Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 May 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर शोल्ज ने हरित और सतत विकास साझेदारी के लिए संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्‍ज ने बर्लिन में भारत जर्मनी अंतर सरकारी परामर्श में हरित और सतत विकास साझेदारी के संयुक्‍त आशय घोषणा पत्र पर हस्‍ताक्षर किये। इस द्विवार्षिक मंत्रणा मे दोनों देशों के कई मंत्री भी शामिल हुए। जर्मनी ने सतत विकास और जलवायु सहयोग के लिये वर्ष 2030 तक दस अरब यूरो की अतिरिक्‍त विकास सहायता की अग्रिम प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए जर्मनी का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री और जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्‍ज ने व्‍यापार वार्ता की अध्‍यक्षता की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने उद्योग जगत को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेते फ्रेडेरिक्‍सन ने कोपेनहेगन में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडेरिक्‍सन ने राजनयिक स्‍तर की बातचीत की। उन्‍होंने हरित कार्यनीतिक भागीदारी की समीक्षा की। यह भागीदारी भारत और डेनमार्क के बीच इस तरह की पहली व्‍यवस्‍था है। श्री मोदी तीन यूरोपीय देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचे। डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडेरिक्‍सन ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। इनमें जल संसाधन क्षेत्र में सहयोग और उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र तथा भारत में स्‍मार्ट प्रयोगशालाओं से सम्‍बन्धित आशय पत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री डेनमार्क, आइसलैंड, स्‍वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ, दूसरे भारत- नॉर्डिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

राजस्थान के मियां का बड़ा रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महेश नगर हॉल्ट’ कर दिया गया

30 अप्रैल, 2022 को आयोजित एक आधिकारिक नाम-परिवर्तन समारोह में, राजस्थान के बाड़मेर जिले के बालोतरा क्षेत्र में ‘मियां का बड़ा’ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “महेश नगर हॉल्ट” कर दिया गया। इस समारोह में जल शक्ति मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और अन्य लोग शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’- सार्वजनिक सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए एक योजना शुरू की

1 मई 2022 को, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल ने ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’ शुरू की (मितान का मतलब दोस्त है), जिसे छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव सहित 14 नगर निगमों में पायलट आधार पर लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के निवासी अपने दरवाजे पर लगभग 100 सार्वजनिक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पहले चरण में, 14 नगर निगम क्षेत्रों में 13 सेवाओं को ‘मितान’ योजना के तहत शामिल किया गया है, जैसा कि CM ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के अपने बजट भाषण में घोषित किया था। योजना के तहत लोग सेवा के लिए टोल फ्री नंबर (14545) पर ‘मितान’ (नामित व्यक्ति) से संपर्क कर सकते हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के रोहिणी में भगवान महावीर सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के रोहिणी में भगवान महावीर सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी। श्री कोविंद ने कहा कि अक्षय तृतीया के अवसर पर आधारशिला रखना बहुत शुभ है। उन्होंने कहा कि जैन धर्म में सेवा कार्यों को प्रमुखता दी जाती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 तक 250 बिस्तरों वाला एक अत्याधुनिक भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में समाज के सभी वर्गों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं किफायती दरों पर और गरीबों को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID) बेंगलुरु परिसर का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने बेंगलुरु में नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID)परिसर का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई, कर्नाटक के गृह मंत्री श्री अरागा ज्ञानेंद्र, गृह राज्य मंत्री श्री निशिथ प्रमाणिक और केन्द्रीय गृह सचिव भी उपस्थित थे। NATGRID के सीईओ ने बताया कि नेटग्रिड सॉल्यूशन की सेवाएं 11 केंद्रीय एजेंसियों और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस को उपलब्ध होंगी। यह उपयोगकर्ता एजेंसियों को डेटा होल्डर्स के साथ जोड़ेगा, जिससे खुफिया सेवाओं और जांच के लिए ज़रूरी रियल टाइम जानकारी तक उन्हें पहुंच मिलेगी। नेटग्रिड सॉल्यूशन के विकास के लिए, सी-डैक पुणे को प्रौद्योगिकी भागीदारी के रूप में और योजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में आईआईटी, भिलाई को जोड़ा गया है। नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID) एक शक्तिशाली इंटेलिजेंस एकत्रीकरण मैकेनिज्म है। इस परियोजना की लागत लगभग 3400 करोड़ रुपये है, इसकी परिकल्पना 26 /11 मुंबई आतंकी हमले के बाद की गयी थी। NATGRID में आप्रवासन प्रवेश तथा प्रस्थान, हवाई यात्रा, क्रेडिट कार्ड के खरीददारी, बैंकिंग तथा वित्तीय लेनदेन, कर दाता, दूरसंचार तथा ट्रेन यात्रियों से सम्बंधित डाटा एकत्रित होगा।

सरकार ने स्थानीय किराना स्टोरों को ऑनबोर्ड करने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ‘ONDC’ लॉन्च किया

सरकार ने एक पायलट प्रोजेक्ट, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स(ONDC), एक तटस्थ, खुला स्रोत, गैर-लाभकारी, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू किया, जिसका उद्देश्य दिल्ली, बेंगलुरु, भोपाल, कोयंबटूर और शिलांग जैसे शहरों में mom-and-pop shops (छोटे, परिवार के स्वामित्व वाले या स्वतंत्र व्यवसाय) दुकानों और किराना स्टोरों को सशक्त बनाना है। 50 (लक्षित) खुदरा विक्रेताओं और विक्रेताओं को अपने उत्पादों को गोफ्रुगल, ग्रोथफाल्कन्स, डिजिट और eSamudaay जैसे विक्रेताओं के ऐप पर प्रदर्शित करने को मिलेगा जो ONDC नेटवर्क से जुड़े हैं। उत्पादों को गुडबॉक्स के माध्यम से वितरित किया जाएगा, जो एकमात्र रसद प्रदाता है जिसे अब तक ऑनबोर्ड किया गया है। भुगतान के लिए खरीदार फोनपे और पेटीएम का उपयोग नेटवर्क में आने और विक्रेताओं से सामान खरीदने के लिए कर सकते हैं। ONDC का छह महीनों में 100 शहरों में फैले लगभग 30 मिलियन विक्रेताओं को जोड़ने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है।

MoPSW कोचीन शिपयार्ड में भारत के पहले स्वदेशी हाइड्रोजन-ईंधन वाले इलेक्ट्रिक वेसल का निर्माण करेगा

बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय (MoPSW) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) में भारत के पहले स्वदेशी हाइड्रोजन-ईंधन वाले इलेक्ट्रिक जहाजों का निर्माण करने के लिए तैयार है। कम तापमान वाले प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन टेक्नोलॉजी (LT-PEM) पर आधारित हाइड्रोजन फ्यूल सेल वेसल जिसे फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वेसल (FCEV) कहा जाता है, की लागत लगभग 17.50 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। लागत का 75% भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

INS घड़ियाल ने मिशन सागर IX के तहत श्रीलंका को महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान की

मौजूदा संकट के दौरान श्रीलंका को महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान करने के व्यापक उद्देश्य से आईएनएस घड़ियाल सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फ़ॉर ऑल इन द रीजन(मिशन सागर) IX के अंतर्गत दिनांक 29 अप्रैल 2022 को कोलंबो पहुंचा और 107 प्रकार की 760 किलोग्राम से अधिक महत्वपूर्ण जीवन रक्षक दवाएं वितरित कीं। यह शिपमेंट श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्री, माननीय चन्ना जयसुमना द्वारा प्राप्त किया गया और इसकी आपूर्ति पेराडेनिया अस्पताल के विश्वविद्यालय को की जाएगी। भारत सरकार के सागर दृष्टिकोण- सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फ़ॉर ऑल इन द रीजन- के अनुरूप भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में मित्रवत समुद्री देशों की सहायता के लिए 'मिशन सागर' नाम से अनेक तैनाती करती है। मई 2020 से भारतीय नौसेना ने ऐसे आठ मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जिसमें 18 मित्र देशों में दस जहाजों की तैनाती की गई है।

इंडियन बैंक ने WAVE परियोजना के तहत अपना पहला डिजिटल उत्पाद PAPL लॉन्च किया

सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता इंडियन बैंक ने अपना पहला डिजिटल उत्पाद, प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन (PAPL) पेश किया है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों को तीन-चरणीय प्रक्रिया के माध्यम से तत्काल ऋण वितरण प्रदान करना है। PAPL बैंक के प्रोजेक्ट – वर्ल्ड ऑफ एडवांस्ड वर्चुअल एक्सपीरियंस (WAVE) का एक हिस्सा है। इंडियन बैंक के MD और CEO शांति लाल जैन ने बैंक के कार्यकारी निदेशक, इमरान अमीन सिद्दीकी और अश्विनी कुमार की उपस्थिति में इस परियोजना का शुभारंभ किया। डिजिटल परिवर्तन पहल- वर्ल्ड ऑफ एडवांस वर्चुअल एक्सपीरियंस “WAVE” को इंडियन बैंक द्वारा जनवरी 2022 में लॉन्च किया गया था।

रेलिगेयर ब्रोकिंग ने ग्रामीण भारत में डीमैट खाते खोलने में मदद के लिए स्पाइस मनी के साथ साझेदारी की

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड ने ग्रामीण भारत में लोगों के लिए पूंजी बाजार में निवेश करने के लिए प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करने के लिए स्पाइस मनी लिमिटेड के साथ भागीदारी की है। यह साझेदारी ग्रामीण भारत को डीमैट खाते तक सहायता प्राप्त करने और पूंजी बाजार से जुड़े उत्पादों में निवेश करने की सुविधा प्रदान करेगी। इस साझेदारी के तहत, स्पाइस मनी के प्रतिनिधि ग्रामीण नागरिकों को डीमैट खाता खोलने और भारत के प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) के जीवन बीमा निगम (LIC) के लिए आवेदन करने और भविष्य में अन्य उत्पादों में निवेश करने में सहायता करेंगे।

गगनयान मानव रहित मॉड्यूल 170x408km में इंजेक्ट किया जाएगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने मानव अंतरिक्ष यान (गगनयान) मिशन के हिस्से के रूप में, जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मार्क 3 (GSLV-Mk3) या मानव-रेटेड लॉन्च व्हीकल (HRLV) 2023 के माध्यम से 170×408 किलोमीटर (KM) कक्षा में पहले मानव रहित मिशन या G1 के प्रक्षेपण को अंतिम रूप दे दिया है। G1 मिशन के बाद G2, दूसरा मानव रहित मिशन होगा, जो दोनों अंतिम मानव चालित मिशन या H1 के अग्रदूत हैं।

BHEL ने एकीकृत विद्युत प्रणोदन प्रणाली के विकास के लिए GE पावर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने भारतीय नौसेना के लिए एकीकृत विद्युत प्रणोदन प्रणाली को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए GE पावर रूपांतरण के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। MOU’आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा स्वदेशी निर्माण के संयोजन से उन्नत प्रौद्योगिकी के त्वरित समावेश का लाभ उठा सकता है। यह जहाज की ऊर्जा आवश्यकताओं को बढ़ाता है, जिसमें प्रणोदन, उच्च-शक्ति सेंसर, सेवा भार और रक्षा प्रणालियों के लिए पल्स पावर शामिल हैं।GE की नौसेना प्रौद्योगिकियां 3MW से 110MW तक के नौसैनिक अनुप्रयोगों पर शॉक-रेटेड और सिद्ध हैं, और इसमें नेवल इलेक्ट्रिक मोटर्स और जनरेटर, स्विचबोर्ड, पावर कन्वर्टर्स, पावर मैनेजमेंट और ऑटोमेशन और कंट्रोल सिस्टम शामिल हैं।

बिस्वा भूषण हरिचंदन ने KRBHN चक्रवर्ती द्वारा लिखित ‘परमधर्म’नामक पुस्तक का विमोचन किया

आंध्र प्रदेश (AP) के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने आंध्र प्रदेश के राज्य चुनाव आयोग के सचिव KRBHN चक्रवर्ती द्वारा लिखित “परमधर्म” नामक एक तेलुगु पुस्तक का विमोचन किया। राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किताब का विमोचन किया गया। मुख्यमंत्री ने HRC सदस्य डॉ G श्रीनिवास राव द्वारा लिखित “कॉम्बेटिंग करप्शन इन इंडिया-रोल ऑफ़ एंटी करप्शन एजेंसीज ” नामक एक पुस्तक का अनावरण किया।

रशीद किदवई ने “लीडर, पॉलिटिशियन, सिटिजन” नामक एक नई पुस्तक लिखी

लेखक-पत्रकार रशीद किदवई द्वारा लिखित “लीडर, पॉलिटिशियन, सिटिजन:फिफ्टी फिगर्स हु इंफ्लुंसड़ इंडियाज पॉलिटिक्स” भारत के राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करने वाले 50 व्यक्तित्वों की कहानियों का संकलन करते हैं। पुस्तक हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक की प्रस्तावना शशि थरूर, संसद सदस्य (MP) (लोकसभा) द्वारा लिखी गई है। पुस्तक में शामिल 50 हस्तियों में तेजी बच्चन, फूलन देवी, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, जयललिता, APJ अब्दुल कलाम और करुणानिधि शामिल हैं।

आस्‍ट्रेलिया में सेंट्रल बैंक ने एक दशक से अधिक समय बाद ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की

आस्‍ट्रेलिया में सेंट्रल बैंक ने एक दशक से अधिक समय बाद ब्‍याज दरों में शून्‍य दशमलव दो-पांच से शून्‍य दशमलव तीन-पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। आस्‍ट्रेलिया के सेंट्रल बैंक के गवर्नर फिलिप लोवे ने कहा कि महामारी के दौरान ऑस्‍ट्रेलियाई अर्थव्‍यवस्‍था की सहायता के लिए दी गई मौद्रिक रियायतों को वापस लेने का यह उपयुक्‍त समय है। गवर्नर ने कहा कि मुद्रास्‍फीति अनुमान से अधिक तेजी से बढ़ गई थी, फिर भी बेरोजगारी की दर कम रही है और वेतन में सुधार के संकेत दिखाई दिये हैं।

हर्षदा शरद गरुड ने जूनियर विश्व भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय

भारोत्तोलन में ग्रीस के हेराक्लिओन में आईडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में हर्षदा शरद गरुड़ ( महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में मावल से संबद्ध) ने इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक जीता है। वह इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भारोत्तोलक बन गई हैं। हर्षदा से पहले इस चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी हैं। 2013 में मीराबाई चानू ने कांस्‍य पदक और पिछले वर्ष अचिंता शेउली ने रजत पदक जीता था। हर्षदा ने महिलाओं के 45 किलोग्राम भार वर्ग में 153 किलोग्राम वजन उठाया, जिसमें स्‍नैच में 70 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 83 किलोग्राम शामिल है। तुर्की की बेकटास कांसु ने रजत पदक जीता जबकि मोल्‍डोवा की तेओडोरा लुमिनिता हिंकू ने कांस्‍य पदक अपने नाम किया। इस भार वर्ग में अंजलि पटेल स्‍नैच में 67 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 81 किलोग्राम सहित कुल 148 किलोग्राम वजन उठाकर पांचवें स्‍थान पर रहीं।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के समापन समारोह में मुख्य अतिथी के रूप में शामिल हुए

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के समापन समारोह में मुख्य अतिथी के रूप में शामिल हुए। श्री अमित शाह ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स कॉफी टेबलबुक का विमोचन किया और विजेताओं को ट्राफी प्रदान कीं। मेजबान जैन यूनिवर्सिटी सर्वाधिक 20 स्वर्ण पदक जीतकर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों की चैंपियन बनी है। जालंधर की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी 17 स्वर्ण के साथ दूसरे और गत विजेता पंजाब यूनिवर्सिटी 15 स्वर्ण पदक केसाथ तीसरे स्थान पर रही। जैन यूनिवर्सिटी के तैराक शिवा श्रीधर ने सर्वाधिक सात स्वर्ण और दो रजत पदक जीते। उन्होंने 200 मीटर मेडले में राष्ट्रीय कीर्तिमान भी स्थापित किया। खेलों के दौरान कुल 97 गेम्स रिकॉर्ड बनाए गए या उन्हें बराबर किया गया, जबकि दो राष्ट्रीय कीर्तिमान भी बने। महिला तैराक श्रुंगी बांदेकर ने चार स्वर्ण, एक रजत जीता।

परशुराम जयंती 2022

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, परशुराम जयंती बैसाख महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया को पड़ती है और ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, परशुराम की जयंती अप्रैल या मई में होती है। परशुराम जयंती को देश के कई हिस्सों में अक्षय तृतीया के रूप में भी मनाया जाता है। यह भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम के जन्म को दर्शाता है। भगवान परशुराम को कुल्हाड़ी के साथ भगवान राम का अवतार कहा जाता है, वह क्षत्रियों की क्रूरता से पृथ्वी को बचाने के लिए पृथ्वी पर अवतरित हुए थे। वर्ष 2022 में परशुराम जयंती 3 मई को है और यह 4 मई 2022 को सुबह 5:18 से शुरू होकर 7:32 बजे तक है।

3 मई : विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई को मनाया जाता है। यह प्रेस की स्वतंत्रता और मौलिक मानव अधिकारों के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस सरकारों को मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा, 1948 के अनुच्छेद 19 के तहत परिभाषित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का सम्मान करने और उसेबनाए रखने के उनके दायित्व की याद दिलाता है। यह प्रेस स्वतंत्रता के बुनियादी सिद्धांतों का जश्न मनाने, दुनिया भर में प्रेस स्वतंत्रता की स्थिति का आकलन करने और हमलों के खिलाफ मीडिया का बचाव करता है। और उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाई है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.