Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 April 2022

प्रधानमंत्री गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान जी की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। हनुमान जी चार धाम परियोजना के हिस्‍से के रूप में देशभर में चारों दिशाओं में स्‍थापित की जा रही चार मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है। इस प्रतिमा को पश्चिम में मोरबी में बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्‍थापित किया गया है और इसी श्रृंखला में पहली प्रतिमा 2010 में उत्‍तर में शिमला में स्‍थापित की गई थी। दक्षिण में रामेश्‍वरम की प्रतिमा का कार्य शुरू हो चुका है।

इजरायल ने लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्टम आयरन बीम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

हाल ही में इज़रायल ने एक नई लेज़र मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जिसने मोर्टार, रॉकेट और टैंक-रोधी मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया है। अगली पीढ़ी के रॉकेट अग्नि के विरुद्ध 90% तक अवरोधक हैं, यह इज़रायल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली की एक बड़ी सफलता रही है। इजरायल-निर्मित लेज़र प्रणाली, जिसे "आयरन बीम" के रूप में जाना जाता है, इसे अधिक महंँगे रॉकेट-अवरोधन सहित हवाई रक्षा प्रणालियों की एक शृंखला के पूरक के रूप में डिज़ाइन किया गया है। आयरन बीम के इंटरसेप्शन अदृश्य होते हैं। यह निर्देशित-ऊर्जा (DE) हथियार प्रणाली का उपयोग करता है और हवाई रक्षा प्रदान करने में महत्त्वपूर्ण हो सकता है। निर्देशित-ऊर्जा (DE) हथियार प्रणाली एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें दुश्मन के उपकरणों, सुविधाओं एवं कर्मियों को क्षति पहुँचाने या उन्हें नष्ट करने के प्रत्यक्ष साधन के रूप में निर्देशित-ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। लेज़र सिस्टम की प्रभावशीलता के विषय में बहुत कम जानकारी है, लेकिन इसे ज़मीन पर, हवा में और समुद्र में तैनात किया जा सकता है। यह एक प्रभावी, सटीक, आसानी से संचालित होने वाला उपकरण है जो सुरक्षा के किसी भी अन्य मौजूदा साधन की तुलना में काफी सस्ता है।

एसडीजी वेबसाइट लांचिंग के साथ केंद्रीय मंत्री श्री तोमर द्वारा चित्रकूट में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लक्ष्यों पर, चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा आयोजित प्रथम त्रिदिवसीय अंतराष्ट्रीय सम्मेलन का दीनदयाल परिसर के विवेकानंद सभागार में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय एवं म.प्र. व उ.प्र. सरकार तथा संयुक्त राष्ट्र की संस्था हेल्थ इनोवेशन एक्सचेंज- यूएनएड्स के सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि श्री तोमर ने कहा कि भारत ने दुनिया को अनेक विधाएं दी है- अंकगणित, जीरो आदि इसके उदाहरण हैं। कार्यक्रम में श्री तोमर ने एसडीजी लक्ष्यों की संपूर्ण जानकारी के लिए एसडीजी इंटरवेंशन डॉट ओआरजी नाम से वेबसाइट लांच की। इस अवसर पर दक्षिण एशिया में एसडीजी का काम देख रहीं डॉ. नित्या केमकर लंदन से ऑनलाइन जुड़ी, वहीं एसडीजी को आगे बढ़ाने में कार्यरत डॉ. काकोली घोष (एफओए, रोम) ने भी ऑनलाइन उद्बोधन दिया।

प्रधानमंत्री ने भुज में के.के. पटेल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के भुज में के.के. पटेल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल राष्ट्र को समर्पित किया। अस्पताल का निर्माण श्री कच्छी लेवा पटेल समाज, भुज द्वारा किया गया है। गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य लोगों में शामिल थे। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित थे। 200 बिस्तरों वाला के. के. पटेल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कच्छ में पहला धर्मार्थ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल होगा। यह अस्पताल श्री कच्छी लेवा पटेल समाज की ओर से बनवाया गया है। यहां हृदय रोग चिकित्सा, विकिरण और शल्य चिकित्सा, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोसर्जरी तथा जोड़ों के रिप्लेसमेंट जैसी विशेष सेवाएं कम लागत पर सुलभ होंगी।

कपड़ा क्षेत्र (Textiles) के लिए PLI योजना : मुख्य बिंदु

कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपये की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (Production-Linked Incentive – PLI) योजना के तहत, केंद्र सरकार ने 61 कंपनियों की वित्तीय सहायता के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए 60 कंपनियों ने आवेदन किया था। इन स्वीकृत आवेदकों से अपेक्षित कुल निवेश 19,077 करोड़ रुपये है, जिसमें पांच साल की अवधि में 1,84,917 करोड़ रुपये का अनुमानित कारोबार है। इस क्षेत्र में निवेश से करीब 2,40,134 रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी। यह PLI योजना कपड़ा से संबंधित उत्पादों जैसे मानव निर्मित फाइबर (MMF) परिधान, MMF फैब्रिक और अन्य तकनीकी वस्त्र उत्पादों के लिए है। यह PLI योजना MMF, तकनीकी वस्त्र और कपड़ों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने में मदद करेगी। भारत में इन उत्पादों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत पांच साल की अवधि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह PLI देश के निर्यात और विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा।

इस बार सामान्य रहेगा मानसून : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जून से सितंबर की अवधि के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम की वर्षा के लिए एक लंबी दूरी का पूर्वानुमान जारी किया है। इस पूर्वानुमान में कहा गया है कि इस वर्ष वर्षा सामान्य रहेगी। IMD का लंबी दूरी का पूर्वानुमान दो चरणों में जारी किया जाता है। पहला पूर्वानुमान अप्रैल के महीने में जारी किया गया है। दूसरा पूर्वानुमान मई के अंत में जारी किया जाता है। देश में 1971 से 2020 की अवधि के लिए, लंबी अवधि की औसत मौसमी वर्षा 87 सेमी है। भारतीय प्रायद्वीप के उत्तरी भागों और उससे सटे मध्य भारत के साथ-साथ हिमालय की तलहटी और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बारिश सामान्य रहेगी। पूर्वोत्तर भारत के कई क्षेत्रों, दक्षिण प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों और उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश होगी। जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की मौसमी बारिश सामान्य यानी लंबी अवधि के औसत (Long Period Average – LPA) का 96 से 104% रहने की संभावना है।

तमिलनाडु में पहली बार दुर्लभ तितली पामकिंग देखी

हाल ही में तमिलनाडु में पहली बार दुर्लभ तितली पामकिंग (Amathusia phidippus) देखी गई। यह भारत में 1,500 प्रजातियों में से तमिलनाडु में पाई जाने वाली तितली की 321वीं प्रजाति है। पामकिंग की उपस्थिति को पहली बार दक्षिण भारत में वर्ष 1891 में ब्रिटिश वैज्ञानिक एच.एस.फर्ग्यूसन द्वारा दर्ज किया गया था। एक सदी से भी अधिक समय बाद इसे वर्ष 2007 में फिर से देखा गया था। पामकिंग निम्फैलिडे (Nymphalidae) की प्रजाति से संबंधित है तथा ताड़, नारियल और कैलमस किस्मों के पौधों से भोजन प्राप्त करती है। भूरे रंग और गहरे रंग की पट्टियाँ इस तितली की विशेषता है तथा इसे एकांतप्रिय के रूप में वर्णित किया गया है, जो ज़्यादातर छाया में आराम करती है। पामकिंग को पहचानना आसान नहीं है क्योंकि लकड़ी की तरह इसका भूरा रंग आसान छलावरण (Camouflage) बनाता है तथा यह शायद ही कभी अपने पंख फैलाती है।

नेप्च्यून एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइलों से रूसी पोत मोस्कवा को क्षतिग्रस्त

हाल ही में यूक्रेन ने दावा किया कि उसने नेप्च्यून एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइलों से हमला कर काला सागर में में तैनात रूसी बेड़े के प्रमुख पोत 'मोस्कवा' (Moskva) को क्षतिग्रस्त कर दिया है। नेपच्यून एक तटीय जहाज़-रोधी क्रूज़ मिसाइल है जो 300 किमी. की सीमा में नौसैनिक जहाज़ों को नष्ट करने में सक्षम है। छह साल तक परीक्षण और विकास के चरणों से गुज़रने के बाद मार्च 2021 में मिसाइल प्रणाली को यूक्रेनी रक्षा बलों में शामिल किया गया था। सेना द्वारा इस क्रूज़ मिसाइल को जल्दबाज़ी में विकसित किया गया था क्योंकि वर्ष 2014 में क्रीमिया पर कब्ज़े के बाद से यूक्रेन के तटीय क्षेत्रों के लिये रूसी खतरा तेज़ी से बढ़ रहा था। इस मिसाइल का डिज़ाइन एक रूसी केएच -35 (Russian Kh-35 ) क्रूज़ मिसाइल पर आधारित है जिसे उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organization- NATO) के एएस-20 कयाक (AS-20 Kayak) के नाम से जाना जाता है। अन्य उपायों के साथ क्रूज़र एयर डिफेंस सिस्टम द्वारा टीबी-2 ड्रोन (TB-2 drones) का उपयोग कर क्रूज़ मिसाइल द्वारा इस हमले को अंजाम दिया गया था।

फिलीपींस में तूफान मेगी

फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान से मृतकों की संख्या एक सौ तीस से अधिक हो गई है। अनेक लोग अब भी लापता हैं जिन्हें तलाशने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस सप्ताह के शुरू में देश के मध्य क्षेत्र में मेगी तूफान से तेज बारिश हुई, चट्टाने खिसकने की घटनाएं हुई और बाढ़ आ गई। इससे पहले दिसम्बर में देश के मध्य द्वीपों में चक्रवाती तूफान के कारण चार सौ से अधिक लोग मारे गए थे।

विश्व के सबसे धनी व्यक्ति और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने 41 अरब डॉलर की भारी राशि देकर ट्वि‍टर को खरीदने की पेशकश की

विश्व के सबसे धनी व्यक्ति और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने 41 अरब डॉलर की भारी राशि देकर सोशल मीडिया कंपनी ट्वि‍टर को खरीदने की पेशकश की है। ट्विटर के अध्यक्ष ब्रेट टेलर को लिखे एक पत्र में मस्क ने कहा कि प्रभावशाली परिवर्तन लाने के लिए कंपनी का निजीकरण किए जाने की आवश्यकता है। वर्तमान में मस्क इस कंपनी की नौ प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी के साथ ट्विटर के सबसे बड़े अंशधारक हैं। उन्होंने कहा कि अगर ट्विटर उनके प्रस्ताव पर विचार नहीं करती है तब अंशधारक के रूप में उन्हें अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करना पड़ेगा। ट्विटर को लेकर मस्क का यह प्रस्ताव इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच में 9 दशमलव दो प्रतिशत की अपनी हिस्सेदारी के बाद बोर्ड की सीट से मना करने के कुछ दिनों के बाद आया है। ट्विटर पर टेस्ला प्रमुख के 80 करोड़ से अधिक प्रशंसक हैं। वे अपने ट्वीट संदेश से हमेशा चर्चा में रहे हैं। उनके कुछ ट्वीट संदेश विवाद का कारण भी बने हैं। मस्क को अपने ट्वीट संदेशों के लिए कानूनी कार्रवाई और जांच का भी सामना करना पड़ा है।

दुनिया की दो बड़ी साख निर्धारक एजेंसियों ने चेताया- श्रीलंका विदेशी कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं है

दुनिया की दो बड़ी साख निर्धारक एजेंसियों ने चेताया है कि श्रीलंका विदेशी कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं रहेगा। रेटिंग एजेंसी फिच ने श्रीलंका की साख को घटाते हुए कहा है कि यह देश अब कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं रह गया है। एक अन्य क्रेडिट एजेंसी एस. एंड पी. ग्लोबल ने भी श्रीलंका के बारे में ऐसी ही राय जाहिर की है। उसने कहा है कि हालात बेहद खराब हो चुके हैं और इसमें सुधार की कोई गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही है। श्रीलंका सरकार ने कुछ दिनों पहले कहा था कि वह पिछले 70 सालों में सबसे विषम आर्थिक स्थिति से गुजर रही है और फिलहाल विदेशी कर्ज चुकाने में असमर्थ हो चुकी है। श्रीलंका के सेंट्रल बैंक के नए गवर्नर ने लोगों से स्टर्लिंग पाउंड, अमरीकी डॉलर और यूरो में मदद भेजने का अनुरोध किया है।

केंद्र सरकार एक लाख स्‍वास्‍थ्‍य और देखभाल केन्‍द्रों पर टेलीफोन परामर्श सुविधा ई-संजीवनी प्रारम्‍भ करेगी

सरकार आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस योजना की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर टेलीफोन परामर्श सुविधा ई-संजीवनी के एक लाख केन्द्रों का उद्घाटन करेगी। एक ट्वीट में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने कहा कि अब आम नागरिक भी देश के बडे डॉक्टरों से परामर्श ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार आयुष्मान भारत के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नेटवर्क को मजबूत कर रही है। देश में अब तक एक लाख 17 हजार से अधिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं।

विश्व बैंक ने भारत के GDP पूर्वानुमान को कम किया

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए विश्व बैंक ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 8.7% से घटाकर 8% कर दिया है। पूर्वानुमान में बदलाव का कारण बढ़ती मुद्रास्फीति और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक आपूर्ति का प्रभावित होना बताया जा रहा है। अफगानिस्तान को छोड़कर दक्षिण एशिया का विकास दृष्टिकोण भी 6.6% तक गिर गया है। विश्व बैंक के अनुसार, मुद्रास्फीति और COVID-19-संबंधित दबावों से श्रम बाजार की अधूरी रिकवरी के कारण भारत की घरेलू खपत बाधित होगी। यूक्रेन में युद्ध के कारण उच्च खाद्य और तेल की कीमतों का भी लोगों की वास्तविक आय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पूर्व सैनिकों और युवाओं के लिए "हिम प्रहरी" योजना शुरू करेगी उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड सरकार 'हिम प्रहरी' योजना को लागू करने के लिए तैयार है। यह योजना ख़ासतौर पर पूर्व सैनिकों और युवाओं के लिए है। उत्तराखंड सरकार उत्तराखंड की सीमा से लगे क्षेत्रों में योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग मांग रही है। इस योजना अंतर्गत राज्य की सीमा से लगे क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों को बसाने की प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना का उद्देश्य उत्तराखंड से लोगों के प्रवास को रोकना है। योजना के तहत उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जहां प्रवास तेजी से होता है ताकि लोग रुके रहें, न कि बाहर किसी अन्य प्रान्त या स्थान पर ना जाएँ। योजना का अनुमानित व्यय लगभग 5.45 करोड़ रुपये है। हिम प्रहरी योजना की घोषणा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तराखंड इकाई ने अपने 2022 के चुनावी घोषणापत्र में किया थी।

भारतीय लेखक प्रेम रावत ने अपनी पुस्तक 'हियर योरसेल्फ' का विमोचन किया

भारतीय लेखक प्रेम रावत (Prem Rawat) ने मुंबई में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अपनी पुस्तक 'हियर योरसेल्फ (Hear Yourself)' का विमोचन किया। न्यूयॉर्क टाइम्स की यह बेस्टसेलर किताब पहले से ही 58 देशों और पांच भाषाओं में उपलब्ध है। यह पुस्तक लोगों को अपनी क्षमता को समझने में मदद करने के लिए है। यह उन्हें शोरगुल वाली दुनिया में शांति पाने में मदद करेगा। उन्होंने दर्शकों को यह भी सलाह दी कि वे जितना समझते हैं, उससे कहीं अधिक उनके पास अपने आप में ज्ञान है। यह पुस्तक उन्हें बेहतर आत्म-समझ विकसित करने में मदद करने के लिए है।

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनंदा ने रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनंदा ने प्रतिष्ठित रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। आइसलैंड के रेकजाविक में आयोजित इस टूर्नामेंट में उन्होंने नौ राउंड में सात दशमलव पांच अंक हासिल किये। 16 वर्षीय प्रगनंदा ने फाइनल राउंड में भारत के ही जी.एम. डी. गुकेश को हराया। प्रगनंदा नौ राउंड तक अपराजय रहे और उन्‍होंने अंतिम दो राउंड में फ्रांस के मैथ्यू कॉर्नेट और भारत के गुकेश को पराजित किया। वह हाल ही में एक ऑनलाइन टूर्नामेंट में दुनिया के नंबर वन मैग्नस कार्लसन को हराकर चर्चा में आये थे।

रोहित शर्मा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दस हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बने

रोहित शर्मा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दस हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन गये हैं। इससे पहले विराट कोहली ने ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दस हजार रन बनाये हैं। भारतीय टीम और मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने पुणे में पंजाब किंग्‍स के साथ आई पी एल मैच में यह उपलब्धि हासिल की। विश्‍व में ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले रोहित शर्मा सातवें बल्‍लेबाज हैं। वेस्‍टइं‍डीज के क्रिस गेल 14 हजार 562 रन के साथ शीर्ष पर हैं। ग्‍यारह हजार 698 रन के साथ पाकिस्‍तान के शोएब मलिक दूसरे स्‍थान पर हैं। वेस्‍टइं‍डीज कीरॉन पोलार्ड तीसरे और ऑस्‍ट्रेलिया के ऐरॉन फिंच चौथे स्‍थान पर हैं। विराट को‍हली पांचवें स्‍थान पर हैं जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर छठे स्‍थान पर हैं।

बेघर बच्‍चों का क्रिकेट विश्‍व कप अगले वर्ष भारत में होगा

बेघर बच्‍चों का क्रिकेट विश्‍व कप अगले वर्ष सितम्‍बर में भारत में आयोजित होगा। इसमें 16 देशों की बाईस टीमें हिस्‍सा लेंगी। इसका आयोजन स्‍ट्रीट चाइल्‍ड यूनाइटिड और सेव द चिल्‍ड्रन इंडिया मिलकर करेंगे। वर्ष 2019 में यह प्रतियोगिता लंदन में हुई थी, जिसमें आठ टीमों ने हिस्‍सा लिया था और टीम इंडिया साउथ ने इंग्‍लैंड को हराकर खिताबी जीत दर्ज की थी। इस प्रतियोगिता में लड़कों के अलावा लड़कियां और किन्‍नर भी हिस्‍सा लेंगे।

ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कल भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 2023 एफआईएच पुरुष हॉकी विश्वकप के लोगो का अनावरण किया

ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राजधानी भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 2023 एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप के लोगो का अनावरण किया। चार वर्ष में होने वाला यह प्रतिष्ठित विश्व कप अगले साल 13 से 29 जनवरी के दौरान भुवनेश्वर और राउरकेला में आयोजित किया जाएगा। हॉकी इंडिया और इसकी आधिकारिक साझेदार ओडिसा 2018 के बाद लगातार दूसरी बार इस महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा की मेजबानी करेंगे। इस विश्व कप का 15वां संस्करण भुवनेश्वर और राउरकेला में होगा, जहां देश के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है।

बांग्लादेश में बंगला नववर्ष पोइला बैशाख उल्लास और धूमधाम से मनाया गया

बांग्लादेश में बंगला नववर्ष पोइला बैशाख उल्लास और धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बाता मूल में सांस्कृतिक संगठन--छायानट के कार्यक्रम की शुरुआत राग रामकेलि से हुई और स्वागत संबोधन पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ता संजीदा ख़ातून ने दिया। ढाका विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने मंगल शोभायात्रा निकाली। इस शोभायात्रा को यूनेस्को ने 2016 में विश्व धरोहर का दर्जा दिया था। पोएला बैशाख पर बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम. अब्दुल हमीद ने कहा कि यह पर्व सामुदायिक सौहार्द बनाए रखने का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि 1958 में पाकिस्तान सरकार ने पोएला बैशाख मनाने पर पाबंदी लगा दी थी लेकिन लोगों ने इस आदेश को नहीं माना और पारंपरिक उल्लास के साथ इसका आयोजन किया था।

तमिलनाडु: अंबेडकर की जयंती पर ‘समानता दिवस’ मनाया

तमिलनाडु ने इस वर्ष से 14 अप्रैल, 2022 को बी.आर. अंबेडकर की जयंती को ‘समानता दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की। इस दिन राज्य भर में शपथ भी ली गई। राज्य भर के सभी सरकारी कार्यालयों में शपथ ली गई। जातिगत भेदभाव के खिलाफ यह शपथ ली गई थी। डॉ. अम्बेडकर की कृतियों का तमिल में अनुवाद और प्रकाशन भी किया जाएगा। चेन्नई स्थित अंबेडकर मणिमंडपम में डॉ. अम्बेडकर की आदमकद कांस्य प्रतिमा भी लगाई जाएगी। 17 सितंबर को पेरियार की जयंती को तमिलनाडु सरकार द्वारा पहले ही सामाजिक न्याय दिवस घोषित किया जा चुका है।

केरल में ईसाई समुदाय ने मॉण्डी थर्सडे मनाया

केरल में ईसाई समुदाय ने ईसा मसीह की अंतिम पवित्र भोज शिक्षा की स्मृति में मॉण्डी थर्सडे मनाया। इस अवसर पर पूरे राज्य के गिरजाघरों में विशेष प्राथनाओं का आयोजन किया गया। पादरियों ने आम लोगों के पैर धोए और इसे प्रतीकात्मक रूप से ईसा मसीह को उनके 12 शिष्यों के पैर धोते हुए प्रदर्शित किया गया। मॉण्डी थर्सडे परिवारों के सदस्‍यों को इकट्ठा होने और मीठी रोटी या 'पेशा अप्पम' बनाने का भी समय है, जिसे ईसा मसीह ने अपने शिष्यों को वितरित किया था।

असमिया नव वर्ष 2022: रोंगाली बोहाग बिहू महोत्सव

बोहाग बिहू या रोंगाली बिहू, असम के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह प्रत्येक बर्ष अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पड़ता है, जो फसल की कटाई की शुरुआत का प्रतीक है। इस वर्ष बोहाग बिहू 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक मनाया जा रहा है। असमिया में रोंगाली का अर्थ आनंद है और त्योहार वास्तव में परिवार और समुदाय के साथ आनंद बांटने और आनंद लेने का समय है। बिहू साल में तीन बार मनाया जाता है; रोंगाली या बोहाग बिहू के अलावा - कटि बिहू या कोंगाली बिहू और माघ बिहू या भोगली बिहू। इन्हें फ़सलो की कटाई के विभिन्न चरणों को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व कला दिवस 2022

प्रत्येक वर्ष 15 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर विश्व कला दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में सभी लोगों के लिए रचनात्मकता, नवाचार और सांस्कृतिक विविधता को पोषित करने वाली कला के महत्व पर ज़ोर देने के लिए मनाया जा रहा है। इस दिन को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट (International Association of Art - IAA) द्वारा घोषित किया गया था। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट, यूनेस्को (UNESCO) के साथ आधिकारिक साझेदारी में काम करने वाले एक ग़ैर सरकारी संगठन है।विश्व कला दिवस का पहला उत्सव 15 अप्रैल 2012 को आयोजित किया गया था। मोना लिसा के प्रसिद्ध चित्रकार लियोनार्डो दा विंची के जन्मदिन के सम्मान में दिन का चयन किया गया है।

हिमाचल दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस का आयोजन किया जाता है। ध्यातव्य है कि 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश मुख्य आयुक्त के प्रांत के रूप में अस्तित्त्व में आया था। भारतीय संविधान लागू होने के साथ ही 26 जनवरी, 1950 को हिमाचल प्रदेश 'ग' श्रेणी का राज्य बन गया। 1 जुलाई, 1954 को बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में शामिल हुआ। इसके पश्चात् 1 जुलाई, 1956 को हिमाचल प्रदेश को केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया गया। वर्ष 1966 में कांगड़ा और पंजाब के अन्य पहाड़ी इलाकों को हिमाचल प्रदेश में मिला दिया गया, किंतु इसका स्वरूप केंद्रशासित प्रदेश का ही रहा। संसद द्वारा दिसंबर 1970 में हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम पारित किया गया जिसके फलस्वरूप 25 जनवरी, 1971 को नया राज्य अस्तित्त्व में आया। इस प्रकार हिमाचल प्रदेश, भारतीय गणराज्य का 18वाँ राज्य बना। क्षेत्र के प्राचीनतम ज्ञात जनजातीय निवासियों को दास कहा जाता था, बाद में आर्य भी यहाँ आकर रहने लगे। राज्य उत्तर में जम्मू-कश्मीर से, दक्षिण-पश्चिम में पंजाब से, दक्षिण में हरियाणा से, दक्षिण-पूर्व में उत्तराखंड से तथा पूर्व में तिब्बत (चीन) की सीमाओं से घिरा हुआ है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, राज्य की जनसंख्या तकरीबन 68 लाख है और राज्य का कुल क्षेत्रफल लगभग 55,673 वर्ग किलोमीटर है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.