Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 August 2022

एनडीए के उम्‍मीदवार जगदीप धनखड 14वें उप-राष्‍ट्रपति के रूप में निर्वाचित

श्री जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को विपक्ष की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा से 346 वोट अधिक मिले हैं। लोकसभा महासचिव और चुनाव अधिकारी उत्पल कुमार सिंह ने संसद भवन में बताया कि कुल 780 वोटों में से श्री धनखड़ को 528 ऑैर श्रीमती मार्ग्रेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं। उन्होंने बताया कि 15 वोट अवैध पाए गए हैं। जनता दल यूनाइटेड, वाईएसआरसीपी, बहुजन समाज पार्टी, आल इंडिया अन्ना डीएमके और तेलुगु देशम पार्टी ने श्री जगदीप धनखड़ को समर्थन दिया। यूपीए की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को आम आदमी पार्टी, टीआरएस और झारखंड मुक्ति मोर्चा का समर्थन मिला। तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव में भाग नहीं लेने का फैसला किया था। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल इस महीने की 10 तारीख को समाप्त हो रहा है। जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई, 1951 को राजस्थान (झुंझुनूं) में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई सैनिक स्कूल, चित्तोड़गढ़ से की। बाद में उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वे 1989 से 1991 के झुंझुनू से जनता दल की ओर से लोकसभा सांसद रहे। इसके अलावा, 1993 से 1998 तक उन्होंने राजस्थान विधानसभा में विधायक के रूप में किशनगढ़ का प्रतिनिधित्व किया। 30 जुलाई, 2019 से लेकर अब तक वे पश्चिमं बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य कर रहे हैं। धनखड़ राजस्थान से भैरोंसिंह शेखावत के बाद दूसरे उपराष्ट्रपति बने हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति चुनाव में फर्डिनेंड मार्कोस की जीत पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और राष्ट्रपति चुनाव में उनकी जीत के लिए उन्हें बधाई दी। वह फिलीपींस के 17वें राष्ट्रपति होंगे। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा की और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच व्‍यापक सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।

चीन ने नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के विरोध में अमरीका के साथ सहयोग रोकने की घोषणा की

चीन ने अमरीका की सीनेट की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के विरोध में अमरीका के साथ सहयोग रोकने की घोषणा की है। इनमें दोनों देशों के बीच वरिष्ठ सैन्य कमांडरों और जलवायु परिवर्तन वार्ता सहित कई क्षेत्रों में आपसी बातचीत पर रोक शामिल है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन अमरीका के साथ सीमा पार अपराध और मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और अवैध प्रवासियों की वापसी लाने पर वाशिंगटन के साथ सहयोग को भी निलंबित कर रहा है। पेलोसी के जापान यात्रा समाप्‍त होने के तुरंत बाद चीन ने अमरीका के साथ समुद्री सैन्य सुरक्षा तंत्र पर एक द्विपक्षीय बैठक को भी रद्द कर दिया। पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग अमरीकी अधिकारी हैं।

महासागर विज्ञान और मौसम विज्ञान में उपग्रह आधारित नौसेना अनुप्रयोगों पर सहयोग के लिए भारतीय नौसेना एवं अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (इसरो) के बीच समझौता ज्ञापन

भारतीय नौसेना ने दिनांक 5 अगस्त 2022 को समुद्र विज्ञान एवं मौसम विज्ञान में उपग्रह आधारित नौसेना अनुप्रयोगों पर डेटा साझाकरण और सहयोग पर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (इसरो), अहमदाबाद के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस पहल के साथ दोनों संगठनों के पास आपसी सहयोग का एक साझा मंच होगा, जिसमें एसएसी द्वारा की गई वैज्ञानिक प्रगति का तालमेल भारतीय नौसेना के प्रयासों से कराया जाएगा जिससे देश की रक्षा को उपग्रह डेटा पुनर्प्राप्ति और अनुप्रयोगों के क्षेत्र में तेजी से विकास के साथ देश की रक्षा को बनाए रखा जा सके । यह समझौता ज्ञापन 2017 में हस्ताक्षरित पिछले समझौता ज्ञापन का विस्तार है और दो संगठनों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाएगा । सहयोग के व्यापक क्षेत्र में गैर-गोपनीय अवलोकन संबंधी डेटा साझा करना, एसएसी से उत्पन्न मौसम संबंधी जानकारियों का सैन्य अभियानों में इस्तेमाल और नए उपकरणों के विकास, अंशांकन और ओशन मॉडल के सत्यापन के लिए उपग्रह डेटा के प्रसंस्करण हेतु विषय विशेषज्ञों (एसएमई) का प्रावधान शामिल है ।

रंजीत रथ ने ऑयल इंडिया के चेयरमैन का पदभार संभाला

रंजीत रथ ने सार्वजानिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) के चेयरमैन का पदभार संभाल लिया है। ऑयल इंडिया ने जारी बयान में कहा कि रथ एक भूवैज्ञानिक है और उन्होंने दो अगस्त से कंपनी के चेयरमैन के रूप में जिम्मेदारी संभाल ली है।

वोडाफोन आइडिया के मौजूदा CEO रविंदर टक्कर होंगे कंपनी के नए चेयरमैन

वोडाफोन आइडिया (वीआई) के निदेशक मंडल ने कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रविंदर टक्कर को कंपनी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। रविंदर टक्कर 19 अगस्त को हिमांशु कपानिया की जगह लेंगे। हालांकि, वह गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में वीआईएल बोर्ड का हिस्सा बने रहेंगे। वोडाफोन आइडिया ने करीब 2 हफ्ते पहले एक बयान में कहा था कि उसने अक्षय मूंदड़ा को अपना अगला चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) नियुक्त करने का फैसला किया है। अक्षय मूंदड़ा 19 अगस्त 2022 को अपना कार्यभार संभालेंगे और मौजूदा सीईओ रविंद्र टक्कर की जगह लेंगे।

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने नलिन नेगी को नए सीएफओ के रूप में नामित किया

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने कहा कि उसने एसबीआई कार्ड के पूर्व सीएफओ नलिन नेगी को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया है। भारतपे अपनी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) की तैयारी कर रहा है। अपनी नई भूमिका में, नेगी भारतपे के लिए वित्त कार्य का प्रभार संभालेंगे और मार्च 2023 तक कंपनी ईबीआईटीडीए को सकारात्मक बनाने की दिशा में काम करेंगे।

पिछले तीन वर्षों में केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण-कैट ने लगभग 91 प्रतिशत मामलों का निपटान

कार्मिक और लोक शिकायत राज्य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पिछले तीन वर्षों में केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण-कैट ने लगभग 91 प्रतिशत मामलों का निपटान किया है। कैट के नवनियुक्त अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजीत वसंतराव मोरे ने डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशों के अनुसार शत-प्रतिशत मामलों के निपटान के तौर-तरीकों पर चर्चा की। श्री सिंह ने कहा कि वर्ष 2020-21 में कोरोना महामारी के गंभीर प्रभावों के बावजूद, कैट की पीठ ने 55 हजार पांच सौ 67 मामलों में से लगभग 30 हजार 11 मामलों का निपटान किया।

'माई हैंडलूम माई प्राइड एक्सपो '

कपड़ा और रेल राज्य मंत्री ने हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिये 5 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली (जनपथ) में 'माई हैंडलूम माई प्राइड एक्सपो' का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी महिला सांसदों को जनपथ हाट में विशेष हथकरघा एक्सपो में आने और बुनकरों को प्रोत्साहित करने तथा उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समृद्ध हथकरघा विरासत को देखने के लिये आमंत्रित किया था। यह प्रदर्शनी 11 अगस्त, 2022 तक सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक जनता के लिये खुली रहेगी। यह विशेष हथकरघा एक्सपो राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम (NHDC) लिमिटेड के माध्यम से भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के विकास आयुक्त (हथकरघा) कार्यालय की एक पहल है। स्वदेशी आंदोलन जिसकी शुरुआत 7 अगस्त, 1905 को हुई थी, इसने स्वदेशी उद्योगों और विशेष रूप से हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित कियाा। इसी उपलक्ष्य में वर्ष 2015 से भारत सरकार ने प्रत्येक वर्ष 7 अगस्त को ‘राष्ट्रीय हथकरघा दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया। हथकरघा बुनाई कला के पारंपरिक मूल्य से जुड़ा हुआ है और प्रत्येक क्षेत्र में इसकी उत्कृष्ट किस्में देखने को मिलती हैं। पोचमपल्ली, तंगलिया साड़ी, कोटा डोरिया, बनारसी, जामदानी, बलूचरी, इकत, कलमकारी आदि उत्पादों की विशिष्ट बुनाई, डिज़ाइन और पारंपरिक कला की विशिष्टता दुनिया भर के ग्राहकों को आकर्षित करती है।

स्मार्ट पुलिसिंग समाधान को लागू करने हेतु ब्लॉकचैन आधारित 5ire गोवा पुलिस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

पुलिसिंग में पारदर्शिता और दक्षता में सुधार के लिए स्मार्ट पुलिसिंग समाधान को लागू करने के लिए एमओयू 5ire और गोवा पुलिस के बीच एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी का निर्माण करेगा। गोवा पुलिस ने घोषणा की कि उसने अपनी प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने के लिए लेवल -1 ब्लॉकचेन नेटवर्क, 5ire के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। गोवा पुलिस की तरफ से एसपी क्राइम, निधि वलसन, आईपीएस, और 5ire के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतीक गौरी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के साथ, गोवा पूरी तरह से पेपरलेस होने वाला भारत का पहला पुलिस राज्य बन जाएगा।

नेपाल में आम चुनाव 20 नवम्‍बर को एक ही चरण में

नेपाल में इस वर्ष 20 नवम्‍बर को एक ही चरण में आम चुनाव कराए जाएंगे। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की अध्‍यक्षता में मंत्रि‍मंडल की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया। नेपाल में प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं दोनों के लिए मतदान 20 नवम्‍बर को होगा। प्रतिनिधि सभा में कुल 275 सीटें हैं, जिनमें से 165 सीटों पर प्रत्यक्ष चुनाव होता है जबकि शेष 110 सदस्य आनुपातिक ‍प्रतिनिधित्व के आधार पर चुने जाते हैं। सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीटों में से 330 पर प्रत्य़क्ष चुनाव होता है जबकि 220 सदस्य आनुपातिक ‍प्रतिनिधित्व के आधार पर चुने जाते हैं। मुख्य विपक्षी नेता और नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के अध्यक्ष के.पी. शर्मा ओली ने आम चुनाव कराए जाने की घोषणा का स्वागत किया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा पर बने हिंदी धारावाहिक स्वराज का शुभारंभ किया

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में दूरदर्शन के मेगा ऐतिहासिक हिंदी धारावाहिक - भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा' 'स्वराज का शुभारंभ किया। 75 कडियों की यह श्रृंखला भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गौरवशाली इतिहास के अनछुये पहुलओं को सामने लायेगी। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि स्वराज श्रृंखला का प्रयास भारतीयों को अपनी संस्कृति, मूल्यों और प्राचीन ग्रंथों पर गौरवान्वित कराना है। उन्होंने युवाओं से देश की प्राचीन संस्कृति और इतिहास पर गर्व करने का आग्रह किया।

वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान- 2022 के लिये नामाकंन आमंत्रित

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वरिष्‍ठ नागरिकों के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान-2022 के लिये नामाकंन आमंत्रित किये हैं। 1 अक्तूबर को अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर यह पुरस्‍कार वरिष्‍ठ नागरिकों के लिये काम करने वाले लोगों को प्रदान किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस को मनाने के लिये 1 अक्तूबर, 1999 को एक प्रस्ताव द्वारा इसे अपनाया था। वर्ष 2013 से 13 विभिन्‍न श्रेणियों में वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान प्रदान किया जाता है। वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान की स्‍थापना सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वर्ष 2005 में की थी तथा इसे वर्ष 2013 में राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की श्रेणी में लाया गया। यह युवा पीढ़ी को समाज और राष्ट्र के निर्माण में बुज़ुर्गों के योगदान को समझने का अवसर प्रदान करता है। इस पुरस्‍कार के लिये भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों एवं उनके स्वायत्त संगठनों से नामांकन आमंत्रित किये जाते हैं।

डिजिटल लेनदेन में NPCI की मदद करेगा IIT Kanpur

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान , कानपुर और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने स्वदेशी डिजिटल भुगतान समाधान के विकास पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सहयोग एनपीसीआई और इसकी सहायक कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं के लिए साइबर सुरक्षा नियंत्रण को बढ़ाने में भी मदद करेगा। इस समझौता के तहत आईआईटी के वैज्ञानिक साइबर सुरक्षा पर एनपीसीआई कर्मियों को सलाह देंगे और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), सुरक्षा उत्पाद रोडमैप और डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र टेक्नोलॉजी (डीएलटी) में नए रुझानों को प्रस्तुत करेंगे। समझौता ज्ञापन एनपीसीआई और आईआईटी कानपुर को विभिन्न परियोजनाओं पर एक साथ काम करने के लिए प्रेरित करेगा।

आईआईएससी ने सह-अनुसंधान हेतु भारतीय नौसेना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) एवं भारतीय नौसेना ने विमानन अनुसंधान और विकास पर सहयोग करने तथा ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत भारतीय नौसेना के आत्मनिर्भर बनने के प्रयासों को गति देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। बेंगलुरु स्थित आईआईएससी ने एक बयान में बताया कि 29 जुलाई को हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन भारतीय नौसेना को आईआईएससी में संबंधित संकाय सदस्यों के साथ बातचीत करने के लिए एक औपचारिक आधार प्रदान करेगा और पारस्परिक हित के क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान कार्यक्रमों को बढ़ावा देगा।

अमेजन इंडिया ने सामान की डिलिवरी के लिए भारतीय रेलवे के साथ समझौता किया

अमेज़न इंडिया ने देश में अपनी डिलीवरी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे के साथ करार किया है। अमेजन इंडिया ने 110 से अधिक ‘इंटरसिटी’ मार्ग पर ग्राहकों तक अपने सामान की डिलिवरी के लिए भारतीय रेलवे के साथ हाथ मिलाया है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि ग्राहकों को एक से दो दिन के भीतर उनके सामान की डिलिवरी सुनिश्चित करने के लिए उसने यह समझौता किया है। अमेज़ॅन ने 2019 में भारतीय रेलवे के साथ काम करना शुरू किया।

IOCL और बांग्लादेश ने आपातकालीन पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने ढाका में सड़क और राजमार्ग विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि बांग्लादेश के क्षेत्र के माध्यम से भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों की आपातकालीन ढुलाई की जा सके। भारतीय उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा कि यह इस साल असम में बाढ़ से हुए नुकसान के कारण पेट्रोलियम उत्पादों की तत्काल आपूर्ति में मदद करने के लिए एक अंतरिम सेटअप है। असम से पेट्रोलियम टैंकर मेघालय और फिर बांग्लादेश के क्षेत्र से होते हुए त्रिपुरा जाएंगे। समझौता ज्ञापन के अनुसार, आईओसीएल बांग्लादेशी क्षेत्र और राजमार्गों के उपयोग के लिए सड़क उपयोग शुल्क सहित सभी प्रशासनिक शुल्क और स्थानीय कर वहन करेगा। कुछ साल पहले भी, परिवहन ईंधन और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों को बांग्लादेश के रास्ते पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचाया गया था, जब भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से रेलवे ट्रैक और सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा

इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट (IDF WDS 2022), 12 सितंबर से नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। भारत उन्नत देशों से सबक लेकर अपनी प्रति पशु दूध उत्पादकता में सुधार करना चाहेगा। कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के बाद, शिखर सम्मेलन का 2022 संस्करण 12-15 सितंबर से व्यक्तिगत रूप से आयोजित किया जाएगा। डेयरी क्षेत्र के नेताओं के अनुसार, यह "आजीविका और पोषण" की थीम वाले शिखर सम्मेलन से देश के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। इससे पहले, भारत ने 1974 में अंतर्राष्ट्रीय डेयरी कांग्रेस की मेजबानी की थी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है।

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल

अविनाश साबले ने पुरुषों की तीन हज़ार मीटर स्टीपलचेज में और प्रियंका ने महिलाओं की दस हजार मीटर पैदल चाल में रजत पदक जीता। अविनाश ने तीन हजार मीटर रेस में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया। अविनाश ने अपनी रेस आठ दशमलव एक-एक दशमलव दो-शून्य मिनट में खत्म की। इसके साथ ही उन्होंने तीन हजार मीटर रेस में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। वो स्वर्ण पदक जीतने वाले अब्राहम किबिवॉट से सिर्फ शून्य दशमलव पांच सेकेंड पीछे रहे। लॉन बॉल में उत्तरी आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम को रजत पदक के साथ संतोष करना पड़ा है। भारतीय पहलवानों ने बर्मिंघम में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया। स्टार पहलवान विनेश फोगाट (53 भारवर्ग), रवि दहिया (57 भारवर्ग) और नवीन (74 भारवर्ग) ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते। राष्ट्रमंडल खेलों विनेश का यह लगातार तीसरा स्वर्ण पदक है। विनेश ने फाइनल में श्रीलंका की चोमोडया केशनी मदुरावलेग से 4-0 से हराया। इससे पहले उन्होंने ग्लास्गो (2014) और गोल्ड कोस्ट (2018) में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया ने नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन 10-0 से हराया। राष्ट्रमंडल खेलों में रवि का यह पहला पदक है। 74 किलो भारवर्ग के फाइनल में नवीन ने पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से पटकनी दी।

  • जैस्मीन लैंबोरिया- ब्रॉन्ज मेडल (बॉक्सिंग
  • पूजा गहलोत- ब्रॉन्ज मेडल (कुश्ती 50 KG)
  • पूजा सिहाग- ब्रॉन्ज मेडल (कुश्ती)
  • मोहम्मद हुसामुद्दीन- ब्रॉन्ज मेडल (बॉक्सिंग
  • दीपक नेहरा- ब्रॉन्ज मेडल (कुश्ती 97 KG)
  • सोनलबेन पटेल- ब्रॉन्ज मेडल (पैरा टेबल टेनिस)
  • रोहित टोकस- ब्रॉन्ज मेडल (बॉक्सिंग)
  • भाविना पटेल- गोल्ड मेडल (पैरा टेबल टेनिस)

भारत ने अंडर-20 सैफ फुटबॉल का खिताब जीता

भारत ने अंडर-20 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। भुवनेश्‍वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गये फाइनल में भारत ने बंगलादेश को 5-2 से हराया। मैच का फैसला अतिरिक्‍त समय में हुआ। गुरकीरत सिंह ने चार, जबकि हिमांशु झांगरा ने एक गोल किया। भारत ने लगातार दूसरी बार प्रतियोगिता का खिताब जीता है।

हिरोशिमा दिवस 6 अगस्त

हिरोशिमा दिवस हर साल 6 अगस्त को शांति की राजनीति को बढ़ावा देने और हिरोशिमा पर बम हमले के प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। हिरोशिमा शहर पर एक परमाणु हथियार से हमला किया गया था, जिसने 6 अगस्त, 1945 को तुरंत हजारों लोगों की जान ले ली थी। यह परमाणु बम से हमला करने वाला पहला शहर था। अमेरिका ने 6 अगस्त 1945 की सुबह करीब 8 बजे हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था। धमाका होते ही 80 हजार से ज्यादा लोगों की एक झटके में मौत हो गई थी। हिरोशिमा पर हमले के तीसरे दिन जापान के नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम गिराया था। अमेरिका ने 9 अगस्त 1945 को सुबह 11 बजे जब नागासाकी पर बम गिराया तो वहां पलभर में 40 हजार लोग मौत की नींद सो गए थे। परमाणु विभीषिका झेलने के बाद जापान ने परमाणु शक्ति के शांतिपूर्ण इस्तेमाल और कभी परमाणु बम नहीं बनाने का संकल्प लिया, लेकिन दुनियाभर में परमाणु होड़ अब भी जारी है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.