-साथ डॉग स्क्वॉड, क्विक रिएक्शन टीम्स (QRTs), और सेना और पुलिस की बम डिस्पोजल टीमों ने हिस्सा लिया। एक अभ्यास परिदृश्य का अनुकरण किया गया था जिसमें दिखाया गया था कि एक आबादी वाले क्षेत्र में आतंकवादियों की उपस्थिति लुल्लानगर में स्थित एक निर्माण स्थल पर है। खुफिया इनपुट जो सिमुलेटेड थे, के आधार पर दोनों एजेंसियों के बलों ने कार्रवाई की। महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस ने कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस के साथ मिलकर आसपास की सड़कों पर ट्रैफिक कंट्रोल किया। एक बाहरी घेरा भारतीय सेना की QRT यूनिट्स द्वारा स्थापित किया गया था। भारतीय सेना की CTTF और महाराष्ट्र पुलिस की QRT द्वारा आतंकवादियों को न्यूट्रलाइज करने के लिए संयुक्त कार्रवाई की गई। न्यूट्रलाइजेशन प्रक्रिया में आंतरिक घेरे की स्थापना, हस्तक्षेप अभ्यास, डॉग स्क्वायड द्वारा भवन की तलाशी और बम डिस्पोजल यूनिट द्वारा IEDs का डिफफ्यूज़न शामिल था।

Step-Up to End TB- World TB Day Summit का आयोजन किया जायेगा

24 मार्च, 2022 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा “Step-Up to End TB- World TB Day Summit ” का उद्घाटन किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day) के अवसर पर किया जाएगा। यह कार्यक्रम विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया जायेगा। इस शिखर सम्म्मेलन की मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल हैं। वह वर्चुअल मोड के माध्यम से भाग लेंगी और चर्चाओं का नेतृत्व करेंगी। भारती प्रवीण पवार, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री (MoS) भी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों और राज्यों को टीबी उन्मूलन स्तर में सुधार लाने के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे। मार्च 2018 में, पीएम मोदी ने Delhi End TB Summit की अध्यक्षता की थी। इस शिखर सम्मेलन में, उन्होंने 2025 तक देश भर में टीबी को समाप्त करने का लक्ष्य रखा, जो कि 2030 के SDG टीबी से संबंधित लक्ष्यों से पांच साल आगे है।

नाइट फ्रैंक: भारत ग्लोबल हाउस प्राइस इंडेक्स Q4 2021 में 51वें स्थान पर

संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक द्वारा जारी 'ग्लोबल हाउस प्राइस इंडेक्स Q4 2021' में भारत ने अपनी रैंक में पांच स्थानों का सुधार किया है और 51वें स्थान पर है। भारत को 2020 की चौथी तिमाही में 56वें स्थान पर रखा गया था। भारत ने 2020 की चौथी तिमाही के मुकाबले 2021 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान आवास मूल्य दरों में 2.1 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि देखी। तुर्की ने 2021 की चौथी तिमाही में सबसे अधिक वार्षिक मूल्य वृद्धि दर 59.6 प्रतिशत देखी। नवीनतम शोध रिपोर्ट में न्यूजीलैंड (22.6 प्रतिशत), चेक गणराज्य (22.1 प्रतिशत), स्लोवाकिया (22.1 प्रतिशत) और ऑस्ट्रेलिया (21.8 प्रतिशत) क्रमशः शीर्ष 5 देशों में शामिल हैं। वर्ष 2021 में मलेशिया, माल्टा और मोरक्को के बाजारों में आवास की कीमतों में क्रमशः 0.7 प्रतिशत, 3.1 प्रतिशत और 6.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

भारतीय पैरा एथलीट धर्मबीर ने 13वीं फ़ज़ा अंतर्राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता

भारतीय पैरा एथलीट धर्मबीर ने दुबई में चल रही 13वीं फ़ज़ा अंतर्राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों के क्लब थ्रो एफ32/51 स्‍पर्धा में नया एशियाई रिकॉर्ड बनाते हुए रजत पदक जीता। चैंपियनशिप के पहले ही दिन भारत ने तीन पदक जीते। देवेंद्र सिंह ने एफ 44 पुरुषों की डिस्कस थ्रो स्पर्धा में रजत पदक जीता, जबकि ज्योति बेहरा ने 400 मीटर महिलाओं के फाइनल टी37/38/47 फाइनल में कांस्य पदक जीता। पुरुषों के क्लब थ्रो फाइनल एफ32/51 में धर्मबीर ने अपने दूसरे प्रयास में क्लब को 31 दशमलव शून्‍य-नौ मीटर की दूरी तक फेंककर नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया। अल्जीरिया के वालिद फरहा 37 दशमलव चार-दो मीटर की दूरी तक कलब फेंककर पहले स्‍थान पर रहे।

महिला टेनिस में विश्‍व की नम्‍बर एक खिलाड़ी एश्‍ले बार्टी ने पेशेवर टेनिस से सन्‍यास लेने की घोषणा की

महिला टेनिस में विश्‍व की नम्‍बर एक खिलाड़ी एश्‍ले बार्टी ने पेशेवर टेनिस से सन्‍यास लेने की घोषणा कर दी है। 25 वर्षीय ऑस्‍ट्रेलिया की इस खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वे अपने अन्‍य सपनों को साकार करने के लिए टेनिस छोड़ रही हैं। बार्टी ने वर्ष 2019 में फ्रेंच ओपन में पहला ग्रेंड स्‍लैम जीता था। तब से वे शीर्ष वरीयता प्राप्‍त खिलाडी हैं। पिछले वर्ष उन्‍होंने विम्‍बलडन जीता था। इस वर्ष जनवरी में ऑस्‍ट्रेलिया ओपन का सिंगल्‍स जीतने वाली वे अपने देश की ऐसी पहली खिलाडी बन गई, जिसने 44 साल में ये खिताब जीता है। पिछले 44 साल में ऑस्‍ट्रेलिया के किसी भी महिला या पुरुष टेनिस खिलाड़ी ने ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन का सिंगल्‍स खिताब नहीं जीता था। केवल सेरेना विलियम्‍स ऐसी दूसरी महिला सक्रिय खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने क्‍ले, ग्रास और हॉड कोर्ट पर बड़े खिताब जीते हैं।

इंडियन सुपर लीग: हैदराबाद एफसी ने जीती पहली ट्रॉफी

हैदराबाद एफसी ने समिट में पेनल्टी शूट-आउट में केरला ब्लास्टर्स को हराकर अपना पहला इंडियन सुपर लीग खिताब जीता। गोलकीपर लक्ष्मीकांत कट्टिमणि ने तीन शानदार गोल बचाए। रेगुलेशन और एक्स्ट्रा टाइम में मैच 1-1 से खत्म होने के बाद हैदराबाद ने शूटआउट में केरल को 3-1 से हराया। हैदराबाद के लिए जोआओ विक्टर, खासा कमारा और हलीचरण नारजारी ने गोल किए जबकि शूट-आउट में केवल आयुष अधिकारी ही गोल कर पाए जिससे फाइनल में केरल को तीसरी बार हार का सामना करना पड़ा।

डॉ. राम मनोहर लोहिया

23 मार्च, 2022 को भारत के समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की 112वीं जयंती मनाई गई। राम मनोहर लोहिया का जन्म 23 मार्च, 1910 को अकबरपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। भारतीय राजनीतिज्ञ व कर्मठ कार्यकर्त्ता के रूप में डॉ. लोहिया ने समाजवादी राजनीति और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने अपना अधिकांश जीवन समाजवाद के विकास के माध्यम से अन्याय के खिलाफ़ लड़ने के लिये समर्पित किया। उन्होंने वर्ष 1929 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि तथा वर्ष 1932 में बर्लिन विश्वविद्यालय (जहाँ उन्होंने अर्थशास्त्र और राजनीति का अध्ययन किया) से मानद (डॉक्टरेट) की उपाधि प्राप्त की। वर्ष 1934 में लोहिया भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस के अंदर एक वामपंथी समूह कॉन्ग्रेस-सोशलिस्ट पार्टी (CSP) में सक्रिय रूप से शामिल हो गए। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45) में ग्रेट ब्रिटेन द्वारा भारत को शामिल करने के निर्णय का विरोध किया। वर्ष 1948 में लोहिया एवं अन्य CSP सदस्यों ने कॉन्ग्रेस की सदस्यता छोड़ दी। वर्ष 1955 में लोहिया ने एक नई सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना की जिसके वे अध्यक्ष बने और साथ ही इसकी पत्रिका ‘मैनकाइंड’ (Mankind) का संपादन भी किया। 12 अक्तूबर, 1967 को उनकी मृत्यु हो गई।

शहीद दिवस

प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस तीन महान युवा नेताओं भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु के साहस और वीरता की याद में मनाया जाता है। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान लाहौर षड्यंत्र मामले में इन स्वतंत्रता सेनानियों को 24 मार्च, 1931 को मृत्युदंड का आदेश दिया गया था, किंतु उन्हें 23 मार्च, 1931 की शाम को ही फाँसी दे दी गई थी। अपनी मृत्यु के समय भगत सिंह केवल 23 वर्ष के थे किंतु उनके क्रांतिकारी विचार बहुत व्यापक थे। उल्लेखनीय है कि भारतीय आंदोलनों का बहुचर्चित नारा ‘इंकलाब जिंदाबाद’ पहली बार भगत सिंह ने ही बोला था। भगत सिंह मानते थे कि व्यक्ति को दबाकर उसके विचार नहीं दबाए जा सकते हैं। भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर, 1907 को पंजाब के लायलपुर ज़िले के बंगा गाँव में हुआ था, जो उस समय ब्रिटिश भारत का हिस्सा था तथा वर्तमान में यह पाकिस्तान में है।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस

दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मौसम में हो रहे बदलावों से लोगों को रू-ब-रू और जागरूक करना है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस प्रत्येक वर्ष एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 की थीम है- "प्रारंभिक चेतावनी और प्रारंभिक कार्रवाई (Early Warning and Early Action)"। इसी दिन मौसम विज्ञान संगठन अभिसमय के अनुमोदन द्वारा 23 मार्च, 1950 को विश्व मौसम संगठन (World Meteorological Organization) की स्थापना हुई थी। यह एक अंतर-सरकारी संगठन है, इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विटज़रलैंड में है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कुल 191 सदस्य देश शामिल हैं। इस संगठन का इस्तेमाल बाढ़, सूखा और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का अनुमान लगाने के लिये किया जाता है ताकि समय रहते इन आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचा जा सके।

माली के पूर्व प्रधान मंत्री सौमेलो बौबे माईगा का निधन

माली के पूर्व प्रधान मंत्री, सौमेलो बौबे माईगा (Soumeylou Boubèye Maïga) का बीमारी के कारण निधन हो गया है। माईगा ने 2017 से 2019 तक माली के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। देश को एक सैन्य जुंटा के कब्जे में लेने के बाद अगस्त 2021 से उन्हें हिरासत में लिया गया था। उन्हें 2017 में कीता का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया था, लेकिन अप्रैल 2019 में एक नरसंहार में इस्तीफा दे दिया, जिसमें 160 लोग मारे गए थे। माली एक जिहादी विद्रोह को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जो पहले उत्तर में उभरा, फिर केंद्र, पड़ोसी बुर्किना फासो और नाइजर में फैल गया। इस संघर्ष में हजारों लोग मारे गए हैं और सैकड़ों हजारों विस्थापित हुए हैं, जो पहले से ही एक गरीब देश को अपंग बना रहा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.