Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 June 2022

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान के नए भवन का उद्घाटन किया

गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में भारतीय लोक प्रशासन संस्‍थान परिसर में नवनिर्मित राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान (NTRI) का उद्घाटन किया। NTRI राष्ट्रीय स्तर का एक प्रमुख संस्थान होगा और शैक्षणिक, कार्यकारी तथा विधायी क्षेत्रों में जनजातीय चिंताओं, मुद्दों एवं मामलों का मुख्य केंद्र बनेगा। यह प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों, विश्वविद्यालयों, संगठनों के साथ-साथ शैक्षणिक निकायों और संसाधन केंद्रों के साथ सहयोग एवं नेटवर्क स्थापित करेगा। यह जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (TRI), उत्कृष्टता केंद्रों (COE), NFS की शोध परियोजनाओं की निगरानी करेगा तथा अनुसंधान और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिये मानदंड स्थापित करेगा। इसकी अन्य गतिविधियों में जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ राज्य कल्याण विभागों को नीतिगत सहयोग प्रदान करना, जनजातीय जीवन-शैली के सामाजिक-आर्थिक पहलुओं में सुधार या मदद हेतु अध्ययन और कार्यक्रमों को तैयार करना, PMAAGY के डेटाबेस का निर्माण व रख-रखाव, जनजातीय संग्रहालयों की स्थापना तथा संचालन और भारत की समृद्ध जनजातीय सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिये दिशा-निर्देश प्रदान करना शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जनजातीय मामलों के मंत्रालय की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसमें देश भर के 100 से अधिक आदिवासी कारीगर अपने उत्पादों और नृत्य कलाकार कला का प्रदर्शन करेंगे।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहली राष्ट्रीय वायु खेल नीति 2022 की घोषणा की

नागर विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने नई दिल्ली में पहली बार राष्ट्रीय वायु खेल नीति-2022 की घोषणा की। इस नीति का उद्देश्य वर्ष-2030 तक भारत को वायु खेल वाले प्रमुख देशों में शामिल करना है। इस नीति के माध्यम से एरोबेटिक्स, बैलूनिंग, ग्लाइडिंग, पैराशूटिंग, पावर्ड एयरक्राफ्ट और रोटरक्राफ्ट सहित 11 हवाई खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस अवसर पर श्री सिंधिया ने कहा कि इस नीति से देश में हवाई खेल गतिविधियों का एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र तैयार होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक लाख नौकरियों के सृजन में मदद मिलेगी और आने वाले वर्षों में राजस्व मौजूदा 100 करोड़ रुपये से बढ़कर 10 हजार करोड़ रुपये हो जाएगा। श्री सिंधिया ने कहा कि इस नीति के जरिये हवाई खेल उपकरणों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने बताया कि एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का गठन किया गया है जो इन खेलों के समस्‍त पहलुओं की निगरानी करेगा।

बिम्‍सटेक स्‍थापना दिवस

बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल -बिम्‍सटेक देशों के समूह के महासचिव तेंन्जिन लेकफेल ने कहा है कि बिम्‍सटेक ने अपने 25 वर्ष के कार्यकाल में दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों को आपस में जोडकर एक सेतु का काम किया है। बिम्‍सटेक के 25वें स्‍थापना दिवस (6 जून) पर ढाका में आयोजित एक समारोह में उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय सहयोग बढाने के लिए बिम्‍सटेक की संस्‍थागत रूपरेखा बहुत ही सावधानी से तैयार की जा रही है। बिम्सटेक एक क्षेत्रीय संगठन है जिसके 7 सदस्यों में से 5 दक्षिण एशिया से हैं। इनमें बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल और श्रीलंका शामिल है तथा दो मयमार व थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया से हैं। यह उप-क्षेत्रीय संगठन वर्ष 1997 में बैंकॉक घोषणा के माध्यम से अस्तित्व में आया। प्रारंभ में इसका गठन चार सदस्य राष्ट्रों के साथ किया गया था जिनका संक्षिप्त नाम ‘BIST-EC’ (बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका और थाईलैंड आर्थिक सहयोग) था। वर्ष 1997 में म्याँमार के शामिल होने के बाद इसका नाम बदलकर ‘BIMST-EC’ कर दिया गया। वर्ष 2004 में नेपाल और भूटान के इसमें शामिल होने के बाद संगठन का नाम बदलकर बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन कर दिया गया।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर 'आयुर्वेद आहार' का लोगो जारी किया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कहा है कि विकसित भारत का सपना तभी साकार होगा जब इसके नागरिक स्‍वस्‍थ होंगे। नई दिल्‍ली में विश्‍व खादय सुरक्षा दिवस समारोह को सम्‍बोधित करते हुए डॉक्‍टर मांडविया ने कहा कि स्‍वस्‍थ नागरिक एक बेहतर समाज का निर्माण करते हैं। इस अवसर पर डॉक्‍टर मांडविया ने आयुर्वेद आहार का लोगो भी जारी किया। इससे आसानी से पहचान करने और स्‍वास्‍थ्‍य तथा आरोग्‍य सुरक्षा के लाभ उपलब्‍ध कराने के लिए आयुर्वेद आहार की अनूठी पहचान बनाने में सहायता मिलेगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा और भारतीय मानक प्राधिकरण-एफ.एस.एस.ए.आई. के चौथे राज्‍य खाद्य सुरक्षा सूचकांक-एस.एफ.एस.आई. का भी विमोचन किया। इसका उद्देश्‍य राज्‍यों में खाद्य सुरक्षा के पांच मानकों के बारे में क्रियाकलापों का पता लगाना है। श्री मांडविया ने कहा कि इस सूचकांक से नागरिकों को सुरक्षित और पौष्टिक आहार उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। देश में खाद्य सुरक्षा पारिस्थिकी में स्‍पर्धी और सकारात्‍मक परिवर्तन के लिए यह सूचकांक 2018-19 से जारी किया जा रहा है। इस सिलसिले में यह चौथा सूचकांक है।

रक्षा मंत्रालय ने अगले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए नियमों में संशोधन किया

रक्षा मंत्रालय ने अगले रक्षा प्रमुख-सी डी एस की नियुक्ति के लिए थल सेना, नौसेना और वायु सेना के नियमों में संशोधन के लिए तीन अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं। जनहित में उचित समझे जाने पर थल सेना के तीन स्‍टार लेफ्टिनेंट जनरल, वायु सेना के एयर मार्शल और नौसेना के वायस एडमिरल अथवा सेवा निवृत्‍त सैन्‍य प्रमुख या तीन स्‍टार अधिकारियों में से किसी को रक्षा सेना प्रमुख-सी डी एस नियुक्‍त किया जा सकता है। ऐसे अधिकारी की आयु 62 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पिछले वर्ष आठ दिसम्‍बर को तमिलनाडु में हैलिकॉप्‍टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मृत्‍यु के बाद से सी डी एस का पद खाली है।

नाटो ने नाटो सहयोगियों और भागीदारों के साथ बाल्टिक सागर में नौसैनिक अभ्यास किया

अमेरिका के नेतृत्व में नाटो का बाल्टिक सागर में लगभग दो सप्ताह तक चलने वाले नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत हुई। इसमें 16 देशों के 7,000 से अधिक नाविक, वायुसैनिक और नौसैनिक शामिल हैं, जिनमें नाटो में शामिल होने के इच्छुक दो देश- फिनलैंड और स्वीडन शामिल है।1972 में शुरू किया गया वार्षिक बालटॉप्स नौसैनिक अभ्यास किसी विशेष खतरे के जवाब में आयोजित नहीं किया जाता है। सैन्य गठबंधन ने कहा कि ‘स्वीडन और फ़िनलैंड दोनों के भाग लेने के साथ नाटो इच्छुक दो नॉर्डिक राष्ट्रों के साथ मिलकर अपनी संयुक्त शक्ति लचीलापन और ताकत बढ़ाने का प्रदर्शन करेगी। फ़िनलैंड और स्वीडन दोनों का सैन्य गुटनिरपेक्षता का एक लंबा इतिहास रहा है। इससे पहले कि उनकी सरकारों ने मई में नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन करने का फैसला किया। यह फैसला दोनों देशों ने यूक्रेन पर रूस के 24 फरवरी के आक्रमण के डर से किया है।

भारत और कनाडा ने जलवायु कार्रवाई के समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और कनाडा ने जलवायु कार्रवाई, पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और उनके कनाडाई समकक्ष स्टीवन गिलबॉल्ट ने ‘स्टॉकहोम प्लस 50’ बैठक के इतर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।यह बैठक स्टॉकहोम सम्मेलन के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है जो पर्यावरण पर पहला संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन था।

इस वर्ष के विश्‍व रक्‍तदान दिवस का विषय है-एकजुटता के लिए रक्‍तदान

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विश्‍व रक्‍तदान दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। इस दिन उन रक्‍तदानकर्ताओं का आभार व्‍यक्‍त किया जाता है जो लोगों का जीवन बचाने के लिए स्‍वेच्‍छा से रक्‍तदान करते हैं। विश्‍व रक्‍तदान दिवस इस महीने की 14 तारीख को मनाया जाएगा। इस वर्ष के विश्‍व रक्‍तदान दिवस का विषय है - एकजुटता के लिए रक्‍तदान

श्रेयस होसुर ने 'आयरनमैन' ट्रायथलॉन को पूरा करने वाले पहले रेलवे अधिकारी बनकर इतिहास रचा

दक्षिण पश्चिम रेलवे के डिप्टी एफएएंडसीएओ© श्रेयस होसुर ने कठिन 'आयरनमैन' ट्रायथलॉन को पूरा करने वाले पहले रेलवे अधिकारी और बिना वर्दी वाली सिविल सेवाओं के पहले अधिकारी बनकर भारतीय रेलवे को गौरवान्वित किया है। इस स्पर्धा में 3.8 किलो मीटर की तैराकी, 180 किलो मीटर साइक्लिंग और 42.2 किलो मीटर की दौड़ शामिल थी। श्रेयस ने इसे जर्मनी के हैम्बर्ग में 5 जून, 2022 को 13 घंटे 26 मिनट में पूरा किया। स्पर्धा समाप्ति करने वाले को 'आयरनमैन' के नाम से जाना जाता है, जो स्पर्धा के लिए आवश्यक मानसिक और शारीरिक शक्ति के अनुरूप होता है। यह स्पर्धा हैम्बर्ग झील के ठंडे पानी में सुबह 6:30 बजे 3.8 किलो मीटर की तैराकी के साथ शुरू हुई, जिसके बाद ग्रामीण क्षेत्र में 180 किलो मीटर लंबी साइकिलिंग हुई और 42.2 किलो मीटर की पूर्ण मैराथन के साथ समाप्त हुई।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों और राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थानों के निदेशकों के सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों और राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थानों के निदेशकों के दो दिन के सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति 161 केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों के विज़िटर हैं। इनमें से 53 संस्‍थान सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं और शेष वर्चुअल माध्‍यम से शामिल हुए हैं। सम्‍मेलन के विभिन्‍न सत्रों में अनेक विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। ये हैं- आजादी का अमृत महोत्‍सव में उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों की भूमिका और उत्‍तरदायित्‍व, उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों की अंतर्राष्‍ट्रीय रैंकिंग, शिक्षा और उद्योग जगत तथा नीति निर्माताओं के बीच सहयोग, समेकित विद्यालयी, उच्‍च और व्‍यवसायिक शिक्षा, उभरती और विध्‍वंसक प्रौद्योगिकी के बारे में शिक्षा और अनुसंधान।

केंद्रीय संचार मंत्री ने जिनेवा में वर्ल्ड समिट ऑफ इंफॉर्मेशन सोसाइटी (WSIS) 2022 के उद्घाटन समारोह में भाग लिया

हाल ही में केंद्रीय संचार मंत्री ने स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में वर्ल्ड समिट ऑफ इंफॉर्मेशन सोसाइटी (WSIS) 2022 के उद्घाटन समारोह में भाग लिया, जहांँ भारत ने बहुपक्षीय और द्विपक्षीय संपर्क के दौरान अपने दूरसंचार कौशल का प्रदर्शन किया। यह भागीदारी भारत के अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ( ITU) परिषद के अध्यक्ष के रूप में वर्ष 2023-2026 के लिये पुनर्निर्वाचन के साथ संपन्न हुई। भारत 1869 से आईटीयू का सदस्य रहा है तथा संघ के कार्यों और गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेता रहा है। यह भागीदारी भारत के ITU परिषद में पुनर्निर्वाचन के साथ हुई। इंफॉर्मेशन सोसाइटी मंच वर्ष 2022 पर वैश्विक शिखर सम्मेलन 'आईसीटी फॉर डेवलपमेंट' दुनिया के समुदाय की सबसे बड़ी वार्षिक सभा का प्रतिनिधित्व करता है। यह मंच WSIS के कार्यान्वयन पर नेटवर्क बनाने, सीखने और बहु-हितधारक चर्चाओं तथा परामर्श में भाग लेने के लिये संरचित अवसर प्रदान करता है। इस मंच का एजेंडा और कार्यक्रम मुक्त परामर्श प्रक्रिया के दौरान प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर बनाया जाएगा। इसके अलावा 2022 WSIS फोरम संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के सहयोग से WSIS एक्शन लाइन की उपलब्धियों की निगरानी करने और 2005 से WSIS एक्शन लाइन्स के कार्यान्वयन की जानकारी तथा विश्लेषण प्रदान करने के लिये एक मंच के रूप में कार्य करने का अवसर प्रदान करेगा।

बजराम बेगज अल्बानिया के नए राष्ट्रपति चुने गए

अल्बानिया की संसद ने तीन दौर के मतदान में कोई उम्मीदवार नामित नहीं किए जाने के बाद एक शीर्ष सैन्य अधिकारी, जनरल मेजर बजराम बेगज को अपना नया अध्यक्ष चुना है। निवर्तमान राष्ट्रपति इलिर मेटा ने एएएफ के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के रूप में बेगज के पद छोड़ने से संबंधित डिक्री पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले बजराम बेगज अल्बानियाई सशस्त्र बलों (एएएफ) के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के पद पर थे। वह अल्बानिया के 8वें राष्ट्रपति और सैन्य रैंक से तीसरे राष्ट्रपति हैं।

टीसीएस ने 2021 में वैश्विक बीपीएम प्रदाताओं में 10वां स्थान बरकरार रखा

एवरेस्ट समूह के अनुसार, टीसीएस ने 2021 में दुनिया भर में शीर्ष बीपीएम (बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट) आपूर्तिकर्ताओं में अपना दसवां स्थान बनाए रखा है। रैंकिंग राजस्व (TCS के पास राजस्व में $ 3 बिलियन से अधिक है) और राजस्व वृद्धि (2020 से 14-16 प्रतिशत) के संयोजन पर आधारित है । ADP, टेलीपरफॉर्मेंस, एक्सेंचर, कॉन्सेंट्रिक्स, और साइटेल ग्रुप बिक्री के मामले में शीर्ष पांच BPM कंपनियां थीं। साल दर साल शीर्ष पांच सबसे तेजी से बढ़ने वाले निगम टेक महिंद्रा, टेलस इंटरनेशनल, मेजरेल, टेलीपरफॉर्मेंस और कॉमडाटा थे। इंफोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा के बीपीएम कारोबार क्रमशः 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर, 1.4-1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 675 मिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व के साथ क्रमशः 20, 21 और 22 वें स्थान पर थे।

स्टैशफिन ने महिलाओं के लिए एक क्रेडिट लाइन कार्ड पेश किया

स्टैशफिन (Stashfin) एक नियो बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए #LiveBoundless - एक क्रेडिट लाइन कार्ड पेश करता है। इस कार्ड का उद्देश्य महिलाओं को अधिक से अधिक वित्तीय स्वतंत्रता देना है। यह कैशबैक रिवॉर्ड्स, वेलकम क्रेडिट्स, फ्री एटीएम विदड्रॉल और डील्स भी ऑफर करता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने सोने की पेशकश के लिए मुथूट फाइनेंस के साथ भागीदारी की

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए गोल्ड लोन देने के लिए मुथूट फाइनेंस के साथ साझेदारी की है। ऋण पर कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं होगा। मुथूट फाइनेंस गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का 75 प्रतिशत तक ऋण के रूप में प्रदान करेगा। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लिए 5 लाख बैंकिंग पॉइंट्स पर भी लोन की सुविधा उपलब्ध होगी।

Kiya.Ai ने भारत का पहला बैंकिंग मेटावर्स Kiyaverse लॉन्च किया

मुंबई बेस्ड फिनटेक कंपनी Kiya.ai ने भारत का पहला बैकिंग Metaverse लॉन्च किया है. इसे कंपनी ने Kiyaverse नाम दिया है. इसका यूज बैंकिंग और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (NBFCs) वर्चुअल इंटरैक्शन करने के लिए कर सकती हैं. पहले फेज़ में कियावर्स बैंकों को क्लाइंट्स, पार्टनर्स और कर्मचारियों के लिए अपने स्वयं के मेटावर्स को सर्विस के माध्यम से विस्तार करने की अनुमति देगा, जिसमें रिलेशनशिप मैनेजर, पीयर अवतार और रोबो-एडवाइजर्स शामिल होंगे. Kiyaverse की योजना NFT के रूप में टोकन रखने और Web3.0 एनवायरमेंट में ओपन फाइनेंस को इनेबल करने के लिए CBDC का सपोर्ट करने की है.

ब्लूमबर्ग अरबपतियों की सूची: मुकेश अंबानी एशिया में सबसे अमीर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी की जगह भारत के साथ-साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान हासिल कर लिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अंबानी जिनकी कुल संपत्ति 99.7 बिलियन डॉलर है, ने 2022 में 9.69 बिलियन डॉलर जोड़े। वैश्विक अरबपतियों की सूची में श्री अंबानी के बाद गौतम अडानी का स्थान है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में अडानी 98.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर है। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 227 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम0 के0 स्टालिन ने समुद्री लाइफगार्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम0 के0 स्टालिन ने लोगों को डूबने से बचाने के लिए राज्यव्यापी समुद्री लाइफगार्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान राज्य के चौदह तटीय जिलों के एक हजार युवा मछुआरों को समुद्र या अन्य जल निकायों में संकट में फंसे लोगों को बचाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। राज्य में एक हजार 76 किलोमीटर लंबी तटरेखा है जहां मछुआरों की 608 बस्तियां हैं। इनमें लगभग 10 लाख 48 हजार लोग रहते हैं।

7 जून : विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। 7 जून, 2021 को मनाया जा रहा यह विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस तीसरा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2019 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किया गया था। यह दिन जिनेवा सम्मेलन (Geneva Conference) और 2019 में अदीस अबाबा सम्मेलन (Addis Ababa Conference) द्वारा “खाद्य सुरक्षा का भविष्य” पर किए गए आह्वान को सुदृढ़ करने के लिए मनाया जाता है। अदीस अबाबा सम्मेलन खाद्य सुरक्षा पर पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन था। इस सम्मेलन ने सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए प्राथमिकताओं पर चर्चा की और पोषण पर संयुक्त राष्ट्र दशक की कार्रवाई का समर्थन भी किया।

डोमिनिक गणराज्य के पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन मंत्री ऑरलैंडो जॉर्ज मैरा की गोली मारकर हत्या कर दी गई

डोमिनिक गणराज्य के पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन मंत्री ऑरलैंडो जॉर्ज मैरा की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमले के समय वे अपने कार्यालय में एक बैठक कर रहे थे। उन पर छह गोलियां दागी गई। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने हमलावर की पहचान मंत्री के बचपन के दोस्त के रूप में की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.