Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 July 2022

अमरीका ने रूस से एस-400 मिसाइलों की खरीद के लिए भारत के खिलाफ प्रतिबंध न लगाने का फैसला किया

अमरीका ने रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के लिए भारत पर अपने कड़े अधिनियम के तहत प्रतिबंध नहीं लगाने का फैसला किया है। इसे भारत के लिए एक बड़ी राहत माना जा रहा है। रूस से मिसाइल प्रणाली खरीदने के बाद अमरीकी प्रतिबंधों की आशंका थी लेकिन भारत को अपने खिलाफ इसके लागू नहीं होने का पूरा भरोसा था। अमरीका के हाउस ऑफ रिप्रेज़ेंटेटिव्ज़ ने प्रतिबंध अधिनियम के तहत कोई पाबंदी नहीं लगाने से संबंधित विधायी संशोधन पारित कर दिया। अमरीकी प्रतिनिधि सभा ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम में भारतीय मूल के सांसद रो खन्ना के संशोधन का अनुमोदन कर दिया। इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री रो खन्ना ने कहा कि इस कदम से भारत-अमरीका रक्षा साझेदारी और मजबूत होगी।

श्रीलंका में प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को प्रधान न्यायाधीश जयंत जयसूर्या ने कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई। संविधान के प्रावधानों के अनुरूप सात दिन के अंदर संसद के जरिए नये राष्‍ट्रपति का चुनाव किये जाने की आशा है।

ब्रिटेन के पूर्व वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद पर चुने जाने के लिए मतदान का दूसरा दौर भी जीत लिया

ब्रिटेन में, बोरिस जॉनसन के स्‍थान पर कंजरवेटिव पार्टी का नेता और प्रधानमंत्री चुनने के लिए दूसरे दौर के मतदान में वित्तमंत्री ऋषि सुनक 101 वोटों के साथ शीर्ष स्‍थान पर बने हुए हैं। व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 83 मतों के साथ दूसरे और विदेश सचिव लिज़ ट्रस 64 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। तीसरे चरण का मतदान सोमवार को और चौथे चरण का मतदान 19 जुलाई को होगा। पांचवें दौर का मतदान 20 तारीख को कराया जाएगा। अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम तय करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई है। परिणाम पांच सितंबर को घोषित किए जाएंगे। उसके बाद बोरिस जॉनसन अपना पदभार छोड देंगे।

केरल के कोल्‍लम में भारत के पहले मंकीपॉक्‍स रोगी की पुष्टि हुई

केरल के कोल्‍लम जिले में मंकीपोक्‍स के रोगी की पुष्टि होने के बाद केन्‍द्र ने विभिन्‍न विशेषज्ञों की उच्‍चस्‍तरीय टीम राज्‍य में भेजी है ताकि वहां के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के साथ सहयोग कर सके। केंद्रीय टीम में राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र और नई दिल्‍ली के डॉ. आर.एम.एल. अस्‍पताल के विशेषज्ञ और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से एक वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हैं। केन्‍द्र सरकार ने मंकीपॉक्‍स बीमारी से निपटने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा है। कोल्‍लम में रहने वाले 35 वर्षीय एक व्‍यक्ति में मंकीपॉक्‍स की पुष्टि हुई है। यह व्‍यक्ति संयुक्‍त अरब अमीरात से केरल पहुंचा था। इसे और इसके निकट संपर्क में आए व्‍यक्तियों को संगरोधन में रखा गया है।

उपभोक्‍ता मामले विभाग ने जागृति नामक मस्‍कट लॉन्‍च किया

उपभोक्‍ता मामले विभाग ने उपभोक्‍ताओं को सशक्‍त करने और लोगों में उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए जागृति नामक मस्‍कट लॉन्‍च किया है। जागृति मस्‍कट को एक ऐसे सशक्‍त उपभोक्‍ता के रूप में पेश किया जाएगा, जो लोगों में उपभोक्‍ताओं के अधिकारों के बारे में लोगों को जागरुक करेगा और उनसे संबंधित समस्‍याओं के समाधान पर ध्‍यान देगा। जागृति मस्‍कट विभाग के विभिन्‍न विषयों के बारे में लोगों को जागरुक करेगा, जिनमें उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम 2019, हॉल मार्किंग, राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन टोल फ्री नम्‍बर 1915, नाप तोल अधिनियम के प्रावधान, केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण के निर्णयों और शिकायतों के समाधान से संबंधित दस्‍तावेज शामिल हैं। उपभोक्‍ता मामलों के विभाग के सभी मीडिया अभियान में जागो ग्राहक जागो टैगलाइन के साथ ही जागृति मस्‍कट दिखाया जाएगा।

भारतीय प्रौदयोगिकी संस्‍थान मद्रास देश के उच्च शैक्षिक संस्थानों की सूची में शीर्ष पर, भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु भारत रैंकिंग-2022 में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में देश में शीर्ष संस्‍थानों की सूची जारी की। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास सर्वश्रेष्‍ठ शैक्षणिक संस्थान बन कर उभरा है। भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु भारत रैंकिंग-2022 में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। रैंकिंग के अनुसार, भारतीय प्रबंधन संस्‍थान-आई आई एम अहमदाबाद देश का सर्वश्रेष्‍ठ प्रबंधन संस्थान बना है। आई आई एम बैंगलोर दूसरे और आई आई एम कलकत्ता तीसरे स्‍थान पर है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, नई दिल्ली सर्वश्रेष्‍ठ मेडिकल कॉलेज और चेन्नई में सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज सबसे अच्छा दंत चिकित्‍सा कॉलेज है। आई आई टी मद्रास सर्वश्रेष्‍ठ इंजीनियरिंग कॉलेज बन कर उभरा है। इसके बाद आई आई टी दिल्ली और आई आई टी, बम्‍बई का स्‍थान है। दिल्‍ली का मिरांडा हाउस, सबसे सर्वश्रेष्‍ठ कॉलेज है। दिल्‍ली का हिंदू कॉलेज दूसरे और चेन्‍नई का प्रेसीडेंसी कॉलेज तीसरे स्‍थान पर है। जामिया हमदर्द देश का सर्वश्रेष्ठ फार्मेसी संस्थान है।

रक्षा मंत्रालय के कामकाज की दक्षता की जांच के लिए एक शीर्ष समिति का गठन

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा सचिव की अध्यक्षता में मंत्रालय के कामकाज की दक्षता की जांच के लिए एक शीर्ष समिति का गठन किया है। इस प्रकार की जांच से परियोजनाओं को बनाने और लागू करने में होने वाली कमियों के बारे में मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को मूल्यवान जानकारी प्रदान की जा सकेगी। इसके अलावा आंतरिक प्रक्रियाओं में सुधार, वित्तीय प्रबंधन में सुधार और जोखिम की पहचान के बारे में सुझाव मिलने की आशा है। यह समिति रक्षा लेखा महानियंत्रक द्वारा प्रदर्शन और लेखा परीक्षा के संचालन के लिए विशेष क्षेत्रों की पहचान करेगी। समिति प्रदर्शन लेखा परीक्षा रिपोर्ट और उस पर की गई कार्रवाई की निगरानी भी करेगी। यह उपचारात्मक उपायों के साथ-साथ आंतरिक निगरानी और जोखिम प्रबंधन ढांचे को मजबूत करने में समग्र सुधार के उपायों के बारे में भी रक्षा मंत्री को सलाह देगी। समिति के सदस्यों में तीनों सेवाओं के उप प्रमुख, सचिव रक्षा (वित्त), एकीकृत स्टाफ समिति के प्रमुख, रक्षा लेखा महानियंत्रक, महानिदेशक (अधिग्रहण) तथा रक्षा मंत्रालय और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्रालयों के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सेवा निष्‍पादन समीक्षा में गृह मंत्रालय की वेबसाइट शीर्ष स्थान पर

गृह मंत्रालय की वेबसाइट को केंद्रीय मंत्रालयों के पोर्टल के अंतर्गत राष्ट्रिय ई-गवर्नेंस सेवा निष्‍पादन समीक्षा में पहली रैंक दी गई है। राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो-एन सी आर बी के डिजिटल पुलिस पोर्टल का इस समीक्षा में दूसरा स्‍थान है। इन पोर्टलों के कार्य क्षमता की समय-समय पर समीक्षा का उद्देश्‍य नागरिकों को ऑनलाइन सेवा उपलब्‍ध कराने में राज्‍यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय सरकार के काम-काज को और प्रभावशाली बनाना है। समीक्षा के चार मुख्‍य मानक थे। इनमें - पहुंच, विषय की उपलब्‍धता, पोर्टल के इस्‍तेमाल में सरलता तथा सूचना-सुरक्षा केंद्रीय मंत्रालय के पोर्टलों की गोपनीयता।

त्रिपुरा सरकार ने शुरू की ‘अर्न विद लर्न’ योजना

त्रिपुरा सरकार ने कोविड -19 के प्रकोप के बाद स्कूलों से बाहर हो चुके लोगों को वापस लाने के लिए ‘अर्न विद लर्न’ नाम से एक नई योजना शुरू की है। यह योजना ‘विद्यालय चलो अभियान’ (चलो स्कूल चलते हैं) का एक हिस्सा है। सरकार ने विद्यालय चलो अभियान को लागू करके 2020 में स्कूल छोड़ने वालों को वापस लाने का प्रयास किया, जो पहली बार 2009 में शुरू किया गया था, लेकिन महामारी के कारण कोई प्रगति करने में असमर्थ था। महामारी के दौरान 6 से 14 आयु वर्ग के लगभग 9,000 छात्रों ने स्कूल छोड़ दिया था। त्रिपुरा शिक्षा विभाग की 'अर्न विद लर्न' पहल में सभी कॉलेजों के तीसरे वर्ष के छात्रों को सभी कक्षाओं में ड्रॉपआउट का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण करने में शामिल किया जाएगा। प्रत्येक स्वयंसेवक को 500 रुपये दिए जाएंगे यदि वे एक ही स्कूल में एक ड्रॉपआउट छात्र का नामांकन करते हैं।कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आंगनबाडी शिक्षक स्वयंसेवकों की सहायता करेंगे।

छात्रों को रोजगार के अवसर हेतु दिल्ली सरकार और यूनिसेफ का समझौता

दिल्ली सरकार ने दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) के छात्रों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यूनिसेफ (UNICEF) के साथ एक नई पायलट परियोजना की घोषणा की है। इससे छात्रों को जॉब के नए मौके मिलेंगे। DSEU और यूनिसेफ ने छात्रों के लिए 'करियर जागरूकता सत्र' शुरू किया है। दिल्ली की स्किल यूनिवर्सिटी ने यूनिसेफ में युवाह (जेनरेशन अनलिमिटेड इंडिया) के साथ हाथ मिलाया है ताकि रोजगार के अवसरों तक पहुंच बनाई जा सके, छात्रों को नौकरी के लिए तैयार होने के साथ-साथ युवाओं की आवाज को सुनने और बढ़ाने में मदद मिल सके।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली में दूरदर्शन के नए धारावाहिक ‘स्वराज: भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ का प्रोमो जारी किया

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज नई दिल्ली में एक नए धारावाहिक 'स्वराज: भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा' का प्रोमो जारी किया। यह धारावाहिक 14 अगस्त 2022 से दूरदर्शन पर प्रसारित होगा। 75 कड़ियों के इस धारावाहिक में स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदान पर प्रकाश डाला जाएगा। इस धारावाहिक का प्रसारण आकाशवाणी पर भी किया जाएगा। यह धारावाहिक 10 भाषाओं में प्रसारित होगा, जो लोगों को स्वतंत्रता संग्राम को बेहतर ढंग से समझने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

स्किल इंडिया कार्यक्रम की 7वीं वर्षगाँठ

15 जुलाई, 2022 को स्किल इंडिया कार्यक्रम की 7वीं वर्षगाँठ मनाई गई। इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन भी कहा जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी। स्किल इंडिया मिशन का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम बनाना है ताकि वे बेहतर आजीविका हासिल सकें। स्किल इंडिया मिशन के तहत हर साल एक करोड़ से अधिक युवा प्रशिक्षित हो रहे हैं। वर्ष 2022 तक 40 करोड़ से अधिक भारतीयों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में स्किल इंडिया मिशन आरंभ किया गया था। इसमें “राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन”, “कौशल विकास और उद्यमिता के लिये राष्ट्रीय नीति, 2015”, “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, “कौशल ऋण योजना” आदि विभिन्न पहलें सम्मिलित हैं।

ओला ने भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित लिथियम-आयन सेल पेश किया

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित लिथियम-आयन सेल को पेश किया, इसे “NMC 2170” नाम दिया गया है। ओला इलेक्ट्रिक एक इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी है, जिसका नेतृत्व भाविश अग्रवाल कर रहे हैं। एनएमसी 2170 को इन-हाउस बनाया गया है। सेल का बड़े पैमाने पर उत्पादन 2023 तक इसकी आगामी Gigafactory में शुरू हो जाएगा। एनएमसी 2170 एक उच्च निकल बेलनाकार ओला सेल है। इसमें कैथोड की तरफ निकल-मैंगनीज-कोबाल्ट (NMC) और एनोड की तरफ ग्रेफाइट और सिलिकॉन शामिल हैं। यह विशिष्ट रसायन विज्ञान और सामग्री का उपयोग करता है, जो सेल को किसी दिए गए स्थान में अधिक ऊर्जा पैक करने में मदद करता है। यह लिथियम-आयन सेल के समग्र जीवन चक्र में भी सुधार करता है। मूल में स्वदेशी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस सेल का विकास किया गया है।

चीन ने अपनी नवीनतम सौर वेधशाला के लिए वैश्विक नामकरण कार्यक्रम शुरू किया

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (सीएएस) ने देश की नवीनतम सौर वेधशाला के लिए वैश्विक नाम संग्रह शुरू किया है, जिसे अक्टूबर में सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में लॉन्च किया जाएगा। उन्नत अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला (एएसओ-एस), चीन का नवीनतम सौर अवलोकन उपग्रह, वैज्ञानिकों को सौर चुंबकीय क्षेत्र, सौर फ्लेयर्स और कोरोनल मास इजेक्शन के बीच संबंधों की जांच करने में मदद करेगा। तीन पेलोड ले जाने वाला उन्नत अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला (एएसओ-एस) होगा, जिसका वजन लगभग 888 किलोग्राम है। ASO-S के पास एक ही प्लेटफॉर्म पर तीन पेलोड : फुल-डिस्क वेक्टर मैग्नेटोग्राफ (FMG), लाइमैन-α सोलर टेलीस्कोप (LST) और हार्ड एक्स-रे इमेजर (HXI) हैं। ASO-S चीनी एच-अल्फा सोलर एक्सप्लोरर (CHASE)/चीनी नाम Xihe का प्रतिस्थापन है। इसे अक्टूबर में अचानक और हिंसक भौतिक तंत्रों की जांच के लिए लॉन्च किया गया जो सौर फ्लेयर्स का कारण बनते हैं।

अहमदाबाद और केरल टाइम मैगज़ीन की द वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट प्लेसेस ऑफ़ 2022 में शामिल

टाइम मैगज़ीन द्वारा इस वर्ष भारत के दो स्थानों को “एक्सप्लोर करने के लिए 50 असाधारण स्थलों” में नामित किया गया है। दक्षिणी राज्य केरल और गुजरात की राजधानी अहमदाबाद, 2022 की दुनिया के महानतम स्थानों की सूची में दो भारतीय प्रविष्टियाँ थीं। केरल को भारत के सबसे सुंदर राज्यों में से एक” कहा गया है। इसमें कहा गया है कि अपने मंदिरों, महलों, बैकवॉटर और समुद्र तटों के साथ, केरल को अच्छे कारणों से “भगवान का अपना देश” (“God’s Own Country”) कहा जाता है। अमल तमारा, एलेप्पी के बैकवाटर में एक आयुर्वेदिक रिट्रीट, कारवां मीडोज, राज्य का पहला कारवां पार्क भी TIME में विशेष उल्लेख मिला। मैगजीन में अहमदाबाद के साबरमती नदी के तट पर स्थित गांधी आश्रम, गुजरात साइंस सिटी और नवरात्रि उत्सव का पत्रिका में जिक्र किया है। अहमदाबाद के हिलॉक जैसे होटलों का भी उल्लेख किया है, जो प्राचीन फर्नीचर और सुनहरे झूमर के साथ पुरानी दुनिया की भव्यता प्रदान करते हैं और ITC नर्मदा के साथ “गुजरात के पौराणिक बावड़ियों से प्रेरित पैटर्न और लकड़ी के काम” का जिक्र किया है. 8 जुलाई 2017 को यूनेस्को ने अहमदाबाद को भारत के पहले विश्व विरासत शहर की सूची में शामिल किया था।

मीना हेमचंद्र की करुण वैश्य बैंक के कार्यवाहक चेयरमैन के रूप में नियुक्ति

निजी क्षेत्र के ऋणदाता करूर वैश्य बैंक के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मीना हेमचंद्र की नियुक्ति को तीन साल के लिए करूर वैश्य बैंक के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में अधिकृत किया है। बैंक के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र (अंशकालिक) अध्यक्ष के पद के लिए हेमचंद्र के आवेदन की सिफारिश बैंक ने मई में आरबीआई को की थी।हेमचंद्र के (64) कार्यकाल को उनके पदभार ग्रहण करने के दिन से 3 वर्ष के लिए स्वीकृत किया गया है । उनके पास करियर बैंकर के रूप में आरबीआई के विभिन्न क्षेत्रों में 35 से अधिक वर्षों की बैंकिंग विशेषज्ञता है। जून 2015 से नवंबर 2017 तक, हेमचंद्र ने आरबीआई के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया। बीएसई पर करूर वैश्य बैंक के शेयर पिछले बंद से 0.63 प्रतिशत नीचे 47.40 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

नॉमुरा ने भारत का ग्रोथ फोरकॉस्ट घटाकर 4.7% किया

नॉमुरा ने भारत में आर्थिक विकास के लिए अपने 2023 के पूर्वानुमान में कटौती कर दी है, नॉमुरा ने मंदी की आशंकाओं और बढ़ती ब्याज दरों के बीच सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 4.7 प्रतिशत की ग्रोथ का अनुमान जाहिर किया है, जबकि पहले उसने 5.4 प्रतिशत का अनुमान दिया था । निर्यात संघर्ष करना शुरू कर दिया है, जबकि ऊंचा आयात मासिक व्यापार घाटे को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर धकेल रहा है। उच्च मुद्रास्फीति, मौद्रिक नीति का कड़ा होना, निष्क्रिय निजी CAPEX विकास, बिजली की कमी और वैश्विक विकास मंदी मध्यम अवधि के प्रतिकूल हैं।

हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ ने किया 'द मैकमोहन लाइन' पुस्तक का विमोचन

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने हाल ही में "द मैकमोहन लाइन: ए सेंचुरी ऑफ डिस्कॉर्ड" नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और पूर्व सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल जे जे सिंह (सेवानिवृत्त) द्वारा लिखी गई है। यह किताब भारत-चीन सीमा विवाद पर जनरल जेजे सिंह के अनुभवों और शोध पर आधारित है। मैकमोहन रेखा से संबंधित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। यह उनकी लिखी दूसरी किताब है।

जाह्ववी बनी सबसे कम उम्र की एनालॉग एस्ट्रोनॉट

19 वर्षीय जाह्नवी डांगेती ने दक्षिण पोलैंड के क्राको में एनालॉग अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र (एएटीसी) से एनालॉग अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम को पूरा करने के लिए सबसे कम उम्र में इतिहास रचा है। उन्होंने AATC में दो सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम (14 से 25 जून) पूरा कर लिया है, जो कि यूरोपीय अंतरिक्ष पेशेवरों द्वारा स्पेसफ्लाइट वैज्ञानिक अध्ययन करने के लिए स्थापित एक निजी एजेंसी है। एएटीसी ने तीन महिलाओं सहित दुनिया भर से छह लोगों को उनकी पिछली उपलब्धियों और अंतरिक्ष कार्यक्रमों के साथ जुड़ाव के आधार पर कार्यक्रम के लिए चुना है। जाह्नवी एस्ट्रा-45 नाम के बैच में सबसे कम उम्र की हैं। 2021 में, सुश्री जाह्नवी ने यू.एस. में कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के अंतर्राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष कार्यक्रम (IASP) को पूरा किया था। एनालॉग अंतरिक्ष यात्री एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसने एक नकली चालक दल के मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाने का निर्णय लिया इस ट्रेनिंग और एनवॉयरमेंट के आधार पर एनालॉग अंतरिक्ष यात्री के लिए कैंडीडेट के लिए एक अलग आवश्यकता लागू की जा सकती है।

शिखर धवन ने पहला मेटावर्स स्पोर्ट्स सिटी लॉन्च करने के लिए ब्लिव क्लब, डब्ल्यूआईओएम के साथ सहयोग किया

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने मेटावर्स में पहला स्पोर्ट्स सिटी बनाने के लिए वेब3 मेटावर्स स्टार्टअप डब्ल्यूआईओएम और वित्तीय फर्म ब्लिव क्लब के साथ साझेदारी की घोषणा की। इसे सितंबर में लॉन्च करने की योजना है। वैश्विक खेल बाजार का 41.3 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से विस्तार होने का अनुमान है, जो 2021 में 354.96 बिलियन डॉलर से 2022 में 501.43 बिलियन डॉलर हो जाएगा। 9% की CAGR पर, 2026 में खेल बाजार 707.84 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

150 वनडे विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बने मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने 12 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जॉस बटलर का विकेट लेते ही वनडे में अपना 150-विकेट पूरा किया। बता दें अपना 80वां वनडे खेल रहे मोहम्मद शमी 150-विकेट (80 मैच) लेने वाले सबसे तेज़ भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं। वे इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों को आउट करने के साथ ही सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। भारत के लिए सबसे तेज गति से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड अजीत आगरकर के नाम दर्ज था। शमी सबसे तेज 150 वनडे विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। शमी अफगानिस्तान के राशिद खान के साथ 150 एकदिवसीय विकेट लेने वाले संयुक्त तीसरे सबसे तेज गेंदबाज भी बने। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क (77 मैच) और पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक (78 मैच) सबसे तेज 150 एकदिवसीय विकेट तक पहुंचने वाले गेंदबाजों के लिए शीर्ष दो स्थान पर हैं।

विश्व युवा कौशल दिवस

विश्व युवा कौशल दिवस प्रत्येक वर्ष 15 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। 18 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से श्रीलंका के नेतृत्व में एक प्रस्ताव अपनाया और 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया। वैश्विक स्तर पर युवा कौशल विकास के महत्त्व को उजागर करने के लिये श्रीलंका ने G77 (77 देशों का समूह) और चीन की सहायता से इस संकल्प की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य युवाओं के लिये बेहतर सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों को प्राप्त करना है जो बेरोज़गारी और अल्प रोज़गार की चुनौतियों का समाधान करने के साधन के रूप में कार्य करेगा। विश्व युवा कौशल दिवस पारंपरिक रूप से पुर्तगाल एवं श्रीलंका के स्थायी मिशनों द्वारा संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और महासचिव कार्यालय के साथ मिलकर आयोजित किया जाता है। विश्व युवा कौशल दिवस इसलिये भी महत्त्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया में बढ़ती युवा बेरोज़गारी को विकसित और विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं एवं समाजों के सामने सबसे गंभीर समस्याओं में से एक के रूप में देखा जाता है। वर्तमान में लगभग 73 मिलियन युवा बेरोज़गार हैं, जिनमें से प्रतिवर्ष 40 मिलियन श्रम बाज़ार में शामिल होते हैं। बेरोज़गारी की इस समस्या से निपटने के लिये अगले दशक में कम-से-कम 475 मिलियन नए रोज़गार सृजित करने की आवश्यकता है।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता अवध कौशल का निधन

पद्म श्री विजेता प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता अवध कौशल (Avdhash Kaushal) का हाल ही में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। वह रूरल लिटिगेशन एंड एंटाइटेलमेंट सेंटर (देहरादून, उत्तराखंड में स्थित) नामक एनजीओ के संस्थापक थे। उन्हें मानवाधिकारों और पर्यावरण के संरक्षण के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए जाना जाता था। कौशल पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी थे।

मेक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति लुइस एचेवेरिया का निधन

मेक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति लुइस एचेवेरिया अल्वारेज़ का 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मेक्सिको के राष्ट्रपति मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने श्री एचेवेरिया के निधन की पुष्टि की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.