Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 April 2022

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ आठ दिवसीय भारत यात्रा पर मुंबई पहुंचे

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर आठ दिन की भारत यात्रा पर मुंबई पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्‍नी कोबिता जगन्‍नाथ और एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी आया है। इस यात्रा के दौरान श्री जगन्नाथ 19 अप्रैल को गुजरात के जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से बनाए जा रहे पारंपरिक वैश्विक औषध केंद्र की आधारशिला रखे जाने के कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके साथ ही वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ 20 अप्रैल को गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर 21 अप्रैल को भारत की आ रहे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 21 अप्रैल को भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। दिल्‍ली पहुंचने पर राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वह 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। नई दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेने के अलावा श्री जॉनसन गुजरात का भी दौरा करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री रोडमैप-2030 के कार्यान्वयन की समीक्षा करेंगे और सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए अपना साझा दृष्टिकोण व्‍यक्‍त करेंगे। वे द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

भारत में अत्यधिक गरीबी में 12.3% की गिरावट आई : विश्व बैंक रिपोर्ट

विश्व बैंक ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011 की तुलना में 2019 में भारत में गरीबी 12.3% कम है। गरीबी की संख्या 2011 में 22.5% से घटकर 2019 में 10.2% हो गई है। विश्व बैंक के नीति शोध कार्य पत्र के अनुसार, शहरी भारत की तुलना ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी में कमी अधिक थी। 2011 से 2019 के दौरान ग्रामीण गरीबी में 14.7% जबकि शहरी गरीबी में 7.9% की गिरावट आई है। इस अध्ययन के अनुसार, छोटे आकार के जोत वाले किसानों ने उच्च आय वृद्धि का अनुभव किया है। 2013 और 2019 में दो सर्वेक्षण दौरों के बीच सबसे छोटी जोत वाले किसानों की वास्तविक आय में वार्षिक रूप से 10% की वृद्धि हुई है, जबकि सबसे बड़ी जोत वाले किसानों के लिए 2% की वृद्धि हुई है। विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है। इसकी स्थापना जुलाई 1945 को हुई थी।

महाराष्ट्र प्रवासन ट्रैकिंग प्रणाली (MTS) लांच की गई

महाराष्ट्र सरकार ने व्यक्तिगत विशिष्ट पहचान संख्या (individual unique identification numbers) के माध्यम से संवेदनशील मौसमी प्रवासी कामगारों (vulnerable seasonal migrant workers) की आवाजाही को ट्रैक करने के लिए एक वेबसाइट-आधारित माइग्रेशन ट्रैकिंग सिस्टम (Migration Tracking System – MTS) विकसित किया है। राज्य सरकार के महिला और बाल विकास विभाग ने नवंबर 2021 में चंद्रपुर, गढ़चिरौली, जालना, अमरावती, नंदुरबार और पालघर सहित उच्च आदिवासी आबादी वाले 6 जिलों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया था। MTS परियोजना की परिकल्पना प्रवासी लाभार्थियों को टीकाकरण, पोषण आपूर्ति, स्वास्थ्य जांच आदि जैसी एकीकृत बाल विकास सेवाओं (Integrated Child Development Services – ICDS) की निरंतरता को बनाए रखने के लिए की गई है, जिसमें स्तनपान कराने वाली माताएं, 18 वर्ष तक की आयु के बच्चे और पंजीकृत गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। इस प्रणाली को लागू किया गया है क्योंकि महाराष्ट्र में श्रमिकों के संकट से प्रेरित मौसमी प्रवास की संख्या अधिक है। साथ ही, COVID-19 से संबंधित लॉकडाउन के कारण, बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं विस्थापित हुए हैं और टीकाकरण, पोषण और अन्य ICDS योजना से संबंधित सेवाओं से चूक गए हैं। इसलिए, इस प्रणाली के कार्यान्वयन के माध्यम से, राज्य अंतर-जिला और श्रमिकों के अंतरराज्यीय प्रवास के डेटा को कैप्चर करेगा।

डीजल लोकोमोटिव में बायो-डीजल का उपयोग करेगा भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे बायो-डीजल का उपयोग करके अपने डीजल इंजनों के बेड़े को चलाने की योजना बना रहा है। भारतीय रेलवे ने संसद को सूचित किया है कि अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (Research Designs and Standards Organisation – RDSO) द्वारा डीजल इंजनों के संचालन के लिए B-5 बायो-डीजल का परीक्षण किया गया है। प्रारंभ में, रेलवे द्वारा इसके उपयोग को अनिवार्य बनाने से पहले पायलट आधार पर डीजल इंजनों को चलाने के लिए बायो-डीजल का उपयोग किया जा सकता है। बायो-डीजल के उपयोग से रेलवे के डीजल बिल में बचत करने में मदद मिलेगी। बायो-डीजल उत्सर्जन को कम करने में भी मदद करेगा, जिससे प्रदूषण कम होगा। 2018-19 में माल ढुलाई, करों सहित हाई-स्पीड डीजल की लागत 18,587.14 करोड़ रुपये थी, जबकि 2019-20 में यह 16,030.58 करोड़ रुपये थी। भारतीय रेलवे के डीजल खर्च में गिरावट की उम्मीद है क्योंकि रेलवे 2023 के अंत तक 100% विद्युतीकरण हासिल करने की कोशिश कर रहा है, हालांकि डीजल इंजनों का उपयोग माल ढुलाई के उद्देश्य से काफी समय के लिए किया जाएगा क्योंकि उनके पास उच्च क्षमता होती है।

सेना कमांडरों का सम्मेलन 18 से 22 अप्रैल 2022 तक नई दिल्ली में निर्धारित

सेना के शीर्ष कमांडरों का सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में होगा। सैन्‍य कमांडरों का यह सम्‍मेलन साल में दो बार अप्रैल और अक्‍टूबर में होता है। सम्‍मेलन में भारतीय सैन्‍य के लिए व्‍यापक स्‍तर पर विचार-विमर्श और महत्‍वपूर्ण नीतियों को अंतिम रूप दिया जाता है। पांच दिन तक चलने वाले इस सम्‍मेलन में भारतीय सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी सीमा की स्थिति, संपूर्ण परिदृश्‍य में खतरों का आकलन और इनसे निपटने की तैयारियों तथा क्षमता विकास पर चर्चा करेंगे। विचार-विमर्श के दौरान सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचें का विकास, स्‍वदेशी के माध्‍यम से आधुनिकीकरण तथा अत्‍याधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल और रूस-यूक्रेन युद्ध का प्रभाव प्रमुख मुद्दे होंगे।

दक्षिण अफ्रीका के नौसेना अधिकारियों के लिए सेल प्रशिक्षण संपन्न

भारतीय नौसेना ने 28 मार्च 2022 से 16 अप्रैल 2022 तक आईएनएस मंडोवी, गोवा में भारतीय नौसेना के ओशन सेलिंग नोड (ओएसएन) में दक्षिण अफ्रीकी नौसेना (आरएसएएन) के अधिकारी प्रशिक्षुओं (सब लेफ्टिनेंट) के लिए तीन सप्ताह की अवधि के एक सेल प्रशिक्षण कैप्सूल का आयोजन किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम इंडियन नेवल सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए) के तत्वावधान में आयोजित किया गया था, जो कि इंटीग्रेटेड हैडक्वार्टर्स रक्षा मंत्रालय (नौसेना) में सेल ट्रेनिंग के संबंध में सर्वोच्च संगठन है। यह प्रशिक्षण इंडियन नेवल सेलिंग वेसल (आईएनएसवी) तारिणी पर आयोजित किया गया था, जिसने सितंबर 2017 से मई 2018 तक सभी महिला चालक दल के साथ दुनिया की परिक्रमा की थी। 20 दिनों के प्रशिक्षण में 10-10 दिन के बंदरगाह चरण एवं समुद्री चरण शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक में नौकायन सिद्धांत और समुद्री सॉर्टी के पहलुओं को शामिल किया गया था, जिसमें रात में भरी जाने वाली उड़ानें भी शामिल थीं।

पुडुचेरी उपराज्यपाल ने समुद्र तट महोत्सव 'Sea PONDY-2022' का उद्घाटन किया

उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने मुख्यमंत्री एन. रंगास्वामी की उपस्थिति में पुडुचेरी में पहली बार आयोजित हो रहे समुद्र तट महोत्सव सी पोंडी-2022 (Sea PONDY-2022) का उद्घाटन किया। पुडुचेरी में चार दिनों तक उत्सव की मेज़बानी गांधी बीच, पोंडी मरीना और सैंड्यून्स ऑफ़ पैराडाइज बीच करेंगे। महोत्सव के दौरान विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं होंगी। पांडिचेरी (या पुडुचेरी) 1954 तक भारत में एक फ्रांसीसी औपनिवेशिक समझौता था, और वर्तमान में दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु राज्य की सीमा पर एक केंद्र शासित प्रदेश है। फ्रेंच क्वार्टर, अपने पेड़ों से घिरे रास्ते, सरसों के रंग की औपनिवेशिक हवेली और स्टाइलिश स्टोर के साथ, शहर की फ्रांसीसी विरासत को संरक्षित करता है। बंगाल की खाड़ी के साथ, एक समुद्र तट पर सैरगाह (घूमने फिरने की जगह) विभिन्न मूर्तियों से होकर गुजरती है, जिसमें 4 मीटर ऊंचा गांधी स्मारक भी शामिल है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने लॉन्च किया कोटक FYN

कोटक महिंद्रा बैंक (KMBL) ने कोटक FYN लॉन्च किया है। यह विशेष रूप से बिज़नेस बैंकिंग और कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया एक नया उद्यम मंच है। बैंक के ग्राहक सभी व्यापार और सेवा लेनदेन करने के लिए पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कोटक FYN पोर्टल में 2022 की चौथी तिमाही तक कई अन्य सेवाएं शामिल होंगी, जिसमें खाता सेवाएं, भुगतान और संग्रह शामिल हैं। पोर्टल में लेन-देन की सीमा की रीयल-टाइम ट्रैकिंग, पूर्व लेनदेन तक पहुंच, और आगामी लेनदेन की घटनाओं, अन्य चीजों के साथ एक डैशबोर्ड भी होगा जिसे उपभोक्ता निजीकृत (Personalise) कर सकते हैं। यह सिस्टम स्थिरता के साथ छोटे चरणों (small steps) में एक अनुरूप अनुभव (tailored experience) देने का भी वादा करता है।

पेरिस में संपन्न हुई 20वीं भारत-फ्रांस संयुक्त स्टाफ़ वार्ता

भारत-फ्रांस संयुक्त स्टाफ़ वार्ता के 20वें संस्करण का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग तंत्र के ढांचे के भीतर नई पहलों पर ध्यान केंद्रित किया गया, इसके साथ ही मौजूदा रक्षा संबंधों में सुधार किया गया। दो दिवसीय वार्ता पेरिस में एक अच्छे, गर्मजोशी भरे और विनम्र माहौल में हुई। भारत और फ्रांस के बीच जॉइंट स्टाफ़ कान्सल्टेशन एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उद्देश्य ऑपरेशन और रणनीतिक स्तरों पर लगातार बातचीत के माध्यम से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में सुधार करना है। भारत और फ्रांस के बीच संयुक्त वार्ता का 20वां संस्करण सक्रिय रूप से रक्षा सहयोग बढ़ाने के लक्ष्य के साथ समाप्त हुआ। दो दिवसीय बैठक में नई परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया जो मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के अंतर्गत आती हैं, साथ ही दोनों देशों के बीच चल रहे रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर भी केंद्रित हैं। भारत-फ्रांस संयुक्त स्टाफ़ मंच की स्थापना दोनों देशों के बीच रणनीतिक और ऑपरेशनल रक्षा सहयोग में सुधार के लक्ष्य के साथ की गई थी। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के मुख्य स्तंभों में से एक रक्षा और सुरक्षा सहयोग है। भारत और फ्रांस ने ब्लू इकॉनमी और ओशन गवर्नेंस के ब्लूप्रिंट पर सहमति जताई है। भारत-फ्रांस संयुक्त वार्ता का 20वां संस्करण दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय ब्लू इकॉनमी के आदान-प्रदान में सुधार, क़ानून के शासन के आधार पर ओशन गवर्नेंस तथा टिकाऊ और लचीला तटीय व जलमार्ग बुनियादी ढांचे प्रदान करने में सहयोग पर केंद्रित था। समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए पक्ष विशेष रूप से प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों में समन्वय के माध्यम से ओशन गवर्नेंस की दिशा में प्रयास करेंगे। भारत और फ्रांस ब्लू इकॉनमी और तटीय लचीलेपन में परस्पर हित साझा करते हैं।

सरकार द्वारा बढ़ाई गई तीन सामान्य बीमा कंपनियों में निवेश

तीन सार्वजनिक क्षेत्र के सामान्य बीमा कंपनियों अर्थात नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी में सरकार द्वारा अपनी अधिकृत शेयर पूंजी में वृद्धि की गई है। इससे इन व्यवसायों में 5,000 करोड़ रुपये का पूंजी का प्रवाह हो सकेगा। वित्त मंत्रालय द्वारा ज़ारी एक अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय बीमा कंपनी के लिए अनुमत पूंजी अब 15,000 करोड़ (10 रूपये के फेस वैल्यू के साथ 1,500 करोड़ शेयर) है, जो मौजूदा 7,500 करोड़ से अधिक होगी। ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का बाज़ार पूंजीकरण 7,500 करोड़ (प्रत्येक 10 रुपये के फेस वैल्यू के साथ 750 करोड़ शेयर), 5,000 करोड़ (प्रत्येक10 रुपये के फेस वैल्यू के साथ 500 करोड़ शेयर) होगा। यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस की अनुमत पूंजी को बढ़ाकर 7,500 करोड़ रुपये कर दिया गया है। यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस की अधिकृत पूंजी को 5,000 करोड़ (10 के फेस वैल्यू के साथ 500 करोड़ शेयर) से बढ़ाकर 7,500 करोड़ (10 के अंकित मूल्य वाले 750 करोड़ शेयर) कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने वित्त वर्ष 2018-19 के बजट भाषण में घोषणा की कि तीन सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियां, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और ओरिएंटल इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक एकल बीमा इकाई में मिला दिया जाएगा और फिर सूचीबद्ध किया जाएगा।

प्रभात पटनायक को मैल्कम आदिसेशिया पुरस्कार 2022 के लिए नामित किया गया

जाने-माने भारतीय अर्थशास्त्री और राजनीतिक टिप्पणीकार, प्रभात पटनायक को मैल्कम आदिसेशिया पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 'मैल्कम और एलिजाबेथ आदिसेशिया ट्रस्ट' द्वारा विशेष रूप से गठित राष्ट्रीय जूरी द्वारा प्राप्त नामांकन से चुने गए एक उत्कृष्ट सामाजिक वैज्ञानिक को दिया जाता है। पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र (Citation) और 2 लाख रुपये की पुरस्कार राशि शामिल है। डॉ. पटनायक ने नई दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में स्कूल ऑफ़ सोशल साइंस के सेंटर फॉर इकॉनोमिक स्टडीज़ एंड प्लानिंग में पढ़ा चुके हैं और केरल राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

Fino ख़रीदेगा Paysprint की 12.19% हिस्सेदारी

फिनो पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की कि उसके निदेशक मंडल ने नई दिल्ली स्थित फिनटेक पेसप्रिंट प्राइवेट लिमिटेड में 12.19 प्रतिशत अल्पसंख्यक रणनीतिक निवेश (minority strategic investment) को मंजूरी दी है। फिनो पेमेंट्स बैंक सार्वजनिक होने के बाद अपना पहला रणनीतिक निवेश कर रहा है। यह बैंक की फिनो 2.0 परियोजनाओं के अतिरिक्त है, जिसमें अपने ग्राहकों के लिए एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उद्देश्य से कई आंतरिक कार्यक्रम शामिल हैं।

न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कार 2022 की घोषणा

न्यूजीलैंड ने पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और व्हाइट फर्न्स (न्यूजीलैंड महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम) की कप्तान सोफी डिवाइन को हाल ही में घोषित न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स 2022 में 'टी20 इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ़ द ईयर' चुना गया। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी को 14 अप्रैल, 2022 को न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) अवार्ड्स में सर रिचर्ड हेडली मेडल से सम्मानित किया गया है। यह साउथी का उनके 14 साल के लंबे करियर में पहला सर रिचर्ड हैडली मेडल है। उन्हें 2021-22 सीज़न में उनकी निरंतरता के लिए सम्मानित किया गया है। सर रिचर्ड हेडली का पदक न्यूजीलैंड (काली टोपी - Black Cap) का सर्वोच्च क्रिकेट सम्मान है।

17 अप्रैल : विश्व हीमोफिलिया दिवस

World Federation of Haemophilia द्वारा हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाया जाता है। हीमोफिलिया एक दुर्लभ विकार है जहां मानव रक्त में सामान्य रूप से थक्का (clot) नहीं जमता। ऐसा इसलिए है, क्योंकि रक्त में पर्याप्त रक्त के थक्के प्रोटीन की कमी होती है। यह एक अनुवांशिक आनुवंशिक विकार है। World Federation of Haemophilia द्वारा 1989 से यह दिवस मनाया जा रहा है। जागरूकता बढ़ाने और विकार से प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर साल दुनिया में कई प्रतिष्ठित भवनों को लाल रंग में रोशन किया जाता है। फ्रैंक श्नेबल (Frank Schnabel) के जन्मदिन को मनाने के लिए 17 अप्रैल को दिन मनाया जाता है। फ्रैंक ने World Federation of Haemophilia की स्थापना की थी।

पंजाब नेशनल बैंक का 128वां स्थापना दिवस

भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक, पंजाब नेशनल बैंक ने 12 अप्रैल, 2022 को अपना 128वां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस के अवसर पर, PNB के MD और CEO अतुल कुमार गोयल ने ग्राहकों के लिए कार्डलेस नकद निकासी सेवा और वर्चुअल डेबिट कार्ड लॉन्च किया है। बैंक ने सुरक्षित बैंकिंग लेनदेन के लिए PNB ONE नाम से अपने मोबाइल ऐप पर और विभिन्न सेवाएं भी शुरू की हैं। PNB की स्थापना महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय द्वारा की गई थी, जिन्हें सन् 1894 में स्वदेशी आंदोलन से प्रभावित होने के बाद शेर-ए-पंजाब (पंजाब का शेर) के रूप में जाना जाता था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.