Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 August 2022

सिंगापुर में नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस से जुड़े स्‍थल पादांग को 75वां राष्‍ट्रीय स्‍थल घोषित किया

सिंगापुर में नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस से जुड़े स्‍थल पादांग को 75वां राष्‍ट्रीय स्‍थल घोषित किया गया। पादांग से नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस ने जुलाई 1943 में दिल्ली चलो का नारा दिया था। सिंगापुर ने नौ अगस्त अपना 57वां राष्‍ट्रीय दिवस मनाया। सिंगापुर के राष्‍ट्रीय धरोहर बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि सुदृढ़ राष्‍ट्रीय, ऐतिहासिक और सामाजिक महत्‍व के कारण पादांग को अब से संरक्षित किया जायेगा और स्‍थल संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत इसे उच्‍च स्‍तर का संरक्षण मिलेगा। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। पादांग का सिंगापुर में रह रहे भारतीय समुदाय के लिए विशेष महत्‍व है। यहां पर भारतीय सिपाहियों ने अपना पहला शिविर स्‍थापित किया था। इस स्‍थल से नेताजी ने आजाद हिन्‍द फौज के हजारों सिपाहियों को कई बार संबोधित किया और दिल्‍ली चलो का नारा दिया। युद्ध के बाद नेताजी ने पादांग के दक्षिण में आजाद हिन्‍द फौज स्‍मारक स्‍थल स्‍थापित किया था।

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस्‍तीफा दिया

बिहार के मुख्‍यमंत्री और जनता दल यूनाईटेड के नेता नीतीश कुमार ने राज्‍य के राज्‍यपाल फागु चौहान को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया है। बिहार में जनता दल यूनाईटेड ने भारतीय जनता पार्टी से गठबंधन तोड दिया है। इससे राज्य में राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के समर्थन से नई सरकार का गठन का रास्ता साफ हो गया है। नई सरकार के गठन के लिए राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस ने अपने समर्थन के पत्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंप दिए हैं। दो सौ 43 सदस्‍यों की बिहार विधानसभा में राष्‍ट्रीय जनता दल के 79, भाजपा के 77, जनता दल यूनाइटेड 45, कांग्रेस के 19, वामदलों के 16 और हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा के चार सदस्‍य हैं।

FAO ने उर्वरकों के दक्षतापूर्ण उपयोग को बढ़ावा देने के लिये मृदा मानचित्रण हेतु एक परियोजना शुरू की

हाल ही में खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने उर्वरकों के दक्षतापूर्ण उपयोग को बढ़ावा देने के लिये उप-सहारा अफ्रीका (SSA) एवं मध्य अमेरिका में मृदा के पोषक तत्त्वों का डिजिटल रूप से मानचित्रण करने हेतु एक परियोजना शुरू की है। साथ ही यह पूर्व के मृदा मानचित्रण को व्यवस्थित और बेहतर बनाएगा। मृदा मानचित्रण मृदा के प्राकृतिक निकायों को चित्रित करने, चित्रित निकायों को मानचित्र इकाइयों में वर्गीकृत और समूहीकृत करने तथा मानचित्र पर मृदा के स्थानिक वितरण की व्याख्या एवं चित्रण के लिये मृदा से संबंधित तथ्यों को प्रदर्शित करने की एक प्रक्रिया है। यह हमारी मृदा और फसलों के अनुसार वांछित पोषक तत्त्वों की सूचना प्रदान करेगा। इसके अलावा यह उर्वरकों का उपयोग करते समय होने वाली बर्बादी को कम कर उनकी प्रभावशीलता को बढ़ाएगा। संयुक्त राष्ट्र की इस परियोजना के तहत उर्वरकों के दक्षतापूर्ण उपयोग को बढ़ाने के लिये उप-सहारा अफ्रीका (SSA) और मध्य अमेरिका में मिट्टी के पोषक तत्त्वों का डिजिटल रूप से मानचित्रण किया जा रहा है। यह परियोजना खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) द्वारा संचालित की जा रही है।

‘वन नेशन, वन कार्ड’ योजना के तीन साल पूरे

वन नेशन, वन कार्ड’ योजना अब पूरे देश में लागू कर दी गई है। इसमें असम जून, 2022 में शामिल होने वाला नवीनतम राज्य है। ओएनओआरसी को नो अगस्त, 2019 को चार राज्यों में एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में शुरू किया गया था। इसके तीन साल पूरे हो गये हैं। 'एक देश, एक राशन कार्ड' योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA 2013) के दायरे में आने वाले लोग अब पूरे देश में कहीं भी सब्सिडी वाला अनाज (Subsidised Ration) हासिल कर सकते हैं। राशन कार्ड दूसरे राज्य का होने पर भी गरीबों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह प्रणाली सभी एनएफएसए लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों को, बायोमीट्रिक / आधार प्रमाणीकरण के साथ मौजूदा राशन कार्ड के माध्यम से देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से अपने हक के खाद्यान्न का पूरा भाग या कुछ हिस्सा प्राप्त करने की अनुमति देती है।

गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सरकारी खरीद पोर्टल पर सहकारी संघों को लाए जाने का शुभारंभ किया

गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में सरकारी खरीद पोर्टल- जीईएम पर सहकारी संघों को लाए जाने का शुभारंभ किया। 589 सहकारी संघ इस पोर्टल के लिए पात्र पाये गये हैं। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि सहकारी क्षेत्र के लिए महत्‍वपूर्ण दिन है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार में पारदर्शिता लाने के लिए जीईएम से बेहतर कोई माध्‍यम नहीं हो सकता। श्री शाह ने कहा कि 29 करोड़ लोग सहकारिता से जुड़े हुए है। उन्‍होंने सभी सहकारी समितियों से अपने उत्‍पादों के साथ जीईएम में शामिल होने की अपील की।

एनसीडब्ल्यू ने आईआईएम कोझीकोड के सहयोग से महिलाओं के लिए द्विभाषी उद्यमिता कार्यक्रम की पेशकश की

राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोझीकोड के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सोशल इनोवेशन (सीईएसआई) के साथ मिलकर उन महिला उद्यमियों को पेशेवर प्रशिक्षण देने की पेशकश की है जो अपना उद्यमी करियर शुरू करना चाहती हैं। इसके अलावा अपना कारोबार बढ़ाने की इच्‍छा रखने वाली महिलाओं उद्यमियों को परामर्श देने का एक कार्यक्रम शुरू करने की भी पेशकश की है। महिला उद्यमियों के बीच उद्यमी क्षमताओं को मजबूत करने और बनाने के लिए आयोग के प्रयास के हिस्से के रूप में, इसने महिला उद्यमियों के उद्यमों को विकसित करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया है। इच्छुक महिला उद्यमी अपने वर्तमान करियर और कौशल के अनुरूप दो कार्यक्रमों; उद्यमिता के क्षेत्र में प्रवेश करने वालों के लिए 'उद्यमिता में बुनियादी कार्यक्रम' और अपने व्यवसायों को बढ़ाने की इच्छा रखने वालों के लिए 'उद्यमिता में उन्नत कार्यक्रम' के बीच चयन कर सकती हैं। चार महीने के कार्यक्रमों में व्याख्यान, चर्चा, उद्यमिता वार्ता और विभिन्न विषय विशेषज्ञों से परामर्श शामिल होगी।

अमरीकी राष्‍ट्रीय विज्ञान संस्‍थान के निदेशक सेतुरामन पंचानाथन ने शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान से मुलाकात की

अमरीकी राष्‍ट्रीय विज्ञान संस्‍थान-एनएसएफ के निदेशक सेतुरामन पंचानाथन ने शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान से नई दिल्‍ली में मुलाकात की और राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अतंर्गत भारत के विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और गणित-एसटीईएम की अध्‍ययन योजना पर विचार-विमर्श किया। बैठक के दौरान श्री पंचानाथन ने शिक्षा और कौशल क्षेत्र में एनएसएफ के व्‍यापक और गहरे सहयोग की इच्‍छा व्‍यक्‍त की। दूसरी ओर श्री प्रधान ने एनआईटी, केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों और राज्‍य विश्‍वविद्यालयों के साथ एनएसएफ का सहयोग बढ़ाने की अपील की।

निक्‍सी ने 'हर घर डिजिटल, हर जीवन डिजिटल' अभियान के तहत डॉट इन' और डॉट भारत' डोमेन पंजीकरण की पेशकश, एक साल के लिए पचहत्तर रुपये में की है

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया- निक्‍सी ने 'हर घर डिजिटल, हर जीवन डिजिटल' अभियान के तहत डॉट इन' और डॉट भारत' डोमेन पंजीकरण की पेशकश, एक साल के लिए पचहत्तर रुपये में की है। यह अभियान देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को समर्पित है और यह पेशकश इस महीने की 20 तारीख तक उपलब्ध रहेगी। निक्सी ने कहा है कि इस पहल का उद्देश्य डॉट डॉट इन' और डॉट भारत' डोमेन नामों के उपयोग और इंटरनेट पर स्थानीय भाषा सामग्री के प्रसार को प्रोत्साहित करना है।

लोकसभा ने नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र संशोधन विधेयक पास कर दिया

लोकसभा ने नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र संशोधन विधेयक-2022 पास कर दिया है। यह विधेयक नई दिल्‍ली अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र अधिनियम-2019 का स्‍थान लेगा। इस अधिनियम का नाम भी बदल दिया गया है। इसे अब इंडिया अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र विधेयक के नाम से जाना जाएगा। इस विधेयक के तहत अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू मध्‍यस्‍थता और परामर्श की सुविधा उपलब्‍ध होगी। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए विधि मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि भारत अब मध्‍यस्‍थता का एक बडा केन्‍द्र बन जाएगा। देश में लम्बित मामलों की संख्‍या का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि विभिन्‍न न्‍यायालयों में करीब पांच करोड़ मामल लम्बित हैं। इनमें से 80 प्रतिशत मामले निचली अदालतों में लम्बित हैं।

Vande Bharat पर 3,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी टाटा स्टील

टाटा स्टील साल 2026 तक रिसर्च और डेवलेपमेंट पर 3,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। टाटा स्टील के उपाध्यक्ष देवाशीष भट्टाचार्य के अनुसार, कंपनी के कंपोजिट सेक्शन को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें उपलब्ध कराने का ऑर्डर मिला है। भारतीय रेल में यात्रियों की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए टाटा स्टील अत्याधुनिक ट्रेन वंदे भारत के लिए बेहतरीन सीटों से लेकर डिजाइन तक हर चीज को बड़ी ही प्लानिंग के साथ तैयार कर रहा है। पूरी तरह से स्वदेश में विकसित वंदे भारत ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। यह देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है।

स्पंदना स्फूर्ति फाइनेंशियल पर आरबीआई ने लगाया 2.33 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना

RBI ने स्पंदना स्पूर्ति पर 2.33 करोड़ रुपये का जु्र्माना लगाया है। स्पंदना स्फूर्ति के मामले में, RBI ने कहा कि यह कार्रवाई नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों-माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन के क्रेडिट के मूल्य निर्धारण से जुड़े दिशानिर्देशों को पालन करने में कंपनी की विफलता को लेकर हुई है।

Commonwealth Games 2022: ऑस्ट्रेलिया की Emma McKeon ने अकेले 56 देशों से ज्यादा मेडल जीते

ऑस्ट्रेलिया की 28 वर्षीय तैराक एम्मा मैककॉन ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया है क्योंकि उसने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में 56 देशों / क्षेत्रों से अधिक पदक जीते हैं। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में तैराकी में विभिन्न स्पर्धाओं में एक कांस्य, एक रजत और छह स्वर्ण पदक जीते। इंग्लैंड के बर्मिंघम में 12 दिनों तक चले खेलों के महाउत्सव कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो गया है। 28 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक चले राष्ट्रमंडल खेल (CWG 2022) या बर्मिंघम 2022 में दुनियाभर के 72 देशों ने हिस्सा लिया था।

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय टीम की घोषणा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एशिया कप टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा कर दी है। प्रतियोगिता इस महीने की 27 तारीख से संयुक्त अरब अमारात में होगी। रोहित शर्मा टीम के कप्तान और के. एल. राहुल उप कप्तान होंगे। विराट कोहली भी 15 सदस्यीय दल का हिस्सा होंगे। एशिया कप टूर्नामेंट, ट्वेंटी-ट्वेंटी प्रारूप में, 27 अगस्त से 11 सितम्बर तक खेला जाएगा। टूर्नामेंट में छह टीमें शामिल होंगी। भारत का पहला मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान से होगा।

विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 9 अगस्त

विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में हर साल 9 अगस्त को मनाया जाता है। यह स्वदेशी लोगों की भूमिका और उनके अधिकारों के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालता है। यूनेस्को इस दिन को दिन के वार्षिक विषय के अनुरूप परियोजनाओं और गतिविधियों पर जानकारी साझा करके मनाता है। वर्ष 2022 में, विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस “पारंपरिक ज्ञान के संरक्षण और प्रसारण में स्वदेशी महिलाओं की भूमिका” थीम के तहत मनाया जा रहा है।

8 अगस्त : भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ

भारत में हर साल 8 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस (August Kranti Diwas) के रूप में मनाया जाता है, जिसमें शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा दी गई शिक्षाओं को याद किया जाता है। इसी दिन 1942 में महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) की नींव रखी गई थी। आजादी के बाद से, 8 अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में जाना जाता है और बॉम्बे में जहां इसे झंडा फहराकर शुरू किया गया था, उसे क्रांति मैदान के रूप में जाना जाता है। जब द्वितीय विश्व युद्ध में भारत से मदद लेने के बाद भी अंग्रेजों ने भारत को आजाद कराने का अपना वादा पूरा नहीं किया और जब क्रिप्स मिशन (मार्च 1942) भी विफल हो गया, तब 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन को समाप्त करने का आह्वान किया और भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया। इस आंदोलन का प्रस्ताव 8 अगस्त को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे अधिवेशन में पारित किया गया, जिसने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एक जन आंदोलन का मार्ग प्रशस्त किया । जैसा कि भारत छोड़ो आंदोलन अगस्त के महीने में शुरू किया गया था, इसे अगस्त आंदोलन या अगस्त क्रांति के रूप में भी जाना जाता है । 8 अगस्त 1942 को, भारत की स्वतंत्रता के अग्रदूत के रूप में, मुंबई के ऐतिहासिक गोवालिया टैंक मैदान में भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया गया था, जिसे अब अगस्त क्रांति मैदान के नाम से जाना जाता है।

नागासाकी दिवस : 09 अगस्त

प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को नागासाकी दिवस (Nagasaki Day) मनाया जाता है। 9 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के नागासाकी पर परमाणु बम गिराया। बम के डिजाइन के कारण इसका कोड-नाम "फैट मैन" रखा गया था क्योंकि इसका आकार चौड़ा, गोल था। एक आंकड़े के मुताबिक, इसमें करीब-करीब एक लाख चालीस हज़ार लोग मारे गए थे। बता दें इससे पहले अमेरिका द्वारा ही 6 अगस्त को जापान के हिरोशिमा शहर पर 'लिटिल बॉय' नाम का यूरेनियम बम गिराया गया थ, जिसमें लगभग 20,000 सैनिक और 70,000 आम नागरिकों की मौत हुई थी।

मराठी अभिनेता प्रदीप पटवर्धन का मुंबई में निधन

जाने-माने मराठी अभिनेता प्रदीप पटवर्धन का मुंबई के गिरगांव में निधन हो गया। वे 52 वर्ष के थे। मोरुची मावाशी उनका सबस लोकप्रिय नाटक था। उन्होंने कई मराठी फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने कई सीरियल, फिल्मों और नाटकों में अभिनय कर दर्शकों का मन मोह लिया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.