Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 June 2022

भारतीय राजनयिक अमनदीप गिल को प्रौद्योगिकी को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव का दूत नियुक्त किया गया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने वरिष्ठ भारतीय राजनयिक अमनदीप सिंह गिल को प्रौद्योगिकी के मामले पर अपना दूत नियुक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र ने गिल को “डिजिटल प्रौद्योगिकी को लेकर एक विचारशील नेता” करार दिया है, जिनके पास सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिये जिम्मेदारी पूर्वक और समावेशी तरीके से डिजिटल परिवर्तन का लाभ उठाने की ठोस समझ है। जिनेवा में 2016 से 2018 तक निरस्त्रीकरण सम्मेलन में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि रहे गिल जिनेवा में स्थित ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड डेवलपमेंट स्टडीज के इंटरनेशनल डिजिटल हेल्थ एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कोलैबोरेटिव (आई-डीएआईआर) प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

UNCTAD की विश्व निवेश रिपोर्ट: भारत सातवें स्थान पर

हाल ही में, ‘संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास अभिसमय’ (United Nations Conference on Trade And Development – UNCTAD) द्वारा अपनी वार्षिक ‘विश्व निवेश रिपोर्ट’ जारी की गयी है। देश में ‘प्रत्यक्ष विदेशी निवेश’ (foreign direct investment – FDI) में 30% की गिरावट होने के बावजूद भारत सातवें स्थान पर है। संयुक्त राज्य अमेरिका (367 अरब डॉलर) FDI का शीर्ष प्राप्तकर्ता बना रहा है। FDI प्राप्तकर्ताओं की सूची में चीन (181 अरब डॉलर) और हांगकांग (141 अरब डॉलर) ने भी क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान बरकरार रखा है। शीर्ष 10 एफडीआई प्राप्तकर्ता अर्थव्यवस्थाओं में, केवल भारत के अंतर्वाह में गिरावट देखी गयी है। हालांकि, भारत से बाहिर्वाह एफडीआई (outward FDI) 2021 में 43 प्रतिशत से बढ़कर 15.5 अरब डॉलर हो गयी है।

एन जे ओझा को मनरेगा लोकपाल नियुक्त किया गया

एन जे ओझा को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत दो साल के लिए लोकपाल नियुक्त किया गया है। ओझा के पास मनरेगा कर्मचारियों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करने, उन पर विचार करने, शिकायत प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर पुरस्कार देने की शक्ति है।

इक्वाडोर, जापान, माल्टा, मोज़ाम्बिक, स्विटज़रलैंड बने UNSC के सदस्य

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के अस्थायी सदस्य के रूप में इक्वाडोर, जापान, माल्टा, मोजंबिक और स्विटजरलैंड 2023-24 के कार्यकाल के लिए चुने गए हैं। ये देश अगले साल एक जनवरी से भारत, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको और नार्वे की जगह लेंगे। पश्चिमी यूरोप और अन्य देशों की श्रेणी में दो सीटों के लिए स्विट्जरलैंड (187 वोट) और माल्टा (185 वोट) चुने गए। अफ्रीकी और एशिया-प्रशांत के देशों में दो सीटों के लिए मोजाम्बिक (192 वोट) और जापान (184 वोट) चुने गए और लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों की श्रेणी में एक सीट के लिए इक्वाडोर 190 मतों के साथ निर्वाचित हुआ। मोजाम्बीक पहली बार सुरक्षा परिषद का सदस्य बनेगा।

जानवरों के लिए विकसित भारत का पहला कोरोना वैक्सीन ‘एनोकोवैक्स’ लॉन्च

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानवरों के लिए विकसित किए गए देश के पहले कोरोना वैक्सीन ‘एनोकोवैक्स’ को जारी कर दिया। इस एनोकोवैक्स वैक्सीन को हरियाणा स्थित ICAR-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स (NRC) द्वारा विकसित किया गया है। एनोकोवैक्स जानवरों के लिए एक निष्क्रिय SARS-CoV-2 डेल्टा (COVID-19) टीका है। एनोकोवैक्स द्वारा प्रेरित प्रतिरक्षा SARS-CoV-2 के डेल्टा और ओमाइक्रोन दोनों प्रकारों को बेअसर करती है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने वाईएसआर यंत्र सेवा योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वाईएसआर यंत्र सेवा योजना शुरू की है और आंध्र प्रदेश के गुंटूर में चुट्टुगुंटा केंद्र में ट्रैक्टरों और कंबाइन हार्वेस्टर के वितरण को हरी झंडी दिखाई है। मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने गुंटूर में वाईएसआर यंत्र सेवा पाठकम के तहत ट्रैक्टर और कंबाइन हार्वेस्टर के राज्य स्तरीय मेगा वितरण को हरी झंडी दिखाई। लगभग 3,800 ट्रैक्टर और 320 संयुक्त हार्वेस्टर पूरे एपी में रायथू भरोसा केंद्रों (आरबीके) पर उपलब्ध कराए जाएंगे। 5260 किसान समूह के बैंक खातों में 175 करोड़ की सब्सिडी डाली गई है। आंध्र प्रदेश सरकार का लक्ष्य कुल 10,750 वाईएसआर यंत्र सेवा केंद्र (सीएचसी) स्थापित करना है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पॉलीवर्सिटी- भारत का सबसे बड़ा शैक्षिक मेटावर्स और भारत ब्लॉकचैन नेटवर्क लॉन्च किया

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) मेटावर्स में अपना स्वयं का कार्यालय रखने वाला दुनिया का पहला मान्यता निकाय बन गया। इंफोर्मेशन डेटा सिस्टम्स इंक (IDS) ने एक कार्यक्रम में मेटावर्स में AICTE के दृष्टिकोण का अनावरण किया। इसी कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी एक शैक्षिक मेटावर्स पॉलीवर्सिटी का शुभारंभ किया। मिशिगन, यूएसए स्थित आईटी सर्विसेज और आईटी कंसल्टिंग कंपनी इंफॉर्मेशन डेटा सिस्टम्स (आईडीएस) ने भारत ब्लॉकचैन नेटवर्क (बीबीएन) (अकादमिक ब्लॉकचैन कंसोर्टियम) और पॉलीवर्सिटी (शैक्षिक मेटावर्स) का अनावरण किया है।

जाने माने उद्योगपति रतन टाटा डी-लिट की मानद उपाधि से सम्‍मानित

जाने माने उद्योगपति रतन टाटा को महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने डी-लिट की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया। मुंबई में राजभवन में श्री रतन टाटा को यह उपाधि एच.एस.एन.सी. विश्वविद्यालय के पहले विशेष दीक्षांत समारोह में प्रदान की गई। राज्यपाल ने कहा कि रतन टाटा का सम्मान समूचे टाटा परिवार और टाटा समूह का सम्मान है। उन्होंने कहा कि डी- लिट की उपाधि ग्रहण कर रतन टाटा ने विश्वविद्यालय और समारोह में उपस्थित लोगों का मान बढ़ाया है।

एनएमए की एक टीम 14 जून से अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेगी,जिससे संरक्षित स्मारकों की केंद्रीय सूची में राज्य के नए स्थलों को शामिल किए जाने के लिएइनकी पहचान की जा सके

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की पूरी टीम 14 से 18 जून, 2022 के बीच प्राचीन स्मारकों विशेषकर अरुणाचल प्रदेश के तिब्बत-चीन क्षेत्र की सीमा के नजदीक स्थित स्मारकों का दौरा करेगी। इसके अलावा यह टीम स्थानीय जनजातीय नेताओं से भी मुलाकात करेगी और उन प्राचीन देशीय आस्था के स्थलों का पता लगाएगी, जो किंवदंतियों व मौखिक इतिहास के माध्यम से अरुणाचल प्रदेश को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ती हैं। प्राधिकरण की इस टीम में अध्यक्ष श्री तरुण विजय के अलावा दो सदस्य- श्री हेमराज कामदारंद और प्रोफेसर कैलाश राव शामिल होंगे।

थाइलैंड सरकार ने गाँजा को वैध घोषित किया

थाइलैंड में अब गाँजा रखना और उसकी खेती करना अपराध की श्रेणी में नहीं माना जाएगा क्योंकि हाल ही में वहाँ की सरकार ने इसे वैध घोषित कर दिया है। हालाँकि सार्वजनिक तौर पर धूम्रपान के रूप में इसका उपयोग अभी भी वर्जित है। दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित थाईलैंड, जो कि मादक पदार्थों/ड्रग्स से संबंधित सख्त कानूनों के लिये जाना जाता है, इस प्रकार का कदम उठाने वाला एशिया का पहला देश बन गया है। वर्ष भर उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले थाईलैंड का भाँग/गाँजा/कैनबिस के साथ एक लंबा इतिहास रहा है, जिसे स्थानीय लोग आमतौर पर पारंपरिक औषधियों के रूप में इस्तेमाल करते हैं। मारिजुआना कैनबिस के पौधे से प्राप्त मन:प्रभावी/साइकोएक्टिव औषधि है जिसका उपयोग चिकित्सा, मनोरंजक और धार्मिक उद्देश्यों के लिये किया जाता है। कैनबिस का उपयोग धूम्रपान, वाष्पीकरण, भोजन के साथ या अर्क के रूप में किया जा सकता है।

आरबीआई ने मुधोल को-ऑप बैंक, कर्नाटक का लाइसेंस रद्द किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने "द मुधोल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बागलकोट (कर्नाटक)" का लाइसेंस रद्द कर दिया है, इस प्रकार इसे जमा राशि के पुनर्भुगतान और नए धन की स्वीकृति से प्रतिबंधित कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा।

नई दिल्ली में आयोजित डीएसडीपी उत्कृष्टता पुरस्कारों का दूसरा संस्करण

नई दिल्ली में, जिला कौशल विकास योजना, डीएसडीपी में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कारों का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया था, जिसमें क्षेत्र के शीर्ष 30 जिलों को कौशल विकास में अपनी अनूठी सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए मान्यता दी गई थी। प्रतियोगिता में शीर्ष तीन जिले गुजरात में राजकोट, असम में कछार और महाराष्ट्र में सतारा थे। 30 राज्यों के जिला कलेक्टरों, जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों ने अपने विचार और अनुभव साझा करने के साथ-साथ जमीनी स्तर पर संबंधित जिलों द्वारा किए गए कौशल विकास कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए पुरस्कार समारोह में भाग लिया।

आईसीआईसीआई बैंक ने ज़ेस्टमनी के साथ की साझेदारी

आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि उसने खुदरा और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए अपनी 'कार्डलेस ईएमआई' सुविधा का विस्तार करने के लिए डिजिटल ईएमआई/पे-लेटर प्लेटफॉर्म जेस्टमनी (ZestMoney) के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी बैंक के ग्राहकों की सामर्थ्य को बढ़ाती है जो जेस्टमनी का उपयोग करके उत्पादों/सेवाओं को तुरंत खरीदने के लिए प्री-अप्रूव्ड कार्डलेस क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं और समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में लागत का ध्यान रख सकते हैं।

चीन ने जारी किया चांद का दुनिया का सबसे विस्तृत नक्शा

चीन की स्पेस एजेंसी CSNA ने चंद्रमा का सबसे विस्तृत नक्शा तैयार किया है। इस नक्शे में चांद के सभी क्रेटर्स और आकृतियों को शामिल किया गया है। वह भी उनकी सटीक लोकेशन के साथ। इस नक्शे की मदद से वैज्ञानिक भविष्य में चांद की स्टडी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। चांद पर जाने वाले अंतरिक्षयात्रियों, रोवर्स और लैंडर्स को पड़ोसी उपग्रह की सतह पर उतारने में भी मदद मिलेगी। चीन द्वारा जारी चंद्रमा का नया व्यापक भूवैज्ञानिक मानचित्र 1:2,500,000 के पैमाने का है। यह अब तक का सबसे विस्तृत चंद्रमा मानचित्र है। इससे पहले अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के एस्ट्रोजियोलॉजी साइंस सेंटर ने साल 2020 में चांद का नक्शा बनाया था। उस समय उस नक्शे को सबसे डिटेल्ड मैप कहा जा रहा था। इस काम में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA और लूनर प्लैनेटरी इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने मदद की थी। इसका स्केल 1:5000000 था।

एनसीपीसीआर 12 से 20 जून के दौरान बाल श्रम उन्मूलन सप्ताह मनाएगा

राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग-एनसीपीसीआर बाल मजदूरी के विरोध में विश्‍व दिवस के सिलसिले में 75 स्‍थानों पर बाल मजदूरी उन्‍मूलन सप्‍ताह मना रहा है। इस दौरान उन 75 स्‍थानों पर बचाव अभियान चलाया जाएगा जहां बच्‍चों से मजदूरी कराई जा रही है। इस काम में राज्‍य आयोग, जिला प्राधिकरण, बाल कल्‍याण समिति और अन्‍य संगठनों की सहायता ली जाएगी। एनसीपीसीआर ने बच्‍चों को मजदूरी से मुक्ति दिलाने और उसके बाद की स्थिति से निपटने के लिए बाल कानूनों के प्रावधानों के आधार पर मानक संचालन प्रक्रिया-एसओपी का मसौदा तैयार किया है। बाल मजदूरी के शिकार बच्‍चों के बारे में पूछताछ करने और उन्‍हें बाल मजदूरी के चंगुल से बचाने की प्रक्रिया सुगम बनाने के प्रयास भी चल रहे हैं।

भारत की आकांक्षा व्‍यवहारे ने युवा भारोत्‍तोलन विश्‍व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता

भारत की आकांक्षा व्‍यवहारे ने युवा भारोत्‍तोलन विश्‍व चैंपियनशिप में रजत पदक जीत लिया है। मैक्सिको में आकांक्षा ने महिलाओं के चालीस किलोग्राम वर्ग में कुल 127 किलोग्राम भार उठाकर यह पदक जीता। स्‍नैच में आकांक्षा 59 किलोग्राम वजन उठाकर पहले नंबर पर रहीं। क्लीन और जर्क में आकांक्षा ने 68 किलोग्राम वजन उठाकर तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया।

12 जून: विश्व बाल श्रम निषेध दिवस

हर साल, विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 12 जून को मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा लॉन्च किया गया था। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2002 में शुरू किया गया था। काम में लगे 5 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चे सामान्य बचपन, उचित स्वास्थ्य देखभाल, पर्याप्त शिक्षा, खाली समय और बुनियादी स्वतंत्रता से वंचित हो जाते हैं। बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस को चिह्नित करने का मूल उद्देश्य यही है। 2022 की थीम: बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सार्वभौमिक सामाजिक संरक्षण है ।

रूस दिवस : 12 जून

रूस में, 1991 में 12 जून के दिन रूसी संघ की संप्रभुता की घोषणा को स्‍वीकार किया गया था। इस दिन को रूस दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 12 जून 1990 को सोवियत संघ के नेताओं ने रूस राज्य की संप्रभुता की घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे। यह रूस में लोकतांत्रिक सुधारों की शुरुआत का प्रतीक और सोवियत संघ के आधिकारिक विघटन की दिशा में पहला कदम था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.