Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 July 2022

भारत ने दौ सौ करोड़ कोविड टीके लगाकर अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत भारत ने 17 जुलाई 2022 को दो सौ करोड टीके लगाने का आंकडा पार कर इतिहास रच दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो सौ करोड़ टीके लगाने का आंकड़ा पार करने पर सभी भारतीयों को बधाई दी है। भारत में 16 जनवरी 2021 को राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और 18 माह की अवधि में ही देश में पात्र लाभार्थियों को दो सौ करोड कोविड रोधी टीके लगाने की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की जा चुकी है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भारत को दो सौ करोड टीकाकरण की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि पर बधाई दी है। संगठन की दक्षिण-पूर्व-एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि यह उपलब्धि भारत के प्रयासों और समर्पण को दर्शाती है।

महाराष्‍ट्र का किसान रविन्‍द्र मेटकर खेती में नवीन प्रयोगों के लिए बाबू जगजीवन राम अभिनव किसान पुरस्‍कार से सम्‍मानित

महाराष्‍ट्र के अमरावती जिले के म्‍हास्‍ला गांव के किसान रविन्‍द्र मेटकर को खेती में नवीन प्रयोगों के लिए बाबू जगजीवन राम अभिनव किसान पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। नई दिल्‍ली में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 94वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक समारोह में उन्‍हें पुरस्‍कार प्रदान किया। पुरस्‍कार में एक लाख रूपये नकद और प्रमाण-पत्र दिया जाता है। श्री मेटकर का कुक्‍कुट पालन का व्‍यवसाय है। वे मुर्गियों के मल को अपने खेतों में उर्वरक के तौर पर इस्‍तेमाल करते हैं जिससे फसल का उत्‍पादन और गुणवत्‍ता बढी है। विभिन्‍न किसानों, वैज्ञानिकों, अनुसंधान संस्‍थानों, कृषि साहित्‍य से संबद्ध पत्रिकाओं से जुडे प्रकाशन संस्‍थानों को नवीन प्रयोगों के लिए वर्ष 2021 के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया। महाराष्‍ट्र के सोलापुर के अनार अनुसंधान संस्‍थान और बारामती के सुफालाम प्रकाशन को पुरस्‍कार प्रदान किए गए।

महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद का नाम छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने का फैसला किया

महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद शहर का नाम छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों को बताया कि इस बारे में विधानसभा के आगामी मानसून सत्र के दौरान प्रस्ताव पेश किया जाएगा और फिर इसे आवश्यक अनुमोदन के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। राज्य सरकार ने नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलकर दी बा पाटिल नवी मुंबई हवाई अड्डा करने का भी निर्णय लिया है। इससे पहले 29 जून 2022 को तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की अंतिम बैठक में ये नाम बदलने का फैसला किया था।

संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने आजादी का अमृत महोत्सव- 22वां भारत रंग महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया

भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय भारत की आजादी के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। इस अवसर पर, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी), नई दिल्ली की ओर से 16 जुलाई से 14 अगस्त 2022 तक "आजादी का अमृत महोत्सव - 22वां भारत रंग महोत्सव, 2022 (आजादी खंड)" नामक एक उत्सव आयोजित किया जा रहा है, जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए "आजादी का अमृत महोत्सव 2022" के तहत किया जा रहा है। भारत सरकार के संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस उत्सव के शुरुआती कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पद्म श्री से सम्मानित और प्रसिद्ध भारतीय लोक गायिका सुश्री मालिनी अवस्थी और श्रीअरविंद कुमार तथा संस्कृति मंत्रालय के निदेशक भी इस अवसर पर उपस्थित लोगों में शामिल थे।

आईएनएस सिंधुध्‍वज 35 वर्ष तक देश की शानदार सेवा के बाद नौसेना से सेवा मुक्‍त

आइएनएस सिंधुध्‍वज को 35 वर्ष तक देश की शानदार सेवा के बाद नौसेना से सेवा मुक्‍त कर दिया गया। पूर्वी नौसैनिक कमान के फ्लैग ऑफीसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल बिस्‍वजीत दास गुप्‍ता इस अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्‍य अतिथि थे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंधुध्वज पनडुब्‍बी नौसेना में अपने पूरे सेवा काल के दौरान स्वदेशीकरण और रूस निर्मित सिंधुघोष श्रेणी की पनडुब्बियों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में भारतीय नौसेना के प्रयासों की ध्वजवाहक रही। इस पनडुब्बी को श्रेय जाता है कि कई चीजें इसने पहली बार कीं। जैसे, हमारे स्वदेशी सोनार यूएसएचयूएस, स्वदेशी उपग्रह संचार प्रणाली रुकमणी और एमएमएस, जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली और स्वदेशी टॉरपीडो फायर कंट्रोल सिस्टम का परिचालन इस पर ही हुआ।

इस वर्ष की वायुसेना दिवस परेड चंडीगढ में आयोजित की जाएगी

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने कहा है कि इस वर्ष की वायुसेना दिवस परेड चंडीगढ में आयोजित की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुख्‍य कार्यक्रमों का आयोजन दिल्‍ली से बाहर करना चाहते हैं। वर्ष 2006 से वायुसेना दिवस आठ अक्‍तूबर को उत्‍तर प्रदेश में गाजियाबाद के हिंडन हवाई अडडे पर मनाया जाता रहा है। इससे पहले, पालम हवाई अडडे पर वायुसेना दिवस समारोह आयोजित किया जाता था। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने अग्निपथ भर्ती योजना के बारे में बताया कि साढे सात लाख आवेदन अब तक प्राप्‍त हुए हैं, जो यह दर्शाता है कि युवा, सशस्‍त्र सेनाओं में शामिल होने को लेकर कितने उत्‍सुक हैं।

विपक्ष ने मार्गरेट अल्‍वा को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए प्रत्‍याशी बनाया

विपक्ष की उपराष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार मार्गरेट अल्‍वा होंगी। विपक्षी दलों की नई दिल्‍ली में बैठक के बाद राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि 17 दलों ने सर्वसम्‍मति से यह निर्णय लिया है। उपराष्‍ट्रपति का चुनाव अगले महीने की छह तारीख को होगा। श्रीमती मारगेट अल्‍वा राज्‍यसभा की चार बार और लोकसभा की एक बार सदस्‍य रहीं हैं। वे केन्‍द्रीय मंत्री और उत्‍तराखंड और राजस्‍थान की राज्‍यपाल भी रही हैं।

52वां बीजीबी-बीएसएफ महानिदेशक स्तर का सीमा सम्मेलन बंगलादेश में आरंभ

52वीं बी जी बी-बीएसएफ महानिदेशक स्तर का सीमा सम्मेलन बंगलादेश में आरंभ हो गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ के महानिदेशक पंकज सिंह कर रहे हैं। वह आज सुबह ढाका पहुंचे। सम्मेलन के पहले दिन दोनों पक्षों ने सीमा प्रबंधन, हथियार और गोलाबारूद की तस्करी, मादक द्रव्य, महिलाओं और बच्चों की तस्करी तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा के दोनों तरफ 150 यार्ड तक विभिन्न विकास गतिविधियों से संबंधी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। यह सम्मेलन ज्वाइंट रिकॉर्ड ऑफ डिस्कशन्स पर हस्ताक्षर करने के साथ 21 जुलाई को खत्म होगा। बंगलादेश के 20 सदस्य प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व बोर्डर गार्ड्स बंगलादेश बीजीबी के महानिदेशक मेजर जनरल शकील अहमद कर रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों के लिए अनुपालन बोझ को कम करने और कारोबार में आसानी के लिए केंद्र ने विधिक माप विज्ञान (पैकेज्ड कमोडिटीज) नियम 2011 में संशोधन किया

उपभोक्ता मामले विभाग ने लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज), (दूसरा संशोधन) नियम 2022 के तहत इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को एक वर्ष की अवधि के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से कुछ अनिवार्य सूचनाओं को घोषित करने की अनुमति दे दी है, यदि इन्‍हें पैकेज में घोषित नहीं किया गया है। यह संशोधन उद्योग को क्यूआर कोड के माध्यम से विस्तृत जानकारी को डिजिटल रूप में घोषित करने की अनुमति प्रदान करेगा। इससे महत्वपूर्ण घोषणाओं को पैकेज में लेबल पर प्रभावी ढंग से घोषित करने की अनुमति मिलेगी जबकि अन्य वर्णनात्मक जानकारी क्यूआर कोड के माध्यम से उपभोक्ता को दी जा सकती है। इससे पूर्व, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों सहित सभी पूर्व-पैकेज्ड वस्तुओं को पैकेज पर लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज), नियम 2011 के अनुसार सभी अनिवार्य जानकारियों को घोषित करना आवश्यक है।

दिल्ली में बनेगा भारत का पहला ई वेस्ट इको पार्क

दिल्ली में केजरीवाल सरकार भारत का पहला ई वेस्ट इको पार्क बनाने जा रही है। यह पार्क बाहरी दिल्ली होलम्बी कला में करीब 21 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। ई-कचरा ईको पार्क के विकास पर चर्चा के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के प्रतिनिधियों के साथ एक संयुक्त समीक्षा बैठक बुलाई। दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (DSIIDC), जो कि परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी है, का गठन 11-सदस्यीय संचालन समूह के हिस्से के रूप में किया गया था। दिल्ली में बनाए गए ई-कचरे का सिर्फ 5% ही पर्याप्त रूप से पुनर्चक्रित होता है, जो देश के इलेक्ट्रॉनिक कचरे के वार्षिक उत्पादन का 2 लाख टन से अधिक है।

यूआईडीएआई ने लॉन्च किया 'आधारफेसआरडी' मोबाइल ऐप

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने "आधारफेसआरडी" नामक एक नए मोबाइल ऐप के माध्यम से एक चेहरा प्रमाणीकरण सुविधा शुरू की है। प्रमाणीकरण के लिए, आधार कार्ड धारकों को अब आईरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन के लिए नामांकन केंद्र में जाने की आवश्यकता नहीं है। यूआईडीएआई ने आधार धारक की पहचान की पुष्टि करने के तरीके के रूप में फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग करना शुरू कर दिया है। एक बार जब आपका फेशियल ऑथेंटिकेशन सफल हो जाता है, तो यह आपकी पहचान की पुष्टि करता है।

पोप फ्रांसिस ने पहली बार बिशप एडवाइजरी कमेटी में महिलाओं को किया नामित

वेटिकन से जारी एक बयान के मुताबिक पोप फ्रांसिस (Pope Francis ) ने पहली बार बिशप सलाहकार कमेटी में महिलाओं का नामित किया है। पोप फ्रांसिस ने तीन महिलाओं को इस कमेटी के लिए नामित किया है। इससे पहले इस कमेटी में सभी पुरुष ही होते थे। इस कमेटी का काम पोप को दुनिया के धर्माध्यक्षों ( World's bishops) के चयन में सलाह देने का होता है। बिशप सलाहकार कमेटी के लिए नामित की गई तीन महिलाओं में दो नन (Nun) और एक आम महिला शामिल है। इसमें सिस्टर रैफैला पेट्रिनी हैं। वह इतालवी हैं और वर्तमान में वेटिकन सिटी की डिप्टी गवर्नर हैं। दूसरी महिला फ्रांसीसी नन यवोन रेंगोएट हैं। वह एक एक रीलिजियस ऑर्डर की पूर्व सुपीरियर जनरल रही हैं। इसके अलावा तीसरी महिला कैथोलिक संगठनों (UMOFC) एसोसिएशन की प्रमुख मारिया लिया ज़र्विनो अर्जेंटीना से हैं।

दीया मिर्जा और अफरोज शाह महाराष्ट्र सरकार द्वारा मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की राष्ट्रीय सद्भावना राजदूत सुश्री दीया मिर्जा और पर्यावरण कार्यकर्ता श्री अफरोज शाह को सामाजिक न्याय 2021 के लिए प्रतिष्ठित मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल माननीय भगत सिंह कोश्यारी द्वारा राजभवन, मुंबई में दिया गया । दोनों को पर्यावरणीय स्थिरता में उनकी सराहनीय और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। सुश्री दीया मिर्जा को यूएनईपी, भारत की सद्भावना राजदूत के रूप में पूरे भारत में प्रमुख पर्यावरण अभियानों में उनके आश्चर्यजनक और उल्लेखनीय प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया। श्री अफरोज शाह को भारत में दुनिया के सबसे बड़े समुद्र तट सफाई आंदोलनों में से एक का नेतृत्व करने के लिए उनके त्रुटिहीन और मौलिक प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया, जिसने दुनिया भर के लोगों को प्रेरित किया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को ब्रिटिश संसद ने किया सम्मानित

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रिटिश संसद द्वारा सम्मानित किया गया। ब्रिटिश संसद ने सौरव गांगुली को 13 जुलाई 2022 को यह सम्मान दिया। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज को उसी तारीख 13 जुलाई को सम्मानित किया गया था जब उन्होंने 2002 में भारत को नेटवेस्ट ट्रॉफी जीत दिलाई थी और ठीक 20 साल बाद उसी दिन उन्हें उसी शहर में सम्मानित किया गया उन्हें 2019 में BCCI के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। सौरव चंडीदास गांगुली, जिन्हें प्यार से दादा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय क्रिकेट प्रशासक, कमेंटेटर और पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 39 वें और वर्तमान अध्यक्ष हैं।

वेदांत ने आईआईटी मद्रास में स्थापित स्टार्टअप डिटेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की

धातु और तेल और गैस कंपनी वेदांत ने सुरक्षा घटना का पता लगाने के लिए डिटेक्ट टेक्नोलॉजीज के लिए, आईआईटी मद्रास में स्थापित स्टार्टअप डिटेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है, और अपनी सभी व्यावसायिक इकाइयों में टी-पल्स एचएसएसई मॉनिटरिंग सिस्टम तैनात किया है। यह सहयोग कार्यस्थलों की एआई सक्षम सुरक्षा निगरानी को लागू करके शून्य नुकसान के लिए वेदांत समूह की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जो इसके डिजिटल परिवर्तन रोडमैप में एक महत्वपूर्ण पहल है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड पुलिस एप और ई-एफआईआर सेवा का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड पुलिस एप और ई-एफआईआर सेवा का शुभारम्भ किया। पुलिस एप पर विभाग की पांच अलग-अलग ऑनलाइन सेवाएं एक साथ मिलेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस एप के माध्यम से जनता को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। सीएम ने कहा कि इसके माध्यम से नशामुक्त उत्तराखंड बनाने के साथ चारधाम और नए पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने की भी प्रभावी व्यवस्था की जाए। कार्यक्रम में डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि उत्तराखंड पुलिस द्वारा संचालित ऑनलाइन एप-गौरा शक्ति, ट्रैफिक आई, पब्लिक आई, मेरी यात्रा और लक्ष्य नशा मुक्त उत्तराखंड जैसी सभी महत्वपूर्ण एप को पुलिस एप में उपलब्ध कराया गया है।आपतकालीन नंबर 112 और साइबर वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करने के लिए उपलब्ध साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 को भी इससे जोड़ा गया है।

गूगल पेरेंट अल्फाबेट ने गोल्डमैन सैक्स वेटरन मार्टी शावेज को बोर्ड में नियुक्त किया

वॉल स्ट्रीट के दिग्गज मार्टी शावेज (Marty Chavez), गूगल पेरेंट अल्फाबेट इंक के बोर्ड में शामिल हो रहे हैं, जिससे प्रौद्योगिकी दिग्गज को महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ मिलेगा । उनकी नियुक्ति 2020 के बाद से अल्फाबेट बोर्ड में पहला बदलाव है जब गूगल के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक श्मिट चले गए थे। सिक्स्थ स्ट्रीट पार्टनर्स के वाइस चेयरमैन और पार्टनर शावेज ने एक निवेशक और सॉफ्टवेयर एक्जीक्यूटिव के रूप में काम किया है, लेकिन गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक में अपने 20 साल के कार्यकाल के लिए जाने जाते है। 58 वर्षीय शावेज मूल रूप से जे एरॉन ट्रेडिंग यूनिट में गोल्डमैन सैक्स में शामिल हुए थे। उसके बाद उन्होंने मुख्य वित्तीय अधिकारी, मुख्य सूचना अधिकारी और बैंक की सबसे बड़ी इकाई, इसके व्यापार प्रभाग के प्रमुख सहित फर्म में कई अन्य भूमिकाएँ निभाईं।

भारती एयरटेल में 1.2 फीसदी का हिस्सेदार होगा गूगल इंटरनेशनल

टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने 734 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से इंटरनेट प्रमुख गूगल को 7.1 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं। आवंटन एयरटेल के साथ 1 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश की गूगल की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसमें कंपनी में 700 मिलियन अमरीकी डालर का इक्विटी निवेश, लगभग 5,224 करोड़ रुपये शामिल है। गूगल के पास अब भारत के 2 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में 1.2% हिस्सेदारी है। निवेश जुलाई 2020 में भारत डिजिटलीकरण कोष के लिए रिलायंस जियो में गूगल के 4.5 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश का अनुसरण करता है।

स्पेसएक्स: आईएसएस के लिए कार्गो ड्रैगन आपूर्ति मिशन का शुभारंभ

स्पेसएक्स कार्गो ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर एक हाइड्राज़िन रिसाव के कारण अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण में एक महीने से अधिक की देरी हुई। स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया गया ड्रैगन अंतरिक्ष यान एक दिन की यात्रा के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के साथ डॉक किया गया।। टेकऑफ़ के साढ़े सात मिनट बाद, फाल्कन 9 पहला चरण अटलांटिक महासागर में एक ड्रोनशिप पर उतरा। अंतरिक्ष यान को वाणिज्यिक आपूर्ति मिशन (सीआरएस-25) के दौरान अंतरिक्ष में भेजा गया था, जो नासा के लिए आयोजित 25वें स्पेसएक्स मिशन को चिह्नित करता है। मंच ने तुर्कसैट 5बी संचार उपग्रह के साथ-साथ नासा के क्रू-3, क्रू-4 और सीआरएस-22 मिशनों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह इस मंच की कुल मिलाकर पांचवीं उड़ान थी। स्पेसएक्स ने 2021 में कुल 31 लॉन्च की तुलना में इस साल अब तक 30 लॉन्च किए हैं।

पी.वी. सिंधु ने सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता

बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन में महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। सिंधु ने फाइनल मैच में दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी चीन की वांग जी यी को हराकर खिताबी जीत हासिल की। इससे पहले साइना नेहवाल ने 2010 और साई प्रणीत ने 2017 में यह खिताब जीता था। इस साल यह सिंधु का तीसरा खिताब है। इससे पहले वो कोरिया ओपन और स्विस ओपन का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने पैरासिन ओपन ‘ए’ शतरंज टूर्नामेंट 2022 का खिताब जीता

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने पैरासिन ओपन ‘ए’ शतरंज टूर्नामेंट 2022 का खिताब अपने नाम किया। इस 16 साल के खिलाड़ी ने नौ दौर के मुकाबले में आठ अंक हासिल किये। वह इस दौरान अजेय रहे और आधे अंक की बढ़त के साथ जीत दर्ज की। एलेक्जेंडर प्रेडके 7 दशमलव 5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। अलीशर सुलेमेनोव और भारत के ए एल मुथैया ने एक समान सात अंक हासिल किये लेकिन बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर कजाकिस्तान के सुलेमेनोव ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस जीत के साथ ही उन्होंने वर्ल्ड लाइव रैंकिंग में शीर्ष-100 में वापसी भी कर ली है।

आरआईएल ने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के साथ साझेदारी की

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) और एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने भारत में एथलेटिक्स के समग्र विकास को सक्षम बनाने के लिए दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है। साझेदारी का उद्देश्य देश भर से भारतीय एथलीटों की खोज, पोषण और विकास करना है और उन्हें रिलायंस फाउंडेशन पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाकर ओडिशा रिलायंस फाउंडेशन एथलेटिक्स हाई-परफॉर्मेंस सेंटर और सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल सहित विश्व स्तरीय सुविधाएं, कोचिंग और खेल विज्ञान और चिकित्सा सहायता प्रदान करना है।

डोपिंग टेस्ट में फेल हुए बांग्लादेश के गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम, 10 माह का लगा प्रतिबंध

बांग्लादेश के एक तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) को आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1 का उल्लंघन करने के लिए स्वीकार करने के बाद दस महीने के निलंबन की सजा सुनाई गई थी। उन्होंने बांग्लादेश के लिए एक टी20 मैच में हिस्सा लिया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.