Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 April 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में परम्‍परागत औषधियों के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के वैश्विक केन्‍द्र की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में, परम्‍परागत औषधियों के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के वैश्विक केन्‍द्र- जी सी टी एम की आधारशिला रखी। इस अवसर पर मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द कुमार जगनॉथ और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक डॉक्‍टर टेड्रोस घेब्रिऐसस उपस्थित थे। बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हासीना, भूटान के प्रधानमंत्री लोते त्‍सेरिंग, नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने वीडियो संदेश के माध्‍यम से इसके लिए शुभकामनाएं दीं। जी सी टी एम दुनियाभर में परम्‍परागत औषधियों का पहला और एकमात्र केंद्र होगा, जो वैश्‍विक आरोग्‍यता के अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा। इस अवसर पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया और केन्‍द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी उपस्थित थे।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर के अनुमान को नौ प्रतिशत से घटाकर आठ दशमलव दो प्रतिशत कर दिया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने जारी अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट में, वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर के अनुमान को पहले के नौ प्रतिशत से घटाकर आठ दशमलव दो प्रतिशत कर दिया है। कोष ने इसके लिए यूक्रेन-रूस संघर्ष के कारण घरेलू उपभोग और निजी निवेश पर तेल की ऊंची कीमतों के नकारात्मक प्रभाव का हवाला दिया है। इसने वैश्विक आपूर्ति पक्ष व्यवधान के बीच मुद्रास्फीति अपेक्षाओं को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक सख्ती का सुझाव दिया है। इससे पहले, विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के अनुमान में कटौती कर इसे आठ प्रतिशत कर दिया था। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने भी वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के विकास अनुमान में कटौती कर इसे सात दशमलव दो प्रतिशत कर दिया है, जबकि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के दूसरे अग्रिम अनुमान में कहा गया है कि इस दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि आठ दशमलव नौ प्रतिशत रहेगी। कोष ने कैलेंडर वर्ष 2022 के लिए अपने वैश्विक विकास दृष्टिकोण को भी चार दशमलव चार प्रतिशत से घटाकर तीन दशमलव छह प्रतिशत कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बेंगलुरू में पहली सैमीकॉन इंडिया-2022 कॉंफ्रेंस का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 29 अप्रैल को बेंगलुरू में पहली सैमीकॉन इंडिया-2022 कॉंफ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्‍य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने यह जानकारी दी। श्री चन्‍द्रशेखर ने कहा कि सैमीकॉन इंडिया तीन दिन की कॉफ्रेंस होगी। यह वैश्विक सेमीकन्‍डक्‍टर मूल्‍य श्रृंखला में भारत को महत्‍वपूर्ण स्‍थान दिलाने के लिए आयोजित की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि इस दिशा में पिछले 75 वर्ष में पहली बार निर्णायक पहल की गई है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आपराधिक प्रक्रिया अधिनियम और दिल्‍ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 को को स्‍वीकृति दी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) अधिनियम 2022 को स्‍वीकृति दे दी है। इस अधिनियम का उद्देश्‍य आपराधिक मामलों में पहचान और जांच के लिए अभियुक्‍तों और अन्‍य लोगों की माप लेने के लिए प्राधिकृत करना और इनका रिकॉर्ड सुरक्षित रखना है। इसमें उन लोगों के शरीर की समुचित माप लेने की विधिक या कानूनी स्‍वीकृति दी गई है, जिनके फिंगर प्रिंट, हथेली, पैर, फोटो ग्राफ, पलक और रेटिना स्‍कैन, शारीरिक, जैविक नमूनों सहित कुछ अन्‍य माप की आवश्‍यकता होती है। यह नया अधिनियम 1920 के कैदी पहचान अधिनियम के स्‍थान पर लाया गया है। गृह मंत्रालय, अधिनियम लागू होने की तिथि और अधिनियम के अंतर्गत नियमों को अधिसूचित करने की अधिसूचना जारी करेगा। राष्‍ट्रपति ने दिल्‍ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम 2022 को भी मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्‍य दिल्‍ली के मौजूदा तीन नगर निगम को मिलाकर एक नगर निगम बनाना है। बजट सत्र के दौरान संसद ने आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 और दिल्‍ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 को मंजूरी दी थी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस के लिए “आतंकवाद के प्रायोजक राज्य” टैग की मांग की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन से रूस के लिए “आतंकवाद के प्रायोजक राज्य” टैग की मांग की है। ऐसा करने से रूस के खिलाफ अमेरिकी सरकार के पास उपलब्ध सबसे कठोर प्रतिबंधों को सक्रिय किया जाएगा। अमेरिकी विदेश मंत्री द्वारा किसी भी देश को “आतंकवाद के राज्य प्रायोजक” के रूप में नामित किया जा सकता है। कोई भी देश जिसने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से संबंधित कृत्यों के लिए बार-बार समर्थन प्रदान किया है, उसे यह टैग दिया जा सकता है। अब तक, चार देशों को “आतंकवाद के राज्य प्रायोजक” टैग दिया गया है और वे सीरिया, ईरान, उत्तर कोरिया और क्यूबा हैं। किसी देश को एक बार दिया गया यह टैग उसकी वित्तीय प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिका में मौजूद उस देश की संपत्ति को फ्रीज किया जा सकता है। अमेरिका उस देश द्वारा विश्व बैंक या अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से ऋण प्राप्त करने के प्रयासों को भी वीटो कर सकता है। अमेरिका किसी भी देश के खिलाफ कोई भी आर्थिक कार्रवाई कर सकता है जो निर्दिष्ट देश के साथ व्यापार करना जारी रखता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के साथ कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में भारत के महत्व के मुद्दों के अलावा वैश्विक और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं के सामने मौजूद कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। वाशिंगटन में श्रीमती सीतारामन और सुश्री क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर हाल के भूगौलिक तथा राजनीतिक विकास के प्रभाव और इसके कारण ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से जुड़ी चुनौतियों पर चिंता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तरी गुजरात के बनासकांठा जिले के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित किया और कुछ की आधारशिला रखी। उन्‍होंने दियोदर में नया डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्‍करण संयंत्र राष्‍ट्र को समर्पित किया। इसके निर्माण पर छह सौ करोड रूपये से अधिक की लागत आई है। इस संयंत्र से रोजाना लगभग तीस लाख लीटर दूध प्रसंस्‍कृत किया जायेगा तथा लगभग 80 टन मक्‍खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन खोया और छह टन चॉकलेट का उत्‍पादन होगा। आलू प्रसंस्‍करण संयंत्र से आलू के विभिन्‍न प्रसंस्‍कृत उत्‍पादों का उत्‍पादन होगा। इनमें फ्रेन्‍च फ्राइस, आलू चिप्‍स, आलू टिक्‍की आदि शामिल हैं। इनमें से कई उत्‍पादों का दूसरे देशों में निर्यात भी किया जायेगा। इन संयंत्रों से स्‍थानीय किसान सशक्‍त होंगे और क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को बल मिलेगा। प्रधानमंत्री ने बनास सामुदायिक रेडियो स्‍टेशन का भी उदघाटन किया। इस रेडियो स्‍टेशन की स्‍थापना किसानों को कृषि और पशुपालन से जुडी प्रमुख वैज्ञानिक जानकारी उपलब्‍ध कराना है। प्रधानमंत्री ने दामा में जैविक खाद और बायो गैस प्‍लांट का उद्घाटन किया। उन्‍होंने खिमाना, रतनपुरा-भिलडी, राधनपुर और थावर में सौ टन क्षमता के चार गोबर गैस संयंत्रों की आधारशिला भी रखी।

स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के कोरोना योद्धाओं के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना को और एक सौ 80 दिन के लिए बढ़ाया गया

केन्‍द्र सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के कोरोना योद्धाओं के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना को और एक सौ 80 दिन के लिए बढ़ा दिया है। स्‍वास्‍थय मंत्रालय ने कहा है कि स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के आश्रितों को सम्‍पूर्ण सुरक्षा देना जारी रखने के उद्देश्‍य से यह निर्णय लिया गया है। इस संबंध में एक पत्र सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को जारी कर दिया गया है। सामु‍दायिक और निजी स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों सहित 22 लाख 12 हजार स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रदाताओं को पचास लाख रूपये का समग्र निजी दुर्घटना कवर उपलब्‍ध कराने के लिए मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना की शुरूआत की गई थी। अब तक ऐसे एक हजार 905 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के दावों का निपटान हो चुका है जिनकी कोविड से जुडी डयूटी के दौरान मृत्‍यु हो गई थी।

यूजीसी ने भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग के लिए नियम बनाने का निर्णय लिया

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने प्रशिक्षण, संयुक्त और दोहरी डिग्री के शैक्षिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत करने के लिए भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग के वास्‍ते नियम बनाने का निर्णय लिया है। यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह विनियमन तीन अलग-अलग कार्यक्रमों प्रशिक्षण, संयुक्त और दोहरी डिग्री से संबंधित है।

रक्षा सचिव ने गोवा के मोरमुगाओ पत्तन पर भारतीय तटरक्षक बल के दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का उद्घाटन किया

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 19 अप्रैल, 2022 को दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास - 'एनएटीपीओएलआरईएक्स- VIII' के 8वें संस्करण का उद्घाटन किया। इसका आयोजन भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) की ओर से गोवा के मोरमुगाओ पत्तन पर किया जा रहा है। 'एनएटीपीओएलआरईएक्स-VIII का उद्देश्य समुद्री रिसाव से निपटने में सभी हितधारकों की तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमता को बढ़ाना है। इसके अलावा इसका लक्ष्य एसएसीईपी समझौता ज्ञापन के अधीन राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर राष्ट्रीय तेल रिसाव आपदा आकस्मिक योजना (एनओएसडीसीपी) में निहित प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों को लागू अकरना है, जिसमें भारत एक सदस्य राष्ट्र है। इस अभ्यास के दौरान एनओएसडीसीपी के विभिन्न घटकों को आकस्मिक योजनाओं की पुष्टि व सुधार करने और समुद्र में किसी भी समुद्री रिसाव आपदा से निपटने के लिए संसाधन एजेंसियों के साथ-साथ हितधारकों की तैयारियों का मूल्यांकन करने के लिए लागू किया गया। अभ्यास में 50 एजेंसियों के 85 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें 22 मित्र देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 29 पर्यवेक्षक और श्रीलंका और बांग्लादेश के दो तटरक्षक जहाज शामिल हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय द्वारा NCX India का आयोजन

हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय द्वारा राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा घटना प्रतिक्रिया अभ्यास (National Cyber Security Incident Response Exercise- NCX India) का आयोजन किया। एनसीएक्स इंडिया का आयोजन 18 से 29 अप्रैल 2022 तक दस दिनों की अवधि तक हाइब्रिड अभ्यास के रूप में किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सरकार/महत्वपूर्ण क्षेत्र के संगठनों और एजेंसियों के वरिष्ठ प्रबंधन तथा तकनीकी कर्मियों को समकालीन साइबर खतरों एवं साइबर घटनाओं व प्रतिक्रिया के प्रबंधन पर प्रशिक्षण प्रदान करना है। प्रशिक्षण हेतु मंच साइबरएक्सर टेक्नोलॉजीज द्वारा प्रदान किया जा रहा है जो एक एस्टोनियाई साइबर सुरक्षा कंपनी है जिसे विश्व स्तर पर कई बड़े साइबर अभ्यास आयोजित करने के लिये मान्यता प्राप्त है।

मार्च माह में भारत में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 14.55%

हाल ही में बिजली की कीमतों में वृद्धि और खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों के कारण मार्च माह में भारत में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 14.55% तक हो हो गई। मार्च 2021 में WPI आधारित महंगाई दर 7.89% रही। इस वृद्धि का कारण खनिज तेल, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा बुनियादी धातुओं की कीमतों में दर्ज़ की गई बढ़ोत्तरी थी क्योंकि रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण वैश्विक आपूर्ति शृंखला में व्यवधान उत्पन्न हुआ है। थोक मूल्य सूचकां थोक व्यवसायों द्वारा अन्य व्यवसायों को बेचे जाने वाले सामानों की कीमतों में बदलाव को मापता है। इसे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार कार्यालय द्वारा प्रकाशित किया जाता है। यह भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मुद्रास्फीति संकेतक है। वर्ष 2017 में अखिल भारतीय WPI के लिये आधार वर्ष को 2004-05 से संशोधित कर 2011-12 कर दिया गया था।

InspectIR COVID-19 Breathalyzer : अब सांस के परीक्षण से कोविड-19 का पता लगाया जा सकेगा

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (USFDA) द्वारा एक COVID-19 परीक्षण के लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया गया है जो किसी व्यक्ति के सांस के नमूनों का उपयोग करता है। इस अधिकृत डिवाइस को InspectIR Covid-19 Breathalyzer नाम दिया गया है और इसे InspectIR Systems नाम की कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। यह उपकरण लगभग कैरी-ऑन लगेज के आकार का है और यह मिनटों में सटीक रूप से किसी व्यक्ति की परीक्षण से कोरोनावायरस का पता लगा सकता है। यह तकनीक रासायनिक मिश्रणों को पहचानने और अलग करने के लिए गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री (gas chromatography-mass spectrometry) का उपयोग करती है और पांच यौगिकों के लिए तेजी से स्क्रीन करती है जो किसी व्यक्ति की सांस में COVID-19 संक्रमण से जुड़े होते हैं। एकल-उपयोग वाले सैनिटरी पेपर स्ट्रॉ का उपयोग करके एक व्यक्ति अपने सांस के नमूने को डिवाइस में भेजता है और फिर डिवाइस उन रसायन और यौगिकों की खोज और पहचान करती है जो COVID-19 से जुड़े होते हैं। इस उपकरण द्वारा दिए गए सकारात्मक परिणाम को अभी भी अनुमानित माना जाता है और परिणाम की पुष्टि अभी भी RT-PCR परीक्षण के साथ की जानी चाहिए। यह उपकरण किसी क्षेत्र में कोविड-19 की बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है। इस उपकरण द्वारा प्रतिदिन लगभग 160 नमूनों का विश्लेषण किया जा सकता है।

SpaceX ने अमेरिका का जासूसी उपग्रह NROL-85 लांच किया

17 अप्रैल, 2022 को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से SpaceX फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा एक अमेरिकी राष्ट्रीय टोही कार्यालय (National Reconnaissance Office – NRO) के जासूसी उपग्रह को कक्षा में लॉन्च किया गया। NROL-85 नामक उपग्रह इस वर्ष एजेंसी का दूसरा मिशन था। इस लांच के बाद, रॉकेट का पहला चरण ऊपरी चरण से अलग होने के बाद पृथ्वी पर वापस उतरा। यह 114वां बूस्टर था जिसे SpaceX द्वारा सफलतापूर्वक रिकवर किया गया था। NROL-85, SpaceX के फाल्कन 9 रॉकेट बूस्टर का पुन: उपयोग करने वाला NRO का पहला मिशन है। 2019 में, SpaceX को अमेरिकी वायु सेना से NROL-87 और NROL-85 लॉन्च करने के लिए एक अनुबंध प्राप्त हुआ था। NROL-85 U.S. NRO के लिए एक क्लासिफाइड उपग्रह है, इसलिए इस उपग्रह के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। NRO के अनुरोध पर, स्पेसएक्स ने रॉकेट के ऊपरी चरण की कोई तस्वीर प्रसारित नहीं की और लांच का वेबकास्ट पहले चरण के उतरने के बाद समाप्त हो गया।

पर्यावरण मंजूरी प्रक्रिया में बदलाव किया गया

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने परियोजना विकास परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं। ये प्रस्ताव और परिवर्तन दो कार्यालय ज्ञापनों और दो अधिसूचनाओं के रूप में आए जो 11 से 12 अप्रैल 2022 के बीच जारी किए गए। 39 प्रकार की विकास परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी (environmental clearance ) अनिवार्य है। विकासात्मक परियोजनाओं में जल विद्युत, खनन, ताप विद्युत आदि शामिल हैं। 2006 में जारी पर्यावरण प्रभाव आकलन (Environmental Impact Assessment – EIA) अधिसूचना द्वारा मंजूरी प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार की गई है।

LIC के IPO के लिए फेमा नियमों में संशोधन किया गया

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में 20% तक का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सरकार द्वारा विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Foreign Exchange Management Act – FEMA) के नियमों में संशोधन किया गया है। केंद्र सरकार एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (Initial Public Offering – IPO) के माध्यम से LIC में अपनी हिस्सेदारी कम करने जा रही है। फरवरी में, LIC ने सेबी के समक्ष IPO जारी करने के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया। मार्च के महीने में सेबी ने ड्राफ्ट पेपर्स को मंजूरी दी थी। LIC वर्तमान में कुछ परिवर्तनों के साथ एक प्रस्ताव के लिए अनुरोध प्रस्तुत करने की प्रक्रिया में है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद, 14 मार्च को, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने FDI नीति में संशोधन किया, ताकि LIC के मेगा पब्लिक ऑफर से पहले विदेशी निवेश को सुगम बनाया जा सके। DPIIT द्वारा जारी प्रावधानों को लागू करने के लिए फेमा की अधिसूचनाओं की आवश्यकता थी, जिसमें FDI नीति में बदलाव भी शामिल है जो विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को LIC शेयरों को सब्सक्राइब करने की अनुमति देगा।

विक्रम देव दत्त एयर इंडिया एसेट होल्डिंग सीएमडी नियुक्त

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन में 27 जनवरी 2022 से एयर इंडिया एसेट होल्डिंग (एआईएएचएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में विक्रम देव दत्त की नियुक्ति को मंजूरी दी। इससे पहले, दत्त एयर इंडिया के सीएमडी के रूप में प्रभारी थे, जब तक कि एयरलाइन को टाटा समूह को सौंप दिया गया था। एयर इंडिया एसेट होल्डिंग (एआईएएचएल) की स्थापना 2019 में सरकार द्वारा एयर इंडिया समूह की ऋण और गैर-प्रमुख संपत्ति रखने के लिए की गई थी। सरकार ने 8 अक्टूबर, 2021 को घोषणा की थी कि टाटा समूह ने 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया का अधिग्रहण करने की बोली जीती है।

इंडिया पल्स एंड ग्रेन्स एसोसिएशन ने बिमल कोठारी को अध्यक्ष बनाया

भारत के दलहन व्यापार और उद्योग के लिए शीर्ष निकाय इंडिया पल्स एंड ग्रेन्स एसोसिएशन (IPGA) ने तत्काल प्रभाव से बिमल कोठारी को नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। कोठारी ने जीतू भेड़ा का स्थान लिया, जो 2018 से आईपीजीए के अध्यक्ष थे। एसोसिएशन के प्रमुख संस्थापक सदस्यों में से एक, कोठारी 2011 से आईपीजीए के उपाध्यक्ष हैं, जब यह गठित हुआ था। प्रवीण डोंगरे और जीतू भेड़ा के बाद एसोसिएशन के तीसरे अध्यक्ष के रूप में बिमल कोठारी ने पदभार संभाला।

इथोश डिजिटल ने लेह में स्थापित किया अपना पहला आईटी प्रशिक्षण और सेवा केंद्र

लद्दाख के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एसएस खंडारे ने लेह में इथोश डिजिटल का पहला आईटी प्रशिक्षण और सेवा केंद्र खोला जिसके साथ ही लेह ने आईटी क्षेत्र के निर्माण में पहला कदम उठाया है। इथोश डिजिटल कैलिफोर्निया में स्थापित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो डिजिटल संचार और AR-VR उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है। इथोश डिजिटल को लद्दाख में पहला आईटी कार्यालय स्थापित करने के लिए असीम फाउंडेशन जो पुणे स्थित एक गैर सरकारी संगठन है जो शिक्षा, व्यवसाय, स्वास्थ्य, खेल और सतत विकास के क्षेत्रों में भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में काम करता है द्वारा सहायता मिली थी।

त्रिशक्ति कोर ने पश्चिम बंगाल में पूर्व कृपाण शक्ति का आयोजन किया

अभ्यास कृपाण शक्ति, एक एकीकृत अग्नि शक्ति अभ्यास हाल ही में भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर द्वारा पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के पास तीस्ता फील्ड फायरिंग रेंज (TFFR) में आयोजित किया गया था। अभ्यास का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार और त्रिशक्ति कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने किया। अभ्यास का उद्देश्य एक एकीकृत लड़ाई में लड़ने के लिए भारतीय सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की संयुक्त कौशल और सिंक्रनाइज़ेशन क्षमताओं का प्रदर्शन करना है।

हिमाचल प्रदेश को लद्दाख से जोड़ने वाली दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का निर्माण BRO करेगा

बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने घोषणा की कि सीमा सड़क संगठन हिमाचल प्रदेश और लद्दाख को जोड़ने के लिए 16,580 फीट की ऊंचाई पर शिंकू ला दर्रे पर दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का निर्माण करेगा। उन्होंने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिमाचल से ज़ांस्कर रोड शिंकू ला दर्रे को खोलते हुए यह बात कही, जहां आधा दर्जन से अधिक वाहन ज़ांस्कर की ओर से मनाली की ओर गए। पीटीआई के लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी के अनुसार सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) इस साल जुलाई तक हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में जांस्कर घाटी को जोड़ने वाली सुरंग का निर्माण शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्र पहले ही बीआरओ की 'मिशन योजक' स्थापित कर चुका है। उन्होंने कहा कि इस सुरंग का निर्माण 2025 तक पूरा हो जाएगा और यह जंस्कार घाटी की अर्थव्यवस्था बदल देगी।

दक्षिण अफ्रीका में बाढ़ संकट

दक्षिण अफ्रीका में पिछले सप्ताह के दौरान पूर्वी तटीय शहर डरबन में तूफान आया, जिससे भूस्खलन और भारी बाढ़ आई, जिसके परिणामस्वरूप 440 से अधिक लोग मारे गए। मौसम विज्ञानियों ने तूफान के उष्णकटिबंधीय नहीं होने की सूचना दी है। इसके बजाय, वे दक्षिण अफ्रीकी मौसम प्रणाली का एक हिस्सा थे जिसे “कट-ऑफ लो” के रूप में जाना जाता है जो ठंडा मौसम और भारी बारिश ला सकता है। यह क्षेत्र में बहुत आम है और वसंत और शरद ऋतु के दौरान उनकी आवृत्ति बढ़ जाती है। इनमें से कुछ प्रणालियाँ बहुत तीव्र हैं, जिससे भारी ओले, बारिश, भारी हिमपात और तेज विनाशकारी हवाएँ चल रही हैं। हर साल, डरबन में बाढ़ आती है, लेकिन उतनी भयंकर नहीं जितनी हाल में आई थी। यह शहर एक पहाड़ी क्षेत्र पर बनाया गया है और इसमें कई घाटियां हैं जो बाढ़ को सुविधा प्रदान करती हैं। यदि पहाड़ी क्षेत्रों में मिट्टी को ठीक से स्थिर नहीं किया गया तो भूस्खलन होगा। कुछ विशेषज्ञों ने इंगित किया है कि डरबन की तूफान-जल निकासी व्यवस्था अच्छी तरह से बनाए नहीं रखी गई है, जिस कारण हाल ही में इस तरह की जबरदस्त बाढ़ आई है।

“The Boy Who Wrote a Constitution: A play for Children on Human Rights” शीर्षक से एक नई बाल पुस्तक का विमोचन किया

डॉ बीआर अंबेडकर की 131 वीं जयंती के अवसर पर, राजेश तलवार द्वारा लिखित “The Boy Who Wrote a Constitution: A play for Children on Human Rights” नामक एक नई पुस्तक जो भीमराव रामजी अंबेडकर के बचपन की अपनी यादों पर एक तथ्य-आधारित नाटक है का विमोचन किया गया है। यह पोनीटेल बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है। तलवार की लिखी किताबों में द वैनिशिंग ऑफ सुभाष बोस, गांधी, अम्बेडकर, और फोर-लेग्ड स्कॉर्पियन और औरंगजेब शामिल हैं।

मंगोलिया में एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन पहलवान सुनील, अर्जुन और नीरज ने भारत को तीन कांस्‍य पदक दिलाए

मंगोलिया में सीनियर एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन कांस्‍य पदक भारत के नाम किए। सुनील कुमार ने 87 किलोग्राम भार वर्ग में मंगोलिया के बार्ट बयार लुट बयार को 5-0 से हराकर कांस्‍य पदक अपने नाम किया। 55 किलोग्राम भार वर्ग में अर्जुन हाला कुर्की ने दावाबंदी अरडेने को प्‍लेऑफ में 10-7 से हराकर कांस्‍य पदक अपने नाम किया। 63 किलोग्राम भार वर्ग में नीरज ने उज्‍बेकिस्‍तान के इस्‍लोन जॉन बखरामोव को 7-4 से हराकर कांस्‍य पदक जीतने में सफलता पाई। साजन भानवाल और प्रेम कुमार को निराशा हाथ लगी। पुरुष वर्ग में फ्री स्टाइल और ग्रीको-रोमन श्रेणी में बीस पहलवान और महिला वर्ग में दस पहलवान इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण ने प्रतियोगिता में भारतीय पहलवानों की भागीदारी के लिए एक करोड़ 28 लाख रुपये मंजूर किए हैं।

कर्नाटक ने रॉबिन उथप्पा को बनाया ब्रेन हेल्थ इनिशिएटिव का ब्रांड एंबेसडर

कर्नाटक राज्य सरकार ने NIMHANS और नीति आयोग के साथ मिलकर जनवरी में कर्नाटक ब्रेन हेल्थ इनिशिएटिव (Ka-BHI) लॉन्च किया। भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा को हाल ही में कर्नाटक- ब्रेन हेल्थ इनिशिएटिव (Ka-BHI) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। तीन पायलट अस्पतालों में डॉक्टरों का प्रशिक्षण और ब्रेन हेल्थ क्लीनिक शुरू करने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

हरियाणा ने 12वीं सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप जीती

हरियाणा ने 12वीं सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप के फाइनल में नियमित समय में मुकाबला बराबरी पर छूटने के बाद तमिलनाडु को शूटआउट में 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। नियमित समय में मैच 1-1 से बराबर रहा। टूर्नामेंट 6 से 17 अप्रैल, 2022 तक भोपाल, मध्य प्रदेश में आयोजित किया गया था। हरियाणा ने 2011 के बाद पहली बार ट्रॉफी जीती है। कर्नाटक ने तीसरे/चौथे स्थान के वर्गीकरण मैच में महाराष्ट्र को 4-3 से हराया।

विश्व यकृत दिवस

लिवर/यकृत के महत्त्व और उससे संबंधित रोगों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को विश्व यकृत दिवस का आयोजन किया जाता है। यकृत, मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिये डिटॉक्सिफिकेशन और पाचन सहित विभिन्न जटिल कार्य करता है। ज्ञात हो कि यकृत मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है और पाचनतंत्र में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यकृत मानव शरीर मे मुख्य रूप से संक्रामक बीमारियों से निपटने, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, शरीर से विषाक्त पदार्थों के निस्यंदन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्त का थक्का जमने में मदद करने आदि कार्य करता है। एक व्यक्ति में विभिन्न कारणों की वजह से यकृत संबंधी रोग उत्पन्न हो सकते हैं, जिसमें अस्वास्थ्यकर जीवन एवं खानपान की शैली, एल्कोहॉल एवं फास्ट फूड का अत्यधिक प्रयोग और अत्यधिक वज़न तथा टाइप 2 डायबिटीज आदि शामिल हैं। इसके अलावा यकृत संबंधी रोग अनुवांशिक भी हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत में यकृत की बीमारियाँ मृत्यु का 10वाँ सबसे आम कारण है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.