Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 May 2022

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े भारत ड्रोन महोत्सव-2022 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े भारत ड्रोन महोत्सव-2022 का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भविष्‍य में यह तकनीक कृषि, रक्षा, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन,स्‍वास्‍थ्‍य और भू-मैपिंग जैसे क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। भारत ड्रोन महोत्सव 2022 दो दिवसीय कार्यक्रम है, जो 27 और 28 मई को आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप आदि सहित 1600 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोगों का प्रदर्शन करेंगे। महोत्सव में अन्य कार्यक्रमों के अलावा ड्रोन पायलट प्रमाणपत्र का वर्चुअल वितरण, उत्पादों की लॉचिंग, पेनल चर्चा, उड़ान प्रदर्शन, मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप की प्रदर्शनी आदि को भी शामिल किया गया है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने भारतीय व्यापार पोर्टल का शुभारंभ किया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने नई दिल्ली में भारतीय व्यापार पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल भारतीय निर्यातकों और विदेशी क्रेताओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के बड़े केंद्र के रूप में काम करेगा। यह पोर्टल व्यापार से व्यापार, डिजिटल व्यापार स्थल है जो लघु, मध्यम निर्यात उद्यमियों, दस्तकारों और किसानों को अपने उत्पादों के लिए नए बाजार का पता लगाने और वैश्विक स्तर पर अपनी बिक्री बढ़ाने में मददगार होगा। उन्होंने कहा कि यह उन ऐसे कुछ तत्वों का समाधान करेगा जो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन का अंग हैं।

ए गोपालकृष्णन ने जीता वासविक औद्योगिक अनुसंधान पुरस्कार 2020

ए गोपालकृष्णन, आईसीएआर-केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के निदेशक ने कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी की श्रेणी में वर्ष 2020 के लिए वासविक (विविधलक्सी औद्योगिक शोधन विकास केंद्र) औद्योगिक अनुसंधान पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार, जिसमें 1.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है, मछली आनुवंशिकी से संबंधित अनुसंधान कार्यों में उनके महत्वपूर्ण योगदान की मान्यता में है। मछली आनुवंशिकी से संबंधित अनुसंधान कार्य जो कई व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण और लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रासंगिक है।

राजेश भूषण को 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में समिति बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, राजेश भूषण को 75 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) में समिति B के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। समिति बी मुख्य रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रशासनिक और वित्तीय मामलों पर चर्चा करती है। प्रत्येक वर्ष, विश्व स्वास्थ्य सभा में स्वास्थ्य चुनौतियों और समीक्षा के लिए प्रतिक्रियाओं की एक लंबी और जटिल सूची होती है और सभा दो समितियों - ए और बी के माध्यम से कार्य करती है।

1971 युद्ध के शहीदों के प्रतीक इन्वर्टेड राइफल और हेलमेट को इंडिया गेट से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक ले जाया गया

सशस्त्र सेना द्वारा एक समारोह में 1971 के युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के प्रतीक इन्वर्टेड राइफल और हेलमेट को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के परम योद्धा स्थल ले जाया गया और परमवीर चक्र विजेताओं की आवक्ष प्रतिमाओ के बीच स्थापित किया गया। इस समारोह के साथ ही 1971 के युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के स्मारक का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के साथ एकीकरण पूरा हो गया है। इस समारोह का नेतृत्व चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ टू द चेयरमैन, चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी (सीआईएससी) एयर मार्शल वी.के. कृष्णा ने किया और इसमे सेना के तीनों अंगों के एडजुटेंड जनरल समकक्ष शामिल हुए।

दिल्ली कस्टम्स ने आईसीडी गढ़ी हरसरू, गुरूग्राम में परियोजना ‘निगाह’ का शुभारंभ किया

दिल्ली कस्टम्स जोन के मुख्य आयुक्त, श्री सुरजीत भुजाबल ने आईसीडी गढ़ी हरसरू, गुरुग्राम में परियोजना ‘निगाह’ का शुभारंभ किया। परियोजना निगाह आईसीटीएम (आईसीडी कंटेनर ट्रैकिंग मापांक) का उपयोग करके कंटेनर को ट्रैक करने की एक पहल है जो आईसीडी के भीतर कंटेनर की आवाजाही की बेहतर दृश्यता में सहयोग करेगा। यह प्रमुख रोकथाम जांचों को सुनिश्चित करने के साथ कारोबार में आसानी को बढ़ाने के लिए लंबे समय से मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे कंटेनरों की समय पर मंजूरी की निगरानी करने में भी मदद करेगा। आईसीटीएम को संरक्षक के तौर पर मैसर्स जीआरएफएल के सहयोग से विकसित किया गया है।

भारत और संयुक्त अरब अमारात ने जलवायु कार्रवाई पर द्विपक्षीय सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और संयुक्त अरब अमारात ने जलवायु परिवर्तन से जुडी गतिविधियों पर सहयोग बढ़ाने संबंधी एक ढांचा तैयार करने के उद्देश्‍य से एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव तथा संयुक्‍त अरब अमारात के पर्यावरण और उद्योग तथा उन्‍नत प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर सुलतान-अल-जबर ने नई दिल्‍ली में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। पेरिस समझौते को लागू करने की दिशा में यह एक और महत्‍वपूर्ण कदम है।

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने दुशाम्‍बे में ताजिकिस्‍तान, कजाकिस्‍तान, उज्‍बेकिस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ईरान, रूस और चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ बैठक की

अफगानिस्तान में अशांति के मुद्दे पर चर्चा के लिए तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में कई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जुटे हैं। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आतंकवादी गतिविधियों और आतंकी गुटों पर अंकुश लगाने के लिए अफगानिस्‍तान की क्षमता को बढाने की जरूरत पर बल दिया है। उन्‍होंने कहा कि हम सभी को जीने के अधिकार और सम्‍मानजनक जीवन के साथ ही मानवता की सुरक्षा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देनी चाहिए। श्री डोभाल ने दुशाम्‍बे में ताजिकिस्‍तान, कजाकिस्‍तान, उज्‍बेकिस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ईरान, रूस और चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ हुई बैठक के दौरान ये बात कही। बैठक से इतर श्री डोभाल ने ईरान, ताजिकिस्‍तान, रूस और अन्‍य देशों के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ भी मुलाकात की।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पुणे में स्वर्गीय श्रीमती लक्ष्मीबाई दगडुशेठ हलवाई दत्त मंदिर ट्रस्ट की 125वें वर्षगांठ समारोह का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के पुणे में स्‍वर्गीय श्रीमती लक्ष्‍मी बाई दगदूशेठ हलवाई दत्‍ता म‍ंदिर ट्रस्‍ट के 125वीं वर्षगांठ समारोह का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने कहा कि दगदूशेठ दंपति ने गणपति और दत्तात्रेय की पूजा के जरिये देश की सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस अवसर पर विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए तीन जानी-मानी महिलाओं को लक्ष्‍मीबाई स्‍मृति पुरस्‍कार 2022 से सम्‍मानित किया गया। सम्‍मानित होने वालों में महाराष्‍ट्र स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान महाविद्यालय की कुलपति डॉ. माधुरी कनितकर, अंतरराष्‍ट्रीय बोन्‍साई विशेषज्ञ प्रजाकता काले और डॉ. डी. वाई पाटिल अभिमत विश्‍वविद्यालय की अध्‍यक्ष और कार्यकारी निदेशक डॉ0 भाग्‍यश्री पाटिल भी शामिल हैं। राष्‍ट्रपति ने लक्ष्‍मीदत्‍ता नामक कॉफी टेबल पुस्‍तक का विमोचन किया।

मनी स्पाइडर, एंट-मिमिकिंग स्पाइडर की खोज

आमतौर पर यूरोपीय घास के मैदानों में पाए जाने वाले मनी स्पाइडर को देश में पहली बार वायनाड वन्यजीव अभयारण्य के मुथंगा रेंज देखा गया है। क्राइस्ट कॉलेज (केरल) के शोधाकर्त्ताओं ने मुथंगा रेंज से जंपिंग स्पाइडर के समूह से संबंधित एंट-मिमिकिंग मकड़ियों की भी खोज की है। मनी स्पाइडर जीनस प्रोसोपोनोइड्स (Prosoponoides) के अंतर्गत बौने मकड़ियों (Linyphiidae) के परिवार से संबंधित है। अब तक दुनिया भर में इस जीनस से संबंधित मकड़ियों की केवल छह प्रजातियों की पहचान की गई है। इसे Prosoponoides biflectogynus नाम दिया गया है। एंट- मिमिकिंग स्पाइडर को टोक्सियस अल्बोक्लेवस नाम दिया गया है। ये साल्टिसिडे (Salticidae ) परिवार से संबंधित हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 लॉन्च किया गया

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2023’ लॉन्च किया। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की थीम कचरा मुक्त शहरों के लिए “अपशिष्ट से धन” (Waste to Wealth) है। यह थीम स्वच्छ भारत मिशन शहरी (SBMU) 2.0 की अपशिष्ट प्रबंधन में परिपत्रता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि सर्वेक्षण “3Rs” – ‘Reduce, Recycle and Reuse’ के सिद्धांत को प्राथमिकता देगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023, स्वच्छ सर्वेक्षण का आठवां संस्करण है।

मूडीज ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाकर 8.8 प्रतिशत किया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने उच्च मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए 2022 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 9.1 प्रतिशत से घटाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया। ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2022-23 के अपने अपडेट में, मूडीज ने कहा कि उच्च आवृत्ति वाले आंकड़े बताते हैं कि दिसंबर तिमाही 2021 से विकास की गति इस साल पहले चार महीनों में जारी रही। हालांकि, कच्चे तेल, खाद्य और उर्वरक की कीमतों में वृद्धि का असर आने वाले महीनों में घरेलू वित्त और खर्च पर पड़ेगा। ऊर्जा और खाद्य मुद्रास्फीति को और अधिक सामान्यीकृत होने से रोकने के लिए दरों में बढ़ोतरी से मांग में सुधार की गति धीमी हो जाएगी। मजबूत ऋण वृद्धि, कॉर्पोरेट क्षेत्र द्वारा घोषित निवेश के इरादे में बड़ी वृद्धि, और सरकार द्वारा पूंजीगत व्यय के लिए उच्च बजट आवंटन से संकेत मिलता है कि निवेश चक्र मजबूत हो रहा है। 2022 और 2023 के लिए, इसने मुद्रास्फीति को क्रमशः 6.8 प्रतिशत और 5.2 प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान लगाया।

फिनटेक स्टार्टअप महाग्राम ने इंडसइंड बैंक के साथ साझेदारी की

ग्रामीण NEO बैंक महाग्राम (Mahagram) ने देश के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को डिजिटाइज़ करने और ग्रामीण भारत में अपने ग्राहकों के लिए लेन-देन की व्यापक गुंजाइश प्रदान करने के लिए इंडसइंड बैंक के साथ करार किया है। महाग्राम को भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने की दृष्टि से लॉन्च किया गया था। दोनों के बीच साझेदारी का उद्देश्य वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना, सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना, छाया अर्थव्यवस्था के जोखिम को कम करना और कैशलेस समाज के विकास में तेजी लाना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 40वें प्रगति संवाद की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने बुनियादी ढांचा एजेंसियों से अमृत सरोवर के तहत बनने वाले जल निकायों के साथ अपनी परियोजनाओं का नक्शा बनाने का आग्रह किया है। श्री मोदी ने कहा कि यह एक जीत की स्थिति होगी क्योंकि अमृत सरोवर के लिए आवश्यक सामग्री का उपयोग एजेंसियों द्वारा सार्वजनिक कार्यों के लिए किया जा सकता है। प्रधान मंत्री ने प्रगति के 40वें संस्करण की अध्यक्षता की, जो सक्रिय शासन और समय पर कार्यान्वयन के लिए एक आईसीटी-आधारित बहु-मोडल मंच है जो केंद्र और राज्य सरकारों को एक साथ लाता है।

अपना जैव विविधता रजिस्टर पाने वाला पहला मेट्रो शहर बना कोलकाता

कोलकाता देश का पहला मेट्रो शहर है जिसने जैव विविधता का विस्तृत रजिस्टर तैयार किया है। कोलकाता नगर निगम ने पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर (पीबीआर) जारी किया, जो शहर में फूलों और जीवों की किस्मों के साथ-साथ इसके भूमि उपयोग और मानव गतिविधियों के विवरण के साथ एक दस्तावेज है। दस्तावेज राज्य जैव विविधता बोर्ड की देखरेख में और गैर सरकारी संगठनों की मदद से नागरिक निकाय की जैव विविधता प्रबंधन समिति (बीएमसी) द्वारा तैयार किया गया है। चंडीगढ़ और इंदौर अन्य महत्वपूर्ण शहर हैं जिन्होंने दस्तावेज तैयार किया है।

SC ने AIFF के कामकाज की निगरानी के लिए 3 सदस्यीय समिति नियुक्त की

सुप्रीम कोर्ट ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के मामलों की निगरानी के लिए तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति (सीओए) की नियुक्ति की और शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एआर दवे के नेतृत्व में राष्ट्रीय खेल संहिता और मॉडल दिशानिर्देशों के अनुसार इसके गठन को अपनाया। सीओए में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. एसवाई कुरैशी और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भास्कर गांगुली के अलावा रिटायर्ड जस्टिस दवे के अलावा जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, सूर्यकांत और पीएस नरसिम्हा की बेंच शामिल होगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि एआईएफएफ की वर्तमान स्थिति महासंघ के वैध शासन के अनुकूल नहीं है। इसने सीओए को तुरंत एआईएफएफ का नियंत्रण संभालने और एआईएफएफ की संविधान की मंजूरी की निगरानी करने का निर्देश दिया।

भारत के ओडिशा में शुरू हुआ ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम

ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट (एबीएफटी) के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम (ओवीईपी) का शुभारंभ किया। ओवीईपी संसाधनों का एक व्यावहारिक सेट है जिसका उद्देश्य युवाओं को उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती के ओलंपिक मूल्यों से परिचित कराना है। यह एक मूल्य-आधारित पाठ्यक्रम होगा, जिसे शुरू में राउरकेला और भुवनेश्वर के 90 स्कूलों में लागू किया जाएगा, जिसमें लगभग 32,000 बच्चे शामिल होंगे। ओडिशा राज्य ओवीईपी को चरणबद्ध तरीके से अपने सभी स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों में ले जाने का इरादा रखता है, जिससे इसकी युवा आबादी वास्तव में ओलंपिक मूल्यों को ग्रहण कर सके।

आरबीआई ने श्रीलंका के साथ व्यापार लेनदेन को रुपये में निपटाने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने श्रीलंका के साथ व्यापार लेनदेन को एशियाई क्लियरिंग यूनियन (ACU) तंत्र के बाहर भारतीय रुपये (INR) में संभालने की अनुमति दी है, क्योंकि निर्यातकों को द्वीप देश से राजस्व प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। भारत सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भोजन, दवाओं, गैसोलीन और औद्योगिक कच्चे माल जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं और सेवाओं के अधिग्रहण के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को दिए गए $ 1 बिलियन के ऋण की गारंटी दी।

रस्किन बॉन्ड की पुस्तक 'लिसन टू योर हार्ट: द लंदन एडवेंचर' का विमोचन

रस्किन बॉन्ड द्वारा लिखित "लिसन टू योर हार्ट: द लंदन एडवेंचर" नामक एक नई पुस्तक, पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI) द्वारा रस्किन बॉन्ड के 88वें जन्मदिन (19 मई 2022) पर प्रकाशित की गई थी। भारत के प्रसिद्ध बाल पुस्तक लेखक रस्किन बॉन्ड का जन्म कसौली (हिमाचल प्रदेश) में हुआ था और वे जामनगर (गुजरात), देहरादून (उत्तराखंड), नई दिल्ली और शिमला (हिमाचल प्रदेश) में पले-बढ़े। उनकी नवीनतम पुस्तक, लिसन टू योर हार्ट: द लंदन एडवेंचर, जो उनके 88वें जन्मदिन पर रिलीज़ हुई, पाठकों को चैनल द्वीप समूह और इंग्लैंड में बिताए चार वर्षों की एक झलक देती है। उनके संस्मरण का पांचवां और अंतिम खंड, इस बारे में बात करता है कि कैसे वह अपने अकेलेपन पर ध्यान देता है, नौकरी बदलता है, प्यार में पड़ जाता है, समुद्र से दोस्ती करता है और एक प्रसिद्ध लेखक बनने के अपने बड़े सपने का लगातार पीछा करता है।

SEBI ने ICEX की स्थायी मान्यता को रद्द किया

बाजार नियामक सेबी ने घोषणा की कि उसने इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड (ICEX) की मान्यता को रद्द कर दिया है। सेबी द्वारा निवल मूल्य और बुनियादी ढांचे के मानदंडों सहित कई आधारों पर गैर-अनुपालन घोषित करने के बाद सेबी द्वारा एक आदेश जारी करने के बाद एक्सचेंज की मान्यता रद्द कर दी गई थी। निकासी के परिणामस्वरूप, ICEX को अपने इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड और इन्वेस्टर सर्विसेज फंड में सेबी के इन्वेस्टर प्रोटेक्शन एंड एजुकेशन फंड में फंड ट्रांसफर करने का निर्देश दिया गया है।

ISSF जूनियर विश्व कप 2022: भारत ने जीते 33 पदक

इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व कप 2022 जर्मनी के सुहल में आयोजित किया गया था। भारतीय दल का नेतृत्व निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने किया। ISSF जूनियर विश्व कप 2022 में, भारतीय जूनियर शूटिंग टीम कुल मिलाकर पहले स्थान पर रही। उन्होंने 13 स्वर्ण, 15 रजत और 5 कांस्य सहित कुल 33 पदक जीते। चार स्वर्ण पदकों के साथ इटली दूसरे स्थान पर रहा।

पंडित जवाहरलाल नेहरू

27 मई, 2022 को भारतीय प्रधानमंत्री ने पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 27 मई, 2022 को देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की 58वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है। पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। भारत से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद वे इंग्लैंड चले गए और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। वर्ष 1912 में वे भारत लौटे तथा राजनीति से जुड़ गए। वर्ष 1912 में उन्होंने एक प्रतिनिधि के रूप में बांकीपुर सम्मेलन में भाग लिया एवं वर्ष 1919 में इलाहाबाद के होमरूल लीग के सचिव बने। पंडित नेहरू सितंबर 1923 में अखिल भारतीय कॉन्ग्रेस कमेटी के महासचिव बने। वर्ष 1929 में वे भारतीय राष्ट्रीय सम्मेलन के लाहौर सत्र के अध्यक्ष चुने गए जिसका मुख्य लक्ष्य देश के लिये पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करना था। उन्हें वर्ष 1930-35 के दौरान नमक सत्याग्रह एवं कई अन्य आंदोलनों के कारण कई बार जेल जाना पड़ा। नेहरू जी सर्वप्रथम वर्ष 1916 के लखनऊ अधिवेशन में महात्मा गांधी के संपर्क में आए और गांधी जी से काफी अधिक प्रभावित हुए। नेहरू जी बच्चों से काफी अधिक प्रेम करते थे, जिसके कारण देश भर में प्रत्येक वर्ष नेहरू जी के जन्म दिवस (14 नवंबर) को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। पंडित नेहरू को कॉन्ग्रेस द्वारा स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। चीन से युद्ध के बाद नेहरू जी के स्वास्थ्य में गिरावट आने लगी और 27 मई, 1964 को उनकी मृत्यु हो गई।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में चार साल के कारावास की सजा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में दिल्ली के राउस एवेन्यू जिला न्यायालय ने चार साल की कारावास की सजा सुनाई। न्यायालय ने इंडियन नेशनल लोक दल के अध्यक्ष पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और उनकी चार सम्पत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने 2005 में यह मामला दर्ज किया था और 26 मार्च 2010 में आरोप पत्र दाखिल किया गया था, जिसमें 1993 से 2006 के बीच चौटाला की वैध आमदनी से अधिक सम्पत्ति जमा करने का उन पर आरोप लगाया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.