Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 June 2022

रक्षा मंत्रालय ने 75 सीमावर्ती सड़कों पर सीमा सडक संगठन कैफे खोलने को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने बारह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 सीमावर्ती सड़कों पर सीमा सडक संगठन कैफे खोलने को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना और स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के अलावा आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। मंत्रालय ने कहा है कि ये कैफे बीआरओ कैफे के नाम से जाने जाएंगे। इस योजना में निजी और सार्वजनिक भागीदारी के तहत ये कैफे स्‍थापित किये जाएंगे। इनका निर्माण और संचालन सीमा सडक संगठन के दिशानिर्देशों के अनुसार होगा। यहां पार्किंग, रेस्टोरेंट, विश्राम कक्ष और प्राथमिक उपचार जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी।

प्रधानमंत्री 26 जून से जर्मनी और संयुक्त अरब अमारात की तीन दिन की यात्रा पर जायेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 26 तारीख से जर्मनी और संयुक्‍त अरब अमारात के तीन दिन के दौरे पर जाएंगे। वे 26 और 27 तारीख को जर्मनी के श्लॉस एलमाऊ में सात देशों के समूह के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। उम्मीद है कि शिखर सम्‍मेलन के दौरान वे पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। इस सम्‍मेलन में अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य देशों को भी आमंत्रित किया गया है। शिखर सम्मेलन के दौरान, श्री मोदी कुछ देशों के नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद, प्रधान मंत्री मोदी 28 तारीख को संयुक्त अरब अमारात जाएंगे और वहां के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे। वे संयुक्त अरब अमारात के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को राष्‍ट्रपति चुने जाने पर बधाई भी देंगे।

कोंकण रेलवे नेटवर्क का 100% विद्युतीकरण किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय रेलवे के कोंकण रेलवे मार्ग के 100% विद्युतीकरण को समर्पित करेंगे तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा रत्नागिरी, मडगांँव और उडुपी से इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर चलने वाली ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंँगे। कोंकण रेलवे का संचालन कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) द्वारा किया जाता है। इसका मुख्यालय नवी मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। 23 मार्च, 1993 को उडुपी और मैंगलोर के बीच कोंकण रेलवे ट्रैक पर पहली यात्री ट्रेन का संचालन किया गया था। संचालन के प्रारंभिक वर्षों के दौरान, पहाड़ी कोंकण क्षेत्र में कई दुर्घटनाएँ हुईं जिस कारण कोंकण रेलवे को टक्कर रोधी उपकरणों, रोल-ऑन/रोल-ऑफ और स्काई बस जैसी नई तकनीक को लागू करने हेतु प्रेरित किया गया। KRCL एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है, जिसका मुख्यालय नवी मुंबई में है। यह कोंकण रेलवे का संचालन करता है। यह रेलवे से संबंधित अन्य परियोजनाओं को भी चलाता है।

विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए आज से चार दिन की रवांडा यात्रा पर

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 26वें राष्ट्र मंडल देशों के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए चार दिन की यात्रा पर रवांडा में किगाली के लिए रवाना होंगे। वे इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह बैठक कोविड महामारी के कारण दो बार स्थगित हो चुकी है। बैठक के दौरान राष्ट्रमंडल सदस्य देशों के नेता जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य जैसी वैश्विक चुनौतियों के मुद्दे पर विचार-विमर्श करेंगे। भारत राष्ट्रमंडल में सबसे अधिक योगदान करने वाले देशों में से एक है और उसने इस संगठन को तकनीकी सहायता और क्षमता निर्माण के साथ सहयोग प्रदान किया है।

इंडियन ऑयल ने इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम सूर्य नूतन विकसित किया

इंडियन ऑयल ने घर के भीतर सौर ऊर्जा से खाना पकाने की प्रणाली- इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम सूर्य नूतन विकसित की है। यह यंत्र प्रणाली सूरज से ऊर्जा प्राप्त करती है और विशेष रूप से तैयार किए गए हीट एलीमेंट के माध्यम से उसे गर्मी में बदल देती है। रीचार्ज करने योग्य इस प्रणाली से चार लोगों का भोजन तैयार किया जा सकता है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में सूर्य नूतन प्रणाली के बारे में बताया कि प्रायोगिक तौर पर 60 स्थानों पर इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम स्थापित किया गया है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह तथा आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर भी उपस्थित थे।

इसरो ने फ्रेंच गयाना के कौरू से भारत के संचार उपग्रह जीसैट-24 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन -इसरो ने तडके फ्रेंच गयाना के कौरू स्थित एरियन प्रक्षेपण केंद्र से संचार उपग्रह जी-सैट 24 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इसरो ने जी सैट-24 का निर्माण न्‍यूस्‍पेस इंडिया लिमिटेड- एन एस आई एल के लिये किया है। जी सैट-24 चार हजार एक सौ अस्‍सी किलोग्राम वजन वाला 24 केयू बैंड का संचार उपग्रह है जो पूरे भारत में डी टी एच ऐप की जरूरतें पूरी करेगा। अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों के बाद न्‍यूस्‍पेस इंडिया लिमिटेड का यह पहला मांग आधारित संचार उपग्रह मिशन है। एन एस आई एल अंतरिक्ष विभाग के अंतर्गत भारत सरकार की कंपनी है जिसने समूची उपग्रह क्षमता टाटा प्‍ले को लीज पर दी है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में ज्योतिर्गमय महोत्सव का उद्घाटन किया

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में ज्योतिर्गमय महोत्सव का उद्घाटन किया। इसमें उन अज्ञात कलाकारों की प्रतिभा का प्रदर्शन किया जा रहा है जिन्होंने संगीत में अपना अतुलनीय योगदान दिया है। संगीत नाटक अकादमी ने देश भर के दुर्लभ संगीत वाद्यों और वादकों की प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत और विश्व संगीत दिवस के अवसर पर इस महोत्सव का आयोजन किया है। इसमें सड़कों पर संगीत वाद्य प्रदर्शन करने वाले और रेलगाड़ियों में मनोरंजन करने वाले कलाकार भी शामिल हैं। भारत की लुप्त होती कला को बचाने की दिशा में संगीत नाटक अकादमी का यह अनूठा प्रयास है।

हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला में 'जेंडर रिस्पॉन्सिबल गवर्नेंस' पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला में 'जेंडर रिस्पॉन्सिबल गवर्नेंस' पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की लगभग 116 महिला विधायक भाग ले रही हैं। कार्यशाला का आयोजन महिला आयोग और लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी के सहयोग से किया जा रहा है। इस कार्यशाला में समावेशी सरकार और भारत में महिला विधायकों के भविष्य पर भी विचार किया जाएगा।

अमरीका ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र से आयात पर रोक लगा दी है

अमरीका ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र से आयात पर रोक लगा दी है। नये नियम लागू होने के कारण यह रोक लगाई गई। इन नियमों के अनुसार कंपनियों को आयात करने के लिए यह सिद्ध करना होगा कि संबंधित क्षेत्र में इस उत्‍पादन के लिए बंधुआ मजदूरी नहीं कराई जाती है। अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि शिनजियांग क्षेत्र में अल्‍पसंख्‍यक उईगर समुदाय के सदस्‍यों से जबरन मजदूरी कराई जाती है। चीन बार-बार इन आरोपों से इनकार करता रहा है कि उसने शिनजियांग में जबरन काम कराने के लिए उईगर समुदाय के लोगों को शिविर में बंधक बना रखा है। संसाधन से समृद्ध इस क्षेत्र से कपास सहित अन्‍य उत्‍पादों के आयात पर अमरीका पहले ही रोक लगा चुका है।

केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने बंगाल सफारी सिलीगुड़ी में 'टाइगर' को लिया गोद, नाम दिया 'अग्निवीर'

केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बंगाल सफारी नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क का निरीक्षण के दौरान एक साल के टाइगर (बाघ) को 1 साल के लिए गोद लिया व उसे 'अग्निवीर' नाम दिया। इस दौरान एडॉप्शन प्रोग्राम (गोद अभियान) के तहत लोगों में जागरूकता के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री श्री चौबे ने टाइगर को गोद लिया।

यूएस-कनाडाई लेखिका रूथ ओजेकी ने फिक्शन के लिए महिला पुरस्कार जीता

प्रसिद्ध अमेरिकी-कनाडाई लेखिका, फिल्म निर्माता और जेन पुजारी रूथ ओजेकी (Ruth Ozeki) ने इस साल उनके उपन्यास "द बुक ऑफ फॉर्म एंड एम्प्टीनेस" के लिए महिला फिक्शन पुरस्कार जीता। ओजेकी का चौथा उपन्यास, 'द बुक ऑफ फॉर्म एंड एम्प्टीनेस' एक तेरह वर्षीय लड़के की कहानी बताता है, जो अपने पिता की दुखद मृत्यु के बाद, उससे बात करने वाली वस्तुओं की आवाजें सुनना शुरू कर देता है। उन्हें लंदन में एक समारोह में £30,000 के पुरस्कार के विजेता के रूप में घोषित किया गया था, जिसमें एलिफ शफाक, मेग मेसन और लुईस एर्ड्रिच सहित नामांकित व्यक्ति शामिल थे।

भारतीय तटरक्षक बल ने नए उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन 840 सीजी को शामिल किया

भारतीय तटरक्षक बल की पूर्वी क्षेत्र शाखा ने स्वदेशी रूप से विकसित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) मार्क ।।। को अपने बेडे में शामिल किया। यह नव सृजित ‘840 सक्वाड्रन’ का पहला विमान है। तटरक्षक बल पूर्वी क्षेत्र में लगाए जाने वाले एएलएच एमके-।।। हेलीकॉप्टर की क्षमता से इस इकाई का परिचालन दायरा बढ़ेगा। नए स्क्वाड्रन को तटरक्षक बल की पूर्वी क्षेत्र शाखा के मुख्यालय चेन्नई में सेवा में रखा जाएगा। शीघ्र ही तीन और ऐसे ही एएलएच विमान ‘840 स्क्वाड्रन ’ में जोड़े जाएंगे। यह पहली बार है जब रक्षा बल ने पूर्वी क्षेत्र में इस तरह के विमान को तैनात किया है।

आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एनपीसीआई के आईटी संसाधन महत्वपूर्ण सूचना ढांचा घोषित

सरकार ने आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और यूपीआई का प्रबंधन करने वाले संस्थान एनपीसीआई के सूचना प्रौद्योगिकी संसाधनों को ‘महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना’ घोषित किया है जिसका अर्थ यह है कि इन्हें नुकसान पहुंचाने का राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर पड़ेगा और इस तक पहुंच बनाने वाले अनधिकृत व्यक्ति को दस साल तक की जेल हो सकती है। एक आधिकारिक अधिसूचना में यह कहा गया। बैंक के आईटी संसाधनों को सूचना प्रौद्योगिकी कानून, 2000 की धारा 70 के तहत महत्वपूर्ण अवसंरचना घोषित किया है।

धन संचय: एलआईसी इंडिया का एक नया जीवन बीमा उत्पाद

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने धन संचय नाम की एक नई योजना शुरू की है, जो एक नॉन-लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेट वाली पर्सनल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है जो सेफ्टी और सेविंग दोनों देती है। यह योजना पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की असामयिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। एलआईसी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह परिपक्वता की तारीख से भुगतान अवधि के समापन तक एक गारंटीकृत आय स्ट्रीम भी प्रदान करता है।

PFRDA पेंशन योजना के लाभार्थियों में 24 फीसदी की बढ़ोतरी

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, PFRDA's की दो प्रमुख पेंशन योजनाओं के ग्राहकों की संख्या साल दर साल 24% से अधिक बढ़कर 31 मई, 2022 तक 5.32 करोड़ हो गई है । पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अनुसार, मई 2022 के अंत तक विभिन्न एनपीएस योजनाओं में ग्राहकों की संख्या बढ़कर 531.73 लाख हो गई, जो मई 2021 में 428.56 लाख थी, जो साल-दर-साल 24.07 प्रतिशत की वृद्धि थी।

डीबीएस बैंक इंडिया ने स्वकर्मा फाइनेंस में 9.9% हिस्सेदारी खरीदी

डीबीएस बैंक (DBS Bank) इंडिया लिमिटेड ने एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी स्वकर्मा फाइनेंस में 9.9% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। बैंक ने अपनी घोषणा में कहा कि उसने डायरेक्ट लोन और को-लेंडिंग के संयुक्त माध्यम से छोटे इंडस्ट्रीज को वित्तीय साॅल्युशन देने के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी स्वकर्मा फाइनेंस में 9.9% हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

एंटीबायोटिक के ज्यादा इस्तेमाल से टाइफाइड बुखार हुआ दवा प्रतिरोधी

द लैंसेट माइक्रोब जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, टाइफाइड बुखार का कारण बनने वाले बैक्टीरिया व्यापक रूप से उपयोग किये जाने वाले एंटीबायोटिक औषधियों के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते जा रहे हैं। टाइफाइड बुखार के कारण 11 मिलियन लोग संक्रमण का शिकार होते हैं और प्रति वर्ष 1,00,000 से अधिक लोगों की मौतें होती हैं। वैश्विक बीमारी के भार में दक्षिण एशिया का 70% हिस्सा है। टाइफाइड बुखार एक जानलेवा संक्रमण है जो साल्मोनेला एंटरिका सेरोवर टाइफी (आमतौर पर साल्मोनेला टाइफी के रूप में जाना जाता है) जीवाणु के कारण होता है जो केवल मनुष्यों द्वारा संक्रमण किया जाता है अभी तक कोई अन्य पशु वाहक नहीं मिला है।

स्विस बैंकों में भारतीयों का धन 2021 में 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ

स्विस बैंकों में 2021 में भारतीय कंपनियों और लोगों की ओर से 30,500 करोड़ रुपए जमा किए गए। यह राशि पिछले 14 साल में सबसे ज्यादा है। वर्ष 2020 में यह आंकड़ा 20,700 करोड़ रुपए था। राशि में प्रतिभूतियों और इसी तरह के अन्य साधनों के साथ जमा को भी शामिल किया गया है। स्विट्जरलैंड में करीब 400 बैंक हैं। इनमें यूबीएस और क्रेडिट सुइस ग्रुप अहम हैं। सभी बैंक गोपनीयता कानून की धारा 47 के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने वाले की गोपनीयता रखते हैं। इसीलिए कई भारतीय इनमें धन जमा करते हैं।

केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने पुरी में 20वें लोक मेले का किया उद्घाटन

जनजातीय मामलों और जल शक्ति राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने ओडिशा के पुरी के सारदाबली में 20वें लोक मेले (राष्ट्रीय आदिवासी/लोक गीत और नृत्य उत्सव) और 13वें कृषि मेले 2022 का उद्घाटन किया। आदिवासी संस्कृति को संरक्षित करने और कृषि में नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो मेले पांच दिनों तक जारी रहेंगे और 24 जून को इसका समापन होगा। 20वें लोक मेले 2022 का उद्देश्य आदिवासी संस्कृति के महत्व पर जोर देना और इसकी मौलिकता और विशिष्टता स्थापित करना है। मेले के माध्यम से आदिवासी समुदायों के समूहों और व्यक्तियों को अपनी संस्कृति को संरक्षित करने में अपनी प्रतिभा दिखाने में मदद करने का प्रयास किया जा रहा है।

एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक होगी बंद

केंद्र सरकार द्वारा 1 जुलाई, 2022 से 'सिंगल-यूज प्लास्टिक' का बहिर्वाह किया जाएगा। सिंगल-यूज प्लास्टिक, विशेष रूप से पॉलीस्टाइनिन और विस्तारित पॉलीस्टाइनिन से बने प्लास्टिक, 1 जुलाई, 2022 से पूरे देश में उत्पादन, आयात, स्टॉक, वितरण, बिक्री और उपयोग के लिए अवैध होंगे। इस क्षेत्र में समन्वित प्रयास करने के लिए पर्यावरण मंत्रालय द्वारा एक राष्ट्रीय कार्य समूह भी स्थापित किया गया है। पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे द्वारा संसद में प्रस्तुत एक अनुक्रिया के अनुसार, चौदह राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 23 जुलाई तक इस विशेष कार्य बल में शामिल हो गए हैं।

शनन ढाका ने पहली महिला एनडीए बैच में पहली रैंक हासिल की

जयपुर में आर्मी स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा शनन ढाका ने महिलाओं के पहले एनडीए (नेशनल डिफेंस अकेडमी) बैच की परीक्षा में पहली रैंक हासिल कर इतिहास रच दिया। शनन मूल रूप से रोहतक के सुडाना गांव की बेटी हैं। उनका चयन लेफ्टिनेंट पद के लिए हुआ है। लेफ्टिनेंट के लिए चयनित शनन ढाका ने दादा सूबेदार चंद्रभान ढाका व पिता नायक सूबेदार विजय कुमार ढाका से प्रेरित हो आर्मी में भर्ती होकर देश सेवा को चुना।

'शाबाश मिठू' : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज पर एक बायोपिक

फिल्म निर्माता श्रीजीत मुखर्जी ने भारत की पूर्व महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज पर तापसी पन्नू-स्टारर बायोपिक "शाबाश मिठू" का ट्रेलर जारी किया है। यह फिल्म 15 जुलाई को सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए तैयार है। फिल्म को प्रियन एवेन ने लिखा है जो शाबाश मिठू के साथ पटकथा लेखक के रूप में अपनी शुरुआत कर रहे हैं। अमित त्रिवेदी ने फिल्म के लिए स्वानंद किरकिरे, कौसर मुनीर और राघव एम कुमार के बोल और अकादमी पुरस्कार विजेता रसूल पुकुट्टी द्वारा डिजाइन की गई ध्वनि के साथ संगीत प्रदान किया है।

तमिलनाडु बकाया माइक्रोफाइनेंस ऋण में सबसे बड़ा राज्य बना

तमिलनाडु ने माइक्रोफाइनेंस ऋणों के बकाया पोर्टफोलियो के मामले में सबसे बड़ा राज्य बनने के लिए बिहार और पश्चिम बंगाल का स्थान ले लिया है । MFIN माइक्रोमीटर Q4 FY21-22 के अनुसार, माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN) द्वारा प्रकाशित एक त्रैमासिक रिपोर्ट, 31 मार्च, 2022 तक तमिलनाडु का सकल ऋण पोर्टफोलियो (GLP) 36,806 करोड़ रूपए था। इसके बाद बिहार (35,941 करोड़ रूपए ) और पश्चिम बंगाल (34,016 करोड़ रूपए ) का स्थान रहा।

हॉकी इंडिया ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के लिए 18 सदस्‍यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा

हॉकी इंडिया ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के लिए 18 सदस्‍यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 29 जुलाई से बर्मिघम में होंगे। भारत इंग्‍लैड, कनाडा, वेल्‍स और घाना के साथ पूल बी में है। भारत 31 जुलाई को घाना के विरुद्ध अपने अभियान की शुरूआत करेगा। पिछले वर्ष ओलंपिक गेम्‍स में एक ऐतिहासिक कांस्‍य पदक जीतने के लिए भारतीय टीम का नेतृत्‍व करने वाले मनप्रीत सिंह कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में अपनी टीम का नेतृत्‍व करेंगे।

भारत की महिला कुश्ती टीम ने किर्गिजस्तान में अंडर-17 एशियाई चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया

भारत की महिला कुश्ती टीम ने किर्गिजस्तान के बिश्केक में अंडर-17 एशियाई चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है। भारत आठ स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ 235 अंक लेकर शीर्ष पर रहा। जापान 143 अंक के साथ दूसरे और मंगोलिया 138 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

वयोवृद्ध फोटो जर्नलिस्ट आर रवींद्रन का निधन

वयोवृद्ध फोटो जर्नलिस्ट, आर रवींद्रन का 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह कई फोटोग्राफी पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे और वह राजधानी में मंडल आंदोलन के दौरान राजीव गोस्वामी की खुद को आग लगाने वाली प्रतिष्ठित तस्वीर के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने एएफपी और एएनआई में काम किया है। उन्होंने एएफपी 1973 में एक टेलीप्रिंटर ऑपरेटर के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर एक फोटोग्राफर बन गए। वह वर्तमान में एएनआई के साथ फोटो एडिटर के रूप में काम कर रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.