Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 June 2022

रूस की जिरकॉन मिसाइल का सफल परीक्षण

रूस ने अपनी नई हाइपरसोनिक जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण पूरा कर लिया है। इसे साल के अंत तक नॉर्थ फ्लीट के वॉरशिप पर तैनात किया जाएगा। न्यूज एजेंसी TASS के मुताबिक, रूसी युद्धपोत एडमिरल गोलोवकोस वो पहला वॉरशिप होगा जिस पर इसे तैनात किया जाएगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जिरकॉन को नई पीढ़ी का बेजोड़ आर्म्ड सिस्टम बताया है। यह मिसाइल साउंड की स्पीड से भी 9 गुना तेज है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पिछले हफ्ते उसने बार्ट्स सी में एक शिप से जिरकॉन क्रूज मिसाइल का व्हाइट सी में करीब 1,000 किमी (625 मील) दूर टारगेट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। एक महीने पहले भी रूस ने सरमट नाम की इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का सफल परीक्षण किया है। ये मिसाइल अपने साथ न्यूक्लियर वेपन्स भी ले जा सकती हैं। इस मिसाइल पर 10 या इससे अधिक वारहेड्स लगाए जा सकते हैं। ICBM मिसाइलों की मिनिमम रेंज 5,500 किमी होती है।

ईरान ने देश के समृद्ध यूरेनियम के भंडार पर आईएइए की नवीनतम रिपोर्ट को खारिज किया

ईरान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह रिपोर्ट ठीक नहीं है। साथ ही कहा कि इस रिपोर्ट में ईरान और एजेंसी के बीच बातचीत को सही तरीकों से प्रदर्शित नहीं किया गया है। प्रकाशित एक अलग रिपोर्ट में, आईएइए (International Atomic Energy Agency) ने अनुमान लगाया था कि साल 2015 की तुलना में ईरान में समृद्ध यूरेनियम भंडार सहमत सीमा से करीब 18 गुना अधिक हो गया है। हालांकि, 2015 के समझौते में विशिष्ट यौगिक सीमा 300 किलोग्राम यानि 202.8 किलोग्राम यूरेनियम के बराबर निर्धारित की गई थी।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने AAYU ऐप लॉन्च किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने योग के माध्यम से पुरानी बीमारियों और जीवनशैली संबंधी विकारों को दूर करने और उन्हें ठीक करने में मदद करने के लिए एक नया स्वास्थ्य और कल्याण ऐप AAYU लॉन्च किया है। स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान (S-VYASA) ने RESET TECH के साथ ऐप विकसित करने के लिए सहयोग किया, एक AI- संचालित एकीकृत स्वास्थ्य-तकनीक मंच जिसका उद्देश्य योग और ध्यान के माध्यम से पुरानी बीमारियों और जीवन शैली की स्थिति से निपटना है।

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक में राज्य में जाति आधारित जनगणना को मंजूरी दी गई

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि बिहार में जाति-आधारित जनगणना की जाएगी। इस मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई, जिसमें सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी सहित सभी दलों ने सर्वसम्‍मति से इस पर सहमति जताई। इस आशय का एक प्रस्‍ताव राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक में विचार के लिए रखा जाएगा। जाति-आधारित जनगणना पर होने वाला खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी।

गुजरात राष्ट्रीय शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा

देशभर के शिक्षामंत्रियों का दो दिन का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन गुजरात के गांधीनगर में शुरू हो रहा है। केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, अन्‍य केन्‍द्रीय मंत्री और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शिक्षामंत्री सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। सम्‍मेलन में, देश में शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के बारे में विचार-विमर्श किए जाने की संभावना है। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, स्कूल कौशल, और डिजिटल परियोजनाओं जैसे राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला और राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन झारखंड को तंबाकू नियंत्रण के लिए पुरस्कृत करेगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने तंबाकू के उपयोग को कम करने के राज्य के प्रयासों की मान्यता में झारखंड को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (डब्ल्यूएनटीडी) पुरस्कार-2022 के लिए चुना है। यह पुरस्कार विश्व तंबाकू निषेध दिवस के सम्मान में नई दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग के राज्य तंबाकू नियंत्रण कक्ष को प्रदान किया जाएगा। झारखंड में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम द्वारा तंबाकू के उपयोग को कम करने में राज्य सरकार की उपलब्धियों को सम्मानित करने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS)-1 की रिपोर्ट के अनुसार, NTCP की शुरुआत 2012 में झारखंड में हुई थी, जब राज्य में तंबाकू की प्रसार दर 51.1 प्रतिशत थी, जिसमें 48 प्रतिशत धूम्रपान करने वाले थे। गैट्स-2 के अध्ययन के अनुसार, राज्य में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या घटकर 38.9% हो गई, जिसमें 35.4 प्रतिशत धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करते हैं।

नई दिल्ली में '75 उद्यमियों के सम्‍मेलन और 75 देशी पशुधन नस्लों की प्रदर्शनी' आयोजित

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने भूमि और जल संरक्षण के लिए प्राकृतिक खेती के अभिनव तरीके अपनाने का आह्वान किया है। श्री रूपाला ने नई दिल्ली में आयोजित '75 उद्यमियों के सम्‍मेलन और 75 देशी पशुधन नस्लों की प्रदर्शनी' के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार पशुपालन क्षेत्र के लोगों के हितों के लिए काम कर रही है। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में पशुपालन और डेयरी विभाग भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से इस सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्‍मेलन में डेयरी और पोल्ट्री पालन किसानों, नवोन्मेषी उद्यमियों, स्टार्टअप और उद्योग पर विशेष रूप से चर्चा होगी। श्री रूपाला ने दूसरे स्टार्ट-अप ग्रैंड चैलेंज के विजेताओं को उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किए। कार्यक्रम में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बाल्यान और डॉ. एल मुरुगन सम्मानित अतिथि थे।

लेह में माई पैड माई राइट्स कार्यक्रम की शुरूआत

राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक-नाबार्ड के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी आर चिन्‍ताला ने लेह में माई पैड माई राइट्स कार्यक्रम की शुरूआत की। साढे सात लाख रुपये लागत की मशीनों और सामग्री के साथ नाबार्ड के नैब प्रतिष्‍ठान के माध्‍यम से ये शुरूआत की गई है। डॉक्‍टर जी आर चिन्‍ताला ने मशीनों को आधुनिक बनाने के लिए एक लाख रुपये की अतिरिक्‍त राशि की घोषणा की, ताकि विभिन्‍न आयु वर्ग की महिलाओं के लिए अनुकूल सेनिटरी पैड तैयार किए जा सकें। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को मासिक धर्म स्‍वच्‍छता के माध्‍यम से आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

पंजाब में स्‍टाम्‍प पेपर का भौतिक रूप खत्‍म

पंजाब सरकार ने राजस्‍व की चोरी रोकने के लिए स्‍टाम्‍प पेपर के भौतिक रूप को खत्‍म कर दिया है। पंजाब के राजस्‍व मंत्री ब्रह्रम शंकर जिम्‍पा ने चंडीगढ़ में बताया कि अब किसी भी मूल्‍य के स्‍टाम्‍प पेपर की जगह ई-पेपर उपलब्‍ध होगा। इसे किसी भी अधिकृत विक्रेता या राज्‍य सरकार द्वारा अधिकृत बैंक से प्राप्‍त किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि इससे पहले ई-स्‍टाम्‍प पेपर केवल 20 हजार रुपये से ऊपर की राशि के ही उपलब्‍ध थे। अब यह एक रुपये से लेकर सभी राशि के लिए उपलब्‍ध होंगे। राजस्‍व मंत्री ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से कम से कम प्रति वर्ष 35 करोड़ रुपये की बचत होगी। उन्‍होंने कहा कि इस फैसले से आम लोगों को बिना किसी बाधा के स्‍टाम्‍प पेपर उपलब्‍ध हो सकेगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने छत्‍तीसगढ में 4 सौ उम्‍मीदवारों को सीआरपीएफ में भर्ती के लिए शैक्षिक योग्‍यता दसवीं के स्‍थान पर आठवीं की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दक्षिण छत्तीसगढ़ के 03 जिले अर्थात् बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा से सीआरपीएफ में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के रूप में 400 उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता को 10वीं पास से कम करके 8वीं कक्षा पास संबंधी गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। छत्तीसगढ़ राज्य के तीन जिलों बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा के आंतरिक क्षेत्रों के 400 जनजातीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। गृह मंत्रालय द्वारा भर्ती के लिए शारीरिक मानकों में भी उचित छूट दी जाएगी।

मध्य प्रदेश के कुनो पालपुर में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए चीतों को जंगल में छोड़ेगा

भारत जल्द ही मध्य प्रदेश के श्योपुर ज़िले के कुनो पालपुर में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए चीतों को जंगल में छोड़ेगा। यह चीतों के अंतर-महाद्वीपीय पुनर्वास की भारत की महत्त्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करेगा। देश का अंतिम चित्तीदार चीता वर्ष 1947 में छत्तीसगढ़ में मृत पाया गया था और वर्ष 1952 में इसे देश में विलुप्त घोषित कर दिया गया था। भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) ने कुछ साल पहले एक चीता पुनर्वास परियोजना तैयार की थी। चीता बड़ी बिल्ली प्रजातियों में सबसे पुरानी प्रजातियों में से एक है, जिनके पूर्वजों को पाँच मिलियन से अधिक वर्ष पूर्व मियोसीन युग में खोजा जा सकता है। चीता दुनिया का सबसे तेज़, भूमि स्तनपायी भी है जो अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है।

NTPC लिमिटेड ने जैव विविधता नीति जारी की

भारत के सबसे बड़े एकीकृत ऊर्जा उत्पादक ‘राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम- NTPC लिमिटेड’ ने जैवविविधता के संरक्षण एवं उसे पूर्व स्तर पर लाने के लिये एक व्यापक दृष्टिकोण एवं मार्गदर्शक सिद्धांत स्थापित करने हेतु नवीनीकृत जैवविविधता नीति-2022 जारी की है। यह जैवविविधता नीति, NTPC की पर्यावरण नीति का अभिन्न अंग है एवं पर्यावरण और स्थिरता नीतियों के अनुरूप है। इसके अलावा इस नीति को NTPC समूह के सभी पेशेवरों को इस क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति में योगदान करने के लिये भी तैयार किया गया है। NTPC वर्ष 2018 में जैवविविधता नीति जारी करने वाला पहला सार्वजनिक उपक्रम था। उसी वर्ष NTPC, भारत व्यापार और जैवविविधता पहल (IBBI) का सदस्य बन गया था। NTPC जैवविविधता के क्षेत्र में स्थानीय समुदायों, संगठनों, नियामक एजेंसियों और राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अनुसंधान संस्थानों के साथ भी सहयोग कर रहा है। NTPC द्वारा की गई एक बड़ी पहल में कंपनी ने आंध्र प्रदेश के समुद्र तट पर ओलिव रिडले कछुओं के संरक्षण के लिये आंध्र प्रदेश वन विभाग के साथ पाँच वर्ष के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। 4.6 करोड़ रुपए के वित्तीय योगदान और समुदाय की बढ़ी हुई भागीदारी के साथ NTPC के हस्तक्षेप के बाद से समुद्र के जल में हैचिंग की संख्या में लगभग 2.25 गुना वृद्धि हुई है।

भारतीय मूल की स्वाति ढींगरा बैंक ऑफ इंग्लैंड की मौद्रिक समिति में नियुक्त

यूके स्थित अग्रणी अकादमिक, डॉ स्वाति ढींगरा को बैंक ऑफ इंग्लैंड की ब्याज दर-निर्धारण समिति के बाहरी सदस्य के रूप में नियुक्त होने वाली पहली भारतीय मूल की महिला के रूप में नामित किया गया है। ढींगरा वर्तमान बाहरी सदस्य माइकल सॉन्डर्स की जगह लेंगी, जो अगस्त 2016 से एमपीसी में हैं।

इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात ने पहले अरब मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए

इज़राइल ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ एक अरब देश के साथ अपना पहला मुक्त व्यापार समझौता किया है। दुबई में इस्राइल की अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्री ओर्ना बारबिवे और यूएई के अर्थव्यवस्था मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मर्री द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इज़राइल के अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, व्यापक, सार्थक और महत्वपूर्ण समझौते से माल और सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि, संयुक्त अरब अमीरात में इजरायल के निर्यात में वृद्धि और देशों के बीच व्यापार के सभी उत्पादों जैसे खाद्य, कृषि, सौंदर्य प्रसाधन, चिकित्सा उपकरण, दवा आदि पर 96% सीमा शुल्क छूट प्रदान करने की उम्मीद करता है।

टाटा मोटर्स और फोर्ड इंडिया ने साणंद संयंत्र के अधिग्रहण के लिए गुजरात सरकार के साथ करार किया

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल), टाटा मोटर्स लिमिटेड और फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एफआईपीएल) की एक सहायक कंपनी ने एफआईपीएल की साणंद वाहन निर्माण सुविधा के संभावित अधिग्रहण के लिए गुजरात सरकार (जीओजी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन में सुविधा की भूमि और भवन, वाहन निर्माण संयंत्र, मशीनरी और उपकरण का संभावित अधिग्रहण और FIPL सानंद के वाहन निर्माण कार्यों के सभी पात्र कर्मचारियों का स्थानांतरण, निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर और प्रासंगिक अनुमोदन की प्राप्ति के अधीन शामिल है।

संस्कृति मंत्रालय ने दस प्राचीनकालीन मू्र्तियां तमिलनाडु सरकार को सौंपी

संस्कृति मंत्रालय ने दस प्राचीनकालीन मू्र्तियों को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में तमिलनाडु सरकार को सौंपा। इन सभी मूर्तियों को कई दशक पहले, अंतर्राष्ट्रीय तस्करों द्वारा भारत से चोरी कर विदेश भेज दिया गया था। इन मूर्तियों में से चार मूर्तियां आस्ट्रेलिया और बाकि छह मूर्तियां अमेरिका से लाई गई हैं। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि सरकार ने इन बेशकीमती मूर्तियों को वापस भारत लाने के लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी है। केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि केंद्र सरकार की यह बड़ी उपलब्धि है कि वर्ष 2014 से अब तक 228 मूर्तियां वापस स्वदेश लाई जा चुकी हैं, जबकि देश की आजादी से वर्ष 2013 तक सिर्फ 13 मूर्तियां ही वापस लाई गईं थीं।

जकार्ता में भारत ने जापान को एक-शून्य से हरा कर एशिया कप पुरुष हॉकी का कांस्य पदक जीता

भारतीय हॉकी टीम ने एशिया कप का कांस्‍य पदक जीत लिया है। जकार्ता में, तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में भारत ने जापान को 1-0 से हराया।मैच के सातवें मिनट में राजकुमार पाल ने फील्ड गोल किया जो निर्णायक साबित हुआ। फाइनल मुकाबले में साउथ कोरिया ने मलेशिया दो-एक से हराकर खिताब पर कब्‍जा कर लिया है।

विश्व दुग्ध दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व दुग्ध दिवस वर्ष 2001 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा एक वैश्विक आहार के रूप में दूध के महत्त्व को रेखांकित करने के लिये स्थापित किया गया। इस दिन का उद्देश्य डेयरी क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों पर ध्यान आकर्षित करने का अवसर प्रदान करना है। इस वर्ष की थीम जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने और जलवायु परिवर्तन पर डेयरी क्षेत्र के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिये पहले से चलाए जा रहे कार्योंक्रमों को बढ़ावा देना है। इस मंच का उपयोग करते हुए डेयरी नेट ज़ीरो के प्रति संदेश और कार्रवाई के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

वैश्विक मातृ-पितृ दिवस : 1 जून

हर साल 1 जून को वैश्विक स्तर पर वैश्विक मातृ-पितृ दिवस (Global Day of Parents) मनाया जाता है। माता-पिता का वैश्विक दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो बच्चों के जीवन में माता-पिता के महत्व का जश्न मनाता है। माता-पिता के वैश्विक दिवस का उद्देश्य अपने बच्चों के जीवन में माता-पिता की भूमिका के लिए समझ और प्रशंसा को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण पालन-पोषण और पारिवारिक जीवन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

अल्बानिया के पूर्व राष्ट्रपति बुजर निशानी का निधन

अल्बानियाई पूर्व राष्ट्रपति बुजर निशानी का 55 वर्ष की आयु में स्वास्थ्य समस्या के कारण निधन हो गया था। 29 सितंबर 1966 को अल्बानिया के दुर्रेस में पैदा हुए राष्ट्रपति बुजर निशानी, वामपंथी गठबंधन के साथ अपने केंद्र-दक्षिणपंथी राजनीतिक जुड़ाव के लिए जाने जाते थे। उन्होंने 2012 से 2017 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। 45 साल की उम्र में, उन्हें कम्युनिस्ट अल्बानिया में सबसे कम उम्र के और छठे राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था, जिसे केवल तत्कालीन प्रधान मंत्री साली बेरिशा के केंद्र-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों द्वारा समर्थित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.