Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 March 2022

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश में जल शक्ति अभियान--कैच द रेन-2022 की शुरुआत की, तीसरे राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार प्रदान किये

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश में जल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल शक्ति अभियान-कैच द रेन 2022 का शुभारम्‍भ किया। यह अभियान इस वर्ष 30 नवम्‍बर तक चलेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस वर्ष अभियान भूमिगत जल स्रोतों के विकास और जलग्रहण क्षेत्र के विस्‍तार पर केन्द्रित रहेगा। श्री कोविंद ने कहा कि सरकार जल सुरक्षा सुनिश्चित करने और जलाशयों के संरक्षण के लिए सभी प्रयास कर रही है। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने नई दिल्‍ली में तीसरे राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार प्रदान किये। 11 श्रेणियों में राज्‍यों, संगठनों और व्‍यक्तियों को 57 पुरस्‍कार दिये गये। सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य श्रेणी में उत्‍तरप्रदेश को प्रथम, राजस्‍थान को दूसरा और तमिलनाडु को तीसरा पुरस्‍कार दिया गया। जल शक्ति मंत्रालय ने पहली बार राष्ट्रीय जल पुरस्कार वर्ष 2018 में प्रदान किए थे। भारत सरकार ने 2019 में 'जल शक्ति अभियान' शुरू किया था। साथ ही, उसी साल 'जल जीवन मिशन' भी शुरू किया गया था। पिछले साल 22 मार्च को 'विश्व जल दिवस' पर प्रधानमंत्री ने 'जल शक्ति अभियान: कैच द रेन' अभियान को शुरू किया था, जिसे मानसून से पहले और मानसून अवधि के दौरान देश के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के सभी जिलों में संचालित किया गया था।

असम और मेघालय सरकार ने सीमा विवाद के समाधान के लिए ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किये

नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की उपस्थिति में असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कोनराड के. संगमा ने असम और मेघालय राज्यों के बीच अंतरराज्यीय सीमा विवाद के कुल बारह क्षेत्रों में से छह क्षेत्रों के विवाद के निपटारे के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता दोनों राज्यों के बीच 884.9 किलोमीटर लंबी सीमा पर 12 में से छह स्थानों पर लंबे समय से चल रहे विवाद का समाधान करेगा। गृह मंत्री ने कहा कि इस समझौते पर हस्ताक्षर से दोनों राज्यों के बीच 70 प्रतिशत सीमा विवाद सुलझ गया है और उम्मीद जताई कि बाकी छह स्थानों के लिये भी समाधान ढूंढ लिया जाएगा। असम 2743 किलोमीटर सीमा मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और पश्चिम बंगाल से साझा करता है। उसका नगालैंड, मिजोरम, मेघालय और मणिपुर से सीमा विवाद है। जुलाई 2021 में असम के कछार जिले में असम और मेघालय पुलिस के कर्मियों के बीच भीषण सशस्त्र संघर्ष हुआ था। असम पुलिस के छह कर्मी मिजोरम के पुलिसकर्मियों के साथ हुए संघर्ष में मारे गए थे। जिसके बाद केंद्र को मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा। छह स्थानों में 36 गांव हैं, जिसके दायरे में 36.79 वर्ग किमी का क्षेत्र आता है, जिसके संबंध में समझौता हो गया है।

पाकिस्तान में, विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

पाकिस्तान में, विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर उन पर दबाव बढ़ा दिया है। नेशनल असेंबली के 161 सदस्यों द्वारा विधेयक लाने के पक्ष में मतदान करने के बाद इसे पेश किया। नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी ने घोषणा की कि प्रस्ताव पर बहस 31 मार्च को शुरू होगी। अविश्वास प्रस्ताव पारित कराने के लिए विपक्ष को कम से कम 172 सांसदों के वोटों की जरूरत है। इस बीच, इमरान खान के एक अन्य सहयोगी जम्हूरी वतन पार्टी के शाहज़ैन बुगती भी सत्तारूढ़ गठबंधन से हट गए हैं। संसद के 342 सदस्यीय निचले सदन में सत्‍तारुढ सदस्यों की संख्या अब घटकर 178 रह गई है। बलूचिस्तान अवामी पार्टी पहले ही विपक्ष में आ चुकी है, जिससे इमरान खान की परेशानी बढ़ गई हैं। विपक्ष को 163 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है और अब उसे सिर्फ नौ और वोटों की आवश्यकता है।

विश्व बैंक की बांग्लादेश के लिए 358 मिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय मदद को मंजूरी

विश्व बैंक ने बांग्लादेश के लिए 358 मिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय मदद को मंजूरी दे दी। यह मंजूरी सड़क सुरक्षा में सुधार और अधिक जोखिम वाले राजमार्गों तथा जिलास्तर की सड़कों पर यातायात दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से दी गई है। विश्व बैंक की मदद से दक्षिण एशिया में यह पहली समर्पित सड़क सुरक्षा परियोजना है। इससे बांग्लादेश को सड़क सुरक्षा प्रबंधन में सुधार और मानव जीवन के नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी। बांग्लादेश सडक सुरक्षा प्रतिष्‍ठान- आरएसएफ की एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में वहां सडक दुर्घटनाओं में कम से कम छह हजार 284 लोग मारे गए और सात हजार 468 अन्य घायल हुए।

भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड ने वर्णिका इंक निर्माण इकाई मैसूर, कर्नाटक में स्थापित की

भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (Bharatiya Reserve Bank Note Mudran Private Limited - BRBNMPL) ने बैंक नोटों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 1,500 मीट्रिक टन की वार्षिक स्याही निर्माण क्षमता के साथ मैसूर, कर्नाटक में वर्णिका (Varnika) नामक एक स्याही निर्माण इकाई की स्थापना की है। भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। शक्तिकांत दास (RBI के गवर्नर) ने भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (BRBNMPL) की स्याही निर्माण इकाई वर्णिका को राष्ट्र को समर्पित किया है।

गुजरात में देश की पहली स्टील सड़क बनाई गई

गुजरात में देश की पहली स्टील सड़क बनाई गई है। स्टील के कचरे से बनी ये स्टील सड़क 6 लेन की है। अभी सिर्फ ट्रायल किया जा रहा है, इसलिए सिर्फ 1 किलोमीटर लंबी 6 लेन की सड़क बनाई गई है। गुजरात के सूरत में हजीरा औद्योगिक क्षेत्र में सड़क बनाई गई है। आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) भारत, केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CRRI) और सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के साथ स्टील स्लैग रोड पर सहयोग किया। सड़क का निर्माण पूरी तरह से 1000 प्रतिशत संसाधित स्टील स्लैग से किया गया था। स्टील स्लैग स्टील उद्योग के लिए चिंता का एक प्रमुख स्रोत है क्योंकि इसे अपशिष्ट उत्पाद माना जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मध्‍यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लगभग पांच लाख से अधिक लाभार्थियों के गृह प्रवेशम कार्यक्रम में भाग लिया

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश में बने 5 लाख 21 हजार आवासों के गृह प्रवेशम कार्यक्रम में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत गांवों में बने ये 5 लाख 21 हजार आवास केवल घर ही नहीं हैं बल्कि इस बात का सबूत हैं कि देश के गरीब सशक्त हो रहे हैं।

आईएनएएस 316 का कमीशनिंग समारोह आयोजित किया गया

भारतीय नौसेना के दूसरे पी-8आई विमान स्क्वाड्रन, भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 316 को भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है। समारोह आईएनएस हंसा, गोवा में आयोजित किया गया। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। आईएनएएस 316 की कमीशनिंग हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और निगरानी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। आईएनएएस 316 को ‘कोंडोर्स’ नाम दिया गया है, जो विशाल पंखों की सहायता से उड़ने वाले पृथ्‍वी के सबसे बड़े पक्षियों में से एक हैं। इस स्क्वाड्रन के प्रतीक चिन्ह में समुद्र के विशाल नीले विस्तार में खोज करते हुए एक ‘कोंडोर’ को दर्शाया गया है। ‘कोंडोर्स’ को एक उत्कृष्ट संवेदी क्षमताओं, शक्तिशाली और तेज नाखूनों और बड़े विशाल पंखों के लिए जाना जाता है, जो वायुयान की क्षमताओं और स्क्वाड्रन की परिकल्पित भूमिकाओं का प्रतिरूपण है। आईएनएएस 316 बोइंग पी-8आई विमानों का संचालन करेगा, यह मल्‍टीरोल, लॉग रेंज टोही एंटी-सबमरीन वारफेयर (एलआरएमआर एएसडब्ल्यू) विमान है, जिसे एयर-टू-शिप मिसाइलों और टॉरपीडो की श्रृंखला से लैस किया जा सकता है। इस स्क्वाड्रन को विशेष रूप से ऑप्शन क्लॉज अनुबंध के तहत खरीदे गए चार नए पी-8आई विमानों के लिए तथा आईओआर में किसी खतरे का निवारण करने, पता लगाने और नष्ट करने के लिए नियुक्त किया गया है। ये विमान 30 दिसम्‍बर, 2021 से हंसा से संचालित हो रहे हैं और यह स्क्वाड्रन पूर्ण स्पेक्ट्रम सतह और उपसतह नौसेना संचालन के साथ एकीकृत है। आईएनएएस 316 की कमान कमांडर अमित महापात्रा संभाल रहे हैं जो एक कुशल बोइंग P-8I पायलट है, जिन्‍हें व्यापक परिचालन अनुभव प्राप्‍त है।

केन्‍द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने 'श्योर विजन' विज्ञापन को बंद करने का निर्देश दिया और झूठे और भ्रामक दावे पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

केन्‍द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने 'श्योर विजन' विज्ञापन को बंद करने का निर्देश दिया है और झूठे और गुमराह करने वाले दावे पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केन्‍द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने "श्योर विजन" के विज्ञापन में उसकी गुणकारिता से जुड़े दावों के लिए उत्पाद के भ्रामक विज्ञापनों के संबंध में श्योर विजन इंडिया के खिलाफ हाल में एक आदेश पारित किया। इसमें दावा किया गया है कि "श्योर विजन स्वाभाविक रूप से आंखों की रोशनी में सुधार करता है, आंखों की थकान दूर करता है, सिलिअरी मांसपेशी का व्यायाम कराता है; यह दुनिया की सबसे अच्छी यूनिसेक्स सुधार सामग्री है"। कंपनी अपने उत्पाद के विज्ञापन में उसकी गुणकारिता से संबंधित अपने दावों को सही साबित करने में विफल रही।

भारतीय सेना ने आर्टिकुलेटेड ऑल-टेरेन वाहन की आपूर्ति हेतु RFI जारी किया

भारतीय सेना ने लद्दाख और कच्छ में तैनात किये जाने वाले आर्टिकुलेटेड ऑल-टेरेन वाहनों (Articulated All-Terrain Vehicles) की आपूर्ति हेतु RFI (Request For Information) यानी ‘सूचना के लिये अनुरोध’ जारी किया है। RFI किसी वस्तु या सेवा के संभावित आपूर्तिकर्त्ताओं से जानकारी एकत्र करने की एक औपचारिक प्रक्रिया है। यह दोहरे केबिन वाला, ट्रैक्ड (पूरी तरह से कैटरपिलर ट्रेड द्वारा समर्थित और संचालित), द्विधा गति वाला (जल तथा स्थल दोनों में चलने वाला) वाहन है। इसका उपयोग ऑफ रोड मोबिलिटी अर्थात् सड़क रहित क्षेत्रों में आवागमन के लिये किया जाता है। इस उपकरण का विशेष डिज़ाइन मिट्टी पर कम दबाव डालता है और दोनों केबिन्स के बीच पुल एंड पुश मोड में बर्फ, रेगिस्तान एवं कीचड़ वाले विभिन्न इलाकों में गतिशीलता की सुविधा प्रदान करता है। केबिन बॉडी में लगा बैलिस्टिक प्रोटेक्शन इसमें बैठे सैनिकों को छोटे हथियारों से की जाने वाली गोलीबारी से सुरक्षा प्रदान करता है। ये वाहन उन स्थानों पर पहुँच सकते हैं जहाँ पहियेदार वाहन अत्यधिक बर्फ, कीचड़ अथवा दलदल के कारण नहीं पहुँच सकते। इस प्रकार ये सामरिक स्थितियों में गश्ती और त्वरित तैनाती के लिये बहुत प्रभावी हो सकते हैं।

दीपिका पादुकोण को मेंटल हेल्थ अवेयरनेस के लिए मिला 'TIME100 Impact Award'

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्ड्स 2022 के पुरस्कार विजेताओं में से एक के रूप में नामित किया गया है। अभिनेत्री को अपने लिवलव लाफ फाउंडेशन के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों और जागरूकता बढ़ाने में उनके काम के लिए TIME100 इम्पैक्ट अवार्ड्स सूची में शामिल किया गया है। यह पुरस्कार उन वैश्विक नेताओं को सम्मानित करता है जो अपने उद्योगों और दुनिया को आगे बढ़ाने के लिए ऊपर और बाहर गए हैं। दीपिका के अलावा छह अन्य वैश्विक नेताओं को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार दुबई में भविष्य के संग्रहालय में प्रस्तुत किए गए।

माल्टा के प्रधान मंत्री रॉबर्ट अबेला ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली

माल्टा के प्रधान मंत्री, रॉबर्ट अबेला (Robert Abela) ने अपनी सत्तारूढ़ लेबर पार्टी के 2022 के आम चुनाव में भारी जीत के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है। उन्हें राष्ट्रपति जॉर्ज वेला (George Vella) ने पद की शपथ दिलाई। लेबर पार्टी के पूर्व नेता और प्रधान मंत्री जोसेफ मस्कट के इस्तीफा देने के बाद अबेला को पहली बार जनवरी 2020 में प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी। लेबर पार्टी के वोट के बाद जनवरी 2020 में छोटे भूमध्यसागरीय द्वीप राष्ट्र की कमान संभालने के बाद से 44 वर्षीय वकील अबेला के लिए यह पहली चुनावी परीक्षा थी। लेबर ने अपने राष्ट्रवादी पार्टी के प्रतिद्वंद्वियों पर लगभग 40,000 वोटों का बहुमत हासिल किया - छोटे यूरोपीय संघ के राज्य में एक बड़ा अंतर जिसमें सिर्फ 355,000 पंजीकृत मतदाता हैं।

दूध देने वाले पशुओं के बीच टिक के संक्रमण का मुकाबला करने में प्रभावी हर्बल फॉर्मूलेशन विकसित किया गया

हाल ही में नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) द्वारा एक हर्बल फॉर्मूलेशन विकसित किया गया है जो डेयरी पशुओं (Dairy Animals) अर्थात् दूध देने वाले पशुओं के बीच टिक के संक्रमण का मुकाबला करने में प्रभावी पाया गया है। एनआईएफ ने पॉली हर्बल दवा के क्षेत्रीय परीक्षण हेतु एक शोध कार्यक्रम के रूप में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल, हरियाणा के साथ सहयोग किया है। टिक्स हानिकारक होते हैं क्योंकि ये रक्त चूसने वाले परजीवी हैं जो दुधारू या डेयरी पशुओं की उत्पादकता में कमी तथा एक प्रमुख आर्थिक बाधा के रूप में डेयरी फार्मिंग के विकास संबंधी चिंता को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। टिक-जनित रोगजनक (Tick-Borne Pathogens- TBP) उत्पादकता की हानि का एक प्रमुख कारण है तथा यह वैश्विक स्तर पर पशुधन कल्याण संबंधी चिंता का विषय है।

दिल्ली का आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 जारी किया गया

दिल्ली के आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 के अनुसार देश की राजधानी देश के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक है। यह गोवा और सिक्किम राज्यों के बाद प्रति व्यक्ति आय के अनुसार तीसरे स्थान पर है। यह सर्वे दिल्ली के राज्य विधानसभा में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया था। 2021-22 में, दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से तीन गुना थी, जो सालाना आधार पर 16.81 प्रतिशत बढ़कर 4,01,982 रुपये हो गई है। इससे पहले 2020-21 के दौरान दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 3,44,136 रुपये थी। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तीसरे स्थान पर है, पहले स्थान पर गोवा और दूसरे स्थान पर सिक्किम है। दिल्ली ने वित्त वर्ष 2021-22 में 10.23% GDP ग्रोथ दर्ज की है जबकि इस दौरान राष्ट्रीय विकास दर 8.9% रही। वित्तीय मापदंडों पर, दिल्ली ने बेहतर प्रदर्शन किया और 2021-22 में 1,450 करोड़ रुपये का राजस्व अधिशेष दर्ज किया, लेकिन इसमें 0.04 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। साथ ही, राज्य का राजकोषीय घाटा 2020-21 के दौरान बढ़कर 9,972.96 करोड़ रुपये हो गया, जबकि 2019-20 में यह 3,227.79 करोड़ रुपये था। इस सर्वेक्षण के अनुसार, 31 मार्च 2022 तक दिल्ली में सड़क पर मोटर वाहनों की कुल संख्या 122.53 लाख थी, जो साल-दर-साल 3.03 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। 2021 में वृक्ष और वनावरण क्षेत्र भी बढ़कर 342 वर्ग किमी हो गया।

पेमेंट सिस्टम टच पॉइंट्स की जियो-टैगिंग के लिए फ्रेमवर्क जारी किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेमेंट सिस्टम टच पॉइंट्स की जियो-टैगिंग से संबंधित फ्रेमवर्क जारी किया गया है। यह फ्रेमवर्क भारत के सभी नागरिकों को ऐसी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ डिजिटल भुगतान को गहरा करने के RBI के उद्देश्य के एक हिस्से के रूप में बनाया गया है। यह प्रणाली विभिन्न भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचे की उपलब्धता की निगरानी में मदद करेगी जैसे कि QR कोड, Points of Sale (PoS) टर्मिनल आदि। ऐसा करने से निगरानी की अनुमति मिलेगी जो भुगतान बुनियादी ढांचे के वितरण को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए विभिन्न नीतिगत हस्तक्षेपों का समर्थन करेगी। उपरोक्त उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, देश भर में एक मजबूत भुगतान स्वीकृति अवसंरचना उपलब्ध होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

दिल्ली में बनाया जा रहा है प्रधानमंत्री संग्रहालय

प्रधानमंत्री संग्रहालय दिल्ली के तीन मूर्ति एस्टेट में बनाया जा रहा है। इसका उद्घाटन 14 अप्रैल को किया जाएगा, जो डॉ. बी.आर. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर होगा। 2018 में इस परियोजना को मंजूरी दी गई थी और अक्टूबर 2020 तक इसे पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की गई थी। यह परियोजना पिछले दो वर्षों से न केवल महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण, बल्कि सामग्री की अवधि के साथ-साथ सिविल कार्यों के मुद्दों के कारण भी विलंबित हो रही है। इस परियोजना की कुल लागत 270 करोड़ रुपये है। 2021 में इसका उद्घाटन तय किया गया था, लेकिन अंतिम क्षणों में कुछ बदलाव के कारण इसमें देरी हुई। यह संग्रहालय भारत के उन सभी 14 प्रधानमंत्रियों के जीवन को कवर करेगा जिन्होंने अब तक यह भूमिका निभाई है। उनके योगदान को भी प्रदर्शित किया जाएगा। जवाहरलाल नेहरू की कृतियां और संग्रह हालांकि नेहरू मेमोरियल संग्रहालय में रहेंगे, जो एक समय में उनका निवास भी था। इस संग्रहालय में भाषण, दुर्लभ तस्वीरें, समाचार पत्र, वीडियो क्लिप, साक्षात्कार और मूल लेखन प्रदर्शित किए जाएंगे। इस संग्रहालय में व्यक्तिगत सामान जैसे कैप, पेन, पत्र आदि के साथ-साथ इंटरैक्टिव डिजिटल डिस्प्ले भी प्रदर्शित होंगे। वर्चुअल रियलिटी और डिजिटल डिस्प्ले पर फोकस किया जाएगा। इस संग्रहालय को भविष्य के सभी प्रधानमंत्रियों को भी समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

नई दिल्ली में आयोजित हुआ ‘Ishan Manthan’ महोत्सव

केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और डोनर मंत्री, जी किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (Indira Gandhi National Centre for the Arts) में 'ईशान मंथन' नामक तीन दिवसीय उत्तर-पूर्व उत्सव का उद्घाटन किया। तीन दिवसीय ईशान मंथन कार्यक्रम में 25 से 27 मार्च, 2022 तक उत्तर पूर्व भारत की समृद्ध जातीयता और रंगों का जश्न मनाया गया। यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर भारत के संस्कृति, कला, संगीत, लोक नृत्य, हस्तशिल्प और पारंपरिक व्यंजनों के बारे में जानने का अवसर देगा। ईशान मंथन पूर्वोत्तर भारत के बहुवचन भावों (plural expressions) का जश्न मनाने का एक प्रयास है। इसे "नॉर्थ ईस्ट ब्रेनस्टॉर्मिंग (North East Brainstorming)" के रूप में समझा जा सकता है। इस उद्घाटन सत्र में दो पुस्तकों का विमोचन भी हुआ, 'Lok Beyond Folk' नामक लोक संस्कृति पर एक पुस्तक जिसे श्री जे नंदलुमर और 'ज्वेल्स ऑफ नॉर्थ ईस्ट इंडिया' द्वारा संपादित किया गया था।

भारत के नमित मल्होत्रा की डीएनईजी कंपनी ने ड्यून के लिए ऑस्कर जीता

ऑस्‍कर अवॉर्ड्स 2022 में बेस्‍ट फिल्‍म का अवॉर्ड भले ही CODA को मिला हो, लेकिन हर ओर चर्चा Dune की है। इस फिल्‍म ने एक के बाद एक 6 कैटेगरी में अवॉर्ड अपने नाम किए। इसी फिल्‍म के लिए बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स (Best Visual Effects) का अवॉर्ड अपने नाम किया, डीएनईजी कंपनी ने। यह इस कंपनी का सातवां और पिछले आठ साल में 6ठा ऑस्कर अवॉर्ड है। दिलचस्‍प बात यह है कि इस कंपनी के मुखिया हैं नमित मल्होत्रा। नमित बॉलीवुड निर्माता नरेश मल्होत्रा के बेटे और छायाकार एमएन मल्होत्रा के पोते हैं और शानदार वीएफएक्स के पीछे उनकी कंपनी का हाथ था।

गोवा में भाजपा विधायक रमेश तावडकर को राज्य विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया

गोवा में भाजपा विधायक रमेश तावडकर को राज्य विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है! उन्होंने संयुक्त विपक्षी कांग्रेस के विधायक अलेक्सियो सिकेरा के उम्मीदवार को 15 मतों के मुकाबले 24 मतों से हराया। अस्थाई अध्यक्ष गणेश गांवकर ने नई विधानसभा सत्र के पहले ही दिन अध्यक्ष पद का चुनाव कराया।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक सींग वाले गेंडों की संख्या में दो सौ की वृद्धि

असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक सींग वाले गेंडों की संख्या में पिछले 4 वर्षों में दो सौ की वृद्धि हुई है। हाल की गणना के अनुसार पार्क में कुल 2 हजार 613 गेंडे हैं। 2018 में इनकी संख्या 2 हजार 413 थी। गणना के अनुसार 903 मादा वयस्क गेंडे पाए गए। पार्क में 146 बच्चे भी हैं।

अमेरिका, फिलीपींस ने शुरू किया 'बालिकतन 2022' अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना और फिलीपींस की सेना ने सैन्य अभ्यास बालिकतन (Balikatan) 2022 शुरू किया। फिलीपीन के नेतृत्व वाला वार्षिक अभ्यास 28 मार्च से 8 अप्रैल, 2022 तक ताइवान के पास फिलीपींस क्षेत्र में लुजोन में होगा। सैन्य अभ्यास में लगभग 8,900 फिलिपिनो और अमेरिकी सैनिक भाग ले रहे हैं, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा बालिकतन सैन्य अभ्यास बनाता है। सेना के अनुसार, अभ्यास "समुद्री सुरक्षा, उभयचर संचालन, लाइव-फायर प्रशिक्षण, शहरी संचालन, विमानन संचालन, आतंकवाद विरोधी, और मानवीय सहायता और आपदा राहत" पर केंद्रित होगा। विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट (VFA) अमेरिकी सैनिकों को द्विपक्षीय अभ्यास के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई देश में रहने का कानूनी आधार देता है और अमेरिकी सशस्त्र बल कर्मियों के आचरण को नियंत्रित करता है।

केंद्र ने मुफ्त श्रेणी के तहत तुअर और उड़द के आयात को 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ाया

केंद्र ने मुफ्त श्रेणी के तहत तुअर और उड़द के आयात को 31 मार्च 2023 तक एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य और लोक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि अगले वित्‍तीय वर्ष में तुअर और उडद की आयात नीति क्‍या होगी इस बारे में इस निर्णय से लोगों की आशंकाओं का समाधान हो जाएगा। इस उपाय से उपभोक्‍ताओं को उचित दर में लोगों को दाल उपलब्‍ध होगी।

मैक्स वर्स्टापेन ने 2022 सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स जीता

मैक्स वर्स्टापेन (रेड बुल - नीदरलैंड) ने सऊदी अरब के जेद्दा कॉर्निश सर्किट में फॉर्मूला वन 2022 सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स जीता है। चार्ल्स लेक्लर (फेरारी- मोनाको) दूसरे और कार्लोस सैन्ज़ जूनियर (Carlos Sainz Jr) (फेरारी-स्पेन) तीसरे स्थान पर रहे। यह सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स का दूसरा संस्करण और 2022 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप का दूसरा दौर था। लुईस हैमिल्टन 10वें स्थान पर आने के बाद बोर्ड पर एक अंक हासिल करने में सफल रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.