Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 July 2022

प्रदेश राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लिए प्रथम राज्‍य रैंकिंग सूचकांक में ओडिसा, उत्‍तर प्रदेश और आंध्र शीर्ष तीन स्‍थानों पर

ओडिसा ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत प्रथम राज्य रैंकिंग सूचकांक में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया है। रैंकिंग में उत्तर प्रदेश दूसरे और आंध्र प्रदेश तीसरे स्‍थान पर है। विशेष श्रेणी के राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में त्रिपुरा शीर्ष पर है। इसके बाद हिमाचल प्रदेश और सिक्किम का स्थान है। केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने यह सूचकांक जारी किया। श्री गोयल ने नई दिल्ली में खाद्य और पोषण सुरक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि समूचा देश अब एक राष्ट्र एक राशन कार्ड से शत प्रतिशत जुड़ गया है। ओडिशा को 0.836 का इंडेक्स स्कोर मिला। 0.797 के इंडेक्स स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। आंध्र प्रदेश 0.794 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है।

स्‍वीडन और फिनलैंड ने नैटो में शामिल होने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

स्‍वीडन और फिनलैंड ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन में शामिल होने के प्रोटोकॉल पर नैटो मुख्‍यालय में हस्‍ताक्षर किए। फिनलैंड के विदेश मंत्री पेका हैविस्‍टो और स्‍वीडन की विदेश मंत्री ऐन लिंडे की मौजूदगी में हस्‍ताक्षर किए गए। इस प्रोटोकॉल पर तुर्की, फिनलैंड और स्‍वीडन के बीच त्रिपक्षीय समझौते के बाद, हस्‍ताक्षर किए गए हैं। नैटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने स्वीडन और फिनलैंड के नैटो में शामिल होने को ऐतिहासिक बताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से असम में अग्रदूत अखबार समूह के 50वें वर्षगांठ समारोह का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अग्रदूत समाचारपत्र समूह के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित थे, जो अग्रदूत की स्वर्ण जयंती समारोह समिति के मुख्य संरक्षक हैं। अग्रदूत भारत में प्रकाशित होने वाला असमिया भाषा का एक समाचार पत्र है। अग्रदूत की शुरूआत असमिया पाक्षिक के रूप में हुई थी। असम के वरिष्‍ठ पत्रकार कनक सेन डेका ने इसकी संस्‍थापना की थी। 1995 में दैनिक अग्रदूत नाम से इस समाचार पत्र प्रकाशन शुरू हुआ और जल्दी ही यह असम का विश्‍वस्‍त और प्रभावशाली स्‍वर बन गया।

CBSE ने परीक्षा संगम पोर्टल लांच किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने “परीक्षा संगम पोर्टल” लॉन्च किया। परीक्षा संगम पोर्टल एक विंडो पर नमूना पत्रों, बोर्ड परीक्षा परिणामों और अन्य विवरणों को युक्तिसंगत बनाने के लिए शुरू किया गया है। यह पोर्टल परीक्षा से संबंधित प्रक्रियाओं को एकीकृत करेगा, जो स्कूलों के क्षेत्रीय कार्यालयों और सीबीएसई बोर्ड के मुख्यालय द्वारा संचालित किया जाएगा। यह पोर्टल छात्रों को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड के परिणामों की आसानी से जाँच करने में मदद करेगा। यह सीबीएसई बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों के लिए वन-स्टॉप पोर्टल है। परीक्षा संगम पोर्टल को तीन मुख्य वर्गों में वर्गीकृत किया गया है:
स्कूल (गंगा) : गंगा अनुभाग के तहत, छात्र और अन्य हितधारक परीक्षा संदर्भ सामग्री, पूर्व परीक्षा और परीक्षा गतिविधियों, परीक्षा के बाद की गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर, संचार, साथ ही एक एकीकृत भुगतान प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) : यमुना खंड के तहत, छात्र कमांड, ई-संदेश, नियंत्रण, स्कूलों के ऐतिहासिक भंडार और टर्म वन और डेटा प्रबंधन के लिए एकीकृत भुगतान निगरानी के लिए आरओ डैशबोर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
मुख्यालय (सरस्वती) : सरस्वती खंड के तहत, छात्र परीक्षा संदर्भ सामग्री, पूर्व परीक्षा तिथियां, पोस्ट परीक्षा डेटा, सीएमटीएम, केंद्रीकृत एलओसी सुधार आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2022 आयोजित किया गया

उत्तर प्रदेश मैंगो महोत्सव-2022 का आयोजन लखनऊ में 4 जुलाई से 7 जुलाई तक किया जा रहा है, इस आयोजन के दौरान “आम के मेगा क्लस्टर” का भी उद्घाटन किया गया। केंद्र सरकार ने आम के मेगा क्लस्टर के लिए अपनी मंजूरी दे दी है और अगले पांच साल में इस पर 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मेगा मैंगो क्लस्टर के आमों को “काकोरी ब्रांड” के रूप में टैग किया जाएगा। इसकी घोषणा लखनऊ में “उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2022” का उद्घाटन करते हुए की गई। काकोरी कांड के नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए क्लस्टर के आमों को ‘काकोरी ब्रांड’ के रूप में टैग किया जाएगा। यह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत किया जा रहा है।

लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर ने ऊर्जा के स्तर पर प्रोटॉनों को एक दूसरे में तोड़ना शुरू कर दिया

5 जुलाई, 2022 को दुनिया के सबसे शक्तिशाली पार्टिकल कोलाइडर, लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर (LHC) ने ऊर्जा के स्तर पर प्रोटॉनों को एक दूसरे में तोड़ना शुरू कर दिया। अब, वैज्ञानिक डेटा को रिकॉर्ड और विश्लेषण करेंगे। यह कण भौतिकी के मानक मॉडल से परे भौतिकी के साक्ष्य प्रदर्शित कर सकते है। LHC एक विशाल और जटिल मशीन है, जिसे कणों के अध्ययन के लिए बनाया गया है। यह 27 किमी लंबा ट्रैक-लूप है, जिसे स्विस-फ्रांसीसी सीमा पर जमीन से 100 मीटर नीचे स्थापित किया गया है। परिचालन अवस्था में, LHC विपरीत दिशाओं में प्रकाश की गति से एक सुपरकंडक्टिंग इलेक्ट्रोमैग्नेट रिंग के अंदर दो प्रोटॉन बीम निकालता है। सुपरकंडक्टिंग इलेक्ट्रोमैग्नेट चुंबकीय क्षेत्र बनाते हैं, जो बदले में प्रोटॉन को एक तंग बीम में रखता है। यह रास्ते में प्रोटॉन का मार्गदर्शन करता है, जब वे बीम पाइप के माध्यम से यात्रा करते हैं और अंत में टकराते हैं।

हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2022 जारी

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा हाल ही में हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2022 जारी किया गया। इस सूचकांक के अनुसार, भारत में अगले दो से चार वर्षों में 122 नए यूनिकॉर्न होंगे। इस रिपोर्ट के अनुसार स्टार्टअप्स, ज़ेप्टो, शिपरॉकेट, टर्टलमिंट संभावित यूनिकॉर्न की शीर्ष सूची में हैं। हुरुन इंडिया के निष्कर्षों के अनुसार, बेंगलुरु भारत की स्टार्ट-अप राजधानी बना हुआ है। यह 46 संभावित यूनिकॉर्न का घर है। बेंगलुरू के बाद दिल्ली एनसीआर में 25 संभावित यूनिकॉर्न हैं। 16 संभावित यूनिकॉर्न के साथ मुंबई तीसरे स्थान पर है। एक यूनिकॉर्न एक निजी स्टार्ट-अप कंपनी है, जिसका मूल्य 1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है।

केरल में एंथ्रेक्स का प्रकोप

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने हाल ही में त्रिशूर जिले के अथिरापिल्ली में जंगली सूअर के कई शव मिलने के बाद एंथ्रेक्स के फैलने की पुष्टि की। एंथ्रेक्स एक गंभीर संक्रामक रोग है, जो बैक्टीरिया के कारण होता है। यह आमतौर पर भारत के दक्षिणी राज्यों में पाया गया है। यह उत्तरी राज्यों में कम पाया जाता है। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, जम्मू और कश्मीर, असम, उड़ीसा और कर्नाटक में इस बीमारी की सूचना मिली है। एंथ्रेक्स को वूलसॉर्टर डिजीज (woolsorter’s disease) या मैलिग्नेंट पस्ट्यूल (malignant pustule) भी कहा जाता है। यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है, जो बेसिलस एंथ्रेसीस नामक रॉड के आकार के बैक्टीरिया के कारण होती है। ये जीवाणु प्राकृतिक रूप से मिट्टी में पाए जाते हैं। WHO के अनुसार, एंथ्रेक्स शाकाहारी जीवों की एक बीमारी है, जो जंगली और घरेलू जानवरों को प्रभावित करती है। यह एक जूनोटिक रोग है; इस प्रकार, यह जानवरों से मनुष्यों में संक्रमणीय है। व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण के कुछ मामले हैं। हालाँकि, यह एक दुर्लभ घटना है।

'मोदी एट ट्वेंटी: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक पर विशेष चर्चा कार्यक्रम का आयोजन

दिल्ली विश्वविद्यालय में 05 जुलाई, 2022 को 'मोदी एट ट्वेंटी: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक पर विशेष चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह पुस्तक मौजूदा प्रधानमंत्री की जीवनी नहीं है बल्कि एक ऐसी असाधारण किताब है, जिसे वर्तमान कैबिनेट के मंत्रियों, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के अलावा कई क्षेत्रों के लोगों ने मिलकर लिखा है। ड्रीम्स मीट डिलीवरी पुस्तक ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्वारा वित्तपोषित और रूपा द्वारा प्रकाशित है। यह अमित शाह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, एन.एस.ए. अजीत डोभाल, इंफोसिस के नंदन नीलेकणी व सुधा मूर्ति, कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक तथा शटलर पीवी सिंधु सहित अन्य प्रतिष्ठित लोगों द्वारा लिखे गए 21 लेखों का संकलन है।

सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो को वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो में बदला

सरकार ने कुछ संशोधन करके राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों और वित्तीय संस्थानों के निदेशकों के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी), हेडहंटर को वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) में बदल दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों के महाप्रबंधकों और निदेशकों के चयन के लिए दिशा-निर्देशों को FSIB का हिस्सा बनाया गया है। संशोधनों की आवश्यकता थी क्योंकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल अपने आदेश में कहा था कि बीबीबी राज्य के स्वामित्व वाली सामान्य बीमा कंपनियों के महाप्रबंधकों और निदेशकों का चयन करने के लिए एक सक्षम निकाय नहीं है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने दो साल की अवधि के लिए एफएसआईबी के प्रारंभिक अध्यक्ष के रूप में बीबीबी के पूर्व अध्यक्ष भानु प्रताप शर्मा की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है। हेडहंटर के अन्य सदस्यों में पूर्व ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनिमेष चौहान, आरबीआई के पूर्व कार्यकारी निदेशक दीपक सिंघल और तत्कालीन आईएनजी वैश्य बैंक के पूर्व एमडी शैलेंद्र भंडारी हैं।

NHA और IRDAI ने एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य दावा विनिमय विकसित करने का निर्णय लिया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) और IRDAI ने एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य दावा विनिमय विकसित करने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य दावों के निपटान के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य दावा एक्सचेंज को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया जाएगा। IRDAI के अध्यक्ष देबाशीष पांडा ने उद्योग के प्रतिनिधित्व के साथ एक कार्य समूह बनाने का प्रस्ताव दिया है। यह कार्य समूह यह तय करेगा कि स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए अधिक से अधिक लोगों को कैसे आकर्षित किया जाए। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) एक नियामक निकाय है, जिसे वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में स्थापित किया गया है। यह देश भर में बीमा और पुनर्बीमा उद्योगों को विनियमित और लाइसेंस देने में मदद करता है। इसका गठन बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम, 1999 के अनुसार किया गया था। IRDAI का मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में है। इसे 2001 में दिल्ली से तेलंगाना स्थानांतरित किया गया था। IRDAI 10 सदस्यीय निकाय है। इसमें अध्यक्ष, 5 पूर्णकालिक और 4 अंशकालिक सदस्य शामिल हैं। सभी सदस्यों की नियुक्ति भारत सरकार द्वारा की जाती है।

बेसकॉम ने विकसित किया ईवी मित्र मोबाइल ऐप

बेंगलुरु बिजली कंपनी BESCOM ने बेंगलुरु, कर्नाटक में EV चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए EV मित्र मोबाइल ऐप विकसित किया है। ऐप में इलेक्ट्रिक वाहनों को रिचार्ज करने के लिए प्रत्येक स्टेशन में शुल्क की जानकारी का भी उल्लेख किया गया है। उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ता स्टेशन में अग्रिम रूप से स्लॉट बुक करने के लिए कर सकते हैं। BESCOM ने पहले EV जागृति वेब पोर्टल को नीति आयोग और यूनाइटेड किंगडम की संयुक्त पहल के रूप में पेश किया था। वेब पोर्टल इलेक्ट्रिक वाहनों की उपलब्धता, प्रोत्साहन, समर्थन तंत्र और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के संबंध में राज्य सरकार की पहल पर राज्य की विशिष्ट जानकारी देता है।

जून में भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में 11 वर्ष की सर्वोच्‍च वृद्धि दर्ज हुई

जून माह में देश के सेवा क्षेत्र में पिछले 11 वर्षों की तुलना में सबसे तेज वृद्धि दर्ज हुई। अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी स्‍टैंडर्ड एण्‍ड पुअर्स ग्लोबल के खरीद प्रबंध सूचकांक - पीएमआई सर्वे के अनुसार जून महीने में भारत की सर्विस सेक्‍टर गतिविधियां में सुधार हुआ। पीएमआई सूचकांक मई महीने के 58 दशमलव नौ से बढकर जून में 59 दशमलव दो पर आ गया, जो अप्रैल 2011 के बाद का सर्वोच्च स्‍तर है। पीएमआई में 50 से ऊपर का आंकडा विस्‍तार, जबकि इससे नीचे का, संकुचन दर्शाता है।

भारत से वस्‍तुओं के निर्यात में बीते महीने 16.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई

भारत से वस्‍तुओं के निर्यात में बीते महीने, इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 16 दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले महीने यह बढकर 37 अरब 90 करोड डॉलर का हो गया। पिछले वर्ष की इस अवधि के दौरान यह निर्यात 32 अरब 49 करोड डॉलर का था। निर्यात में यह वृद्धि पैट्रोलियम उत्‍पादों, इलेक्‍ट्रोनिक्‍स वस्‍तुओं और सिलेसिलाए वस्‍त्रों के क्षेत्र में बढोतरी से संभव हुई है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के आंकडों के अनुसार इस वर्ष अप्रैल से जून तक की तिमाही में वस्‍तुओं के निर्यात में 22 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देने के लिए ड्रोन आचार्य वैमानिकी नवाचार प्राइवेट के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये

गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देने के उद्देश्‍य से सुदूरवर्ती पायलट प्रशिक्षण केन्‍द्र स्‍थापित करने के लिए ड्रोन आचार्य वैमानिकी नवाचार प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये। यह प्रशिक्षण गांधीनगर के निकट स्थित राष्‍ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय परिसर में पुलिस तथा सुरक्षा बलों के कर्मी और नागरिकों को दिया जायेगा। यह पहल सुरक्षा बलों, पुलिस कर्मियों और नागरिकों में तादात्‍म्‍य स्‍थापित करने, उन्‍हें तैयार करने और राष्‍ट्रीय रणनीति और सुरक्षा संस्‍कृति में राज्‍य शासन को बनाए रखने के लिए विश्‍वविद्यालय के मिशन के अनुरूप है। इस सहमति पत्र के बाद राष्‍ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय सार्वजनिक निजी साझेदारी मॉडल के अंतर्गत एक सुदूरवर्ती पायलट प्रशिक्षण केन्‍द्र स्‍थापित करेगा। इस प्रशिक्षण की रूपरेखा मुख्‍य रूप से सशस्‍त्र बलों, अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस कर्मियों के लिए तैयार की गई है लेकिन इच्छुक नागरिक भी इस कौशल को सीखने में भागीदारी कर सकते हैं।

पिछले तीन वर्ष में देश से खिलौनो का निर्यात 61 प्रतिशत बढा और आयात 70 प्रतिशत घटा

देश में पिछले तीन वर्ष में खिलौनों के आयात में 70 प्रतिशत की कमी आई, जबकि निर्यात में 61 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सरकार ने कहा कि इस क्षेत्र में मेक इन इंडिया का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग में अतिरिक्‍त सचिव अनिल अग्रवाल ने कहा कि अगस्त 2020 में मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद खिलौना क्षेत्र में सरकारी प्रयासों से काफी मदद मिली है।

बांग्लादेश में स्टार्टअप क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए पहला कैम्पस आधारित आई.टी. बिजनेस इनक्यूबेटर शुरू

बांग्लादेश में स्टार्टअप क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के तहत चट्टोग्राम में पहला कैम्पस आधारित आई.टी. बिजनेस इनक्यूबेटर शुरू किया गया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चटगांव अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में वर्चुअल माध्यम से शेख कमाल आईटी बिजनेस इनक्यूबेटर का उद्घाटन किया। इससे बांग्लादेश में स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल तैयार होगा

पंजाब में हर घर को प्रति माह बिजली की 600 यूनिट मुफ्त उपलब्ध कराने के निर्णय को मंजूरी

पंजाब में मंत्रिमंडल ने राज्य में हर घर को प्रति माह बिजली की 600 यूनिट मुफ्त उपलब्ध कराने के निर्णय को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ता जीरो बिल पाने के पात्र होंगे, बशर्ते उनकी बिजली की खपत हर महीने अधिकतम 600 यूनिट तक हो। निर्णय के अनुसार, अनुसूचित जाति, गैर अनुसूचित जाति के गरीबी रेखा से नीचे के परिवार, पंजाब के स्वतंत्रता सेनानी और उनके पौत्र-पौत्रियां तथा पिछड़ा वर्ग के घरेलू उपभोक्ता, जो वर्तमान में मुफ्त 400 यूनिट बिजली के पात्र हैं, उन्हें भी अब 600 यूनिट की सब्सिडी मिलेगी।

झारखंड से राज्‍यसभा सासंद और अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दिया

झारखंड से राज्यसभा सांसद और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। राज्यसभा सांसद के रूप में श्री नकवी का कार्यकाल कल समाप्त हो रहा है। वे वर्ष 2016 में झारखंड से राज्यसभा सांसद चुने गए थे।

जलवायु परिवर्तन के कारण चेनकुरिंजी प्रभावित हुआ

जलवायु परिवर्तन के कारण चेनकुरिंजी प्रभावित हुआ है, इसलिये इसमें विभिन्न संरक्षण उपायों को शामिल किया जा रहा है। चेनकुरिंजी (ग्लूटा ट्रैवनकोरिका) अगस्त्यमाला बायोस्फीयर रिज़र्व के लिये एक स्थानिक प्रजाति है, यह शेंतुरुणी वन्यजीव अभयारण्य के नाम से प्रेरित है। एनाकार्डियासी (Anacardiaceae) परिवार का यह पेड़ कभी आर्यनकावु दर्रे (Aryankavu Pass) के दक्षिणी हिस्सों की पहाड़ियों में प्रचुर मात्रा में मौजूद था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसकी उपस्थिति तेज़ी से घट रही है। ग्लूटा ट्रैवनकोरिका में जनवरी महीने में फूल आते हैं, लेकिन इस प्रजाति ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन के कारण इस प्रक्रिया का विस्तार की प्रवृत्ति प्रदर्शित की है। इसका उपयोग निम्न रक्तचाप और गठिया के इलाज के लिये किया जाता है।

JNCASR के शोधकर्त्ताओं ने सिंगल-क्रिस्टेलाइन स्कैंडियम नाइट्राइड (ScN) नामक एक नई सामग्री की खोज की

बंगलूरू के जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) के शोधकर्त्ताओं ने "सिंगल-क्रिस्टेलाइन स्कैंडियम नाइट्राइड (ScN)" नामक एक नई सामग्री की खोज की है जो अवरक्त प्रकाश को अक्षय ऊर्जा में परिवर्तित कर सकती है। वैज्ञानिकों ने पोलरिटोन उत्तेजन नामक एक वैज्ञानिक विधि का उपयोग किया है, जो अनुरूप सामग्री में होती है इसमें प्रकाश या तो सामूहिक मुक्त इलेक्ट्रॉन दोलनों से या ध्रुवीय जाली कंपन के साथ हल्के रूप में जुड़ जाता है। अवरक्त प्रकाश मानव आंँख को दिखाई देने वाली प्रकाश सीमा से परे है और दृश्य प्रकाश तथा माइक्रोवेव क्षेत्र के बीच (तरंग दैर्ध्य दृश्य प्रकाश से अधिक लंबा है) होता है । "इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर स्वास्थ्य सेवा, रक्षा और सुरक्षा से ऊर्जा प्रौद्योगिकियों तक इन्फ्रारेड स्रोतों, उत्सर्जक और सेंसरों की बहुत मांग है। स्कैंडियम नाइट्राइड में इंफ्रारेड पोलरिटोन जैसे कई उपकरणों में इसके अनुप्रयोगों को सक्षम बनाएगा।

नैरोबी मक्खियों पूर्वी सिक्किम में लगभग 100 छात्र त्वचा संक्रमण से ग्रसित

हाल ही में नैरोबी मक्खियों के संपर्क में आने के बाद पूर्वी सिक्किम में लगभग 100 छात्र त्वचा संक्रमण से ग्रसित हो गए। यह पूर्वी अफ्रीका की स्थानिक कीट प्रजाति है। नैरोबी मक्खियाँ जिन्हें केन्याई मक्खियाँ या ड्रैगन बग के रूप में भी जाना जाता है, दो प्रजातियों के छोटे भृंग जैसे कीट हैं:

  1. पेडरस एक्ज़िमियस।
  2. पेडरस सबियस।
हाल में ही इन्हें सिक्किम में देखा गया है, ये नारंगी तथा काले रंग के होते हैं और उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों में पनपते हैं। अधिकांश कीटों की तरह ये भी तेज़ रोशनी की ओर आकर्षित होते हैं। केन्या और पूर्वी अफ्रीका के अन्य हिस्सों में इसके अधिक प्रकोप देखे गए हैं। वर्ष 1998 में असामान्य रूप से हुई भारी बारिश के कारण इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में कीट देखे गए। अतीत में अफ्रीका से बाहर भारत, जापान और पराग्वे जैसे देशों में भी कई प्रकोप देखे गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा लाखों मधुमक्खियों की हत्या

ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने वरोआ माइट (Varroa mites) नामक संभावित विनाशकारी परजीवी प्लेग को रोकने के प्रयास में पिछले दो हफ्तों में लाखों मधुमक्खियों को मार डाला है। मधुमक्खियों को मारने का निर्णय बादाम, मैकाडामिया नट्स और ब्लूबेरी सहित कई फसलों के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है जो परागण के लिये मधुमक्खियोंं पर निर्भर हैं। मधुमक्खियांँ सबसे महत्त्वपूर्ण परागणकों में से एक है, जो खाद्य और खाद्य सुरक्षा, टिकाऊ कृषि और जैवविविधता सुनिश्चित करती हैं। इसका परजीवी कीट मधुमक्खियों को संक्रमित करता है और खाता है, जिसे अक्सर वेरोआ विनाशक के रूप में जाना जाता है। ये छोटे कीट जो लाल-भूरे रंग के होते हैं मधुमक्खियों की पूरी कॉलोनियों को खत्म करने में सक्षम हैं।

एसबीआई लाइफ और पश्चिम बंगा ग्रामीण बैंक ने बैंकएश्योरेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए

पश्चिम बंगा ग्रामीण बैंक और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने एक बैंकएश्योरेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए । सहयोग के माध्यम से, एसबीआई लाइफ की सुरक्षा, धन विकास, क्रेडिट लाइफ, वार्षिकी और बचत उत्पादों को पूरे पश्चिम बंगाल में सभी पश्चिम बंगा ग्रामीण बैंक शाखाओं में उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे जीवन बीमा समाधानों तक क्षेत्र की पहुंच में वृद्धि होगी।

देश के सबसे युवा स्पीकर राहुल नार्वेकर

मुंबई के वकील और पहली बार विधायक बने राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधान सभा के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वह इस महत्वपूर्ण संवैधानिक पद को संभालने वाले भारत में सबसे कम उम्र के हैं। नार्वेकर ने 16वें अध्यक्ष (1960 से) के रूप में चुने जाने वाले सबसे कम उम्र के विधायक बनने का इतिहास लिखा और अब देश में प्रतिष्ठित शीर्ष विधायी पद पर कब्जा करने वाले सबसे कम उम्र के विधायक भी हैं।

डाइनिंग डिलाइट हेतु एक्सिस बैंक और ईज़ीडाइनर ने किया समझौता

एक्सिस बैंक, एक निजी ऋणदाता, ने टेबल रिजर्वेशन, व्यंजन खोज और रेस्तरां भुगतान के लिए एक शीर्ष मंच, ईज़ीडाइनर के सहयोग से बैंक ग्राहकों के लिए डाइनिंग डिलाइट्स की शुरुआत की घोषणा की है। सेवा द्वारा कई लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिसमें भारत और दुबई में 10,000 से अधिक अपस्केल रेस्तरां से चयन करने की क्षमता, टेबल बुकिंग की तेजी से पुष्टि, और ईज़ीडाइनर ऐप के माध्यम से किए गए आरक्षण के लिए विशेष छूट शामिल है।

2021 में भारत ने अपने जीव डेटाबेस में 540 प्रजातियों को जोड़ा, वनस्पतियों में 315 टैक्सा शामिल किया

2021 में, भारत के जीव डेटाबेस ने 540 नई प्रजातियां प्राप्त की, जिससे जानवरों की प्रजातियों की कुल संख्या 1,03,258 हो गई। इसके अतिरिक्त, 2021 में, भारतीय वनस्पतियों में 315 टैक्सा जोड़े गए, जिससे देश में फूलों के टैक्सा की कुल संख्या 55,048 हो गई। जीवों की 540 प्रजातियों में से भारत के लिए नए रिकॉर्ड 134 हैं, जबकि 406 नई खोज हैं। साथ ही 2021 में तेरह नए जेनेरा मिले। नई पहचानी गई प्रजातियों में एक स्तनपायी प्रजाति, 35 सरीसृप प्रजातियाँ और मछलियों की 19 प्रजातियाँ हैं।

कार्लोस सैन्ज़ ने 2022 का ब्रिटिश ग्रां प्री खिताब जीता

फेरारी के कार्लोस सैन्ज़ ने ब्रिटिश ग्रां प्री 2022 में अपनी पहली फॉर्मूला वन जीत दर्ज की, जिसमें वे स्पैनियार्ड रेड बुल ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ और मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन से आगे रहे । कार्लोस सैन्ज़ ने अपनी 150वीं रेस में अपनी पहली फॉर्मूला वन जीत का दावा किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.