Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 August 2022

बांग्‍लादेश मूल की चित्रकार और कहानीकार फहमीदा अज़ीम को 2022 के पुलित्जर पुरस्कार के लिए चुना गया

अमरीका की ऑनलाइन पत्रिका 'इनसाइडर' के लिए काम करने वाली बांग्‍लादेश मूल की चित्रकार और कहानीकार फहमीदा अज़ीम को 2022 के पुलित्जर पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्‍हें यह पुरस्‍कार सचित्र व्‍याख्‍यात्‍मक रिपोर्टिंग और कमेंट्री की श्रेणी के लिए दिया जा रहा है। इनसाइडर पत्रिका के चार पत्रकारों-एंथनी डेल कर्नल, जोश एडम्स और वॉल्ट हिक्की सहित फहमीदा अज़ीम को चीन में उइगरों के उत्पीड़न पर काम करने के लिए चुना गया है। फहमीदा अजीम का जन्म बांग्लादेश में हुआ था और वे अमरीका में बस गई। उनका कार्य, पहचान, संस्कृति और स्वायत्तता के विषयों पर केंद्रित है। उनकी कलाकृतियां एनपीआर, ग्लैमर, साइंटिफिक अमेरिकन, द इंटरसेप्ट, वाइस, द न्यूयॉर्क टाइम्स जैसी कई अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई हैं। पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र का अमेरिका का सबसे सर्वोच्च पुरस्कार है, जिसकी शुरुआत 1917 में हुई थी। जोसेफ पुलित्‍जर ने अपनी वसीयत में इस पुरस्‍कार को शुरू करने की बात कही थी। पुलित्जर अमेरिका का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इसे पत्रकारिता का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार भी माना जाता है।

एचपीसीएल ने गोबर से संपीड़ित अपने पहले बायोगैस परियोजना को शुरू किया

एचपीसीएल ने हरित ऊर्जा और पर्यावरण प्रबंधन के लिए प्रतिबद्धता की दिशा में एक उत्कृष्ट कदम के तहत राजस्थान के सांचोर में गोबर से संपीड़ित बायोगैस परियोजना की शुरुआत की। यह अपशिष्ट से ऊर्जा पोर्टफोलियो के तहत एचपीसीएल की पहली परियोजना होगी। बायोगैस का उत्पादन करने के लिए संयंत्र में हर दिन 100 टन गोबर का उपयोग करने का प्रस्ताव है, जिसका ऑटोमोबाइल ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस परियोजना को एक साल की अवधि में चालू करने का प्रस्ताव है। इस परियोजना का शिलान्यास समारोह राजस्थान के जालौर जिला स्थित सांचौर तहसील के पथमेड़ा ग्राम स्थित श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा लोक पुण्यार्थ न्यास में हुआ। इस समारोह में जैव-ईंधन व नवीकरणीय ऊर्जा के ईडी श्री शुवेंदु गुप्ता और एचपीसीएल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जैविक रूप से अपघटित होने वाले अपशिष्ट प्रबंधन घटक के एक भाग तहत अप्रैल, 2018 में शुरू की गई भारत सरकार की गोबर-धन योजना के तहत इस परियोजना को विकसित किया जा रहा है, जिससे स्वच्छता पर सकारात्मक प्रभाव पड़े और गोबर व जैविक कचरे से धन और ऊर्जा को सृजित किया जा सके।

केरल के कुछ हिस्सों में पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में टोमैटो फ्लू

हाल ही में केरल के कुछ हिस्सों में पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में टोमैटो फ्लू से संक्रमित होने की घटना दर्ज की गई है। इस संक्रमण को 'टोमैटो फ्लू' नाम दिया गया है क्योंकि रोगी के शरीर पर लाल फफोले आ जाते हैं जो धीरे-धीरे बढ़कर एक सामान्य टमाटर के आकार के हो जाते हैं तथा इससे ग्रसित व्यक्ति को अत्याधिक पीड़ा होती है। 'टोमैटो फ्लू' कॉक्ससैकीवायरस A16 के कारण होता है। यह एंटरोवायरस फैमिली से संबंधित है। एंटरोवायरस आरएनए वायरस का एक पुराना और महत्त्वपूर्ण समूह है। एंटरोवायरस (NPEVs) के लिये केवल मनुष्य ही मेजबान/होस्ट होता है। यह संक्रामक रोग आँतों के वायरस के कारण होता है जो वयस्कों में दुर्लभ होता है क्योंकि उनके पास आमतौर पर वायरस से बचाव के लिये पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रणाली होती है।

इंडो-रसियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) अमेठी, उत्तर प्रदेश में AK-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण करेगा

भारत और रूस का संयुक्त उद्यम "इंडो-रसियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL)" अमेठी, उत्तर प्रदेश में 5,000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली 6.1 लाख AK-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण करेगा। इस कारखाने के भारतीय कामगारों का प्रशिक्षण शीघ्र ही शुरू होगा और निर्माण प्रक्रिया तीन वर्ष में 100% स्वदेशीकरण के स्तर तक पहुँच जाएगी। AK-203 असॉल्ट राइफलें भारत में बनी INSAS असॉल्ट राइफलों और पुरानी AK-47 को स्थानांतरित करेंगी। डो-रसियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) की स्थापना भारत के तत्कालीन आयुध निर्माणी बोर्ड OFB [अब एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (AWEIL)] और म्युनिशंस इंडिया लिमिटेड (MIL)] तथा रूस के रोसोबोरोनएक्सपोर्ट (RoE) एवं कलाश्निकोव के बीच संयुक्त रूप से की गई थी। दिसंबर 2021 में भारत और रूस ने 5,124 करोड़ रुपए के समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच सबसे बड़ा रक्षा सौदा है। इस सौदे में पूर्ण प्रौद्योगिकी हस्तांतरण हेतु भी प्रावधान है। साथ ही राइफल्स को मित्र देशों को भी निर्यात किया जाएगा। कलाश्निकोव पहले ही AK-203 असॉल्ट राइफलों के बड़े ऑर्डर के तहत रूस में बनी 70,000 राइफलों की आपूर्ति कर चुका है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने बेनामी लेन-देन रोकथाम अधिनियम की धारा 3(2) को असंवैधानिक ठहराया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने बेनामी लेन-देन निवारण अधिनियम 1988 के प्रावधान को रद्द कर दिया है, जिसमें बेनामी लेन-देन में लिप्‍त पाए जाने वाले व्‍यक्ति को अधिकतम तीन वर्ष के कारावास और जुर्माने अथवा दोनों दण्‍ड देने का प्रावधान था। शीर्ष अदालत ने इस प्रावधान को स्‍पष्‍ट रूप से मनमाना होने के आधार पर असंवैधानिक करार दिया। प्रधान न्‍यायाधीश एन वी रमणा और न्‍यायामूर्ति सी. टी. रविकुमार तथा हिमा कोहली की पीठ ने कहा कि अदालत ने बेनामी लेन-देन रोकथाम अधिनियम 1988 की धारा - 3(2) को असंवैधानिक ठहराया है।

ब्रिटेन में भी बेझिझक कर सकेंगे यूपीआई के जरिये पेमेंट, NIPL ने PayXpert से मिलाया हाथ

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने ब्रिटेन के पेमेंट्स सॉल्‍यूशंस प्रोवाइडर पेएक्‍सपर्ट (PayXpert) के साथ समझौता किया है। NIPL वास्‍तव में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहयोगी कंपनी है, जिसने विश्‍व के सबसे बड़े रियल टाइम पेमेंट सॉल्‍यूशन - यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और RuPay कार्ड योजना को विकसित किया है। NPCI ने कहा है कि PayXpert के साथ इस गठजोड़ के बाद भारतीय भुगतान समाधान ब्रिटेन के उन सभी स्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा जहां पेएक्‍सपर्ट के एंड्रॉयड प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइसेज लगे होंगे। शुरुआत में यूपीआई आधारित क्‍यूआर कोड के जरिये भारतीय ब्रिटेन में भुगतान कर सकेंगे। बाद में यह सुविधा रूपे कार्डधारकों को भी मिलेगी।UPI विश्‍व में सबसे सफल रियल-टाइम पेमेंट (RTP) प्रणालियों में से एक मानी जाती है। 2021 में इसके जरिये 940 बिलियन डॉलर (39 अरब ट्रांजैक्‍शन) हुआ था जो भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) का 31 प्रतिशत है। RuPay घरेलू स्‍तर पर विकसित वैश्विक कार्ड पेमेंट नेटवर्क है। अब तक 700 करोड़ रूपे कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ‘विद्या रथ - स्कूल ऑन व्हील्स’ परियोजना शुरू की

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने विद्या रथ-स्कूल ऑन व्हील्स (Vidya Rath-School on Wheels) परियोजना का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य वंचित बच्चों को 10 महीने के लिए प्रारंभिक शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना है। 10 महीने के बाद, बच्चों को शिक्षा की सामान्य प्रणाली में एकीकृत किया जाएगा। इस परियोजना के तहत छात्रों को मुफ्त मध्याह्न भोजन, वर्दी और पाठ्यपुस्तकें दी जाएंगी।

उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भविष्‍य के लिए तैयार वाणिज्‍य के बारे में पुस्तिकाओं और दस्‍तावेजों का विमोचन किया

केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में भविष्‍य के लिए तैयार वाणिज्‍य के बारे में पुस्तिकाएं और दस्‍तावेज का विमोचन किया। इनमें वाणिज्‍य विभाग के पुनर्निमाण दस्‍तावेज के 14 खण्‍ड शामिल हैं जो लेन-देन में सुविधा के लिए बनाए गए हैं। वाणिज्‍य विभाग के लिए पुनर्गठन कार्यक्रम का लक्ष्‍य 2030 तक 20 खरब डॉलर का निर्यात लक्ष्‍य हासिल करने के लिए उपयुक्‍त वातावरण बनाना है।

कोहिमा में बैंकर सम्‍मेलन और ऋण पहुंच कार्यक्रम का उद्घाटन

केन्‍द्रीय वित्‍त और कॉर्पोरेट मामले मंत्री निर्मला सीतारामन ने नगालैंड में बैंकिंग क्षेत्र को निर्देश दिया है कि वह अगले महीने की पहली तारीख से राज्‍य के सभी ‍जिलों में सर्वेक्षण शुरू करे और 30 नवम्‍बर तक किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र किसानों का पंजीकरण करे। वे कोहिमा में बैंकर सम्‍मेलन और ऋण पहुंच कार्यक्रम का उद्घाटन कर रहीं थीं। उन्‍होंने कहा कि बैंको को अपने कार्यक्रमों के प्रचार और पात्र लाभार्थियों की पहचान के लिए अतिरिक्‍त परिश्रम करने की आवश्‍यकता है। इस अवसर पर श्रीमती सीतारामन ने नगालैंड के मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो के साथ मुख्‍यमंत्री सूक्ष्‍म वित्‍त कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्‍होंने 11 प्रमुख कार्यक्रमों के लिए 205 करोड रुपये के चेक प्रदान किए। निर्मला सीतारामन ने नगालैंड के मोन जिले में एक्सिस बैंक शाखा का उद्घाटन किया। यह उनका मोन जिले का पहला दौरा था। सुश्री रामन ने असम में डेमो और गोहपुर तथा मेघालय में मदनरितिंग में एक्सिस बैंक की तीन अन्य शाखाओं का भी वर्चुअली उदघाटन किया।

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने परागुए में नवनिर्मित भारतीय दूतावास भवन का उद्घाटन किया

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने परागुए की सरकारी यात्रा के दौरान राजधानी असुन्सियोन में नवनिर्मित भारतीय दूतावास भवन का उद्घाटन किया। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि यह भारत और परागुए के बीच सुदृढ आपसी संबंधों और लम्‍बे समय से जारी बहुपक्षीय सहयोग का प्रतीक है। इससे पहले, विदेश मंत्री ने असुन्सियोन में महात्‍मा गांधी की अर्ध प्रतिमा का अनावरण किया। उन्‍होंने परागुए के निर्माण में योगदान करने वाले राष्‍ट्रीय नायकों और राष्‍ट्र के लिए बलिदान करने वाले शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान डॉक्‍टर जयशंकर ने परागुए के राष्‍ट्रपति मारियो अब्दो बेनिटेज़ से भेंट की। उन्‍होंने वहां के विदेश मंत्री जूलियो सीजर एरियोला के साथ भी बैठक की। भारत और परागुए ने हाल ही में राजनयिक संबंधों की स्‍थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाई है। किसी भारतीय विदेश मंत्री की परागुए की यह पहली यात्रा है।

वर्टिकल लॉन्‍च मिसाइल - वी. एल.-एस. आर. एस. ए. एम. का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ तथा भारतीय नौसेना ने सतह से हवा में कम दूरी तक मार करने वाली वर्टिकल लॉन्‍च मिसाइल - वी. एल.-एस. आर. एस. ए. एम. का सफल परीक्षण किया। इसे ओडिसा के चांदीपुर तट से एकीकृत परीक्षण रेंज से छोडा गया। मिसाइल का निर्माण और विकास डी आर डी ओ ने किया है। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि इसका परीक्षण भारतीय नौसेना के एक पोत से मानव रहित हाई स्‍पीड हवाई लक्ष्‍य भेदने के लिए किया गया, ताकि इसकी वर्टिकल प्रक्षेपण क्षमता प्रदर्शित की जा सके। डी. आर. डी. ओ. के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी. सतीश रेड्डी ने इस सफल परीक्षण में श‍ामिल टीम के सदस्‍यों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि इस परीक्षण से हथियार प्रणाली की मारक क्षमता सिद्ध हुई है। उन्‍होंने कहा कि वे समुद्री उतार-चढाव के दौरान लक्ष्‍य भेदने सहित, कम दूरी से मार करने की भारतीय नौसेना की क्षमता में और बढोतरी करेंगे, ताकि वह विभिन्‍न आकाशीय लक्ष्‍यों को भेद सके।

भारत और ब्रिटेन, वाणिज्यिक अदालतों में मध्यस्थता और वैकल्पिक विवाद निपटान प्रणाली तंत्र के कामकाज के बारे में आदान-प्रदान करने पर सहमत हुए

भारत और ब्रिटेन, वाणिज्यिक अदालतों में मध्यस्थता और वैकल्पिक विवाद निपटान प्रणाली तंत्र के कामकाज के बारे में अपने अनुभव और कार्य प्रणाली का आदान-प्रदान करने पर सहमत हुए हैं। विधि और न्याय मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारत-ब्रिटेन संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में एक व्यापक समझौता हुआ था। बैठक 18 अगस्‍त को नई दिल्‍ली में हुई थी। कानूनी सलाहकारों, न्यायिक अधिकारियों, अभियोजकों और कानूनी पेशेवरों के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रशिक्षण और कार्य क्षमता बढ़ाने के कार्यक्रम आयोजित करने पर भी सहमति बनी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विधि मंत्रालय में सचिव डॉक्‍टर नितिन चंद्र ने किया। भारत सरकार और ब्रिटेन ने 10 जुलाई, 2018 को विधि एवं न्याय के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए थे। उस समझौता ज्ञापन के संदर्भ में, उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सहयोग के क्षेत्र में भविष्‍य में उठाए जाने वाले कदमों को निर्धारित करते हुए एक संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) का गठन किया गया है। जेसीसी की तीसरी बैठक 18 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में वैयक्तिक रूप से आयोजित की गई।

दक्षिण अफ्रीका के सेना प्रमुख ने नई दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे से मुलाकात की

दक्षिण अफ्रीका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल लॉरेंस खुलेकनी मबाथा ने नई दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे से मुलाकात की। भारत और दक्षिण अफ्रीका ने तीन अगस्त को नई दिल्ली में विदेश कार्यालय परामर्श के 11वें दौर के तीसरे सत्र का आयोजन किया। इस दौरान दोनों पक्षों ने रक्षा, आर्थिक और वाणिज्यिक, स्वास्थ्य, ऊर्जा, संस्कृति, खेल और चीतों के आयात सहित परस्पर लाभ के अनेक द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा की। दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स और इब्सा से जुडे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया। दक्षिण अफ्रीका ने आगामी जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए भारत को समर्थन देने का आश्वासन दिया। भारत की ओर से भी अगले साल ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए दक्षिण अफ्रीका के प्रति समर्थन व्यक्त किया गया।

अमरीका में डॉ एंथनी फौसी की घोषणा- वह दिसंबर में पद से हट जाएंगे

अमरीका में संक्रामक रोग से जुड़े शीर्ष अधिकारी डॉ एंथनी फौसी ने घोषणा की है कि वह इस साल दिसंबर में अपने पद से हट जाएंगे। वह वर्तमान में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं। श्री फौसी 1984 से यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक भी हैं। पांच दशक की सरकारी सेवा के बाद डॉक्‍टर फौसी देश में कोविड महामारी से निपटने में सरकार के चेहरे के रूप में उभर कर सामने आये। 2020 में महामारी के पहले महीनों में, डॉ फौसी ने रिकॉर्ड समय में कोविड टीकों के विकास और परीक्षण के प्रयासों को नेतृत्व प्रदान करने में मदद की। वह देश के सात राष्ट्रपतियों के सलाहकार रह चुके हैं।

विदेशों में निवेश करने हेतु नए मानदंड

हाल ही में वित्त मंत्रालय ने नए मानदंडों का निर्धारण किया है जिसके अंतर्गत घरेलू निगमों के लिये विदेशों में निवेश करना आसान हो गया, जबकि ऋण न चुकाने एवं जाँच एजेंसियों का सामना करने वालों के लिये विदेशी संस्थाओं में निवेश करना कठिन हो गया। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत अधिसूचित विदेशी निवेश नियम और विनियम, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा प्रशासित होंगे तथा विदेशी निवेश के साथ-साथ भारत के बाहर अचल संपत्ति के अधिग्रहण एवं हस्तांतरण से संबंधित सभी मौजूदा मानदंडों को शामिल करेंगे। किसी भी व्यक्ति के लिये नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) अनिवार्य होगा, जिसका बैंक खाता गैर-निष्पादित संपत्ति के रूप में वर्गीकृत है या किसी बैंक द्वारा विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया गया है या वित्तीय सेवा नियामक, प्रवर्तन निदेशालय (ED) या केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा जाँच की जा रही है। इसके अलावा, किसी भी भारतीय निवासी को उन विदेशी संस्थाओं में निवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जो केंद्रीय बैंक की विशिष्ट स्वीकृति के बिना अचल संपत्ति व्यवसाय, किसी भी रूप में जुआ और भारतीय रुपए से जुड़े वित्तीय उत्पादों से संबंधित हैं।

HDFC बैंक ने केरल के कोझीकोड में पहली महिला शाखा खोली

निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने उत्तरी केरल क्षेत्र में कोझीकोड में अपनी पहली महिला शाखा खोली है। जिले में व्यापारियों के गढ़ चेरूट्टी रोड स्थित इस शाखा में 4 महिला बैंकर होंगी। यहां एक बयान में कहा गया है कि यह बैंक द्वारा दक्षिण भारत में खोली गई सभी महिला शाखाओं को जोड़ता है और विविधता और समावेश के बैंक के निहित मूल्यों को आगे बढ़ाता है। नगर निगम की मेयर बीना फिलिप ने एक समारोह में शाखा का उद्घाटन किया।

भारत रूस से छह टीयू-160 लंबी दूरी के बमवर्षक खरीदेगा

भारत अपनी सामरिक शक्ति बढ़ाने के लिए रूस से टीयू-160 बॉम्बर को खरीदने की योजना बना रहा है। यह बॉम्बर इतना खतरनाक है कि इसकी पहली उड़ान से ही अमेरिका परेशान हो गया था। टुपोलेव टीयू-160 की टॉप स्पीड 2220 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह विमान 110000 किलोग्राम के कुल वजन के साथ उड़ान भरने में सक्षम है। इसके पंखों का फैलाव 56 मीटर है। टीयू-160 की पहली उड़ान 16 दिसंबर 1981 में आयोजित की गई थी। रूसी सेना में इस समय 17 टीयू-160 स्ट्रैटजिक बॉम्बर मौजूद हैं, जिन्हें अपग्रेड किया जा रहा है। रूस ने साल 1995 में इस बॉम्बर को एक्टिव सर्विस से हटा दिया था। उस समय कारण बताया गया था कि इस बॉम्बर की परिचालन लागत काफी ज्यादा है, जिसे रूस वहन नहीं कर सकता है। हालांकि, 2015 में रूसी स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स की घटती फ्लीट को देखते हुए टीयू-160 को अपग्रेड कर दोबारा सर्विस में शामिल कर लिया गया।

सेबी बना ‘अकाउंट एग्रीगेटर’ ढांचे का हिस्सा

पूंजी बाजार नियामक सेबीअकाउंट एग्रीगेटर’ ढांचे का हिस्सा बन गया जिससे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमन वाले वित्तीय आंकड़ों को साझा करने वाली प्रणाली को मजबूती मिलेगी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के खाता एग्रीगेटर ढांचे में शामिल होने से उपभोक्ताओं को अपने म्यूचुअल फंड एवं स्टॉक होल्डिंग के बारे में जानकारी वित्तीय सेवा प्रदाताओं के साथ साझा करने में सहूलियत होगी। खाता एग्रीगेटर (एए) आरबीआई से विनियमित एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी है जो एक उपभोक्ता से उसकी सहमति के आधार पर वित्तीय सूचना प्रदाताओं से जानकारियां जुटाने को मुमकिन बनाता है। इस ढांचे के तहत प्रतिभूति बाजार के वित्तीय सेवाप्रदाता (एफआईपी) मसलन डिपॉजिटरी एवं परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) अपने रजिस्ट्रार एवं अंतरण एजेंट (आरटीए) के जरिये उपभोक्ताओं को प्रतिभूति बाजार से जुड़ी वित्तीय जानकारियां दे पाएंगे। जानकारों का कहना है कि इस कदम से प्रतिभूति कारोबार, डिपॉजिटरी और म्यूचुअल फंड की समूची प्रणाली खाता मंच पारिस्थितिकी पर ‘लाइव’ हो सकेगी। नए निर्देशों के तहत प्रतिभूति बाजार में सक्रिय एफआईपी को खाता एग्रीगेटरों के साथ एक अनुबंध करना होगा जिसमें दोनों पक्षों के अधिकारों एवं विवाद निपटान व्यवस्था का भी जिक्र होगा। बता दें उपभोक्ता से सहमति लेने के बाद ही खाता एग्रीगेटर के जरिये हासिल वित्तीय सूचना को एफआईपी साझा कर पाएंगे।

बिल गेट्स फाउंडेशन ने आशीष धवन को अपने न्यासी बोर्ड में नामित किया

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) ने कन्वर्जेंस फाउंडेशन के फाउंडर, सीईओ और भारतीय परोपकारी आशीष धवन को अपने अपने बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में नियुक्त करने की घोषणा की है। इनके अलावा फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड में अमेरिका के स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष डॉक्टर हेलेन डी. गेल को भी शामिल करने का ऐलान किया गया है। स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष बनने से पहले, गेल शिकागो कम्युनिटी ट्रस्ट की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीं।

अंतरराष्ट्रीय खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी ओलंपियाड में 3 स्वर्ण, 2 रजत के साथ भारत तीसरे स्थान पर रहा

भारत ने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (आईओएए) पर आयोजित 15वें अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड की पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया है। छात्रों के तीन स्वर्ण ( मेहुल बोराद, मो. साहिल अख्तर, राघव गोयल) और दो रजत (अथर्व नीलेश महाजन, मलय केडिया) पदक जीतने के साथ भारत सिंगापुर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (आईओएए) पर 15वां अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड 14 से 21 अगस्त 2022 तक जॉर्जिया के कुटैसी में आयोजित किया गया। इस साल आईओएए में 37 मुख्य और 6 अतिथि टीमों से 209 स्टूडेंट्स शामिल हुए। इसके अलावा, 6 देशों के 24 छात्रों ने ऑनलाइन हिस्सा लिया। इस साल की प्रतियोगिता पहले यूक्रेन के कीव में आयोजित होने वाली थी, लेकिन यूक्रेन में युद्ध के कारण मार्च 2022 में इसे जॉर्जिया के कुटैसी में स्थानांतरित कर दिया गया। पदक तालिका में ईरान की आधिकारिक टीम को 5 स्वर्ण, अतिथि टीम को 4 स्वर्ण और 1 रजत पदक मिले। इसके बाद सिंगापुर के साथ भारत संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आईओएए में कुल मिलाकर 28 स्वर्ण, 38 रजत और 55 कांस्य पदक प्रदान किए गए। राघव गोयल ने सबसे चुनौतीपूर्ण सैद्धांतिक प्रश्न के सर्वश्रेष्ठ समाधान के लिए विशेष पुरस्कार जीता।

प्रीतम सिवाच अकादमी ‘खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16)’ के पहले चरण में अव्वल रही

प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी, सोनीपत ने मंगलवार को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में संपन्न ‘खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16)’ के पहले चरण में शीर्ष स्थान हासिल किया है। कुलदीप सिवाच द्वारा प्रशिक्षित इस अकादमी की लड़कियों ने अपने सभी 7 पूल गेम +134 के अविश्वसनीय गोल अंतर के साथ जीते; इस टीम को कुल 21 अंक अर्जित करने के दौरान केवल तीन बार हार स्‍वीकार करनी पड़ी। एचएआर हॉकी अकादमी, हरियाणा ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी तीसरे स्थान पर रही। इन दोनों ने ही 19-19 अंक अर्जित किए, लेकिन एचएआर अकादमी ने बेहतर गोल अंतर दर्ज किया। भारतीय खेल प्राधिकरण ने इस हॉकी लीग के 3 चरणों के लिए कुल 53.72 लाख रुपये की धनराशि आवंटित की है, जिसमें 15.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि शामिल है।

मनीषा कल्याण UEFA चैंपियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बनीं

भारत की महिला फुटबॉलर मनीषा कल्याण ने यूरोपीय क्लब टूर्नामेंट (UEFA) की महिला चैंपियंस लीग में डेब्यू करते हुए इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपोलन लेडीज एफसी के लिए लातवियन क्लब रिगास एफसी के खिलाफ डेब्यू किया था। इस क्वालिफाइंग मैच में भारत की मनीषा को 60वें मिनट में साइप्रस की मारिलने जॉर्जिया की जगह सब्सिटियूट के तौर पर खेलने का मौका मिला। इस मैच में अपोलन ने रिगास को 3-0 से हराया। अब अपोलन का सामना 21 अगस्त को एफसी ज्यूरिख फ्राएन से होगा। इस शानदार मैच के बाद भारत की युवा स्ट्राइकर मनीषा कल्याण युएफा महिला चैम्पियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बन गईं। बीस वर्ष की कल्याण किसी विदेशी क्लब से करार करने वाली चौथी भारतीय महिला हैं। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए और भारतीय महिला लीग में गोकुलम केरल के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। कल्याण ने ब्राजील के खिलाफ ब्राजील में ही एक अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच में गोल करके सुर्खियां बंटोरी थी।

विश्व जल सप्ताह 2022: 23 अगस्त से 1 सितंबर

विश्व जल सप्ताह 2022 का आयोजन 23 अगस्त से 1 सितंबर तक किया गया है। विश्व जल सप्ताह वैश्विक जल मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय विकास से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए 1991 से स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय जल संस्थान (SIWI) द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। विश्व जल सप्ताह 2022 की थीम Seeing the unseen: The value of water है।

गूगल ने भारतीय मौसम विज्ञानी अन्ना मणि के 104वें जन्मदिन पर खास डूडल बनाया

गूगल ने 23 अगस्त 2022 को भारतीय मौसम विज्ञानी अन्ना मणि के 104वें जन्मदिन पर खास डूडल बनाया है। अन्ना मणि ने मौसम का अवलोकन करने वाले उपकरणों के डिजाइन में अहम योगदान दिया है। जो भारत के मौसम के पहलुओं को मापने और पूर्वानुमान लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अन्ना मणि का जन्म 23 अगस्त, 1918 को भारत के केरल राज्य के पीरूमेडू में हुआ था। भौतिक विज्ञानी और मौसम विज्ञानी अन्ना मणि को 'भारत की मौसम महिला' के तौर पर जाना जाता है। दरअसल, अन्ना मणि के प्रयास से ही भारत में मौसम का पूर्वानुमान संभव हुआ है। अन्ना मणि ने 1939 में चेन्नई (मद्रास) के प्रेसिडेंसी कॉलेज से भौतिक और रसायन विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद भौतिकी में आगे की पढ़ाई के लिए वह 1945 में इंपीरियल कॉलेज, लंदन भी गईं। जहां से उन्होंने मौसम संबंधी उपकरणों की विशेषज्ञता हासिल की। 1948 में अन्ना मणि वापस भारत लौटी तो उन्होंने मौसम विभाग में नौकरी की शुरुआत की। उन्होंने मौसम विज्ञान उपकरणों से संबंधित कई रिसर्च पेपर भी लिखे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस

प्रतिवर्ष 23 अगस्त को विश्व भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यूनेस्को के मुताबिक, यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दास व्यापार की त्रासदी से पीड़ित लोगों की याद में आयोजित किया जाता है। विदित हो कि पश्चिमी यूरोप के औपनिवेशिक साम्राज्यों को ट्रान्स-अटलांटिक दास व्यापार के कारण सबसे अधिक लाभ हुआ था। इस व्यवस्था के तहत दुनिया भर के तमाम हिस्सों, विशेष तौर पर अफ्रीकी देशों से दासों को हैती, कैरिबियाई देशों और विश्व के अन्य हिस्सों में मौजूद औपनिवेशों में अमानवीय परिस्थितियों में कार्य करने के लिये ले जाया गया। हालाँकि यह व्यवस्था लंबे समय तक न चल सकी और जल्द ही लोगों में असंतोष पैदा हो गया। 22-23 अगस्त, 1791 की रात आधुनिक हैती और डोमिनिकन गणराज्य के ‘सैंटो डोमिंगो’ में इसके विरुद्ध पहले विद्रोह की शुरुआत हुई। इस विद्रोह ने ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के उन्मूलन में एक प्रमुख भूमिका निभाई। यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस को ‘अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस’ के रूप में आयोजित किया जाता है। यह दिवस हमें दास व्यापार जैसी त्रासदी के ऐतिहासिक कारणों, परिणामों और तरीकों पर सामूहिक रूप से पुनर्विचार करने का अवसर प्रदान करता है।

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान समर बनर्जी का निधन

भारतीय फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी समर बनर्जी का हाल ही में निधन हो गया। 92 साल के इस दिग्गज फुटबॉलर को कोरोना से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भारतीय फुटबॉल टीम अब तक सिर्फ तीन बार ओलिंपिक में जगह बना सकी है। बनर्जी के नेतृत्व वाली 1956 की भारतीय टीम ने ओलिंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। तब भारतीय टीम कांस्य पदक के लिए हुए प्लेऑफ में बुल्गारिया से 0-3 से हारकर चौथे स्थान पर रही थी। उस युग को भारतीय फुटबॉल का स्वर्णिम युग माना जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.