Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 April 2022

प्रधानमंत्री की उपस्थिति में भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते- "इंडऑस ईसीटीए" पर हस्ताक्षर किए गए

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग तथा व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन तथा निवेश मंत्री डैन तेहान ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी वर्चुअल माध्‍यम से इस अवसर पर मौजूद रहे। भारत-ऑस्‍ट्रेलिया ईसीटीए एक दशक के बाद किसी वि‍कसित देश के साथ भारत का पहला व्‍यापार समझौता है। इस समझौते में दोनों मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों की एक व्‍यापक श्रृंखला सन्निहित है तथा यह वस्‍तुओं में व्‍यापार, उ‍त्‍पत्ति के नियम, व्‍यापार की तकनीकी बाधाएं (टीबीटी), स्‍वच्‍छता एवं पादप स्‍वच्‍छता (एसपीएस) उपाय, विवाद निपटान, तटस्‍थ व्‍यक्तियों की आवाजाही, दूरसंचार, सीमा शुल्‍क प्रक्रियाएं, फार्मास्‍यूटिकल उत्‍पाद एवं अन्‍य क्षेत्रों में सहयोग, जैसे क्षेत्रों को कवर करता है। द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग के विभिन्‍न पहलुओं को कवर करते हुए आठ विषय विशि‍ष्‍ट सहायक अनुबंध पत्रों (साइड लेटर) पर भी समझौते के हिस्‍से के रूप में हस्‍ताक्षर किए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने दोनों देशों के बीच साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बीच नई दिल्‍ली में प्रतिनिधिमण्‍डल स्‍तर की वार्ता हुई। बैठक में दोनों नेताओं ने आपसी साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की तथा सहयोग का और अधिक विस्‍तार करने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया। बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कई परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। उन्‍होंने बिहार के जयनगर और नेपाल के कुरथा के बीच यात्री रेलगाडी को हरी झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। उन्‍होंने संयुक्‍त रूप से सोलू कॉरीडोर- 132 केवी क्षमता की बिजली पारेषण लाइन और भारत सरकार की ऋण साख के तहत नेपाल में बनाये गये बिजली उप-केन्‍द्र का भी उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने नेपाल में रूपे कार्ड की शुरूआत की। इस अवसर पर चार समझौता ज्ञापनों पर भी हस्‍ताक्षर किए गए।

तुर्कमेनिस्तान तापी गैस पाइपलाइन परियोजना को पूरा करेगा

चीन में अफगानिस्तान के मुद्दे पर एक क्षेत्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। सम्‍मेलन की समाप्ति पर जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि तुर्कमेनिस्तान एक हजार आठ सौ किलोमीटर लंबी तापी गैस पाइपलाइन परियोजना को पूरा करेगा। इस परियोजना पर काम रूका हुआ है। यह पाइपलाइन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से होकर और भारत तक जाएगाी। पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत के तुन्क्सी में अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के बीच विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त बयान जारी किया। बयान में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान तापी गैस पाइपलाइन पर काम फिर शुरू करने में सहयोग करेगा। बैठक में चीन, ईरान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री और उच्च स्तरीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

भारत और तुर्कमेनिस्तान आपसी व्यापार और ऊर्जा सहयोग बढाने पर सहमत हुए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्दीमुहामेदो ने ओगुझार महल अशगबत में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की और विभिन्न क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। वार्ता के दौरान भारत और तुर्कमेनिस्तान के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए। बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति और भावी संभावनाओं पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर भी विचार किया। दोनों देशों ने बहुआयामी साझेदारी, आर्थिक और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के प्रयासों को तेज करने पर भी सहमत जताई। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि भारत की वित्तीय खुफिया इकाई और तुर्कमेनिस्तान की वित्तीय निगरानी सेवा के बीच हुए प्रस्तावित समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग का ढांचा और मजबूत होगा। अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारे (INSTC) और अंतर्राष्ट्रीय परिवहन तथा पारगमन समझौते के महत्व पर जोर देते हुए तुकमेनिस्तान के राष्ट्रपति ने कहा कि भारत द्वारा ईरान में निर्मित चाबहार बंदरगाह का उपयोग भारत और मध्य एशिया के बीच व्यापार में सुधार के लिए किया जा सकता है। तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन ढांचे में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है और दोनों देश भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में तय की गई रूपरेखा के तहत सहयोग और बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों ने आपदा प्रबंधन जैसे नए क्षेत्रों की पहचान की है। इस बारे में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए है। श्री कोविंद ने कहा कि 2022-25 की अवधि के लिए संस्कृति और कला के क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए समझौता ज्ञापन से सांस्कृतिक सहयोग को नई दिशा मिलेगी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अस्गावत में मध्य एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद किपचाक मजार पर गए।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ की शुरूआत की

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी रोधी एक प्रकोष्ठ की शुरूआत की। इसका उद्देश्य मानव तस्करी मामलों को प्रभावी तरीके से निपटारा करना, महिला और लड़कियों के बीच जागरूकता बढ़ाना, तस्करी रोधी इकाईयों को प्रशिक्षण और क्षमता बढ़ाना है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच जागरूकता बढ़ाने और उनकी क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य के साथ यह प्रकोष्ठ कार्य करेगा। यह प्रकोष्ठ क्षेत्रीय, राज्य और जिला स्तर पर पुलिस अधिकारियों और अभियोजकों के लिए मानव तस्करी का मुकाबला करने के वास्‍ते प्रशिक्षण और कार्यशालाओं का आयोजन करेगा। प्रकोष्ठ आयोग को मिलने वाली मानव तस्करी से संबंधित शिकायतों का समाधान भी करेगा।

रेलवे सुरक्षा बल ने ऑपरेशन उपलब्ध के तहत रेलवे टिकट दलालों के खिलाफ महीने भर का देशव्यापी अभियान चलाया

देश में लंबी दूरी की ट्रेन सेवाओं की बहाली और त्योहारों और गर्मी की भीड़ की संभावना के चलते, मार्च 2022 के महीने में आरक्षित ट्रेन सिटों की मांग में तेज वृद्धि की उम्मीद थी। इस मामले को ध्यान में रखते हुए, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने टिकट दलालों के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज कर दिया और मार्च 2022 के महीने में पूरे देश में दलालों की गतिविधियों के खिलाफ एक देशव्यापी अभियान शुरू किया। आरपीएफ की क्षेत्रीय इकाइयों ने क्षेत्र, डिजिटल और साइबर दुनिया से जानकारी इकट्ठा की। फिर सूचनाओं का मिलान, सत्यापन और विश्लेषण किया और 1 मार्च 2022 से पूरे देश में टिकट दलालों के खिलाफ अभियान शुरू किया। ऑपरेशन उपलब्ध के तहत महीने भर का देशव्यापी अभियान ने दलालों की गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगाने और आम आदमी को रेलवे टिकट उपलब्ध कराने में समर्थ बनाया है।

मुंबई के न्यू पनवेल में मुस्लिम समुदाय के लिए आवासीय सिविल सेवा परीक्षा कोचिंग कार्यक्रम का उद्घाटन

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में सिविल सेवा और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए एक आवासीय कोचिंग कार्यक्रम अंजुमन-ए-इस्लाम की यूपीएससी अकादमी (एआईयूपीएससी) का उद्घाटन किया। विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय से संबंधित छात्रों और उम्मीदवारों के लिए यह कार्यक्रम समाज के वंचित वर्गों के मुस्लिम छात्रों की सफलता की कहानियों से प्रेरित है। कार्यक्रम अंजुमन-ए-इस्लाम के प्रबंधन द्वारा स्थापित किया गया है और भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में केंद्रीय वक्फ आयोग द्वारा वित्त पोषित है। एआईयूपीएससी आवासीय कोचिंग सेंटर अंजुमन-ए-इस्लाम के कालसेकर तकनीकी परिसर, न्यू पनवेल, मुंबई में खोला गया है।

सरकार ने लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा

हाल ही में सरकार ने मुद्रास्फीति के ऊँचे स्तर के कारण वर्ष 2022-23 (अप्रैल-जून) की पहली तिमाही के लिये राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate- NSC) और सार्वजनिक भविष्य निधि (Public Provident Fund- PPF) सहित लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है। लघु बचत योजनाएँ भारत में घरेलू बचत के प्रमुख स्रोत हैं और इसमें 12 उपकरण/प्रपत्र (Instrument) शामिल हैं। इसमें जमाकर्त्ताओं को उनके धन पर सुनिश्चित ब्याज मिलता है। सभी लघु बचत प्रपत्रों से संग्रहीत राशि को राष्ट्रीय लघु बचत कोष (NSSF) में जमा किया जाता है। कोविड-19 महामारी के कारण सरकारी घाटे में वृद्धि की वजह से उधार की उच्च आवश्यकता को पूरा करने के लिये छोटी बचतें सरकारी घाटे के वित्तपोषण के प्रमुख स्रोत के रूप में उभरी हैं।

कर्नाटक सरकार ने विनय समरस्य पहल शुरू की

बसवराज बोम्मई सरकार ने राज्य की ग्राम पंचायतों में जाति पूर्वाग्रह के खिलाफ जन जागरूकता अभियान के रूप में विनय समरस्य योजना (Vinaya Samarasya Yojana) की घोषणा की। इसे औपचारिक रूप से 14 अप्रैल को डॉ बीआर अंबेडकर की जयंती पर लॉन्च किया जाएगा। इस पहल का नाम तीन साल के दलित बच्चे विनय के नाम पर रखा गया था, जो सितंबर 2021 में बारिश से शरण लेने के लिए कर्नाटक के कोप्पल जिले के मियापुर गांव में एक मंदिर में भटक गया था। गांव के बुजुर्गों द्वारा 25,000 रुपये का जुर्माना लगाए जाने के बाद से उनके परिवार को और भी अधिक दुश्मनी का सामना करना पड़ा है। इस बीच क्षेत्र के 1,500 सदस्यों ने, मुख्य रूप से गनीगा समूह से, दलित परिवार के अपने उत्पीड़न को तेज कर दिया था, जिससे विनय के परिवार को गांव छोड़ने और कृषि भूमि सहित संपत्ति छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। विनय के रिश्तेदारों और परिवार के अनुसार, घटना के बाद जातिगत पूर्वाग्रह के आरोप में जेल गए सभी आरोपियों को भी जमानत पर रिहा कर दिया गया और उनका गांव पर नियंत्रण जारी है।

महाराष्ट्र ने कैदियों के लिए व्यक्तिगत ऋण देने की योजना शुरू की

महाराष्ट्र सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है जो कैदियों को उनके परिवारों को उनके रहने की स्थिति में सुधार करने और उनके कानूनी मामलों से संबंधित खर्चों को पूरा करने में मदद करने के लिए बैंकों से 50,000 रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की अनुमति देती है। यह हमारे देश में अपनी तरह की पहली पहल होगी। महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक इस योजना के तहत 7% ब्याज दर पर 50,000 तक का ऋण प्रदान करेगा। इस योजना को पायलट आधार पर पुणे, महाराष्ट्र की यरवदा सेंट्रल जेल में लागू किया जाएगा। इस प्रकार के ऋण को खावती ऋण कहा जाता है, और लगभग 1,055 कैदियों को लाभ होता है।

विश्वास पटेल भारतीय भुगतान परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने गए

विश्वास पटेल को 2022 में दूसरी बार भारतीय भुगतान परिषद (PCI) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है, इससे पहले उन्हें वर्ष 2018 में पीसीआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। 2013 में, उन्होंने पीसीआई के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। पीसीआई एक भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र उद्योग निकाय है और इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) का एक हिस्सा है। पीसीआई का उद्देश्य कैशलेस ट्रांजेक्शन सोसाइटी को बढ़ावा देना और भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ाना है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2 अरब डॉलर की रिकॉर्ड गिरावट के साथ 617.648 अरब डॉलर पर पहुंचा

25 मार्च, 2022 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.03 बिलियन डॉलर की कमी के साथ 617.648 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है। इसे फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों, सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है। इसे आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय भंडार अथवा अंतर्राष्ट्रीय भंडार की संज्ञा देना अधिक उचित है।

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक क्रूज जहाज यांग्त्ज़ी रिवर थ्री गोरजेस 1 ने चीन में अपनी पहली यात्रा की

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक क्रूज जहाज अपनी पहली यात्रा के लिए यांग्त्ज़ी नदी पर यात्रा करने के बाद चीन के मध्य हुबेई प्रांत के यिचांग में बंदरगाह पर वापस आ गया है। इस क्रूज जहाज को 7,500 किलोवाट-ऑवर की विशाल आकार की समुद्री बैटरी द्वारा संचालित किया जाता है। यह बैटरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों के लिए नंबर 1 बैटरी निर्माता कंटेम्परेरी एम्पीयरेक्स टेक्नोलॉजी द्वारा प्रदान की गई है। अप्रैल 2022 से यह जहाज वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर देगा। इस जहाज का इस्तेमाल मुख्य रूप से दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए किया जाएगा। जहाज का नाम यांग्त्ज़ी रिवर थ्री गोरजेस 1 (Yangtze River Three Gorges 1) है और यह 100% इलेक्ट्रिक क्रूज शिप है जिसे चीन में विकसित और निर्मित किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य उन यात्रियों को ले जाना है जो यांग्त्ज़ी नदी पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जा रहे हैं। यह जहाज 16 मीटर चौड़ा और 100 मीटर लंबा है और इसमें करीब 1,300 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। एक बार चार्ज करने पर, यह जहाज लगभग 100 किलोमीटर की यात्रा कर सकता है और इस प्रकार लगभग 530 मीट्रिक टन ईंधन की बचत करता है। इस जहाज को चाइना यांग्त्ज़ी पावर द्वारा विकसित किया गया है जो चाइना थ्री गोरजेस कॉर्प की सहायक कंपनी है, और इसकी लागत 150 मिलियन युआन या 23.66 मिलियन डॉलर है।

लोकसभा ने पास किया दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022

लोकसभा ने दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक पारित किया है ताकि दिल्ली के तीन नगर निगमों (MCD) को एक इकाई में विलय किया जा सके। इस विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया है और विपक्षी सदस्यों द्वारा पेश किए गए विभिन्न संशोधनों को खारिज कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस बिल की प्रस्तुति को मंजूरी दी थी। नए निगम की पहली बैठक होने तक पार्षदों के कार्यों के निर्वाचित विंग के निर्वहन के लिए एक “विशेष अधिकारी” नियुक्त किया जाएगा। यह संशोधन विधेयक स्थानीय निकायों से संबंधित अनुभाग और एमसीडी के कामकाज को नियंत्रित करने वाले निदेशकों को हटा देगा। तीनों नगर निगमों को एक एकल, अच्छी तरह से सुसज्जित और एकीकृत इकाई में मिला दिया जाएगा ताकि संसाधनों और रणनीतिक योजना के इष्टतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत तंत्र लागू किया जा सके।

एक्सिस बैंक करेगा सिटी बैंक के कारोबार का अधिग्रहण

सिटीग्रुप ने घोषणा की है कि एक्सिस बैंक एक पूर्ण नकद सौदे में 1.6 बिलियन अमरीकी डालर की राशि के लिए सिटी बैंक के भारतीय उपभोक्ता व्यवसाय का अधिग्रहण करेगा। इस लेनदेन में सिटीबैंक इंडिया के उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय शामिल होंगे, जिसमें खुदरा बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, उपभोक्ता ऋण और धन प्रबंधन शामिल हैं। इस लेन-देन में सिटीबैंक की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी उपभोक्ता व्यवसाय, सिटीकॉर्प फाइनेंस (इंडिया) लिमिटेड की बिक्री भी शामिल होगी। हालांकि भारत में सिटी के संस्थागत ग्राहक व्यवसायों को इस सौदे से बाहर रखा गया है। इस सौदे के पूरा होने के बाद सिटीबैंक इंडिया के उपभोक्ता व्यवसाय कर्मचारियों को एक्सिस में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। भारत सहित 13 बाजारों में उपभोक्ता फ्रेंचाइजी से बाहर निकलने के बारे में सिटीबैंक की घोषणा के लगभग एक साल बाद इस सौदे की घोषणा की गई है। सिटीबैंक धन और संस्थागत प्रबंधन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करेगा। सिटीबैंक के भारतीय उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय में होम लोन, क्रेडिट कार्ड और रिटेल बैंकिंग शामिल हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहक ऑनबोर्डिंग को डिजिटाइज़ करने के लिए Kwik.ID के साथ भागीदारी की

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे भारत में अपने नेटवर्क के लिए डिजिटल नो योर कस्टमर (केवाईसी), वीडियो केवाईसी और ईकेवाईसी को लागू करने के लिए आईडी के साथ भागीदारी की। साझेदारी का उद्देश्य निर्बाध ऑनबोर्डिंग लाना और पूरे भारत में ग्राहकों को कुशल डिजिटल सुविधाएं प्रदान करना है। आईडी भारत का सबसे तेज और पहली बार एआई-आधारित पूरी तरह से अनुपालन वीडियो केवाईसी समाधान और Think360.ai द्वारा एक प्रमुख उत्पाद है। इसमें सालाना 10 मिलियन ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग को डिजिटाइज़ करने और इसकी एंड-टू-एंड प्रक्रियाओं को कारगर बनाने का लक्ष्य है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पास इस चयन के लिए एक रिवर्स नीलामी वाणिज्यिक दौर के बाद प्रौद्योगिकी और उत्पाद अनुभव पर आठ महीने की लंबी कठिन मूल्यांकन प्रक्रिया थी। यह साझेदारी बैंक को अपने डिजिटल परिवर्तन एजेंडे को चलाने और सरकार द्वारा चैंपियन डिजिटल वित्त पहल का समर्थन करने में सहायता करेगी।

आरबीआई ने बैंकों के लिए एटीएम में लॉक करने योग्य कैसेट का उपयोग करने की समय सीमा एक वर्ष बढ़ा दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए अपने एटीएम में लॉक करने योग्य कैसेट का उपयोग करने की समय सीमा एक वर्ष 31 मार्च, 2023 तक बढ़ा दी है, जिसे नकदी फिर भरते समय बदला जा सकता है। अधिकांश एटीएम वर्तमान में खुले कैश टॉप-अप के माध्यम से या मौके पर ही मशीनों में नकदी डालकर भर दिए जाते हैं। आरबीआई ने अनुरोध किया कि इस दृष्टिकोण को यह गारंटी देकर बदला जाए कि एटीएम में मुद्रा की भरपाई होने पर लॉक करने योग्य कैसेट की अदला-बदली की जाए। पहले, बैंकों से धीरे-धीरे लॉक करने योग्य कैसेट का उपयोग शुरू करने की उम्मीद की जाती थी, उनके कम से कम एक तिहाई एटीएम 31 मार्च, 2021 तक सुरक्षित थे। बाद में समय सीमा 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी गई थी।

मणिपुर सरकार ने स्पोर्ट्स डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर शुरू करने के लिए सैमसंग के साथ समझौता किया

मणिपुर की राज्य सरकार ने मणिपुर ओलंपियन पार्क और खुमान लम्पक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के एक डोमेन के रूप में एक विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर स्थापित करने के लिए सैमसंग डेटा सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और अभिटेक आईटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यमंत्री सचिवालय के कैबिनेट हॉल में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। डिजिटल अनुभव केंद्र की स्थापना के साथ, मणिपुर के ओलंपियनों की विभिन्न उपलब्धियों को डिजिटल रूप से प्रदर्शित किया जाएगा जिससे जनता को उनकी उपलब्धियों के बारे में जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल से स्पोर्ट्स एनालिटिक्स, वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी जैसी नवीनतम तकनीकों के माध्यम से खेल प्रतिभाओं के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और बढ़ाने में मदद मिलेगी।

एचडीएफसी एर्गो ने "VAULT" डिजिटल ग्राहक जुड़ाव और पुरस्कार कार्यक्रम लॉन्च किया

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अपना VAULT प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह भारत का पहला उद्योग-आधारित डिजिटल ग्राहक जुड़ाव और पुरस्कार कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम IRDAI (भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण) के नियामक सैंडबॉक्स के तहत एक नए विचार का परीक्षण करने के लिए एक प्रयोग है। परीक्षण की अवधि 14 मई 2022 तक होगी और परीक्षण अवधि के बाद भी उत्पाद को जारी रखना IRDAI अनुमोदन के अधीन होगा। VAULT प्रोग्राम एक ग्राहक जुड़ाव-आधारित सदस्यता कार्यक्रम है। कार्यक्रम के तहत, पात्र ग्राहकों को निर्दिष्ट मानदंडों या कार्यों को पूरा करने पर रिवॉर्ड पॉइंट के माध्यम से प्रोत्साहन दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत अधिकतम ग्राहक नामांकन 10,000 होंगे। यह इनाम कार्यक्रम ऑप्टिमा रिस्टोर स्वास्थ्य बीमा ग्राहकों को कवर करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया 'स्टार्टअप फाउंडर्स हब' प्लेटफॉर्म

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में स्टार्टअप संस्थापकों के लिए एक नया डिजिटल और समावेशी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। भारत में 'माइक्रोसॉफ्ट फॉर स्टार्टअप्स फाउंडर्स हब' नामक प्लेटफॉर्म भारत में स्टार्टअप संस्थापकों को उनकी स्टार्टअप यात्रा के हर चरण में समर्थन देगा। यह प्लेटफॉर्म स्टार्टअप्स को 300,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक के लाभ और क्रेडिट की पेशकश करेगा, जिसमें टेक दिग्गज और भागीदारों से प्रौद्योगिकी, उपकरण और संसाधनों तक मुफ्त पहुंच शामिल है। यह पहल स्टार्टअप्स को उद्योग के विशेषज्ञों और माइक्रोसॉफ्ट लर्न के साथ परामर्श और कौशल के अवसर हासिल करने में मदद करेगी।

वाइस एडमिरल अजय कोचर, एवीएसएम, एनएम ने कमांडेंट नेशनल डिफेंस एकेडेमी का प्रभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल अजय कोचर, एवीएसएम, एनएम ने एयर मार्शल संजीव कपूर, एवीएसएम, वीएम से पहलीअप्रैल 2022 को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट का प्रभार ग्रहण किया। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र के रूप में, वाइस एडमिरल अजय कोचर को पहली जुलाई 1988 को भारतीय नौसेना में कमीशन प्रदान किया गया था। वह डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, नेवल वॉर कॉलेज, मुंबई और यूनाइटेड किंगडम में रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से स्नातक हैं।

'चेतक- आत्म-निर्भरता, बहुविज्ञता और विश्वस्तता के 6 गौरवशाली शतक'विषय पर 'यशस्वत् षट् शतकम्'सम्मेलन का आयोजन

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ ने राष्ट्र के लिए चेतक हेलीकॉप्टर की सेवा के 60 साल पूरे (हीरक जयंती) होने के उपलक्ष्य में आयोजित सम्मेलन को संबोधित किया। भारतीय वायु सेना द्वारा 02 अप्रैल, 2022 को हैदराबाद के हाकिमपेट स्थित वायु सेना स्टेशन में 'चेतक- आत्म-निर्भरता, बहुविज्ञता और विश्वस्तता के 6 गौरवशाली शतक' विषय पर 'यशस्वत् षट् शतकम्'सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी,तीनों सेनाओं के हेलीकॉप्टर स्ट्रीम के वरिष्ठ सेवानिवृत्त और सेवारत अधिकारी और रक्षा मंत्रालय, भारतीय तटरक्षकऔर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के अधिकारी उपस्थित थे। इस सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य'चेतक' हेलीकॉप्टर के संचालन पर प्रकाश डालते हुए देश में छह दशकों के हेलीकॉप्टर संचालन को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करना था।

आकाशवाणी पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नया साप्ताहिक संवाद कार्यक्रम "अभ्यास" शुरू

आकाशवाणी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक नया साप्ताहिक संवाद कार्यक्रम-अभ्यास शुरू कर रहा है। इसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों और रोजगार तलाश रहे लोगों की सहायता करना है। कार्यक्रम हिंदी में होगा और प्रत्येक शनिवार को रात 9.30 से 10 बजे के बीच प्रसारित किया जाएगा। अभ्यास की पहली कड़ी आधुनिक इतिहास पर तैयार की गई।

देश के विभिन्न भागों में पारंपरिक नव वर्ष मनाया गया

2 अप्रैल से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो गई है। इसे विक्रम संवत या नव संवत्सर भी कहते हैं। विक्रम संवत उस दिन से संबंधित है जब सम्राट विक्रमादित्य ने शकों को हराया और एक नए युग का आह्वान किया। उनकी देखरेख में खगोलविदों ने चंद्र-सौर प्रणाली के आधार पर एक नया कैलेंडर बनाया जिसका अनुसरण भारत के उत्तरी क्षेत्रों में अभी भी किया जाता है। यह चैत्र माह (हिंदू कैलेंडर का पहला महीना) के ‘वर्द्धित चरण’ (जिसमें चंद्रमा का दृश्य पक्ष हर रात बड़ा होता जाता है) का पहला दिन होता है। देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से इस दिन को मनाया जाता है। इसे तेलुगु और कन्नड़ में उगादी, मराठी में गुड़ी पाड़वा कहा जाता है। अन्य राज्यों में चैत्र शुक्‍लादी, चेती चंद, नवरेह और साजिबू चीरोबा भी कहा जाता है। यह दिन चैत्र नवरात्रि की शुरुआत का भी प्रतीक है।

विश्‍व ऑटिज्‍म जागरुकता दिवस

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 2 अप्रैल को ‘विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य ऑटिज़्म के बारे में जागरूकता फैलाना और आम लोगों को इस विकार से जुड़ी चुनौतियों को समझने में मदद करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अप्रैल, 2007 को विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस की घोषणा की थी। ऑटिज़्म (Autism) या आत्मविमोह/स्वलीनता, एक मानसिक रोग या मस्तिष्क के विकास के दौरान होने वाला एक गंभीर विकार है। नीले रंग को ऑटिज़्म का प्रतीक माना गया है। इस विकार के लक्षण जन्म के समय या बाल्यावस्था (पहले तीन वर्षों) में ही नज़र आने लगते है। यह विकार व्यक्ति की सामाजिक कुशलता और संप्रेषण क्षमता पर विपरीत प्रभाव डालता है। यह जीवनपर्यंत बना रहने वाला विकार है। इस विकार से पीड़ित बच्चों का विकास अन्य बच्चों से भिन्न होता है। इससे प्रभावित व्यक्ति सीमित और दोहरावयुक्त व्यवहार करता है, जैसे- एक ही काम को बार-बार करना। वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक, देश में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के दिव्यांग बच्चों की कुल संख्या 78,62,921 है, जिनमें से 5,95,089 बच्चे बौद्धिक दिव्यांगता से पीड़ित हैं। विश्‍व ऑटिज्‍म जागरुकता दिवस का विषय है ‘सभी के लिए समावेशी गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा’।

गृह मंत्री ने कर्नाटक के तुमकुर के सिद्धगंगा मठ में डॉ. श्री श्री श्री शिव कुमारस्वामी के 115वें जन्मदिन समारोह का उद्घाटन किया

हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री ने कर्नाटक के तुमकुर के सिद्धगंगा मठ में डॉ. श्री श्री श्री शिव कुमारस्वामी के 115वें जन्मदिन समारोह का उद्घाटन किया तथा गुरुवंदना समारोह भाग लिया। शिवकुमार स्वामी तुमकुर में सिद्धगंगा मठ के लिंगायत-वीरशैव आस्था के एक श्रद्धेय द्रष्टा तथा श्री सिद्धगंगा मठ के लिंगायत धार्मिक प्रमुख थे। उनका जन्म 1 अप्रैल, 1907 को रामनगर (कर्नाटक) के वीरपुरा गाँव में हुआ था, वे अपनी परोपकारी गतिविधियों के लिये जाने जाते थे। उन्होंने बसवेश्वर के विचार को साकार करने के लिये 88 वर्षों तक कार्य किया तथा समानता, शिक्षा और लोगों को आध्यात्मिक रूप से समृद्ध बनाने का मार्ग प्रशस्त किया। उनके द्वारा किये गए सामाजिक कार्यों को मान्यता देने करने हेतु उन्हें वर्ष 2015 में तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म भूषण और वर्ष 2007 में कर्नाटक रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्हें वर्ष 1965 में कर्नाटक विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की मानद उपाधि से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने श्री सिद्धगंगा एजुकेशन सोसाइटी ट्रस्ट की स्थापना की, जो कर्नाटक में प्राथमिक स्कूलों, नेत्रहीनों के लिये स्कूल से लेकर कला, विज्ञान, वाणिज्य और इंजीनियरिंग के लगभग 125 शैक्षणिक संस्थानों का संचालन करता है। वह अपने अनुयायियों के बीच “वॉकिंग गॉड (Walking God)" के रूप में जाने जाते थे। वर्ष 2019 में उनका निधन हो गया।

आनंदी गोपाल जोशी

02 अप्रैल, 2022 को भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी की 157वीं जयंती मनाई गई। आनंदी गोपाल जोशी भारत की पहली महिला डॉक्टर थीं, जिन्होंने अमेरिका से अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी की। आनंदी गोपाल जोशी का जन्म 31 मार्च, 1865 को एक ब्राह्मण परिवार में महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले के कल्याण में हुआ था। 9 वर्ष की आयु में आनंदी जोशी की शादी विदुर गोपालराव जोशी से कर दी गई जो उनसे उम्र में 20 साल बड़े थे। गोपाल राव प्रगतिशील सोच के इंसान थे, उन्होंने अपनी पत्नी को पढ़ने के लिये प्रेरित किया और उन्हें ‘आनंदी’ नाम दिया। 14 वर्ष की छोटी आयु में आनंदी ने एक पुत्र को जन्म दिया, लेकिन चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव में वह मर गया। इस हादसे का उनकी जिंदगी पर गहरा प्रभाव पड़ा। इसके तुरंत बाद 16 वर्ष की उम्र में वह मेडिकल की पढ़ाई के लिये अमेरिका चली गईं। आनंदी ने पेनसिल्वेनिया के वूमेंस मेडिकल कॉलेज से डिग्री ली। 26 फरवरी, 1887 को 22 साल की होने से एक महीने पहले ही आनंदी का देहांत हो गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.