Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 April 2022

इमरान खान अब पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नहीं, प्रधानमंत्री पद पर उनकी नियुक्ति की अधिसूचना निरस्‍त

पाकिस्‍तान में राष्‍ट्रपति द्वारा नेशनल असेंबली भंग करने के बाद, प्रधानमंत्री पद पर इमरान खान की नियुक्ति की अधिसूचना निरस्‍त कर दी गयी है। परन्‍तु, पाकिस्‍तान के संविधान के अनुच्‍छेद 224 के अनुसार कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्‍त‍ि तक इमरान खान अगले 15 दिनों के लिए प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे। इस दौरान वे महत्‍वपूर्ण फैसले नहीं ले सकेंगे। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश गुलजार अहमद का नाम प्रस्‍तावित किया है। इससे पहले, राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी ने इमरान खान और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को पत्र भेजकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति पर सलाह मांगी थी। संविधान में राष्‍ट्रपति को निवर्तमान प्रधानमंत्री तथा विपक्ष के नेता से सलाह करके कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्‍त करने का अधिकार है।

Hurun Richest Self-Made Women in the World 2022 की सूची जारी की गई

बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ, नायका की फाल्गुनी नायर और जोहो की राधा वेम्बू को नवीनतम Hurun Richest Self-Made Women in the World 2022 में शामिल किया गया है। बीजिंग की एक प्रॉपर्टी डेवलपर वू यजुन (Wu Yajun) ने इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उसकी अनुमानित संपत्ति 17 बिलियन डालर है। उन्होंने 1993 में अपने पूर्व पति कै कुई के साथ लॉन्गफोर (Longfor) की स्थापना की। 2021 में, लॉन्गफोर ने 34.6 बिलियन डालर के राजस्व की सूचना दी थी। नायका की सीईओ और संस्थापक फाल्गुनी नायर को 7.6 अरब डॉलर के साथ शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में रखा गया है। उन्होंने भारत की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला बनने के लिए अरबपति किरण मजूमदार-शॉ को पछाड़ दिया है। राधा वेम्बु 3.9 बिलियन डालर के साथ भारत की दूसरी सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला अरबपति हैं। वेम्बू ज़ोहो की उत्पाद प्रबंधक हैं। हुरुन सूची में उन्हें 25वें स्थान पर रखा गया है। बायोकॉन की संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ को 3.8 बिलियन डालर की संपत्ति के साथ इस सूची में 26वें स्थान पर रखा गया है।

भारत ने UN Women के लिए 5 लाख डॉलर का योगदान दिया

महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी UN Women के लिए भारत द्वारा 5,00,000 अमरीकी डालर का योगदान दिया गया है। लैंगिक समानता और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की देश की मूल्यवान साझेदारी की पुष्टि करने के लिए भारत द्वारा यह योगदान दिया गया था। भारत अपने संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए UN Women के साथ काम करेगा। यह राशि UN Women के कोर बजट में दी गई है। यह राशि संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महिला की कार्यकारी निदेशक डॉ. सीमा बहौस को सौंपी। UN Women या लैंगिक समानता और महिला अधिकारिता के लिए संयुक्त राष्ट्र इकाई, संयुक्त राष्ट्र के तहत महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए काम करने वाली एक इकाई है। यह संगठन लड़कियों, महिलाओं और LGBTIQ+ के अधिकारों के लिए काम करता है। यह संगठन महिलाओं और LGBTIQ+लोगों के खिलाफ हिंसा से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

ग्रामीण क्षेत्र और महिलाओं के विकास के लिए फ्लिपकार्ट फाउंडेशन की शुरुआत

घरेलू ई-कॉमर्स दिग्गज, फ्लिपकार्ट समूह ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास पर ध्यान केंद्रित करने और महिलाओं और अन्य वंचित समुदायों के लिए विकास के अवसरों तक समान पहुंच प्रदान करने के साथ एक नया मंच, फ्लिपकार्ट फाउंडेशन (Flipkart Foundation) का गठन और लॉन्च किया है। फ्लिपकार्ट फाउंडेशन का लक्ष्य आने वाले दशक में फ्लिपकार्ट की सीखों का उपयोग करते हुए कई क्षेत्रों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 20 मिलियन लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना है। फ्लिपकार्ट फाउंडेशन का संचालन अनुदान आधारित होगा। इसमें योगदान फ्लिपकार्ट समूह और फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध 'चैरिटी चेकआउट' सुविधा के माध्यम से आएगा। फ्लिपकार्ट फाउंडेशन समाज के वंचित वर्गों को समर्थन देकर और उन्हें देश की विकास गाथा का हिस्सा बनाकर समाज और अर्थव्यवस्था के लिए परिवर्तनकारी विकास कार्य को सक्षम करने के लिए विविध हितधारकों के साथ जुड़ जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने तुवालु वार्ताकार डॉ इयान फ्राई को जलवायु विशेषज्ञ नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) ने डॉ इयान फ्राई (Dr Ian Fry) को मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन के लिए दुनिया का पहला स्वतंत्र विशेषज्ञ नियुक्त किया है। डॉ फ्राई को तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। उनके पास तुवालु और ऑस्ट्रेलिया की दोहरी नागरिकता है। उन्होंने 2015 के पेरिस जलवायु सम्मेलन सहित कम विकसित देशों की ओर से बातचीत की है, जहां उन्होंने यह सुनिश्चित करने में मदद की कि मानवाधिकार अंतिम पैकेज का हिस्सा थे।

दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों में 'हॉबी हब' स्थापित करने की योजना शुरू की

दिल्ली सरकार ने पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्कूल के समय के बाद दिल्ली में सरकारी स्कूलों के लिए हॉबी हब स्थापित किए हैं। यह प्रोजेक्ट सिंगल शिफ्ट सरकारी स्कूल में लागू होगा। इस नए शैक्षणिक सत्र के दौरान स्कूल के बाद के नृत्य, संगीत, कला और शिल्प गतिविधियों के साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हॉबी हब स्थापित करने की एक परियोजना पर काम चल रहा है। 2022-2023 के शैक्षणिक सत्र के लिए यह परियोजना केवल एक पाली के सरकारी स्कूलों में लागू की जाएगी। इन पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्कूल के बुनियादी ढांचे का इष्टतम उपयोग करने और स्कूल समय के बाद इसका उपयोग करने का विचार है।

भारत-नेपाल के बीच चार समझौते और कई परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नई दिल्ली में मुलाकात की, कई परियोजनाओं की शुरुआत की और विभिन्न क्षेत्रों में चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। नेपाल पर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) का 105 वां सदस्य बनने, रेलवे में तकनीकी सहयोग, पेट्रोलियम उत्पाद वितरण और पेट्रोलियम क्षेत्र में तकनीकी अनुभव साझा करने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच पहली यात्री ट्रेन सेवा, भारत की सोलू कॉरिडोर ट्रांसमिशन परियोजना को नेपाल को सौंपने और भारत सरकार के अनुदान के तहत नेपाल में 10 जिलों में 132 स्वास्थ्य सुविधाओं के निर्माण की प्रगति का भी अवलोकन किया। दोनों देशों ने नेपाल में भारतीय RuPay कार्ड की शुरुआत की घोषणा की, RuPay कार्ड की घरेलू भिन्नता (जारी किए गए सभी RuPay कार्डों का लगभग 83 प्रतिशत) नेपाल में लगभग 1400 POS मशीनों के साथ संगत है। भूटान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात के बाद, नेपाल अब रुपे को स्वीकार करने वाला भारत के बाहर चौथा देश है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने विद्यालयों में शत-प्रतिशत दाखिला सुनिश्चित करने के लिए स्कूल चलो अभियान शुरू किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत दाखिला सुनिश्चित करने के लिए स्कूल चलो अभियान शुरू किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे कम साक्षरता वाले जिले श्रावस्ती से इस अभियान की शुरुआत की। दो साल के अंतराल के बाद अप्रैल में स्कूल फिर से खुल रहे हैं और राज्य सरकार बच्चों को स्कूलों में लाने के हर संभव प्रयास कर रही है। पिछले पांच वर्षों में राज्य सरकार ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों को नया रूप दिया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज परिसर में आईपीडी टॉवर और हृदय रोग संस्थान की आधारशिला रखीं

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज परिसर में आईपीडी टॉवर और हृदय रोग संस्थान की आधारशिला रखी। इस संस्‍थान के निर्माण में 588 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 116 मीटर ऊंचे इस अत्याधुनिक आईपीडी टावर के बनने से कॉलेज में 1 हजार 200 बिस्‍तरों की सुविधा एक साथ बढ जाएगी। 24 मंजिला आईपीडी ब्लॉक के टॉप फ्लोर पर एक हैलीपेड बनाया जाएगा, जहां से मरीजों को एयरलिफ्ट की सुविधा मिल सकेगी।

एच डी एफ सी बैंक, एच डी एफ सी लिमिटेड के विलय से देश की तीसरी सबसे मूल्‍यवान कम्‍पनी बनेगा

एच.डी.एफ.सी. लिमिटेड का एच.डी.एफ.सी. बैंक में विलय होगा। इस विलय के बाद यह एक बड़ा बैंकिंग केन्‍द्र और देश की तीसरी सर्वाधिक मूल्‍यवान कम्‍पनी हो जाएगा। एच.डी.एफ.सी. इस विलय के जरिए एच.डी.एफ.सी. बैंक में 41 प्रतिशत हिस्‍सेदारी हासिल करेगी। एच.डी.एफ.सी. लिमिटेड के अध्‍यक्ष दीपक पारिख ने इसे दो बराबर साझेदारों के बीच का विलय बताया है। विलय के निर्णय के बाद शेयर बाजार में भी हलचल हुई और एच.डी.एफ.सी. तथा एच.डी.एफ.सी. बैंक के शेयरों में भारी खरीदारी के साथ दस प्रतिशत का उछाल आया।

स्टैंड-अप इंडिया योजना के छह वर्ष पूरे, अब तक एक लाख 33 हजार 995 खातों में 30 हजार 160 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण दिए गए

स्टैंड-अप इंडिया योजना के छह वर्ष पूरे हो रहे हैं। योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति और महिला अभ्यर्थियों को उत्पादन, सेवा और कारोबार क्षेत्र में ग्रीन फील्ड उद्यमों के लिए ऋण दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टैंड-अप इंडिया योजना की शुरुआत पांच अप्रैल 2016 को की थी। तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत एक लाख 33 हजार 995 खातों में 30 हजार 160 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण दिए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 17 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि के लगभग 34 करोड़ लाभार्थियों को ऋण वितरित

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 17 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि के लगभग 34 करोड़ लाभार्थियों को ऋण वितरित किए गए हैं। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में वित्त राज्य मंत्री डॉक्टर भागवत कराड ने बताया कि 23 करोड़ से अधिक ऋण वितरित किए गए, जिनमें महिलाओं को सात लाख 65 हजार करोड़ रुपये का ऋण दिया जाना शामिल है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने प्रभावी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता शुभंकर 'प्रकृति' और हरित पहल को लॉन्च किया

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे और सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में देश में प्रभावी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (पीडब्लूएम) सुनिश्चित करने के लिए छोटे बदलावों के बारे में जनता के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने, जिसे बेहतर पर्यावरण के लिए हमारी जीवन-शैली में स्थायी रूप से अपनाया जा सकता है, एक शुभंकर 'प्रकृति' के साथ-साथ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा की गई विभिन्न हरित पहलों का शुभारंभ किया। प्लास्टिक प्रदूषण की चुनौती से निपटने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) को समाप्त करने की भारत के संकल्प की घोषणा की। भारत सालाना लगभग 3.5 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा पैदा कर रहा है और प्रति व्यक्ति प्लास्टिक कचरा उत्पादन पिछले पांच वर्षों में लगभग दोगुना हो गया है। प्लास्टिक प्रदूषण हमारे इको-सिस्टम पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और वायु प्रदूषण से भी जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध ओंको-सर्जन डॉक्‍टर देवेंद्र पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध ओंको-सर्जन डॉक्‍टर देवेंद्र पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और कैंसर देखभाल को बढ़ावा देने में डॉ पटेल के योगदान को याद किया। श्री मोदी ने कहा कि डॉक्‍टर पटेल ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और कैंसर देखभाल को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के कारण अनगिनत लोगों का सम्मान और साख अर्जित की। उन्होंने कहा कि डॉक्टर पटेल को उनकी चिकित्सा के गहन ज्ञान और दयालु प्रवृति के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने देश की सुरक्षा और विदेशी संबंधों पर दुष्प्रचार फैलाने वाले 22 यू-ट्यूब समाचार चैनलों पर रोक लगाई

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने देश की सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने वाले समाचार आधारित 22 यू-ट्यूब चैनलों को ब्‍लॉक कर दिया है। मंत्रालय ने तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक कर दिया है। ब्‍लॉक किए गए इन यू-ट्यूब चैनलों के दर्शकों की कुल संख्या 260 करोड़ से अधिक थी। इनका उपयोग राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर फर्जी समाचार और सोशल मीडिया पर देश में विघटन फैलाने के लिए किया जा रहा था।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में "बिरसा मुण्डा - जनजातीय नायक" पुस्तक का विमोचन किया

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रोफेसर आलोक चक्रवाल, कुलपति, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर की लिखित पुस्तक "बिरसा मुण्डा—जनजातीय नायक'' का विमोचन किया। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। यह पुस्तक भगवान बिरसा मुण्‍डा के संघर्ष और स्वतंत्रता आंदोलन में वनवासियों के योगदान को सामने लाने का एक व्यापक प्रयास है।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने मिशन इंटीग्रेटेड बायो-रिफाइनरीज़ को पूरी तरह से चालू करने के साथ ’स्वच्छ ऊर्जा’ के लिए भविष्य की एक प्रमुख पीपीपी मोड पहल का शुभारंभ किया

हाल ही में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने ‘मिशन इंटीग्रेटेड बायो-रिफाइनरीज़’ को पूरी तरह से चालू करने के साथ ’स्वच्छ ऊर्जा’ के लिये पीपीपी (सार्वजनिक निजी भागीदारी) मोड में भविष्य को लेकर एक प्रमुख पहल की शुरुआत की है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा स्थापित सामग्री त्वरण प्लेटफॉर्म (Material Acceleration Platforms- MAP) को भी शुरू किया गया, जो अगली पीढ़ी के कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग तथा रोबोटिक्स में उभरती क्षमताओं का लाभ उठाएगा ताकि सामग्री की खोज की गति को 10 गुना तक तीव्र किया जा सके। परिवहन और रसायन क्षेत्रों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पहले ही वैश्विक उत्सर्जन के लगभग एक-तिहाई के लिये ज़िम्मेदार है, जिसमें से एक-चौथाई के लिये परिवहन क्षेत्र ज़िम्मेदार है और विशेष रूप से परिवहन क्षेत्र से वर्ष 2050 तक और बढ़ने का अनुमान है। इसलिये जीवाश्म आधारित ईंधन, रसायनों और सामग्रियों हेतु कम कार्बन और नवीकरणीय विकल्पों की आवश्यकता है, विशेष रूप से लंबी दूरी के परिवहन और उद्योग जैसे कठिन क्षेत्रों में। वर्ष 2030 तक 10% जीवाश्म-आधारित ईंधन, रसायन और सामग्री को जैव-आधारित विकल्पों के साथ बदलने के लक्ष्य हेतु एकीकृत बायो-रिफाइनरीज़ के व्यावसायीकरण में तेज़ी लाने के लिये नवीन समाधानों का विकास और प्रदर्शन करना।

वन्यजीव व्यापार पर WWF की रिपोर्ट

हाल ही में विश्व वन्यजीव कोष (World Wildlife Fund) द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि म्यांँमार में ऑनलाइन वन्यजीवों की अवैध खरीद बढ़ रही है जो लुप्तप्राय प्रजातियों और सार्वजनिक स्वास्थ्य दोनों के लिये खतरा पैदा कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 के सैन्य कब्ज़े, राजनीतिक उथल-पुथल के कारण इस प्रकार की खरीद फरोख्त या लेन-देन पर प्रतिबंध लागू करना कठिन हो गया है। एक वर्ष के भीतर इस तरह के सौदों में 74% की वृद्धि हुई है। व्यापार की गई 173 प्रजातियों में से 54 वैश्विक विलुप्ति का सामना कर रही हैं तथा 639 ऐसे फेसबुक एकाउंट्स की पहचान की गई है जो वन्यजीव व्यापारियों से संबंधित हैं। इस सबसे बड़े ऑनलाइन वन्यजीव व्यापार समूह में 19,000 से अधिक सदस्य हैं और हर हफ्ते दर्जनों पोस्ट किये जाते हैं। जिन जानवरों का व्यापार किया गया उनमें भालू, हाथी, गिबन, गंभीर रूप से लुप्तप्राय पैंगोलिन, तिब्बती मृग और एक एशियाई विशाल कछुआ प्रजाति शामिल थी। बंदरों की विभिन्न प्रजातियांँ ऑनलाइन बिकने वाली सबसे लोकप्रिय व्यापारिक प्रजातियांँ थीं। WWF का गठन वर्ष 1961 में हुआ तथा यह पर्यावरण के संरक्षण, अनुसंधान एवं रख-रखाव संबंधी विषयों पर कार्य करता है। इसका उद्देश्य पृथ्वी पर पर्यावरण के क्षरण को रोकना और एक ऐसे भविष्य का निर्माण करना है जिसमें मनुष्य प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित कर सके। WWF द्वारा लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट (Living Planet Report), लिविंग प्लैनेट इंडेक्स (Living Planet Index) तथा इकोलॉजिकल फुटप्रिंट कैलकुलेशन (Ecological Footprint Calculation) प्रकाशित की जाती हैं। इसका मुख्यालय ग्लैंड (स्विट्ज़रलैंड) में है।

दो भारतीय कलाकारों ने जीते ग्रैमी अवार्ड

64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों में दो भारतीय संगीतकार विजेताओं में शामिल थे। भारतीय-अमेरिकी गायिका-गीतकार फाल्गुनी शाह ने सर्वश्रेष्ठ बच्चों के संगीत एल्बम की श्रेणी में अपना पहला ग्रैमी पुरस्कार जीता। संगीतकार रिकी केज ने भी अपना दूसरा ग्रैमी जीता, उन्होंने और स्टीवर्ट कोपलैंड ने सर्वश्रेष्ठ न्यू एज एल्बम की श्रेणी में पुरस्कार जीता। फाल्गुनी शाह या फालू ने अपने एल्बम ए कलरफुल वर्ल्ड (A Colorful World) के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चों के संगीत एल्बम की श्रेणी में पुरस्कार जीता। फालू न्यूयॉर्क की एक संगीतकार हैं और उन्होंने स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्म के लिए ए.आर. रहमान के साथ काम किया है। मुंबई में, प्रसिद्ध मुखर गुरु और सारंगी उस्ताद सुल्तान खान के तहत, उन्होंने अपना प्रारंभिक संगीत प्रशिक्षण प्राप्त किया था। 2015 में रिकी केज ने अपना पहला ग्रैमी अवॉर्ड जीता था और यह उनका दूसरा ग्रैमी अवार्ड है। उन्होंने डिवाइन टाइड्स (Divine Tides) एल्बम के लिए स्टीवर्ट कोपलैंड (Stewart Copeland) के साथ यह पुरस्कार जीता। उन्होंने बेस्ट न्यू एज एल्बम श्रेणी में पुरस्कार जीता।

अगले थल सेना प्रमुख होंगे उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल, मनोज पांडे थल सेनाध्यक्ष बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, क्योंकि मौजूदा सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, जिन्हें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के लिए सबसे आगे के रूप में देखा जा रहा है, इस महीने के अंत तक सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जनरल नरवने के बाद कार्यालय में सबसे वरिष्ठ होने के नाते, लेफ्टिनेंट जनरल पांडे शासन संभालेंगे।

HDFC बैंक को DAY-NRLM द्वारा SHG लिंकेज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला बैंक घोषित किया

विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM), ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) लिंकेज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला बैंक चुना गया है। एचडीएफसी बैंक एकमात्र निजी बैंक है जिसे एनआरएलएम द्वारा एसएचजी में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने एचडीएफसी बैंक के सस्टेनेबल लाइवलीहुड इनिशिएटिव के प्रमुख के वेंकटेश को पुरस्कार प्रदान किया। जून 2011 में ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) द्वारा शुरू किया गया राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) एक गरीबी उन्मूलन परियोजना है। इस ग्रामीण आय सृजन योजना को आजीविका मिशन के नाम से भी जाना जाता है।

देविका रंगाचारी द्वारा लिखित "क्वीन ऑफ़ फायर" नामक एक नई पुस्तक

पुरस्कार विजेता बच्चों की लेखिका और इतिहासकार, देविका रंगाचारी ने "क्वीन ऑफ़ फायर" नामक एक नया उपन्यास लिखा है, जो झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई की कहानी का अन्वेषण करती है। यह पुस्तक रानी लक्ष्मीबाई की रानी, सैनिक और राजनेता के रूप में यात्रा पर केंद्रित है। यह पुस्तक इस बात का विस्तृत विवरण प्रदान करती है कि कैसे रानी ने एक विधवा के रूप में राज्य पर अधिकार कर लिया और ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह करने के लिए क्रांतिकारियों में शामिल हो गई। देविका रंगाचारी एक इतिहासकार हैं जिन्होंने प्रारंभिक मध्ययुगीन भारतीय इतिहास में लिंग पर डॉक्टरेट के बाद शोध किया है।

सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा टाटा समूह

7 अप्रैल को टाटा समूह अपने बहुप्रतीक्षित सुपर ऐप Neu को लॉन्च करेगा। यह सॉफ्टवेयर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। टाटा समूह का मुख्य लक्ष्य अपने डिजिटल डिवीजन का विस्तार करना है ताकि वह अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस समूह के जियोमार्ट जैसे बाजार के नेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके। कहा जा रहा है कि टाटा का Neu ऐप एक ही प्लेटफॉर्म पर हवाई जहाज, होटल, दवाएं और किराने का सामान एक साथ लाएगा। एक फोटो में Tata Neu ऐप UI का भी खुलासा हुआ है। उदास पृष्ठभूमि के साथ, इस ऐप में विभिन्न प्रकार के आइकन हैं जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। आप ऐप का उपयोग करके भी कार किराए पर ले सकेंगे।

HP ने पूर्ण-सेवा हाइब्रिड कार्य पारिस्थितिकी तंत्र प्रदाता बनने के लक्ष्य के साथ Poly का अधिग्रहण किया

एचपी ने 1.7 अरब डॉलर के खरीद मूल्य के लिए पॉली का अधिग्रहण किया, जिसका कुल लेनदेन मूल्य 3.3 अरब डॉलर है, जिसमे ऋण भी शामिल है। पॉली कार्यालय संचार उपकरणों जैसे हेडसेट, एवी सम्मेलन कक्ष उपकरण जैसे डेस्क फोन और सॉफ्टवेयर का निर्माता है। एचपी के हाइब्रिड काम में तेजी लाने के लक्ष्य के साथ, एचपी ने एक दूरस्थ डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर आपूर्तिकर्ता टेराडिसी का अधिग्रहण करने के आठ महीने बाद निर्णय लिया। परिणामी पारिस्थितिकी तंत्र एक हाइब्रिड कार्य वातावरण में संपूर्ण कार्यबल समाधान प्रदान करने में सक्षम होगा जो कार्यालय और घर की सेटिंग के बीच निर्बाध संक्रमण की आवश्यकता होती है।

झारखंड में प्रकृति पर्व सरहुल

झारखंड में प्रकृति पर्व सरहुल धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खुबसूरत और मनभावन त्योहार में आदिवासी समाज ही नहीं, बल्कि आम लोग भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी राज्यवासियों को सरहुल पर्व की बधाई दी है।

राजस्थान में गणगौर पर्व पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया

राजस्थान में गणगौर पर्व पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। महिलाओं ने घरों और मंदिरों में इसर-गौर यानी भगवान शिव और पार्वती की पूजा करके सुख-समृद्धि की प्रार्थना की। कोविड महामारी के चलते दो साल बाद जयपुर में गणगौर की शाही यात्रा निकाली गई।

कार्लोस अल्कराज ने जीता मियामी ओपन का खिताब

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने मियामी ओपन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में उन्होंने नॉर्वे के कैस्पर रूड को शिकस्त दी। यह उनके करियर का पहला एटीपी मास्टर्स खिताब है। राफेल नडाल को अपना आदर्श मानने वाले कार्लोस मियामी ओपन जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं। इस खिताबी जीत के साथ ही उन्होंने नोवाक जोकोविच के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। इससे पहले 2007 में जोकोविच ने सबसे कम उम्र में मियामी ओपन जीता था।

फ्रांस में ओरलियंस मास्‍टर्स बैडमिंटन के पुरूष सिंगल्‍स में भारत के मिथ‍ुन मंजूनाथ को रजत पदक मिला

फ्रांस में ओरलियंस मास्‍टर्स बैडमिंटन के पुरूष सिंगल्‍स में भारत के मिथ‍ुन मंजूनाथ को रजत पदक मिला है। फाइनल में मंजूनाथ को फ्रांस के टोमा जूनियर पोपोव ने 21-11, 21-19 से पराजित किया। टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त बी साईं प्रणीथ को प्री-क्‍वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

राष्‍ट्रीय समुद्री दिवस : 5 अप्रैल

5 अप्रैल, 1919 को मुंबई से लंदन की यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय फ्लैग मर्चेंट पोत (एम/एस सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी के स्वामित्व वाली) ‘एस. एस. लॉयल्टी’ (S.S LOYALTY) की पहली यात्रा की स्मृति में 5 अप्रैल, 2022 को 59वाँ राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जा रहा है। इसका आयोजन भारत के शिपिंग उद्योग को प्रोत्साहित करने हेतु किया जाता है। शिपिंग उद्योग देश की अर्थव्यवस्था में महत्त्वपूर्ण योगदान देता है। वर्तमान में भारत का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वॉल्यूम के संदर्भ में लगभग 90% और मूल्य के संदर्भ में 77% समुद्र के माध्यम से किया जाता है। पिछले दो वर्षों में देश के साथ-साथ समुद्री परिवहन उद्योग भी कोविड-19 महामाँरी के कारण आर्थिक और अन्य समस्याओं का सामना कर रहा था, जिसके मद्देनज़र वर्ष 2022 के राष्ट्रीय समुद्री दिवस की थीम “सस्टेनेबल शिपिंग बियोंड कोविड-19” (Sustainable Shipping Beyond Covid-19) रखी गई है। शिपिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिये भारत सरकार द्वारा कुछ अन्य पहलों का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है जिनमें सागरमाला पहल, प्रोजेक्ट उन्नति, नीली अर्थव्यवस्था की नीति आदि पहलें शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस 2022 : 5 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 5 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस के रूप में मनाने के लिए नामित किया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 31 जुलाई 2019 को संकल्प अपनाया गया था। वर्ष 2022 समारोह के तीसरे संस्करण का प्रतीक है। यह दिन लोगों को आत्म-चिंतन करने, उनके विवेक का पालन करने और सही काम करने की याद दिलाने का काम करता है। यह दिवस हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है और पहला अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस 2020 में मनाया गया था।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता अमेरिकी कवि रिचर्ड हॉवर्ड का निधन

पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित अमेरिकी कवि रिचर्ड हॉवर्ड का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। रिचर्ड जोसेफ हॉवर्ड का जन्म 13 अक्टूबर 1929 को क्लीवलैंड, ओहियो, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में हुआ था। वह एक अमेरिकी कवि, साहित्यिक आलोचक, निबंधकार, शिक्षक और अनुवादक थे। हॉवर्ड ने 1970 में 'अनटाइटल्ड सब्जेक्ट्स' के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता और 2008 में 'विदाउट सेइंग' के लिए नेशनल बुक अवार्ड फाइनलिस्ट थे। चार्ल्स बौडेलेयर के "लेस फ्लेर्स डू मल" के उनके अनुवाद ने 1983 में राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार (तब अमेरिकी पुस्तक पुरस्कार कहा जाता है) जीता था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.