Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 July 2022

आई2यू2 ने अपनी पहली बैठक में खाद्य सुरक्षा और स्‍वच्‍छ ऊर्जा पर जोर दिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पहले आईटूयूटू शिखर सम्‍मेलन में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये भाग लिया। इसमें इस्राइल के प्रधानमंत्री यायर लपिड, संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान और अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने हिस्‍सा लिया। भारत, इस्राइल, संयुक्‍त अरब अमीरात और अमरीका के समूह आईटूयूटू ने अपनी पहली बैठक में खाद्य सुरक्षा और स्‍वच्‍छ ऊर्जा पर जोर दिया है। संयुक्‍त बयान में समूह के नेताओं ने कहा है कि दीर्घावधि और विविध प्रकार के खाद्यान्‍न सुरक्षा, खाद्य पदार्थों की आपूर्ति और प्रबंधन में नवाचार पर विचार-विमर्श हुआ। नेताओं ने कहा कि पश्चिम एशिया में खाद्य सुरक्षा के लिए निजी पूंजी निवेश और विशेषज्ञता, ढॉचागत सुविधा और उद्योगों के विकास के लिए न्‍यूनतम कार्बन उत्‍सर्जन तकनीकी अपनाने पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है। जनस्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता और सम्‍पर्क बढ़ाने पर भी बल दिया गया है। संयुक्‍त अरब अमीरात, भारत में समन्वित खाद्य पार्क की श्रृंखला विकसित करने के लिए दो अरब डॉलर निवेश करेगा इसमें अत्‍याधुनिकी तकनीकी का उपयोग किया जायेगा। इस परियोजना में न्‍यूनतम कचरा, शुद्ध जल संरक्षण और अक्षय ऊर्जा स्रोतों का प्रयोग किया जायेगा। भारत इस परियोजना के लिए समूचित भूमि और सुविधाएं उपलब्‍ध करायेगा। इन फूड पार्कों से किसानों को भी जोड़ा जायेगा। अमरीका और इस्राइल के विशेषज्ञ नवाचारी उपायों से इस परियोजना को समृद्ध करेंगे। इससे दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया में फसलों की अधिकतम उत्‍पादकता और खाद्य सुरक्षा बढ़ेगी। आईटूयूटू समूह गुजरात में तीन सौ मेगावाट की पवन और सौर ऊर्जा की हाइब्रिड ऊर्जा परियोजना में निवेश करेगा। अमरीका की व्‍यापार और विकास एजेंसी ने इस बारे में तीन सौ तैतींस करोड़ डॉलर की सहायता दी है। इस्राइल और अमरीका, संयुक्‍त अरब अमीरात और भारत के प्राइवेट सैक्‍टर को प्रोत्‍साहन देंगे। भारतीय कम्‍पनियां इस परियोजना में अत्‍यधिक रूचि दिखा रही है इससे भारत 2030 तक गैर-जीवाश्‍म ईंधन से पांच सौ गीगावाट बिजली उत्‍पादन का लक्ष्‍य हासिल कर पायेगा।

मरम्‍मत के अधिकार के बारे में रूपरेखा विकसित करने के लिए निधि खरे की अध्‍यक्षता में समिति का गठन

सतत खपत के माध्यम से एलआईएफई-लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर दी एनवायरेन्मेंट) आंदोलन को गति देने के प्रयासों के तहत उपभोक्ता कार्य विभाग ने “राइट टू रिपेयर” के लिये एक आमूल प्रारूप विकसित करने की दिशा में महत्त्वपूर्ण पहल की है। उपभोक्‍ता कार्य विभाग ने मरम्‍मत के अधिकार के बारे में व्‍यापक रूपरेखा विकसित करने के लिए समिति का गठन किया है। इस रूपरेखा का उद्देश्‍य स्‍थानीय बाजारों में उपभोक्‍ताओं और उत्‍पाद के खरीददारों को सशक्‍त बनाना है। मूल उपकरण विनिर्माताओं और तीसरे पक्ष वाले खरीददारों तथा विक्रेताओं के बीच तालमेल बैठाना भी इसका उददेश्‍य है। इसका लक्ष्‍य उत्‍पादों की सतत खपत और ई-कचरा कम करने पर बल देना भी है। भारत में यह रूपरेखा तैयार होने पर उत्‍पादों के टिकाऊपन और आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के माध्‍यम से रोजगार सर्जन के लिए उत्‍प्रेरक के रूप में क्रान्तिकारी कदम साबित होगी। विभाग की अपर सचिव निधि खरे समिति की अध्‍यक्ष हैं। उन्‍होंने कल समिति की पहली बैठक की अध्‍यक्षता की। इस दौरान मरम्‍मत के अधिकार के लिए महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की गई। ये क्षेत्र हैं- खेती उपकरण, मोबाइल फोन, टेबलेट, कन्‍जयूमर डयूरेबल्‍स, ऑटोमाबाइल्‍स और ऑटोमोबाइल उपकरण। अमरीका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ सहित विश्‍व के अनेक देशों में मरम्‍मत के अधिकार को मान्‍यता दी गई है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत में लाइफ आन्‍दोलन की परिकल्‍पना की शुरूआत की थी जिसका अर्थ है पर्यावरण के लिए जीवन शैली का आन्‍दोलन। इसमें विभिन्‍न उपभोक्‍ता उत्‍पादों का पुनर्उपयोग और पुनर्चक्रण की परिकल्‍पना शामिल है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करेगा एंटी-सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का निर्माण

12 जुलाई, 2022 को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए अपने स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन को रोल आउट करने की कंपनी की योजना की घोषणा की। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने SII को सर्वाइकल कैंसर के टीके के निर्माण के लिए बाजार प्राधिकरण प्रदान किया है। सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए यह भारत में पहला क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) होगा। DCGI ने COVID-19 वैक्सीन पर केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की सिफारिश के बाद SII को बाजार प्राधिकरण प्रदान किया। क्लिनिकल परीक्षण के सफल चरण 2 और चरण 3 के बाद, बाजार प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए SII ने DCGI के पास आवेदन किया था। सर्वाइकल कैंसर भारत में महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है, हालांकि इसे रोका जा सकता है। यह कैंसर आमतौर पर 15 से 44 वर्ष की आयु की महिलाओं में निदान किया जाता है। 1990-2016 के दौरान, सर्वाइकल कैंसर 12 भारतीय राज्यों में महिलाओं के लिए कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा मुख्य कारक था।

गृहमंत्री अमित शाह ने टाइम मैगज़ीन की सूची में अहमदाबाद को शामिल होने पर देशवासियों को बधाई दी

गृहमंत्री अमित शाह ने टाइम मैगज़ीन में 2022 के विश्व के 50 महानतम स्थानों की सूची में भारत के पहले यूनेस्को विश्व धरोहर शहर, अहमदाबाद को शामिल होने पर देशवासियों को बधाई दी है। ट्वीट संदेश में श्री शाह ने कहा कि 2001 के बाद मुख्यमंत्री के रूप में श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी विचारों ने गुजरात में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण की नींव रखी।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय आजादी का अमृत महोत्सव - 22वां भारत रंग महोत्सव का आयोजन करेगा

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय स्वतंत्रता सेनानियों का स्‍मरण करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव - 22वां भारत रंग महोत्सव का आयोजन करेगा। महोत्सव का आयोजन 16 जुलाई से 14 अगस्त तक किया जाएगा और प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। इस महोत्सव के दौरान देश के विभिन्न शहरों में 30 नाटकों का मंचन किया जाएगा। महोत्सव का उद्घाटन नई दिल्ली के कमानी सभागार में किया जाएगा। इसके बाद इसका आयोजन पांच अन्य शहरों - भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, बेंगलुरु और मुंबई में किया जाएगा।

केन्‍द्र ने वस्‍त्र के क्षेत्र में कर राहत मार्च 2024 तक बढ़ा दी है

केन्‍द्र ने वस्‍त्र के क्षेत्र में रोजगार और निर्यात बढाने के लिए कर राहत मार्च 2024 तक बढ़ा दी है। वस्‍त्र मंत्रालय ने कहा है कि कर राहत की दरें पहले की तरह जारी रहेंगे। परिधान निर्यात सम्‍वर्धन परिषद के अध्‍यक्ष नरेन गोयनका ने कहा कि सरकार के इस कदम से अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाजार में भारतीय निर्यात सस्‍ता और प्रतिस्‍पर्धी हुआ है। उन्‍होंने कहा कि सरकार की इस योजना से स्‍थायी नीति बनाने में सफलता मिली है जिससे रोजगार और निर्यात बढ़ा है।

दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता में सुधार और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए व्यापक नीति तैयार

वायु गुणवत्‍ता प्रबंधन आयोग ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता में सुधार और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए व्यापक नीति तैयार की है। इस नीति में वायु प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय और राज्‍य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ केंद्र, राज्य और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार की एजेंसियों और विभागों के लिए क्षेत्रवार सिफारिशें शामिल हैं। इसमें उद्योगों, परिवहन, निर्माण , सड़कों की धूल और फसल अवशेष जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने करने की सिफारिश की गई है। यह नीति ताप विद्युत संयंत्र, स्वच्छ ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहन, सार्वजनिक परिवहन, सड़क यातायात प्रबंधन, डीजल जनरेटर, पटाखे जलाने पर रोक लगाने के माध्यम से वायु प्रदूषण को कम करने से संबंधित है। यह अन्य उपायों के अलावा बड़े पैमाने पर हरियाली और वृक्षारोपण बढ़ाकर वायु प्रदूषण को कम करने पर केंद्रित है।

लद्दाख प्रशासन, राष्ट्रीय जल विद्युत निगम तथा लेह और करगिल के लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषदों के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन, राष्ट्रीय जल विद्युत निगम तथा लेह और करगिल के लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषदों के बीच हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के अनुसार, एनएचपीसी को लेह में निम्मो बाजगो विद्युत केंद्र पर एनएचपीसी गेस्ट हाउस की बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिए हाइड्रोजन उत्पादन सहित एक पायलट ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल-आधारित माइक्रोग्रिड विकसित की जाएगी। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्ण माथुर ने वर्चुअल माध्मय से भाग लिया। इसके अलावा एन.एच.पी.सी के अध्यक्ष, लेह और करगिल पर्वतीय परिषद के अध्यक्ष औऱ लद्दाख के सांसद सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह नई तकनीक से लैस स्वदेशी वॉरशिप 'दूनागिरी' नौसेना को सौंपेंगे

दूनागिरी नाम के एक प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट को 15 जुलाई 2022 को कोलकाता के गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर लिमिटेड से हुगली नदी में लॉन्च किया जाएगा। इस कार्यक्रम में माननीय रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे। पी-17ए फ्रिगेट्स श्रेणी के इस चौथे पोत का नाम उत्तराखंड राज्य की एक पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया है। यह पी-17 फ्रिगेट (शिवालिक) श्रेणी का पोत है जो संशोधित स्टील्थ फीचर, उन्नत हथियार और सेंसर तथा प्लेटफॉर्म मैनेंजमेंट सिस्टम से लैस है। दूनागिरी, पूर्ववर्ती दूनागिरी (लिएंडर) श्रेणी के एएसडब्ल्यू फ्रिगेट का संशोधित स्वरूप है जिसने 5 मई 1977 से 20 अक्टूबर 2010 तक 33 वर्ष तक अपनी सेवा दी और विभिन्न चुनौतीपूर्ण ऑपरेशंस तथा बहुराष्ट्रीय अभ्यासों का गवाह रहा। किसी पोत की आत्मा उसकी क्षमता में निहित होती है और वह वैसा ही क्षमतावान अन्य पोत तलाशती है। पी-17ए प्रोजेक्ट के पहले दो पोत 2019 और 2020 में क्रमशः एमडीएल और जीआरएसई में लॉन्च किए गए थे। तीसरा पोत (उदयगिरी) इस साल 17 मई 2022 को एमडीएल में लॉन्च किया गया।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने ई-नाम के तहत प्लेटफॉर्म ऑफ प्लेटफॉर्म्स (पीओपी) का किया शुभारंभ

कर्नाटक के बेंगलुरु में राज्यों के कृषि और बागवानी मंत्रियों के सम्मेलन के अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय कृषि बाजार/National Agriculture Market (ई-नाम) के तहत प्लेटफॉर्म ऑफ प्लेटफॉर्म्स (पीओपी) का शुभारंभ किया। साथ ही, लगभग साढ़े 3 लाख किसानों को लाभान्वित करने के लिए उनके 1,018 कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 37 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान जारी किया। पीओपी की शुरूआत होने से किसानों को उपज राज्य की सीमाओं से बाहर बेचने में सुविधा होगी। इससे कई बाजारों, खरीददारों, सेवा प्रदाताओं तक किसानों की डिजिटल रूप से पहुंच बढ़ेगी और मूल्य खोज तंत्र, गुणवत्ता के अनुरूप मूल्य प्राप्ति में सुधार के उद्देश्य से व्यापार लेन-देन में पारदर्शिता आएगी। पीओपी पर विभिन्न मूल्य श्रृंखला सेवाओं जैसे व्यापार, परख, भंडारण, फिनटेक, बाजार की जानकारी, परिवहन आदि की सुविधा देने वाले विभिन्न प्लेटफार्मों के 41 सेवा प्रदाताओं को शामिल किया गया है।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय ने साइबर सुरक्षा के संबंध में बिम्सटेक विशेषज्ञ दल की बैठक की मेजबानी की

भारत सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) ने नई दिल्ली में 14 और 15 जुलाई 2022 को साइबर सुरक्षा के संबंध में बिम्सटेक के विशेषज्ञ दल की दो दिवसीय बैठक की मेजबानी की। यह बैठक बिम्सटेक के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुखों की बैंकॉक में मार्च 2019 में आयोजित बैठक में हुई उस सहमति पर आधारित है जिसमें कहा गया था कि बिम्सटेक विशेषज्ञ दल बिम्सटेक क्षेत्र में सामने आ रही साइबर सुरक्षा संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए एक कार्ययोजना तैयार करेगा। राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक लेफ्टिनेंट जनरल राजेश पंत की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। ये सभी प्रतिनिधि अपने-अपने सरकारी संगठनों के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ हैं।

संस्कृति मंत्रालय ने "रसायनज्ञ और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय के योगदान" पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया

हाल ही में संस्कृति मंत्रालय ने दिल्ली के रसायन विज्ञान विभाग में "रसायनज्ञ और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय के योगदान" पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय की 161वीं जयंती पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 2-3 अगस्त, 2022 को सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। रसायन विज्ञान विभाग दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है और विज्ञान भारती (VIBHA) इंद्रप्रस्थ विज्ञान भारती, नई दिल्ली तथा संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के साथ संयुक्त रूप से इसका आयोजन करेगा। समाज में आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय की विरासत और योगदान का विस्तार करना, जिसका उद्देश्य इसके महत्त्व के साथ-साथ प्राचीन रसायन विज्ञान के बारे में सामान्य जागरूकता व पृष्ठभूमि को बढ़ाना है। यह अप्रत्याशित है कि सरकार वर्ष 1980 के दशक की पारंपरिक अवधारणा से शिक्षा प्रणाली को अद्यतन कर रही है ताकि भारत की परंपराओं और मूल्य प्रणालियों पर निर्माण करते हुए SDG 4 (गुणवत्ता शिक्षा) सहित 21वीं सदी की शिक्षा के आकांक्षी लक्ष्यों के साथ संरेखित किया जा सके। प्रफुल्ल चंद्र राय (1861-1944) एक प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक और शिक्षक थे तथा "आधुनिक" भारतीय रासायनिक शोधकर्त्ताओं में से एक थे। इन्हें "भारतीय रसायन विज्ञान के पिता" के रूप में जाना जाता है। 2 अगस्त, 1961 को उनकी जयंती मनाने के लिये भारतीय डाक द्वारा उन पर एक डाक टिकट जारी किया गया था।

प्रतीक पोटा बने यूरेका फोर्ब्स के प्रमुख

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स फ्लैगशिप कंपनी यूरेका फोर्ब्स (Eureka Forbes) को नया सीईओ मिल गया है। यूरेका फोर्ब्स ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया है कि प्रतीक पोटा कंपनी के नए सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर होंगे।

लेह हवाई अड्डा बनेगा देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डा

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा लेह हवाई अड्डे को कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डे के रूप में बनाया जा रहा है, जो भारत में पहला है। सोलर पीवी प्लांट के साथ हाइब्रिडाइजेशन में "जियोथर्मल सिस्टम" नए एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में हीटिंग और कूलिंग उद्देश्यों के लिए प्रदान किया जाएगा। यह प्रणाली हवा और जमीन के बीच गर्मी का आदान-प्रदान करके काम करती है क्योंकि इसके ताप पंपों का उपयोग जगह को गर्म करने और ठंडा करने के साथ-साथ पानी को गर्म करने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया की मुख्य विशेषता यह है कि प्राकृतिक रूप से मौजूद गर्मी केंद्रित और उपयोग की जाती है।

नारायणन कुमार जापान के 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन' पुरस्कार से सम्मानित

जापान सरकार ने जापान और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की दिशा में उनके योगदान के सम्मान में सनमार ग्रुप के वाइस चेयरमैन नारायणन कुमार को 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार' पुरस्कार से सम्मानित किया है। कुमार को चेन्नई में जापान के महावाणिज्य दूत तागा मासायुकी ने सम्मानित किया।

शिंजो आबे को सुप्रीम आर्डर ऑफ़ द क्राईसेंथमम से सम्मानित किया गया

जापान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को (मरणोपरांत) ‘सुप्रीम आर्डर ऑफ द क्राईसेंथमम’ से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे। वह संविधान के तहत जापान के सर्वोच्च सम्मान प्राप्त करने वाले चौथे पूर्व प्रधानमंत्री हैं। यह जापान का सर्वोच्च सम्मान है। जापान के सम्राट मेजी ने वर्ष 1876 में ग्रैंड कॉर्डन ऑफ द ऑर्डर की स्थापना की थी। बाद में 4 जनवरी, 1888 को इसमें कॉलर ऑफ द ऑर्डर जोड़ा गया। शिंजो आबे की 8 जुलाई, 2022 को उस समय हत्या कर दी गई, जब वह नारा शहर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी ने 10 मीटर की दूरी से उन पर गोलियाँ चलाकर इस घटना को अंजाम दिया।

चीन और पाकिस्तान द्वारा सी गार्डियंस-2 समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया

सी गार्डियंस-2 समुद्री अभ्यास 10 जुलाई से 13 जुलाई 2022 तक शंघाई के वुसोंग में सैन्य बंदरगाह पर आयोजित किया गया। इसका आयोजन पाकिस्तान नौसेना और चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी द्वारा किया गया। यह नौसैनिक अभ्यास समुद्री सुरक्षा खतरों के प्रति संयुक्त प्रतिक्रिया में सुधार पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना और दोनों देशों की नौसेनाओं की नौसेना क्षमताओं को बढ़ाना है। यह द्विपक्षीय अभ्यास समुद्री सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने और “पाकिस्तान और चीन के बीच रणनीतिक साझेदारी” को मजबूत करने का भी प्रयास करता है। यह इस अभ्यास का दूसरा संस्करण था। इसका पहला संस्करण जनवरी 2020 में कराची के उत्तरी अरब सागर में आयोजित किया गया था।

खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) पर डाटा जारी किया गया

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने 12 जुलाई, 2022 को भारत की खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) पर डाटा जारी किया। NSO के आंकड़ों के मुताबिक, जून 2022 में खुदरा महंगाई लगातार छठे महीने RBI की ऊपरी सहनशीलता सीमा से अधिक थी। इससे और सख्त मौद्रिक नीति की संभावना बढ़ गई है। मई 2022 में औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 12 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित मुद्रास्फीति जून 2022 में मामूली घटकर 7.01 प्रतिशत हो गई, जबकि मई 2022 में यह 7.04 प्रतिशत थी। मई 2022 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में 19.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अप्रैल में 6.7 प्रतिशत थी।

दिल्ली में संपत्ति कर अनुपालन पर आरडब्ल्यूए के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू

उपराज्यपाल (एल-जी) वीके सक्सेना ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एकीकरण के बाद संपत्ति कर नीति में महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है। उपराज्यपाल ने इष्टतम कर संग्रह और अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों में आवासीय कल्याण संघ (आरडब्ल्यूए) की भागीदारी बढ़ाने के लिए एक सह-भगीता योजना भी शुरू की। कर संग्रह में दक्षता और अनुपालन में सुधार के उनके प्रयासों के लिए आरडब्ल्यूए को प्रोत्साहित किया जाएगा। आरडब्ल्यूए, अपने समाजों में कुल संपत्तियों से 90% कर संग्रह प्राप्त करने पर, अपने क्षेत्रों में 1 लाख रुपये की सीमा के अधीन कर संग्रह के 10% तक विकास कार्य की सिफारिश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, भुगतान किए गए कर के 5% का अतिरिक्त प्रोत्साहन उपलब्ध होगा यदि संबंधित कॉलोनी स्रोत पर 100% अपशिष्ट पृथक्करण लागू करती है, कालोनी में गीला कचरा जमा करना, सूखे कचरे का पुनर्चक्रण करना और शेष को एमसीडी या उसकी अधिकृत एजेंसियों को सौंप देना।

Cost-of-Living Crisis in Developing Countries रिपोर्ट जारी की गई

14 जुलाई, 2022 को, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने अपनी “Cost-of-Living Crisis in Developing Countries” रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक जीवन-यापन संकट दुनिया के सबसे गरीब देशों में अन्य 71 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल रहा है। 159 से अधिक विकासशील देशों के विश्लेषण से पता चला है कि 2022 में प्रमुख वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि उप-सहारा अफ्रीका, एशिया और बाल्कन के कुछ हिस्सों को पहले से ही परेशान कर रही है। इस रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि, जीवन की लागत का संकट लाखों लोगों को खतरनाक गति से गरीबी और भुखमरी में धकेल कर रहा है। UNDP ने अनुरूप कार्रवाई के लिए कहा है। इसने कमजोर लोगों को सीधे नकद हस्तांतरण प्रदान करने के लिए कहा है। इसने धनी राष्ट्रों को ऋण सेवा निलंबन पहल (DSSI) का और विस्तार करने के लिए भी कहा, जो उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान गरीब देशों की मदद करने के लिए निर्धारित किया है। यूएनडीपी के अनुसार, ऊर्जा और खाद्य कीमतों पर व्यापक सब्सिडी की तुलना में सरकारों द्वारा लक्षित नकद हस्तांतरण अधिक “न्यायसंगत और लागत प्रभावी” साबित होगा।

WEF ने Global Gender Gap Report 2022 जारी की

विश्व आर्थिक फोरम ने हाल ही में अपनी “जेंडर गैप रिपोर्ट 2022” जारी की। इस रिपोर्ट में भारत 146 देशों में से 135वें स्थान पर है। इसने 0 से 1 के पैमाने पर 0.629 स्कोर किया है। यह पिछले 16 साल में भारत का सातवां सबसे बड़ा स्कोर है। इस रिपोर्ट में भारत ने आर्थिक भागीदारी और अवसर पर अपने प्रदर्शन में सबसे महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव दर्ज किया। राजनीतिक सशक्तिकरण में -0.010 की गिरावट देखी गई। भारत का वैश्विक लिंग अंतर स्कोर 2006 से शुरू होकर 0.593-0.683 के बीच रहा है, जब सूचकांक पहली बार संकलित किया गया था। वर्ष 2021 में, भारत ने 0.625 स्कोर किया और 156 देशों में से 140वें स्थान पर था। अनुमानित अर्जित आय के लिए लिंग समानता स्कोर में सुधार हुआ है, क्योंकि यह पुरुषों के लिए कम हो गया है। WEF की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की उपलब्धि क्षेत्रीय रैंकिंग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगी, क्योंकि भारत में लगभग 662 मिलियन महिलाएं हैं। यह रिपोर्ट नोट करती है कि, भारत ने शैक्षिक प्राप्ति के मामले में छोटा और नगण्य सुधार देखा है। 2021 से पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए श्रम बल की भागीदारी कम हुई है।

प्री-प्राइमरी स्तर पर एनईपी लागू करने वाला उत्तराखंड भारत का पहला राज्य बना

केंद्र की नई शिक्षा नीति को लागू करने की प्रक्रिया शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्री-प्राइमरी शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए राज्य भर के आंगनबाडी केंद्रों में 'बाल वाटिका' का उद्घाटन कर इस प्रक्रिया की शुरुआत की है। 'बाल वाटिका' राज्य के 4,457 आंगनवाड़ी केंद्रों पर काम करेगी और एक निजी स्कूल में नर्सरी कक्षाओं के बराबर होगी। नई शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन से देश में छात्रों के समग्र व्यक्तित्व विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए संस्कृति-आधारित शिक्षा की शुरुआत होती है। एनईपी शिक्षा की मैकाले प्रणाली की जगह लेता है जिसका देश में दशकों से पालन किया जा रहा था। "यह बच्चों को पसंद-आधारित शिक्षा को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। वे अब अपनी पसंद के विषयों का अध्ययन उसी भाषा में कर सकते हैं जिससे वे परिचित हैं।

कागज आयात निगरानी प्रणाली 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगी

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने कागज के प्रमुख उत्पादों की आयात नीति में संशोधन करके इन उत्पादों को ‘मुफ्त’ श्रेणी से हटाकर 'पीआईएमएस के तहत अनिवार्य पंजीकरण के अधीन मुफ्त’ करते हुए कागज आयात निगरानी प्रणाली (पीआईएमएस) की शुरुआत की है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, नया नियम 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगा। हालांकि, पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा 15 जुलाई 2022 से उपलब्ध होगी। पीआईएमएस घरेलू क्षेत्र की किसी क्षेत्रीय इकाई द्वारा न्यूजप्रिंट, हस्तनिर्मित कागज, कोटेड पेपर, अनकोटेड पेपर, लिथो एवं ऑफसेट पेपर, टिशू पेपर, टॉयलेट पेपर, कार्टन, लेबल और बहुत कुछ सहित विभिन्न प्रकार के कागज उत्पादों का आयात करती है। ये उत्पाद 201 टैरिफ लाइनों के अंतर्गत आते हैं। बैंक बांड और चेक पेपर, सिक्योरिटी प्रिंटिंग पेपर और अन्य सहित कागज के सामान को पंजीकरण की आवश्यकता से छूट दी गई है।

त्रिपक्षीय विकास सहयोग कोष के संबंध में एसबीआई सहायक और विदेश मंत्रालय ने समझौते पर हस्ताक्षर किए

अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोगी परियोजनाओं के लिए त्रिपक्षीय विकास सहयोग कोष (टीडीसी फंड) स्थापित करने के लिए विदेश मंत्रालय और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की सहायक कंपनी एसबीआईसीएपी वेंचर्स लिमिटेड (एसवीएल) द्वारा एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। ग्लोबल इनोवेशन डेवलपमेंट फंड (जीआईपी फंड), जिसे भारत-यूके ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप के तहत विदेशी, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) के सहयोग से स्थापित करने की योजना है, TDC फंड के माध्यम से भारत की लगभग 175 करोड़ रुपये (£ 17.5 मिलियन) की प्रतिबद्धता प्राप्त करेगा।

दक्षिण कोरिया में आई. एस. एस. एफ. निशानेबाजी विश्व कप में भारत पदक तालिका में शीर्ष पर

दक्षिण कोरिया में आई. एस. एस. एफ. निशानेबाजी विश्व कप में भारत पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। प्रतियोगिता में भारत ने तीन स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य सहित कुल आठ पदक जीतें। अर्जुन बबुता, शाहू तुषार माने और पार्थ मखीजा की तिकड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में कोरिया को हराकर तीसरा स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले अर्जुन बबुता ने पुरुषों की एयर राइफल वर्ग में, जबकि मेहुली घोष और शाहू तुषार माने की जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।

अंतरराष्ट्रीय टी20 इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बने रोहित शर्मा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा लगातार 13 टी20 मैच जीतने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले कप्तान बने। यह उपलब्धि रोहित ने साउथेम्प्टन के इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टी20ई में बनाई थी। रोहित शर्मा ने विराट कोहली से कप्तान के रूप में पदभार संभालने के बाद न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और अब इंग्लैंड पर जीत के लिए मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया।

14 जुलाई : फ़्रांसिसी बास्तील दिवस

फ्रांस हर साल 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है जिसे बास्तील दिवस (Bastille Day) भी कहा जाता है। यह 14 जुलाई, 1789 को फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बास्तील में धावा बोलने की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है । यह दिवस पेरिस में बास्तीलमें धावा बोलने का जश्न मनाता है, जिसने फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत का संकेत दिया और फ्रांसीसी रिपब्लिकन आंदोलन के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीक बन गया। यह फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस है और इसे औपचारिक रूप से फ्रांस में ला फेट नेशनेल (La Fete Nationale) कहा जाता है । यह पूरे फ्रांस में मनाया जाता है। यह अन्य देशों और विशेष रूप से अन्य देशों में फ्रेंच भाषी लोगों और समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है। बास्तील पेरिस में एक मध्ययुगीन शस्त्रागार, किला और राजनीतिक जेल था। कई आम लोगों के लिए, यह अनुचित राजशाही का प्रतिनिधित्व करता था और राजशाही के सत्ता के दुरुपयोग का प्रतीक था। 14 जुलाई, 1789 को सैनिकों ने बास्तील पर धावा बोल दिया और उस पर अधिकार कर लिया। इसने फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत का संकेत दिया और तीन साल बाद 1792 में फ्रांसीसी गणराज्य का गठन किया गया।

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेट कप्तान बैरी सिंक्लेयर का निधन

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेट कप्तान और बल्लेबाज बैरी सिंक्लेयर (Barry Sinclair) का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पूर्व कप्तान बर्ट सटक्लिफ और जॉन आर रीड के बाद टेस्ट क्रिकेट में 1,000 रन बनाने वाले तीसरे कीवी बल्लेबाज थे। सिनक्लेयर ने 1963 और 1968 के बीच न्यूजीलैंड के लिए 21 टेस्ट खेले, जिसमें 29.43 की औसत से 1148 रन बनाए, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ तीन शतक शामिल हैं।

जेम्स बॉन्ड थीम के संगीतकार मोंटी नॉर्मन का निधन

जेम्स बॉन्ड फिल्मों के लिए थीम ट्यून लिखने वाले ब्रिटिश संगीतकार मोंटी नॉर्मन (Monty Norman) का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्हें निर्माता अल्बर्ट "क्यूबी" ब्रोकोली द्वारा 1962 में रिलीज़ हुई पहली जेम्स बॉन्ड फिल्म, "डॉ नो" के लिए एक थीम लिखने के लिए काम पर रखा गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.