Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 April 2022

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालाय का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री संग्रहालय दिल्‍ली के तीन मूर्ति एस्‍टेट में निर्मित है और इसमें देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों का जीवन और राष्ट्रनिर्माण में उनका योगदान दर्शाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्‍पना से मार्गदर्शित यह संग्रहालय देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान के प्रति सम्मान और श्रद्धांजलि है। इस समावेशी प्रयास का उद्देश्‍य नई पीढी को उनके नेतृत्‍व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों से प्रोत्‍साहित करना है। संग्रहालय का डिजाइन प्रगति पथ पर आगे बढ़ते भारत की गाथा से प्रेरित है। इसका लोगो - हाथों में राष्‍ट्र और लोकतंत्र का प्रतीक धर्मचक्र थामे देशवासियों का प्रतिनिधित्‍व करता है। संग्रहालय में कुल 43 दीर्घाएं हैं। नवीन और प्राचीन के सम्मिश्रण का प्रतीक यह संग्रहालय पूर्व तीन मूर्ति भवन के खंड -एक को नव-निर्मित भवन के खण्‍ड दो से जोडता है। दोनों खण्‍ड का कुल क्षेत्र 15 हजार 6 सौ वर्ग मीटर से अधिक है। इस संग्रहालय का टिकट खरीदने वाले पहले व्यक्ति पीएम मोदी थे। ऑनलाइन खरीदे जाने पर टिकट की कीमत 100 रुपये और ऑफलाइन मोड में खरीदे जाने पर 110 रुपये रखी गई है। विदेशियों के लिए टिकट की कीमत 750 रुपये रखी गई है। 5 से 12 साल की उम्र के बच्चों को प्रति टिकट 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। यदि कॉलेज और स्कूलों द्वारा बुकिंग की जाती है तो स्कूल और कॉलेज के छात्रों को 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

सहयोग योजनाओं के अनुरूप भारत-अमेरिका शिक्षा और कौशल विकास कार्य समूह की स्थापना की घोषणा

भारत और अमेरिका की संयुक्त सहयोग के माध्यम से कौशल विकास और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने की योजना है। दोनों देश लोगों से लोगों के बीच संपर्क बनाने के उद्देश्य से छात्र और विद्वानों की गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए योजनायें बना रहे हैं। सहयोग योजनाओं के अनुरूप एक नए भारत-अमेरिका शिक्षा और कौशल विकास कार्य समूह (India-US Education and Skills Development Working Group) की स्थापना की घोषणा की गई है। यह कार्य समूह कौशल विकास और शिक्षा के क्षेत्र में देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेगा। दोनों देशों के बीच विनिमय कार्यक्रम को मजबूत करने में फुलब्राइट-नेहरू कार्यक्रम के योगदान पर भी प्रकाश डाला गया। भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा करने में 40 लाख भारतीय-अमेरिकी लोगों की भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया। दोनों देशों के बीच उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग से राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।

विश्व व्यापार संगठन ने 2022 में वैश्विक व्यापार वृद्धि का अनुमान घटाकर 3% किया

विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव के कारण इस वर्ष अपने वैश्विक व्यापार वृद्धि अनुमान को 4.7% से संशोधित कर 3% कर दिया है। विश्व व्यापार संगठन ने संभावित खाद्य संकट के बारे में भी चेतावनी दी है जो मूल्य वृद्धि का कारण हो सकता है। विश्व व्यापार संगठन की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संघर्ष ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। चीन में लगे लॉकडाउन से भी आर्थिक सुधार पर असर पड़ रहा है। युद्ध के साथ-साथ महामारी ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित किया है, मुद्रास्फीति में वृद्धि की है, और व्यापार वृद्धि की उम्मीदों को कम किया है। विश्व व्यापार संगठन ने अनुमान लगाया है कि 2022 में वैश्विक व्यापार वृद्धि 3% होगी जबकि 2023 में यह बढ़कर 3.4% हो जाएगी। संघर्ष के कारण 2022 और 2023 के पूर्वानुमान अनिश्चित हैं।

भारतीय वायुसेना और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारतीय वायुसेना और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास ने वायुसेना की ज़रूरतों की पूर्ति करने में सहायता के लिए विभिन्न विकास परियोजनाओं के संबंध में समझौता ज्ञापन पर आज हस्ताक्षर किये। इसका उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए वायुसेना के स्वदेशी प्रयासों को गति देना है। वायुसेना ने सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों की पहचान की है। इनमें प्रौद्योगिकी के विकास और विभिन्न हथियार प्रणालियों के रखरखाव की दिशा में स्वदेशी समाधान खोजना शामिल है। आईआईटी मद्रास प्रोटोटाइप विकास और व्यावहारिकता अध्ययन के लिए अनुसंधान संबंधी परामर्श देगा।

सुशासन और विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता के लिए देश की सबसे बड़ी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता सबका विकास महा क्विज का शुभारंभ

देश की सबसे बड़ी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता सबका विकास महा क्विज का शुभारंभ किया गया। इसका उद्देश्‍य सरकार की विभिन्‍न योजनाओं और सुशासन को लेकर नागरिकों में जागरूकता पैदा करना है। कोविड महामारी के कारण गरीबों की जिन्‍दगी में आई चुनौतियों को कम करने के इरादे से यह योजना शुरू की गई है। कोई भी गरीब या कोई भी घर भूखा न रहे, यही इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य है। इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि इस प्रश्‍नोत्‍तरी का शुभारंभ भारत रत्‍न डॉक्‍टर बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर की जयंती पर किया गया है। यह प्रतियोगिता इस महीने की 28 तारीख तक जारी रहेगी। इस प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता में 20 प्रश्‍न होंगे, जिनके उत्‍तर तीन सौ सेकेंड में देने होंगे। यह प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता बारह भाषाओं -अंग्रेजी, हिन्‍दी, असमिया, बांग्‍ला, गुजराती, कन्‍नड़, मलयालम, मराठी, उडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगू में होगी। अधिक अंक हासिल करने वाले अधिकतम एक हजार भागीदार प्रत्‍येक प्रश्‍नोत्‍तरी में विजेता चुने जायेंगे। मंत्रालय ने कहा कि प्रत्‍येक चयनित विजेताओं को दो हजार रूपये दिये जायेंगे। इस प्रश्‍नोत्‍तरी को www. mygov.in पर खेला जा सकता है।

डॉक्‍टर भूषण कुमार और सहयोग कुष्ठ यज्ञ ट्रस्ट, गुजरात को कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार-2021

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में एक समारोह में चंडीगढ़ के डॉक्‍टर भूषण कुमार और सहयोग कुष्ठ यज्ञ ट्रस्ट, गुजरात को कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार-2021 से सम्मानित किया। यह वार्षिक पुरस्कार गांधी मेमोरियल लेप्रोसी फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था। इस अवसर पर उन्‍होंने पुरस्‍कार विजेताओं के कार्यों की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि डॉक्‍टर भूषण कुमार और सहयोग कुष्ठ यज्ञ ट्रस्ट दोनों ही कुष्ठ रोग के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने और पीड़ित लोगों की देखभाल के लिए निष्‍ठा से काम कर रहे हैं।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की संशोधित योजना को इस वर्ष पहली अप्रैल से 31 मार्च 2026 तक जारी रखने की स्वीकृति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्यसमिति ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की संशोधित केंद्र प्रायोजित योजना को जारी रखने की स्‍वीकृति दे दी है। यह योजना इस महीने की पहली तारीख से 31 मार्च 2026 तक जारी रहेगी। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना का विस्तार किया जाएगा। इस योजना पर पांच हजार नौ सौ 11 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा। इसमें केंद्र का हिस्सा तीन हजार सात सौ करोड़ रुपये और राज्य का हिस्सा दो हजार दो सौ ग्‍यारह करोड़ रुपये होगा।

श्री प्रहलाद जोशी ने कोयला क्षेत्र में खदान दुर्घटना रिपोर्टिंग के लिए वेब पोर्टल लांच किया

हाल ही में कोयला, खदान एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कोयला मंत्रालय द्वारा विकसित एक वेब पोर्टल लांच किया जो कोयला खदान क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाओं की वास्तविक समय रिपोर्टिंग करने में मददगार साबित होगा। इस पोर्टल का विकास कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) द्वारा दुर्घटनाओं के मूल कारणों का विश्लेषण कर उनकी रोकथाम तथा दुर्घटना की जांँच को सुगम बनाने हेतु किया गया है। यह पोर्टल ऐसी दुर्घटनाओं में कमी करने के उद्देश्य से पूछताछ की अनुशंसाओं को लेकर कोयला कंपनियों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों की निगरानी को सुगम बनाएगा। वर्ष 2021-22 के दौरान भारत के कोयला क्षेत्र ने वित्त वर्ष 2020-21 के 716 मिलियन टन (एमटी) की तुलना में 777.23 एमटी का रिकॉर्ड उत्पादन किया जो 8.55 प्रतिशत की वृद्धि को प्रदर्शित करता है।

नई दिल्ली में जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों का संग्रहालय बनाने के लिए सिद्धांतों और सिफारिशों पर दो दिवसीय यूनेस्को कार्यशाला आयोजित की गई

जनजातीय कार्य मंत्रालय (एमओटीए) ने संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के सहयोग से नई दिल्ली के यूनेस्को हाउस में 'जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के संग्रहालय बनाने के सिद्धांतों और सिफारिशों' पर दो दिवसीय कार्यशाला (11-12 अप्रैल 2022) का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का समन्वय संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा किया गया था जो पिछले कई वर्षों से मंत्रालय के साथ विभिन्न विकास परियोजनाओं पर काम कर रहा है। ये संग्रहालय स्वतंत्रता आंदोलनों में जनजातियों के योगदान को पहचानने और उनकी जनजातीय सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए हैं। यूनेस्को के निदेशक और प्रतिनिधि श्री एरिक फाल्ट ने अपने संबोधन में जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के संग्रहालयों को विकसित करने के इस अनूठे प्रयास के लिए भारत सरकार की सराहना की क्योंकि यह पहल दुनिया में अपनी तरह की पहली होगी।

श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन का किया शुभारम्भ

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने लीलाबारी, असम में पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन (एफटीओ) का शुभारम्भ किया। लीलाबारी भारत में पांच हवाई अड्डों पर जून, 2022 तक स्थापित होने वाले नौ एफटीओ में है, जिनमें कर्नाटक में बेलागावी और कालाबुरागी, महाराष्ट्र में जलगांव और मध्य प्रदेश में खजुराहो शामिल हैं। एम/एस रेडबर्ड एविएशन को लीलाबारी में एफटीओ की स्थापना के लिए अधिकार हासिल हुए थे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एफटीओ के लिए जमीन पट्टे पर ली है और डीजीसीए और बीसीएएस से सांविधिक स्वीकृतियां हासिल की हैं। इन एफटीओ की स्थापना के साथ, भारत का लक्ष्य पायलट प्रशिक्षण का वैश्विक हब बनना है। वर्तमान में, लीलाबारी में रेडबर्ड के उड़ान प्रशिक्षण के लिए दो विमान- टेकनैम पी 2008 जेसी सिंगल इंजन और टेकनैम पी2006टी मल्टी इंजन तैनात हैं, जिनकी संख्या साल के अंत तक बढ़ाकर 5 की जाएगी।

आईएएफ ने देवघर में बचाव कार्य पूरा किया

भारतीय वायुसेना ने एनडीआरएफ, स्थानीय प्रशासन और सेना के साथ समन्वय में झारखंड के देवघर जिले में त्रिकुट की पहाड़ियों में स्थित रोपवे सेवा में फंसे 35 लोगों के बचाव का काम पूरा कर लिया है। आईएएफ ने इस अभियान में 26 घंटे से ज्यादा समय तक उड़ान भरने के लिए दो एमआई-17वी5, एक एमआई-17, एक एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) और एक चीता हेलिकॉप्‍टर का उपयोग किया। दो दिन तक चले अभियान में दो दु:खद हादसे हुए, जहां सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद बचाव अभियान की जटिल प्रकृति के कारण लोगों को सुरक्षित रूप से बचाया नहीं जा सका।

श्री हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में रेरा के तहत गठित केंद्रीय सलाहकार समिति की बैठक हुई

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 (रेरा) के तहत गठित केंद्रीय सलाहकार समिति (सीएसी) की तीसरी बैठक हुई। समिति के विचार-विमर्श को मंत्रालय के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया गया। सीएसी ने राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) द्वारा रेरा के कार्यान्वयन की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। साथ ही राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा बनाए गए नियमों में संशोधन, इसके प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए रेरा को मजबूत करने परियोजनाओं की संरचनात्मक सुरक्षा और पुरानी रुकी हुई आवासीय परियोजनाओं के पूरा करने के लिए समिति का गठन किया।

देशभर के अतिरिक्त 126 शहरों में 'स्वनिधि से समृद्धि' योजना शुरू की गई

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) के सचिव श्री मनोज जोशी ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त 126 शहरों में 'स्वनिधि से समृद्धि' योजना का शुभारंभ किया। 'स्वनिधि से समृद्धि', पीएमस्वनिधि की एक अतिरिक्त योजना है जो 4 जनवरी 2021 को चरण-1 में 125 शहरों में शुरू किया गया था, जिसमें लगभग 35 लाख स्ट्रीट वेंडर और उनके परिवार को शामिल किया था। साथ ही 22.5 लाख की योजनाओं की मंजूरी दी गई है, जिसमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 16 लाख बीमा लाभ और प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 2.7 लाख पेंशन लाभ शामिल है। चरण-1 की सफलता को ध्यान में रखते हुए एमओएचयूए ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कुल 20 लाख योजना स्वीकृतियों के लक्ष्य के साथ 28 लाख स्ट्रीट वेंडर और उनके परिवारों को कवर करने के उद्देश्य से देश के अतिरिक्त 126 शहरों में इस योजना का विस्तार शुरू किया है। बचे शेष शहरों को धीरे-धीरे इस योजना से जोड़ा जाएगा।

श्री जी. किशन रेड्डी ने अमृत समागम सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर उत्सव पोर्टल का शुभारंभ किया

केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में 12 से 13 अप्रैल तक आयोजित होने वाले अमृत समागम सम्मेलन का उद्घाटन किया। दो दिवसीय अमृत समागम सम्मेलन के उद्घाटन दिवस के दौरान, श्री जी. किशन रेड्डी ने उत्सव पोर्टल का भी शुभारंभ किया। पर्यटन मंत्रालाय द्वारा शुरू की गई डिजिटल पहल, उत्सव पोर्टल वेबसाइट का उद्देश्य देश के विभिन्न क्षेत्रों को दुनियाभर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के रूप में बढ़ावा देने के लिए भारत के सभी कार्यक्रमों, त्योहारों और लाइव दर्शन को प्रदर्शित करना है। इसका उद्देश्य वैश्विक मंच पर भारत के कार्यक्रमों और त्योहारों के विभिन्न पहलुओं, तिथियों और विवरण को दिखाना है और समारोह की आकर्षक तस्वीरों के रूप में पर्यटकों को प्रासंगिक डिजिटल अनुभव प्रदान कर जागरूकता, आकर्षण बढ़ाना और यात्रा का अवसर उपलब्ध कराना है। इसके अलावा, श्रद्धालुओं और यात्रियों को लाइव दर्शन के रूप में भारत के कुछ प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थस्थलों का दर्शन और अनुभव प्रदान करना है।

श्री एस. इकबाल सिंह लालपुरा ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

श्री एस. इकबाल सिंह लालपुरा ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधिसूचना दिनांक 12.4.2022 के अनुसार राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) के अध्यक्ष के रूप में फिर से नामित किए जाने के बाद नई दिल्ली में एनसीएम के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। एनसीएम के अध्यक्ष के रूप में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान उन्होंने समस्‍त अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए एक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ निरंतर अथक प्रयास किए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अल्पसंख्यकों की शिकायतों का निराकरण हो और वे सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याण योजनाओं का लाभ अवश्‍य उठाएं।

NMDC ने 80वें स्कोच शिखर सम्मेलन 2022 में स्वर्ण और रजत पुरस्कार जीते

हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित 80वें स्कोच शिखर सम्मेलन और स्कोच पुरस्कारों में, भारत के सबसे बड़े लौह अयस्क उत्पादक, इस्पात मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) ने एक स्वर्ण और एक रजत पदक प्राप्त किया। स्कोच शिखर सम्मेलन का विषय स्टेट ऑफ़ BFSI & PSUs था। परियोजना 'एनएमडीसी आईटीआई भांसी के माध्यम से दंतेवाड़ा जिले में तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा' को सामाजिक जिम्मेदारी श्रेणी में स्वर्ण पुरस्कार मिला और ईआरपी कार्यान्वयन के लिए परियोजना 'कल्पतरु परियोजना' ने डिजिटल समावेशन श्रेणी में रजत पुरस्कार अर्जित किया। श्री अमिताभ मुखर्जी, निदेशक (वित्त) ने अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री सुमित देब की ओर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मान स्वीकार किया। SKOCH अवार्ड्स के विजेताओं को उनकी वेबसाइट पर प्रस्तुत एक आवेदन, एक जूरी प्रस्तुति, लोकप्रिय ऑनलाइन वोट के तीन राउंड और जूरी मूल्यांकन के दूसरे दौर के आधार पर चुना गया था।

फाल्गुनी नायर ने EY एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2021 जीता

ईवाई एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर इंडिया अवार्ड्स के 23वें संस्करण में फाल्गुनी नायर को ईवाई एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2021 के रूप में नामित किया गया है। वह सौंदर्य आपूर्ति कंपनी नायका (एफएसएन ई-कॉमर्स) की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। वह अब 9 जून, 2022 को मोनाको में EY वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड (WEOY) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। लाइफटाइम अचीवमेंट लार्सन एंड टुब्रो के ग्रुप चेयरमैन ए एम नाइक (A. M. Naik) को दिया गया।

अमेरिकी फैशन ब्रान्ड “पैटागोनिया” द्वारा खादी डेनिम के लिए रिपीट ऑर्डर से खादी की वैश्विक लोकप्रियता की पुष्टि हुई

अमेरिका के फैशन ब्रान्ड पैटागोनिया ने खादी डेनिम कपड़ा खरीदने के लिए एक बार फिर ऑर्डर दिया है। यह आदेश खादी के विश्वस्तरीय उत्पाद की गुणवत्ता तथा सप्लाई ऑर्डर पूरा करने में समयबद्धता के पालन की वैश्विक प्रशंसा है। पैटागोनिया ने इस वर्ष मार्च महीने में कपड़ा बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी अरविन्द मिल्स के माध्यम से गुजरात के राजकोट स्थित खादी संस्थान खादी भारती से लगभग 80 लाख रुपये मूल्य के 17,050 मीटर खादी डेनिम कपडा खरीदने का आदेश दिया। यह रिपीट ऑर्डर 1.08 करोड़ रुपये मूल्य के खादी डेनिम कपड़े के 30,000 मीटर के पिछले आदेश के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद मिला है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-एएआई के 14 हवाईअड्डे अब आने जाने में परेशानी का सामना करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एम्बुलिफ्ट से सुसज्जित हो गए हैं

भारत सरकार के एक्सेसिबल इंडिया कैम्पेन (सुगम्य भारत अभियान) के अंतर्गत आने जाने में परेशानी का सामना करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए 14 भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-एएआई हवाई अड्डे अब एम्बुलिफ्ट से सुसज्जित हो गए हैं। आने जाने में परेशानी का सामना करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए, व्हील चेयर पर दिव्यांग यात्री और स्ट्रेचर पर यात्रियों की सुविधा के लिए, एएआई ने उन हवाई अड्डों के लिए 20 एम्बुलिफ्ट खरीदे हैं, जिनमें कोड सी और अन्य उन्नत स्तर के विमान के उड़ान का संचालन होता है, लेकिन एयरोब्रिज की सुविधा नहीं है। एम्बुलिफ्ट को 'मेक इन इंडिया' नीति के अंतर्गत स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है। यह सुविधा वर्तमान में देहरादून, गोरखपुर, पटना, बागडोगरा, दरभंगा, इंफाल, विजयवाड़ा, पोर्ट ब्लेयर, जोधपुर, बेलगाम, सिलचर, झारसुगुडा, राजकोट, हुबली के 14 हवाई अड्डों शुरू हो गई है। इसके अलावा शेष छह हवाई अड्डों दीमापुर, जोरहाट, लेह, जामनगर, भुज और कानपुर हवाईअड्डे पर इस महीने के अंत तक चालू होने की संभावना है।

Waterways Conclave 2022 का आयोजन किया गया

जलमार्ग कॉन्क्लेव 2022 (Waterways Conclave 2022) का आयोजन भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (Inland Waterways Authority of India – IWAI) द्वारा 11 और 12 अप्रैल, 2022 को डिब्रूगढ़, असम में किया गया था। इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू जलमार्ग पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता का दोहन करने पर ध्यान केंद्रित करना था। इस कॉन्क्लेव का उद्योग भागीदार फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) था। इस सम्मेलन का शुभारंभ बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था। इस कॉन्क्लेव में जलमार्ग पारिस्थितिकी तंत्र के क्षेत्र में विभिन्न हितधारकों जैसे वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, नीति नियोजक, क्षेत्र विशेषज्ञ, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेशक, बुनियादी ढांचा खिलाड़ी, क्रूज पर्यटन उद्योग, जहाज के मालिक और संचालक, प्रमुख बंदरगाहों के प्रतिनिधि, कार्गो यात्री शामिल थे।

संपत्ति मुद्रीकरण के तहत केंद्र सरकार ने जुटाए 96,000 करोड़ रुपये

वित्त वर्ष 2022 में केंद्र सरकार द्वारा 96,000 करोड़ रुपये की संपत्ति का मुद्रीकरण पूरा किया गया है। इसने 88,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को पार कर लिया है। सरकार ने वित्त वर्ष 23 के लिए 1.62 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है। वित्त वर्ष 2023 के लक्ष्यों के लिए, सरकार के पास पहले से ही संपत्ति की एक पाइपलाइन है जो उन्नत कार्यान्वयन चरणों में 1.6 ट्रिलियन रुपये की है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संपत्ति के मुद्रीकरण के संबंध में प्रगति की समीक्षा की। वित्त वर्ष 23 के लिए, जिन संपत्तियों का मुद्रीकरण किया जाएगा, उनके लिए नीति आयोग द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के परामर्श से तैयार किया जा रहा है। वित्त वर्ष 22 में मुद्रीकरण का नेतृत्व बिजली, सड़क, कोयला और खनन मंत्रालयों द्वारा किया गया था जो टोल ऑपरेट ट्रांसफर (ToT) और इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) के अभिनव मॉडल पर आधारित थे।

मार्च में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 6.95% हुई

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों से पता चलता है कि खाद्य कीमतों में तेज वृद्धि के कारण भारत की खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में बढ़कर 17 महीने के उच्च स्तर 6.95% पर पहुंच गई, जो पिछले महीने 6.07% थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति लगातार तीसरे महीने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सहिष्णुता बैंड की ऊपरी सीमा से ऊपर बनी हुई है। जनवरी 2022 में खुदरा मुद्रास्फीति 6.01 प्रतिशत थी।

यूएनडीपी ने इनोवेटर्स के लिए क्लाइमेट एक्शन में $2.2 मिलियन के अनुदान की घोषणा की

यूएनडीपी और एडैप्टेशन इनोवेशन मार्केटप्लेस (Adaptation Innovation Marketplace - AIM) के भागीदारों ने भारत सहित 19 देशों के 22 स्थानीय नवोन्मेषकों के लिए क्लाइमेट एक्शन फंडिंग में $2.2 मिलियन की घोषणा की है। एडैप्टेशन फंड क्लाइमेट इनोवेशन एक्सेलेरेटर (एएफसीआईए) विंडो के पहले दौर के फंडिंग से स्थानीय जलवायु कार्रवाई में सुधार होगा और पेरिस समझौते और सतत विकास लक्ष्यों की महत्वाकांक्षाओं की उपलब्धि में तेजी आएगी। परियोजना स्थानीय अभिनेताओं को सक्षम बनाती है और स्थानीय स्तर पर संचालित अनुकूलन कार्रवाई के सिद्धांतों के यूएनडीपी और भागीदारों के विश्वव्यापी समर्थन में योगदान देती है। एडैप्टेशन इनोवेशन मार्केटप्लेस लॉन्च किए गए नए फंडिंग एप्लिकेशन के लिए तकनीकी सहायता और जानकारी प्रदान करेगा। एआईएम एक रणनीति मंच है जो स्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर अनुकूलन का समर्थन करता है, नागरिक समाज, गैर-सरकारी संगठनों और महिलाओं और युवा नवप्रवर्तकों पर ध्यान केंद्रित करता है, और जनवरी 2021 में जलवायु अनुकूलन शिखर सम्मेलन में यूएनडीपी प्रशासक अचिम स्टेनर द्वारा लॉन्च किया गया था। बाजार स्थानीय जलवायु परिवर्तन वित्तपोषण को अधिक सुलभ बनाने के लिए संसाधनों, जानकारी और सहायता को एक साथ लाता है। अनुकूलन कोष जलवायु नवाचार त्वरक एआईएम भागीदारों से तकनीकी सहायता प्राप्त करता है, जिसमें जलवायु परिवर्तन और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, जलवायु परिवर्तन पर कम से कम विकसित देशों के विश्वविद्यालय संघ, वैश्विक लचीलापन भागीदारी, जलवायु-ज्ञान नवाचार समुदाय और संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष (यूएनसीडीएफ) शामिल हैं।

BPCL ने डिजिटल परिवर्तन को बढ़ाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), एक भारतीय तेल रिफाइनरी, ने अपने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम किया है। यह तेल और गैस व्यवसाय को डिजिटल रूप से अनुकूलित करने में मदद करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को भी एकीकृत करेगा। माइक्रोसॉफ्ट सात साल की साझेदारी के दौरान बीपीसीएल को एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचे, एक सेवा के रूप में प्लेटफॉर्म और क्लाउड नेटवर्क और सुरक्षा सेवाओं की आपूर्ति करेगा।

नीदरलैंड ने जीता FIH जूनियर महिला हॉकी विश्व कप 2022

नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में जर्मनी को हराकर एफआईएच जूनियर महिला हॉकी विश्व कप 2022 का अपना चौथा खिताब जीत लिया है। नीदरलैंड सबसे सफल टीम है। तीसरे स्थान के मैच में इंग्लैंड ने शूटआउट में भारत को 3-0 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया। FIH ने 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के कारण 2022 महिला FIH हॉकी जूनियर विश्व कप से रूस पर प्रतिबंध लगा दिया है। 2023 महिला एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप दसवां संस्करण होगा और चिली के सैंटियागो में आयोजित किया जाएगा।

BCCI सचिव जय शाह को ICC क्रिकेट समिति के सदस्य बोर्ड प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया

बीसीसीआई सचिव जय शाह को आईसीसी क्रिकेट समिति में सदस्य बोर्ड प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि महेला जयवर्धने को पूर्व खिलाड़ी प्रतिनिधि के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। दुबई में हुई आईसीसी बोर्ड की बैठक में अन्य अहम फैसले भी लिए गए। सीईसी ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के हालिया सुझाव को ध्यान में रखते हुए सहमति व्यक्त की, कि जब यात्रा की सीमाओं में ढील दी जाती है, तो स्थानीय अंपायरों के रोजगार की सफलता पर निर्माण करते हुए अधिक तटस्थ मैच अधिकारियों का उपयोग किया जाना चाहिए।

महावीर जयंती

24वें और अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती 14 अप्रैल को देश भर में धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाई गई। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाई जाती है। महावीर जंयती जैन समुदाय के लिए सब से पावन अवसर है और उनके धार्मिक जीवन में इसका बहुत महत्व है।

भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव आम्‍बेडकर की जयंती

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान निर्माता और भारत रत्‍न डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने में समूचे राष्‍ट्र का नेतृत्‍व किया। भारत में हर साल 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती या भीम जयंती मनाई जाती है। इस दिन को अंबेडकर स्मरण दिवस भी कहा जाता है। भीम राव अंबेडकर का पूरा नाम भीमराव रामजी अंबेडकर था। अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था। उन्होंने जीवन भर समानता के लिए संघर्ष किया।इस प्रकार, उनके जन्मदिन को “समानता दिवस” ​​के रूप में भी मनाया जाता है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में उनके जन्मदिन को अंतर्राष्ट्रीय समानता दिवस के रूप में मनाने की मांग रखी है। उन्हें बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम से भी जाना जाता था। 1990 में, अंबेडकर को भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 1990 में संसद के सेंट्रल हॉल में उनके चित्र का अनावरण किया गया था। 14 अप्रैल, 1990 और 14 अप्रैल, 1991 के बीच की अवधि को “सामाजिक न्याय का वर्ष” के रूप में मनाया गया। 2015 में, भारत सरकार ने उनकी 125वींजयंती के अवसर पर दस रुपये और 125 रुपये के सिक्के जारी किए । संयुक्त राष्ट्र ने 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन साल अंबेडकर जयंती मनाई। 2020 में, कनाडा ने अंबेडकर के जन्मदिन को डॉ. बी.आर. अंबेडकर डे ऑफ इक्वैलिटी के रूप में मनाने का फैसला किया। 2021 में, ब्रिटिश कोलंबिया सरकार ने उनके जन्मदिन को डॉ. बी.आर. अंबेडकर इक्वैलिटी डे के रूप में मनाने का फैसला किया।

विश्व चगास रोग दिवस : 14 अप्रैल

चगास रोग (जिसे अमेरिकी ट्रिपैनोसोमियासिस या साइलेंट या साइलेंट डिजीज भी कहा जाता है) और बीमारी की रोकथाम, नियंत्रण या उन्मूलन के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में लोगों में जागरूकता और दृश्यता बढ़ाने के लिए 14 अप्रैल को विश्व चगास रोग दिवस मनाया जाता है। 2022 की थीम चगास रोग को हराने के लिए हर मामले की खोज और रिपोर्टिंग है। इसे अक्सर "मौन और खामोश रोग" कहा जाता है क्योंकि संक्रमित बहुमत में कोई लक्षण या अत्यंत हल्के लक्षण नहीं होते हैं। दुनिया भर में लगभग 6-7 मिलियन लोग चगास रोग से संक्रमित हैं, हर साल 10,000 मौतें होती हैं। यह डब्ल्यूएचओ द्वारा चिह्नित 11 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.