Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 July 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी ज़िले के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती के अवसर पर उनकी कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि देश आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव का जश्न मना रहा है और हम साथ-साथ अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए 'रम्पा क्रांति' के सौ वर्ष भी पूरे हो गए हैं। 4 जुलाई 1897 को जन्मे, अल्लूरी सीताराम राजू को पूर्वी घाट क्षेत्र में जनजातीय समुदायों के हितों की सुरक्षा के लिए अंग्रेजों के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए स्‍मरण किया जाता है। उन्होंने रम्पा विद्रोह का नेतृत्व किया था, जो 1922 में शुरू हुआ था। उन्हें स्थानीय लोगों द्वारा "मण्यम वीरुडु" (जंगलों का नायक) कहा जाता है। वर्ष 1924 में अल्लूरी सीताराम राजू को पुलिस हिरासत में ले लिया गया और पेड़ से बांँध कर सार्वजनिक रूप से गोली मार दी गई तथा सशस्त्र विद्रोह को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया। सरकार ने एक साल चलने वाले समारोह के हिस्से के रूप में कई पहल शुरू करने की योजना बनाई है। विजयनगरम जिले के पंडरंगी में अल्लूरी सीताराम राजू की जन्मस्थली और चिंतापल्ली पुलिस स्टेशन (रम्पा विद्रोह के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में- इस पुलिस स्टेशन पर हुए हमले से रम्पा विद्रोह की शुरुआत हुई थी) का जीर्णोद्धार किया जाएगा। सरकार ने मोगल्लु में अल्लूरी ध्यान मंदिर के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है, जिसमें ध्यान मुद्रा में अल्लूरी सीताराम राजू की एक मूर्ति है, जिसमें भित्ति चित्रों और एआई-सक्षम इंटरैक्टिव सिस्टम के माध्यम से इस स्वतंत्रता सेनानी की जीवन कहानी को दर्शाया गया है। 'अल्लूरी सीताराम राजू मेमोरियल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम' आंध्र प्रदेश के लांबासिंगी में बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी और केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने भी समारोह को संबोधित किया। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

आईआईटी हैदराबाद परिसर में अत्याधुनिक ऑटोनॉमस नेविगेशन पर प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र-तिहान का उद्घाटन

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने आईआईटी हैदराबाद परिसर में मानव रहित वाहन विकसित करने के लिए अत्याधुनिक ऑटोनॉमस नेविगेशन पर प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र-तिहान का उद्घाटन किया। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 130 करोड़ रुपये के बजट से वित्त पोषित स्वायत्त नेविगेशन पर प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र (टीआईएचएएन-टेक्नॉलॉजी इनोवेशन हब ऑन ऑटोनोमस नेविगेशन) एक बहु-विषयक पहल है, जो भारत को भविष्य और अगली पीढ़ी की "स्मार्ट मोबिलिटी" तकनीक में एक वैश्विक खिलाड़ी बना देगा। केंद्रीय मंत्री ने चालक रहित स्व-चालित मोटर कार, चालक-रहित स्व-चालित साइकिल आदि जैसे मानव रहित जमीनी मोटर वाहन और विभिन्न आकारों तथा लंबाई-चौड़ाई के ड्रोनों सहित मानव रहित हवाई वाहनों को विकसित करने वाले स्टार्टअप्स के साथ भी बातचीत की।

महाराष्ट्र में नवगठित एकनाथ शिंदे सरकार ने 99 के मुकाबले 164 मतों के साथ विश्वास मत हासिल किया

महाराष्ट्र में हाल ही में बनी भाजपा-एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। सत्ता पक्ष को 164 मत मिले, जबकि विपक्षी महा विकास अघाड़ी गठबंधन के पक्ष में 99 मत पडे। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे की सराहना करते हुए कहा कि श्री शिंदे के पास मजबूत संगठनात्मक गुण हैं।

दिल्ली विधानसभा ने वेतन, भत्ता और पेंशन संशोधन विधेयक 2022 पारित किया

दिल्ली विधानसभा ने दो दिन के विशेष सत्र के पहले दिन वेतन, भत्ता और पेंशन संशोधन विधेयक 2022 पारित किया। विधेयक में मंत्रियों, विधायकों, मुख्य सचेतक, अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष और विपक्ष के नेता के मासिक वेतन और भत्ते 54 हजार रुपये से बढ़ाकर लगभग 90 हजार रुपये कर दिया है। विधेयक पारित किए जाने के बाद, राष्ट्रपति के पास स्‍वीकृति के लिए भेजा जाएगा। दिल्ली के कानून, न्याय और विधायी मामलों के मंत्री, कैलाश गहलोत ने विधेयक पेश किया।

ओडिसा में विनिवेश और सार्वजनिक सम्‍पत्ति प्रबंधन विभाग ने निलांचल इस्‍पात निगम लिमिटेड के विनिवेश की प्रक्रिया पूरी की

ओडिसा में विनिवेश और सार्वजनिक सम्‍पत्ति प्रबंधन विभाग-दीपम ने निलांचल इस्‍पात निगम लिमिटेड के विनिवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली। विनिवेश प्रक्रिया टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड को 12 हजार एक सौ करोड़ के मूल्‍य पर हस्तांतरण के साथ पूरी हुई। इसके अन्‍तर्गत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के चार उद्यमों एमएमटीसी, एनएमडीसी, बीएचईएल और मेकॉन तथा ओडिसा सरकार के दो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, ओएमसी और आईपीआईसीओएल के 93 दशमलव सात प्रतिशत शेयरों का हस्‍तांतरण किया गया है। एनआईएनएल वर्तमान सरकार द्वारा दूसरा सफल निजीकरण है। इससे पहले एयर इंडिया को भी टाटा समूह ने खरीदा था।

भारतीय नौसेना ने सेशेल्‍स के स्‍वतंत्रता दिवस समारोह परेड में हिस्‍सा लिया

भारतीय नौसेना की एक टुकड़ी ने सेशेल्‍स के स्‍वतंत्रता दिवस समारोह परेड में हिस्‍सा लिया। स्वदेश में निर्मित भारतीय नौसेना का युद्धपोत आई.एन.एस. कोलकाता, जो संयोग से 29 जून को सेशल्स की विक्टोरिया बंदरगाह पर तैनात था, को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सजाया गया। रोचे कैमेन में यूनिटी स्टेडियम में निकाली गई भव्य परेड में भारतीय नौसेना का बैंड भी शामिल हुआ।

अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय में पांच भाषाओं में ओपन लैंगुएज लर्निंग रिर्सो‍सेज का शुभारंभ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हैदराबाद में अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय में पांच भाषाओं में ओपन लैंगुएज लर्निंग रिर्सो‍सेज का शुभारंभ किया। विश्वविद्यालय ने पांच भाषाओं को आसानी से सीखने के लिए उपकरण तैयार किया है। जिससे बिना किसी शुल्क के कही से भी आसानी से ये भाषाएं सीखी जा सकती हैं। इन भाषाओं में चीनी, फ्रेंच, जर्मन, जापानी और स्पेनिश शामिल हैं। शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय से, भारत आने वाले लोगों के लिए भी भाषा सीखने का एक तंत्र बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी भारतीय भाषाएं राष्ट्रीय हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय से भाषाई तंत्र तैयार करने में नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष दो सौ शिक्षा संबंधी टीवी चैनल शुरू किये जाएंगे।

विश्‍व के डिजिटल लेनदेन का 40 प्रतिशत भारत में होता है : निर्मला सीतारामन

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि विश्‍व के डिजिटल लेनदेन का चालीस प्रतिशत भारत में होता है। उन्‍होंने टृीट कर डिजिटल इंडिया पहल की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि पिछले आठ साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेृत्‍त्‍व में सरकार ने डिजिटल बैंकिंग को मजबूत करने की दिशा में प्रभावी कार्य किया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह 100वें अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह 100वें अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। सहकारिता मंत्रालय और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का मुख्य विषय “सहकारिता से एक आत्मनिर्भर भारत और बेहतर विश्व का निर्माण”था।

विशाखापत्तनम में एएलएच स्क्वाड्रन आईएनएएस 324 कमीशन किया गया

4 जुलाई 2022 को इंडियन नेवल एयर स्क्वाड्रन 324 को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम की उपस्थिति में आईएनएस डेगा, विशाखापत्तनम में आयोजित एक प्रभावशाली कमीशनिंग समारोह में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। यह यूनिट पूर्वी समुद्र तट पर स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) एमके III (एमआर) हेलीकाप्टरों का संचालन करने वाली नौसेना की पहली स्क्वाड्रन है । आईएनएएस 324 को "केस्ट्रेल्स" नाम दिया गया है जो शिकारी पक्षी हैं और इनमें अच्छी संवेदी क्षमताएं हैं जो एयरक्राफ्ट एवं इस एयर स्क्वाड्रन की इच्छित भूमिका का प्रतीक हैं। स्क्वाड्रन का प्रतीक चिन्ह एक 'केस्ट्रेल' को दर्शाता है जो विशाल नीली और सफेद समुद्री लहरों पर खोज कर रहा है, जो इस स्क्वाड्रन की अभिन्न समुद्री टोही (एमआर) तथा खोजबीन एवं बचाव (एसएआर) भूमिका को दर्शाता है। एएलएच एमके III हेलीकॉप्टर अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं जिनमें आधुनिक निगरानी रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर शामिल हैं।

ओडिशा में काई चटनी को भौगोलिक संकेत के लिये प्रस्तुत किया गया

ओडिशा में वैज्ञानिक काई चटनी को भौगोलिक संकेत (GI) रजिस्ट्री के लिये प्रस्तुत किया गया है। GI टैग मानक काई चटनी के व्यापक उपयोग के लिये एक संरचित स्वच्छता प्रोटोकॉल विकसित करने में मदद करेगा। GI लेबल स्थानीय उत्पादों की प्रतिष्ठा और मूल्य को बढ़ाता है तथा स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करता है। वर्ष 2019 में ओडिशा को ओडिशा रसगुल्ला के लिये GI टैग मिला। काई (रेड वीवर चींटी) चींटियां, जिन्हें वैज्ञानिक रूप से ओकोफिला स्मार्गडीना कहा जाता है, पूरे वर्ष मयूरभंज में बहुतायत में पाई जाती हैं। वे मेज़बान पेड़ों की पत्तियों से घोंसले का निर्माण करती हैं। घोंसले हवा का सामना करने के लिये काफी मज़बूत होते हैं और पानी के लिये अभेद्य होते हैं। काई के घोंसले आमतौर पर आकार में अंडाकार होते हैं और एक छोटे मुड़े हुए पत्ते से लेकर कई पत्तियों से मिलकर बड़े घोंसले तक बने होते हैं जिनकी लंबाई आधे मीटर से अधिक होती है। काई चटनी (Kai Chutney) बुनकर चींटियों (Weaver Ants) से तैयार की जाती है और ओडिशा के मयूरभंज ज़िले में ज़्यादातर आदिवासी लोगों के बीच लोकप्रिय है। आवश्यकता पड़ने पर चींटियों के पत्तेदार घोंसलों को उनके मेज़बान पेड़ों से तोड़ा जाता है तथा पत्तियों और मलबे को छाँटने एवं अलग करने से पहले एक बाल्टी पानी में इकट्ठा किया जाता है। यह फ्लू, सामान्य सर्दी, काली खाँसी से छुटकारा पाने, भूख बढ़ाने और आँखों की रोशनी को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करती है। आदिवासी उपचारकर्त्ता औषधीय तेल भी तैयार करते हैं, जिसका उपयोग बेबी ऑयल के रूप में किया जाता है और बाहरी रूप से गठिया, दाद व अन्य त्वचा रोगों को ठीक करने के लिये उपयोग किया जाता है। यह जनजातियों के लिये एकमात्र रामबाण है।

ऑपरेशन NARCOS

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने हाल ही में ऑपरेशन नार्कोस (NARCOS) के तहत 7.40 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के नशीले पदार्थ बरामद किये। नशीले पदार्थ तथा मनःप्रभावी पदार्थ (NDPS) के खतरे पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिये, ऑपरेशन "नार्कोस" नामक कोड के साथ रेल के माध्यम से नशीले पदार्थों की तस्करी के खिलाफ एक महीने का अखिल भारतीय अभियान जून-2022 में प्रारंभ किया गया था। RPF ने इस अवैध व्यापार में शामिल ड्रग तस्करों को निशाना बनाने के लिये नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के समन्वय से देश भर में ट्रेनों व चिह्नित ब्लैक स्पॉट में अपनी जाँच तेज़ कर दी है। RPF की टुकड़ी भारत संघ का एक सशस्त्र बल है। यह भारतीय रेल, रेल मंत्रालय के स्वामित्व वाला एक सुरक्षा बल है।

पीएम मोदी ने Digital India Week 2022 का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 जुलाई, 2022 को गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल भारत सप्ताह 2022 का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में कई डिजिटल सुविधाओं की शुरुआत का उद्देश्य प्रौद्योगिकी तक लोगों की पहुंँच बढ़ाना, जीवनयापन को सुगम बनाना और स्टार्टअप को मज़बूती प्रदान करना है। डिजिटल भारत सप्‍ताह का विषय है- “नव भारत प्रौद्योगिकी प्रेरणा।” डिजिटल इंडिया कार्यक्रम वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था। यह कार्यक्रम कई महत्त्वपूर्ण सरकारी योजनाओं जैसे- भारतनेट, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया तथा स्टैंडअप इंडिया, औद्योगिक गलियारों आदि से संबंधित है। इसका उद्देश्य भारत को एक भविष्य आधारित ज्ञान केंद्र के रूप में तैयार करना तथा परिवर्तन को साकार करना अर्थात् आईटी (इंडियन टैलेंट) + आईटी (इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी) = आईटी (इंडिया टुमोरो) को वास्तविक रूप प्रदान करना है।

केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ओपन ई-कामर्स नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए कृषि क्षेत्र पर तीन दिवसीय "ग्रैंड हैकथॉन" का शुभारंभ किया

केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) द्वारा नाबार्ड के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय "ग्रैंड हैकथॉन" का वर्चुअल रूप से शुभारंभ किया। मुंबई फोर्ट में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित कार्यक्रम के साथ यह एक भव्य आयोजन है। "ग्रैंड हैकथॉन" को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है; एग्री ग्रांट चैलेंज और एग्री इनोवेशन हैकथॉन जो कृषि क्षेत्र में ई-कामर्स को अपनाने में सहायता के लिए नवाचारों का प्रदर्शन करेगा। इस फ्लैगशिप कार्यक्रम को स्टार्ट-अप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, बेकन एंड प्रोटिन जैसी कई राष्ट्रीय पहलों/संगठनों का समर्थन प्राप्त है। सशक्त और वित्तीय रूप से समावेशी ग्रामीण भारत को बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड को व्यापक रूप से एक अग्रणी संगठन के रूप में मान्यता प्राप्त है और इस प्रभावशाली आयोजन के साथ वह इस दिशा में आगे बढ़ चुका है। इसी तरह, एआईएम के साथ स्टार्ट-अप इंडिया ने अपनी बढ़ी हुई भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को प्रोत्साहन करने में सहायता की।

बैंकनोटों की छंटाई और प्रमाणीकरण के नियमों में RBI ने किया संशोधन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को दिशा-निर्देश जारी कर बैंकों को तिमाही आधार पर अपनी बैंकनोट सॉर्टिंग मशीनों का परीक्षण करने का निर्देश दिया। केंद्रीय बैंक ने नई श्रृंखला के बैंकनोटों की शुरूआत के बाद प्रमाणीकरण और छँटाई के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों को संशोधित किया। रिजर्व बैंक ने कहा कि छँटाई के दौरान विसंगतियों की स्थिति में विक्रेताओं को उपकरण को पुन: कैलिब्रेट करने की आवश्यकता होगी। नए बदलावों के अनुसार, बैंकों को एक टेस्ट डेक तैयार करना चाहिए जिसमें कम से कम 2,000 गंदे नोट हों, जिनमें कटे-फटे और नकली भारतीय मुद्रा नोट शामिल हों। मशीन को विभिन्न मूल्यवर्ग के नोटों का उपयोग करके परीक्षण किया जाना चाहिए, जिसमें पुरानी और नई श्रृंखला के 100 रुपये के नोट, 200 रुपये के नोट, 500 रुपये के नोट और 2,000 रुपये के नोट शामिल हैं। बैंक नोटों की नई श्रृंखला के जारी होने के आलोक में इन मापदंडों की समीक्षा के बाद निर्देशों का नया सेट कार्यान्वयन के लिए संलग्न है। 2021-22 के लिए आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, बैंक नोट अब निम्नलिखित मूल्यवर्ग में जारी किए गए हैं: 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये और 2000 रुपये। मूल्य के संदर्भ में, 500 रुपये और 2000 रुपये के बैंक नोटों के संयुक्त अनुपात में उपयोग में आने वाले बैंक नोटों का 87.1 प्रतिशत हिस्सा है। जब मात्रा की बात आती है, तो 31 मार्च तक प्रचलन में बैंक नोटों का सबसे बड़ा प्रतिशत 500 रुपये मूल्यवर्ग का था, जो कुल का 34.9 प्रतिशत था।

बुमराह ने तोड़ा लारा का विश्व रिकॉर्ड, ब्राड के खिलाफ बनाए 29 रन

भारत के कप्तान जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ 29 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाकर महान ब्रायन लारा की उपलब्धि को एक रन से हरा दिया। विश्व रिकॉर्ड 18 साल तक लारा के पास रहा, उन्होंने 2003-04 में एक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर रॉबिन पीटरसन के खिलाफ 28 रन बनाए थे, जिसमें छह गेंदों पर चार चौके और दो छक्के शामिल थे।

फैनकोड ने रवि शास्त्री को बनाया ब्रांड एंबेसडर

भारतीय टीम के पूर्व कोच और क्रिकेटर, रवि शास्त्री को एक लाइव कंटेंट, स्पोर्ट्स स्टैटिस्टिक्स और ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फैनकोड (FanCode) का नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। फैनकोड भारत के वेस्टइंडीज दौरे और ECB के द हंड्रेड के विशेष अधिकारों के साथ कुछ बेहतरीन क्रिकेट मैच की मेजबानी के लिए तैयार है; और शास्त्री इन खेलों के लिए आगामी अभियानों का नेतृत्व करके फैनकोड के 'फैन-फर्स्ट' प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.