Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 May 2022

भारत ने नवीन श्रीवास्‍तव को नेपाल में अपना नया राजदूत नियुक्‍त किया

भारत ने नवीन श्रीवास्‍तव को नेपाल में अपना नया राजदूत नियुक्‍त किया है। श्री श्रीवास्‍तव इस समय विदेश मंत्रालय ने अपर सचिव हैं। जल्‍दी ही वे अपना नया दायित्व सम्‍भाल लेंगे।

जानेमाने कपास पुरूष सुरेश भाई कोटक की अध्‍यक्षता में भारतीय कपास परिषद के गठन की घोषणा

केन्‍द्र सरकार ने जानेमाने कपास पुरूष सुरेश भाई कोटक की अध्‍यक्षता में भारतीय कपास परिषद के गठन की घोषणा की है। इसमें कपड़ा, कृषि, वाणिज्‍य तथा वित्‍त मंत्रालय और भारतीय कपास परिषद तथा कपास अनुसंधान परिषद के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस कपास परिषद की पहली बैठक इस महीने की 28 तारीख को होगी। इसमें कपास क्षेत्र में सुधार के लिए व्‍यापक कार्य योजना बनाने पर विचार- विमर्श किया जायेगा। यह जानकारी कपडा मंत्री पीयूष गोयल की अध्‍यक्षता में हुई कपास मूल्‍य श्रृंखला के हितधारकों के साथ बैठक में दी गई।

भारतीय नौसेना ने स्वदेश निर्मित पहली नौसैनिक एंटी-शिप मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने 42बी हेलीकॉप्टर से पहली स्वदेशी रूप से विकसित नौसेना एंटी-शिप मिसाइल की पहली फायरिंग सफलतापूर्वक की। इसे बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया । मिसाइल ने वांछित समुद्री स्किमिंग ट्राजेक्‍टरी का अनुसरण किया और नियंत्रण, मार्गदर्शन और मिशन एल्गोरिदम को मान्य करते हुए अत्‍याधिक सटीकता के साथ निर्दिष्ट लक्ष्य तक पहुंच गई। नौसेना एंटीशिप मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डी आर डी ओ के सहयोग से विकसित किया गया है। मिसाइल ने कई नई तकनीकों को नियोजित किया, जिसमें हेलीकॉप्टर के लिए स्वदेशी रूप से विकसित लांचर भी शामिल है।

नासिक में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) के निर्माण की आधारशिला रखी

हाल ही में जनज़ातीय मामलों के मंत्रालय ने महाराष्ट्र के नासिक में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) के निर्माण की आधारशिला रखी है। प्रस्तावित EMR स्कूल का उद्देश्य नासिक के दूरदराज़ के आदिवासी इलाकों में आदिवासी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराना है। EMRS पूरे भारत में भारतीय जनजातियों (ST-अनुसूचित जनजाति) के लिये मॉडल आवासीय विद्यालय बनाने की एक योजना है। इसकी शुरुआत वर्ष 1997-98 में हुई थी। जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा शिंदे (नासिक) में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की योजना आसपास के आदिवासी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये बनाई गई है। EMRS में CBSE पाठ्यक्रम का अनुसरण किया जाता है। न केवल शैक्षणिक शिक्षा बल्कि आदिवासी छात्रों के सर्वांगीण विकास पर जोर देते हुए आदिवासी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिये एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय विकसित किये जा रहे हैं। वर्तमान में देश भर में फैले 384 कार्यात्मक स्कूल हैं जो नवोदय विद्यालय की तरह ही स्थापित हैं, ये खेल और कौशल विकास में प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा स्थानीय कला एवं संस्कृति के संरक्षण के लिये विशेष अत्याधुनिक सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अडानी समूह अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी को $10.5 बिलियन में खरीदेगा

अडानी ग्रुप (Adani Group) ने सीमेंट कारोबार के क्षेत्र में बड़ी बिजनेस डील की है। इसके लिए अडानी ग्रुप ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) के पूरे भारत के कारोबार के अधिग्रहण का समझौता किया है। अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होल्सिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डालर (80,000 करोड़ रुपये) में खरीदने का बिजनेस डील फाइनल की है। अडानी ग्रुप की तरफ से यह अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इसके अलावा, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल क्षेत्र में भारत का अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

एंडोसल्फान पेस्टीसाइड से प्रभावित पीड़ितों के उपचार हेतु उचित कदम न उठाने पर केरल सरकार को फटकार

सर्वोच्च न्यायालय ने एंडोसल्फान पेस्टीसाइड से प्रभावित पीड़ितों के उपचार हेतु उचित कदम न उठाने पर केरल सरकार को फटकार लगाई है। न्यायालय ने कहा कि राज्य की निष्क्रियता ‘भयावह’ है एवं शीर्ष न्यायालय के 2017 के फैसले का उल्लंघन है जिसने राज्य को तीन महीने में पीड़ितों के लिये 5 लाख रुपए का भुगतान करने का आदेश दिया था। न्यायालय ने फैसले के पांँच साल बाद यह पाया कि 3,704 पीड़ितों में से केवल आठ लोगों को ही मुआवज़ा दिया गया है। सर्वोच्च न्यायालय ने 2015 में इसके हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों का हवाला देते हुए देश भर में एंडोसल्फान के निर्माण, बिक्री, उपयोग और निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। एंडोसल्फान एक ऑर्गेनोक्लोरिन कीटनाशक है जिसे पहली बार वर्ष 1950 के दशक में पेश किया गया था और इसे आमतौर पर इसके वाणिज्यिक नाम थियोडन से जाना जाता है। यह कई गंभीर चिकित्सा स्थितियों से संबंधित है, जैसे कि न्यूरोटॉक्सिसिटी, शारीरिक विकृति, विषाक्तता आदि। सफेद मक्खी, एफिड्स, भृंग, कीड़े आदि कीटों के नियंत्रण के लिये कपास, काजू, फल, चाय, धान, तंबाकू जैसी फसलों पर इसका छिड़काव किया जाता है। एंडोसल्फान को पूर्व सूचित सहमति पर रॉटरडैम अभिसमय और स्थायी कार्बनिक प्रदूषकों पर स्टॉकहोम अभिसमय दोनों के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

श्री अश्विनी वैष्णव ने लेह में नाइलिट केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और रेलवे मंत्री ने 17 मई, 2022 को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) केंद्र लेह, एक्सटेंशन सेंटर कारगिल और हस्तशिल्प एवं हथकरघा क्षेत्र के लिये आईटी सक्षम इनक्यूबेशन सेंटर का वर्चुअल उद्घाटन किया। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) एक निकाय है जिसे वर्तमान में देश के सभी क्षेत्रों तथा समाज के सभी खंडों तक पहुँच की दृष्टि से अद्वितीय स्थान प्राप्त है। नाइलिट, भारत में एक प्रोफेशनल परीक्षा निकाय भी है, जो विशेष रूप में शिक्षण एवं प्रशिक्षण के अनौपचारिक क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिकी में प्रशिक्षण कार्यक्रमों को परिचालित करता है। यह सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिकी, संचार प्रौद्योगिकियों, हार्डवेयर, साइबर कानून, साइबर सुरक्षा, बौद्धिक संपदा अधिकार, क्लाउड कम्प्यूटिंग, ई-गवर्नेंस तथा संबद्ध विषयों पर अर्हता प्राप्त मानव संसाधन के विकास में सक्रियता से शामिल है।

हसन शेख महमूद सोमालिया के नए राष्ट्रपति बने

अशांत हॉर्न ऑफ अफ्रीका राष्ट्र में लंबे समय से लंबित चुनाव के बाद, सोमाली विधायकों ने पूर्व नेता हसन शेख महमूद को देश का अगला राष्ट्रपति चुना है। 2012 और 2017 के बीच सोमालिया के राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाले हसन शेख मोहम्मद ने घातक विद्रोही हमलों को रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा लगाए गए सुरक्षा लॉकडाउन के बीच राजधानी मोगादिशु में प्रतियोगिता जीती। उन्होंने मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद (जिसे फरमाजो के नाम से भी जाना जाता है) को हराया।

हिंद महासागर क्षेत्र में जुड़वाँ चक्रवातों चक्रवात असानी और चक्रवात करीम की पुष्टि

हाल ही में उपग्रह से प्राप्त छवियों ने हिंद महासागर क्षेत्र में जुड़वाँ चक्रवातों की पुष्टि की है, इनमें से एक उत्तरी गोलार्द्ध में और दूसरा दक्षिणी गोलार्द्ध में है, जिन्हें क्रमशः चक्रवात असानी और चक्रवात करीम नाम दिया गया है। चक्रवात करीम को श्रेणी II के तूफान के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसकी गति 112 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। असानी चक्रवात बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बना हुआ है, जिसकी अनुमानित गति 100-110 किमी. प्रति घंटे से लेकर 120 किमी. प्रति घंटे तक है। इन दोनों चक्रवातों का निर्माण हिंद महासागर क्षेत्र में हुआ है। दोनों चक्रवात एक ही देशांतर में उत्पन्न हुए और अब अलग हो रहे हैं। चक्रवात करीम ऑस्ट्रेलिया के पश्चिम में खुले समुद्र क्षेत्र की ओर आगे बढ़ रहा है। चक्रवात करीम का नामकरण दक्षिण अफ्रीकी देश सेशेल्स द्वारा, जबकि चक्रवात असानी का नामकरण श्रीलंका द्वारा किया गया था।

एस एन सुब्रह्मण्यन: लार्सन एंड टुब्रो के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) के वर्तमान उप प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष एसएन सुब्रह्मण्यन को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया गया है, जो 18 वर्षों में भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग और निर्माण निगम के शीर्ष पर गार्ड के पहले बदलाव को चिह्नित करता है। एसएन सुब्रमण्यम कंपनी के सीईओ के रूप में एएम नाइक की जगह लेंगे।

ग्राम उन्नति ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को चेयरमैन बनाया

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को ग्राम उन्नति बोर्ड के नए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। अरोड़ा 36 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक सेवानिवृत्त सिविल सेवक (आईएएस) हैं। उन्होंने दो महत्वपूर्ण मंत्रालयों, सूचना और प्रसारण मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव के रूप में काम किया है। ग्राम उन्नति एक सामाजिक उद्यम है जो किसानों को मूल्य प्राप्ति, कृषि उत्पादकता बढ़ाने और खेती की लागत कम करके उनकी शुद्ध आय बढ़ाने में मदद करता है।

नासा का एंड्योरेंस मिशन

नासा के एंड्योरेंस मिशनपृथ्वी ग्रह जीवन का समर्थन क्यों करता है, जबकि मंगल और शुक्र जैसे अन्य ग्रह नहीं करते हैं। पृथ्वी जैसा गीला ग्रह जीवन के अस्तित्व के लिए उपयुक्त है। शुक्र कभी पानी वाला ग्रह था लेकिन बाद में अज्ञात कारणों से सूख गया। यदि हम यह समझें कि शुक्र क्यों सूख गया, तो रहने योग्य ग्रहों के बारे में हमारा ज्ञान बढ़ जाएगा। पृथ्वी की वैश्विक विद्युत क्षमता (global electric potential) को मापा जाएगा। माना जाता है कि पृथ्वी की यह विद्युत क्षमता बहुत कमजोर है और इस प्रकार यह जीवन का समर्थन कर सकती है।

चन्द्रमा की मिट्टी पर पहली बार पौधे उगाये गए

हाल ही में, पहली बार, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के अमेरिकी शोधकर्ताओं ने चंद्रमा की मिट्टी पर पौधे उगाए हैं जिसे पृथ्वी पर लाया गया था। अपोलो मिशन 11, 12 और 17 में अंतरिक्ष यात्रियों ने लगभग 50 साल पहले चंद्रमा से मिट्टी को पृथ्वी पर लाया था। चंद्र मिट्टी को रेगोलिथ भी कहा जाता है। अरबिडोप्सिस थालियाना (Arabidopsis thaliana) नामक पौधे की प्रजाति चंद्र मिट्टी में उगाई गई। चंद्र मिट्टी में लगाए गए सभी बीज अंकुरित हो गए हैं। अरबिडोप्सिस थालियाना का पौधा यूरेशिया और अफ्रीका का मूल निवासी है। यह ब्रोकोली, फूलगोभी आदि सब्जियों के समान है।

बांग्लादेश ने भारत को चटगांव बंदरगाह की पेशकश की

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भारत को बांग्लादेश में चटगांव बंदरगाह के उपयोग की पेशकश की। चटगांव बंदरगाह तक पहुंच से भारत के पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, त्रिपुरा, मेघालय और मिजोरम को लाभ होगा। आजादी से पहले, भारत के पूर्वोत्तर हिस्से में ब्रह्मपुत्र और बराक नदी प्रणालियों के माध्यम से चटगांव बंदरगाह तक पहुंच थी। 1947 में विभाजन के बाद, भारत के पूर्वोत्तर की समुद्र तक पहुंच समाप्त हो गई। चटगांव बंदरगाह पूर्वी पाकिस्तान में चला गया था और भारत ने एक प्रमुख व्यापार मार्ग खो दिया था। हालाँकि, भारत ने 1965 के पाकिस्तान के साथ युद्ध तक पूर्वी पाकिस्तान के बंदरगाहों का उपयोग करना जारी रखा। उसके बाद, पूर्वोत्तर को व्यापार करने के लिए ‘चिकन की गर्दन’ (पश्चिम बंगाल में एक संकरी पट्टी) पर निर्भर रहना पड़ता था। हालांकि, हाल के वर्षों में भारत को चटगांव बंदरगाह सहित बांग्लादेश के कुछ बंदरगाहों तक पहुंच मिली है। विभाजन पूर्व व्यापार मार्गों के और पुनरुद्धार से पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए व्यापार में सुधार होगा और बांग्लादेश के लिए राजस्व उत्पन्न होगा।

चेक गणराज्य में खुला दुनिया का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज स्काई ब्रिज 721

दुनिया का सबसे बड़ा सस्पेंशन ब्रिज चेक गणराज्य में यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। करीब दो साल से निर्माणाधीन इस पुल को आधिकारिक तौर पर खोल दिया गया है। इसका नाम स्काई ब्रिज 721 रखा गया है। सैरगाह बादलों से ढके जेसेंकी पहाड़ों के सुंदर दृश्य और एक प्राणपोषक, लेकिन थोड़ा खतरनाक अनुभव दोनों का वादा करता है।

जीईएम, कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और डाक विभाग ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सरकारी ई-मार्केटप्लेस-जीईएम, कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और डाक विभाग ने सरकारी खरीद में अंतिम स्‍तर के खरीदारों, विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं को शामिल करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। जीईएम के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी पी के सिंह, कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार राकेश और डाक विभाग के पार्सल निदेशालय के मुख्य महाप्रबंधक अजय कुमार रॉय ने नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। देश भर में लगभग चार लाख 50 हजार सामान्‍य सेवा केंद्रों और लगभग एक लाख 50 हजार डाकघरों को अंतिम स्‍तर के सरकारी खरीदारों, विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं की सहायता के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी पेरारीवलन को संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत रिहा करने का आदेश दिया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजीव गांधी हत्‍याकांड के दोषी पेरारीवलन को संविधान के अनुच्‍छेद 142 के तहत रिहा करने के आदेश दिए हैं। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि राज्‍यपाल, अनुच्‍छेद 161 के तहत पेरारीवलन को रिहा करने की सिफारिश को बेवजह लटका नहीं सकते हैं। न्‍यायाधीश एल.नागेश्‍वर राव और बी.आर गवाई की खंडपीठ ने कहा कि तमिलनाडु राज्‍य मंत्रिमंडल ने प्रासंगिक कारणों को ध्‍यान में रखते हुए पेरारीवलन को छूट देने का निर्णय लिया । खंडपीठ ने माना कि राज्‍य सरकार के पास ये अधिकार है कि वो राज्‍यपाल को किसी भी दोषी की सजा कम करने या रिहा करने की सलाह दे सकती है। पेरारीवलन ने कारावास में तीस वर्ष का समय बिताया है। तमिलनाडु सरकार ने 2018 में रिहाई की सिफारिश की थी, उसके बाद निर्णय में हो रही देरी को लेकर पेरारीवलन ने न्‍यायालय का रुख किया। पेरारीवलन को 1991 में 19 वर्ष की उम्र में राजीव गांधी और 43 अन्‍य लोगों की हत्‍याकांड में गिरफ्तार किया गया था। पेरारीवलन को उस बम की बैटरी खरीदने का दोषी पाया गया जिस का इस्‍तेमाल राजीव गांधी की हत्‍या में किया गया था । 1999 में पेरारीवलन को मौत की सजा सुनाई गई थी। 2014 में मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया गया था। इस वर्ष मार्च में उच्‍चतम न्‍यायालय ने उसे जमानत दी थी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत को 2047 तक ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए जैव ईंधन राष्ट्रीय नीति में संशोधन को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत को 2047 तक ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए जैव ईंधन राष्ट्रीय नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी है। संशोधनों का उद्देश्य जैव ईंधन के उत्पादन के लिए अधिक फीडस्टॉक की अनुमति देना, पेट्रोल में इथेनॉल के 20 प्रतिशत मिश्रण के लक्ष्य को अगले वर्ष पहली अप्रैल तक आगे बढ़ाना और देश में जैव ईंधन के उत्पादन को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, संशोधन राष्ट्रीय जैव ईंधन समन्वय समिति में नए सदस्यों को शामिल करने और विशिष्ट मामलों में जैव ईंधन के निर्यात की अनुमति देने के लिए भी हैं। इन संशोधनों से 'मेक इन इंडिया' अभियान का मार्ग प्रशस्त होगा जिससे जैव ईंधन के उत्पादन बढने से पेट्रोलियम उत्पादों के आयात में कमी आएगी।

एलआईसी के शेयरों की सुस्त लिस्टिंग से निवेशकों को 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयरों ने शुरुआती सार्वजनिक पेशकश मूल्य पर छूट पर कारोबार करते हुए स्टॉक एक्सचेंजों में कमजोर शुरुआत की। बीमा दिग्गज के शेयरों ने बीएसई और एनएसई पर 872 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार करना शुरू किया, जो आईपीओ मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर से 8.11 प्रतिशत कम है। लिस्टिंग के बाद एलआईसी देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान बन गई है। लिस्ंटिग प्राइस पर इसका मार्केट कैप 5.71 लाख करोड़ रुपये है। मुकेश अंबानी के अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज 16.42 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसके बाद टाटा ग्रुप की टीसीएस (TCS), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) का नंबर आता है।

ब्रिटिश पर्वतारोही केंटन कूल ने 16वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह किया

ब्रिटिश पर्वतारोही केंटन कूल ने 16वीं बार दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत को फतह किया है और वह सबसे अधिक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले विदेशी पर्वतारोही बन गए हैं। केंटन के नाम पहले ब्रिटिश पर्वतारोही का रिकॉर्ड भी है, जिन्होंने 2013 में एक सीजन में माउंट नुप्टसे, माउंट एवरेस्ट और माउंट ल्होत्से पर चढ़ाई की थी। पिछले साल, केंटन ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने के बाद 29 घंटे से भी कम समय में माउंट ल्होत्से के शीर्ष पर पहुंच गए थे। इससे पहले अमेरिकी पर्वतारोही डेव हैन 15 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ चुके हैं।

डेफलिंपिक्स में भारतीय दल कुल 17 पदकों के साथ पदक तालिका में 9वें स्थान पर

ब्राज़ील में समाप्त हुए डेफलिंपिक्स में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 17 पदक अपने नाम किये। ब्राज़ील के ‘कासियाज डो सूल’ में बधिर एथलीटों के लिये 15 दिनों (1 मई से 15 मई, 2022) तक हुए इस विशेष खेल आयोजन में भारतीय दल ने 11 खेल स्पर्द्धाओं में भाग लेते हुए 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किये। यह भारतीय दल का इन विशेष खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत के 65 एथलीटों के दल ने बैडमिंटन, शूटिंग, कुश्ती, गोल्फ, टेनिस जैसी स्पर्द्धाओं में पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। भारतीय दल कुल 17 पदकों के साथ पदक तालिका में 9वें स्थान पर है। यूक्रेन ने 62 गोल्ड के साथ कुल 138 पदक जीतकर पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया, जबकि अमेरिका 20 गोल्ड समेत 55 पदकों के साथ दूसरे और ईरान 14 गोल्ड के साथ कुल 40 पदक लेकर तीसरे स्थान पर रहा। पहले ये खेल 5 से 21 दिसंबर 2021 के बीच आयोजित होने थे, लेकिन कोविड के कारण खेलों की तारीख आगे बढ़ा दी गई। डेफलिंपिक्स, जिसे डेफलिंपिआड के नाम से भी जाना जाता है, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा स्वीकृत बहु-खेल आयोजनों की एक आवधिक शृंखला है, जिसमें बधिर एथलीट एक विशिष्ट स्तर पर प्रतिस्पर्द्धा करते हैं।

इटालियन ओपन 2022

2022 इटालियन ओपन हाल ही में 15 मई, 2022 को संपन्न हुआ। इटालियन ओपन 2022 के विजेताओं की सूची -

  • पुरुष एकल: नोवाक जोकोविच (सर्बिया)
  • महिला एकल: इगा स्वीटेक (पोलैंड)
  • पुरुष युगल: निकोला मेक्टिक और मेट पाविक ​​(क्रोएशिया)
  • महिला युगल: वेरोनिका कुडरमेतोवा और अनास्तासिया पाव्लुचेंकोवा (रूस)।
इटालियन ओपन 2022 इस टूर्नामेंट का 79वां संस्करण था। इसे 2022 एटीपी टूर पर एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) टूर मास्टर्स 1000 इवेंट और 2022 महिला टेनिस एसोसिएशन (WTA) टूर पर एक गैर-अनिवार्य कार्यक्रम के रूप में वर्गीकृत किया गया था। यह 2 मई 2022 से 15 मई 2022 तक आयोजित किया गया था। राफेल नडाल (स्पेन) ने रिकॉर्ड 10 बार इटैलियन ओपन पुरुष एकल खिताब जीता है।

18 मई : विश्व एड्स वैक्सीन दिवस

हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को HIV (Human Immunodeficiency Virus) Vaccine Awareness Day भी कहा जाता है। यह दिन उन हजारों स्वयंसेवकों, स्वास्थ्य पेशेवरों, सामुदायिक नेताओं और वैज्ञानिकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो एड्स (Acquired Immune Deficiency Syndrome – AIDS) वैक्सीन विकसित करने के लिए एक साथ काम करते हैं। एड्स वैक्सीन की अवधारणा को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 18 मई, 1997 को मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में अपने भाषण में निहित किया था।

18 मई : अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस

समाज के विकास में संग्रहालय कितने महत्वपूर्ण हैं, इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (International Museum Day) की स्थापना 1977 में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (ICOM) द्वारा की गई थी। इस दिन का उद्देश्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों के संवर्धन और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास के महत्वपूर्ण साधन के रूप में संग्रहालयों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह वैश्विक दायरे वाले संग्रहालयों और संग्रहालय पेशेवरों का मुख्य और एकमात्र संगठन है, जो प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत, वर्तमान और भविष्य, मूर्त और अमूर्त विरासत के प्रचार और संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। यह 1946 में बनाया गया था और इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है। यह संग्रहालय पेशेवरों (137 देशों में 35,000 सदस्य) के एक नेटवर्क के रूप में कार्य करता है जो संग्रहालय और विरासत से संबंधित विषयों की विस्तृत श्रृंखला में कार्य करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.