Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 July 2022

श्रीमती द्रौपदी मुर्मू देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में सोमवार को शपथ ग्रहण करेंगीं

द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति होंगी। राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचन अधिकारी और राज्यसभा महासचिव पी. सी. मोदी ने मतगणना पूरी होने के बाद श्रीमती मुर्मू के नाम की घोषणा की। राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को 64 प्रतिशत और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 36 प्रतिशत वोट मिले। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन. वी. रमना सोमवार को संसद के केन्द्रीय कक्ष में उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। श्रीमती द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद पर आसीन होने वाली पहली जनजातीय महिला हैं। 64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू देश की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी। वह भारत की पहली राष्ट्रपति होंगी जिनका जन्म स्वतंत्रता के बाद हुआ है। 1997 में श्रीमती मूर्मु पहली बार राजनीति में शामिल हुईं और ओडिशा के मयुरभंज जिले के रायरंगपुर अधिसूचित क्षेत्र परिषद में पार्षद चुनी गईं। उन्होंने 2002 से 2009 तक रायरंगपुर विधासभा क्षेत्र से दो बार विधायक और एक बार ओडिशा सरकार में वाणिज्य, परिवहन, मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास मंत्री के रूप में कार्य किया। 18 मई, 2015 को श्रीमती मुर्मू ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ली और पिछले साल 12 जुलाई तक इस पद पर रहीं। वह राज्य की पहली महिला राज्यपाल थीं और किसी भी भारतीय राज्य में राज्यपाल के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला आदिवासी नेता थीं।

श्रीलंका में दिनेश गुणावर्धने ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका में दिनेश गुणावर्धने ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। रानिल विक्रमसिंघे ने देश के नये राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली थी। इस बीच, सुरक्षाबलों ने आज सुबह राजधानी कोलंबो में सरकार विरोधी मुख्‍य शिविर में छापेमारी कर टैन्‍ट उखाड दिये और प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। श्रीलंका में आर्थिक संकट के चलते पिछले कई महीनों से व्‍यापक स्‍तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। देश के ज्‍यादातर नागरिकों का मानना है कि इस स्थिति के लिए पूर्ववर्ती सरकार जिम्‍मेदार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव के साल में लोगों से हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान सशक्त करने का आह्वान किया है। इस वर्ष देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने लोगों से तेरह से पन्द्रह अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि यह अभियान राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा जुड़ाव और मजबूत करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन यानी 22 जुलाई का हमारे इतिहास में विशेष स्थान है। वर्ष 1947 में 22 जुलाई के ही दिन राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा अंगीकार किया गया था। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज से जुड़ी समिति और पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा पहली बार तिरंगा फहराए जाने जैसी कुछ विशिष्ट जानकारियां भी ट्व‍िटर पर साझा कीं। उन्‍होंने कहा कि सरकार स्‍वतंत्रता सेनानियों के स्वप्न के भारत और उनकी परिकल्‍पनाओं को साकार करने के लिये प्रतिबद्ध है।

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा, मध्य प्रदेश ने फिल्मों के लिए सर्वाधिक अनुकूल राज्य (मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट) का पुरस्कार जीता

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आज 68वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा की। गैर-फीचर फिल्‍म और फीचर फिल्‍म श्रेणी के अध्‍यक्ष गैर-फीचर ज्‍यूरी चित्रार्थ सिंह, सर्वश्रेष्‍ठ सिनेमा लेखन अध्‍यक्ष ज्‍यूरी अनंत विजय और फीचर फिल्‍म ज्‍यूरी सदस्‍य धर्म गुलाटी ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अवर सचिव नीरजा शेखर की मौजूदगी में नई दिल्‍ली में इन पुरस्‍कारों की घोषणा की। मध्य प्रदेश ने इस दौरान फिल्मों के लिए सर्वाधिक अनुकूल राज्य यानी मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का पुरस्कार जीता जबकि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश को विशेष उल्लेख प्राप्त हुआ। किश्वर देसाई की 'द लॉन्गेस्ट किस' ने संबंधित वर्ष के लिए सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ पुस्तक का पुरस्कार जीता, वहीं मलयालम पुस्तक 'एम टी अनुभवनगलुड पुष्टकम' और ओडिया पुस्तक 'काली पाइन कलीरा सिनेमा' को विशेष उल्लेख प्राप्त हुआ। सर्वश्रेष्‍ठ हिन्‍दी फिल्‍म पुरस्‍कार तुलसीदास जूनियर और सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार सुधा कोंगरा द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म 'सूरारई पोट्रु' को मिला है। फिल्‍म तानाजी द अनसंग वॉरियर ने सर्वश्रेष्‍ठ लोकप्रिय फिल्‍म का पुरस्‍कार जीता है। 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार 'सूरारई पोट्रु' के लिए सूर्या और हिंदी फिल्म 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' के लिए अजय देवगन ने साझा किया। अपर्णा बालमुरली ने सूरारई पोट्रु में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता है। मनोज मुंतशिर ने हिंदी फिल्म 'साइना' के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार जीता है। विशन भारद्वाज को एक दो तीन दो किलोमीटर मरेंगे तो वहीं जाकर जीत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ संगीत निर्देशन का पुरस्‍कार दिया गया है। सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्‍ठ‍ फिल्‍म का पुरस्‍कार जस्टिस डिले बट डिलीवर्ड तथा थ्री सिस्‍टर्स को मिला है। सर्वश्रेष्‍ठ महिला पार्श्‍व गायिका का पुरस्‍कार फिल्‍म ए. के. अयप्‍पनम कोशियुम के लिए नाचम्‍मा को दिया गया है। सर्वश्रेष्‍ठ पुरूष गायक का पुरस्‍कार राहुल देशपांडे को मिला है।

कारगिल युद्ध में जीत का जश्न मनाने के लिए, भारतीय सेना द्वारा शुरू किया गया मोटरसाइकिल अभियान

भारतीय सेना की ओर से 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के 23 साल पूरे होने और आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न मनाने के लिए नई दिल्ली से द्रास (लद्दाख) में कारगिल युद्ध स्मारक तक शुरू हुई बाइक रैली उधमपुर पहुंची थी। पठानकोट में विश्राम करने के बाद जोजिला पास एक्सिस रैली टीम कठुआ, सांबा, जम्मू, नगरोटा से होते हुए उधमपुर पहुंची थी। रैली को 18 जुलाई को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नई दिल्ली से उपथल सेना प्रमुख ले. जनरल बीएस राजू ने झंडी दिखाकर रवाना किया था। रैली का उद्देश्य देशभक्ति का संदेश देना और राष्ट्र की सेवा में तैनात बहादुर सैनिकों के धैर्य और दृढ़ संकल्प के प्रदर्शन को उजागर कर पूरे देश का मनोबल बढ़ाना है।

अमेरिका में एक दशक में पोलियो का पहला मामला दर्ज किया गया

हाल ही में, लगभग एक दशक के बाद, अमेरिका में पोलियो का पहला मामला सामने आया है। न्यू यॉर्क के एक युवा वयस्क को पोलियो हो गया है और उसे लकवा हो गया है। उन्होंने जून 2022 के आसपास लक्षण विकसित किए, उन्होंने देश के बाहर यात्रा नहीं की थी। इस प्रकार, यह संभावना है कि, वह पोलियो वायरस के टीके-व्युत्पन्न स्ट्रेन (vaccine-derived strain) से संक्रमित हो गया। अतीत में, पोलियो अमेरिका में सबसे अधिक भयानक बीमारियों में से एक थी। इससे प्रतिवर्ष लकवा के हजारों मामले सामने आए, जिनमें से कई बच्चे थे। पोलियो के खिलाफ टीकाकरण 1955 में शुरू किया गया था। राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान ने 1960 के दशक में अमेरिका में मामलों की संख्या को 100 से कम और 1970 के दशक में 10 से कम कर दिया। 1979 में अमेरिका से पोलियो को समाप्त घोषित कर दिया गया था। इसका मतलब था कि, वायरस का कोई नियमित प्रसार नहीं था। हालांकि, कुछ यात्री 2013 में देश में पोलियो का संक्रमण लेकर आए। पोलियो के टीके दो प्रकार के होते हैं। अमेरिका वायरस के निष्क्रिय संस्करण से बने टीकों का उपयोग करता है। लेकिन कुछ देश बच्चों को दिए जाने वाले कमजोर लाइव वायरस को मुंह में ड्रॉप्स के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने मंहगाई पर नियंत्रण के लिए 11 वर्ष बाद ब्‍याज दरों में बढोतरी की

यूरोपीय केन्‍द्रीय बैंक-ई.सी.बी. ने बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण के लिए 11 वर्ष से भी अधिक समय में पहली बार ब्‍याज दरें बढाई हैं। 19 देशों के केन्‍द्रीय बैंक ने ब्‍याज दरों में शून्‍य दशमलव पांच प्रतिशत यानी पचास आधार अंक की बढोतरी की। वर्ष 1914 से ब्‍याज दरों का निर्धारण बैंकों को ऋण देने के लिए प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से किया जा रहा था। वर्ष 2008 के आर्थिक संकट के बाद से ई.सी.बी. ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए ब्‍याज दरों में कटौती शुरू की थी। महामारी के दौरान ब्‍याज दरें शून्‍य से दशमलव पांच प्रतिशत नीचे थीं।

ब्रजेश गुप्ता चुने गए रैटेन इंडिया पावर के एमडी

रैटेन इंडिया पावर ने ब्रजेश गुप्ता को कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है। कंपनी की ओर से एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि गुप्ता के बाद औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने का पिछले तीन दशकों का अनुभव है। उनके पास नवीकरणीय ऊर्जा, स्टील, माइनिंग और कॉमोडिटी के क्षेत्र में देश और विदेश में कार्य करने का अनुभव है। रैटेन इंडिया पावर से पहले ब्रजेश गुप्ता अदाणी इंटरप्राइजेज, एस्सार ग्रुप, वेलस्पन और अथा ग्रुप में महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं। उनके पास अमेरिका, अरब देशों, ईरान और भारतीय उपमहाद्वीप में कार्य करने का अनुभव है।

जयंती प्रसाद आईबीबीआई के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नामित

केंद्र सरकार ने जयंती प्रसाद को पांच साल के लिए भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) द्वारा जारी एक कार्यकारी आदेश के अनुसार, पांच साल की इस अवधि की गणना पदभार ग्रहण करने की तारीख 5 जुलाई, 2022 से या 65 वर्ष की आयु तक, जो भी पहले हो, से की जाएगी।

फ्लिपकार्ट और बिहार राज्य कौशल विकास मिशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

फ्लिपकार्ट ने बिहार में आपूर्ति श्रृंखला संचालन अकादमी (एससीओए) परियोजनाओं को शुरू करने के लिए बिहार राज्य कौशल विकास मिशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कुशल आपूर्ति श्रृंखला संचालन कर्मियों का प्रतिभा का विकास करना और व्यवसाय के प्रासंगिक प्रशिक्षण और विशेषज्ञता का प्रसार करना है। यह समझौता देश विस्तारित आपूर्ति श्रृंखला उधोग में कौशल अंतर को कम ओर रोजगार के अवसर पैदा करने में सहायता प्रदान करेगा। फ्लिपकार्ट टीम ने SCOA के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम तैयार किया, ताकि आवेदकों को एक व्यापक अनुभव और प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।

मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया

जगदीप धनखड़ के इस्तीफे के बाद, जिन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है, ला गणेशन ने पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में पद की शपथ ली। अध्यक्ष ममता बनर्जी, विभिन्न राज्य मंत्रियों और कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव की उपस्थिति में उन्हें पद की शपथ दिलाई गई।

केंद्र सरकार के सभी विभागों में ई-कार्यालय प्रणाली लागू

केंद्र सरकार ने लोकसभा को सूचित किया कि केंद्र सरकार के सभी विभागों में डिजिटलीकरण या ई-कार्यालय प्रणाली लागू की गयी है। केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, न्याय विभाग, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय और प्रशासनिक सुधार तथा लोक शिकायत विभाग समेत अनेक विभाग नागरिकों को उनके आवेदन तथा शिकायतें पोर्टलों पर जमा करने की सुविधा प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल सचिवालय के तहत भारत सरकार के सभी मंत्रालयों-विभागों में ई-कार्यालय प्रणाली लागू की गयी है। मंत्रालयों में केंद्रीय रजिस्ट्री इकाइयों को भी डिजिटल किया गया है।

MSME मंत्री नारायण राणे ने लॉन्च किया 'मोबाइल इलेक्ट्रिक चार्जिंग' ऐप

हाल ही में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) नारायण राणे ने मुंबई में फ्यूलिंग इंडिया-2022 कार्यक्रम में मोबाइल इलेक्ट्रिक चार्जिंग के लिए ‘रिपोज पे’ और फिनटेक के लिए एक प्लेटफॉर्म Phy-gital को लॉन्च किया। उपयोगकर्ता ‘रिपोज पे’ प्लेटफॉर्म पर अपनी कारों को चार्ज करने के लिए मोबाइल इलेक्ट्रिक चार्जिंग वाहनों को ऑर्डर कर सकते हैं। फिनटेक प्लेटफॉर्म ‘Phy-gital’ प्रौद्योगिकी के उपयोग से उपभोक्ताओं को क्रेडिट-टू-फ्यूल खरीद (buy now pay letter) का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा। बड़े उपयोगकर्ताओं के लिए ऊर्जा फिनटेक प्लेटफॉर्म के माध्यम से फ्यूल-ऑन-क्रेडिट विकल्पों की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने किया आराधना जौहरी पुस्तक की ‘बीयोंड द मिस्टी वील, टेंपल टेल्स ऑफ उत्तराखंड’ का विमोचन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून स्थित मुख्य सेवक सदन में आराधना जौहरी (सेवानिवृत्त आई.ए.एस.) द्वारा उत्तराखंड के मंदिरों पर अंग्रेजी में लिखी पुस्तक ‘बीयोंड द मिस्टी वील, टेंपल टेल्स ऑफ उत्तराखंड’ (BEYOND THE MISTY VEIL, Temple Tales of Uttarakhand ) का विमोचन किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुस्तक की लेखिका आराधना जौहरी को बधाई देते हुए कहा कि यह पुस्तक देश-विदेश में उत्तराखंड के दिव्य मंदिरों के एक प्रामाणिक परिचय के रूप में जानी जाएगी। इस पुस्तक से लोगों को बेहतरीन जानकारी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के पौराणिक मंदिरों पर आधारित यह पुस्तक देश की संस्कृति और माइथोलॉजी के बारे मे अवगत कराती है। इस पुस्तक से उत्तराखंड में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा लोगों को अनगिनत मंदिरों और उनसे जुड़ी लोक गाथाओं के बारे में पता चलेगा। पुस्तक की लेखिका आराधना जौहरी नैनीताल की डीएम रही हैं। नैनीताल में पोस्टिंग के दौरान वे स्वयं मंदिरों तक गईं और वहाँ की तमाम जानकारियाँ पुस्तक में देने की कोशिश की है। 300 पृष्ठ की पुस्तक में तीन वर्ष तक शोध किया गया है।

स्मार्ट सिटी फंड के उपयोग में तमिलनाडु अव्वल

जहां तक सरकार के प्रमुख स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धन के उपयोग का संबंध है, तमिलनाडु राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है। जबकि तमिलनाडु ने केंद्र द्वारा जारी 4333 करोड़ रुपये में से 3932 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, वहीं उत्तर प्रदेश 3142 करोड़ रुपये के केंद्रीय शेयर रिलीज में से 2699 करोड़ रुपये के उपयोग के साथ दूसरे स्थान पर है। 8 जुलाई 2022 तक, केंद्र ने 100 स्मार्ट शहरों के लिए 30,751.41 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जिसमें से 27,610.34 करोड़ रुपये (90%) का उपयोग किया जा चुका है। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित राज्यों ने भी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत परियोजनाओं पर बड़ी रकम खर्च की है। जहां कर्नाटक ने 2618 करोड़ रुपये की केंद्रीय रिलीज से 2420 करोड़ रुपये का उपयोग दर्ज किया, वहीं महाराष्ट्र ने केंद्र द्वारा कुल 2454 करोड़ रुपये की रिलीज में से 2453 करोड़ रुपये का उपयोग किया। 8 जुलाई 2022 तक, इन स्मार्ट शहरों ने 1,90,660 करोड़ रुपये की 7,822 परियोजनाओं को निविदा दी है; 1,80,996 करोड़ रुपये की 7,649 परियोजनाओं में कार्य आदेश जारी किए गए हैं; 66,912 करोड़ रुपये की 4,085 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। एससीएम के कार्यान्वयन की अवधि जून 2023 तक है और सभी स्मार्ट शहरों से निर्धारित समय के भीतर अपनी परियोजनाओं को पूरा करने की उम्मीद है।

फोर्ब्स रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची: गौतम अडानी ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

फोर्ब्स रियल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अडानी अब माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। यह वृद्धि तब हुई जब गेट्स ने घोषणा की कि वह अपनी संपत्ति का 20 बिलियन डॉलर अपने गैर-लाभकारी संगठन - बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान कर देंगे। एलोन मस्क 230 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति हैं, इसके बाद लुई वुइटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट दूसरे स्थान पर और अमेज़ॅन के जेफ बेजोस तीसरे स्थान पर हैं। फोर्ब्स की सूची में मुकेश अंबानी को 10वें स्थान पर रखा गया (कुल संपत्ति: 88 अरब डॉलर)। इस साल फरवरी में, अडानी ने अपने निजी भाग्य की छलांग पर एशिया के सबसे अमीर स्थान पर कब्जा करने के लिए साथी देशवासी अंबानी को पछाड़ दिया, जिसने उन्हें इस साल दुनिया का सबसे बड़ा धन-संपत्ति हासिल करने वाला बना दिया।

सबसे अधिक जरूरतमंद जिलों में से 272 में, सरकार ने "नशा मुक्त भारत अभियान" शुरू किया

भारतीय युवाओं के बीच नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अगस्त 2020 में 272 सबसे अतिसंवेदनशील जिलों में नशा मुक्त भारत अभियान को लागू करना शुरू किया। 2004 में आयोजित राष्ट्रीय सर्वेक्षण सीमा, पैटर्न और मादक द्रव्यों के उपयोग के रुझान और सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ए. नारायणस्वामी के अनुसार, 2018 में भारत में मादक द्रव्यों के उपयोग की सीमा और पैटर्न पर व्यापक राष्ट्रीय सर्वेक्षण, दोनों मादक द्रव्यों के सेवन के पैटर्न में बदलाव दिखाते हैं। ए नारायणस्वामी के अनुसार, "नशा मुक्त भारत अभियान" कार्यक्रम के तहत महिलाओं, बच्चों, शैक्षणिक संस्थानों और नागरिक समाज समूहों सहित हितधारकों की भागीदारी पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

Indusind Bank के बोर्ड ने डेट सिक्योरिटीज जारी कर 20,000 करोड़ रुपये जुटाने को दी मंजूरी

प्राइवेट सेक्टर के बैंक इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) के बोर्ड ने प्राइवेट प्लेसमेंट के आधार पर डेट सिक्योरिटीज जारी करके 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना को मंजूरी दी। इंडसइंड बैंक के एक बयान के अनुसार, एक बैठक में बैंक के निदेशक मंडल ने प्रस्ताव को मंजूरी दी। बोर्ड ने इस शर्त पर निजी प्लेसमेंट के माध्यम से किसी भी अनुमत तरीके से ऋण प्रतिभूतियों को जारी करने के लिए अधिकृत किया है कि कुल राशि 20,000 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है।

मॉर्गन स्टेनली ने भारत के FY23 जीडीपी अनुमान को घटाकर 7.2% कर दिया

अमेरिका की ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को 0.40 प्रतिशत घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। वैश्विक स्तर पर सुस्त वृद्धि के बीच ब्रोकरेज कंपनी ने अपने अनुमान में संशोधन किया है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि 2023-24 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 6.4 प्रतिशत पर आ जाएगी। यह पूर्व में लगाए गए अनुमान से 0.30 प्रतिशत कम है। ज्यादातर विश्लेषकों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर सात प्रतिशत से ऊंची रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

अन्नू रानी ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

भारतीय भाला फेंक खिलाडी अन्‍नु रानी ने अमरीका के ओरेगन में आयोजित विश्‍व एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप-2022 के फाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। अन्‍नु ने अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 59 दशमलव छह-शून्‍य मीटर की दूरी तक भाला फेंका। राष्‍ट्रीय रिकार्डधारी अन्‍नु ने विश्‍व एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में दूसरी बार जगह बनाने में सफलता पाई।

नीरज चोपड़ा और रोहित यादव विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए

भारत के नीरज चोपड़ा और रोहित यादव विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं। अमरीका के ऑरेगॉन में चोपड़ा ने 88 दशमलव तीन-नौ मीटर और रोहित यादव ने 82 दशमलव चार-दो मीटर की दूरी पर भाला फेंका। ग्रुप ए के क्वालीफाइंग दौर में चोपड़ा शीर्ष पर रहे। भारत के एल्धोज़ पॉल पुरुषों की ट्रिपल जम्प स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पॉल ने 16 दशमलव आठ-छह मीटर की ट्रिपल जम्‍प लगाई। विश्‍व एथलेटिक्‍स चैमिपयनशिप में भारत का यह सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

पहली खेलो इंडिया फेंसिंग विमेंस लीग सोमवार से नई दिल्ली में

प्रथम खेलो इंडिया फेंसिंग विमेंस लीग 25 जुलाई को नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में शुरू होने वाली है। महिलाओं के लिए अपनी तरह की पहली राष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिता तीन चरणों में 29 जुलाई तक आयोजित होगी। इसे तीन से अधिक चरणों में आयोजित किया जाएगा। लीग के आयोजन को लेकर भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से कुल एक करोड़ 54 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। प्रत्येक चरण के लिए पुरस्कार राशि 17 लाख रुपये से अधिक निर्धारित की गई है। इस आयोजन में भाग लेने के लिए बीस राज्यों की 300 से अधिक महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। तोक्यो ओलंपियन और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम-टॉप्‍स एथलीट भवानी देवी सीनियर कैटेगरी सेबर इवेंट में लीग की प्रतिभागी होंगी। वह तमिलनाडु राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। इसके अलावा, लीग में भाग लेने वाले अन्य टॉप्स एथलीटों में श्रेया गुप्ता (जम्मू-कश्मीर) - तलवारबाजी, वेदिका खुशी (छत्तीसगढ़) - तलवारबाजी, तनिक्षा खत्री (हरियाणा) - एपी और शीतल दलाल (हरियाणा)- एपी शामिल हैं।

विश्व मस्तिष्क दिवस

दुनिया भर में मस्तिष्क स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 22 जुलाई को ‘विश्व मस्तिष्क दिवस’ का आयोजन किया जाता है। गौरतलब है कि यह दिवस 22 जुलाई, 1957 को ‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी’ की स्थापना के उपलक्ष में मनाया जाता है। 22 सितंबर, 2013 को ‘वर्ल्ड काॅन्ग्रेस ऑफ न्यूरोलॉजी’ की ‘पब्लिक अवेयरनेस एंड एडवोकेसी कमेटी’ ने प्रतिवर्ष 22 जुलाई को ‘विश्व मस्तिष्क दिवस’ अथवा ‘वर्ल्ड ब्रेन डे’ के रूप में मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था, जिसके पश्चात् 22 जुलाई, 2014 को पहली बार इस दिवस का आयोजन किया गया था। विश्व मस्तिष्क दिवस-2022 की थीम "सभी के लिये मस्तिष्क स्वास्थ्य"(Brain Health for all) है। मल्टीपल स्क्लेरोसिस एक ऐसा रोग है, जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ही माइलिन (वसायुक्त पदार्थ जो तंत्रिका तंतुओं के चारों और स्थित होता है तथा आवरण के रूप में काम करता है), तंत्रिका तंतुओं तथा शरीर में माइलिन का निर्माण करने वाली विशेष कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाती है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, विशेष रूप से मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और दृष्टि से संबंधित नसों को प्रभावित करती है। हालाँकि यह बीमारी पश्चिम के देशों में अधिक प्रचलित रही है, लेकिन हाल के दिनों में भारत में भी इसके मामले बढ़ रहे हैं। 20-40 वर्ष आयु वर्ग के वयस्क, विशेष रूप से महिलाएँ मल्टीपल स्क्लेरोसिस की चपेट में आती हैं। भारत में जागरूकता बढ़ाने, बड़े पैमाने पर इस महामारी के संबंध में अध्ययन करने, समर्पित मल्टीपल स्क्लेरोसिस क्लीनिक खोलने, इष्टतम पुनर्वास आदि जैसी अन्य सेवाओं की अत्यधिक आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने श्री नरसिंहभाई पटेल के देहावसान पर दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी श्री नरसिंहभाई पटेल के देहावसान पर गहरा दुख व्यक्त किया और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को स्मरण किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.