Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 July 2022

केंद्र सरकार ने अधिक प्रभावी और पारदर्शी कार्यप्रणाली के लिए कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में समिति गठित की

केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। समिति में नीति आयोग के कृषि सदस्य रमेश चंद, भारतीय आर्थिक विकास संस्थान के कृषि अर्थशास्त्री सी एस सी शेखर और आईआईएम-अहमदाबाद के सुखपाल सिंह और कृषि लागत तथा मूल्य आयोग के वरिष्ठ सदस्य नवीन पी सिंह को शामिल किया गया है। किसान प्रतिनिधियों में, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भारत भूषण त्यागी, एस के एम से तीन सदस्य और अन्य किसान संगठनों के पांच सदस्यों में गुणवंत पाटिल, कृष्णवीर चौधरी, प्रमोद कुमार चौधरी, गुनी प्रकाश और सैय्यद पाशा पटेल शामिल होंगे। किसान सहकारी समूह के दो सदस्यों में इफको के अध्यक्ष दिलीप संघानी और सी एन आर आई के महासचिव बिनोद आनंद भी समिति में शामिल होंगे। कृषि और किसान कल्याण सचिव, कृषि अनुसंधान और शिक्षा सचिव, खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव, सहकारिता सचिव, कपड़ा मंत्रालय में सचिव, कर्नाटक, आन्‍ध्रप्रदेश, सिक्किम और ओडीसा के अपर मुख्य सचिव अथवा प्रधान सचिव अथवा आयुक्‍त और कृषि विश्वविद्यालयों के वरिष्ठ सदस्य भी समिति में शामिल होंगे।

एशिया और अफ्रीका में मोटे अनाजों को मुख्यधारा में लाने के लिये नीति आयोग और विश्व खाद्य कार्यक्रम की पहल

एशिया और अफ्रीका में कदन्न (मोटे अनाज) को मुख्यधारा में लाने के लिये नीति आयोग तथा वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्लूएफपी - विश्व खाद्य कार्यक्रम) ‘मैपिंग एंड एक्सचेंज ऑफ गुड प्रैक्टिसेस’ नामक पहल का शुभारंभ करेंगे। यह आयोजन 19 जुलाई, 2022 को ऑनलाइन और प्रत्यक्ष रूप (हाइब्रिड) से किया जायेगा। नीति आयोग और डब्लूएफपी भारत और विदेश में मोटे अनाजों की खपत और उत्पादन बढ़ाने के लिये कारगर उपायों का एक सार-संक्षेप तैयार करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री सुमन बेरी करेंगे। आईसीएआर, केंद्रीय और राज्य सरकार के विभागों, कृषि विज्ञान केंद्रों, उद्योग जगत, केंद्रीय और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, एफपीओ, गैर-सरकारी संगठनों, स्टार्ट-अप, अकादमिक और अनुसंधान संस्थानों तथा इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर दी सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (आईसीआरआईएसएटी), फूड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ), इंटरनेशनल कमीशन ऑन इरीगेशन एंड ड्रेनेज (आईसीआईडी) आदि जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधिगण भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की सलाहकार समिति ने 'डिजी यात्रा' परियोजना पर चर्चा की

हाल ही में “डिजी यात्रा” (DIGI YATRA) परियोजना पर चर्चा हेतु नई दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की सलाहकार समिति की बैठक हुई। चेहरा पहचान प्रणाली (FRT) के आधार पर हवाई अड्डों पर यात्रियों की संपर्क रहित, निर्बाध यात्रा प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिये इस परियोजना पर विचार किया गया है। इस परियोजना का मूल विचार यह है कि कोई भी यात्री बिना किसी कागज़ के या बिना कोई संपर्क किये विभिन्न चेक पॉइंट से गुज़र सके। इसके लिये उसके चेहरे के फीचर्स का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे उसकी पहचान स्थापित होगी जो सीधे उसके बोर्डिंग पास से जुड़ी होगी। यह एक विकेंद्रीकृत मोबाइल वॉलेट आधारित पहचान प्रबंधन प्लेटफॉर्म मुहैया करता है जो कि सस्ता भी है और डिजी यात्रा के कार्यान्वयन में गोपनीयता/डेटा सुरक्षा मुद्दों को भी संबोधित करता है। कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत 2019 में एक संयुक्त उद्यम कंपनी के तौर पर डिजी यात्रा फाउंडेशन (डीवाईएफ) को स्थापित किया गया है।

सुरक्षा और विकास के लिए जेद्दा शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया

सऊदी अरब के जेद्दा शहर में जेद्दा सुरक्षा और विकास शिखर सम्मेलन (Jeddah Security and Development Summit) का आयोजन किया गया। इस शिखर सम्मेलन में खाड़ी सहयोग परिषद (Gulf Cooperation Council – GCC) और अमेरिका के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं ने ऐतिहासिक संबंधों पर प्रकाश डाला जो देशों को साझा करते हैं। इसका उद्देश्य सभी क्षेत्रों में देशों के संयुक्त सहयोग को बढ़ावा देना है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, खाड़ी के नेताओं ने मध्य पूर्व क्षेत्र में अपनी रणनीतिक साझेदारी में अमेरिका द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को सही ठहराया। नेताओं ने एक समृद्ध और शांतिपूर्ण मध्य पूर्व के लिए अपने संयुक्त दृष्टिकोण को भी दोहराया और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता की रक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करने के महत्व पर जोर दिया। नेताओं ने सहयोग और एकीकरण के आपसी क्षेत्रों को विकसित करने, अच्छे पड़ोसी और आपसी सम्मान के सिद्धांतों पर टिके रहने के साथ-साथ साझा खतरों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध किया। उन्होंने फिलिस्तीनी अर्थव्यवस्था और UNRWA (United Nations Relief and Works Agency for Palestine Refugees) का समर्थन करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, सतत विकास प्राप्त करने के लिए देशों के बीच संयुक्त परियोजनाओं के निर्माण की प्रतिबद्धता को भी नवीनीकृत किया गया।

आशीष कुमार चौहान NSE के नए प्रमुख बने

आशीष कुमार चौहान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के नए प्रमुख होंगे। आशीष कुमार चौहान की उम्मीदवारी को ‘भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी)’ ने मंजूरी दे दी है। वह NSE के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनेंगे। वर्तमान में, वह बीएसई के एमडी और सीईओ हैं। विक्रम लिमये के NSE के एमडी और सीईओ के पद से इस्तीफा देने के बाद उनके नाम को मंजूरी दे दी गई थी। अब आशीष कुमार चौहान को एनएसई का कार्यभार संभालने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

तेलंगाना सरकार और यूएनडीपी ने DiCRA पर किया सहयोग

डेटा इन क्लाइमेट रेजिलिएंट एग्रीकल्चर (DiCRA), डिजिटल पब्लिक गुड्स रजिस्ट्री में नवीनतम प्रविष्टि, की घोषणा तेलंगाना सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के सहयोग से की गई थी। मंच, जो इसे शक्ति प्रदान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है, का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और खाद्य प्रणालियों में सुधार करना है। आईटी मंत्री केटी रामा राव के अनुसार, DiCRA का डिजिटल पब्लिक गुड बनना, डेटा नीति खोलने, किसानों को सेवा प्रदान करने और खाद्य सुरक्षा की विश्व समस्या के समाधान के लिए अग्रिम शासन की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यात्रियों को उनके अधिकारों को जानने में मदद करने के लिए यूके ने 'एविएशन पैसेंजर चार्टर' लॉन्च किया

ब्रिटिश सरकार ने एक “एविएशन पैसेंजर चार्टर” लॉन्च किया ताकि यात्रियों को उनके अधिकारों को जानने में मदद मिल सके, अगर उन्हें इस साल व्यापक व्यवधान के बाद हवाई अड्डों पर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नया चार्टर यात्रियों को यह जानने में मदद करेगा कि अगर उन्हें रद्द करने, देरी या सामान गायब होने का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें क्या करना चाहिए। इसे ब्रिटिश सरकार ने विमानन क्षेत्र और यात्रा उद्योग के साथ साझेदारी में विकसित किया है। कर्मचारियों की कमी के कारण लंबी कतारों और रद्द उड़ानों ने कई बार अराजकता पैदा कर दी है, जिससे एयरलाइनों को अपने शेड्यूल में कटौती करनी पड़ी क्योंकि उद्योग कोविड -19 महामारी के बाद मांग में वृद्धि के लिए संघर्ष कर रहा है। पिछले महीने, सरकार ने आगे के व्यवधान से बचने के लिए 22-सूत्रीय सहायता योजना प्रकाशित की, जिसमें एयरलाइनों को "यथार्थवादी" ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम चलाने और सुरक्षा जांच में तेजी लाने का वादा करना शामिल था।

वाणिज्‍य मंत्रालय ने सभी विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए नए नियम वर्क फ्रॉम होम इन स्पेशल इकोनॉमिक जोन रूल, 2006 को अधिसूचित किया

वाणिज्य विभाग ने सभी विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए घर से काम करने संबंधी एक नया नियम अधिसूचित किया है। वर्क फ्रॉम होम इन स्पेशल इकोनॉमिक जोन रूल, 2006 के तहत यह अधिसूचना, देशभर में सभी विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए एक समान वर्क फ्रॉम होम नीति की उद्योग की मांग को देखते हुए जारी की गई है। नई अधिसूचना के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम को किसी इकाई के अनुबंधित कर्मियों सहित कुल कर्मचारियों के अधिकतम 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। विशेष आर्थिक क्षेत्रों के विकास आयुक्त को ये अधिका‍र भी दिया गया है कि लिखित रूप में दर्ज किसी भी वास्तविक कारण को देखते हुए अधिक संख्या में भी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी जा सकती है। वर्क फ्रॉम होम को अब अधिकतम एक वर्ष की अवधि के लिए अनुमति दी गई है। लेकिन, विकास आयुक्त द्वारा इकाइयों के अनुरोध पर इसे एक बार में एक वर्ष की अवधि के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

सरकार ने 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 68 शहरों में 2877 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी

सरकार ने फेम इंडिया दूसरे चरण के अंतर्गत 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 68 शहरों में दो हजार 877 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे में सुधार के वास्‍ते 2015 में फेम इंडिया योजना तैयार की। भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फेम इंडिया योजना के अंतर्गत नौ एक्सप्रेसवे और 16 हाईवे पर एक हजार पांच सौ छिहत्तर चार्जिंग स्टेशनों की भी स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि फेम इंडिया योजना के पहले चरण के अंतर्गत इस साल एक जुलाई तक 479 चार्जिंग स्टेशन खोले जा चुके हैं।

उबर ने संवेदनशील डेटा को नष्ट करने के लिये कथित तौर पर किल स्विच तैनात किये थे : उबर फाइल्स

हाल ही में 'उबर फाइल्स' से पता चलता है कि कंपनी ने संवेदनशील डेटा को नष्ट करने के लिये कथित तौर पर किल स्विच तैनात किये थे, जिन्हें पुलिस और अधिकारियों द्वारा वैध रूप से एक्सेस किया जा सकता था। किल स्विच एक ऐसा तंत्र है जिसका उपयोग किसी डिवाइस या प्रोग्राम को बंद या अक्षम करने के लिये किया जाता है। विनिर्माण क्षेत्र में उन्हें असेंबली लाइनों में क्षति को रोकने या किसी श्रमिक के जीवन को बचाने के लिये संचालन/ऑपरेशन पर अंकुश लगाने के लिये तैनात किया जाता है। ये डिजिटल दुनिया में एक समान उद्देश्य की पूर्ति करते हैं लेकिन हार्डवेयर के बजाय अधिकांशतः सॉफ्टवेयर आधारित होते हैं। किल स्विच का उद्देश्य आमतौर पर किसी मशीन या डेटा की चोरी को रोकना या किसी आपात स्थिति में मशीनरी को बंद करना होता है।

वीके सिंह बने आरईसी लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी)

वीके सिंह ने आरईसी लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) के रूप में कार्यभार संभाला है। इस पदोन्नति से पहले, सिंह आरईसी में कार्यकारी निदेशक थे और निजी क्षेत्र परियोजना प्रबंधन, इकाई मूल्यांकन और खरीद सहित प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों का एक पोर्टफोलियो रखते थे और आरईसी पावर डेवलपमेंट एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड के बोर्ड में एक निदेशक भी हैं।

आरबीआई और बैंक इंडोनेशिया ने किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक इंडोनेशिया के बीच भुगतान प्रणाली, डिजिटल वित्तीय नवाचार, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण (एएमएल-सीएफटी) का मुकाबला करने में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता किया गया था। बाली में G20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक के दौरान, दोनों केंद्रीय बैंकों ने आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर सहमति व्यक्त की।

कोटक महिंद्रा बैंक ने नए टैक्स पोर्टल के साथ एकीकरण पूरा किया

नए पोर्टल से पूरी तरह से जुड़ने वाले पहले निजी बैंकों में से एक के रूप में, कोटक महिंद्रा बैंक ने नई आयकर ई-फाइलिंग प्रणाली के साथ अपने तकनीकी एकीकरण को पूरा करने की घोषणा की है। ऋणदाता के एक बयान के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक अब कोटक नेट बैंकिंग का उपयोग करके या किसी शाखा में व्यक्तिगत रूप से पोर्टल के ई-पे टैक्स पेज के माध्यम से अपने प्रत्यक्ष करों का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। अपने ग्राहकों के लिए, यह कर भुगतान प्रक्रिया को त्वरित, आसान और सुविधाजनक बना देगा।

100 मिलियन डॉलर के निवेश के बाद, वनकार्ड बना भारत का 104वां यूनिकॉर्न

वनकार्ड, एक मोबाइल-फर्स्ट क्रेडिट कार्ड कंपनी, ने टेमासेक द्वारा समर्थित फंडिंग के सीरीज़ डी राउंड में 100 मिलियन डॉलर जुटाए, जिससे यह भारत में 104 वां यूनिकॉर्न बन गया। भारत ने 2022 में अब तक 20 से अधिक वित्तीय यूनिकॉर्न बनाए हैं, जिनमें OneCard, Open, Oxyzo, और Yubi (पूर्व में CredAvenue) शामिल हैं।क्यूईडी, सिकोइया कैपिटल और हमीगबर्ड वेंचर्स सहित मौजूदा निवेशकों ने भी वनकार्ड के सबसे हालिया दौर में निवेश किया, जिसका स्वामित्व पुणे की FPL Technologies के पास है।

भारती एयरटेल द्वारा घोषित भारत के पहले 5G निजी नेटवर्क का सफल परीक्षण

भारती एयरटेल द्वारा देश के पहले 5G निजी नेटवर्क का बेंगलुरु में बॉश ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स संयंत्र में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। निजी नेटवर्क के लिए एयरवेव्स के आवंटन को लेकर दूरसंचार और आईटी फर्मों के बीच संघर्ष के बीच 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले परीक्षण होता है। सरकार द्वारा आवंटित परीक्षण स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए, एयरटेल ने गुणवत्ता बढ़ाने और परिचालन दक्षता के लिए बॉश की सुविधा में दो औद्योगिक-ग्रेड उपयोग के मामलों को तैनात किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी मंगल पाण्डेय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी मंगल पाण्डेय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। क्रांति का बिगुल फूंकने वाले मंगल पांडे का जन्म 19 जुलाई 1827 को उत्तर प्रदेश में बलिया के निकट नगवा गांव में सरयुपारी ब्राह्मण के घर हुआ था। मात्र 22 साल की उम्र में ही वे ईस्ट इंडिया कंपनी की 34वीं बंगाल नेटिव इन्फेंट्री में सिपाही के तौर पर शामिल हो गए थे। बैरकपुर परेड मैदान कलकत्ता के निकट 29 मार्च 1857 को रेजीमेंट के अफसर लेफ्टिनेंट बाग द्वारा जोर-जबर्दस्ती किए जाने पर मंगल पांडे ने उन पर हमला कर दिया। ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ किसी भी सैनिक का यह पहला विरोध था। ‘मारो फिरंगियों को’ का हुंकार देने के साथ ही मंगल पांडेय ने सिपाहियों से ब्रिटिश हुकूमत का विरोध करने के लिए कहाऔर हथियार उठा लिया था। उन्होंने सार्जेंट मेजर ह्यूसन को गोली मार दी। मंगल पांडे ने अपनी गिरफ्तारी से पहले ही खुद को गोली मार ली लेकिन घाव गहरा नहीं था। इसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई और उन पर कोर्ट मार्शल कर 18 अप्रैल को फांसी पर चढ़ाने की सजा दी गई। इसके बाद भी ब्रिटिश शासन को भय था और इसलिए मंगल पांडे को 10 दिन पहले यानी 8 अप्रैल 1857 को गुपचुप तरीके से फांसी पर चढ़ा दिया। मंगल पाण्डेय की उन घटनाओं में प्रमुख भूमिका रही, जिनके कारण 1857 में ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ भारत का पहला प्रमुख विद्रोह हुआ और जिसे देश का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम भी माना जाता है।

2025 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप: टोक्यो का ओलंपिक स्टेडियम आयोजन की मेजबानी करेगा

विश्व एथलेटिक्स परिषद ने 2025 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए टोक्यो (जापान) को चुना है। संयुक्त राज्य अमेरिका के ओरेगन में विश्व एथलेटिक्स परिषद की बैठक में, परिषद ने यह भी घोषणा की कि 2024 विश्व एथलेटिक्स क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप क्रोएशिया के मेडुलिन और पुला में आयोजित की जाएगी और 2026 विश्व एथलेटिक्स क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप फ्लोरिडा के तल्हासी में आयोजित की जाएगी। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 18वां संस्करण ओरेगन यूएसए में शुरू हो रहा है जबकि हंगरी में बुडापेस्ट 2023 इवेंट की मेजबानी करेगा। 2022 संस्करण वर्तमान में ओरेगन, यूएसए में आयोजित किया जा रहा है, जो मूल रूप से 2021 में आयोजित होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया।

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए आईओए ने 322 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा की

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 215 एथलीटों और 107 अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों सहित 322 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा की है। खेलों का आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त, 2022 तक ब्रिटिश शहर में होना है, टीम इंडिया 15 खेल विषयों के साथ-साथ पैरा-स्पोर्ट्स श्रेणी में चार विषयों में प्रतिस्पर्धा करेगी। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) के उपाध्यक्ष राजेश भंडारी टीम के शेफ डी मिशन हैं। टीम इंडिया पैरा-स्पोर्ट्स श्रेणी में 15 खेल विषयों के साथ-साथ चार विषयों में प्रतिस्पर्धा करेगी।

नरिंदर बत्रा ने FIH, IOC और IOA से दिया इस्तीफा

वयोवृद्ध खेल प्रशासक, नरिंदर बत्रा (Narinder Batra) ने "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA), अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है। श्री बत्रा भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नहीं रहे, जब दिल्ली उच्च न्यायालय ने 25 मई को हॉकी इंडिया में 'आजीवन सदस्य' के पद को रद्द कर दिया, जिसके सौजन्य से उन्होंने IOA चुनाव लड़ा था और 2017 में वापस जीत हासिल करी।

एक्सपैट इनसाइडर रैंकिंग 2022 : भारत 36वें स्थान पर

मेक्सिको ने 2022 के लिए एक्सपैट इनसाइडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसे हाल ही में इंटरनेशन द्वारा जारी किया गया था, जबकि भारत को सूची में 52 देशों में से 36 वें स्थान पर उच्च सामर्थ्य स्कोर के साथ स्थान दिया गया है। कुवैत रैंकिंग में प्रवासियों के लिए सबसे खराब देश है। शीर्ष 10 में मेक्सिको, इंडोनेशिया, ताइवान, पुर्तगाल, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर को स्थान दिया गया है। एक्सपैट इनसाइडर सर्वेक्षण हर साल प्रवासियों के लिए एक समुदाय, इंटरनेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। सर्वेक्षण दुनिया भर में कुछ सर्वोत्तम संभव एक्स-पैट गंतव्यों पर एक नज़र डालता है, जो उन लोगों को जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करते हैं जो अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विदेश जाते हैं।

जानेमाने गायक भूपिंदर सिंह का मुंबई में निधन

जाने-माने पार्श्व गायक भूपिंदर सिंह का मुंबई में निधन हो गया। उनकी पत्नी और गायिका मिताली सिंह ने बताया कि वे कुछ समय से कई बीमारियों से पीड़ित थे। 82 साल के भूपिंदर सिंह ने अपने कैरियर की शुरुआत आकाशवाणी से की थी और वे दिल्ली दूरदर्शन से भी जुड़े रहे। उन्होंने फिल्‍मों में कई गीतों को अपनी मधुर आवाज दी। उन्हें "मौसम", "सत्ते पे सत्ता", "आहिस्ता आहिस्ता", "दूरियां", "हकीकत" और कई अन्य फिल्मों में सुरीले गीतों के लिए याद किया जाता है। मोहम्मद रफ़ी, तलत महमूद और मन्ना डे के साथ उनके कई गाने लोकप्रिय हुए। इन गीतों में "होके मजबूर मुझे, उसने भुलाया होगा", "दिल ढूंढ़ता है", "दुक्की पे दुक्की हो या सत्ते पे सत्ता, जैसे कई गीत शामिल हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.