Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 July 2022

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022: भारत 87वें स्थान पर

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही में वर्ष 2022 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची जारी की है। इस लिस्ट में भारत को 87वें स्थान पर रखा गया है, जो 60 देशों की यात्रा बिना परेशानी के करने की अनुमति देता है। 60 देशों में भारतीय लोग भारतीय पासपोर्ट के जरिए बिना पूर्व में वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं। वहीं इस लिस्ट में रूस 50वें स्थान पर, चीन 69वें स्थान पर और पाकिस्तान 109वें स्थान पर है। नवीनतम रैंकिंग के अनुसार दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट में जपान पहले नंबर पर है, जिसके बाद दूसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया और सिंगापुर संयुक्त रूप से हैं। वहीं तीसरे नंबर पर जर्मनी और स्पेन संयुक्त रूप से हैं। चौथे नंबर पर संयुक्त रूप से फिनलैंड, इटली और लक्समबर्ग हैं। इसके साथ ही पांचवे नंबर पर संयुक्त रूप से ऑस्ट्रिया, डेनमार्क,स्वीडन और नीदरलैंड हैं।

हिमाचल प्रदेश सभी VLTD वाहनों को ERSS से जोड़ने वाला पहला राज्य बना

हिमाचल प्रदेश व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (VLTD) को इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS) से जोड़ने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। VLTD से लैस सभी पंजीकृत वाणिज्यिक वाहनों को ERSS से जोड़ा जाएगा। इस मैकेनिज्म के जरिए इन वाहनों को भारत में कहीं भी ट्रैक किया जा सकता है। 9,423 से अधिक वाहनों को पंजीकृत किया गया है और ERSS के साथ जोड़ा गया है। इस तंत्र के तहत अब पुलिस और परिवहन विभाग दोनों ही वाहनों की निगरानी कर सकते हैं। इस प्रणाली का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला के पीटरहॉफ में किया। मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक वाहनों में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन की सुविधा का भी शुभारंभ किया। इमरजेंसी पैनिक बटन सिस्टम और कमांड कंट्रोल सेंटर से युक्त व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस को इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम 112 से जोड़ा गया है। जब संकट के समय इस पैनिक बटन को दबाया जाता है, तो यह सैटेलाइट के जरिए 112 पर सिग्नल भेजेगा। इसके बाद , सिस्टम संकट में व्यक्ति को जोड़ेगा और पुलिस को सतर्क करेगा।

राजस्थान में AI आधारित लोक अदालत लांच की गई

राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (नालसा) के अध्यक्ष उदय उमेश ललित ने राजस्थान में भारत की पहली एआई-पावर्ड, एंड-टू-एंड डिजिटल लोक अदालत का शुभारंभ किया। 18वीं अखिल भारतीय कानूनी सेवा प्राधिकरण बैठक के दौरान एआई-आधारित लोक अदालत का शुभारंभ किया गया। यह जयपुर, राजस्थान में आयोजित की गई थी। डिजिटल लोक अदालत को राजस्थान राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण (RSLSA 22) के प्रौद्योगिकी भागीदार ज्यूपिटिस जस्टिस टेक्नोलॉजीज द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। भारत में, लंबित मामलों की संख्या वर्षों से बढ़ रही है। कोविड -19 महामारी प्रेरित लॉकडाउन ने लंबित मामलों को और बढ़ा दिया है। हाल ही में बिहार में जिला अदालत ने एक भूमि विवाद मामले में 108 साल बाद अपना फैसला सुनाया। यह भारत में सबसे पुराने लंबित मामलों में से एक था। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, देश में सभी मौजूदा लंबित मामलों को निपटाने में लगभग 324 साल लगेंगे। नीति आयोग की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, 75% से 97% न्यायसंगत समस्याएं न्यायालयों तक नहीं पहुंचती हैं। इस प्रकार, 5 मिलियन से 40 मिलियन लोग हर महीने कभी कोर्ट नहीं पहुंचते हैं।

उच्चतम न्यायालय ने बंथिया आयोग की रिपोर्ट स्वीकार कर महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण का मार्ग प्रशस्त किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने बंथिया आयोग की रिपोर्ट को स्‍वीकृति दे दी है और महाराष्‍ट्र राज्‍य चुनाव आयोग को इसके अनुरूप चुनाव कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही राज्‍य में स्‍थानीय निकायों के चुनाव में अन्‍य पिछड़ा वर्गों के उम्‍मीदवारों को राजनीतिक आरक्षण दिए जाने का रास्‍ता साफ हो गया है। शीर्ष न्‍यायालय ने राज्‍य में लम्बित चुनाव तुरंत कराने को भी कहा है। न्‍यायालय ने इसके लिए अगले दो सप्‍ताह में चुनाव कार्यक्रम की घोषण करने का आदेश दिया है। जयंत कुमार बंथिया आयोग ने अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिया है कि स्‍थानीय निकायों के चुनाव में अन्‍य पिछड़ा वर्गों के उम्‍मीदवारों का 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए। राज्‍य के 92 नगर निगमों और चार नगर पंचायतों का चुनाव कराया जाना है।

अरुणाचल प्रदेश और असम के बीच सीमा विवाद समझौता

दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अनुसार, असम और अरुणाचल प्रदेश ने नामसाई घोषणा पर हस्ताक्षर करके अपने सात दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में एक कदम उठाया है। मामले पर तीसरे दौर की चर्चा के बाद, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनके असम सहयोगी हिमंत बिस्वा सरमा ने नामसाई में घोषणा पर हस्ताक्षर किए। दोनों राज्यों के बीच 804 किलोमीटर लंबी साझा सीमा है। हालाँकि शुरू में कोई संघर्ष नहीं था, समय के साथ, यह दावा किया जाता है कि एक राज्य के नागरिक दूसरे के क्षेत्र में अतिक्रमण कर रहे थे, जिसके परिणामस्वरूप तर्क और यहाँ तक कि हिंसा भी हुई। 1989 से इस मामले को लेकर एक मुकदमा सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, देश के नए राष्‍ट्रपति

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, देश के नए राष्‍ट्रपति होंगे। राष्‍ट्रपति पद के चुनाव के लिए संसद में हुए मतदान में उन्‍होंने जीत हासिल की। श्री विक्रमसिंघे के पक्ष में 134 और उनके मुख्‍य प्रतिद्वंदी दुल्लास अल्हाप्परुम के पक्ष में 82 वोट पड़े। श्री विक्रमसिंघे नवम्‍बर 2024 तक इस पद पर रहेंगे।

अमरीका के कृषि, पशु और वनस्पति स्‍वास्‍थ्‍य निरीक्षण सेवा विभाग ने गुजरात में स्थापित विकिरण उपचार सुविधा को मंजूरी दी

अमरीका के कृषि, पशु और वनस्पति स्‍वास्‍थ्‍य निरीक्षण सेवा विभाग ने गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन द्वारा अहमदाबाद के बावला में स्थापित विकिरण उपचार सुविधा को मंजूरी दी। गुजरात एग्रो रेडिएशन प्रोसेसिंग फैसिलिटी गुजरात में पहली और भारत में यह चौथी सुविधा है, जिसे आम और अनार के निर्यात के लिए मंजूरी मिली है। इससे गुजरात से अमेरिका के लिए आम के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। 2014 में 20 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत इस सुविधा की शुरूआत की गई थी।

केंद्र सरकार सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय मानक पेश किये

केंद्र सरकार ने उनकी गुणवत्ता और क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से “सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय मानक” (National Standards for Civil Service Training Institutions) का अनावरण किया। NSCSTI को क्षमता निर्माण आयोग के मुख्यालय में लॉन्च किया गया। इसके साथ, भारत सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय स्तर के मानक बनाने के लिए एक अनूठा मॉडल लॉन्च करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। लॉन्च इवेंट के दौरान राष्ट्रीय मानकों के लिए एक वेब पोर्टल और एप्रोच पेपर का भी अनावरण किया गया। क्षमता निर्माण आयोग सिविल सेवकों के लिए मिशन कर्मयोगी के एक भाग के रूप में बनाया गया था। इस आयोग में संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ और वैश्विक पेशेवर शामिल हैं। यह वार्षिक क्षमता निर्माण योजनाओं को तैयार करने और निगरानी करने के साथ-साथ सरकार में मौजूद मानव संसाधनों का ऑडिट करने में मदद करेगा। मिशन कर्मयोगी एक “सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (NPCSCB)” है। इसे सही कौशल, ज्ञान और दृष्टिकोण के साथ भविष्य के लिए तैयार सिविल सेवा के निर्माण के लिए शुरू किया गया था।

वैज्ञानिकों ने ग्लोबल वार्मिंग रोकने वाले हिमालयी ग्लेशियरों के अनूठे मामले को सुलझाया

हाल ही में, शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि काराकोरम रेंज के ग्लेशियरों के कुछ क्षेत्र जलवायु परिवर्तन के कारण हिमनदों के पिघलने की विश्वव्यापी प्रवृत्ति के खिलाफ क्यों जा रहे हैं। भारत में, हिमालय के हिमनद बहुत महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से नीचे की ओर रहने वाले लोगों के लिए। वे दैनिक पानी की जरूरतों के लिए बारहमासी नदियों पर निर्भर हैं। हालाँकि, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण, जल निकाय तेजी से ख़त्म हो रहे हैं। दूसरी ओर, मध्य काराकोरम में ग्लेशियर उसी अवस्था में हैं। वास्तव में, वे पिछले कुछ दशकों में थोड़े बढ़े हैं। यह घटना अपेक्षाकृत छोटे क्षेत्र तक ही सीमित है। काराकोरम श्रेणी के अलावा, कुनलुन पर्वतमाला से समान या तुलनीय घटना देखी जा सकती है। हाल ही में, अमेरिकी मौसम विज्ञान सोसायटी के जर्नल ऑफ क्लाइमेट में काराकोरम रेंज में असामान्य पैटर्न के बारे में बताते हुए एक अध्ययन प्रकाशित किया गया था। शोधकर्ता दावा कर रहे हैं कि, 21वीं सदी की शुरुआत के बाद से काराकोरम विसंगति को ट्रिगर करने और बनाए रखने का मुख्य कारक पश्चिमी विक्षोभ का पुनरुद्धार है। काराकोरम रेंज कश्मीर में स्थित है, जो पाकिस्तान, चीन और भारत की सीमाओं में फैली हुई है। उत्तर पश्चिम में, यह अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में फैली हुई है। काराकोरम पर्वत श्रृंखला का अधिकांश भाग पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्तान में स्थित है। K2 काराकोरम रेंज की सबसे ऊंची चोटी है, जो दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी भी है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मालदीव के न्यायिक सेवा आयोग के साथ न्यायिक सहयोग के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मालदीव गणराज्य के न्यायिक सेवा आयोग के बीच न्यायिक सहयोग के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। न्यायिक सहयोग के क्षेत्र में भारत और अन्य देशों के बीच यह आठवां समझौता ज्ञापन है। यह समझौता ज्ञापन न्यायालयों के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया में सूचना प्रौद्योगिकी की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक उपयुक्त मंच प्रदान करेगा और दोनों देशों की आईटी कंपनियों एवं स्टार्ट-अप के लिए विकास का एक संभावित क्षेत्र साबित हो सकता है।

भारत और नामीबिया ने वन्यजीव संरक्षण और सतत जैव-विविधता उपयोग संबंधी समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारत और नामीबिया गणराज्य ने वन्यजीव संरक्षण एवं सतत जैव-विविधता उपयोग संबंधी एक समझौता-ज्ञापन किया है, ताकि भारत में चीते को ऐतिहासिक श्रेणी में लाया जा सके। इस समझौता-ज्ञापन के तहत वन्यजीव संरक्षण और सतत जैव-विविधता उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिये पारस्परिक लाभप्रद सम्बन्धों के विकास को दिशा दी जा सकेगी। यह पारस्परिक सम्मान, संप्रभुता, समानता और भारत तथा नामीबिया के सर्वोच्च हितों के सिद्धांतों पर आधारित है। समझौता-ज्ञापन की मुख्य विशेषतायें इस प्रकार हैं:-

  • जैव-विविधता संरक्षण, जिसमें चीते के संरक्षण पर जोर दिया गया है। साथ ही चीते को उनके पुराने इलाके में दोबारा स्थापित करना है, जहां से वे विलुप्त हो गये हैं।
  • दोनों देशों में चीते के संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लक्ष्य के तहत विशेषज्ञता और क्षमताओं को साझा करना तथा उनका आदान-प्रदान करना।
  • अच्छे तौर-तरीकों को साझा करके वन्यजीव संरक्षण और सतत जैव विविधता उपयोग।
  • प्रौद्योगिकियों को अपनाने, वन्यजीव इलाकों में रहने वाले स्थानीय समुदायों के लिये आजीविका सृजन तथा जैव-विविधता के सतत प्रबंधन के मद्देनजर कारगर उपायों को साझा करने के माध्यम से वन्यजीव संरक्षण और सतत जैव-विविधता उपयोग को प्रोत्साहन।
  • जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण सम्बन्धी शासन-विधि, पर्यावरण सम्बन्धी दुष्प्रभाव का मूल्यांकन, प्रदूषण और अपशिष्ट प्रबंधन व आपसी हितों के अन्य क्षेत्रों में सहयोग।
  • जहां भी प्रासंगिक हो, वहां तकनीकी विशेषज्ञता सहित वन्यजीव प्रबंधन में कर्मियों के लिये प्रशिक्षण और शिक्षा के लिये आदान-प्रदान।
राष्ट्रीय संरक्षण और लोकाचार को मद्देनजर रखते हुए चीते का बहुत विशेष महत्व है।

दिल्ली सरकार ने मनाया हैप्पीनेस उत्सव

दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों में गुरुवार से 'हैप्पीनेस उत्सव 2022' की शुरुआत हुई। यह उत्सव 29 जुलाई तक आयोजित होगा। इस अवसर पर मशहूर लाइफस्टाइल कोच गौर गोपाल दास और उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को चिराग एंक्लेव स्थित कौटिल्य सर्वोदय विद्यालय में 16 तक चलने वाले इस उत्सव की शुरुआत की। इस अवसर पर गौर गोपाल दास ने बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास अटेंड करते हुए माइंडफुलनेस का अभ्यास किया। उन्होंने बच्चों से हैप्पीनेस पर खास बातचीत करते हुए उन्हें हैप्पीनेस के असल मायने बताए। इस अवसर पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में चार साल पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हैप्पीनेस करिकुलम की शुरुआत की गई थी। आदरणीय दलाई लामा जी की उपस्थिति में इसे लॉन्च किया गया। पिछले 4 सालों में हमारे स्कूलों में हैप्पीनेस पढ़ाने का ये सफर बहुत शानदार रहा है।

इसरो ने वर्ष 1999 से अब तक 34 देशों के 345 उपग्रहों को धुव्रीय उपग्रह प्रक्षेपण यान के जरिए अंतरिक्ष में भेजा है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने अपनी वाणिज्यिक शाखा के माध्यम से वर्ष 1999 से अब तक 34 देशों के 345 उपग्रहों को धुव्रीय उपग्रह प्रक्षेपण यान के जरिए अंतरिक्ष में भेजा है। अंतरिक्ष विभाग के राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में यह जानकारी देते हुए बताया कि इन उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजकर पांच करोड़ 60 लाख अमरीकी डॉलर और 22 करोड़ यूरो की विदेशी मुद्रा अर्जित की गई। अंतरिक्ष विभाग के अंतर्गत न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को अंतरिक्ष संबंधी सभी व्‍यवसायिक सेवाएं प्रदान करता है।

NAARM को ICAR का सरदार पटेल पुरस्कार मिला

राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी (NAARM) ने अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सरदार पटेल उत्कृष्ट आईसीएआर संस्थान पुरस्कार 2021 (बड़े संस्थान श्रेणी में) प्राप्त किया है। NAARM के निदेशक श्रीनिवास राव ने नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार ICAR के 94वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में प्रदान किए गए। नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेंट हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में स्थित एआरएस कैडर के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का प्राकृतिक संसाधन सेवा प्रशिक्षण संस्थान है। यह भारत में कृषि अनुसंधान और शिक्षा प्रबंधन से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए 1976 में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा स्थापित किया गया था।

यूरोमनी द्वारा दूसरी बार डीबीएस बैंक 'विश्व का सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक' घोषित

डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर लिमिटेड (डीबीएस बैंक) को यूरोमनी द्वारा दूसरी बार (2018 में पहली बार) 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक' के रूप में मान्यता दी गई है। बैंक ने विकास और उन्नति को बढ़ाने के लिए लघु से मध्यम उद्यमों (एसएमई) के सहयोग से एक वैश्विक उद्योग नेता के रूप में अपनी स्थिति स्थापित की है। डीबीएस का नवीनतम वैश्विक सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक सम्मान यूके स्थित प्रमुख वित्तीय प्रकाशन यूरोमनी से आता है, जिसने 2018 के बाद से दूसरी बार डीबीएस को 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक' के खिताब से सम्मानित किया है।

ग्रीन पिट वाइपर के ज़हर को निष्क्रिय करने के लिये प्रभावी एंटीवेनम विकसित करने पर सहमति

हाल ही में विश्व साँप दिवस (16 जुलाई, 2022) पर ग्रीन पिट वाइपर के ज़हर को निष्क्रिय करने के लिये प्रभावी एंटीवेनम विकसित करने पर सहमति बनी। हालाँकि ग्रीन पिट वाइपर रसेल वाइपर से अधिक घातक नहीं है, लेकिन यह काटते समय हेमोटॉक्सिक ज़हर को छोड़ता है, जो शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है; परिणामस्वरूप आंतरिक रक्तस्राव होता है। इसके अलावा भारत में उपलब्ध एंटीवेनम से ग्रीन पिट वाइपर के ज़हर को निष्क्रिय नहीं किया जा सकता है। पूर्वोत्तर भारत में अब तक दर्ज किये गए 64 में से 15 विषैले सांँपों में मोनोकल्ड कोबरा, बैंडेड करैत, काला करैत, ग्रेट ब्लैक करैत, माउंटेन पिट वाइपर और रेडनेक कीलबैक शामिल हैं। इस क्षेत्र में सर्पदंश के अधिकांश मामलों में ग्रीन पिट वाइपर की विभिन्न प्रजातियांँ शामिल हैं, जिसमें अन्य विषैले साँप भी पाए जाते है सर्पदंश की मानकीकृत रिपोर्टिंग का अभाव है। वर्तमान उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार, इसमें 1.4 मिलियन से अधिक मामले हैं जिसके परिणामस्वरूप सालाना 1,25,000 मौतें होती हैं।

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने की वनडे से संन्यास की घोषणा

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा, "तीन प्रारूप अभी मेरे लिए अस्थिर हैं।" 31 वर्षीय अपना आखिरी वनडे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरहम में अपने घरेलू मैदान पर खेलेंगे। स्टोक्स के वनडे करियर को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 विश्व कप फाइनल में उनके प्लेयर-ऑफ-द-मैच प्रदर्शन के लिए हमेशा याद किया जाएगा। 2011 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे में पदार्पण करने के बाद, स्टोक्स ने तीन शतकों सहित 2919 रन बनाए हैं और प्रारूप में 74 विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेटर्स लेंडल सिमंस और दिनेश रामदीन ने संन्यास की घोषणा की

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान दिनेश रामदीन (Denesh Ramdin) ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना आखिरी मैच दिसंबर 2019 में एक टी20ई में खेला था। हालांकि, वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने 74 टेस्ट, 139 वनडे और 71 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने जुलाई 2005 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण करते हुए टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत की। उन्होंने 2012 और 2016 में वेस्टइंडीज टी 20 विश्व कप जीत में एक भूमिका निभाई। इस बीच, वेस्टइंडीज के बल्लेबाज लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

ऑस्ट्रेलियाई महान लेटन हेविट टेनिस हॉल ऑफ फेम में हुए शामिल

दो बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और पूर्व विश्व नंबर एक, लेटन हेविट (Lleyton Hewitt) को अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया । रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच की पसंद के विश्व नंबर 1 बनने से पहले, हेविट 80 सप्ताह तक शीर्ष स्थान पर रहे, जो इतिहास में 10 वां सबसे अच्छा था। वो भी तब जब ये सितारे अपनी छाप छोड़ चुके थे।

विश्व शतरंज दिवस 2022 : 20 जुलाई

विश्व शतरंज दिवस (World Chess Day) प्रतिवर्ष 20 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन 1924 में पेरिस में की गई अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) की स्थापना को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन हम किसी को सिखाकर या खेल खेलना सीखकर दिन का पालन कर सकते हैं। इसके अलावा, हम 24 घंटे के मैराथन पर विचार कर सकते हैं या अपनी खुद की शतरंज रणनीति के बारे में अपनी कहानी साझा कर सकते हैं। 12 दिसंबर 2019 को, महासभा ने 1924 में पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) की स्थापना की तारीख को चिह्नित करने के लिए 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस के रूप में घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस : 20 जुलाई

हर साल 20 जुलाई को चंद्रमा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 20 जुलाई साल 1969 को मनुष्य ने पहली बार चंद्रमा पर कदम रखा था। नासा द्वारा चंद्रमा पर मनुष्य के पहली बार कदम रखने को आज तक की सबसे बड़ी तकनीकी उपलब्धि माना जाता है। मून विलेज एसोसिएशन द्वारा 64 वें UN-COPUOS सत्र में 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस के रूप में मनाने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया गया था । इस दिन को संयुक्त राज्य अमेरिका के अपोलो 11 मिशन के साथ 20 जुलाई, 1969 को चंद्रमा पर पहली मानव लैंडिंग के उपलक्ष्य में चुना गया था। 9 दिसंबर 2021 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यह कहते हुए प्रस्ताव अपनाया कि हर साल 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

प्रसिद्ध कलाकार अच्युतन कुदल्लुर का निधन

प्रसिद्ध कलाकार अच्युतन कुदल्लुर (Achuthan Kudallur) का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रशिक्षण से एक सिविल इंजीनियर, अच्युतन कुदल्लुर एक स्व-सिखाया अमूर्त कलाकार और दक्षिण भारत के समकालीन कला क्षेत्रों में एक बहुत सम्मानित नाम था। वह मद्रास आर्ट क्लब का हिस्सा थे, जो चेन्नई के गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट के भीतर संचालित होता था और बाद में पेंटिंग एब्सट्रैक्ट में स्थानांतरित हो गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.