Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 May 2022

प्रधानमंत्री ने बच्चों के लिए पीएम केयर्स योजना (स्कीम) के तहत लाभ जारी किए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना (स्कीम) के तहत लाभ जारी किए। इस कार्यक्रम से जुड़े लोगों में केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी, मंत्रिमंडल के कई अन्य सदस्य और मुख्यमंत्री शामिल थे। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम (PMCCS) का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 29 मई 2021 को किया था। इसके तहत उन बच्चों को मदद मुहैया कराई जानी है, जिनके माता-पिता दोनों या वैध अभिभावकों की कोरोनावायरस महामारी से मौत हो गई हो।मोदी सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों को तय करने के लिए जो कटऑफ डेट तय की, वह थी 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 तक। यानी इस दौरान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता या वैध अभिभावकों को खोया, उन्हें पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के तहत मिलने वाली सारी मदद दी जाएंगी।प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इस स्कीम का लक्ष्य बच्चों की निरंतर व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना, स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना, शिक्षा के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाना और 23 वर्ष की आयु तक वित्तीय सहायता प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 8वें संस्करण के लिए "मानवता के लिए योग" को शीर्षक के रूप में चुना गया है

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का 8वां संस्करण "मानवता के लिए योग" विषय के साथ मनाया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने 21 जून 2022 को भारत और दुनिया भर में आयोजित होने वाले 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए इस विषय को चुना है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह का मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर में आयोजित किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान आयोजित पिछले साल के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय "स्वास्थ्य के लिए योग" था।

परम अनंत सुपरकंप्यूटर आईआईटीए गांधीनगर में कमीशन किया गया

सरकार ने देश में विकसित 838 टेराफ्लॉप्स की क्षमता से गणना करने में सक्षम परम अनन्त सुपर कंप्यूटर आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) गांधीनगर में लगाया है। आईआईटी गांधीनगर में राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत अत्याधुनिक सुपर कंप्यूटर परम अनंत राष्ट्र को समर्पित किया गया। यह मिशन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की संयुक्त पहल है। इसे 30 मई, 2022 को चालू किया गया। एनएसएम के तहत इस 838 टेराफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटिंग सुविधा की स्थापना करने के लिए 12 अक्तूबर, 2020 को आईआईटी गांधीनगर और एडवांस कंप्यूटिंग डेवलपमेंट सेंटर (सी-डैक) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये थे।

तेलंगाना राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रामागुंडम उर्वरक और रसायन लिमिटेड, पेडापल्ली को उत्पादन बंद करने का आदेश दिया

तेलंगाना राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रामागुंडम उर्वरक और रसायन लिमिटेड, पेडापल्ली को उत्पादन बंद करने का आदेश दिया है। यह आदेश पर्यावरणीय नियमों और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण और रोकथाम अधिनियमों की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत तेलंगाना राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के संरक्षण के हित में उत्पादन बंद करने का आदेश दिया गया है।

हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने और बंदूक नियंत्रण कानून को पारित करने का आह्वान

अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने देश में हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने और बंदूक नियंत्रण कानून को पारित करने का आह्वान किया है। बफ़ेलो के एक सुपरमार्केट में गोलीबारी में मारे गए बुजुर्ग के अंतिम संस्कार में शामिल होते हुए उन्‍होंने यह बात कही। यह गोलीबारी टेक्सास के एक प्राथमिक स्कूल पर हुए हमले से 10 दिन पहले हुई थी, जिसमें 19 बच्चे और दो शिक्षक मारे गए थे।

जैसलमेर में अडाणी ग्रीन के हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र का परिचालन शुरू

अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की इकाई अडाणी हाइब्रिड एनर्जी जैसलमेर वन लिमिटेड ने राजस्थान के जैसलमेर में 390 मेगावॉट के पवन एवं सौर हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र का परिचालन शुरू कर दिया है। यह भारत का पहला पवन-सौर हाइब्रिड ऊर्जा उत्पादन संयंत्र है। हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र में सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन का मेल होता है जो इसे नवीकरणीय ऊर्जा का पूरा लाभ उठाने के लायक बनाता है। कंपनी के मुताबिक ऊर्जा की बढ़ती मांग के लिए यह अधिक भरोसेमंद समाधान देगा। नए ऊर्जा संयंत्र के लिए भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) के साथ 2.69 प्रति किलोवॉट की शुल्क दर से ऊर्जा खरीद समझौता किया गया है जो राष्ट्रीय स्तर पर औसत ऊर्जा खरीद शुल्क (एपीपीसी) से काफी कम है। इस संयंत्र से परिचालन शुरू होने के साथ ही एजीईएल की परिचालन क्षमता बढ़कर 5.8 गीगावॉट हो गई है।

उत्तराखंड ने समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए पैनल का गठन किया

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में बहुचर्चित समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code - UCC) को लागू करने के लिए 5 सदस्यीय मसौदा समिति के गठन की घोषणा की है। सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना देसाई, जो वर्तमान में भारत के परिसीमन आयोग की प्रमुख हैं, समिति की प्रमुख हैं। समिति के अन्य सदस्य : दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश प्रमोद कोहली, राज्य के पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, मनु गौड़ और सुरेखा डंगवाल हैं।

RBI का बैंकनोट सर्वेक्षण: 100 रुपये सबसे पसंदीदा बैंकनोट

भारतीय रिजर्व बैंक के उपभोक्ताओं के बैंकनोट सर्वेक्षण के निष्कर्षों से पता चला है कि, बैंक नोटों में, 100 रुपये सबसे पसंदीदा थे जबकि 2,000 रुपये सबसे कम पसंदीदा मूल्यवर्ग थे। इस साल भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट में प्रकाशित सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीयों में 100 रुपये के नोट सबसे ज्यादा पसंद किए गए, जबकि 2000 रुपये के नोट सबसे कम पसंद किए गए। आरबीआई के सर्वेक्षण में यह भी पता चला कि 2000 रुपये के कुल नोटों में केवल 214 करोड़ या प्रचलन में कुल मुद्रा नोटों का 1.6 प्रतिशत शामिल था। सर्वेक्षण में 28 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में फैले ग्रामीण, अर्ध-शहरी, शहरी और महानगरीय क्षेत्रों के 11,000 उत्तरदाताओं के विविध नमूनों ने भाग लिया। सर्वेक्षण में 351 दृष्टिबाधित उत्तरदाताओं (वीआईआर) को भी शामिल किया गया। सर्वेक्षण में पुरुषों और महिलाओं के लिए 60:40 के लिंग प्रतिनिधित्व के साथ 18 से 79 वर्ष की आयु के उत्तरदाताओं को शामिल किया गया।

जस्टिस मोहंती को मिला लोकपाल अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार

न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष के लोकपाल प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार मोहंती को लोकपाल अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया है। वर्तमान में लोकपाल में छह सदस्य हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 23 मार्च, 2019 को न्यायमूर्ति घोष को लोकपाल अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ दिलाई थी।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नौ दिन की विदेश यात्रा पर गैबॉन, सेनेगल और कतर के लिए रवाना

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नौ दिन की विदेश यात्रा पर गैबॉन, सेनेगल और कतर के लिए रवाना हो गये हैं। उनके साथ उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी गया है जिसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉक्टर भारती पवार तीन सांसद-सुशील कुमार मोदी, विजयपाल सिंह तोमर और पी. रविंद्रनाथ शामिल हैं। यह पहला अवसर है जब भारत के उपराष्ट्रपति इन देशों की यात्रा कर रहे हैं। उपराष्ट्रपति की गैबॉन और सेनेगल की यात्रा अफ्रीका के साथ भारत के संबंधों को मजबूती प्रदान करेगी और अफ्रीकी महाद्वीप के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर देगी। कतर के साथ भारत के राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में ये यात्रा महत्‍वपूर्ण है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की खास और ताजा जानकारी के लिए एक सार्वजनिक डैशबोर्ड की शुरूआत की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की खास और ताजा जानकारी के लिए एक सार्वजनिक डैशबोर्ड की शुरूआत की। यह डैश बोर्ड आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदर्शित करेगा। डैशबोर्ड के अनुसार, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या की कुल संख्या 22 करोड़ से अधिक है और 16 हजार साठ से अधिक पेशेवर पंजीकृत हैं।

आईएनएस गोमती को मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में कार्यमुक्त कर दिया गया

34 वर्षों तक देश और भारतीय नौसेना की सेवा करने के बाद आईएनएस गोमती को 28 मई, 2022 को मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में कार्यमुक्त कर दिया गया। कप्तान सुदीप मलिक की कमान में जहाज़ को सेवामुक्त किया गया। आईएनएस गोमती का नाम गतिशील नदी गोमती से लिया गया है और 16 अप्रैल, 1988 को तत्कालीन रक्षा मंत्री के. सी. पंत द्वारा बॉम्बे के मझगाँव डॉक लिमिटेड में इसे कमीशन किया गया था। गोदावरी क्लास गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट्स का तीसरा जहाज़ आईएनएस गोमती कार्यमुक्त किये जाने के समय पश्चिमी बेड़े का सबसे पुराना जहाज़ था। अपनी सेवा के दौरान उसने ऑपरेशन कैक्टस, पराक्रम और इंद्रधनुष तथा कई द्विपक्षीय एवं बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यासों में हिस्सा लिया। राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा में उल्लेखनीय और असाधारण योगदान के लिये उसे दो बार- पहली बार वर्ष 2007-08 में और फिर वर्ष 2019-20 में प्रतिष्ठित यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। कार्यमुक्त किये जाने के बाद जहाज़ की विरासत को लखनऊ में गोमती नदी के तट पर स्थापित किये जा रहे एक ओपन एयर संग्रहालय में रखा जाएगा, जहांँ उसकी कई युद्ध प्रणालियों को सैन्य और युद्ध अवशेषों के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर में प्रशासन द्वारा प्रत्‍येक सप्ताह 'ब्लॉक दिवस' का आयोजन

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रशासन द्वारा प्रत्‍येक सप्ताह 'ब्लॉक दिवस' का आयोजन किया जाता है जिसे 'यौम-ए-ब्लॉक' के रूप में भी जाना जाता है। यह महत्त्वाकांक्षी 'जन अभियान' कार्यक्रम का हिस्सा है। इस दौरान ज़िला विकास आयुक्त और अन्य अधिकारी, विकास कार्यों की प्रगति का आकलन करते हैं तथा जनता के मुद्दों, शिकायतों को सुनने के साथ ही उनकी मांगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 'ब्लॉक दिवस' लोगों के साथ सीधे बातचीत करने, उनसे प्रतिक्रिया प्राप्त करने और मौके पर शिकायत का निवारण करने का अवसर प्रदान करता है। ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर को 17 अक्तूबर, 1949 को भारतीय संव‍िधान के अनुच्‍छेद 370 के तहत एक 'अस्थायी प्रावधान' के रूप में जोड़ा गया था, जिसमें जम्मू-कश्मीर को विशेष संवैधानिक छूट दी गई थी लेकिन 5 अगस्त, 2019 को भारत सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष संवैधानिक स्थिति को समाप्त कर दिया, साथ ही अनुच्छेद 35A को भी निरस्त कर दिया। अनुच्छेद 35A के तहत जम्मू-कश्मीर को अपने 'स्थायी निवासी' परिभाषित करने और उनसे जुड़े अधिकारों एवं विशेषाधिकारों को निर्धारित करने की अनुमति दी गई थी। इस पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों- लद्दाख (बिना विधायिका के) और जम्मू-कश्मीर (विधायिका के साथ) में विभाजित किया गया।

प्रोजेक्ट वर्तक के तहत नेचिफू सुरंग (Nechiphu Tunnel) का निर्माण

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने 20 मई 2022 को अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू सुरंग का उत्खनन कार्य पूरा कर लिया है । यह सुरंग परियोजना वर्तक के तहत BRO द्वारा बनाई जा रही है। इस सुरंग की आधारशिला राजनाथ सिंह ने 12 अक्टूबर 2020 को रखी थी। नेचिफू सुरंग 5,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह 500 मीटर लंबी सुरंग है जो “डी-आकार” की है। यह सुरंग आधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी और दोतरफा यातायात को भी समायोजित करेगी। इस सुरंग का निर्माण नेचिफू दर्रे के आसपास अत्यधिक कोहरे की स्थिति को दरकिनार करने के लिए किया जा रहा है, जिसके कारण दशकों से सैन्य काफिले और सामान्य यातायात में बाधाएँ आती हैं।

‘Road Accidents in India- 2020’ रिपोर्ट जारी की गई

Road Accidents in India- 2020’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि 2019 की तुलना में 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में तेज गिरावट आई है। यह रिपोर्ट सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के औसत की तुलना में कुल सड़क हादसों में 18.46% की कमी आई है। सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या में भी 12.84% की कमी आई और घायलों की संख्या में भी 22.84% की कमी आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों ने वर्ष 2020 में कुल 3,66,138 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की हैं। रिपोर्ट की गई दुर्घटनाओं में 1,31,714 मौतें हुई हैं और 3,48,279 लोग घायल हुए हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की कुल संख्या 2019 से 12.6% कम हो गई है। सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं दर्ज करने वाले शीर्ष 5 राज्य हैं:

  • तमिलनाडु
  • उत्तर प्रदेश
  • कर्नाटक
  • मध्य प्रदेश
  • आंध्र प्रदेश

UPSC IAS 2021 Result : श्रुति शर्मा बनीं टॉपर

संघ लोक सेवा आयोग ने हाल ही में IAS परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। जबकि अंकिता अगरवाल ने दूसरा और गामिनी सिंगला ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इस बार के टॉप 4 स्थानों पर लड़कियों ने कब्ज़ा करके इतिहास रच दिया है।

स्टेट ऑफ ग्लोबल क्लाइमेट रिपोर्ट 2021 जारी की गई

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा स्टेट ऑफ द ग्लोबल क्लाइमेट रिपोर्ट 2021 जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, चार प्रमुख जलवायु परिवर्तन संकेतक जो समुद्र के स्तर में वृद्धि, ग्रीनहाउस गैस सांद्रता, महासागर अम्लीकरण और समुद्र की गर्मी हैं, ने 2021 में नए रिकॉर्ड बनाए। इससे पता चलता है कि मानवीय गतिविधियाँ महासागर, भूमि और वातावरण के स्तर में परिवर्तन का कारण बन रही हैं। चरम मौसम के कारण, दुनिया को सैकड़ों अरबों डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ है। इसने मनुष्यों के जीवन और उनकी भलाई पर भी भारी असर डाला है और वर्ष 2022 में पानी और खाद्य विस्थापन और सुरक्षा के लिए झटके पैदा किए हैं। इस रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि पिछले सात साल सबसे गर्म दर्ज किए गए सात साल हैं। 2021 में, औसत वैश्विक तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तर से लगभग 1.11 (± 0.13) डिग्री सेल्सियस ऊपर था।

शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री 'ऑल दैट ब्रीथ्स' ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में लऑइल डीओर' पुरस्कार जीता

फिल्म निर्माता शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री ऑल दैट ब्रीथ्स, जो कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में भारत की एकमात्र प्रविष्टि है, ने डॉक्यूमेंट्री के लिए फेस्टिवल का शीर्ष पुरस्कार 2022 L'Oeil d'Or जीता है। "ल'ऑइल डी'ओर एक ऐसी फिल्म में जाता है, जो विनाश की दुनिया में, हमें याद दिलाती है कि हर जीवन मायने रखता है, और हर छोटी कार्रवाई मायने रखती है। इस पुरस्कार में 5,000 यूरो (लगभग 4.16 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार शामिल है। L'Oeil d'Or डॉक्यूमेंट्री अवार्ड, जिसे द गोल्डन आई अवार्ड के रूप में भी जाना जाता है, 2015 में कान्स फिल्म फेस्टिवल के सहयोग से फ्रेंच-भाषी लेखकों के समाज LaScam द्वारा बनाया गया था।

बीओबी फाइनेंशियल और एचपीसीएल ने को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस रुपे क्रेडिट कार्ड शुरू किया

एचपीसीएल और बीओबी को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस रुपे क्रेडिट कार्ड को बीओबी फाइनेंशियल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से लॉन्च किया है। कार्ड के कई फायदे हैं, जिनमें उपयोगिता, सुपरमार्केट और डिपार्टमेंटल शॉप खरीदारी के लिए प्रोत्साहन शामिल हैं। जेसीबी नेटवर्क आपको दुनिया भर की दुकानों और एटीएम में इस कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता है। बीओबी फाइनेंशियल बैंक ऑफ बड़ौदा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी (बीओबी) है।

फॉर्च्यून 500 सूची: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क 2021 के सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ

टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क सिर्फ रईसी में ही सबसे आगे नहीं हैं, बल्कि दुनिया की फॉर्च्यून-500 कंपनियों (Fortune 500 Companies) में सबसे ज्यादा वेतन पाने के मामले में अव्वल नंबर पर हैं। फॉर्च्यून लिस्ट के अनुसार, उन्हें दुनिया की किसी भी कंपनी के सीईओ (CEO) से ज्यादा वेतन मिलता है। फॉर्च्यून 500 की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में एलन मस्क को वेतन के तौर पर 23.5 अरब डॉलर यानि 1.82 लाख करोड़ रुपये मिले हैं। इसमें 2018 में जारी हुए स्टॉक ऑप्शन को कैश कराना भी शामिल है, जिसकी समयसीमा 2021 तक थी। मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला फॉर्च्यून 500 कंपनियों में 65वें पायदान पर रही। एलन मस्क के बाद दूसरे पायदान पर सबसे ज्यादा वेतन पाले सीईओ के रूप में एपल के टिम कुक का नाम आता है। उन्हें 2021 में 77.05 करोड़ डॉलर यानि करीब 6000 करोड़ रुपये वेतन के रूप में मिले। वहीं एपल कंपनियों की सूची में तीसरे स्थान पर रही। लिस्ट में एनवीडीआ के सह-संस्थापक और सीईओ जेनसेन हुआंग 50.7 करोड़ डॉलर के साथ तीसरे और नेटफ्लिक्स के सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने 2021 में 45.35 करोड़ डॉलर प्राप्त किए। टॉप-10 की बात करें तो इसमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतवंशी सत्या नडेला (Satya Nadela) का नाम भी शामिल है। सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ में नडेला सातवें नंबर पर आते हैं। उन्हें वेतन के तौर पर साल 2021 में 30.94 करोड़ डॉलर मिले हैं। यहां बता दें कि नडेला पिछले छह वर्षों से बिल गेट्स की माइक्रोसाफ्ट का नेतृत्व कर रहे हैं।

गोवा का 35वां स्थापना दिवस

गोवा अपना 35वां स्थापना दिवस मना रहा है। 30 मई 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था। आजादी के 14 वर्ष बाद भी गोवा पुर्तगाली शासन के अधीन था। 19 दिसंबर 1961 को गोवा को पुर्तगाल से आजादी मिली। इस अवसर पर राजभवन में आज एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया जिसमें राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई, मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, केंद्रीय मंत्री श्रीपाद नाईक सहित अन्‍य गणमान्य लोग मौजूद थे। राज्यपाल ने गोवा के लोगों को बधाई दी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.