Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 June 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालयों के आइकॉन सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वित्त मंत्रालय तथा कॉरपोरेट मामले मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया। यह सप्ताह 6 से 11 जून 2022 तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएएम) के हिस्से के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के राष्ट्रीय पोर्टल-जन समर्थ पोर्टल को भी लॉन्‍च किया। उन्होंने एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया जो पिछले आठ वर्षों के दौरान दोनों मंत्रालयों की यात्रा का पता लगाती है। प्रधानमंत्री ने 1 रुपया, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये तथा 20 रुपये के सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला भी जारी की। सिक्कों की इस विशेष श्रृंखला में एकेएएम के लोगो की थीम होगी तथा दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए भी यह आसानी से पहचाने जाने योग्य होगी।

मणिपुर हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम का ई-मार्केट प्लेटफॉर्म- अमेज़ॉन के साथ एक समझौता

मणिपुर हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम ने इम्फाल में ई-मार्केट प्लेटफॉर्म, अमेज़ॉन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अब मणिपुर के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद अमेज़ॉन पर भी उपलब्ध होंगे। मणिपुर राज्य सरकार और अमेज़ॉन सेलर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने मणिपुर हेरिटेज एक्सपो, 2022 के उद्घाटन समारोह में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने किया।

बहुराष्‍ट्रीय शांति सेना अभ्‍यास एक्‍स खान क्वेस्ट-2022 मंगोलिया में शुरू हुआ

बहुराष्‍ट्रीय शांति सेना अभ्‍यास एक्‍स खान क्वेस्ट-2022 मंगोलिया में शुरू हुआ। इस अभ्‍यास में भारत समेत 16 देशों की सैनिक टुकडि़यां भाग ले रही हैं। मंगोलिया के राष्‍ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख ने इस अभ्‍यास का उद्घाटन किया। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्‍व लद्दाख स्‍कॉउट की एक टुकडी कर रही है। 14 दिन के इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य सैनिक संबंधों को आगे बढ़ाना, शांति अभियानों में सहयोग देना और प्रतिभागी देशों में सैन्य तैयारियों का जायजा लेना है। यह सैन्‍य अभ्‍यास सहभागी देशों के बीच रक्षा सहयोग का स्‍तर बढ़ाएगा।

रेल मंत्रालय ने झांसी, कोटा, आद्रा, चंडीगढ़ और सिकंदराबाद में स्थित पांच रेलवे इंजीनियर प्रादेशिक सेना रेजिमेंट को भंग करने का फैसला किया

रेल मंत्रालय ने झांसी, कोटा, आद्रा, चंडीगढ़ और सिकंदराबाद में स्थित पांच रेलवे इंजीनियर्स टेरिटोरियल आर्मी रेजिमेंट को भंग करने का फैसला किया है। हालांकि जमालपुर में स्थित रेलवे इंजीनियर रेजिमेंट (प्रादेशिक सेना) को न्यू जलपाईगुड़ी-सिलीगुड़ी-न्यूमल-अलीपुरद्वार-रंगिया रूट पर परिचालन ऑपरेशनल रखा जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि छह रेलवे इंजीनियर्स टेरिटोरियल आर्मी रेजिमेंट की मौजूदा कार्यात्मक स्थापना की समीक्षा के लिए तीन कार्यकारी निदेशकों/प्रमुख कार्यकारी निदेशकों की एक समिति का गठन किया गया था। समिति ने रेलवे टेरिटोरियल आर्मी रेजिमेंट की परिचालन आवश्यकताओं का पुनर्मूल्यांकन किया। रेलवे टेरिटोरियल आर्मी का गठन 1949 में हुआ था और इसने 1965 और 1971 के युद्धों में हिस्सा लिया था। अब इसके छह में से पांच यूनिटों को भंग किया जा रहा है। रेलवे इंजीनियर्स रेजिमेंट्स, टेरीटोरियल आर्मी का एक अंग है जो भारतीय सेना की एक वॉलंटियर रिजर्व फोर्स है। टेरिटोरियल आर्मी में पूर्णकालिक सैनिक नहीं होते हैं लेकिन इसमें ऐसे लोग वॉलंटरी के आधार पर शामिल होते हैं जो पहले से ही किसी न किसी पेशे से जुड़े होते हैं।

श्री हरदीप सिंह पुरी ने भारत में जलवायु कार्रवाई के ध्येय को आगे बढ़ाने में शहरी पेशेवरों की सहायता करने के लिए लीडर्स इन क्लाइमेट चेंज मैनेजमेंट प्रोग्राम लांच किया

05 जून को मनाये गए विश्व पर्यावरण दिवस के संयोजन में राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान (एनआईयूए) तथा विश्व संसाधन संस्थान (डब्ल्यूआरआ) भारत, ने संयुक्त रूप से एक अभ्यास आधारित लर्निंग प्रोग्राम लीडर्स इन क्लाइमेट चेंज मैनेजमेंट प्रोग्राम (एलसीसीएम) की घोषणा की। इसका लक्ष्य भारत में विभिन्न सेक्टरों तथा भौगोलिक स्थानों पर जलवायु कार्रवाई में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए शहरी पेशेवरों के बीच क्षमता निर्माण करना है। इस फेस टू फेस लर्निंग मॉड्यूल को सुगम बनाने के लिए मैसूरु के प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान (एटीआई) ने एनआईयूए तथा डब्ल्यूआरआई इंडिया के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किया और इस प्रकार एलसीसीएम प्रोग्राम का पहला डिलीवरी पार्टनर बन गया। एलसीसीएम में भारत की जलवायु प्रतिबद्धताओं को अर्जित करने के लिए एक समन्वित प्रयास की दिशा में मध्य से कनिष्ठ स्तर के सरकारी अधिकारियों तथा अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं सहित 5,000 पेशेवरों को सक्षम बनाने तथा उन्हें जलवायु परिवर्तन अनुकूलन एवं शमन समाधानों के लिए तैयार करने की कल्पना की गई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कल कंजरवेटिव पार्टी की बैठक में विश्‍वास मत प्राप्त कर लिया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कंजरवेटिव पार्टी की बैठक में विश्‍वास मत प्राप्त कर लिया, लेकिन कथित पार्टी गेट स्‍कैंडल को लेकर उन्‍हें अपने विरोधियों का समर्थन वापस पाने के लिये संघर्ष करना पडेगा। पार्टी के संसदीय दल की बैठक में 211 सांसदों ने उनके पक्ष में जबकि 148 ने विरोध में वोट दिया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री को 59 प्रतिशत मत मिले, जिससे वे अगले एक वर्ष के लिए पार्टी में किसी नेतृत्‍व चुनौती से मुक्‍त हो गए हैं। वर्ष 2018 में पूर्व प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने विश्‍वास मत 63 प्रतिशत वोटों से जीता था। हांलाकि ब्रेग्जिट गतिरोध को लेकर उन्‍हें 6 महीने बाद इस्‍तीफा देना पड़ा था।

यूआईसी इंटरनेशनल सस्टेनेबल रेलवे अवार्ड्स (ISRA) द्वारा भारतीय रेलवे को सम्मानित किया गया

पर्यावरण संबंधित मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के पर्यावरण दिवस के लिए अभियान का नारा है- 'केवल एक धरती' जिसमें 'प्रकृति के साथ सद्भाव से रहने' पर ध्यान केंद्रित किया गया है क्योंकि ब्रह्मांड में अरबों आकाशगंगाएँ हैं और हमारी आकाशगंगा में अरबों ग्रह हैं। लेकिन केवल एक धरती है। हर साल की तरह भारतीय रेल इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस की थीम के अनुरूप उपयुक्त तरीके से 5 जून, 2022 को विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है। बर्लिन में 1 जून 2022 को एक भव्य समारोह में भारतीय रेल को "जीरो-कार्बन टेक्नोलॉजी के सर्वश्रेष्ठ उपयोग" की श्रेणी में सीधे 25 केवी एसी ट्रैक्शन सिस्टम को सौर ऊर्जा प्रदान करने के लिए यूआईसी इंटरनेशनल सस्टेनेबल रेलवे अवार्ड्स (आईएसआरए) से सम्मानित किया गया है।

आरबीआई ने पहले ग्लोबल हैकथॉन "हार्बिंजर 2021" के परिणामों की घोषणा की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपना पहला वैश्विक हैकथॉन - "हार्बिंजर 2021 - परिवर्तन के लिए नवाचार" शुरू किया था, जिसका विषय 'स्मार्ट डिजिटल भुगतान' था, जिसे संप्रेषित किया गया था। हैकथॉन को भारत के भीतर और संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन, सिंगापुर, फिलीपींस और इज़राइल सहित 22 अन्य देशों की टीमों द्वारा प्रस्तुत 363 प्रस्तावों के साथ उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। हैकथॉन पहले चरण में प्रस्तावों की शॉर्टलिस्टिंग, दूसरे चरण में समाधान विकास और तीसरे चरण में अंतिम मूल्यांकन के साथ तीन चरणों में चला। अंतिम मूल्यांकन का तीसरा चरण 26-27 मई, 2022 को बेंगलुरु में आयोजित किया गया था, जिसमें 24 फाइनलिस्ट टीमों ने बाहरी विशेषज्ञों की जूरी को समस्या के बयानों के लिए अपने समाधान प्रस्तुत किए, जिन्होंने नवाचार, प्रौद्योगिकी, प्रदर्शन, उपयोगकर्ता अनुभव, सुरक्षा, कार्यान्वयन में आसानी जैसे मापदंडों के आधार पर विजेताओं और उपविजेताओं का मूल्यांकन और चयन किया।

भारत में डिजिटल भुगतान 2026 तक तीन गुना बढ़ने की उम्मीद

भारत में डिजिटल भुगतान बाजार आने वाले चार वर्षों (2026 तक) में, मौजूदा तीन ट्रिलियन डॉलर से तीन गुना बढ़कर दस ट्रिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के सहयोग के बाद फोनपे द्वारा जारी रिपोर्ट से इसकी पुष्टि हुई, रिपोर्ट का शीर्षक 'भारत में डिजिटल भुगतान: एक $ 10 ट्रिलियन अवसर' था। रिपोर्ट में पिछले पांच वर्षों में भारत के डिजिटल भुगतान के विकास पर प्रकाश डाला गया है। पांच वर्षों में वृद्धि के परिणामस्वरूप उन डिजिटल भुगतानों का लक्ष्य 2026 तक तीन भुगतान लेनदेन में से दो का गठन करना होगा।

स्वरूप कुमार साहा को पंजाब एंड सिंध बैंक का प्रमुख नियुक्त किया गया

सरकार ने स्वरूप कुमार साहा को पंजाब एंड सिंध बैंक का प्रमुख नियुक्त किया है। साहा, जो पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के कार्यकारी निदेशक हैं, ने एस कृष्णन की जगह ली, जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो गए। कलकत्ता विश्वविद्यालय, कोलकाता से विज्ञान में स्नातक साहा ने बैंकिंग में अपना करियर तत्कालीन ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में वर्ष 1990 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में शुरू किया था। तीन दशक से अधिक के करियर में, उनके पास मानव संसाधन विकास, ट्रेजरी, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग, क्रेडिट, जोखिम प्रबंधन, संगठन पुनर्गठन और बोर्ड मामलों में व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता है। ये अलग-अलग नियुक्तियां तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए की गई हैं।

ए मणिमेखलाई बनी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एमडी

सरकार ने ए मणिमेखलाई को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। केनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक मणिमेखलाई ने राजकिरण राय जी (Rajkiran Rai G) की जगह ली, जो पांच साल के कार्यकाल के बाद 31 मई को सेवानिवृत्त हुए। उनके कार्यभार संभालने के साथ, मणिमेखलाई यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की पहली महिला प्रबंध निदेशक बन गईं।

रेलवे ने आई आर सी टी सी की वेबसाइट और ऐप के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सीमा बढ़ा दी

रेलवे ने आई आर सी टी सी की वेबसाइट और ऐप के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सीमा बढ़ा दी है। रेल मंत्रालय ने कहा कि उसने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम छह टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर बारह करने का फैसला किया है जो आधार से लिंक नहीं है। मंत्रालय ने आधार से जुड़ी यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम बारह टिकट बुक करने की सीमा भी बढ़ाकर 24 कर दी है।

रक्षा खरीद परिषद ने आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए 76 हजार तीन सौ नब्‍बे करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद ने, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए 76 हजार तीन सौ नब्‍बे करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। सेना के लिए रफ टेरेन फोर्क लिफ्ट ट्रकों, पुल बिछाने वाले टैंकों, पहिएदार बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों की खरीद के लिए नए सिरे से स्वीकृति प्रदान की गई है। परिषद ने 36 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर नेक्स्ट जेनरेशन कार्वेट-एनजीसी की खरीद के लिए भी स्वीकृति प्रदान की है। इनका निर्माण भारतीय नौसेना के नए इन-हाउस डिजाइन के आधार पर जहाज निर्माण की नवीनतम तकनीक का उपयोग करके किया जाएगा। इससे सभी क्षेत्रों के लिए सुरक्षा और विकास की, सरकार की पहल को बढ़ावा मिलेगा। रक्षा खरीद परिषद ने डोर्नियर एयरक्राफ्ट और एसयू-30 एमकेआई एयरो-इंजनों के निर्माण की आवश्यकता को भी स्‍वीकृति प्रदान की। भारतीय खरीद श्रेणी के तहत डिजिटल तटरक्षक परियोजना को भी परिषद ने मंजूरी दे दी है। इस परियोजना के अंतर्गत तटरक्षक बल में विभिन्न सतह तथा विमानन संचालन, रसद, वित्त और मानव संसाधन प्रक्रियाओं के डिजिटीकरण के लिए अखिल भारतीय सुरक्षा नेटवर्क स्थापित किया जाएगा।

गृहमंत्री अमित शाह राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करेंगे

गृहमंत्री अमित शाह नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करेंगे। जनजातीय मामलों का मंत्रालय, 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के अंतर्गत इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। यह संस्‍थान राष्ट्रीय स्तर का प्रमुख संस्थान होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपना नया और गतिशील सार्वजनिक डैशबोर्ड जारी किया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की अपनी प्रमुख योजना के तहत अपना नया और गतिशील सार्वजनिक डैशबोर्ड जारी किया है। डैशबोर्ड व्यापक तरीके से इस योजना के कार्यान्वयन डेटा को विस्तृत रूप प्रदान करता है। नया संशोधित डैशबोर्ड राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर आयुष्मान भारत कार्डों की संख्या, सूची में शामिल अस्पतालों और अधिकृत अस्पतालों में भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

मौजूदा भारतीय मुद्रा और बैंक नोटों में कोई बदलाव नहीं होगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि मौजूदा भारतीय मुद्रा और बैंक नोटों में कोई बदलाव नहीं होगा। कुछ खबरों के अनुसार रिजर्व बैंक मौजूदा मुद्रा और बैंक नोट से महात्मा गांधी का चित्र हटा रहा है। इन खबरों के अनुसार गांधीजी के स्थान पर रवींद्रनाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का चित्र करेंसी नोटो पर छापा जाएगा।

ओडिशा में सीतल षष्ठी मनाया जा रहा है

ओडिशा में हिन्‍दुओं का पावन त्‍योहार सीतल षष्ठी मनाया जा रहा है। सप्ताह भर चलने वाला यह त्योहार भगवान शिव और देवी पार्वती के विवाह के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार सीतल षष्ठी का त्‍योहार ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष के छठे दिन मनाया जाता है। लोगों का मानना है कि भगवान शिव चिलचिलाती गर्मी का स्‍वरूप हैं तो देवी पार्वती पहली बारिश का प्रतीक हैं। इसलिए यह पर्व शिव-पार्वती विवाह के भव्‍य आयोजन और अच्छे मॉनसून की अपेक्षा में मनाया जाता है।

आईटीबीपी कर्मियों ने योगाभ्‍यास का एक रिकॉर्ड बनाया

आठवें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस से पहले आईटीबीपी कर्मियों ने योगाभ्‍यास का एक रिकॉर्ड बनाया है। उन्‍होंने उत्‍तराखंड के माउंट अ‍बी गामिन के निकट 22 हजार आठ सौ पचास फुट की ऊंचाई पर योगाभ्‍यास कर यह रिकॉर्ड बनाया।

अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ ज़िले में भारतीय लिपस्टिक पौधे की खोज

भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (BSI) के शोधकर्त्ताओं ने एक सदी से भी अधिक समय बाद अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ ज़िले (Anjou District) में एक दुर्लभ पौधे की खोज की है. इसे 'भारतीय लिपस्टिक पौधे' के नाम से जाना जाता है। इस पौधे की खोज सबसे पहले वर्ष 1912 में ब्रिटिश वनस्पतिशास्त्री स्टीफन ट्रॉयट डन ने की थी। यह खोज एक अन्य अंग्रेज़ वनस्पतिशास्त्री इसहाक हेनरी बर्किल द्वारा अरुणाचल प्रदेश से एकत्र किये गए पौधों के नमूनों पर आधारित थी. इसे वनस्पति विज्ञान में 'एस्किनैन्थस मोनेटेरिया डन' (Eschinanthus Monetaria Dun) के नाम से जाना जाता है. BSI के वैज्ञानिकों ने बताया कि ट्यूबलर रेड कोरोला (Tubular Red Corolla) की उपस्थिति के कारण जीनस एस्किनैन्थस (Genus Eschinanthus) के तहत कुछ प्रजातियों को लिपस्टिक प्लांट कहा जाता है। वैज्ञानिकों ने अरुणाचल प्रदेश में फूलों के अध्ययन के दौरान दिसंबर 2021 में अंजॉ ज़िले के ह्युलियांग और चिपरू से 'एस्किनैन्थस' के कुछ नमूने एकत्र किये थे। उन्होंने कहा कि प्रासंगिक दस्तावेजों की समीक्षा और ताज़ा नमूनों के अध्ययन से पुष्टि हुई कि नमूने एस्किनैन्थस मोनेटेरिया के हैं, जो वर्ष 1912 के बाद से भारत में नहीं पाए गए। प्रकृति के संरक्षण के लिये अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) ने इन प्रजातियों को 'लुप्तप्राय' श्रेणी में रखा है। एस्किनैन्थस शब्द ग्रीक भाषा के ऐशाइन या ऐशिन से लिया गया है, जिसका अर्थ है शर्म या शर्मिंदगी महसूस करना, जबकि एंथोस का अर्थ फूल होता है। वनस्पतिशास्त्रियों के अनुसार, यह पौधा नम और सदाबहार वनों में 543 से 1134 मीटर की ऊंँचाई पर उगता है तथा इस पौधे में फूल आने और फलने का समय अक्तूबर से जनवरी के बीच है।

स्टॉकहोम+50 सम्मेलन का आयोजन किया गया

दुनिया भर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और कार्यकर्ता स्टॉकहोम में एकत्रित हुए। उन्होंने जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के साथ-साथ विकासशील देशों को स्वच्छ ऊर्जा के लिए उनके परिवर्तन में समर्थन देने पर चर्चा की। पहली बैठक के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यह सम्मेलन आयोजित किया गया था। पहली बैठक तब हुई जब दुनिया ने शुरू में इस विचार का सामना किया कि विकास को पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ होना चाहिए। इसमें वैज्ञानिक, शोधकर्ता और कार्यकर्ता शामिल थे। हाल ही में, कई जलवायु, पर्यावरण और सामाजिक वैज्ञानिकों ने “पृथ्वी के साथी नागरिकों को” एक पत्र लिखा, जो जर्नल नेचर में प्रकाशित हुआ था। यह मेंटन मैसेज के समान है, जिस पर 1972 के स्टॉकहोम सम्मेलन से पहले 2,200 वैज्ञानिकों ने हस्ताक्षर किए थे। इसने आसन्न पर्यावरणीय संकट के लिए लोगों के ध्यान का आह्वान किया। स्टॉकहोम+50 एक अंतर्राष्ट्रीय बैठक है, जिसका नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र महासभा करता है। यह एक वैश्विक संधि है, जिसका उद्देश्य मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण को लगातार कार्बनिक प्रदूषकों के प्रभाव से बचाना है। यह हाल ही में जून 2022 में मानव पर्यावरण पर 1972 के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था, जिसने पहली बार पर्यावरण को एक वैश्विक मुद्दा बनाया था।

IIFA अवार्ड्स 2022

अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (IIFA) अबू धाबी में आयोजित किया गया। इस साल IIFA 2022 अवार्ड्स को सलमान खान, मनीष पॉल और रितेश देशमुख ने होस्ट किया था। सिद्धार्थ मल्होत्रा की शेरशाह ने इस साल पुरस्कारों में अपना दबदबा बनाया, फिल्म ने पांच श्रेणियों में जीत हासिल की। सरदार उधम, मिमी और लूडो ने दो-दो श्रेणियों में जीत हासिल की। IIFA 2022 के विजेताओं की सूची:

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष): विक्की कौशल (सरदार उधम)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला): कृति सेनन (मिमी)
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: विष्णुवर्धन (शेरशाह)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: शेरशाह
  • बेस्ट प्लेबैक सिंगर फीमेल: असीस कौर को 'रातान लम्बियां' (शेरशाह) के लिए
  • बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल: जुबिन नौटियाल को 'रातन लम्बियां' गाने के लिए, (शेरशाह)
  • सर्वश्रेष्ठ गीत: कौसर मुनीर 'लहरा दो' के लिए, 83
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन: अतरंगी रे और जसलीन रॉयल के लिए ए आर रहमान, जावेद-मोहसिन, विक्रम मोंट्रोस, बी प्राक, जानी शेरशाह के लिए
  • बेस्ट मेल डेब्यू: अहान शेट्टी (तड़प)
  • सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण: शरवरी वाघ (बंटी और बबली 2)
  • अनुकूलित सर्वश्रेष्ठ कहानी: कबीर खान, संजय पूरन सिंह चौहान 83 के लिए
  • बेस्ट ओरिजिनल स्टोरीः अनुराग बसु की लूडो
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता महिला: साई तम्हंकर (मिमी)
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरुष: पंकज त्रिपाठी (लूडो)

रबर बोर्ड का इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म 'MRub' लाइव होगा

रबर बोर्ड द्वारा प्रवर्तित इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म mRube 8 जून से लाइव हो जाएगा। अहमदाबाद स्थित आई-सोर्सिंग टेक्नोलॉजीज प्रौद्योगिकी भागीदार है। mRub एक साधारण वन-टाइम पंजीकरण का अनुसरण करता है। केएन राघवन, कार्यकारी निदेशक, रबर प्रोड्यूसर सोसाइटी और अन्य उद्योग प्रतिनिधियों की उपस्थिति में एक समारोह में इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के बीटा संस्करण को लॉन्च करेंगे।

एमएस धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, एमएस धोनी ने चेन्नई स्थित गरुड़ एयरोस्पेस, भारत के प्रमुख ड्रोन-ए-ए-सर्विस (डीएएएस) प्रदाता में एक अज्ञात राशि का निवेश किया है। वह कंपनी के फेस और ब्रांड एंबेसडर भी होंगे। कंपनी के संस्थापक अग्निश्वर जयप्रकाश ने पुष्टि की है कि यह निवेश 30 मिलियन डॉलर के सीरीज ए राउंड से पहले एक ब्रिज राउंड का हिस्सा है, जिसे कंपनी वर्तमान में $ 250 मिलियन के मूल्यांकन पर जुलाई के अंत तक बंद करने की प्रक्रिया में है।

कजाख्‍स्‍तान में बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्‍ती प्रतियोगिता में भारत 12 पदक जीतकर दूसरे स्‍थान पर

कजाख्‍स्‍तान में बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्‍ती प्रतियोगिता में भारत 12 पदक जीतकर दूसरे स्‍थान पर रहा। इसमें कुल छह स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। भारत के छह स्‍वर्ण पदकों में से पांच पदक महिला प्रतिभागियों ने अपने नाम किये। 14 पदकों के साथ ईरान पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। सरिता मोर ने 59 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि मनीषा ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में सीनियर्स में अपना पहला स्वर्ण पदक हासिल किया। मानसी अहलावत ने 57 और साक्षी मलिक ने 62 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किये। दिव्या काकरान ने भी 68 किग्रा में स्‍वर्ण पदक जीता। बिपाशा ने 72 किलोग्राम और 76 किलोग्राम में पूजा सिहाग ने रजत और 55 किलोग्राम में सुषमा शौकीन ने कांस्य पदक जीता। पुरुष वर्ग में अमन सहरावत ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। वहीं, 65 किलोग्राम बजरंग पुनिया ने, 125 किलोग्राम में मोहित ग्रेवाल ने और 63 किलोग्राम में नीरज ने कांस्य पदक अपने-अपने नाम किए।

एंजेलो मोरियोंदो

हाल ही में गूगल ने डूडल बनाकर दुनिया की पहली ज्ञात एस्प्रेसो मशीन के आविष्कारक एंजेलो मोरियोंदो (Angelo Moriondo) को उनकी 171वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी। एंजेलो मोरियोंदो (Angelo Moriondo) का जन्म 6 जून, 1851 को ट्यूरिन, इटली में उद्यमियों के एक परिवार में हुआ था। इटली में कॉफी की लोकप्रियता के बावजूद, ग्राहकों को कॉफी बनाने के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ता था। मोरियोंदो ने सोचा कि एक बार में कई कप कॉफी बनाने से वह तेज गति से अधिक ग्राहकों को सेवाएं दे सकेंगे, जिससे उसे अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त मिल जाएगी। एक मैकेनिक की सीधी निगरानी के बाद उन्होंने अपने आविष्कार का निर्माण करने के लिए सूचीबद्ध किया, मोरियोंदो ने 1884 में ट्यूरिन के जनरल एक्सपो में अपनी एस्प्रेसो मशीन प्रस्तुत की, जहां इसे कांस्य पदक से सम्मानित किया गया।

6 जून : रूसी भाषा दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 6 जून को रूसी भाषा दिवस मनाता है। यह यूनेस्को (UNESCO) द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था। अलेक्जेंडर पुश्किन के जन्म दिवस पर रूसी भाषा दिवस मनाया जाता है। वह एक रूसी कवि थे और उन्हें आधुनिक रूसी साहित्य का जनक माना जाता है। उन्होंने अपनी पहली कविता तब प्रकाशित की जब वह 15 वर्ष के थे। उनका जन्म मास्को में हुआ था। पुश्किन की सबसे प्रसिद्ध कविता ‘ओड टू लिबर्टी’ (Ode to Liberty) थी जिसके कारण उनका निर्वासन हुआ।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.