Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 July 2022

अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल का कार्यकाल तीन महीने के लिए फिर से बढ़ाया गया

वरिष्ठ अधिवक्ता के.के. वेणुगोपाल भारत के अटॉर्नी जनरल के पद पर तीन महीने और बने रहने को लेकर सहमत हो गए हैं। उनका मौजूदा कार्यकाल 30 जून को समाप्त होना था। वेणुगोपाल (91) को भारत के राष्ट्रपति द्वारा जुलाई 2017 में देश के अटॉर्नी जनरल के पद पर नियुक्त किया गया था। बाद में उन्हें इस पद पर दोबारा नियुक्त किया गया। उन्होंने मुकुल रोहतगी की जगह ली थी। उच्चतम न्यायालय के प्रख्यात अधिवक्ता वेणुगोपाल ने बड़ी संख्या में संवैधानिक और कॉर्पोरेट कानून के महत्वपूर्ण मुद्दों से जुड़े मामलों में अपनी सेवाएं दी हैं। वह 1979 और 1980 के बीच भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल भी रहे। उन्हें 2002 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

GAIL के नए चेयरमैन होंगे संदीप कुमार गुप्ता

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) में वित्त निदेशक संदीप कुमार गुप्ता भारत के सबसे बड़े गैस संस्थान गेल (इंडिया) लिमिटेड के प्रमुख होंगे। सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (PESB) ने 10 उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद गेल (GAIL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पद के लिए 56 वर्षीय गुप्ता का चयन किया है। गुप्ता, मनोज जैन का स्थान लेंगे। जैन 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। पीईएसबी की सिफारिश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) मंजूरी देगी। एसीसी की मंजूरी मिल जाती है, तो गुप्ता का कार्यकाल फरवरी 2026 तक होगा।

भारतीय सेना ने सीमा सुरक्षा एवं तटीय सुरक्षा पर "सुरक्षा मंथन" का आयोजन किया

भारतीय सेना के डेजर्ट कोर ने जोधपुर (राजस्थान) में सीमा और तटीय सुरक्षा के पहलुओं पर "सुरक्षा मंथन 2022" का आयोजन किया। इस मंथन की अध्यक्षता सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक श्री पंकज कुमार सिंह (आईपीएस), भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक वी एस पठानिया और लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, डेजर्ट कोर ने संयुक्त रूप से की और इस मंथन में सेना, बीएसएफ और तटरक्षक बल के सेवारत अधिकारियों ने भाग लिया। चर्चा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और तटीय क्षेत्रों में समग्र सुरक्षा बढ़ाने के लिए अंतरसंचालनीयता, परिचालन संबंधी सामंजस्य और रसद से जुड़े पहलुओं पर विचार किया गया।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना डीबीटी योजना का होगी एक हिस्सा

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना (एनएपीएस) प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) कार्यक्रम का एक हिस्सा होगी, जो सभी प्रशिक्षुओं को सीधे तौर पर सरकारी आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इससे पहले कंपनियां प्रशिक्षुओं को पूरी राशि का भुगतान करती थीं और फिर सरकार से उसके लिए प्रतिपूर्ति की मांग करती थीं। सरकार डीबीटी योजना के शुभारंभ के साथ ही राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के माध्यम से प्रशिक्षुओं के बैंक खातों में अपना योगदान सीधे स्थानांतरित कर देगी, जो छात्रवृत्ति का 25% यानी कि प्रति माह 1500 रुपये तक देय होगा। देश में प्रशिक्षुता व प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 19 अगस्त, 2016 को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना (एनएपीएस) शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नियोक्ताओं को प्रशिक्षुओं को नियुक्त करने के लिए प्रेरित करना और गहन कौशल विकास के माध्यम से उनकी क्षमताओं को अधिकतम करते हुए सही नौकरी की भूमिका खोजने में सहायता करना है। आज तक, 12 लाख से अधिक प्रशिक्षु विभिन्न उद्योगों से जुड़ चुके हैं।

यूएन-हैबिटेट वर्ल्ड सिटीज रिपोर्ट 2022 जारी की गई

संयुक्त राष्ट्र ने “हैबिटेट वर्ल्ड सिटीज रिपोर्ट 2022” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। यूएन-हैबिटेट वर्ल्ड सिटीज रिपोर्ट 2022 इस बात पर प्रकाश डालती है कि, भारत में तीव्र शहरीकरण को कोविड -19 महामारी के कारण अस्थायी रूप से विलंबित किया गया था। 2035 में भारत में शहरी आबादी 675 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। यह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा होगा। कोविड -19 महामारी के बाद, वैश्विक शहरी आबादी फिर से बढ़ रही है। यह 2050 तक 2.2 बिलियन और बढ़ जाएगी। भारत की शहरी आबादी 2035 में 675,456,000 तक पहुंचने की संभावना है, जबकि 2020 में यह 483,099,000 थी। भारत के शहरी क्षेत्रों में जनसंख्या का प्रतिशत 2035 तक 43.2 प्रतिशत होगा। चीन में शहरी जनसंख्या 2035 में 1.05 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। एशिया में शहरी आबादी 2035 में बढ़कर 2.99 अरब हो जाएगी। चीन और भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में दुनिया की आबादी का बड़ा हिस्सा है। इन देशों में विकास प्रक्षेपवक्र ने वैश्विक असमानता को प्रभावित किया है। पिछले दो दशकों में, भारत और चीन ने तेजी से शहरीकरण और आर्थिक विकास का अनुभव किया। नतीजतन, गरीबी में रहने वाले लोगों की संख्या कम हो गई है।

अंतर्राष्ट्रीय समुद्र तटीय सफाई दिवस मनाने के लिए स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर अभियान

विश्व स्तर पर, "अंतर्राष्ट्रीय समुद्र तटीय सफाई दिवस" ​​हर वर्ष सितंबर के तीसरे शनिवार(इस वर्ष 17 सितंबर, 2022) को मनाया जाता है। भारत सरकार अन्य स्वयंसेवी संगठनों और स्थानीय समाज के साथ मिलकर भारत के पूरे समुद्र तट पर "स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर" पर स्वच्छता अभियान चलाएगी। इस अभियान में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस), पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी), भारतीय तटरक्षक बल, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के साथ-साथ अन्य सामाजिक संगठन और शैक्षणिक संस्थान शामिल होंगे। इस अभियान में मुख्य रूप से समुद्री अपशिष्ट को कम करने, प्लास्टिक के न्यूनतम उपयोग, स्रोत पर ही पृथक्करण और अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भौतिक और आभासी (वर्चुअल) दोनों तरह से बड़े पैमाने पर सार्वजनिक भागीदारी देखी जाएगी। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला और सबसे लंबे समय तक चलने वाला समुद्र तटीय स्वच्छता अभियान होगा, जिसमें अधिक से अधिक लोग भाग लेंगे। इसमें आम आदमी की भागीदारी न केवल तटीय क्षेत्रों बल्कि देश के अन्य हिस्सों की समृद्धि के लिए "स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर" का संदेश देगी। इस वर्ष का आयोजन देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के साथ भी मेल खाता है; इसके द्वारा देश भर में 75 समुद्र तटों पर तटीय सफाई अभियान चलाया जाएगा। 17 सितंबर, 2022 को "अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस" ​​​​पर समाप्त होने वाले "स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर" के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 03 जुलाई, 2022 से 75 दिनों का लंबा अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एवं 17 सितंबर, 2022 को समुद्र तट की सफाई गतिविधियों हेतु स्वैच्छिक पंजीकरण के उद्देश्य से आम लोगों के लिए एक मोबाइल ऐप "इको मित्रम" भी शुरू किया गया है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भानुर स्थित भारत डायनैमिक्स लिमिटेड के नए विनिर्माण सुविधा केंद्र राष्ट्र को समर्पित किए

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 02 जुलाई, 2022 को तेलंगाना में भारत डायनैमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) की भानुर इकाई का दौरा किया और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (डीपीएसयू) द्वारा स्थापित नए विनिर्माण सुविधा केंद्रों को राष्ट्र को समर्पित किया। इनमें भानुर इकाई में एक वॉरहेड फैसिलिटी तथा कंचनबाग इकाई में एक रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) सीकर फैसिलिटी शामिल हैं। आरएफ सीकर फैसिलिटी, जिसका उद्घाटन रक्षा मंत्री ने वर्चुअल रूप से किया था, आरएफ सीकर के उत्पादन तथा परीक्षण के लिए एक समेकित केंद्र है। सीकर एक महत्वपूर्ण तथा प्रौद्योगिकी केंद्रित सबसिस्टम है जिसका उपयोग टार्गेट ट्रैकिंग के लिए भविष्य के सभी मिसाइलों में किया जाएगा। इस सुविधा केंद्र की स्थापना बीडीएल द्वारा 50 करोड़ रुपये की लागत से की गई है। श्री राजनाथ सिंह ने बीडीएल को सीकर का उत्पादन करने की क्षमता रखने वाली विश्व भर की चुनिंदा कंपनियों के एलीट क्लब में शामिल होने पर बधाई दी।

नासा ने चंद्रमा पर लॉन्च किया CAPSTONE मिशन

नासा ने हाल ही में 25 किलो वजन का एक उपग्रह ‘कैपस्टोन’ (CAPSTONE – Cislunar Autonomous Positioning System Technology Operations and Navigation Experiment) लॉन्च किया है। इस उपग्रह को एक अद्वितीय और अण्डाकार चंद्र कक्षा का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। CAPSTONE एक माइक्रोवेव ओवन के आकार का अंतरिक्ष यान है जिसका उद्देश्य एक विशिष्ट प्रकार की चंद्रमा की कक्षा का अध्ययन करना है जो चंद्र गेटवे अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उपयुक्त होगा जिसे NASA इस दशक के अंत में लॉन्च करने का लक्ष्य रखता है। चंद्र गेटवे अंतरिक्ष स्टेशन कक्षाओं में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक छोटा अंतरिक्ष स्टेशन होगा जहां वे चंद्रमा की सतह पर जाने से पहले और बाद में रुक सकते हैं।

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से 30% भूमि और पानी की रक्षा करने का वचन दिया

भारत ने विश्व समुदाय को आश्वासन दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में वह कम से कम 30% हमारी भूमि, जल और महासागरों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस प्रकार 2030 तक 30X30 की अपनी प्रतिबद्धता का पालन करता है। लिस्बन में संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन में भारत की ओर से वक्तव्य देते हुए, भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में, सीओपी संकल्पों के अनुसार मिशन मोड में 30x30 लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि वह यहां संयुक्त राष्ट्र के मंच पर दुनिया के सामने समुद्र और समुद्री संसाधनों के संरक्षण तथा पोषण के लिए श्री मोदी के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने के लिए आए हैं।

कर्नाटक सरकार ने शुरू की 'काशी यात्रा' योजना

कर्नाटक सरकार ने काशी यात्रा योजना (‘Kashi Yatra’ scheme) का शुभारम्भ किया है। काशी यात्रा परियोजना, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर की तीर्थ यात्रा करने के इच्छुक 30,000 तीर्थयात्रियों में से प्रत्येक को 5,000 रुपये की नकद सहायता प्रदान करती है। इस योजना के लिए, सरकार 'मनसा सरोवर तीर्थयात्रियों की सहायता (Assistance to Manasa Sarovara Pilgrims)' के लेखा शीर्ष से 7 करोड़ रुपये तक की धनराशि का उपयोग करेगी, जिसकी घोषणा वित्तीय वर्ष के लिए मुख्यमंत्री के बजट भाषण में की गई थी।धार्मिक बंदोबस्ती, हज और वक्फ मंत्री शशिकला जोले ने कहा, सरकार द्वारा प्रायोजित 'काशी यात्रा' में शामिल होने वाले किसी भी तीर्थयात्री को जीवन में केवल एक बार लाभ मिलेगा।

REIT और InvIT के सार्वजनिक मुद्दों के लिए, सेबी अब देगा यूपीआई भुगतान विकल्प

पूंजी बाजार नियामक सेबी के अनुसार, खुदरा निवेशक 5 लाख रुपये तक के आवेदन मूल्यों के लिए REITs और InvITs की सार्वजनिक पेशकश में आवेदन करने के लिए यूपीआई, या एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस तंत्र का उपयोग कर सकते हैं। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने दो अलग-अलग परिपत्रों में कहा है कि नया ढांचा, जिसका उद्देश्य प्रक्रिया को और सुव्यवस्थित करना है, इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) और रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) की इकाइयों के सार्वजनिक निर्गम पर लागू होगा।

ई-पैन सेवाओं के लिए, प्रोटीन और पेनियरबाय की साझेदारी

पेनियरबाय (PayNearby) के खुदरा भागीदारों के लिए आधार और बायोमेट्रिक या अपने ग्राहकों के लिए एसएमएस-आधारित OTP प्रमाणीकरण के माध्यम से पैन सम्बन्धी सेवाएं प्रदान करने के लिए, प्रोटीन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पहले NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) और पेनियरबाय ने संगठन बनाया है। लाखों नागरिकों के लिए, संगठन सेवा वितरण में सुधार करना चाहता है। यह स्थानीय व्यवसायों के लिए सस्ती ऑनलाइन पैन सेवाएं प्रदान करना आसान और तेज बना देगा, कागजी आवेदन और सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता को दूर करेगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के तुरंत बाद ईपैन की एक डिजिटल कॉपी तैयार की जाएगी, और भौतिक प्रति ग्राहकों को 4-5 कार्य दिवसों में उनके दिए गए पते पर दी जाएगी। भारत सरकार के आयकर विभाग के लिए, प्रोटीन पैन आवेदनों को स्वीकार कर उनका प्रबंधन करता है। पेनियरबाय समझौते के हिस्से के रूप में प्रोटीन की PAN सेवा एजेंसी (PSA) के रूप में काम करेगा।

बजाज आलियांज ने शुरू किया उद्योग का पहला "ग्लोबल हेल्थ केयर" कार्यक्रम

भारत के शीर्ष निजी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपने अद्वितीय वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा की। ग्लोबल हेल्थ केयर नामक एक पूर्ण स्वास्थ्य क्षतिपूर्ति बीमा कार्यक्रम, योजना और आपातकालीन उपचार (भारत के भीतर) दोनों के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय (भारत के बाहर) दोनों चिकित्सा प्रदाताओं के लिए पॉलिसीधारक को निर्बाध कवरेज प्रदान करता है।

सेबी ने एनएसई और दो पूर्व प्रमुखों पर लगाया जुर्माना

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 2015 के 'डार्क फाइबर' मामले में भारी जुर्माना लगाया है, जिसमें कुछ दलालों ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर का फायदा उठाते हुए अपनी कॉलोकेशन (कोलो) सुविधाओं के लिए तेजी से कनेक्टिविटी प्राप्त की है। बाजार नियामक ने एनएसई पर 7 करोड़ रुपये और पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चित्रा रामकृष्ण पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इस मामले में, कुल 18 संस्थाओं पर जुर्माना लगाया गया। इसने समूह के पूर्व संचालन अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम और वर्तमान मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी रवि वाराणसी पर भी 5-5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इंटरनेट सेवा प्रदाता संपर्क इंफोटेनमेंट को 3 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा गया है। ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म वे2वेल्थ और जीकेएन सिक्योरिटीज को भी क्रमश: 6 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये का जुर्माना देने को कहा गया है।

भारतीय सेना और रक्षा लेखा विभाग के बीच चौथा सिनर्जी सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित हुआ

भारतीय सेना और रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) के बीच चौथा सिनर्जी सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। दिन भर चलने वाले इस सम्मेलन की सह-अध्यक्षता थल सेना उप प्रमुख (वीसीओएएस) लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू तथा रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) श्री रजनीश कुमार ने की और इसमें भारतीय सेना एवं रक्षा लेखा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया। इस सम्मेलन के प्राथमिक एजेंडे में अग्निपथ योजना पर विचार-विमर्श करना और अग्निवीरों के लिए वेतन एवं भत्तों की सुनियोजित व्यवस्था के सही समय पर कार्यान्वयन पर चर्चा करना शामिल था। सिनर्जी सम्मेलन की अन्य कार्य सूची में भारतीय सेना के जूनियर कमीशंड अधिकारियों/अन्य रैंकों की बेहतर सेवा वितरण के लिए वेतन व लेखा कार्यालयों (पीएओ) के कामकाज में सुधार करना शामिल था।

आयुष आधारित विभिन्न पहलों तथा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाए गए तरीकों के संग्रह का विमोचन

नीति आयोग ने कोविड महामारी के प्रसार को रोकने और प्रबंधन के लिए आयुष आधारित विभिन्न पहलों तथा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाए गए तरीकों के संग्रह का विमोचन किया। संग्रह का विमोचन नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी और आयुष राज्यमंत्री डॉक्टर मुंजपारा महेन्द्रभाई कालूभाई ने किया। कार्यक्रम में नीति आयोग में स्वास्थ्य मामलों के सदस्य डॉक्टर वी के पॉल और संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

अशोक सूता को CII गुणवत्ता रत्न पुरस्कार 2021 से किया गया सम्मानित

हैप्पीस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सूता को CII गुणवत्ता रत्न पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है। वर्ष 2019 में शुरू किए गए वार्षिक CII गुणवत्ता रत्न पुरस्कार को गुणवत्ता अभियान में उत्कृष्ट नेतृत्व, योगदान और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है. सीआईआई पुरस्कार समिति ने सर्वसम्मति से श्री सूता को गुणवत्ता पहल के माध्यम से भारतीय उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता के निर्माण में उनके महत्वपूर्ण योगदान पर विचार करते हुए 2021 का पुरस्कार देने के लिए सहमति व्यक्त की.

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने लास्ट माइल कैश कलेक्शन को डिजिटाइज़ करने के लिए एक्सिस बैंक के साथ की साझेदारी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारत के टियर-III शहरों और अर्ध-शहरी इलाकों में कैश कलेक्शन सिस्टम को डिजिटाइज़ करने के लिए भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने डिजिटल प्रणाली वाले नेबरहुड बैंकिंग मॉडल की व्यापक पहुंच का लाभ उठाएगा ताकि लास्ट माइल कैश कलेक्शन के डिजिटलीकरण के साथ एक्सिस बैंक का सहयोग किया जा सके। इस साझेदारी के माध्यम से, एक्सिस बैंक और उसके ग्राहकों को नकद प्रबंधन प्रक्रिया के परिचालन क्षमता को बेहतर करके काफी लाभ होगा। इससे पेमेंट साईकल में भी तेजी आएगी और देश भर में काम करने वाले फील्ड एजेंटों को बैंडविड्थ जारी करने में मदद मिलेगी। इन एजेंटों को अब फील्ड से एकत्रित ईएमआई राशि जमा करने के लिए ब्रांच तक वापस जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वे अब आसानी से पड़ोस के किसी भी एयरटेल पेमेंट्स बैंक आउटलेट पर राशि जमा कर सकते हैं और यह तुरंत एक्सिस बैंक के खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया लंबी दूरी की यात्रा कर एजेंटों द्वारा नकद संग्रह करने के जोखिम में कमी लाएगी।

वित्त वर्ष 2026-27 तक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की 100% पैठ होने का अनुमान

नीति आयोग और टीआईएफएसी ने ‘भारत में इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की पैठ का पूर्वानुमान’ शीर्षक से एक रिपोर्ट पेश की। नीति आयोग और टीआईएफएसी द्वारा बनाए गए एक उपकरण या टूल का उपयोग करते हुए देश में इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की भावी पैठ का विश्लेषण करने के लिए आठ परिदृश्य विकसित अथवा अनुमानित किए गए हैं। इस रिपोर्ट में ‘आशावादी परिदृश्य’ में वित्त वर्ष 2026-27 तक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की 100% पैठ होने का अनुमान लगाया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार एक अन्य परिदृश्य में, जो प्रौद्योगिकी आधारित है और जिसके तहत वर्ष 2024 तक मौजूदा प्रोत्साहन वापस ले लिए गए हैं, वर्ष 2031 तक इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की 72% पैठ होने का अनुमान लगाया गया है।

भारतीय ओलंपिक संघ के प्रमुख प्रायोजक है अदानी स्पोर्ट्सलाइन

अदाणी समूह की खेल शाखा अदानी स्पोर्ट्सलाइन ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ एक दीर्घकालिक प्रमुख प्रायोजन समझौता किया है। यह आगामी बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022, हांग्जो एशियाई खेल 2022 और पेरिस ओलंपिक खेल 2024 के दौरान भारतीय दल का आधिकारिक भागीदार होंगे। इससे पहले यह समूह 2021 में टोक्यो ओलंपिक के दौरान भारतीय दल से जुड़ा था।

नोवाक जोकोविच चारों ग्रैंड स्लैम में 80 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

नोवाक जोकोविच सभी चार ग्रैंड स्लैम में 80 मैच जीतने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने विंबलडन में अपनी 80 वीं जीत के लिए सेंटर कोर्ट पर क्वोन सून-वू (Kwon Soon-woo) को 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 से हराया। अपनी जीत के दम पर, दुनिया के पूर्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी ने विंबलडन में अपना 80 वां मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। छह बार के चैंपियन, ओपन एरा में सभी चार ग्रैंड स्लैम में 80 या उससे अधिक मैच जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

एक सौवां अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस

हर साल जुलाई महीने के पहले शनिवार को यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यह (एक सौवां) दिवस 2 जुलाई को मनाया गया।साल 1923 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया गया था। वहीं साल 1995 में संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से जुलाई महीने के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य लोगों को सहकारिता के प्रति जागरूक करना है। दुनिया में कई सहकारी संगठन है जो स्वास्थ्य, कृषि, उत्पादन, खुदरा, शिक्षा, रोजगार और सामाजिक सहित कई क्षेत्रों में काम करते हैं। सहकारी संगठन दुनियाभर में करीब 280 मिलियन लोगों को रोजगार देते हैं, जो दुनिया की आबादी का 10 प्रतिशत है।

विश्व खेल पत्रकार दिवस

हर साल खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल पत्रकारों की सेवाओं को चिन्हित करने के लिए 2 जुलाई को विश्व खेल पत्रकार दिवस मनाया जाता है. खेल पत्रकारिता रिपोर्टिंग का एक रूप है जो खेल से संबंधित किसी भी विषय या विषय से संबंधित मामलों पर केंद्रित है। यह हर मीडिया संगठन का एक अनिवार्य कार्यक्रम है। खेल पत्रकार प्रिंट, प्रसारण और इंटरनेट सहित विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं। खेल रिपोर्टिंग में कई स्थानीय और राष्ट्रीय पत्रकारिता संगठन सक्रिय हैं। इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (AIPS) ने 1994 में विश्व खेल पत्रकार दिवस की स्थापना की। इसके अलावा, यह दिन AIPS संगठन के गठन की याद दिलाता है, जो 2 जुलाई, 1924 को पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान हुआ था।

विश्व UFO दिवस: 02 जुलाई

विश्व यूएफओ दिवस हर साल 2 जुलाई को विश्व स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह विश्व यूएफओ दिवस संगठन (डब्ल्यूयूएफओडीओ) द्वारा अज्ञात उड़ान वस्तुओं (यूएफओ) के निस्संदेह अस्तित्व को समर्पित करने का दिन है। डब्ल्यूयूडी का उद्देश्य यूएफओ के अस्तित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को ब्रह्मांड में अकेले नहीं होने की संभावना के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करना है। विश्व यूएफओ दिवस इन खोजकर्ताओं और उत्साही लोगों को यूएफओ से संबंधित कई सिद्धांतों पर चर्चा करने, डिकोड करने और निकालने का अवसर प्रदान करता है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस या सीए दिवस भारत में हर साल 01 जुलाई को आयोजित किया जाता है। इसे आईसीएआई स्थापना दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन 1 जुलाई, 1949 को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। आईसीएआई देश के सबसे पुराने पेशेवर संस्थानों में से एक है और सदस्यों के मामले में दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा और वित्त निकाय भी है।

ओलंपिक पदक विजेता और हॉकी विश्व कप विजेता वरिंदर सिंह का निधन

भारतीय हॉकी के दिग्गज और 1975 में स्वर्ण पदक जीतने वाली विश्व कप टीम के सदस्य वरिंदर सिंह का निधन हो गया है। वह 75 वर्ष के थे। सिंह, 1975 में कुआलालंपुर में पुरुष हॉकी विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। सिंह, 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम और एम्स्टर्डम में 1973 विश्व कप में रजत पदक जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। 2007 में, वरिंदर को प्रतिष्ठित ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.