Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 April 2022

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में ग्लोबल आयुष निवेश और नवोन्मेष शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में ग्लोबल आयुष निवेश और नवोन्मेष शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। तीन दिवसीय आयुष वैश्विक शिखर सम्मेलन में उद्यमियों, उद्योग, स्टार्टअप और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत होगी ताकि उन्हें आयुष में नवाचार के लिए निवेश बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके क्योंकि इस क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं हैं। ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट 2022 के उद्घाटन सत्र में मॉरीशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, केन्द्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल, राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेन्द्र कालूभाई और राजदूत, विदेशी गणमान्य व्यक्ति, निवेशक, उद्योग विशेषज्ञ और अन्य महत्वपूर्ण हितधारक उपस्थित थे।

भारत का पहला शुद्ध हरित हाइड्रोजन संयंत्र जोरहाट में शुरू हुआ

ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) ने असम में अपने जोरहाट पंप स्टेशन पर 10 किलोग्राम प्रति दिन की स्थापित क्षमता के साथ भारत के पहले 99.999% शुद्ध ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्लांट की शुरुआत की। इसके साथ ही भारत ने हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम उठा लिया है। इस संयंत्र को रिकॉर्ड 3 महीने के समय में चालू किया गया है। ओआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री सुशील चंद्र मिश्रा ने श्री हरीश माधव, निदेशक (वित्त) और श्री प्रशांत बोरकाकोटी, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की उपस्थिति में इस संयंत्र का उद्घाटन किया। संयंत्र मौजूदा 500 किलोवॉट सौर संयंत्र द्वारा 100 किलोवॉट आयन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (एईएम) इलेक्ट्रोलाइजर सरणी का उपयोग करके उत्पन्न बिजली से ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करता है। भारत में पहली बार एईएम तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्वांटम कंप्यूटिंग पर इंडो-फिनिश वर्चुअल नेटवर्क सेंटर स्थापित किया जाएगा

दोनों देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकास परियोजनाओं और अभिनव अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत और फिनलैंड द्वारा क्वांटम कंप्यूटिंग पर एक इंडो-फिनिश वर्चुअल नेटवर्क सेंटर स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र को स्थापित करने के निर्णय की घोषणा फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री मीका लिंटिला की केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से मुलाकात के बाद की गई। इस वर्चुअल नेटवर्क सेंटर को स्थापित करने के लिए दोनों देशों के बीच यह द्विपक्षीय सहयोग विकास परियोजनाओं और नवीन अनुसंधान को प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है जो विशिष्ट चुनौतियों और जरूरतों को संबोधित करेगा, वाणिज्यिक क्षमता के साथ-साथ उच्च औद्योगिक प्रासंगिकता को प्रदर्शित करेगा। यह कदम वर्ष 2020 में आयोजित संयुक्त समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के मद्देनजर आता है, जिसका उद्देश्य क्वांटम कंप्यूटिंग, 5G जैसे नए उभरते क्षेत्रों में सहयोग शुरू करना और विभिन्न उद्योगों, शिक्षाविदों और स्टार्टअप्स को शामिल करके स्थिरता प्रदान करना है।

रूस ने कल सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

यूक्रेन मुद्दे पर रूस और पश्चिमी देशों के बढ़ते तनाव के बीच रूस ने घोषणा की है कि उसने सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल को उत्तर-पश्चिमी रूस के आर्कान्जेस्क क्षेत्र से दागा गया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मिसाइल ने परीक्षण के दौरान सभी उद्देश्‍यों को पूरा किया गया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि नई मिसाइल प्रणाली में उच्चतम सामरिक तथा तकनीकी विशेषताएं समाहित हैं और यह मिसाइल रोधी सभी आधुनिक उपायों से बच निकलने में सक्षम है।

भारत, ऑस्‍ट्रेलिया तथा जापान ने क्वाड की वैक्सीन भागीदारी के तहत थाईलैंड को कोविडरोधी टीकों की खेप सौंपी

थाईलैंड में भारत, ऑस्‍ट्रेलिया तथा जापान के राजदूतों और अमरीका के उप राजदूत ने क्वाड की वैक्सीन भागीदारी के तहत थाईलैंड को कोविडरोधी टीकों की खेप सौंपी है। इसे बैंकॉक में थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री अनुतिन चरनवीराकुल को सौंपा गया। इसमें भारत में बनी कोवोवैक्स वैक्‍सीन भी शामिल है। भारत के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि क्‍वाड वैक्‍सीन भागीदारी के अंतर्गत उपलब्‍ध करायी जाने वाली यह दूसरी खेप है। इससे पहले इस महीने की 12 तारीख को कम्‍बोडिया को इसकी आपूर्ति की गई थी। क्‍वाड देशों ने अब तक थाईलैंड को कोविड रोधी टीकों की पांच लाख खुराक उपलब्‍ध करायी हैं। थाईलैंड सरकार ने इस सहायता के लिए क्‍वाड़ की प्रशंसा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष की वाशिंगटन डीसी में क्वाड नेताओं की बैठक में अन्‍य देशों को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की थी।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक दिन में 700 से अधिक स्थानों पर आयोजित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षुता मेला का शुभारंभ किया

शिक्षण महानिदेशालय, स्किल इंडिया के सहयोग से देश भर में 700 से अधिक स्थानों पर राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेला-2022 का आयोजन कर रहा है। इस आयोजन में बिजली, खुदरा, दूरसंचार, आईटी/आईटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव और अन्य सहित 30 से अधिक उद्योगों के 4000 से अधिक संगठनों ने भाग लिया। जिन छात्रों के पास 5वीं से 12वीं कक्षा पास का प्रमाणपत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक डिग्री हो, वही प्रधानमंत्री प्रशिक्षुता मेले में भाग लेने के पात्र थे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लगभग एक लाख प्रशिक्षुओं को काम पर रखने के लिए संगठनों को प्रोत्साहित करना और प्रशिक्षण तथा व्यावहारिक कौशल के माध्यम से नियोक्ताओं को प्रशिक्षुओं की क्षमता को पहचानने और विकसित करने में सहायता करना था।

नीति आयोग ने बैटरी स्‍वैपिंग नीति का मसौदा जारी किया

नीति आयोग ने संबंधित पक्षों की टिप्‍पणियों के लिए बैटरी स्‍वैपिंग नीति का मसौदा जारी किया है। ग्‍लासगो में सीओपी 26 सम्‍मेलन के दौरान भारत ने कार्बन उत्‍सर्जन तीव्रता को 2030 तक 45 प्रतिशत कम करने और जीवाश्‍म से भिन्‍न ऊर्जा क्षमता को पांच सौ गीगा वाट करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की थी। सडक परिवहन क्षेत्र कार्बन डाईऑक्‍साइड उत्‍सर्जन करने वाले प्रमुख कारकों में शामिल है। कणिका तत्‍व उत्‍सर्जन का एक-तिहाई सडक परिवहन क्षेत्र से ही होता है। नीति आयोग ने कहा कि परिवहन क्षेत्र को कार्बन मुक्‍त करने के लिए बिजली से चलने वाले वाहनों के नेतृत्‍व में स्‍वच्‍छ ऊर्जा की तरफ कदम बढाना महत्‍वपूर्ण है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने 2022-23 के बजट भाषण में घोषणा की थी कि सरकार इलेक्‍ट्रॉनिक वाहन पारिस्थितिकी में दक्षता बढाने के लिए बैटरी स्‍वैपिंग नीति और अंतर-संचालनीयता मानक शुरू करेगी। नीति आयोग ने सभी संबंधित पक्षों से इस वर्ष 5 जून तक सुझाव मांगे हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुजरात में विभिन्‍न संस्‍थानों का दौरा किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत यात्रा के पहले चरण में गुजरात के व्‍यस्‍त दौरे पर हैं। वे राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल के साथ गांधीनगर के गिफ्टसिटी में गुजरात जैव प्रौद्योगिक विश्‍वविद्यालय गए और वडोदरा के निकट हलोल में जेसीबी कंपनी के संयंत्र का भी दौरा किया। गुजरात जैव प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय लगभग दो अरब रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इसे गुजरात के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग तथा ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्‍वविद्यालय के सहयोग से बनाया जा रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री गुजरात जैव प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय के अनुसंधान केन्‍द्र गए और शोधार्थियों तथा शिक्षकों से बातचीत की। श्री जॉनसन अहमदाबाद में अडानी ग्रुप के अध्‍यक्ष गौतम अडानी से भी मिले। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री साबरमती आश्रम भी गए और राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अपर्ति की। उन्‍होंने गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर के दर्शन भी किए।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ‘फिन्क्लुवेशन’ लॉन्च किया

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तथा वर्तमान में जारी आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर डाक विभाग (डीओपी) के तहत एक 100 प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाले निकाय इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ‘फिन्क्लुवेशन’ - वित्तीय समावेशन के लिए समाधानों के सह-सृजन तथा नवोन्मेषण के लिए फिनटेक स्टार्टअप समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए एक संयुक्त पहल- लॉन्च करने की घोषणा की। फिन्क्लुवेशन स्टार्टअप्स को आईपीपीबी तथा डाक विभाग विशेषज्ञों के साथ समाधान विकसित करने के लिए तथा डाक नेटवर्क और आईपीपीबी की प्रौद्योगिकी क्षमता का उपयोग करते हुए प्रायोगिक परियोजना का संचालन करने के लिए काम करने की अनुमति देगा। सफल प्रायोगिक परियोजनाएं परिपक्व होकर दीर्घकालिक साझीदारियों में बदल सकती हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत, भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100% इक्विटी के साथ की गई है। आईपीपीबी को 1 सितंबर, 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। बैंक की स्थापना भारत में आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक बनाने की दृष्टि से की गई है। आईपीपीबी का मूल उद्देश्य बिना बैंक वाले और कम बैंकिंग सुविधा वाले लोगों के लिए बाधाओं को दूर करना है और 160,000 डाकघरों (ग्रामीण क्षेत्रों में 145,000) और 400,000 डाक कर्मचारियों के नेटवर्क का लाभ उठाकर अंतिम मील तक पहुंचना है।

अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, डेनमार्क और नीदरलैंड लीवर से संबंधित एक रहस्यमयी बीमारी के कुछ मामले सामने आए

हाल ही में अमेरिका और ब्रिटेन के साथ-साथ स्पेन, डेनमार्क और नीदरलैंड में लीवर से संबंधित एक रहस्यमयी बीमारी के कुछ मामले सामने आए हैं। 1 से 6 साल की उम्र के बच्चे इस बीमारी के शिकार हुए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह बीमारी आमतौर पर सर्दी-जुकाम से जुड़े विषाणु के कारण हो सकती है। अभी तक यह बीमारी बहुत गंभीर बताई जा रही है। हालाँकि इससे अब तक किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है, लेकिन अमेरिका और ब्रिटेन में छह बच्चों का लीवर ट्रांसप्लांट करना पड़ा है। इसके लक्षण सामान्य यकृत रोग जैसे हेपेटाइटिस या यकृत की सूजन के समान ही हैं लेकिन इसका कारण अभी भी अज्ञात है। पीलिया, डायरिया (दस्त) और पेट दर्द जैसे लक्षण भी देखे गए हैं । प्रयोगशाला परीक्षण में बीमारी के लिये हेपेटाइटिस प्रकार A, B, C और E वायरस के संक्रमण की संभावना से इंकार किया गया है जो आमतौर पर ऐसी बीमारियों का कारण बनते हैं। यदि इस बिमारी के प्रसार में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की कोई भूमिका है तो वह अभी तक ज्ञात नहीं है। संभवतः इसके लिये एडेनोवायरस (adenoviruses) नामक वायरस का एक समूह उत्तरदायी है जो श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे सामान्य सर्दी-जुकाम का कारण बनता है। कुछ यूरोपीय बच्चे एडेनोवायरस पॉजिटिव पाए गए है जबकि कुछ कोविड -19 पॉजिटिव पाए गए हैं। टीकों के लिये सामान्यतः एडेनोवायरस को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि उनका डीएनए (DNA) दोहरी कुंडली युक्त (Double Stranded)होता है जो उन्हें आनुवंशिक रूप से अधिक स्थिर बनाता है और इंजेक्शन के बाद उनके बदलने की संभावना कम होती है। अतः विश्लेषण के अनुसार, हेपेटाइटिस संभावित रूप से एडेनोवायरस 41 के साथ जुड़ा हो सकता है।

केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण ने आवेदकों के मामलों के समाधान के लिये अधिकरण की सभी 19 पीठों में एक विशेष अभियान चलाया

हाल ही में केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (CAT) ने वरिष्ठ नागरिकों/पेंशनभोगियों जैसे आवेदकों के मामलों के समाधान के लिये अधिकरण की सभी 19 पीठों में एक विशेष अभियान चलाया। केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण की स्थापना संविधान के अनुच्छेद 323A के तहत की गई थी। यह संघ के नियंत्रणाधीन अन्य प्राधिकरणों के मामलों के संबंध में सार्वजनिक सेवाओं और पदों पर नियुक्त व्यक्तियों की भर्ती एवं सेवा की शर्तों से संबंधित विवादों व शिकायतों के न्यायनिर्णयन का प्रावधान करता है। CAT एक विशेषज्ञ निकाय है जिसमें प्रशासनिक और न्यायिक सदस्य शामिल होते हैं जो अपने विशेष ज्ञान के आधार पर त्वरित एवं प्रभावी न्याय प्रदान करने में सक्षम होते हैं। किसी उच्च न्यायालय का वर्तमान या सेवानिवृत्त न्यायाधीश इसका अध्यक्ष होता है।

भारतीय रेलवे ने राजस्थान के पाली ज़िले में मगर क्रोकोडाइल के अस्तित्व को सुनिश्चित करने हेतु पानी पहुंँचाया

हाल ही में भारतीय रेलवे ने राजस्थान के पाली ज़िले में मगर क्रोकोडाइल या मार्श मगरमच्छ (वैज्ञानिक नाम: क्रोकोडिलस पोरोसस) के अस्तित्व को सुनिश्चित करने हेतु पानी पहुंँचाया है क्योंकि इस क्षेत्र के जल निकाय मार्च महीने मे अधिक तापमान होने के कारण, सूख गए हैं। मगर क्रोकोडाइल अंडा देने वाली और होल-नेस्टिंग स्पेसीज़ (Hole-Nesting Species) है जिसे खतरनाक भी माना जाता है। यह मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप तक ही सीमित है जहाँ यह मीठे जल के स्रोतों और तटीय खारे जल के लैगून एवं मुहानों में भी पाई जाता है। भूटान और म्याँमार में यह पहले ही विलुप्त हो चुकी हैं।

विप्रो ने सत्य ईश्वरन को भारत का कंट्री हेड नियुक्त किया

आईटी प्रमुख विप्रो ने भारत के लिए कंट्री हेड के रूप में सत्य ईश्वरन की नियुक्ति की घोषणा की है। वह रणनीतिक परामर्श, परिवर्तन और आधुनिकीकरण के माध्यम से भारत में विप्रो के कारोबार को मजबूत करने के प्रभारी होंगे। वे ग्राहकों को क्लाउड, डिजिटल, इंजीनियरिंग आरएंडडी, डेटा/एनालिटिक्स और साइबर सुरक्षा में विप्रो की क्षमताओं और निवेश का लाभ उठाने में मदद करेंगे। “भारत विप्रो के लिए एक रणनीतिक बाजार है।

जसलीन कोहली बनी डिजिट इंश्योरेंस की एमडी और सीईओ

डिजिट इंश्योरेंस ने 20 अप्रैल, 2022 से जसलीन कोहली को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। वह विजय कुमार की जगह लेंगी जो 19 अप्रैल, 2022 को कंपनी से सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने डिजिट में मुख्य वितरण अधिकारी (सीडीओ) के रूप में कार्य किया, जहां वह कंपनी के सभी बिक्री और वितरण चैनलों के लिए जिम्मेदार थीं।

शांति सेठी होंगी कमला हैरिस की रक्षा सलाहकार

भारतीय-अमेरिकीनौसेना की दिग्गज शांति सेठी को यूएसए की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की रक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। शांति सेठी एक प्रमुख अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू जहाज की पहली भारतीय-अमेरिकी कमांडर हैं। शांति सेठी ने दिसंबर 2010 से मई 2012 तक गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक, यूएसएस डीकैचर की कमान संभाली। वह 1993 में नौसेना में शामिल हुईं। जब वह 1993 में नौसेना में शामिल हुई, तब भी मुकाबला बहिष्कार कानून प्रभावी था, इसलिए वह जो कर सकती थी उसमें सीमित थी। हालाँकि, जब वह एक अधिकारी थीं, तो बहिष्करण अधिनियम हटा लिया गया था।

नरेंद्र सिंह तोमर ने 2022 खरीफ अभियान के लिए कृषि पर एक राष्ट्रव्यापी बैठक का उद्घाटन किया

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में नई दिल्ली में NASC परिसर में खरीफ अभियान 2022-23 के लिए कृषि पर राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ किया। मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि दूसरे अग्रिम अनुमान (2021-22) के अनुसार, देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन 3160 लाख टन तक पहुंच जाएगा, जो एक नई ऊंचाई है। दलहन और तिलहन का उत्पादन क्रमश: 269.5 लाख टन और 371.5 लाख टन होगा। तीसरे उन्नत अनुमानों के अनुसार, बागवानी उत्पादन 2020-21 में 3310.5 लाख टन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो भारतीय बागवानी के लिए अब तक का सबसे बड़ा स्तर है। मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य किसानों की इनपुट कीमतों को कम करने के लिए जड़ी-बूटियों और बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करेंगे। उन्होंने तर्क दिया कि यूरिया को नैनो-यूरिया से बदलने की एक विधि विकसित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार प्राकृतिक और जैविक कृषि को प्राथमिकता देना जारी रखेगी। जबकि कृषि निर्यात में वृद्धि हुई है, मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। किसानों और निर्यातकों दोनों को फायदा होना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर ने लॉन्च किया 'जन निगरानी' ऐप

ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग, जम्मू और कश्मीर ने ई-गवर्नेंस पहल के तहत एक ऐप जन निगरानी (Jan Nigrani) लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य लोगों को विभिन्न योजनाओं से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने में मदद करना है। जन निगरानी ऐप एक 24×7 इंटरनेट-आधारित प्लेटफॉर्म है जिसका उद्देश्य विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं के खिलाफ जम्मू-कश्मीर के निवासियों की शिकायतों को रिपोर्ट करना और उनका समाधान करना है।

नेक्सो ने“क्रिप्टो-समर्थित” भुगतान कार्ड लॉन्च किया

क्रिप्टो ऋणदाता नेक्सो (Nexo) ने विश्व का पहला “क्रिप्टो-समर्थित” भुगतान कार्ड लॉन्च करने के लिये मास्टरकार्ड के साथ सहयोग किया है। इस लॉन्च ने वित्तीय और क्रिप्टो नेटवर्क द्वारा सहयोग करने के कदम को संकेत दिया है क्योंकि डिजिटल संपत्ति अधिक प्रचलन में आ रही है। क्रिप्टो-समर्थित क्रेडिट कार्ड का उपयोग विश्व भर के 92 मिलियन व्यापारियों में किया जा सकता है जहाँ मास्टरकार्ड स्वीकार किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से निवेशक क्रिप्टो उनके पास की संपत्ति के कानूनी मूल्य के 90% हिस्से को खर्च करने में सक्षम होंगे। प्रारंभ में यह कार्ड चयनित यूरोपीय देशों में उपलब्ध होगा। यह उपयोगकर्त्ताओं को बिटकॉइन जैसी अपनी डिजिटल संपत्ति को बेचे बिना खर्च करने की अनुमति देगा, क्योंकि डिजिटल संपत्ति का उपयोग दिये गए क्रेडिट/ऋण को वापस करने के लिये संपार्श्विक (collateral) के रूप में किया जाता है।

राष्ट्रीय धातुविद पुरस्कार 2021 केंद्रीय इस्पात मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाएगा

केंद्रीय इस्पात मंत्रालय National Metallurgist Award 2021 का आयोजन करेगा। केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य विनिर्माण, अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, शिक्षा, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण आदि को कवर करते हुए लोहा और इस्पात के क्षेत्र में काम कर रहे धातुकर्मियों / इंजीनियरों के उत्कृष्ट योगदान तथा आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्यों को प्राप्त करने में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता देना है।

साइरस एस पूनावाला हुरुन ग्लोबल हेल्थकेयर रिच लिस्ट 2022 में सबसे ऊपर

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, डॉ साइरस एस पूनावाला ने हुरुन ग्लोबल हेल्थकेयर रिच लिस्ट 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया है और हेल्थकेयर सेक्टर 2022 में सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं। वह 26 बिलियन अमरीकी डालर (41% ऊपर) के नए मूल्य के साथ सूची में सबसे ऊपर है। साइरस पूनावाला के बाद थॉमस फ्रिस्ट जूनियर और फैमिली ऑफ़ एचसीए हेल्थकेयर, माइंड्रे के ली ज़िटिंग और जू हैंग 19 बिलियन अमरीकी डालर के शुद्ध मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर हैं। सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप सांघवी एंड फैमिली 18 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं। चीन (34) में सबसे अधिक स्वास्थ्य उद्योग अरबपति हैं, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (16), स्विट्जरलैंड (15), जर्मनी (11), और भारत (9) का स्थान है।

ब्रिटेन की एक अदालत ने विकिलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्‍यर्पण का आदेश दिया

ब्रिटेन की एक अदालत ने विकिलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्‍यर्पण का आदेश दिया है। असांजे पर इराक और अफगानिस्‍तान में युद्ध संबंधी गोपनीय दस्‍तावेजों के प्रकाशन के लिए अमरीका में मुकदमा चलाया जाएगा। दोषी ठहराये जाने पर असांजे को एक सौ 75 साल तक की सजा हो सकती है। इस बीच, ऑस्‍ट्रेलिया के सीनेटर और वित्‍तमंत्री सायमन बर्मिंघम ने कहा है कि ऑस्‍ट्रेलिया असांजे के अमरीका प्रत्‍यर्पण को चुनौती नहीं देगा। अदालत के आदेश के बाद असांजे के वकीलों के पास ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल के पास आवेदन करने के लिए 18 मई तक का समय है, जिन्‍हें प्रत्‍यर्पण पर अंतिम फैसला लेना है। 25 मानवाधिकार संगठनों के समूह ने असांजे के प्रत्‍यर्पण को चुनौती दी है। उनका कहना है कि इससे अमरीका और अन्‍य देशों में प्रेस की स्‍वतंत्रता के लिये गंभीर खतरा उत्‍पन्‍न होगा।

वेस्‍टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी किरॉन पोलार्ड ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास लेने की घोषणा की

वेस्‍टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी किरॉन पोलार्ड ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास लेने की घोषणा की है। पोलार्ड वेस्‍टइंडीज की एकदिवसीय टीम के कप्‍तान थे। उन्‍होंने 123 एकदिवसीय और 101 ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच खेले हैं। वे वर्ष 2012 में आईसीसी टी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्‍वकप जीतने वाली टीम में शामिल थे। किरॉन पोलार्ड इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले कई वर्षों से मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहे हैं।

एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन शैली के भारतीय पहलवान हरप्रीत सिंह और सचिन सहरावत ने कांस्य पदक जीते

मंगोलिया के उलानबातार में आयोजित एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन शैली के भारतीय पहलवान हरप्रीत सिंह और सचिन सहरावत ने कांस्य पदक जीते हैं। भारत ने इस चैंपियनशिप में कुल पांच पदक हासिल किए हैं।

विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु नवाचार और रचनात्मकता के महत्त्व के बारे में लोगों के मध्य जागरूकता पैदा करता है। ‘पर्यावरण तथा विकास पर विश्व आयोग’ (1983) के अंतर्गत बर्टलैंड कमीशन द्वारा जारी रिपोर्ट (1987) के अनुसार–‘आने वाली पीढ़ी की अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता से समझौता किये बिना वर्तमान पीढ़ी की आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु विकास ही सतत् विकास है।’ संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) और UNOSSC (दक्षिण-दक्षिण के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय) द्वारा प्रकाशित ‘Creative Economy Report’ के अनुसार 21वीं शताब्दी में रचनात्मकता और नवाचार किसी देश की दो मुख्य संपत्तियाँ हैं। इस समय जब वैश्विक स्तर पर COVID-19 के कारण अंतर्राष्ट्रीय लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है तब वैश्विक अर्थव्यवस्था को चालू रखने हेतु प्रमुख आर्थिक भागीदारियों का रचनात्मक रूप से सक्रिय होना महत्त्वपूर्ण है।

'सिविल सेवा दिवस'

प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को 'सिविल सेवा दिवस' के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन लोक सेवकों को समर्पित है जो कि देश की प्रगति के लिये कार्य करते हैं, साथ ही नीति निर्माण में भी अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इस दिन लोक प्रशासन में विशिष्टता हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार भी दिये जाते हैं। इस प्रकार का पहला समारोह 21.04.2006 को विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था।प्रधानमंत्री ने इस समारोह का शुभारंभ किया। सभी सिविल सेवाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत सरकार के वरिष्ठ अधिका‍रीगण इस समारोह में भाग लेते हैं। सिविल सेवा दिवस के रूप में 21 अप्रैल की तारीख इसलिये महत्त्वपूर्ण है क्योंकि 21 अप्रैल, 1947 को स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने दिल्ली के मेटकाॅफ हाउस में प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशनरी अधिकारियों को संबोधित करते हुए सिविल सेवकों को 'भारत का स्टील फ्रेम ' कहा था। भारत में सिविल सेवा की नींव वॉरेन हेस्टिंग्स द्वारा रखी गई थी किंतु बाद में चार्ल्स कॉर्नवॉलिस द्वारा इसमें अधिक सुधार किये गए इसलिये उन्हें ‘भारत में नागरिक सेवाओं के पिता’ के रूप में जाना जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.