Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 July 2022

एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्‍ट्रपति होंगी

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन- एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्‍ट्रपति होंगी। वे भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति हैं। उन्‍होंने तीसरे दौर की मतगणना के अंत में कुल वैध मतों के 50 प्रतिशत अंक का आंकड़ा पार कर लिया है। चुनाव में उन्हें 64% वोट मिले और उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया। श्रीमती मुर्मू को तीसरे दौर की मतगणना के अंत में कुल 5 लाख 77 हजार सात सौ 77 मूल्‍य के मत मिलें हैं। विपक्ष के उम्‍मीदवार यशवंत सिन्‍हा को दो लाख 61 हजार 62 मूल्‍य के मत प्राप्‍त हुए हैं। द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी की नेता हैं। उनका जन्म 20 जून, 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले में हुआ था। वे आदिवासी समाज से सम्बंधित हैं। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल थीं। वह भारतीय राज्य में राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने वाली ओडिशा की पहली महिला आदिवासी नेता थीं। वे 2015 से 2019 तक झारखण्ड की राज्यपाल रहीं।

भारत नवाचार सूचकांक का तीसरा संस्करण जारी, कर्नाटक, मणिपुर और चंडीगढ़ अपने अपने वर्ग में शीर्ष स्थान पर

नीति आयोग के तीसरे नवाचार सूचकांक में कर्नाटक, मणिपुर और चंडीगढ़ अपने-अपने वर्ग में शीर्ष स्थान पर रहे हैं। आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने आयोग के सदस्य डॉ वी के सारस्वत और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर की उपस्थिति में सूचकांक जारी किया। यह सूचकांक नवाचार क्षमताओं और पारिस्थितिक तंत्र की जांच करने के साथ ही नवाचार को बढ़ावा देने का एक सशक्‍त माध्‍यम है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नवाचार के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए रैंक जारी किये जाते हैं जिससे उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का माहौल बनता है। प्रमुख राज्यों की श्रेणी में कर्नाटक ने शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है। इसके बाद तेलंगाना और हरियाणा का स्थान है। छत्तीसगढ़ को 10.97 अंक के साथ अंतिम स्थान मिला है। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र और पहाडी राज्‍यों की श्रेणी में मणिपुर सबसे आगे है, दूसरे और तीसरे स्थान पर उत्तराखंड और मेघालय हैं। नागालैंड (स्कोर 11) अंतिम स्थान पर रहा और केन्‍द्रशासित प्रदेशों और शहरों की श्रेणी में चंडीगढ़ शीर्ष स्‍थान पर रहा है, जिसके बाद दिल्ली (स्कोर 27.00) है। लद्दाख 5.91 के स्कोर के साथ सबसे निचले पायदान पर रहा। नीति आयोग और प्रतिस्पर्धात्मकता संस्थान द्वारा तैयार किया गया, इंडिया इनोवेशन इंडेक्स देश के इनोवेशन इकोसिस्‍टम के मूल्यांकन और विकास का एक विस्‍तृत साधन है। यह राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को उनके नवाचार प्रदर्शन पर क्रम में रखता है ताकि उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनी रहे। तीसरा संस्करण ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के ढांचे को आकर्षित करके देश में नवाचार विश्लेषण के दायरे पर प्रकाश डालता है। संकेतकों की संख्या 36 (इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2020 में) से बढ़कर 66 (इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में) हो गई है। संकेतक अब 16 उप-स्तंभों में वितरित किए गए हैं, जो बदले में, सात प्रमुख स्तंभ बनाते हैं।

भारत दुनिया भर में प्रेषण (remittances) का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बना

भारत हाल ही में दुनिया भर में प्रेषण का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बन गया है। विश्व बैंक के अनुसार, इसे 2021 में 87 बिलियन अमरीकी डालर प्राप्त हुआ। भारत के बाद चीन और मैक्सिको हैं, जिनमें से प्रत्येक का 53 बिलियन अमरीकी डालर प्रेषण है। भारत में, महामारी की स्थिति के दौरान समग्र आवक प्रेषण अनुकूल रहा। हालांकि अब इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। केंद्रीय बैंक के सर्वेक्षण के अनुसार, खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) से प्रेषण की हिस्सेदारी, भारत में आवक प्रेषण 2016-17 में 50% से अधिक से घटकर 2020-21 में 30 प्रतिशत हो गया है। भारत से GCC क्षेत्र में प्रवास, सख्त श्रम कानूनों, उच्च वर्क परमिट नवीनीकरण शुल्क, धीमी गति से तेल की कीमतों और करों के कारण खाड़ी देशों से भारत में प्रेषण में गिरावट आई है। 2020-2021 में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक का हिस्सा घटकर आधा रह गया है। पहले, ये राज्य जीसीसी क्षेत्र में हावी थे और प्रेषण के मामले में बड़े योगदानकर्ता थे। 2016-17 से अब तक इन राज्यों में कुल प्रेषण का 25% हिस्सा है। केरल को पीछे छोड़ते हुए महाराष्ट्र सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता राज्य बन गया है।

श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने शपथ ग्रहण की

श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने शपथ ग्रहण की। राष्‍ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में उन्‍हें 134 मतों के साथ निर्वाचित घोषित किया गया। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी दुलुस अलाहपेरूमा को 82 वोट मिले। श्रीलंका की 225 सदस्‍यीय संसद में 223 सांसदों ने मतदान में भाग लियाा था।

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने इस्तीफा दिया

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने इस्तीफा दे दिया है। मीडिया की खबरों के अनुसार उन्होंने राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला को बताया कि विश्‍वास मत में तीन दलों ने उनका समर्थन नहीं किया जिससे वे अपने पद से इस्‍तीफा दे रहे हैं। राष्ट्रपति ने उन्‍हें अगले प्रधानमंत्री का चुनाव होने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री के पद पर बने रहने को कहा है।

बैंकॉक के सेन्‍ट्रल वर्ल्‍ड में 29 जुलाई से 31 जुलाई तक पूर्वोत्‍तर भारत महोत्‍सव के दूसरे संस्‍करण का आयोजन

बैंकॉक के सेन्‍ट्रल वर्ल्‍ड में भारतीय दूतावास द्वारा ट्रेंड एमएमएस ऑफ इंडिया के सहयोग से 29 जुलाई से 31 जुलाई तक पूर्वोत्‍तर भारत महोत्‍सव के दूसरे संस्‍करण का आयोजन किया जा रहा है। भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में आठ राज्‍य आते हैं। इनमें असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा शामिल हैं। इस उत्‍सव का पहला संस्‍करण फरवरी 2019 में आयोजित किया गया था। इससे पूर्वोत्‍तर के भारतीय व्‍यापारी समूदाय के लिए व्‍यापार के अवसर उपलब्‍ध हुए हैं। विशेषकर पर्यटन, कृषि और खाद्ध प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में व्‍यापार को बढ़वा मिला है। इस वर्ष के पूर्वोत्‍तर भारत महोत्‍सव में व्‍यापार, निवेश और पर्यटन के बढ़ावे पर अधिक बल दिया जायेगा। इसके अतिरिक्‍त संस्‍कृति, शिक्षा और लोगों के बीच आदान प्रदान के अधिक अवसर उपलब्‍ध होंगे। तीन दिवसीय महोत्‍सव का उद्घाटन 29 जुलाई को किया जायेगा। विदेश राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर राजकुमार रंजन सिंह इस उत्‍सव के मुख्‍य अतिथि होंगे।

भारत और बांग्‍लादेश ने सीमा पर व्‍यापक सीमा प्रबंधन योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने पर सहमति व्‍यक्‍त की

ढाका में सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ और बांग्‍लादेश बार्डर गार्ड-बीजीबी के बीच महानिदेशक स्‍तर की 52वें सीमा सम्‍मेलन मे यह निर्णय लिया गया। पांच दिनों के इस सम्‍मेलन के विचार-विमर्श रिकार्ड पर दोनों पक्षों ने हस्‍ताक्षर किये। दोनों ही पक्षों ने सीमा पर संयुक्‍त रात्रि गश्‍त को और मजबूत करने पर सहमति व्‍यक्‍त की। सीमावर्ती क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सीमा संबंधी कानूनों के बारे में जागरूक करने पर भी सहमति हुई। दोनों ही पक्षों ने सीमावर्ती नदियों के संरक्षण संबंधी कार्य फिर से शुरू करने के लिए उचित उपाय पर भी सहमति व्‍यक्‍त की। भारत और बांग्‍लादेश ने दोनों देशों की सीमा के 150 गज के भीतर कांटेदार तार लगाये जाने के कार्य को तेजी से निपटाने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की। सीमा के 150 गज के भीतर रूके हुए विकास कार्य को बहाल करने के लिए बीएसएफ और बीजीबी के नोडल अधिकारी स्‍तर पर संचार की व्‍यवस्‍था स्‍थापित करने की जरूरत पर भी सहमति व्‍यक्‍त की। बांग्‍लादेश भारत सीमा के उस पार से म्‍यांमा के जबरन विस्‍थापित नागरिकों की घुसपैठ के खिलाफ भी उचित और कठोर रवैया अपनाने पर भी सहमति बनी।

भारतीय स्‍टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुविधा सुगम बनाने के लिए व्‍हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू की

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुविधा सुगम बनाने के लिए व्‍हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। बैंक के ग्राहक अब व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल करके कुछ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसे बड़ी संख्‍या में लोगों को आसानी होगी, जिन्‍हें ऐप डाउनलोड करने या ए.टी.एम. पर जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी। एस.बी.आई. खाताधारक अब शेष की पूछताछ और मिनी स्‍टेटमेंट जैसी सुविधाएं व्‍हाट्सएप पर प्राप्‍त कर सकेंगे। इन सेवाओं के लिए ग्राहकों को +9 1 9 0 2 2 6 9 0 2 2 6 पर Hi का संदेश भेजना होगा। भारतीय स्‍टेटबैंक अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को भी व्‍हाट्सएप आधारित सेवाएं प्रदान करेगा, इसके लिए एस.बी.आई. व्‍हाट्सएप कनेक्‍ट नाम के प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

2017 में शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के पांच वर्ष पूरे

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 2017 में शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के पांच वर्ष पूरे हो रहे हैं। योजना में एक तय धनराशि पर मिलने वाले सुनिश्चित लाभ के आधार पर एक न्‍यूनतम पेंशन का प्रावधान है। इस योजना में 12 हजार रूपये प्रतिवर्ष पेंशन के लिए न्‍यूनतम निवेश को संशोधित करके एक लाख 56 हजार 658 रूपये किया गया, जबकि प्रतिमाह एक हजार रूपये की राशि पाने के लिए एक लाख 62 हजार 162 रूपये की निवेश राशि तय की गई थी। पहले ये योजना 2020 तक के लिए लागू की गई थी, लेकिन अ‍ब इसे 31 मार्च 2023 तक तीन वर्ष के लिए बढा दिया गया है।

ITBP ने पूर्वोत्तर में बनाया पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) ने पूर्वोत्तर भारत में पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर बनाया है। ऊंचे अक्षांशों पर सैन्य बलों के युद्ध कौशल और जीवित रहने की चुनौतियों का मुकाबला करने का प्रशिक्षण देने वाला यह देश का दूसरा प्रशिक्षण केंद्र है। अर्धसैनिक बल आइटीबीपी पर ही चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एएलएसी) की सुरक्षा करने का जिम्मा है। नया सेंटर एलएसी से सटे डोमबांग में स्थापित किया गया है। यह सिक्किम में 10,040 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह राज्य भारत-चीन एलएसी के मोर्चे का 220 किलोमीटर का क्षेत्र कवर करता है। पूर्वोत्तर के इस माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर को पांच दशक पुराने एक माउंटेनियरिंग एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट के पास स्थापित किया गया है। यह इंस्टीट्यूट जोशीमठ के पास औली में वर्ष 1973-74 में स्थापित किया गया था। माउंटेनियरिंग एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट उत्तराखंड में हिमालय की पर्वत श्रृंखला में नौ हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर आइटीबीपी, सेना, वायुसेना और अन्य सुरक्षा बलों के हजारों जवानों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह (जेएनपीसीटी) देश का पहला ऐसा बंदरगाह बन गया है, जिसके बुनियादी ढांचे पर बंदरगाह प्राधिकरण का शत प्रतिशत मालिकाना हक

भारतीय बंदरगाहों में निवेश की निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) प्रणाली ने पिछले 25 वर्षों के दौरान उल्लेखनीय प्रगति की है। इसकी शुरूआत जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह (जेएनपी) से की गई। परिणामस्वरूप क्षमता और उत्पादकता में बढ़ोतरी व सुधार हुआ। पीपीपी प्रणाली के तहत रियायत देने वाले प्राधिकार और रियायत पाने वाले के बीच पहला समझौता सफल रहा, जिसने इस वर्ष जुलाई में 25 वर्ष पूरे कर लिये। प्रमुख बंदरगाहों के मद्देनजर पीपीपी परियोजनाओं के विकास पर इस समझौते का जबरदस्त असर देखा गया। अब जेएनपी देश का ऐसा पहला बंदरगाह बन गया है, जहां सभी गोदियों का संचालन पीपीपी प्रणाली से हो रहा है और बंदरगाह की अवसंरचना पर प्राधिकरण का शत प्रतिशत मालिकाना हक रहेगा तथा उसी के नियमों का पालन होगा।

जर्मनी में 13वीं पीटर्सबर्ग जलवायु वार्ता शुरू

13वीं पीटर्सबर्ग जलवायु वार्ता बर्लिन, जर्मनी में शुरू हुई। दो दिवसीय अनौपचारिक मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता जर्मनी और मिस्र कर रहे हैं, जो इस वर्ष की वार्षिक जलवायु बैठक (COP-27) के मेजबान हैं। अनौपचारिक मंत्रिस्तरीय बैठक में आम सहमति बनाने का प्रस्ताव है और सीओपी-27 के मुख्य लक्ष्य, जलवायु कार्रवाई के कार्यान्वयन में सुधार लाने के उद्देश्य से मतभेदों को हल करने के लिए राजनीतिक दिशा प्रदान करना है।

एनटीपीसी ने 17वें सीआईआई एक्जिम कॉन्क्लेव के दौरान नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग के लिए मोरक्कन एजेंसी फॉर सस्टेनेबल एनर्जी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम-एनटीपीसी और मासेन (सतत ऊर्जा के लिए मोरक्को की एजेंसी) ने नई दिल्ली में 19 से 20 जुलाई 2022 तक आयोजित भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी पर 17वें भारतीय उद्योग परिसंघ-सीआईआई आयात निर्यात-एक्जिम बैंक सम्मेलन के दौरान अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस सम्मेलन में कई अफ्रीकी देशों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस दौरान अफ्रीका में विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय और अफ्रीकी कंपनियों के बीच निवेश और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विचार-विमर्श किया गया। भारत-अफ्रीका साझेदारी परियोजना पर सीआईआई-एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव को वर्ष 2005 में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय तथा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सहयोग से शुरू किया गया था। पिछले सोलह संस्करणों में, कॉन्क्लेव ने अफ्रीका में भारतीय कंपनियों को अपने पहचान स्थापित करने और अपना व्यापार विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एनएचपीसी ने जलविद्युत और पंप भंडारण परियोजनाओं की खोज और स्थापना के लिए डीवीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एनएचपीसी लिमिटेड ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ जलविद्युत और पंप भंडारण परियोजनाओं की खोज व स्थापना के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) के गठन की संभावना को तलाशने के लिए फरीदाबाद स्थित एनएचपीसी कॉरपोरेट कार्यालय में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एनएचपीसी के सीएमडी श्री ए.के. सिंह और डीवीसी के अध्यक्ष श्री राम नरेश सिंह की गरिमामय उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता ज्ञापन ऊर्जा रूपांतरण के राष्ट्रीय उद्देश्य यानी 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा और 2070 तक नेट जीरो के अनुरूप ऊर्जा भंडारण समाधान के रूप में जलविद्युत परियोजनाओं व पंप भंडारण परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उपयोग करने को लेकर विद्युत क्षेत्र के दो संगठनों के बीच सहभागिता को लेकर एक नई शुरुआत करता है।

भारत और यूनाइटेड किंगडम ने उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) के बीच छात्रों की आवाजाही और शैक्षणिक सहयोग को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

शैक्षणिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता से संबंधित एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर यूनाइटेड किंगडम (यूके) के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग के स्थायी सचिव श्री जेम्स बॉलर और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय में सचिव (उच्च शिक्षा) श्री के. संजय मूर्ति के बीच हस्ताक्षर किए गए। मई 2021 में, भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए 2030 तक का एक व्यापक रोडमैप अपनाया गया था। दोनों पक्ष एक नई संवर्धित व्यापारिक साझेदारी पर भी सहमत हुए थे। शिक्षा इस रोडमैप का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी 2020) के आलोक में, दोनों पक्ष शैक्षणिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता के बारे में सहमत होकर शैक्षिक संबंधों के विस्तार के लिए राजी हुए।

एनटीपीसी ने नेट जीरो जीएचजी उत्सर्जन रोडमैप विकसित करने के लिए नीति आयोग के साथ आशय के वक्तव्य पर हस्ताक्षर किया

एनटीपीसी लिमिटेड ने नेट जीरो जीएचजी उत्सर्जन रोडमैप विकसित करने के लिए नीति आयोग के साथ एक आशय के वक्तव्य (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए। यह देश के विद्युत क्षेत्र को हरित बनाने की दिशा में मार्ग प्रशस्त करते हुए एसओआई पक्षों में सहयोग के एक ढांचे को औपचारिक रूप देने का प्रयास है ताकि एनटीपीसी को अपने उत्पादन मिश्रण के विविधीकरण पर रणनीतियों की सुविधा मिल सके और अंततः वह कार्बन उपस्थिति को कम कर सके और 2070 तक नेट जीरो लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में भारत के प्रयास का समर्थन किया जा सके।

JSW Steel में कार्बन उत्सर्जन में कटौती हेतु BCG के साथ साझेदारी की

जेएसडब्ल्यू स्टील ने 18 जुलाई 2022 को कहा कि कार्बन उत्सर्जन कम करने के अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु उसने अमेरिका स्थित बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के साथ साझेदारी की है। जेएसडब्ल्यू स्टील का साल 2005 की तुलना में 2029-30 तक अपना कार्बन उत्सर्जन 42 प्रतिशत तक कम करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। सरकारी दस्तावेज के अनुसार सालाना आधार पर कुल कार्बन उत्सर्जन में लौह एवं इस्पात उद्योग की वैश्विक स्तर पर हिस्सेदारी करीब आठ प्रतिशत है। वहीं, भारत में यह कुल कार्बन उत्सर्जन का 12 प्रतिशत है। सीओपी26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में जताई गई प्रतिबद्धताओं के मद्देनजर भारतीय इस्पात उद्योग को उत्सर्जन में उल्लेखनीय कटौती करने की जरूरत है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक पर अंकुश लगाए

भारतीय रिजर्व बैंक ने मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक की वित्तीय सेहत खराब होने के कारण बैंक के ग्राहकों के लिए 15,000 रुपये की निकासी की सीमा सहित कई तरह के अंकुश लगा दिए हैं । सहकारी बैंक कई प्रतिबंधों के अधीन है, जिसमें आरबीआई की पूर्व स्वीकृति के बिना ऋण जारी करने, कोई निवेश करने या नई जमा राशि लेने में असमर्थता शामिल है।

एलएंडटी टेक: 5जी स्पेक्ट्रम सीधे प्राप्त करने और लागू करने वाली पहली कंपनी

विशेष 5G नेटवर्क के लिए, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज सरकार की प्रत्यक्ष स्पेक्ट्रम आवंटन में सार्वजनिक रूप से अपनी रुचि व्यक्त करने वाली पहली प्रौद्योगिकी कंपनी बन गई है। मुख्य कार्यकारी अमित चड्ढा ने कहा कि प्रौद्योगिकी पर उपयोग के मामलों का निर्माण करने के लिए, यह 5G निजी नेटवर्क स्थापित करने के लिए स्पेक्ट्रम प्राप्त करेगा। इसके अलावा, इंजीनियरिंग और अनुसंधान और विकास सेवा कंपनी मूल कंपनी लार्सन एंड टुब्रो के लिए वैश्विक स्तर पर 5G समाधान पेश करेगी।

प्रख्यात धाविका पी टी ऊषा ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली

प्रख्यात धाविका पी टी ऊषा ने 20 जुलाई 2022 को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली। उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने मनोनीत सदस्य पी टी ऊषा का नाम शपथ लेने के लिए पुकारा। ऊषा ने हिंदी में शपथ ली। बता दें उन्हें राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू ने शपथ दिलवाई। पीटी उषा ने 1984 ओलंपिक खेलों में चौथा स्थान हासिल किया था। पीटी उषा को 1983 में अर्जुन अवॉर्ड और 1985 में देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। अब उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है।

इस साल देश में जून तक साइबर हमलों से जुड़े 6.74 लाख मामले आए सामने: केंद्र सरकार

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने 19 जुलाई 2022 को लोकसभा में बताया कि देश में इस साल जून तक साइबर हमलों से जुड़े 6,74,021 मामले सामने आए। उन्होंने बताया कि साल 2021 में देशभर में साइबर हमलों से जुड़े कुल 14,02,809 मामले सामने आए थे। गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा के अनुसार, देश में 2019 से जून-2022 तक 36.29 लाख ऐसे मामले सामने आए हैं। गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि सरकार ने साइबर सुरक्षा की स्थिति को बढ़ाने और साइबर हमलों को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं। इसमें नियमित रूप से कंप्यूटर और नेटवर्क की सुरक्षा के लिए नवीनतम साइबर खतरों और कमजोरियों और जवाबी उपायों के बारे में अलर्ट और सलाह जारी करना शामिल है।

इंस्टाग्राम की नई भुगतान सुविधा, सीधे संदेश से कर सकेंगे खरीदारी

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी इंस्टाग्राम पर एक नया "पेमेंट इन चैट" फीचर लॉन्च कर रही है। इस नई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता छोटे व्यवसायों से उत्पाद खरीद सकते हैं और इंस्टाग्राम पर सीधे संदेशों के माध्यम से ऑर्डर ट्रैक कर सकते हैं। मेटा के मुताबिक, इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप पर हर हफ्ते एक अरब लोग बिजनेस को मैसेज करते हैं।

फेसबुक ओनर मेटा ने जारी की पहली वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्ट

फेसबुक-मालिक मेटा ने अपनी पहली मानवाधिकार रिपोर्ट जारी की, जिसमें एक प्रभाव मूल्यांकन के सारांश निष्कर्ष शामिल हैं, जिसने भारत में आचरण करने के लिए एक कानूनी फर्म को कमीशन किया, जिसमें पाया गया कि कंपनी के उत्पादों का इस्तेमाल संभवतः अभद्र भाषा और लोगों की गोपनीयता और उनकी सुरक्षा के उल्लंघन के लिए किया जा रहा है। एमनेस्टी इंटरनेशनल और ह्यूमन राइट्स वॉच सहित मानवाधिकार समूहों ने मेटा को ठप करने का आरोप लगाते हुए भारत के मूल्यांकन को पूर्ण रूप से जारी करने की मांग की है।

लॉस एंजिल्स करेगा 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी

2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की जाएगी। 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 14 जुलाई, 2028 को होगा और 30 जुलाई तक चलेगा। हालांकि, लॉस एंजेलिस इससे पहले 1984 और 1932 में ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है। LA28 गेम्स में 40 से अधिक खेलों में 800 आयोजनों में 3,000 घंटे से अधिक का लाइव खेल दिखाया जाएगा। एलए 28 के अनुसार, 15,000 एथलीटों के लॉस एंजिल्स में ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भाग लेने की उम्मीद है। इस बीच, पैरालंपिक खेल 15 अगस्त, 2028 को लॉस एंजिल्स में शुरू होंगे और 27 अगस्त को समाप्त होंगे। यह पहली बार होगा जब लॉस एंजिल्स पैरालंपिक खेलों की मेजबानी करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल पेरिस, फ्रांस में आयोजित किए जाएंगे।

पूर्व न्यायाधीश विनीत सरन बने BCCI के एथिक्स ऑफिसर

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, विनीत सरन (Vineet Saran) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एथिक्स ऑफिसर और लोकपाल के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डी के जैन का स्थान लिया है, जिनका कार्यकाल पिछले साल जून में समाप्त हुआ था। 65 वर्षीय सरन, ओडिशा उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं, और उन्होंने कर्नाटक और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में भी काम किया है।

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप 2022 : भारत पांच स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य पदक लेकर शीर्ष पर

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप 2022 के आखिरी दिन भारत के अनीश भानवाला, विजयवीर सिद्धू और समीर ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। भारत पांच स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य पदक लेकर शीर्ष पर रहा। दक्षिण कोरिया ने अंतिम दिन सिर्फ एक कांस्य पदक जीता और चार स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य पदक अपने नाम किये। इस वर्ष यह दूसरी बार है जब भारतीय निशानेबाजों ने आईएसएसएफ विश्व कप पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

हर्षदा गरुड़ ने एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय भारोत्तोलक हर्षदा गरुड़ ने हाल ही में ताशकंद में एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में महिलाओं का 45 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक जीता। भारत की हर्षदा गरुड़ ने 18 जुलाई 2022 को कुल 157 किग्रा (69 किग्रा एवं 88 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। बता दें उन्होंने मई में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतने के दौरान उठाए 153 किग्रा (70 किग्रा एवं 83 किग्रा) वजन से चार किलो वजन अधिक उठाया। वहीँ, भारत की सौम्या दलवी ने 45 किग्रा युवा वर्ग में कांस्य पदक जीता। बता दें युवा विश्व चैंपियनशिप की इस कांस्य पदक विजेता सौम्या दलवी ने 145 किग्रा (63 किग्रा एवं 82 किग्रा) भार उठाया। पुरुषों के 49 किग्रा युवा वर्ग में एल धनुष ने 85 किलोग्राम वजन उठाकर स्नैच वर्ग में कांस्य पदक जीता। हालांकि वे कुल भार के आधार पर 185 किग्रा (85 किग्रा और 100 किग्रा) वजन उठाकर चौथे स्थान पर रहे। महाद्वीपीय एवं विश्व चैंपियनशिप में स्नैच, क्लीन एवं जर्क तथा कुल भारत के लिए अलग-अलग पदक दिए जाते हैं लेकिन ओलंपिक में केवल कुल भार के लिए एक पदक दिया जाता है।

बांग्लादेशी क्रिकेटर तमीम इकबाल ने T20Is से संन्यास की घोषणा की

बांग्लादेश के एकदिवसीय कप्तान, तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने टी20ई से संन्यास की घोषणा की है और उनका फैसला तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराने के तुरंत बाद आया है । उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च 2020 में खेला था। 33 वर्षीय ने 78 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 24.08 पर 1758 रन बनाए हैं। तमीम टेस्ट में 5082 रन और एकदिवसीय मैचों में 7943 रन बनाकर बांग्लादेश से बाहर आने वाले सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं।

राष्ट्रमंडल एथलेटिक्स टीम में शामिल धनलक्ष्मी और ऐश्वर्य डोप टेस्ट में विफल

राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारतीय दल में शामिल फर्राटा धाविका एस धनलक्ष्मी एवं त्रिकूद में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी ऐश्वर्य बाबू प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाये गए हैं जिससे खेलों से पहले ही भारतीय एथलेटिक्स पर डोपिंग का साया पड़ गया है। दोनों 28 जुलाई 2022 से आठ अगस्त तक बर्मिंघम में होने वाले खेलों में भाग नहीं ले सकेंगे। धनलक्ष्मी बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारत की 36 सदस्यीय टीम में थी। वे विश्व एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट द्वारा कराये गए टेस्ट में प्रतिबंधित स्टेरॉयडके सेवन की दोषी पाई गई ।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.