Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 August 2022

पीएम मोदी ने लाल किले से देश को किया संबोधित

इस साल भारत अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 9वें साल नई दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रध्वज फहराया है। केवल पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (17), इंदिरा गांधी (16) और मनमोहन सिंह (10) ने ही पीएम मोदी से अधिक बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को 9वीं बार संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कुल एक घंटे 24 मिनट और 4 सेकेंड तक भाषण दिया। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि हमने देखा है कि कभी कभी हमारी प्रतिभा भाषा के बंधनों में बंध जाती है। ये गुलामी की मानसिकता का परिणाम है। हमें हमारे देश की हर भाषा पर गर्व होना चाहिए।

स्पेस किड्ज इंडिया ने पृथ्वी से 30 किलोमीटर ऊपर आसमान में भारतीय ध्वज फहराया

स्‍पेस किड्स इंडिया ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर पृथ्‍वी से लगभग तीस किलोमीटर ऊपर आसमान में भारतीय तिरंगा फहराया। राष्‍ट्रीय ध्‍वज बेलून पर पृथ्‍वी से एक लाख छह हजार फुट से अधिक ऊंचाई पर फहराया गया। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्‍सव के हिस्‍से के रूप में आयोजित किया गया। स्‍पेस किड्स इंडिया, देश में युवा वैज्ञानिक तैयार करने में योगदान कर रहा है। इस संगठन ने हाल ही में देश की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के सिलसिले में एक उपग्रह पृथ्‍वी की निचली कक्षा में छोड़ा था। आजादी-सैट नाम के इस उपग्रह का विकास साढ़े सात सौ छात्राओं ने किया था। हर घर तिरंगा वेबसाइट पर पांच करोड़ से अधिक तिरंगा सेल्फी अपलोड की गई हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में हर घर तिरंगा अभियान की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत का लक्ष्य अगले 25 वर्षों में विकसित राष्ट्र बनना है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमें प्रण करना होगा कि भारत को अगले 25 वर्ष में विकसित देश बनाना है। कल 76वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि जब सपने और संकल्‍प बडे़ होते हैं तो पुरुषार्थ भी बड़ा होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष की यात्रा अनेक उतार-चढाव भरी रही है, लेकिन दुख-सुख के बावजूद देशवासियों ने हार नहीं मानी। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और छद्म युद्ध ने समय-समय पर चुनौती प्रस्‍तुत की। लेकिन इसके बावजूद देश आगे बढ़ता रहा।

रूसी सेना द्वारा 'बटरफ्लाई माइन' के संभावित उपयोग को लेकर चिंता

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के अपने इंटेलिजेंस असेसमेंट में डोनेट्स्क और क्रामाटोर्स्क में रूसी सेना द्वारा PFM-1 शृंखला 'बटरफ्लाई माइन' के संभावित उपयोग को लेकर चिंता व्यक्त की है। रूस ने डोनबास (डोनेट्स्क और लुहान्स्क) में अपनी रक्षात्मक सीमाओं के साथ स्वतंत्र संचलन को रोकने के लिये एंटी-पर्सनल माइंस को तैनात किया है। इन माइंस में व्यापक स्तर पर सैन्य और स्थानीय नागरिक आबादी के हताहत होने की क्षमता है। रूस ने डोनेट्स्क और क्रामाटोर्स्क में संभवतः PFM-1 और PFM-1S के योग्य एंटी-कार्मिक माइंस के नियोजन का प्रयास किया है। PFM-1 और PFM-1S को आमतौर पर 'बटरफ्लाई माइन’ या 'ग्रीन पैरट' के रूप में जाना जाता है। यह नाम माइंस के आकार और रंग के आधार पर रखे गए हैं।

आईएफएफएम अवार्ड्स 2022 की घोषणा

इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (IFFM)अवॉर्ड्स 2022 के विजेताओं की घोषणा की जा चुकी है। ऑस्ट्रेलिया में हर साल आयोजित होने वाले इस अवार्ड समारोह में भारत की कुछ सबसे प्रमुख और प्रशंसित फिल्मों, टीवी शोज और वेब सीरीज की स्क्रीनिंग करके इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का जश्न मनाता है। फ़िल्म '83' में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव की भूमिका में अपने करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस देने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार रणवीर सिंह को प्रतिष्ठित इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (IIFM) में बेस्ट एक्टर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला है। इस फेस्टिवल में शेफाली शाह को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है। मोहित रैना (Mohit Raina) को वेब सीरीज ‘मुंबई डायरीज 26/11’ (Mumbai Diaries 26/11) के लिए बेस्ट सीरीज एक्टर का अवार्ड दिया गया तो वहीं बेस्ट सीरीज एक्ट्रेस का अवार्ड साक्षी तंवर के नाम रहा जो उन्हें ‘माई’ के लिए मिला। कबीर खान द्वारा डायेरक्ट की गई रणवीर सिंह की फिल्म ‘83’ को बेस्ट फिल्म अवार्ड, तो वहीं प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ‘मुंबई डायरीज 26/11’ को बेस्ट सीरीज का पुरस्कार मिला। इसके साथ ही बेस्ट इंडी फिल्म का अवार्ड ‘जग्गी’ (Jaggi) के नाम रहा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने स्वच्छता, पौष्टिक आहार और किसानों तथा मजदूरों से संबंधित कई नई योजनाओं की घोषणा की

कर्नाटक की राजधानी बंगलुरू में तिरंगा फहराने, देशभक्ति गान और बच्चों के स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित झलकियों की प्रस्तुति, पुलिस और अर्धसैनिक बलों के भव्य मार्चपास्ट के साथ 76वां गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने स्वच्छता, पौष्टिक आहार और किसानों तथा मजदूरों से संबंधित कई नई योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने सीमाओं की सुरक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर जवानों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा भी की। स्वतंत्रता दिवस भाषण में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपनों को साकार करने के लिए कम से कम एक ट्रिलियन डॉलर योगदान करने की दिशा में अग्रसर है।

यूआईडीएआई ने पिछले चार महीनों में बाल आधार पहल के तहत 79 लाख से अधिक बच्चों का नामांकन किया है

विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों (अप्रैल- जुलाई) के दौरान 0 से 5 आयु समूह के 79 लाख से अधिक बच्चों का नामांकन किया है। यह बाल आधार पहल के तहत 0 से 5 आयु समूह के अधिक से अधिक बच्चों तक पहुंचने तथा माता-पिता और बच्चों को विभिन्न प्रकार के फायदों का लाभ उठाने में सहायता करने के लिए एक नए प्रयास का हिस्सा है। जहां 31 मार्च, 2022 के अंत तक 0 से 5 आयु समूह के 2.64 करोड़ बच्चों को बाल आधार प्राप्त हो चुका था, जुलाई 2022 के अंत तक यह संख्या बढ़ कर 3.43 करोड़ तक पहुंच गई है। हिमाचल प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यो में 0 से 5 आयु समूह के बच्चों का नामांकन पहले ही लक्षित आयु समूह के 70 प्रतिशत से अधिक को कवर कर चुका है। बच्चों के पंजीकरण (0 से 5 आयु समूह) ने जम्मू एवं कश्मीर, मिजोरम, दिल्ली, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप सहित कई अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में भी अत्यधिक बढ़िया प्रदर्शन किया है।

आजादी के 75 वर्ष के उत्सव के हिस्से के रूप में डल झील पर 7500 वर्ग फुट का तिरंगा प्रदर्शित किया गया

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय (नॉर्थ), इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, श्रीनगर और हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट (एचएमआई), दार्जिलिंग ने एक संयुक्त प्रयास के तहत 7500 वर्ग फुट का तिरंगा श्रीनगर में डल झील के किनारे पर प्रदर्शित किया। यह आजादी के 75 साल और आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में था। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा मुख्य अतिथि थे और उन्होंने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को संबोधित किया। संबंधित सभी चीजों के साथ इस ध्वज का वजन 80-85 किलोग्राम था। खास बात यह कि टीम एचएमआई ने पहली बार इस राष्ट्रीय ध्वज को अप्रैल 2021 में सिक्किम हिमालय में और बाद में कलकत्ता के विक्टोरिया मेमोरियल में 15 अगस्त 2021 और गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर 31 अक्टूबर 2021 को प्रदर्शित किया था। इसके बाद, अंटार्कटिका में ध्वज को प्रदर्शित किया गया जिसने अंटार्कटिका में पहली बार किसी भी देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। अब, भारत सरकार के 'हर घर तिरंगा' अभियान और 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में भारत के राष्ट्रीय झंडे को श्रीनगर में प्रदर्शित किया जा रहा है। श्रीनगर पहुंचने से पहले, भारत छोड़ो आंदोलन के 80 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 8 अगस्त 2022 को ध्वज को दार्जिलिंग में प्रदर्शित किया गया था। चूंकि, झंडा आकार में बेहद विशाल है, इसलिए इसे तीन पैनलों में बनाया गया था।

जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 6.71 प्रतिशत रही

सब्जी, खाद्य तेल जैसे खाद्य उत्पादों के सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में नरम होकर 6.71 प्रतिशत पर आ गयी। हालांकि यह अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर की उच्च सीमा 6.0 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। सब्जी और खाद्य तेल तथा अन्य जिंसों के दामों में गिरावट आने के बावजूद खुदरा मुद्रास्फीति ऊंचे स्तर पर बनी हुई है। ऐसी स्थिति में आरबीआई सितंबर के अंत में प्रस्तावित मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर में एक और वृद्धि कर सकता है। आंकड़ों के मुताबिक खाद्य मुद्रास्फीति भी जुलाई महीने में नरम पड़कर 6.75 प्रतिशत पर पहुंच गयी जबकि जून में यह 7.75 प्रतिशत थी। यह चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से जून के दौरान सात प्रतिशत से ऊपर बनी हुई थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर की उच्च सीमा 6.0 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है।

एशिया की सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिता डूरंड कप शुरू

डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट का 131वां सत्र शुरू होगा। ग्रुप-ए में कोलकाता में मौजूदा चैंपियन एफ. सी. गोवा का सामना मोहम्मडन स्पोर्टिग क्लब से होगा। टूर्नामेंट में 20 टीमें शामिल होंगी, सभी को पांच-पांच टीमों के चार समूहों में बांटा गया है। डूरंड कप का आयोजन पहली बार पश्चिम बंगाल, असम और मणिपुर के कई शहरों में किया जाएगा।

फीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित किया

फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया। फीफा का आरोप है कि AIFF तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव में काम कर रहा है जो कि फीफा क़ानून का गंभीर उल्लंघन है। फीफा ने एक बयान में कहा कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा। इसके साथ ही भारत में 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाले फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी खतरे में पड़ गई है। फीफा ने कहा है कि निलंबन तुरंत प्रभाव से लागू होगा। फीफा ने एक बयान में कहा कि निलंबन तभी हटेगा जब एआईएफएफ कार्यकारी समिति की जगह प्रशासकों की समिति के गठन का फैसला वापिस लिया जायेगा और एआईएफएफ प्रशासन को महासंघ के रोजमर्रा के काम का पूरा नियंत्रण दिया जायेगा।

स्‍टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू बाएं पैर में चोट के कारण आगामी बी डब्‍ल्‍यू एफ- विश्‍व चैंपियनशिप से बाहर हो गई

भारत की स्‍टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू बांए पैर में चोट के कारण आगामी बी डब्‍ल्‍यू एफ- विश्‍व चैंपियनशिप से बाहर हो गई हैं। एक वक्‍तव्‍य में सिंधू ने पुष्टि की है कि वे 2022 विश्‍व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाएंगी। यह प्रतियोगिता 21 अगस्‍त से 28 अगस्‍त तक टोक्यो में होनी है। सिंधू ने हाल में संपन्‍न हुए राष्‍ट्रमं‍डल खेलों में महिला एकल प्रतिस्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त किया था। सिंधू ने राष्‍ट्रमंडल खेलों में कनाडा की मिशेल ली को पराजित कर स्‍वर्ण पदक जीता था।

15 अगस्त : स्वतंत्रता दिवस

हर साल 15 अगस्त को देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व का दिन और बहुत खास होता है। 15 अगस्त 1947 में भारत को अंग्रजों की परतंत्रता के बाद स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। लेकिन आपको बता दें कि 15 अगस्त का दिन सिर्फ भारत के लिये ही एकमात्र खास नहीं है, जो इस दिन को आजादी दिवस के रूप में मनाता है, बल्कि कई दूसरे देश हैं, जहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए अब एक नजर डालते हैं, उन देशों पर जिन्हें 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी। उत्तर और दक्षिण कोरिया द्वारा मनाया जाने वाला एकमात्र समान सार्वजनिक कार्यक्रम, जिसे ‘नेशनल लिबरेशन डे ऑफ कोरिया’ कहा जाता है। 15 अगस्त 1945 को अमेरिका और सोवियत सेनाओं ने कोरियाई प्रायद्वीप पर जापानी कब्जे को समाप्त कर दिया था। इस दिन को ग्वांगबोकजेओल भी कहते हैं… जिसका अर्थ है टाइम ऑफ द रिस्टोरेशन ऑफ लाइट ….यानि प्राकश की वापसी का समय भी… कहा जाता है। बहरीन ने 15 अगस्त, 1971 को ब्रिटिशों से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। कटेंस्टीन… दुनिया का छठा सबसे छोटा राष्ट्र 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इसी दिन 1866 में लिकटेंस्टीन को जर्मनी के शासन से स्वतंत्रता मिली थी। कांगो 1960 से 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस मनाया है। 15 अगस्त को ही 80 वर्षों के अधीनता के बाद देश को फ्रांस से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई।

बांग्लादेश राष्ट्रीय शोक दिवस

बांग्लादेश ने 15 अगस्त को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया। 15 अगस्त 1975 को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान और उनके परिवार के अधिकांश सदस्यों की निर्मम हत्या कर दी गई थी। राजनीतिक नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, विद्यार्थियों, विदेशी मिशनों के गणमान्य व्यक्तियों सहित सामान्य जनता ने देशभर में बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित की। बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरई स्वामी ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान को राजधानी ढाका में श्रद्धांजलि दी। श्री दोरई स्वामी ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि बंगबंधु सभी भारतीयों के लिए हमेशा एक नायक थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.