Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 August 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मॉलदीव के राष्‍ट्रपति सालेह के बीच वार्ता हुई

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मॉलदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सालेह के बीच नई दिल्‍ली में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विकास सहभागिता, व्‍यापार, सम्‍पर्क और पी 2 पी जैसे क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। बाद में संयुक्‍त प्रेस विज्ञप्ति में श्री मोदी ने कहा कि दोनों नेताओं ने ग्रेटर माले में चार हजार सामुदायिक आवास इकाइयों के निर्माण संबंधी परियोजनाओं की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दो हजार इकाइयों के लिए अतिरिक्‍त वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध करायेगा। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने मॉलदीव को दस करोड डॉलर की अतिरिक्‍त ऋण सुविधा देने का फैसला किया है ताकि सभी परियोजनाएं निर्धारित समय में पूरी हो जायें। भारत और मॉलदीव के बीच साइबर सुरक्षा, आपदा प्रबंधन और पुलिस ढांचागत विकास सहित अनेक क्षेत्रों में समझौते हुए।

सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में 7 नए जिलों की घोषणा की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बड़ा ऐलान करने हुए राज्य में सात नए जिले बनाने का ऐलान किया। इससे पहले बंगाल में 23 जिले थे अब इसे बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि 7 नए जिलों का नाम सुंदरबन, इछेमती, राणाघाट, बिष्णुपुर, जंगीपुर, बेहरामपुर और बशीरहाट रखा जाएगा। इससे पहले उन्होंने मई माह में पश्चिम बंगाल सिविल सेवा अधिकारियों के साथ एक बैठक ली थी। उस बैठक में भी उन्होंने कहा था कि जिलों की संख्या को बढ़ाने की जरूरत है। ममता ने कहा था कि वर्तमान में राज्य में 23 जिले हैं, उनका क्षेत्रफल काफी अधिक है। इसलिए उन्हें विभाजित करके जिलों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। ममता ने अधिकारियों की बैठक में यह भी कहा था कि राज्य को और अधिक मानव शक्ति तथा अधोसंरचना की जरूरत है। ऐसे में जिलों को विभाजित करने की आवश्यकता है, क्योंकि ये बहुत बड़े हैं। जिलों को बढ़ाने से विकास कार्यों में तेजी आएगी। इन बातों के बीच आज कैबिनेट की बैठक में उन्होंने 7 नए जिले बनाने का घोषणा कर दिया।

कनाडा के विद्वान जेफरी आर्मस्ट्रांग वर्ष 2021 के लिए "विशिष्ट इंडोलॉजिस्ट" के पुरस्कार से सम्मानित

कनाडाई विद्वान जेफरी आर्मस्ट्रांग को 2021 के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के प्रतिष्ठित इंडोलॉजिस्ट से सम्मानित किया गया है। जेफरी आर्मस्ट्रांग को वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूत मनीष द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया। पुरस्कार के लिए प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि आर्मस्ट्रांग को भारत के दर्शन, विचार, इतिहास, कला, संस्कृति, भारतीय भाषाओं, साहित्य, सभ्यता, समाज, आदि के अध्ययन / शिक्षण / अनुसंधान में उनके उत्कृष्ट योगदान की मान्यता में प्रदान किया गया है।

Google द्वारा यातायात डेटा सार्वजनिक करने वाला औरंगाबाद बना प्रथम शहर

महाराष्ट्र का औरंगाबाद भारत का पहला शहर बन गया है जिसके लिए गूगल ने एनवायरनमेंटल इनसाइट्स एक्सप्लोरर (ईआईई) डेटा प्रकाशित किया है। औरंगाबाद नगर निगम ने जानकारी दी है कि नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में औरंगाबाद के ट्रैफिक डेटा को सार्वजनिक रूप से लॉन्च कर दिया गया है। डेटा लॉन्च इवेंट नई दिल्ली में संजय गुप्ता (कंट्री हेड, गूगल, इंडिया) की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। गूगल के पास एन्वायर्नमेंटल इनसाइट्स एक्सप्लोरर (ईआईई) नामक एक सुविधा है, जो शहरों को कार्बन उत्सर्जन स्रोतों को मापने, विश्लेषण करने और उत्सर्जन को कम करने के लिए रणनीति तैयार करने में मदद करती है। जो वायु प्रदूषण को रोकने में काफी मदद करता है। भारत में गूगल की पर्यावरण अंतर्दृष्टि एक्सप्लोर सुविधा केवल बैंगलोर, चेन्नई, पुणे और औरंगाबाद के लिए उपलब्ध है।गूगल ने देश के इन चार शहरों में से औरंगाबाद को भारत के पहले शहर के रूप में चुना है। जिसका ट्रैफिक डेटा गूगल द्वारा सार्वजनिक रूप से जारी किया गया है। यह डेटा शहरों के लिए जलवायु कार्य योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

शिवसेना सांसदों के एक शिष्टमंडल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्ज़ा दिया जाए

श्री राहुल शेवाले के नेतृत्व में शिवसेना सांसदों के एक शिष्टमंडल ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्ज़ा दिया जाए। इस वर्ष फरवरी में मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिये जाने के संबंध में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा चार हज़ार पोस्टकार्ड तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे गये थे। श्री शेवाले एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के सदस्य हैं, जिन्हें हाल ही में विनायक राउत के स्थान पर संसदीय दल का नेता नियुक्त किया गया है। श्री राउत रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग संसदीय चुनाव क्षेत्र के सांसद हैं।

प्रधानमंत्री ने चंबा के 'मिंजर मेला' का जिक्र किया

प्रधानमंत्री ने 31 जुलाई, 2022 को ‘मन की बात’ की 91वीं कड़ी में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के तहत एकता की भावना को बढ़ावा देने मेंं पारंपरिक मेलों के महत्त्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान प्रधानमंत्री ने चंबा के 'मिंजर मेला' का जिक्र किया। हाल ही में इस मेले को केंद्र सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दर्जा देने की भी घोषणा की गई है। दरअसल, मक्के के पौधे के पुष्पक्रम को मिंजर कहते हैं। जब मक्के पर फूल खिलते हैं, तो मिंजर मेला मनाया जाता है और इस मेले में देश भर से पर्यटक हिस्सा लेने आते हैं। मिंजर मेला 935 ई. में त्रिगर्त (अब कांगड़ा के नाम से जाना जाने वाला) के शासक पर चंबा के राजा की विजय के उपलक्ष्य में, हिमाचल प्रदेश के चंबा घाटी में मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अपने विजयी राजा की वापसी पर लोगों ने उसका धान और मक्का की मालाओं से अभिवादन किया, जो कि समृद्धि और खुशी का प्रतीक है। यह मेला श्रावण मास के दूसरे रविवार को आयोजित किया जाता है। इस मेले की घोषणा के समय मिंजर का वितरण किया जाता है, जो पुरुषों और महिलाओं द्वारा समान रूप से पोशाक के कुछ हिस्सों पर पहना जाने वाला एक रेशम की लटकन है। यह तसली धान और मक्का के अंकुर का प्रतीक है जो वर्ष के श्रावण मास के आसपास उगते हैं। सप्ताह भर चलने वाला मेला तब शुरू होता है जब ऐतिहासिक चौगान में मिंजर ध्वज फहराया जाता है।

वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे टिकाऊ हाइड्रोजन फ्यूल सेल का निर्माण किया

हांगकांग विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (HKUST) के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे टिकाऊ हाइड्रोजन ईंधन सेल विकसित किया है। यह हाइड्रोजन ईंधन अधिक लागत प्रभावी है, और कार्बन-तटस्थ दुनिया का पीछा करने में हरित ऊर्जा के व्यापक अनुप्रयोग के लिए रास्ता बनाता है। हाइड्रोजन ईंधन सेल स्वच्छ ऊर्जा विकल्प हैं क्योंकि वे हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को बिजली में परिवर्तित करके कुशलतापूर्वक बिजली उत्पन्न करते हैं। इस प्रक्रिया में शून्य कार्बन डाइऑक्साइड, पार्टिकुलेट मैटर और अन्य वायु प्रदूषक उत्सर्जित होते हैं। कई पर्यावरणीय लाभ होने के बावजूद हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं का अभी तक व्यापक रूप से व्यावसायीकरण नहीं हुआ है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हाइड्रोजन ईंधन सेल की बिजली उत्पादन क्षमता एक इलेक्ट्रोकैटलिस्ट पर निर्भर करती है। इलेक्ट्रोकैटलिस्ट में बहुत महंगी और दुर्लभ धातु प्लैटिनम शामिल होती है। इस प्रकार, शोधकर्ताओं ने प्लैटिनम को अधिक सामान्य और सस्ती सामग्री जैसे लोहा, नाइट्रोजन या कार्बन के साथ रीप्लेस करके इसका विकल्प विकसित करने का प्रयास किया है। अब, HKUST के वैज्ञानिकों ने एक नया सूत्र खोजा है। यह फॉर्मूला इस्तेमाल किए गए प्लैटिनम के अनुपात को 80% तक कम कर देगा। यह सेल के टिकाऊपन स्तर के संबंध में एक कीर्तिमान भी स्थापित करेगा।

एनएसई और बीएसई ने सोनी पिक्चर्स के साथ ज़ी के विलय को मंजूरी दी

जी एंटरटेनमेंट को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ प्रस्तावित विलय के लिए बंबई शेयर बाजार (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) से मंजूरी मिल गई है। जी एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट ने कहा कि कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया) के साथ प्रस्तावित विलय को बीएसई और एनएसई ने मंजूरी दे दी है। कंपनी ने कहा कि स्टॉक एक्सचेंजों से विलय के लिए यह मंजूरी अनुमोदन प्रक्रिया में एक सकारात्मक कदम है।

राष्‍ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला टीम ने इतिहास रचते हुए लॉन बॉल में पहला स्‍वर्ण पदक देश को दिलाया

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में लॉन बॉल में इतिहास रचते हुए भारतीय महिला टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। यह राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में लॉन बॉल में भारत का पहला पदक है। इसके साथ ही भारत ने बर्मिंघम में चौथा स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। फाइनल में लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रुपा रानी टिर्की की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से पराजित किया। 1930 से कॉमनवेल्थ गेम्स में लॉन बॉल्स खेला जा रहा है, लेकिन आज तक टीम इंडिया फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी।

CWG 2022: भारतीय टेबल टेनिस टीम ने जीता स्वर्ण

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुष टेबल टेनिस टीम ने भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया है। सिंगापुर के खिलाफ मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और यह मुकाबला 3-1 से अपने नाम किया। भारत के साथियान, शरत कमल और हरमीत की जोड़ी ने फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह टेबल टेनिस में भारत का पहला पदक था।

वेटलिफ्टिंग में विकास ठाकुर ने जीता रजत पदक

भारत के विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीत लिया है। वह पुरुषों के 96 किग्रा भारवर्ग में दूसरे स्थान पर रहे। विकास ने देश को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 12वां पदक दिलाया। यह वेटलिफ्टिंग में आठवां पदक है। विकास ने स्नैच राउंड में 155 और क्लीन एंड जर्क राउंड में 191 किग्रा भार उठाया। इस तरह उन्होंने रजत जीतने के लिए कुल 346 किग्रा भार उठाया।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में चौथे ओ. एन. जी. सी. पैरा खेलों का उद्घाटन किया

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चौथे ओ. एन. जी. सी. पैरा खेलों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री पुरी ने कहा कि ओ. एन. जी. सी. पैरा खेल मंत्रालय के तहत सार्वजनिक उद्यमों के मानव संसाधन में समावेश और समानता लाने के लिए एक अद्भुत मंच है। चौथे ओ. एन. जी. सी. पैरा खेलों का आयोजन ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा इस महीने की 4 तारीख तक किया जा रहा है। खेलों में लगभग 275 पैरा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ये सभी आठ केंद्रीय तेल और गैस सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारी हैं।

स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया की 146वीं जयंती

संस्कृति मंत्रालय ने नई दिल्ली में 02 अगस्त, 2022 को स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया की 146वीं जयंती के अवसर पर तिरंगा उत्सव का आयोजन किया। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने तिरंगा उत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री अमित शाह ने पिंगलि वेंकय्या जी के परिवार के सदस्यों का सम्मान किया और उनकी स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया। साथ ही गृह मंत्री ने हर घर तिरंगा थीम गीत को भी लॉंच किया। स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया ने देश के राष्ट्रीय झंडे को तैयार किया था। गांधी जी के अनुरोध पर उन्होंने भारत के राष्ट्रीय झंडे की परिकल्पना की थी। हालाँकि प्रारंभ में वेंकैया ने ध्वज में केवल लाल और हरे रंग का ही प्रयोग किया था, जो क्रमशः हिंदू तथा मुसलमान समुदायों का प्रतिनिधित्व करते थे। किंतु बाद में इसके केंद्र में एक चरखा और तीसरे रंग (सफेद) को भी शामिल किया गया। वर्ष 1931 में भारतीय राष्ट्रीय काॅॅन्ग्रेस द्वारा इस ध्वज को आधिकारिक तौर पर अपनाया गया। 4 जुलाई, 1963 को पिंगली वेंकैया की मृत्यु हो गई।

वर्ल्ड लंग कैंसर डे

फेफड़ों के कैंसर से संबंधित चुनौतियों और खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग कैंसर डे (World Lung Cancer Day) मनाया जाता है। फेफड़ों का कैंसर पुरुषों और महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है। फेफड़े का कैंसर भारत में सबसे आम कैंसर में से एक है। यह भारत में कैंसर मृत्यु दर का प्रमुख कारण भी है।

प्रसिद्ध बंगाली गायिका निर्मला मिश्रा का निधन

प्रसिद्ध बंगाली गायिका निर्मला मिश्रा का हार्टअटैक की वजह से निधन हो गया। 81 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। वे काफी समय से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं। वे दक्षिणी कोलकाता के चेतला इलाके में अपने आवास पर थीं। मिश्रा बालकृष्ण दास पुरस्कार से सम्मानित थीं। पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्हें 'संगीत सम्मान', 'संगीत महासम्मन' और 'बंगभीभूषण' पुरस्कारों से भी नवाजा है। उन्हें ओडिया संगीत में उनके आजीवन योगदान के लिए संगीत सुधाकर बालकृष्ण दास पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल रामोस का निधन

फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल रामोस का निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह कोरोना संक्रमण से पीड़ित थे। उनके परिवार में पत्नी अमेलिता मिंग विख्यात शिक्षा, खेल और पर्यावरण कार्यकर्ता हैं। फिलीपींस के राष्ट्रपति के प्रेस सचिव रोज बीट्रिक्स क्रूज़-एंजेल्स ने रामोस की मौत की पुष्टि की।

अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी की अमरीका के ड्रोन हमले में मौत

अमरीकी अधिकारियों के अनुसार अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी अफगानिस्‍तान में सी.आई.ए. के ड्रोन हमले में मारा गया है। इससे संबंधित कार्रवाई को सप्‍ताहंत पर अंजाम दिया गया। वर्ष 2011 में अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को अमरीकी सेना द्वारा मारे जाने के बाद जवाहिरी की मौत को इस आतंकी गुट के लिए बड़ा झटका समझा जा रहा है। मिस्र के नागरिक जवाहिरी पर ढाई करोड डॉलर का इनाम था। उस पर आरोप था कि उसने वर्ष 2001 में अमरीका में नाइन-इलेवन हमले में समन्‍वय किया था, जिसमें करीब तीन हजार लोग मारे गए थे। अगस्‍त 2021 में अफगानिस्‍तान से अमरीकी सैनिकों और राजनयिकों के हटने के बाद अमरीकी ड्रोन हमला अफगानिस्‍तान में पहली अमरीकी कार्रवाई है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.