Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 June 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र इन-स्पेस के मुख्यालय का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र इन-स्पेस के मुख्यालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अंतरिक्ष आधारित अनुप्रयोगों और सेवाओं के क्षेत्र में काम करने वाली इन-स्पेस और निजी क्षेत्र की कंपनियों के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए गए। इन-स्पेस की घोषणा और स्थापना जून 2020 में की गई थी। यह अंतरिक्ष विभाग में सरकारी और निजी, दोनों क्षेत्रों में अंतरिक्ष गतिविधियों के प्रचार, प्रोत्साहन और विनियमन के लिए एक स्वायत्त तथा एकल खिड़की नोडल एजेंसी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्र को गोवा के पणजी में राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय- 'धरोहर' समर्पित करेंगी

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण शनिवार को वित्त मंत्रालय के आजादी का अमृत महोत्सव प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के तहत राष्ट्र को गोवा के पणजी में राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय- 'धरोहर' समर्पित करेंगी। मांडवी नदी के तट पर पणजी की प्रसिद्ध ब्लू बिल्डिंग में धरोहर स्थित है। यह दो मंजिला इमारत 400 साल पुरानी है। इसे गोवा में पुर्तगाली शासन की अवधि के दौरान अल्फांडेगा के नाम से जाना जाता था। धरोहर, देश में अपनी तरह का एक संग्रहालय है, जो न केवल पूरे देश में भारतीय सीमा शुल्क की जब्त कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है, बल्कि आम जनता के ज्ञान के लिए बुनियादी सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को भी दर्शाता है। इसकी प्रदर्शनी में आइन-ए-अकबरी की हस्तलिखित पांडुलिपि, अमीन स्तंभों की प्रतिकृति, जब्त धातु व पत्थर की कलाकृतियां, हाथीदांत की वस्तुएं और वन्यजीव वस्तुएं उल्लेखनीय हैं। हाल ही में इसमें जीएसटी गैलरी को शामिल गया है, जो नए भारत के सबसे ऐतिहासिक अप्रत्यक्ष कर सुधार यानी वस्तु और सेवा कर के बनने की यात्रा को प्रदर्शित करता है।

जम्मू-कश्मीर में सूफी उत्सव का आयोजन किया गया

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 9 जून, 2022 को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में सूफी उत्सव का आयोजन किया गया। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित इस उत्सव का उद्देश्य कश्मीर घाटी के सूफी-संत और ऋषियों के संदेशों का प्रचार-प्रसार करना है। संस्कृति विभाग, वक्फ बोर्ड, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड, संग्रहालय एवं अभिलेखागार तथा उच्च शिक्षा विभाग के समन्वय से आयोजित इस उत्सव का उद्घाटन उपराज्यपाल के सलाहकार आर.आर. भटनागर ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सूफीवाद अपने अंतरात्मा को जानने-समझने का एक माध्यम है। धार्मिक उदारता के संदर्भ में सूफी आंदोलन की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है, जिससे शासक वर्ग के दृष्टिकोण में भी परिवर्तन आया। सूफी आंदोलन ने भक्ति आंदोलन की तरह मुस्लिम समाज में सुधार का कार्य किया तथा नैतिक आचरण पर बल दिया और अपने समाज में व्याप्त मद्यपान, वेश्यावृत्ति जैसी बुराइयों के प्रति जागरूक करने का कार्य किया। भारत में प्रमुख सूफी संत कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी, निज़ामुद्दीन औलिया और अमीर खुसरो आदि रहे हैं।

USGS ने नासा और ‘चंद्र ग्रह संस्थान’ के साथ साझेदारी में चंद्रमा का एक नया व्यापक मानचित्र जारी किया

हाल ही में संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने नासा और ‘चंद्र ग्रह संस्थान’ के साथ साझेदारी में चंद्रमा का एक नया व्यापक मानचित्र जारी किया है, जिसे 'चंद्रमा का एकीकृत भूगर्भिक मानचित्र' (Unified Geologic Map of the Moon) कहा जाता है। नया नक्शा चंद्रमा को 1:50,00,000 पैमाने के आकार में दर्शाता है और दावा किया जाता है कि यह शोधकर्त्ताओं, वैज्ञानिकों, छात्रों तथा आम जनता के काम आएगा। यह मानचित्र छह अपोलो-युग क्षेत्रीय मानचित्रों से एकत्रित जानकारी की सहायता से बनाया गया है। इसमें हाल ही में चंद्रमा पर किये गए उपग्रह मिशनों के डेटा का भी उपयोग किया गया है। यह नया मानचित्र "भविष्य के मानव मिशनों के लिये चंद्रमा की सतह के भूविज्ञान के निश्चित ब्लूप्रिंट" के रूप में कार्य करेगा।

नासा का दाविंची मिशन

नासाDAVINCI मिशन” नामक एक मिशन लांच करने जा रहा है। DAVINCI का अर्थ है “Deep Atmosphere Venus Investigation of Noble gases, Chemistry and Imaging Mission”। यह मिशन 2029 में शुक्र गृह के निकट उड़ान भरेगा और इसके कठोर वातावरण का पता लगाएगा। यह अंतरिक्ष यान शुक्र ग्रह के स्तरित वातावरण की खोज करेगा। यह जून 2031 तक शुक्र की सतह पर पहुंच जाएगा। यह मिशन शुक्र के बारे में डेटा कैप्चर करेगा, जिसे वैज्ञानिक 1980 के दशक की शुरुआत से मापने की कोशिश कर रहे हैं। DAVINCI अंतरिक्ष यान एक उड़ान रसायन विज्ञान प्रयोगशाला के रूप में काम करेगा। यह शुक्र के वातावरण और जलवायु के विभिन्न पहलुओं को माप सकता है। यह अंतरिक्ष यान अपने हाइलैंड्स की पहली अवरोही तस्वीरें लेगा। अंतरिक्ष यान के उपकरण शुक्र की सतह का नक्शा बनाने के साथ-साथ शुक्र के पर्वतीय उच्चभूमि की संरचना का पता लगाने में भी सक्षम होंगे।

सागरमाला यंग प्रोफेशनल स्कीम

बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों में प्रतिभाशाली, गतिशील और आगे की सोच रखने वाले युवा पेशेवरों को शामिल करने के लिए “सागरमाला यंग प्रोफेशनल स्कीम” नामक एक योजना शुरू की है। सागरमाला यंग प्रोफेशनल स्कीम युवा पेशेवरों के लिए सक्रिय ‘ऑन-द-ग्राउंड लर्निंग’ पर केंद्रित है। इस योजना के माध्यम से, इन पेशेवरों को सरकार के कामकाज और विकास संबंधी नीति संबंधी चिंताओं के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। हालांकि, मंत्रालय की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेशेवरों को डेटा विश्लेषण, बुनियादी ढांचे, परियोजना प्रबंधन, कौशल विकास, स्टार्ट-अप, नवाचार, डिजिटल परिवर्तन और पर्यावरण जैसे क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाले इनपुट देने की आवश्यकता होती है। यह योजना निर्णय लेने में युवाओं की सक्रिय भागीदारी प्रदान करेगी। इस प्रकार यह आत्म-सम्मान और सशक्तिकरण की भावना को प्रोत्साहित करके, व्यक्तिगत स्तर पर सामाजिक कल्याण में योगदान देगा। यह सामान्य चिंताओं के लिए जागरूकता बढ़ाने और दीर्घकालिक समाधान की पहचान करने के लिए संयुक्त संकल्प में भी मदद करेगा।

WHO ने पीजीआइ चंडीगढ़ को बनाया सेंटर फार टोबैको कंट्रोल, रिसोर्स सेंटर को मिला स्पेशल अवार्ड

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रिसोर्स सेंटर फार टोबैको कंट्रोल (ई-आरसीटीसी) पीजीआइ चंडीगढ़ को क्षेत्रीय निदेशक विशेष मान्यता पुरस्कार से सम्मानित किया। देश में तंबाकू नियंत्रण को आगे बढ़ाने और राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सामुदायिक चिकित्सा विभाग और सार्वजनिक स्वास्थ्य स्कूल पीजीआइ के तहत स्थापित तंबाकू नियंत्रण के लिए संसाधन केंद्र (ई-आरसीटीसी) को अपना रिसोर्स सेंटर बनाया। ईआरसीटीसी के अलावा यह पुरस्कार एचई थाईलैंड से डा. साथित पिटुचा और असम से डा. सरबना मिश्रा भगबाती काे दिया गया।

ड्रोन नीति को मंजूरी देने वाला पहला राज्य बना हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश ड्रोन नीति-2022 को मंजूरी देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. यह राज्य में रोजगार अवसर सृजित करने और किसानों के लिए लाभकारी सिद्ध होने की परिकल्पना है। नीति में गवर्नेंस एंड रिफॉर्म्स यूजिंग ड्रोन्स (GARUD) की नींव पर निर्मित एक समग्र ड्रोन इकोसिस्टम बनाने की परिकल्पना की गई है। इस नई ड्रोन नीति के साथ, हिमाचल प्रदेश ड्रोन के सार्वजनिक उपयोग को औपचारिक रूप से स्वीकार करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

दिल्ली सरकार ने इंटरप्रेन्योर की सहायता के लिए "दिल्ली स्टार्टअप नीति" की घोषणा की

दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली स्टार्टअप नीति को मंजूरी दे दी है। इस नीति का उद्देश्य लोगों को स्टार्टअप शुरू करने और उन्हें वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहन, संपार्श्विक-मुक्त ऋण (collateral-free loans) तथा विशेषज्ञों, वकीलों और सीए से मुफ्त परामर्श प्रदान करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। स्टार्टअप नीति की निगरानी के लिए 20 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस कमेटी की अध्यक्षता दिल्ली के वित्त मंत्री करेंगे। इस नीति का लक्ष्य वर्ष 2030 तक 15,000 स्टार्टअप को प्रोत्साहित, सुविधा और समर्थन देना है।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने देश के 75 शहरों में विशेष कार्यक्रम - बाजार के माध्‍यम से संपदा सृजन विषय पर एक सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत निवेश और लोक परिसम्‍पत्ति प्रबंधन विभाग-दीपम ने देश के 75 शहरों में विशेष कार्यक्रम - बाजार के माध्‍यम से संपदा सृजन विषय पर एक सम्‍मेलन का आयोजन किया। इस दौरान सभी शहर वर्चुअल माध्‍यम से जुडे रहे। केंद्रीय वित्‍त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारामन ने भारतीय विज्ञान संस्‍थान बेंगलुरू में इस सम्‍मेलन का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात गौरव अभियान के तहत 3 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात मे नवसारी के जनजातीय क्षेत्र खुदवेल में गुजरात गौरव अभियान के तहत तीन हजार पचास करोड रूपये लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिला रखी। इनमें 7 परियोजनाओं का लोकार्पण, 12 परियोजनाओं की आधारशिला और 14 परियोजनाओं का भ‍ूमि पूजन शामिल है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नवसारी में ए.एम. नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। उन्होंने वर्चुअल माध्यम से खरेल शिक्षा परिसर का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल उपस्थित थे।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने NDMC कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में 'महाराणा: सहस्र वर्षों का धर्मयुद्ध' पुस्तक का विमोचन किया और कार्यक्रम को संबोधित किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने NDMC कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में 'महाराणा: सहस्र वर्षों का धर्मयुद्ध' पुस्तक का विमोचन किया और कार्यक्रम को संबोधित किया। श्री शाह ने कहा कि भारतवर्ष के त्याग, बलिदान और संघर्ष को पारिभाषित करने वाली इस पुस्तक के लिय मैं इसके लेखक डॉ ओमेंद्र रतनु जी और इसके प्रकाशक प्रभात प्रकाशन को बधाई देता हूँ।

तमिलनाडु सरकार डिंडीगुल ज़िले में जैवविविधता पार्क विकसित कर रही है

तमिलनाडु सरकार डिंडीगुल ज़िले में सिरुमलाई पहाड़ी रेंज में एक जैवविविधता पार्क विकसित कर रही है। इसका मुख्य उद्देश्य पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र के सतत् प्रबंधन के लिये जागरूकता पैदा करना है। यह पार्क एक प्रकृति संरक्षक है जो क्षेत्र की प्राकृतिक विरासत को आश्रय देता है तथा इसका शैक्षिक और सांस्कृतिक मूल्य है, साथ ही यह पर्यावरण की गुणवत्ता में वृद्धि करता है। यहाँ पर विभिन्न जैवविविधता घटक जैसे- स्तनधारी, पक्षी, सरीसृप, उभयचर आदि पाए जाते हैं। पार्क के चारों ओर विभिन्न प्रकार के फूल वाले पौधे लगाए गए हैं तथा आवश्यक सिंचाई सुविधाएंँ प्रदान की गई हैं। तितलियों और मेज़बान पौधों को आकर्षित करने के लिये परागण पौधों के संयोजन की भी योजना बनाई गई है।

कोलकाता और ढाका के बीच बस सेवा आज से फिर शुरू

कोलकाता और बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका के बीच बस सेवा फिर शुरू हो गई। यह बस अखौरा-अगरतला और बेनापोल-हरिदासपुर एकीकृत चेक पोस्ट से होकर गुजरेगी। दो सप्‍ताह से भी कम समय में 29 मई को ढाका-कोलकाता के बीच मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता-खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस रेल सेवा और पहली जून को मिताली एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच शुरु हुई थी। ढाका में भारतीय उच्चायोग की विज्ञप्ति में कहा कि बस सेवाओं के शुरु होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संपर्क मजबूत होगा।

भारत के शराब निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एपीडा ने लंदन शराब मेले में भाग लिया

भारतीय शराब के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत काम करने वाले कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए-एपीडा) ने लंदन शराब मेले, 2022 में दस शराब निर्यातकों की भागीदारी को सुगम बनाया। लंदन शराब मेले का आयोजन 7 - 9 जून के दौरान किया गया, जिसे दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण शराब व्यापार आयोजनों में से एक माना जाता है। लंदन शराब मेले में भाग लेने वाले भारतीय निर्यातकों में रेसवेरा वाइन, सुला वाइनयार्ड, गुड ड्रॉप वाइन सेलर, हिल ज़िल वाइन, केएलसी वाइन, सोमा वाइन विलेज, ग्रोवर ज़म्पा वाइनयार्ड, प्लेटॉक्स विंटर्स, एएसएवी वाइनयार्ड और फ्रेटेली वाइनयार्ड हैं। भारत दुनिया में मादक पेय पदार्थों के लिए तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। यहां अनाज आधारित मादक पेय पदार्थों के उत्पादन के लिए 33,919 किलो लीटर प्रति वर्ष की लाइसेंस क्षमता वाली 12 संयुक्त उद्यम कंपनियां हैं। भारत सरकार से लाइसेंस के तहत लगभग 56 इकाइयां बीयर का उत्पादन कर रही हैं। भारत ने 2020-21 के दौरान दुनिया को 2.47 लाख मीट्रिक टन मादक उत्पादों का निर्यात किया है जिससे 322.12 मिलियन अमरीकी डॉलर की कमाई हुई। 2020-21 में भारतीय मादक उत्पादों के निर्यात संयुक्त अरब अमीरात, घाना, सिंगापुर, कांगो और कैमरून आदि देशों में किए गए।

तुर्की के राष्ट्रपति ने ग्रीस को एजियन सागर में द्वीपों से अपनी सेना हटाने की चेतावनी दी

हाल ही में तुर्की के राष्ट्रपति ने ग्रीस को एजियन सागर में द्वीपों से अपनी सेना हटाने की चेतावनी दी है। तुर्की का कहना है कि ग्रीस, एजियन द्वीपों पर किसी भी प्रकार की सैन्य गतिवधियों पर प्रतिबंध की संधियों का उल्लंघन कर रहा है। तुर्की ने तर्क दिया कि द्वीपों पर किसी प्रकार की सैन्य गतिविधि न करने की शर्त पर इसे ग्रीस को सौंपा गया था। ग्रीस का कहना है कि तुर्की ने जान-बूझकर संधियों की गलत व्याख्या की है और उसका यह भी कहना है कि शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों के बाद खुद का बचाव करने के लिये उसके पास कानूनी आधार हैं, जिसमें ग्रीस द्वारा अपने जलीय क्षेत्र की सीमा का विस्तार करने पर लंबे समय तक चलने वाले युद्ध की धमकी भी शामिल है। ग्रीस और तुर्की के बीच वर्तमान मतभेद उनके स्थल सीमा को लेकर नहीं बल्कि समुद्री क्षेत्र विस्तार को लेकर है। वर्तमान में दोनों देशों के पास एजियन सागर में छह समुद्री मील (11 किमी.) तक प्रादेशिक जल अधिकार है। समुद्र के अंतर्राष्ट्रीय कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCLOS) जो कि वर्ष 1982 में संपन्न हुआ, द्वारा 158 देशों ने इसकी पुष्टि की है, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक देश 12 मील (लगभग 20 किमी.) तक समुद्री जल अधिकार का दावा कर सकता है।

विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 200 मिलियन फॉलोअर्स तक पहुंचने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय क्रिकेट स्टार विराट कोहली ने सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ ही वह इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोअर्स करने वाले पहले भारतीय बन गए। कोहली इंस्टाग्राम पर तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले खिलाड़ी भी हैं। पुर्तगाल के फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 451 मिलियन फॉलोअर्स के साथ चार्ट में सबसे ऊपर हैं, अर्जेंटीना फुटबॉल कप्तान और एफसी बार्सिलोना के दिग्गज लियोनेल मेस्सी से 334 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

IISM ने भारत की पहली स्पोर्ट्स मार्केटिंग बुक " द विनिंग फॉर्मूला फॉर सक्सेस" लॉन्च की

भारत के अग्रणी खेल और प्रबंधन संस्थान, मुंबई, महाराष्ट्र में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स एंड मैनेजमेंट (IISM) ने प्रसिद्ध खेल लेखक विनीत कार्णिक (Vinit Karnik) द्वारा लिखित बिजनेस ऑफ स्पोर्ट्स: द विनिंग फॉर्मूला फॉर सक्सेस शीर्षक से स्पोर्ट्स मार्केटिंग पर भारत की पहली पुस्तक लॉन्च की।

ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। यह दिसंबर में किए गए 8.1 फीसदी के अनुमान से 120 आधार अंक कम है। एक प्रमुख बैंक या संस्था द्वारा सबसे कम, यह कहना कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से देश पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। यह भारतीय रिजर्व बैंक के 7.2% वृद्धि के अनुमान से कम है। भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2021-22 में 8.7% बढ़ा, जिससे यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया। 2021 में जी20 में सबसे मजबूत जीडीपी रिबाउंड दर्ज करने के बाद, भारतीय अर्थव्यवस्था उत्तरोत्तर गति खो रही है क्योंकि बढ़ती वैश्विक ऊर्जा और खाद्य कीमतों, मौद्रिक नीति के सामान्य होने और वैश्विक स्थितियों के बिगड़ने के कारण मुद्रास्फीति की उम्मीदें बनी हुई हैं।

CoinSwitch ने भारतीय रुपये में लॉन्‍च किया देश का पहला क्रिप्‍टो इंडेक्‍स CRE8

भारत के सबसे बड़े क्रिप्टो इन्‍वेस्टिंग ऐप कॉइनस्विच (CoinSwitch) ने देश का पहला बेंचमार्क इंडेक्स लॉन्च किया है, जो रूपी-बेस्‍ड क्रिप्टो मार्केट की परफॉर्मेंस को ट्रैक करेगा। CRE8 नाम का यह इंडेक्‍स 8 पॉपुलर क्रिप्टो असेट्स के मूवमेंट को फॉलो करेगा, जिनमें बिटकॉइन (Bitcoin) और ईथीरियम (Ethereum) भी शामिल हैं। ये असेट्स भारतीय रुपये में कारोबार किए गए क्रिप्टो कॉइंस के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 85 फीसदी से अधिक हिस्‍सा कवर करती हैं। CoinSwitch ऐप के 1.8 करोड़ से ज्‍यादा रजिस्‍टर्ड यूजर्स हैं।

रोड्रिगो चाव्स ने कोस्टा रिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला

कोस्टा रिका के नए राष्ट्रपति रोड्रिगो चाव्स ने भ्रष्टाचार से निपटने और देश की अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण का वादा करते हुए शपथ ली। पिछले महीने, उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति जोस मारिया फिगुएरेस के ख़िलाफ़ एक अपवाह के चलते यह पद हासिल किया, जिस पर भ्रष्टाचार की आरोप की जांच चल रही थी। फरवरी में पहले दौर के चुनाव के दौरान, चावेस के पूर्ववर्ती कार्लोस अल्वाराडो की पार्टी का लगभग सफाया हो गया था, नई विधान सभा में कोई सीट नहीं अर्जित की। चाव्स की सोशल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी को विधायिका की 57 सीटों में से केवल दस सीटें प्राप्त हुई।

चीन ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए एक क्रूड मिशन शुरू किया

चीन अपना स्पेस स्टेशन (Space station) बना रहा है, जो फिलहाल अधूरा है। चीन ने तीन एस्ट्रोनॉट्स को इस काम को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष में भेजा है। यहां वे काम करेंगे और छह महीने तक रहेंगे, क्योंकि स्पेस स्टेशन अब एडवांस स्टेज में पहुंच गया है। शेनझोउ-14 अंतरिक्ष यान (Shenzhou-14 spacecraft) को ले जाने वाला एक लॉन्ग मार्च-2 एफ रॉकेट (Long March-2F rocket) को गांसु के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर (Jiuquan Satellite Launch Centre) से छोड़ा गया। Shenzhou को चीनी भाषा में डिवाइन वेसल (Divine Vessel) कहा जाता है।

स्टालिन ने फिडे शतरंज ओलिंपियाड के शुभंकर और लोगो थम्बी का अनावरण किया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने फिडे शतरंज ओलिंपियाड के शुभंकर और लोगो थम्बी का अनावरण किया। तमिल में थम्बी का अर्थ है छोटा भाई। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई के निकट ममल्लापुरम् में आयोजित होगी। 186 देशों के दो हजार से अधिक शतरंज खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

विश्व कप पैरा-निशानेबाजी में भारत ने मिक्स्ड टीम 50 मीटर पिस्टल एसएच-1 स्पर्धा में रजत पदक जीता

फ्रांस के शतॉग् में पैरा-निशानेबाजी विश्व कप में भारत के मनीष नरवाल और सिंघराज अधाना मिक्स्ड टीम 50 मीटर पिस्टल एसएच-1 स्पर्धा में रजत पदक जीते। इसके साथ भारत अब तक तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीत चुका है। मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस की जोड़ी ने पी-6 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इस भारतीय जोड़ी ने क्वालिफिकेशन चरण में 565 का स्कोर अर्जित कर नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।

बिरसा मुंडा

बिरसा मुंडा के निर्वाण दिवस (9 जून, 2022) पर केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री ने उलीहातू (उनकी जन्मभूमि) में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। केंद्रीय मंत्री ने बिरसा मुंडा की कर्मभूमि डोम्बारी बुरु में भी उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की | यह स्थल बिरसा मुंडा के बलिदान की कर्मभूमि है | डोम्बारी बुरु यानी डोम्बारी पहाड़ पर ही उन्होंने अपनी सेना एकत्र की और अपने विशिष्ट युद्ध कौशल से अंग्रेज़ों के विरुद्ध क्रांति का आगाज़ किया | बिरसा मुंडा का जन्म वर्ष 1875 में हुआ था। वे मुंडा जनजाति के थे। बिरसा का मानना था कि उन्हें भगवान ने लोगों की भलाई और उनके दुःख दूर करने के लिये भेजा है, इसलिये वे स्वयं को भगवान मानते थे। उन्हें अक्सर 'धरती आबा' (Dharti Abba) या ‘जगत पिता’ के रूप में जाना जाता है। वर्ष 1899-1900 में बिरसा मुंडा के नेतृत्व में हुआ मुंडा विद्रोह छोटा नागपुर (झारखंड) के क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चित विद्रोह था। इसे ‘मुंडा उलगुलान’ (विद्रोह) भी कहा जाता है। इस विद्रोह की शुरुआत मुंडा जनजाति की पारंपरिक व्यवस्था खूंटकटी की ज़मींदारी व्यवस्था में परिवर्तन के कारण हुई। इस विद्रोह में महिलाओं की भूमिका भी उल्लेखनीय रही। उन्होंने जनता को जागृत किया और ज़मींदारों एवं अंग्रेज़ों के खिलाफ विद्रोह किया।

सोनी के पूर्व सीईओ नोबुयुकी इदेई का निधन

1998 से 2005 तक जापान के सोनी का नेतृत्व करने वाले नोबुयुकी इदेई का निधन हो गया है, जिन्होंने डिजिटल और मनोरंजन व्यवसायों में अपनी वृद्धि को आगे बढ़ाया है। वह 84 वर्ष के थे। 1998 से सीईओ के रूप में अपने सात वर्षों के दौरान, श्री इदेई ने एक वैश्विक कंपनी के रूप में सोनी के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया। टोक्यो स्थित सोनी जापान के प्रमुख ब्रांडों में से एक है, जिसने दुनिया को वॉकमैन पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर लाया है।

संस्कार भारती के संस्थापक सदस्‍य बाबा योगेंद्र का लखनऊ में निधन

राष्‍ट्रीय स्‍वंय सेवक-आरएसएस की सांस्कृतिक शाखा संस्कार भारती के संस्थापक सदस्‍य बाबा योगेंद्र का लखनऊ में निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्मश्री बाबा योगेंद्र के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। पद्मश्री से सम्मानित बाबा योगेंद्र का जन्म सात जनवरी, 1924 को उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में हुआ था। संस्कार भारती आरएसएस का एक अंग या सहयोगी संस्था है। इसकी स्थापना ललित कला के क्षेत्र में राष्ट्रीय चेतना लाने के उद्देश्य से की गयी थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.