Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 June 2022

जल प्रबंधन पर हरियाणा और इज़रायल ने संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में, इज़रायल और हरियाणा सरकार ने क्षमता निर्माण और एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन में एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए। यह संयुक्त घोषणा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि भारत और इज़रायल 30 साल के पूर्ण राजनयिक संबंधों का जश्न मना रहे हैं। जल सुरक्षा हमेशा से द्विपक्षीय संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ रहा है। इस समझौते के तहत, इज़रायल अपनी सबसे उन्नत और अत्याधुनिक जल प्रौद्योगिकियों, विशेषज्ञता और जानकारी को हरियाणा सरकार के साथ साझा करेगा। दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने के लिए इजरायल भारत में अपने सभी भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा। इस संयुक्त घोषणा के माध्यम से, इज़रायल और हरियाणा सरकार जल प्रबंधन क्षेत्र में मौजूदा संबंधों को मजबूत करने, क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और हरियाणा में सार्वजनिक जल क्षेत्रों में जल संसाधनों को संरक्षित करने का प्रयास करेगी।

‘स्वधा’ – खादी का आरोग्य वस्त्र संकलन

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अधीन खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) में खादी उत्कृष्टता केंद्र(सीओईके) की स्थापना की है। इसका उद्देश्य है खादी संस्थानों को डिजाइन तैयार करने में दक्ष बनाना, खादी उत्पादों का उत्पादन और भारतीय तथा विश्व बाजार में उन्नत किस्म के भांति-भांति के खादी उत्पादों को प्रस्तुत करना। योग के मूल विचार को केंद्र में रखते हुये, खादी उत्कृष्ट केंद्र की डिजाइन टीम ने ‘स्वधा’ नामक आरोग्य वस्त्रों की श्रृंखला तैयार की है, ताकि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर खादी के बहुआयामी पक्षों को प्रदर्शित किया जा सके। अथर्ववेद में ‘स्वधा’ का अर्थ सहजता, सुविधा या आनन्द होता है। यह वास्तव में इस संकलन की विशेषता है। संकलन को योगाभ्यासियों और योग का शौक रखने वालों को दिखाया गया है कि वे इनका उपयोग करके अपने विचार दें। इन वस्त्रों को इस तरह तैयार किया गया है कि ये कंधे पर ढीले हैं, ऊपरी वस्त्र के बीच का हिस्सा इस तरह बनाया गया है कि झुकने में आसानी होती है। पांव फैलाने में आसानी हो, इसलिये निचला हिस्सा भी ढीला-ढाला बनाया गया है। आरोग्य को ध्यान में रखते हुये ये खूबियां उल्लेखनीय हैं।

भारतीय 5G टेस्ट बेड मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (एमसीटीई), महू में स्थापित किया जाएगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-एम) के सहयोग से मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (एमसीटीई), महू में एक भारतीय 5G टेस्ट बेड स्थापित किया जाना है। इसको मूर्त रूप देने के लिए चेन्नई में एक समारोह में एमसीटीई और आईआईटी-एम के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। टेस्ट बेड भारतीय सेना को अपने अभियानगत उपयोग के लिए विशेष रूप से सीमा पर 5G तकनीक का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन हमारे सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए विशिष्ट प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले सिस्टम और उपकरणों को शामिल करने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित एल्गोरिदम के उपयोग को बढ़ावा भी देगा।

बहुराष्ट्रीय पीसकीपिंग युद्धाभ्यास "खान क्वेस्ट- 2022" मंगोलिया में संपन्न

बहुराष्ट्रीय पीसकीपिंग युद्धाभ्यास "खान क्वेस्ट -2022" का मंगोलिया के उलानबाटार में पीस सपोर्ट ऑपरेशंस ट्रेनिंग सेंटर में समापन हुआ । 06 जून से 20 जून 2022 तक आयोजित युद्धाभ्यास ने 16 देशों की सेनाओं के बीच आपस में सीखने और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया। लद्दाख स्काउट्स के कर्मियों से युक्त भारतीय दल ने फील्ड प्रशिक्षण के साथ-साथ कमांड पोस्ट अभ्यास में भाग लिया। इस अभ्यास के दौरान कई प्रशिक्षण गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के जनादेश के अनुसार एक संयुक्त संयुक्त राष्ट्र ब्रिगेड के अंतर्गत बहुराष्ट्रीय अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने के लिए अभ्यास हेतु सामरिक संचालन, युद्ध संबंधी चर्चा, कर्मचारियों का प्रशिक्षण और कमांड नियुक्तियां शामिल हैं । अभ्यास के दौरान पैदा हुआ सौहार्द, दल भावना एवं सद्भावना भविष्य में प्रतिभागी देशों की सेनाओं के बीच परस्पर संबंधों को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।

यूनेस्को रिजर्व सूची में खुव्सगुल झील राष्ट्रीय उद्यान (Khuvsgul Lake National Park) को शामिल किया गया

मंगोलिया के खुव्सगुल झील राष्ट्रीय उद्यान (Khuvsgul Lake National Park) को यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिजर्व के विश्व नेटवर्क (World Network of Biosphere Reserves) में जोड़ा गया है। यह फैसला International Co-ordinating council of Man and Biosphere Programme के 34वें सत्र के दौरान लिया गया। यह कार्यक्रम फ्रांस के पेरिस में हो रहा है। मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम एक अंतर सरकारी वैज्ञानिक कार्यक्रम है। इसकी स्थापना 1970 के दशक की शुरुआत में यूनेस्को द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य लोगों और उनके वातावरण के बीच संबंध बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक आधार स्थापित करना है। खुव्सगुल झील उत्तरी मंगोलियाई प्रांत खुव्सगुल में रूसी सीमा के पास स्थित है। यह मंगोलिया के मीठे पानी का 70% है। यह झील समुद्र तल से लगभग 1645 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

श्री जी. किशन रेड्डी 21 से 25 जून तक गुमनाम कलाकारों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाले उत्सव ज्योतिर्गमय का उद्घाटन करेंगे

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष का उत्सव मनाने और कीर्तिगान करने तथा विश्व संगीत दिवस होने के अवसर पर देश भर से दुर्लभ संगीत वाद्ययंत्रों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए संगीत नाटक अकादमी एक उत्सव ज्योतिर्गमय का आयोजन कर रही है। इस उत्सव में सड़क पर प्रदर्शन करने वाले, ट्रेन में मनोरंजन करने वाले और मंदिरों से जुड़े कलाकार भी शामिल होंगे। केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी किशन रेड्डी इस उत्सव का उद्घाटन करेंगे। दुर्लभ संगीत वाद्ययंत्र बजाने के अनुभव के साथ-साथ उन्हें तैयार करने के कौशल को संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाने तथा उन 'गुमनाम' कलाकारों को पहचान देने के उद्देश्य से इस उत्सव की परिकल्पना की जा रही है, जो शायद ही कभी लाइमलाइट देखते हैं। संगीत नाटक अकादमी का भारत से लुप्त हुई कलाओं को उबारने का यह एक अनूठा प्रयास है और यह अनूठी पहल विश्व संगीत दिवस के उत्सव के बाद भी जारी रहेगी।

सेना ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की,पंजीकरण जुलाई से

सेना ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की। विभिन्‍न ट्रेड्स के लिए सेना भर्ती कायालयों द्वारा जुलाई से पंजीकरण शुरू किए जाएंगे। उम्‍मीदवार सेना की वेबसाइट जॉइन इंडियन आर्मी डॉट एन आई सी डॉट आईएन के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। अधिसूचना में भारतीय सेना ने कहा है कि अग्निवीर, योजना के जरिए भर्ती किए गए कर्मचारियों को समय-समय पर चिकित्‍सा जांच और शरीरिक, लिखित और क्षेत्र परीक्षणों से गुजरना होगा। उम्‍मीदवारों के निष्‍पाद के आधार पर उन्‍हें नियमित काडर में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी।

जाने-माने कवि और साहित्‍यकार प्रोफेसर रामदरश मिश्र को प्रतिष्ठित सरस्‍वती सम्‍मान दिया जाएगा

जाने-माने कवि और साहित्‍यकार प्रोफेसर रामदरश मिश्र को प्रतिष्ठित सरस्‍वती सम्‍मान दिया जाएगा। यह सम्‍मान उन्‍हें नई दिल्‍ली में 27 जून को 'मैं तो यहां हूं', काव्‍य संग्रह के लिए प्रदान किया जाएगा।। यह पुरस्‍कार के.के. फाउंडेशन की तरफ से दिया जाता है। इसके तहत 15 लाख रुपये नकद दिए जाते हैं। श्री रामदरश मिश्र का जन्‍म 15 अगस्‍त, 1924 को उत्‍तर प्रदेश में गोरखपुर जिले के डुमरी गांव में हुआ था। उन्‍होंने हिन्‍दी साहित्‍य की विभिन्‍न विधाओं में लेखन किया है। उनके 32 काव्‍य संग्रह, 15 उपन्‍यास, 30 लघु कथा संग्रह, 15 साहित्यिक आलोचनात्‍मक पुस्‍तकें, चार निबंध संग्रह, यात्रा संस्‍मरण और अन्‍य पुस्‍तकें प्रकाशित हुई हैं। प्रोफेसर मिश्र विभिन्‍न मंत्रालयों से सम्‍बद्ध हिन्‍दी सलाहकार समितियों के सदस्‍य भी रहे। वे दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के हिन्‍दी विभाग से सेवानिवृत्‍त हुए।

नई दिल्ली साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

राष्ट्रीय राजधानी के विज्ञान भवन में, गृह मंत्रालय द्वारा साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन (साइबर अप्राध से आज़ादी, आज़ादी का अमृत महोत्सव) आयोजित किया जाएगा । गृह मंत्रालय के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अमित शाह सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे। यह सेमिनार साइबर अपराध की रोकथाम के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के देश के प्रयासों का हिस्सा है।

संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहयोग से पुराना किला में 'योग महोत्सव' का आयोजन किया

राष्ट्रीय राजधानी के पुराना किला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ साझेदारी में संस्कृति मंत्रालय द्वारा योग महोत्सव का आयोजन किया गया था। यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। संस्कृति मंत्रालय के अनुसार, इस आयोजन का उद्देश्य लोगों के बीच सांस्कृतिक भलाई के चिरस्थायी मूल्य को स्थापित करना था। इस समारोह में संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी दोनों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में लगभग 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधिकारी और 40 से अधिक देशों के विदेशी प्रतिनिधि भी शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के पाठ से हुई, इसके बाद मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के प्रशिक्षकों के नेतृत्व में योग सत्र का आयोजन किया गया।

हमद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा 2022 घोषित किया गया

कतर के हमद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को लगातार दूसरे वर्ष विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा घोषित किया गया है। यह घोषणा फ्रांस के पेरिस में पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो में आयोजित स्काईट्रैक्स 2022 वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में हुई। केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, बेंगलुरु (बीएलआर हवाई अड्डे) को भारत और दक्षिण एशिया में बेहतरीन क्षेत्रीय हवाई अड्डे घोषित किया गया था। ग्राहकों ने एक वैश्विक अध्ययन में हर साल सबसे बड़ी ग्राहक सेवा के साथ हवाई अड्डे के लिए मतदान किया और बीएलआर हवाई अड्डे को यह सम्मान मिला।

टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस और एलआईसी शीर्ष 100 वैश्विक सबसे बड़े ब्रांडों में शामिल

कांतार ब्रैंड्ज़, 2022 'मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड्स रिपोर्ट' के अनुसार, 4 भारतीय कंपनियां, टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS), HDFC बैंक, इंफोसिस और लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) शीर्ष 100 वैश्विक सबसे बड़े ब्रांडों में शामिल हैं। ऐप्पल ने 947.1 बिलियन अमरीकी डालर के ब्रांड मूल्य के साथ पहले ट्रिलियन-डॉलर ब्रांड बनने के लिए अपना पहला स्थान बरकरार रखा है, इसके बाद गूगल, अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट का स्थान है। टीसीएस इस सूची में भारत के हिसाब से नंबर वन और दुनिया के लिहाज से 46वें स्थान पर है। इसके बाद एचडीएफसी 61वें नंबर पर इंफोसिस 64वें नंबर पर और एलआईसी 92वें नंबर पर मौजूद है।

फिच ने 9 भारतीय बैंकों के IDR को स्थिर में अपग्रेड किया

फिच रेटिंग्स ने एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सहित नौ भारतीय संस्थानों को नकारात्मक से स्थिर कर दिया। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), बैंक ऑफ बड़ौदा (न्यूजीलैंड) लिमिटेड, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपग्रेड पाने वाले अन्य संस्थानों में से हैं। फिच रेटिंग्स ने अपने आईडीआर को बरकरार रखते हुए 9 भारत-आधारित बैंकों की लॉन्ग-टर्म इश्यूअर डिफॉल्ट रेटिंग्स (IDRs) को नकारात्मक से स्थिर में अपग्रेड किया है।

बैम्बू ड्वेलिंग बैट की एक नई प्रजाति की खोज

हाल ही में वैज्ञानिकों ने नोंगखिल्लेम वन्यजीव अभयारण्य के पास बैम्बू ड्वेलिंग बैट (Bamboo Dwelling Bat) की एक नई प्रजाति की खोज की है। बैम्बू ड्वेलिंग बैट की नई प्रजाति का नाम ग्लिस्क्रोपस मेघलायनस (Glischropus meghalayanus) रखा गया है। बैम्बू ड्वेलिंग बैट एक विशेष प्रकार के बैटस/चमगादड़ होते हैं जो बाँस के इंटर्नोड्स में रहते हैं तथा जिसमें विशेष रूपात्मक लक्षण विद्यमान होते हैं जो उन्हें बाँस के पौधे के अंदर रहने हेतु अनुकूल होने में मदद करते हैं। यह आकार में छोटा होता है और गहरे भूरे रंग के साथ सल्फर के रंग के समान पीले रंग का पेट होता है। वर्तमान खोज न केवल भारत से बल्कि दक्षिण एशिया से भी थिक थम्ब्ड बैट (Thick-Thumbed Bat) पर पहली रिपोर्ट है।

नीरज चोपड़ा करेंगे राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के लिए 37 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम का नेतृत्व

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के लिए 37 सदस्यीय भारतीय एथलेटिक्स टीम की घोषणा की है। टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा टीम का नेतृत्व करेंगे, जिसमें हिमा दास और दुती चंद जैसे दिग्गज भी शामिल हैं। 37 में से 19 सदस्य पुरुष हैं, जबकि 18 महिला एथलीट हैं।

अमेरिका, मैक्सिको, कनाडा करेंगे 2026-वर्ल्ड कप की मेंजबानी

फीफा ने घोषणा की कि 2026 विश्व कप के मैच अमेरिका के 11 शेहरों, मैक्सिको के 3 शेहरों और कनाडा के 2 शेहरों में आयोजित किये जाएंगे । 16 मेजबान शहर होंगे: अटलांटा, बोस्टन, डलास, ग्वाडलजारा, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको सिटी, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क / न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को, सिएटल, टोरंटो और वैंकूवर। यह भी पहली बार होगा कि टूर्नामेंट में 48 टीमें भाग लेंगी, जो कि 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक क़तर में होने वाले फीफा विश्व कप 2022 में खेलने वाली 32 टीमों से अधिक है।

विश्व शरणार्थी दिवस

दुनिया भर में शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिये 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है। पहली बार विश्व शरणार्थी दिवस 20 जून, 2001 को मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र के आँकड़ों के अनुसार, आतंक, युद्ध और संघर्ष से बचने के लिये हर 1 मिनट में 20 लोग अपने घर से भागने को मज़बूर हैं। साल 2021 के अंत तक कुल 8.9 करोड़ लोग अपने गृह देश के भीतर या बाहर बलपूर्वक निर्वासन झेलना पड़ा है। इनमें से 5.3 करोड़ आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं और वहीं 2.7 करोड़ लोग घोषित रुप से शरणार्थी (Refugee) का दर्जा पा चुके हैं। इसके अलावा करीब 46 लाख लोग (Asylum Seeker) शरण चाहते हैं। आज दुनिया में कई शरणार्थी ऐसे भी हैं जिन्हें प्राकृतिक आपदाओं जैसे सुनामी, भूकंप, बाढ़ आदि के कारण अपना घर छोड़ने के लिये मज़बूर होना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र ने शरणार्थियों की स्थिति से संबंधित वर्ष 1951 के अभिसमय के अनुच्छेद 1 में इस शब्द को परिभाषित किया है। एक शरणार्थी वह है जो नस्ल, धर्म, राष्ट्रीयता, किसी विशेष सामाजिक समूह की सदस्यता, या राजनीतिक राय के कारण उसे प्रताड़ित किये जाने के डर के कारण अपने मूल देश में लौटने में असमर्थ या अनिच्छुक हो।

संघर्ष में यौन हिंसा उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संघर्ष में यौन हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Sexual Violence in Conflict) संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा प्रत्येक वर्ष 19 जून को आयोजित होने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है। संघर्ष से संबंधित यौन हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यौन हिंसा, जिसका शिकार मुख्य रूप से महिलाएं हैं, मानव या जानवरों के खिलाफ किए गए सबसे खराब अपराधों में से एक है, जो पीड़ित को शारीरिक नुकसान के अलावा स्थायी मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक नुकसान पहुंचाता है। यह शांति के समय और सशस्त्र संघर्ष दोनों के दौरान होता है।

राजस्‍थान में एसटी-3 नामक बाघिन की मौत

राजस्‍थान में एसटी-3 नामक बाघिन की मौत हो गई है। उसे अलवर की सरिस्का बाघ परियोजना में अनिकट के पास मृत पाया गया। ग्रामवासियों से जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी वहां पहुंचे। इस बाघिन को 2009 में रणथम्‍भौर से सरिस्का लाया गया था। बाघिन की आयु 16 वर्ष थी। उसने किसी शावक को जन्‍म नहीं दिया। मृतक बाघिन काफी चर्चित रही बाघिन मछली की बेटी थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.