Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 March 2022

प्रमोद सावंत ने लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

भाजपा नेता प्रमोद सावंत लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बन गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम तालेइगाओ में स्थित डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम था। सावंत के अलावा भाजपा के आठ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए। इसके अलावा भाजपा शासित राज्यों के कुछ मुख्यमंत्री भी समारोह में शामिल हुए। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समारोह में शामिल रहे। हाल ही में गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे। भाजपा ने सबसे ज्यादा 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस ने 11, निदर्लीयों ने तीन सीटों पर कब्जा किया था। साथ ही महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और आम आदमी पार्टी ने दो-दो सीटें जीती थी।

मालदीव में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने पुलिसिंग कॉलेज का किया उद्घाटन

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने मालदीव के माले में नेशनल कॉलेज फॉर पुलिसिंग एण्‍ड लॉ एनफोर्समेंट के उद्घाटन अवसर पर कहा कि भारत और मालदीव के बीच रक्षा सहयोग, भागीदारी का एक अन्‍य प्रमुख आधार है। उन्‍होंने मालदीव की नीति- भारत पहले और भारत की नीति- पडोसी पहले की सराहना करते हुए कहा कि हाल के समय में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह के नेतृत्‍व में दोनों देशों की भागीदारी तेजी से बडे पैमाने पर बढी है।

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने दुबई एक्सपो में ‘तेजस’ कौशल प्रशिक्षण परियोजना का शुभारंभ किया

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने अपनी दुबई यात्रा के दूसरे दिन विदेश में रह रहे भारतीयों को प्रशिक्षित करने के लिए एक कौशल भारत अंतर्राष्ट्रीय परियोजना ‘तेजस (अमीरात में नौकरियों और कौशल के लिए प्रशिक्षण)’ का शुभारंभ किया। इस परियोजना का उद्देश्य भारतीयों को कुशल बनाना, प्रमाण पत्र प्रदान करना और विदेश में रोजगार देना है। ‘तेजस’ का उद्देश्य भारतीय श्रमबल या कामगारों को कुशल बनाने के साथ-साथ यूएई की बाजार आवश्यकताओं के अनुरूप सक्षम बनाने के लिए उनका मार्ग प्रशस्‍त करना है। ‘तेजस’ का लक्ष्य प्रारंभिक चरण के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में 10,000 लोगों का मजबूत भारतीय श्रमबल तैयार करना है।

डीआरडीओ ने ओडिशा तट पर सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल के भारतीय सेना संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 27 मार्च, 2022 को ओडिशा के तट पर चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरएसएएम) के भारतीय सेना संस्करण के दो सफल उड़ान परीक्षण किए। उड़ान परीक्षण हाई-स्पीड हवाई लक्ष्यों के विरूद्ध लाइव फायरिंग ट्रायल के हिस्से के रूप में किए गए। मिसाइलों ने हवाई लक्ष्यों को इंटरसेप्ट किया और दोनों रेंजों पर सीधे हिट दर्ज करते हुए उन्हें पूरी तरह से नष्ट कर दिया। पहला लाँच एक मध्यम ऊंचाई लंबी दूरी के लक्ष्य को इंटरसेप्ट करना था और दूसरा लाँच कम ऊंचाई वाली छोटी दूरी के लक्ष्य की क्षमता सिद्ध करने के लिए था। यह एमआरएसएएम संस्करण भारतीय सेना द्वारा उपयोग के लिए डीआरडीओ और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई), इज़राइल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। एमआरएसएएम आर्मी वेपन सिस्टम में मल्टी-फंक्शन रडार, मोबाइल लॉन्चर सिस्टम और अन्य वाहन शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रमुख टेलीमेडिसिन सेवा - "ई-संजीवनी" ने 3 करोड़ टेली-परामर्श का रिकॉर्ड बनाया

भारत ने अपनी ई-हेल्थ यात्रा में एक उपलब्धि प्राप्त की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा ने 3 करोड़ टेली-परामर्श की संख्या को पार कर लिया है। इसके साथ ही "ई-संजीवनी" टेलीमेडिसिन ने एक दिन में 1.7 लाख परामर्श पूरा करके एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है। कुछ राज्यों में यह सेवा पूरे हफ्ते जारी रहती है। वहीं, कुछ राज्यों में चौबीसों घंटे लोगों को इसकी सेवा दी जा रही है। कोविड-19 महामारी के दौरान टेलीमेडिसिन सेवा ने अपना काफी योगदान दिया है। इसने अस्पतालों पर भार को कम करने के साथ ही मरीजों को डॉक्टरों से डिजिटल माध्यम /दूर रहकर परामर्श प्राप्त करने में सहायता की है। इससे लाभार्थियों के घरों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाकर गांव और शहर के बीच के अंतर को पाटने में सहायता मिली है।

आईआईई ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम (एसवीईपी) के प्रभाव को बढ़ाने के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किये

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ‘आत्मनिर्भर भारत’ की परिकल्पना के अनुरूप कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधीनस्थ भारतीय उद्यमिता संस्थान (आईआईई) ने ग्रामीण युवाओं में स्थानीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। समझौते के तहत, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की उप-योजना स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम (एसवीईपी) बेरोजगार ग्रामीणों के लिये स्व-रोजगार के अवसर विकसित कर रही है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भारत में रोजगार अवसरों को बढ़ावा देना है। ग्राम उद्यमिता प्रोत्साहन के लिये एक सतत मॉडल विकसित करके, कार्यक्रम का लक्ष्य है निर्धन ग्रामीणों (स्वसहायता इको-सिस्टम से सम्बद्ध) को उनका अपना व्यापार शुरू करने के लिये सक्षम बनाना। इस कार्य को एकीकृत आईसीटी तकनीकों तथा प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण, व्यापार परामर्श सेवा तथा बेंकों, स्वसहायता समूहों और संघों से ऋण का प्रावधान जैसे उपायों से पूरा किया जायेगा।

लेफ्टिनेंट जनरल विनोद जी खंडारे को रक्षा मंत्रालय में सलाहकार नियुक्त किया गया

लेफ्टिनेंट जनरल विनोद जी खंडारे (सेवानिवृत्त) को रक्षा मंत्रालय में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है, जो रक्षा सचिव को रक्षा रणनीति से संबंधित मामलों पर रणनीतिक अंतर्दृष्टि और सलाह प्रदान करते हैं। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, वह रक्षा सचिव के साथ मिलकर काम करेंगे। भूमिका का जनादेश रणनीतिक इनपुट प्रदान करना और रक्षा रणनीति, तत्परता और संबंधित गतिविधियों जैसे अंतर्राष्ट्रीय रक्षा निगम, समुद्री सुरक्षा और रक्षा स्थान से संबंधित मामलों पर सलाह देना होगा।

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट में शामिल हुए एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार

भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (Dun & Bradstreet) के अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक सलाहकार बोर्ड ऑफ डेटा एंड एनालिटिक्स में शामिल हो गए हैं। डन एंड ब्रैडस्ट्रीट लगभग 180 वर्षों से व्यापार निर्णय लेने वाले डेटा, विश्लेषण और रेटिंग में एक विश्वसनीय ब्रांड रहा है।

नाटो ने जेन्स स्टोलटेनबर्ग का कार्यकाल एक साल बढ़ाया

नाटो के एक बयान के अनुसार, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) ने महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के कार्यकाल को 30 सितंबर, 2023 तक एक साल के लिए बढ़ा दिया। ब्रुसेल्स में नाटो सम्मेलन के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य नाटो नेताओं ने स्टोलटेनबर्ग के कार्यकाल को बढ़ाने का फैसला किया। अक्टूबर 2014 में, नॉर्वे के पूर्व प्रधान मंत्री स्टोल्टेनबर्ग को नाटो महासचिव नामित किया गया था। सितंबर 2021 में उनका कार्यकाल समाप्त होने वाला था।

किरण मजूमदार-शॉ को रॉयल सोसाइटी ऑफ एडिनबर्ग के फेलो के लिए नामित किया

बायोकॉन और बायोकॉन बायोलॉजिक्स की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ को स्कॉटलैंड में रॉयल सोसाइटी ऑफ एडिनबर्ग (RSE) के एक साथी के रूप में चुना गया है। वह लगभग 1,700 फेलो की आरएसई की वर्तमान फेलोशिप में शामिल होंगी, जिन्हें स्कॉटलैंड में या उसके साथ काम करने वाले कुछ महान शोधकर्ताओं और चिकित्सकों के रूप में पहचाना जाता है। आरएसई दुनिया के सबसे पुराने और सबसे सम्मानित अकादमिक समाजों में से एक है। विज्ञान, कला, शिक्षा, व्यवसाय और सार्वजनिक जीवन के क्षेत्रों से आरएसई में शामिल होने के लिए अध्येताओं को चुना जाता है ताकि उनके आसपास की दुनिया को बेहतर बनाने में उनके प्रभाव को मान्यता दी जा सके। बायोकॉन प्रमुख इस साल आरएसई की फैलोशिप में नियुक्त होने वाले 80 दिग्गजों में शामिल हैं।

भारत ने कोविड महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से बंद अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू कीं

भारत से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर शुरू हो गया है। कोविड महामारी के कारण अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ाने करीब दो साल तक बंद थीं। केंद्र सरकार ने हवाई अड्डों और उड़ानों पर मौजूदा कोविड मानकों में कई ढील देने की घोषणा की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार, केबिन क्रू सदस्यों को अब पी.पी.ई. किट पहनने की आवश्यकता नहीं होगी। हवाई अड्डो पर सुरक्षाकर्मी को फिर से यात्रियों का पैट-डाउन सर्च करने की अनुमति दे दी गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में चिकित्सा आपात स्थिति के लिए तीन सीटें खाली छोड़ी जाएंगी। हवाई अड्डों और उड़ानों में मास्क पहनना और हाथों की साफ-सफाई अभी भी अनिवार्य होगी।

एनएमसीजी ने आईटीओ यमुना घाट पर 'यमुनोत्सव' का आयोजन किया

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने ''स्वच्छ रखने का संकल्प'' के साथ यमुना की महिमा का उत्सव मनाने के लिए एएसआईटीए ईस्ट रिवर फ्रंट, आईटीओ ब्रिज पर गैर सरकारी संगठनों के एक समूह के साथ मिलकर यमुनोत्सव का आयोजन किया। एनएमसीजी यमुना नदी के लिए सीवरेज के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लगभग 2300 करोड़ रुपये का अनुदान दे रहा है। एनएमसीजी के महानिदेशक, श्री जी. अशोक कुमार हैं।

ओला, नियो बैंक एवेल फाइनेंस का अधिग्रहण करेगी

ओला (Ola), एक भारतीय राइड-हेलिंग स्टार्टअप, अपनी वित्तीय सेवाओं की पेशकश का विस्तार करने के लिए नियो-बैंकिंग प्लेटफॉर्म एवेल फाइनेंस का अधिग्रहण करने के लिए सहमत हो गया है। समझौते की वित्तीय शर्तों का खुलासा ओला द्वारा नहीं किया गया था, जो एवेल फाइनेंस में 9% हिस्सेदारी का मालिक है। दूसरी ओर, मनीकंट्रोल का दावा है कि यह सौदा 50 मिलियन डॉलर का है। ओला अपने ऋण संचालन को बढ़ाने और अपने नव-बैंकिंग विस्तार लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए एवेल फाइनेंस के उत्पाद पोर्टफोलियो का उपयोग करने का इरादा रखती है। फिनटेक बाजार में ओला के बड़े अभियान में अधिग्रहण एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह ओला फाइनेंशियल के तहत एक गतिशीलता-केंद्रित वित्तीय सेवा व्यवसाय विकसित करने का प्रयास करता है। ओला फाइनेंशियल सर्विसेज इस खरीद के साथ क्रेडिट अंडरसर्व्ड क्षेत्रों में अपनी स्थिति का विस्तार करेगी, जिसमें ओला के ड्राइवर-पार्टनर इकोसिस्टम जैसे ब्लू-कॉलर कर्मचारी शामिल हैं।

UNCTAD ने भारत की GDP विकास दर घटाकर 4.6% की

संयुक्त राष्ट्र (UN) की संस्था अंकटाड (UN Conference on Trade and Development – UNCTAD) ने भारत की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान में कटौती कर दी है। अंकटाड की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में भारत की इकोनॉमी 4.6 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। पहले भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के 6.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया था यानी UNCTAD ने अपने पहले के अनुमान में 2 फीसदी की कटौती की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से भारत कई मोर्चों पर दिक्‍कतों का सामना करेगा। इनमें ऊर्जा की पहुंच व कीमतें, व्यापार प्रतिबंध, खाद्य मुद्रास्फीति, सख्त नीतियां और वित्तीय अस्थिरता शामिल हैं।

दलाई लामा और डेसमंड टूटू द्वारा लिखित The Little Book of Joy

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता 14वें दलाई लामा (तेनज़िन ग्यात्सो - Tenzin Gyatso) और आर्कबिशप डेसमंड टूटू द्वारा सह-लेखक एक चित्र पुस्तक संस्करण, जिसका शीर्षक "The Little Book of Joy" है, सितंबर 2022 में जारी किया जाएगा। कलाकार राफेल लोपेज़ और राहेल न्यूमैन और डगलस अब्राम्स द्वारा प्रदान किए गए चित्रों ने पाठ पर सहयोग किया। यह पुस्तक सच्चे सुख के अर्थ पर केंद्रित है, जो भौतिकवादी दुनिया में नहीं बल्कि मनुष्य के स्वभाव में निहित है। 2016 में, उन्होंने द बुक ऑफ जॉय: लास्टिंग हैप्पीनेस इन ए चेंजिंग वर्ल्ड नामक पुस्तक का सह-लेखन भी किया, जो बेस्टसेलर बन गया और इसकी 1 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं और 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया।

PFRDA और Irdai ने फिनमैप को एनपीएस, बीमा बेचने का लाइसेंस दिया

वित्तीय सेवा फर्म फिनमैप ने घोषणा की कि उसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत लाइसेंस दिया गया है। इसने भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Irdai) से एक कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में पंजीकरण प्रमाणपत्र भी प्राप्त किया है। अपने ऐप पर, संगठन म्यूचुअल फंड से लेकर बैंक खातों तक कई तरह के वित्तीय सामान प्रदान करता है। कंपनी के अनुसार, "प्रमुख बैंकों, एनबीएफसी, बीमा कंपनियों, म्यूचुअल फंड संस्थानों और पूंजी बाजारों द्वारा डिजिटल रूप से उपलब्ध कराए गए सभी वित्तीय उत्पादों के लिए वन-स्टॉप मार्केटप्लेस।

अहमदाबाद IIM ने रिटेल टेक कंसोर्टियम की स्थापना की

अहमदाबाद के सेंटर फॉर डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) ने हाल ही में भारत में कई खुदरा और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी करने के इरादे से एक रिटेल टेक कंसोर्टियम लॉन्च किया है। केंद्र के अनुसार, संघ देश में खुदरा प्रौद्योगिकी फर्मों के बीच सहयोग को बेहतर बनाने का प्रयास करेगा। फ्लिपकार्ट पहले वर्ष के लिए एक मुख्य भागीदार के रूप में कंसोर्टियम में शामिल हो गया है, जो अपने उद्योग ज्ञान, अनुभव और उपभोक्ता अंतर्दृष्टि को इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र में टेबल पर लाता है। यह सहयोग खुदरा डिजिटलीकरण पर तटस्थ ग्राहक दृष्टिकोण को सामने लाएगा, जिससे व्यापारियों को अपने ग्राहकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। प्रकोप शुरू होने के बाद के दो वर्षों में खुदरा उद्योग ने काफी बदलाव का अनुभव किया है। खुदरा डिजिटलीकरण तीव्र गति से हुआ है, जिसने ऑनलाइन और पारंपरिक दोनों व्यवसायों को प्रभावित किया है। देश भर में उपभोक्ता सर्वेक्षण किए जाएंगे, केस स्टडी तैयार की जाएगी, फील्ड प्रयोग और शोध अध्ययन किए जाएंगे, और खुदरा प्रौद्योगिकी वेबिनार और सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इन्वेंटरी प्रबंधन, श्रम की कमी, आपूर्ति-श्रृंखला रसद, और स्थायी प्रथाएं कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनका अधिकांश इंटरनेट खुदरा विक्रेता सामना करते हैं।

ग्रेट बैरियर रीफ की मछलियां अपना रंग खो रहीं हैं : अध्ययन

एक नए अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण, महासागर गर्म हो रहे हैं और प्रवाल (corals) लगातार ब्लीच कर रहे हैं, जिससे ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ की मछलियां फीकी पड़ रहीं हैं और अपना रंग खो रहीं हैं। यह अध्ययन Global Change Biology में प्रकाशित हुआ है। जेम्स कुक यूनिवर्सिटी, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में डॉ. हेमिंगसन ने इस नए प्रकाशित अध्ययन का नेतृत्व किया। हाल ही में प्रकाशित इस अध्ययन ने मछली समुदायों के रंग के साथ-साथ उनके रहने के वातावरण में देखे गए परिवर्तनों की निगरानी की है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मछली समुदायों की रंग विविधता स्थानीय पर्यावरण की संरचना से जुड़ी हुई है। अध्ययन से पता चला है कि जिन क्षेत्रों में संरचनात्मक रूप से जटिल कोरल की अधिक सांद्रता थी, उनमें अधिक चमकीले और विविध रंगों वाली मछलियों की प्रजातियां थीं।

केंद्र सरकार ने NaBFID के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का बुनियादी ढांचा ऋण लक्ष्य निर्धारित किया

सरकार द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष में देश के बुनियादी ढांचा क्षेत्र को ऋण स्वीकृत करने के लिए National Bank for Financial Infrastructure and Development (NaBFID) के लिए 1 ट्रिलियन रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह नया विकास वित्त संस्थान (DFI) आगामी वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में अपना काम शुरू करेगा। बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश को उत्प्रेरित करने के लिए इस विकास वित्त संस्थान (DFI) की विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश करने की योजना है। भारत में और साथ ही देश के बाहर परियोजनाओं के लिए धन दिया जाएगा जबकि ऋण वृद्धि और प्रणालीगत जोखिम शमन को प्राथमिकता दी जाएगी। वित्तीय सेवा विभाग इस नवगठित DFI (Development Finance Institution) को कार्यात्मक बनाने की योजना बना रहा है और 1 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को लागू किया जाएगा। 2021 में, के.वी. कामथ को NaBFID के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। सरकार द्वारा DFI में में इक्विटी के रूप में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। साथ ही, NaBFID को अनुदान के रूप में 5,000 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। 20,000 करोड़ रुपये के पूंजी आधार के साथ NaBFID, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में कई परियोजनाओं को वित्त पोषण प्रदान करने में सक्षम होगा।

कोटक, एचडीएफसी, एक्सिस प्रत्येक ने किया ओएनडीसी में 7.84% हिस्सेदारी का अधिग्रहण

एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक प्रत्येक ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स(ONDC) में 7.84 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। तीनों बैंकों में से प्रत्येक ने कंपनी में 10 करोड़ रुपये लगाए हैं। एक नियामक बयान में, एचडीएफसी बैंक ने कहा कि 10 करोड़ रुपये के लिए 10 लाख इक्विटी शेयर आवंटित करने के बाद अब ओएनडीसी की इक्विटी शेयर पूंजी का 7.84 प्रतिशत हिस्सा है। एक अन्य फाइलिंग के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक ने 10 करोड़ रुपये में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के 10,00,000 इक्विटी शेयरों की सदस्यता ली है, जो 22 मार्च तक ओएनडीसी में 7.84 प्रतिशत की इक्विटी शेयरधारिता में तब्दील हो गई है। एक्सिस बैंक ने एक अलग फाइलिंग में कहा कि ओएनडीसी ने 22 मार्च को 10 करोड़ रुपये के विचार के लिए 100 रुपये के अंकित मूल्य के साथ 10,00,000 इक्विटी शेयर आवंटित किए। आबंटन के बाद अब बैंक के पास ONDC का 7.84 प्रतिशत हिस्सा है। ऋणदाताओं ने कहा कि ओएनडीसी में उनके निवेश का उद्देश्य भारतीय डिजिटल वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और परिवर्तन में सहायता करना है। गौरतलब है कि ओएनडीसी का गठन भारत में 30 दिसंबर, 2021 को किया गया था। कंपनी वस्तुओं और सेवाओं दोनों के लिए भारतीय डिजिटल वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और बदलाव को एक खुला सार्वजनिक डिजिटल ढांचा बनाने का काम करती है।

DBS बैंक इंडिया ने शुरू किया ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम

DBS बैंक इंडिया ने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए अपने ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम को लॉन्च करने की घोषणा की है, जो कंपनियों को पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं या रास्ते का समर्थन करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। डीबीएस बैंक वैश्विक स्तर पर कुछ बैंकों में से एक है, जो टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल हरित क्षेत्रों को ऋण और व्यापार ऋण समाधान प्रदान करके सतत विकास लक्ष्यों को एकीकृत करता है और अब एक ग्रीन डिपॉजिट उत्पाद पेश कर रहा है।

इंडियन साइकियाट्रिक सोसाइटी का राष्ट्रीय सम्मेलन विशाखापत्तनम में शुरू

विशाखापत्तनम में इंडियन साइकियाट्रिक सोसाइटी (ANCIPS) का 73वां वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है। मधुरवाड़ा में विजाग सम्मेलनों में आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत के विभिन्न हिस्सों और विदेशों से कुछ विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। पिछला राष्ट्रीय सम्मेलन 37 साल पहले विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया था। समाज में नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग, छात्रों के बीच तनाव और आत्महत्या, अवसाद और चिंता, बुढ़ापे की समस्याओं और मनोभ्रंश की बढ़ती घटनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। राष्ट्रीय सम्मेलन, आईपीएस, एपी राज्य शाखा, सरकारी अस्पताल मानसिक देखभाल और विशाखा मनोरोग सोसायटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन आंध्र प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति पी लक्ष्मण रेड्डी द्वारा किया जाएगा।

कर्नाटक में मंगलुरु कम्बाला का आयोजन

वार्षिक मंगलुरु कम्बाला का पांचवां संस्करण 26 और 27 मार्च 2022 को बांगरा कुलूर में गोल्डफिंच सिटी के मैदान में आयोजित किया गया। यह आयोजन आमतौर पर नवंबर में होता है, लेकिन COVID-19 प्रतिबंधों के कारण, यह आयोजन मार्च में हो रहा है। 2021 के आयोजन में 148 जोड़ी सांडों ने हिस्सा लिया था। यह कर्नाटक में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली सांडों की दौड़ है। यह कार्यक्रम दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों में स्थानीय तुलुवा जमींदारों द्वारा प्रायोजित है। सांड समितियां इन कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं। तटीय कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में सालाना 45 से ज्यादा दौड़ आयोजित की जाती हैं।

पीवी सिंधु ने स्विस ओपन बैडमिंटन का महिला सिंगल्स खिताब जीता; फाइनल में थाइलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफा को हराया

पीवी सिंधू ने स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में उन्होंने थाईलैंड की बुसानन ओंगबाम-रुंगफान को 21-16, 21-8 से हरा कर खिताब अपने नाम किया। यह सिंधु का वर्ष का दूसरा खिताब है। उन्होंने जनवरी में सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल का खिताब जीता था। पुरूष सिंगल्स के फाइनल में एच.एस. प्रणय को इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से हार का सामना करना पड़ा।

रेलवे ने ओबैदुल्ला खान हॉकी कप टूर्नामेंट जीता

भारतीय रेलवे की पुरुष हॉकी टीम ने 21.03.2022 से 27.03.2022 तक भोपाल (मध्य प्रदेश) में आयोजित प्रतिष्ठित ओबैदुल्ला खान हेरिटेज हॉकी कप टूर्नामेंट जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की टीम ने आर्मी इलेवन को 2 गोल से पराजित किया। यह प्रतिष्ठित हॉकी टूर्नामेंट भोपाल के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेला गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 मार्च को इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। वर्ष 1931 में ओबैदुल्ला गोल्ड कप के रूप में शुरू हुआ यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट कई दशकों से चल रहा है और अपनी खेल यात्रा के दौरान इसने कई अंतर्राष्‍ट्रीय खिलाड़ियों का सृजन किया है। यह प्रतियोगिता आखिरी बार वर्ष 2016 में खेली गई थी और इस साल छह वर्ष के अंतराल के बाद इसे फिर आयोजित किया गया था। पिछली बार वर्ष 2016 में यह टूर्नामेंट बीपीसीएल ने जीता था और रेलवे की टीम उपविजेता रही थी।

भारतीय रेलवे की महिला टीम ने राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

नागालैंड के कोहिमा में आयोजित 56वीं राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप (पुरुष और महिला) भारतीय रेलवे की महिला टीम विजेता बनी। भारतीय रेलवे की महिला एथलीटों ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि पुरुष टीम रजत पदक जीतने में सफल रही। चैंपियनशिप में सुश्री वर्षा देवी, मंजू यादव, प्रीनू यादव और मुन्नी देवी रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड की टीम की सदस्य थीं। व्यक्तिगत स्पर्धा में, भारतीय रेलवे की महिला एथलीटों ने शीर्ष 5 स्थानों पर कब्जा किया और टीम स्पर्धा में भारतीय रेलवे के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त किया। पुरुष वर्ग में नरेंद्र प्रताप, दिनेश, वीरेंद्र कुमार पाल और हर्षद म्हात्रे की भारतीय रेलवे टीम ने रजत पदक हासिल किया।

27 मार्च : विश्व थिएटर दिवस

विश्व थिएटर दिवस (WTD) मंच की शक्ति पर ध्यान आकर्षित करने के लिए 27 मार्च को हर साल मनाया जाता है। यह थिएटर कला के महत्व को भी बताता है क्योंकि यह हमें आगे बढ़ना, मनोरंजन करना, सिखाना और बदलना जारी रखता है। इस दिन की शुरुआत 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (International Theatre Institute – ITI) द्वारा की गई थी, जो कला प्रदर्शन के लिए वैश्विक संस्था है। यह दिन उन लोगों के लिए एक उत्सव है जो कला रूप “थिएटर” के मूल्य और महत्व को देख सकते हैं, और यह दिवस सरकारों, राजनेताओं और संस्थानों के लिए एक वेक-अप कॉल के रूप में कार्य करता है, जिन्होंने अभी तक लोगों के लिए और इसके मूल्य को मान्यता नहीं दी है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.