Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 July 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राकृतिक कृषि सम्मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सूरत में प्राकृतिक खेती सम्‍मेलन को वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से संबोधित करते हुए कहा कि भारत, स्‍वभाव और संस्‍कृति से एक कृषि आधारित देश रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमारा जीवन, स्‍वास्‍थ्‍य और समाज, कृषि प्रणाली का आधार है। श्री मोदी ने कहा कि जैसे -जैसे किसान की उन्‍नति होती है, वैसे ही कृषि में प्रगति और समृद्धि आती है, जिससे देश प्रगति करता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस वर्ष मार्च में गुजरात पंचायत महासम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रत्‍येक गांव के कम से कम 75 किसानों को प्राकृतिक खेती अपनानी चाहिए। आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री की इस परिकल्‍पना से प्रेरित होकर सूरत जिले में एक पहल की गई। इसके अंतर्गत किसान समूहों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, सहकारी संस्‍थाओं तथा बैंकों और अन्‍य हितधारकों ने प्राकृतिक खेती अपनाने में किसानों की मदद करने के लिए समन्वित और प्रभावी प्रयास किये हैं। प्रत्‍येक गांव पंचायत में कम से कम 75 किसानों का चयन कर उन्‍हें प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण दिया गया। जिले में लगभग 90 समूहों में 41 हजार से अधिक किसानों को प्रशिक्षण दिया गया है। सम्‍मेलन में सूरत में प्राकृतिक खेती को अपनाने वाले हजारों किसान और अन्‍य हितधारक भाग ले रहे हैं।

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ज़ेलेंस्‍की ने जर्मनी, भारत, चेक गणराज्‍य, नॉर्वे और हंगरी से अपने राजदूतों को हटाने की घोषणा की

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्‍की ने जर्मनी, भारत, चेक गणराज्‍य, नॉर्वे और हंगरी में नियुक्त अपने राजदूतों को हटाये जाने की घोषणा की। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि इन राजदूतों को नई जिम्‍मेदारी दी जाएगी या नहीं। इस फैसले का कोई कारण भी नहीं बताया गया है। जर्मनी में बनी टर्बाइन की मरम्‍मत इस समय कनाडा में की जा रही है, जिसे लेकर यूक्रेन और जर्मनी के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है। जर्मनी चाहता है कि रूस की प्राकृतिक गैस कंपनी गाज़प्रोम को कनाडा यह टर्बाइन दे दे ताकि यूरोप में गैस भेजी जा सके। इस बीच जेलेंस्‍की ने अपने राजदूतों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता जुटाने का आग्रह किया है ताकि 24 फरवरी से जारी रूस की सैन्य कार्रवाई से बचाव किया जा सके।

आर. के. गुप्ता को उप चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया

वरिष्ठ नौकरशाह आर. के. गुप्ता को उप चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय ने इस आशय का आदेश जारी किया। वह टी. श्रीकांत की जगह लेंगे। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के अधिकारी गुप्ता अगले वर्ष 28 फरवरी तक उप चुनाव आयुक्त (संयुक्त सचिव स्तर) रहेंगे। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार है।

यूपी देश में 13 एक्सप्रेस-वे बनाने वाला पहला राज्य बना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे नेटवर्क (Express-way Network) की आधारशिला रखी है। आने वाले समय में दुनिया के कई देशों से अधिक एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश (UP) में होगी। प्रदेश 13 एक्सप्रेस-वे वाला देश का पहला राज्य बना है। 3200 किमी के कुल 13 एक्सप्रेसवे में से सात पर काम चल रहा है, जबकि छह एक्सप्रेस वे संचालित हैं। 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पित करेंगे। इसके माध्यम से बुंदेलखंड दिल्ली से सीधे जुड़ेगा।

मिशन कुशल कर्मी: निर्माण श्रमिकों के कौशल में सुधार के लिए दिल्ली सरकार की योजना

दिल्ली सरकार ने मिशन कुशल कर्मी कार्यक्रम शुरू किया है। इसमें 15-15 दिन के एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से श्रमिकों का कौशल बढ़ाया जाएगा। सरकार का दावा है कि प्रशिक्षण के बाद श्रमिकों की आय में भी वृद्धि होगी और वे अपना जीवनस्तर बेहतर कर पाएंगे। दिल्ली सरकार राजधानी के श्रमिकों को कौशल प्रदान कर कुशल बनाएगी। एक औपचारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दिल्ली सरकार ने दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डीएसईयू) और दिल्ली बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड की सहायता से इस कार्यक्रम को विकसित किया है।

राष्ट्रपति भवन ने “संग्रहालयों और विरासत भवनों के आपदा प्रबंधन” के बारे में दो-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया

राष्ट्रपति भवन ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के सहयोग से 7-8 जुलाई, 2022 को राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में “संग्रहालयों और विरासत भवनों के आपदा प्रबंधन” के बारे में एक कार्यशाला का आयोजन किया है। इस कार्यशाला का उद्देश्य विरासत भवनों, संग्रहालयों और सांस्कृतिक विरासत पर विशेष ध्यान देते हुए राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों एवं अन्य हितधारकों के बीच आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता पैदा करना है। इस दो - दिवसीय कार्यशाला के दौरान, प्रतिभागी विभिन्न सत्रों में आपदा प्रबंधन अधिनियम; आपदा प्रबंधन ढांचा एवं दिशानिर्देश; आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु सेंडाई फ्रेमवर्क (एसएफडीआरआर); आपदा जोखिम न्यूनीकरण से संबंधित प्रधानमंत्री के 10-सूत्री एजेंडे आदि के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

मुख्‍यमंत्री एम० के० स्‍टालिन ने श्री अरूणाचलेश्‍वर मंदिर के लिए ''गिरिवलम पथ'' विकसित करने का आश्‍वासन दिया

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम० के० स्‍टालिन ने तिरुवन्नामलई स्थित श्री अरूणाचलेश्‍वर मंदिर के श्रद्धालुओं को मंदिर की परिक्रमा के लिए ''गिरिवलम पथ'' विकसित करने का आश्‍वासन दिया है। उन्‍होंने तिरूवन्‍नमलई में विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और आम लोगों के उपयोग के लिए पूरी हो चुकी परियोजनाओं का लोकार्पण किया। श्री स्‍टालिन ने अपने संबोधन में कहा कि चेन्‍नई मदुरावॉयल को इस शहर से जोड़ने वाली एलवेटिड सड़क परियोजना पर जल्‍द काम शुरू किया जाएगा।

जगन मोहन रेड्डी को वाई.एस.आर.कॉंग्रेस का जीवन पर्यंत अध्‍यक्ष चुना गया

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी को युवजन श्रमिक रिथू कांग्रेस पार्टी-वाई.एस.आर.कॉंग्रेस का जीवन पर्यंत अध्‍यक्ष चुना गया है। वाई.एस.आर कॉंग्रेस के दो दिन के पूर्ण सत्र के समापन पर यह प्रक्रिया पूरी की गई। इसके लिए पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया है। श्री जगन मोहन रेड्डी ने कांग्रेस से अलग होने के बाद मार्च 2011 में वाई.एस.आर. कांग्रेस की स्‍थापना की थी। इसके बाद से वे लगातार पार्टी अध्‍यक्ष रहे हैं।

पश्चिम बंगाल को दुर्गापुर और बर्धमान में इंटरनेट एक्सचेंज प्वाइंट मिले

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट से सांसद श्री एस एस अहलूवालिया की उपस्थिति में 10 जुलाई 2022 को दुर्गापुर और बर्धमान में एनआईएक्‍सआई के दो नए इंटरनेट एक्सचेंज पॉइंट (आईएक्‍‍सपी) का उद्घाटन किया। इन इंटरनेट एक्सचेंजों का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍‍द्र मोदी की डिजिटल इंडिया की परिकल्‍‍पना और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के विजन 1000 दिन के तहत प्रत्येक भारतीय को खुले, सुरक्षित, भरोसेमंद और जवाबदेह इंटरनेट से जोड़ना है। राज्यों में इंटरनेट एक्सचेंजों से पश्चिम बंगाल और पड़ोसी क्षेत्रों में इंटरनेट तथा ब्रॉडबैंड सेवाओं की वृद्धि और उनमें सुधार होने की उम्मीद है, आईएसपी को अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा दी जाने वाली बेहतर इंटरनेट सेवाओं से लाभ होगा, जिससे लोगों के जीवन में बदलाव आएगा। कंपनी कानून 2013 की धारा 8 के तहत एनआईएक्सआई एक गैर-लाभकारी संगठन है और 19 जून, 2003 को इसे पंजीकृत किया गया था। एनआईएक्‍‍सआई की स्थापना देश के भीतर घरेलू यातायात का मार्ग निर्धारित करने के उद्देश्य से आईएसपी को आपस में जोड़ने के लिए की गई थी जिससे बेहतर गुणवत्ता वाली सेवा (कम विलंब) और अंतर्राष्ट्रीय बैंडविड्थ पर बचत करके आईएसपी के लिए बैंडविड्थ शुल्क कम हो सके। एनआईएक्‍‍सआई का प्रबंधन और संचालन वैश्विक स्तर पर इस तरह की पहल के लिए सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों के अनुरूप तटस्थ आधार पर किया जाता है।

कैशफ्री द्वारा पेश किए गए भुगतान चैनलों में कार्ड टोकन की इंटरऑपरेबिलिटी

कैशफ्री पेमेंट्स, ऑनलाइन भुगतान के एक सूत्रधार, ने घोषणा की कि उनका कार्ड टोकन समाधान, टोकन वॉल्ट, इंटरऑपरेबिलिटी का समर्थन करेगा। कई भुगतान गेटवे का उपयोग करने वाले व्यवसाय टोकन वॉल्ट की इंटरऑपरेबिलिटी कार्यक्षमता से लाभ उठा सकते हैं, जो उन्हें अपनी पसंद के किसी भी भुगतान गेटवे और कार्ड नेटवर्क के माध्यम से टोकनयुक्त कार्ड लेनदेन को संसाधित करने में सक्षम बनाता है। कैशफ्री के पेमेंट गेटवे का उपयोग करने वाले व्यवसाय वीज़ा, मास्टरकार्ड और रुपे सहित सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्क द्वारा जारी किए गए कार्डों को सुरक्षित रूप से टोकन करने के लिए टोकन वॉल्ट के साथ बातचीत कर सकते हैं। व्यवसायों को इस सुविधा की बदौलत कार्डों को टोकन करने और लेनदेन करने के लिए कई टोकन सेवा प्रदाताओं के साथ एकीकरण करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

भारतीय वायु सेना और पीएनबी ने 'पीएनबी रक्षक प्लस योजना' के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपनी प्रमुख योजना, PNB रक्षक योजना के तहत भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन व्यक्तिगत बीमा कवर सहित IAF कर्मियों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उत्पादों के साथ-साथ लाभों का एक पैकेज प्रदान करने पर केंद्रित है। इस योजना में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के साथ-साथ रक्षा बलों के सेवारत, सेवानिवृत्त और प्रशिक्षुओं के लिए हवाई दुर्घटना बीमा भी शामिल है। इसमें सेवानिवृत्त रक्षा पेंशनभोगियों के साथ-साथ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, राज्य पुलिस बल और मेट्रो पुलिस के कर्मियों को भी शामिल किया गया है।

स्वदेश में निर्मित विमान वाहक पोत- विक्रांत का चौथे चरण का समुद्री परीक्षण आज सफलतापूर्वक संपन्‍न

स्वदेश में निर्मित विमान वाहक पोत - विक्रांत का चौथे चरण का समुद्री परीक्षण सफलतापूर्वक संपन्‍न हो गया। इस दौरान विमान वाहक पोत पर लगे अधिकांश उपकरणों और प्रणालियों के एकीकृत परीक्षण किए गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस महीने के अंत तक जहाज को नौसेना को सौंपने का लक्ष्य है। इसके बाद अगस्त में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए इस पोत का जलावतरण किया जाएगा। इस विमान वाहक पोत का डिजाइन और निर्माण भारतीय नौसेना और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने किया है। 76 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री से निर्मित यह पोत आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया पहल का अप्रतिम उदाहरण है।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री ने केरल में साबरी आश्रम का दौरा किया

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री भगवंत खुबा ने केरल के पलक्‍कड़ में अकठेतारा में साबरी आश्रम का दौरा किया। महात्‍मा गांधी के अनुयायी टी.आर. कृष्‍णा स्‍वामी अय्यर ने 1923 में इस आश्रम की स्‍थापना की थी। इसे केरल का साबरमती आश्रम कहा जाता है। महात्‍मा गांधी तीन बार इस आश्रम में आए थे। श्री खुबा ने आश्रम में महात्‍मा गांधी के चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।

मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022

2022 मलेशिया ओपन/पेट्रोनास मलेशिया ओपन 2022 एक बैडमिंटन टूर्नामेंट था जो 28 जून से 3 जुलाई 2022 तक मलेशिया के एक्सियाटा एरिना, कुआलालंपुर में हुआ था और इसकी पुरस्कार राशि यूएस $ 675,000 थी । 2022 मलेशिया ओपन 2022 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर का बारहवां टूर्नामेंट था और मलेशिया ओपन चैंपियनशिप का हिस्सा था, जो 1937 से आयोजित किया जा रहा है । इस टूर्नामेंट का आयोजन बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ मलेशिया द्वारा BWF की मंजूरी से किया गया था।
विजेताओं की सूची:

श्रेणी विजेता
पुरुष एकल खिताबविक्टर एक्सेलसन (डेनमार्क)
महिला एकल खिताबरैचानॉक इंथानॉन (थाईलैंड)
पुरुष युगल चैंपियनताकुरो होकी / यूगो कोबायशी (जापान)
महिला युगल चैंपियनअप्रियानी रहायु / सिटी फादिया सिल्वा रामदंथी (इंडोनेशिया)
मिश्रित युगलझेंग सिवेई और हुआंग याकियोंग (चीन)

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.