Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 April 2022

CJI ने डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘FASTER’ लॉन्च किया

हाल ही में भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) ने डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘FASTER’ (फास्ट एंड सिक्योर ट्रांसमिशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स) लॉन्च किया है। सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायिक प्रणाली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित पोर्टल 'SUPACE' जैसी तकनीक से जुड़े अन्य कार्यक्रम भी शुरू किये हैं, जिसका उद्देश्य न्यायाधीशों को कानूनी अनुसंधान में सहायता करना है। ‘eCourts’ मिशन मोड प्रोजेक्ट एक अखिल भारतीय परियोजना है, जिसकी निगरानी और वित्तपोषण न्याय विभाग, कानून एवं न्याय मंत्रालय द्वारा देश भर के ज़िला न्यायालयों के लिये किया जाता है। परियोजना का उद्देश्य न्यायालयों की ICT सक्षमता के माध्यम से वादी, वकील और न्यायपालिका को नामित सेवाएँ प्रदान करना है।

कोंकण रेलवे का 100% विद्युतीकरण किया गया

कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन ने अपने पूरे 741 किलोमीटर के मार्ग का विद्युतीकरण (electrification ) पूरा कर लिया है जो रोहा, महाराष्ट्र से ठोकुर, कर्नाटक तक फैला है। 741 किलोमीटर लंबे इस विद्युतीकरण से 150 करोड़ रुपये की ईंधन की बचत होगी। यह प्रदूषण मुक्त, निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के साथ-साथ डीजल पर निर्भरता को भी कम करेगा। दिसंबर 2023 तक, भारतीय रेलवे ने अपने ब्रॉड-गेज नेटवर्क के 100% विद्युतीकरण की योजना बनाई है। मुंबई मैंगलोर से कोंकण रेलवे के माध्यम से जुड़ा हुआ है। कोंकण रेलवे लाइन देश के पश्चिमी तट के साथ गोवा, महाराष्ट्र और कर्नाटक से होकर गुजरती है। विद्युतीकरण परियोजना की आधारशिला 2015 में रखी गई थी, जिसकी लागत 1,287 करोड़ रुपये है।

कश्‍मीर घाटी में झेलम नदी से नौवीं सदी की भगवान विष्‍णु की एक प्राचीन मूर्ति मिली

कश्‍मीर घाटी में पुलवामा जिले के काकापोरा क्षेत्र में झेलम नदी से नौवीं सदी की भगवान विष्‍णु एक प्रचाीन मूर्ति मिली है। कुछ मजदूर पुलवामा जिले के लेलहारा काकापोरा क्षेत्र में झेलम नदी से जब बालू निकाल रहे थे तो उन्‍हें नदी से एक प्राचीन मूर्ति मिली। इस मूर्ति के मिलने के बाद मजदूरों ने स्‍थानीय पुलिस से सम्‍पर्क किया। पुलिस वहां गई और मूर्ति को अपने संरक्षण में लिया। यह मूर्ति तीन सिरों वाले भगवान विष्‍णु की है। नौवीं सदी की यह मूर्ति काले और हरे पत्‍थरों से निर्मित है। बाद में इस मूर्ति को जम्‍मू-कश्‍मीर पुरालेख, पुरातत्‍व और संग्रहालय विभाग को सौंप दिया गया।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बेंगलुरु में खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेलों का प्रतीक चिन्‍ह और शुभंकर जारी किया

कर्नाटक के राज्यपाल श्री टी.सी. गहलोत, केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई गणमान्य व्यक्तियों ने बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में आज खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 (केआईयूजी 2021) के लोगो, जर्सी, शुभंकर और एंथम लॉन्च किया। पिछले साल कोविड संकट के कारण इसे स्थगित किया गया था। 2020 में ओडिशा द्वारा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन के बाद यह केआईयूजी का दूसरा आयोजन होगा। इस अवसर पर मेजबान राज्य कर्नाटक द्वारा गेम्स पर लाइव अपडेट के लिए एक खेलो इंडिया ऐप भी लॉन्च किया गया। श्री गहलोत ने गेम्स के लोगो और आधिकारिक शुभंकर - वीरा को लॉन्च किया और श्री ठाकुर ने गेम्स की आधिकारिक जर्सी के साथ-साथ चंदन शेट्टी और निखिल जोशी द्वारा गाए गए एंथम को भी लॉन्च किया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दो देशों-तुर्कमेनिस्‍तान और नीदरलैण्‍ड्स की यात्रा पर रवाना

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद तुर्कमेनिस्‍तान और नीदरलैंड्स की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। पहले चरण में वे तुर्कमेनिस्‍तान जायेंगे। भारत और तुर्कमेनिस्‍तान के राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने के अवसर पर राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद की यह यात्रा हो रही है। श्री कोविंद तुर्कमेनिस्‍तान जाने वाले पहले भारतीय राष्‍ट्रपति हैं। तुर्कमेनिस्‍तान के नए राष्‍ट्रपति सरदार बरदी मुहम्‍मदोव के पदभार संभालने के दो सप्‍ताह के भीतर ही श्री कोविंद की यह यात्रा हो रही है। श्री कोविंद तुर्कमेनिस्‍तान के राष्‍ट्रपति के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे। इस अवसर पर अनेक समझौते किये जायेंगे। मत्‍स्‍य और पशु पालन तथा डेयरी और सूचना तथा प्रसारण राज्‍य मंत्री डॉ. एल. मुरूगन और सांसद दिलीप घोष भी राष्‍ट्रपति के साथ यात्रा पर गए हैं। राष्‍ट्रपति यात्रा के दूसरे चरण में नीदरलैंड्स के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

अमेरिकी रक्षा बजट और हिन्द-प्रशांत रणनीति

अमेरिका की हिन्द-प्रशांत रणनीति का समर्थन करने के लिए प्रस्तावित 1.8 बिलियन डालर की घोषणा राष्ट्रपति जो बाईडेन द्वारा की गई हियो। चीन के द्वेषपूर्ण व्यवहार का मुकाबला करने के लिए अन्य 400 मिलियन डालर की भी घोषणा की गई। ये दोनों घोषणाएं 773 बिलियन अमरीकी डालर के वार्षिक रक्षा बजट का एक हिस्सा हैं जिसकी घोषणा अमेरिका ने वर्ष 2023 के लिए की है। व्हाइट हाउस ने यह बजट अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्तुत किया। 1.8 बिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की गई है ताकि एक खुला और मुक्त, सुरक्षित, जुड़ा और लचीला हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को अमेरिका द्वारा समर्थित किया जा सके। Chinese Malign Influence Fund के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर निर्धारित किए गए हैं। यूक्रेन के लिए 682 मिलियन डालर भी निर्धारित किए गए हैं जो पिछले वर्ष की तुलना में 219 मिलियन अमरीकी डालर की वृद्धि है।

राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड ने प्रधानमंत्री वृक्ष-आयुष योजना का प्रारूप तैयार किया

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड ने देश में औषधीय पौधों की खेती, फसल पश्चात प्रबंधन और विपणन के लिए प्रधानमंत्री वृक्ष-आयुष योजना का प्रारूप तैयार किया है। इसमें किसानों और आयुष उद्योग को भी शामिल किया जाएगा। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सांकेतिक रूप से 25 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इस योजना के लिए दो हजार छप्पन करोड़ रुपये रखे गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के 5वें संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा' के दौरान 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों से बात की। कार्यक्रम नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित हुआ। परीक्षा से पहले छात्रों में व्‍याप्‍त तनाव पर श्री मोदी ने उन्‍हें सलाह दी कि वे परीक्षा के तनाव में बिल्‍कुल न आयें और मानकर चलें कि उन्‍होंने पहले भी ऐसी स्थिति का सामना किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि माता-पिता और शिक्षकों के अधूरे सपनों को बच्चों पर थोपा नहीं जा सकता।

भारत में जयनगर और नेपाल में कुर्था के बीच रेल सेवा 2 अप्रैल से शुरू हो जाएगी

भारत में बिहार के जयनगर और नेपाल में कुर्था के बीच रेल सेवा 2 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा संयुक्त रूप से नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से दोनों देशों के बीच यात्री रेल सेवा का उद्घाटन करेंगे। यह रेलवे लाइन 34 दशमलव पांच किलोमीटर लंबी है। इस रेलगाडी से नेपाल के कुर्था जाने के इच्छुक भारतीय नागरिकों को अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र या नेपाल में भारतीय दूतावास से जारी पहचान पत्र ले जाना आवश्‍यक होगा। विदेश मंत्रालय ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 784 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। जयनगर और कुर्था और बिजलपुरा और कुर्था के बीच परियोजना का पहला और दूसरा चरण पहले ही पूरा हो चुका है। बिजलपुरा और बर्दीबास के बीच 69 किलोमीटर की रेल लाइन पर तीसरे चरण का काम तेजी से जारी है। नेपाल में जयनगर और बिजलपुरा के बीच रेल सेवा पहली बार 1937 में अंग्रेजों द्वारा शुरू की गई थी। वर्ष 2001 में नेपाल में विनाशकारी बाढ़ के बाद रेल लाइन के पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त होने के बाद इस पर परिचालन निलंबित कर दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी डॉक्टर आरज़ू देउबा और उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल भी आया है।

डॉ. एस. राजू ने भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

डॉ. एस. राजू ने कोलकाता में भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने श्री आर. एस. गरखल का स्थान लिया, जो 31 मार्च 2022 को सेवानिवृत्त हुए। वर्तमान पद संभालने से पहले डॉ. राजू जीएसआई मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक और मिशन- III और IV के राष्ट्रीय प्रमुख के पद पर थे।

प्रो. डॉक्टर आशुतोष कुमार को आईआईआईडीईएम में टी.एन. शेषन चेयर के पहले अतिथि प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) श्री टीएन शेषन की उपलब्धियों और योगदानों एवं युवा और महत्वाकांक्षी भारत के साथ उनके विशेष जुड़ाव को मनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेंजमेंट (आईआईआईडीईएम) में पाठ्यचर्या विकास केंद्र में चुनावी अध्ययन के लिए अंतःविषय दृष्टिकोण पर एक चेयर की स्थापना और वित्त पोषण की घोषणा की है। समिति की सिफारिशों पर आयोग ने पंजाब विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में प्रोफेसर डॉक्टर आशुतोष कुमार को टी.एन. शेषन चेयर के पहले अतिथि प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया है।

43 मिलियन घरों के साथ डीडी फ्रीडिश ने नए चैनल जोड़ने की घोषणा की

टीवी वितरण उद्योग में अद्वितीय वृद्धि दर्ज करते हुए, दूरदर्शन फ्रीडिश 43 मिलियन से अधिक घरों तक पहुंच के साथ सबसे बड़ा डीटीएच प्लेटफॉर्म बन गया है। बेहतर नीलामी प्रक्रियाओं के साथ, विभिन्न शैलियों में बेहतर गुणवत्ता और चैनलों को जोड़ने के मामले में 2017 और 2022 के बीच एक मात्र दूरदर्शन की निःशुल्क डीटीएच सेवा ने 2017 के 22 मिलियन से बढ़ोतरी करते हुए 2022 में 43 मिलियन तक लगभग 100% की शानदार वृद्धि दर्ज की है।

GSI नेदो नए भूवैज्ञानिक विरासत स्थल स्थलों की पहचान की

हाल ही में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने भारतीय हिमालयी क्षेत्र में दो भूवैज्ञानिक विरासत स्थलों की पहचान की है। इसके तहत शिवालिक जीवाश्म उद्यान (हिमाचल प्रदेश) और स्ट्रोमेटोलाइट बेयरिंग डोलोमाइट/बक्सा फॉर्मेशन के चूना पत्थर (सिक्किम) की पहचान की गई है। इन दो स्थलों को शामिल करने से भारत में 34 भूवैज्ञानिक विरासत स्थल हो गए हैं। इससे पहले GSI ने भू-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये पूर्वोत्तर में कुछ भूवैज्ञानिक स्थलों की पहचान की थी। शिवालिक जीवाश्म पार्क (हिमाचल प्रदेश): शिवालिक जीवाश्म पार्क प्लियो-प्लीस्टोसिन युग (2.6 मिलियन से 11,700 वर्ष पूर्व) के क्षेत्र की शिवालिक चट्टानों से बरामद कशेरुकी जीवाश्मों का एक समृद्ध संग्रह को प्रदर्शित करता है। सिक्किम के बक्सा फॉर्मेशन के स्ट्रोमेटोलाइट बेयरिंग डोलोमाइट/लाइमस्टोन: यह स्थल प्रोटेरोज़ोइक युग के डेलिंग ग्रुप (2.5 बिलियन वर्ष से 541 मिलियन वर्ष पूर्व) से संबद्ध है। भू-विरासत का तात्पर्य ऐसी भूवैज्ञानिक मुखाकृतियों या स्थानों से है, जो स्वाभाविक रूप से या सांस्कृतिक रूप से महत्त्वपूर्ण हैं और पृथ्वी के विकास या पृथ्वी विज्ञान के इतिहास के लिये अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं अथवा इनका उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिये किया जा सकता है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) वह मूल निकाय है, जो देश में भू-विरासत स्थलों/राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक स्मारकों की पहचान और संरक्षण की दिशा में प्रयास कर रहा है।

गूगल पे और पाइन लैब्स ने ‘Tap to Pay for UPI’ के लिए समझौता किया

गूगल पे ने टैप टू पे, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की सहज सुविधा लाने के लिए नई कार्यक्षमता '‘Tap to Pay for UPI’' लॉन्च की है। यह पहल पाइन लैब्स के सहयोग से शुरू की गई है। भुगतान पूरा करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को केवल अपने फोन को पीओएस टर्मिनल पर टैप करना होगा और अपने यूपीआई पिन का उपयोग करके अपने फोन से भुगतान को प्रमाणित करना होगा, क्यूआर कोड को स्कैन करने या यूपीआई-लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने की तुलना में प्रक्रिया को लगभग तात्कालिक बनाना होगा। कार्यक्षमता किसी भी यूपीआई उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होगी जो देश भर में किसी भी पाइन लैब्स एंड्रॉइड पीओएस टर्मिनल का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए अपने एनएफसी-सक्षम एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहता है। इसे रिलायंस रिटेल के साथ शुरू किया गया था और अब यह फ्यूचर रिटेल और स्टारबक्स जैसे अन्य बड़े व्यापारियों के लिए उपलब्ध होगा।

इंडिया रेटिंग्स ने भारत की FY23 जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर 7-7.2% किया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने वित्त वर्ष 2023 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को घटाकर 7-7.2 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले जनवरी में रेटिंग एजेंसी Ind-Ra ने यह दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। Ind-Ra के अनुसार, परिदृश्य एक में कच्चे तेल की कीमत तीन महीने के लिए बढ़ाए जाने की संभावना है, और परिदृश्य दो में, अनुमान छह महीने के लिए है, दोनों घरेलू अर्थव्यवस्था में आधी लागत पास-थ्रू के साथ। चूंकि रूस-यूक्रेन संघर्ष की अवधि अनिश्चित बनी हुई है, Ind-Ra ने कुछ मान्यताओं के आधार पर FY23 आर्थिक दृष्टिकोण के संबंध में दो परिदृश्य बनाए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, बैंकों ने कुल 34,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की सूचना दी

भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर को समाप्त नौ महीनों में, 27 अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा कुल 34,097 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की 96 घटनाएं दर्ज की गईं। पंजाब नेशनल बैंक में सबसे ज्यादा 4,820 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई, जबकि बैंक ऑफ इंडिया में सबसे ज्यादा 13 धोखाधड़ी हुई। यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 47ए (1) (सी) के साथ-साथ धारा 46(4)(i) और 51(1) के तहत आरबीआई के अधिकार के अनुसार जारी किया गया था। यह कार्रवाई नियामक अनुपालन मुद्दों पर आधारित है और इसका मतलब बैंक और उसके ग्राहकों के बीच किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर निर्णय नहीं है।

AICTE में 1 लाख से अधिक इंटर्नशिप के अवसर

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) इंटर्नशिप पोर्टल के माध्यम से 1 लाख से अधिक इंटर्नशिप के अवसर शुरू किए गए हैं। छात्रों के रोजगार कौशल को बढ़ाने के उद्देश्य से इन इंटर्नशिप के अवसरों की घोषणा की गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के तहत पढ़ने वाले तकनीकी छात्रों के साथ-साथ उच्च शिक्षा के छात्र AICTE इंटर्नशिप के अवसरों में भाग ले सकेंगे। CISCO, Salesforce, RSB Transmission India Limited और Mahatma Gandhi National Council for Rural Education (MGNCRE) इन इंटर्नशिप के अवसरों की पेशकश कर रहे हैं।

ड्वान ब्रावो आईपीएल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हो गए हैं

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के आलराउंडर ड्वान ब्रावो आईपीएल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हो गए हैं। इस वर्ष के आईपीएल में ब्रबोर्न स्‍टेडियम में लखनऊ सुपर जाइएंट्स के खिलाफ दीपक हुड्डा को ऑउट करके ब्रावो ने आईपीएल में 153 मैचों में 171 विकेट लेकर मुंबई इंडियंस के पूर्व गेंदबाज मलिंगा का रिकॉर्ड तोड दिया। मलिंगा ने 122 मैचों में 170 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले पांच खिलाडियों में ब्रावो और मलिंगा के अलावा अमित मिश्रा (166 विकेट), पीयूष चावला (157 विकेट) और हरभजन सिंह (150 विकेट) शामिल हैं।

ओडिशा स्‍थापना दिवस

01 अप्रैल, 2022 को ओडिशा में उत्कल दिवस अथवा ओडिशा दिवस का आयोजन किया गया। ध्यातव्य है कि 01 अप्रैल, 1936 को ओडिशा अस्तित्व में आया था। वर्ष 1947 में स्वतंत्रता के पश्चात् ओडिशा तथा आस-पास की रियासतों ने नवगठित भारत सरकार को अपनी सत्ता सौंप दी थी। राज्य को एक अलग ब्रिटिश भारत प्रांत के रूप में स्थापित किया गया था और उसी की याद में तथा राज्य के सभी नागरिकों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिये इस दिवस का आयोजन किया जाता है। उल्लेखनीय है कि ओडिशा, भारत का ऐसा तीसरा राज्य है जहाँ आदिवासियों की जनसंख्या अधिक है। प्राचीन भारत में उड़ीसा (ओडिशा) कलिंग साम्राज्य का हिस्सा था, 250 ईसा पूर्व में अशोक द्वारा इसे जीत लिया गया, जिसके पश्चात् लगभग एक सदी तक यहाँ मौर्य वंश का शासन रहा।

भारतीय रिज़र्व बैंक स्थापना दिवस

1 अप्रैल, 2022 को भारतीय रिज़र्व बैंक अपना स्थापना दिवस मना रहा है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की स्थापना भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार, 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी। प्रारंभ में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था, जिसे वर्ष 1937 में स्थायी रूप से मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया। RBI का गवर्नर बैंक के केंद्रीय कार्यालय में बैठता है और वहीं नीतियाँ निर्धारित की जाती हैं। यद्यपि प्रारंभ में यह निजी स्वमित्व वाला था, किंतु वर्ष 1949 में RBI के राष्ट्रीयकरण के बाद से इस पर भारत सरकार का पूर्ण स्वामित्व है। रिज़र्व बैंक का कामकाज केंद्रीय निदेशक बोर्ड द्वारा शासित है। भारत सरकार के भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम के अनुसार, इस बोर्ड की नियुक्ति/नामन चार वर्ष के लिये होती है। रिज़र्व बैंक का प्राथमिक कार्य मौद्रिक नीति तैयार कर उसका कार्यान्वयन और निगरानी सुनिश्चित करना है। इसके अतिरिक्त यह मुद्रा जारीकर्त्ता के रूप में भी कार्य करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.