Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 August 2022

न्‍यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने देश के 49वें प्रधान न्‍यायाधीश की शपथ ली

न्‍यायमूर्ति उदय उमेश ललित को भारत के प्रधान न्‍यायाधीश के पद की शपथ दिलाई गई। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उन्‍हें देश के 49वें प्रधान न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति यू यू ललित ने न्‍यायमूर्ति एन वी रमना का स्‍थान लिया है। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अन्‍य केन्‍द्रीय मंत्री उपस्थित थे। न्‍यायमूर्ति यू यू ललित का कार्यकाल इस वर्ष 8 नवम्‍बर तक रहेगा। न्‍यायमूर्ति यू यू ललित अगस्‍त 2014 में उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश नियुक्‍त किये गये थे। वे न्‍यायमूर्ति श्री एस एम सीकरी के बाद दूसरे प्रधान न्‍यायाधीश हैं, जिन्‍हें बार से सीधे उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीश बनाया गया था। श्री सीकरी 1971 में देश के 13वें प्रधान न्‍यायाधीश बने थे। न्‍यायमूर्ति ललित दो कार्यकाल तक उच्‍चतम न्‍यायालय विधि सेवा समिति के सदस्‍य रहे। महाराष्‍ट्र के शोलापुर में 9 नवम्‍बर 1957 को जन्‍में न्‍यायमूर्ति ललित को जून 1983 में महाराष्‍ट्र और गोआ बार काउंसिल में अधिवक्‍ता के रूप में शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्‍सव को सम्‍बोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट पर खादी उत्सव में एक सभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने नागरिकों से खादी पहनकर टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली अपनाने की अपील की। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न हिस्सों से आईं लगभग 7 हजार 5 सौ महिला कारीगरों ने चरखा चला कर सूत की कताई की। प्रधानमंत्री ने गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नए कार्यालय भवन और साबरमती नदी पर अटल फुट ओवरब्रिज का भी लोकार्पण किया। यह प्रतिष्ठित फुट ओवर ब्रिज अहमदाबाद के पूर्वी हिस्‍से को पश्चिमी हिस्‍से से जोड़ता है। इसकी डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया है। मोदी ने कहा कि गुजरात और गांधीनगर ने हमेशा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को प्यार दिया था। वर्ष 1996 में गांधीनगर से रिकॉर्ड मतों से जीतकर वे लोकसभा पहुंचे थे। खादी उत्सव में "चरखों के विकास" पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसमें वर्ष 1920 से देश में इस्तेमाल किए गए सूत कताई के 22 पहियों को प्रदर्शित किया था। इसमें नवीनतम नवाचारों और प्रौद्योगिकी के साथ विभिन्न आधुनिक कताई पहियों को भी दिखाया गया था। प्रदर्शनी में आंध्र प्रदेश के पांडुरु खादी के उत्पादन का सजीव प्रदर्शन किया गया।

प्रधानमंत्री ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने प्रतिभागियों से वार्तालाप किया। केरल के सिक्स_पिक्सल से प्रधानमंत्री ने प्राचीन मंदिरों के लेखन का देवनागरी में अनुवाद करने की उनकी परियोजना के विषय में जानकारी ली। ऑल गर्ल टीम ने परियोजना के निष्कर्षों, लाभों और प्रक्रिया का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि उनका यह कार्य लाल किले से प्रधानमंत्री के आह्वान की प्रतिक्रिया में है। देश में खासकर युवाओं में नवोन्मेष की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है। इस दृष्टि को ध्यान में रखते हुए, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) का शुभारंभ वर्ष 2017 में किया गया था। एसआईएच समाज, संगठनों और सरकार की गंभीर समस्याओं का समाधान प्रदान करने के लिए छात्रों को एक मंच प्रदान करने की एक राष्ट्रव्यापी पहल है। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच उत्पाद नवाचार, समस्या-समाधान और नवप्रवर्तन सोच की संस्कृति को विकसित करना है। एसआईएच की बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एसआईएच के लिए पंजीकृत टीमों की संख्या पहले संस्करण में लगभग 7500 से चार गुना बढ़कर पांचवें संस्करण में लगभग 29,600 हो गई है।

दिल्ली में स्थित अनंग ताल राष्ट्रीय स्मारक घोषित

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मेहरौली में कुतुबमीनार के पास स्थित अनंग ताल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण के प्रमुख अनंत विजय ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह दिल्लीवासियों के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने मोदी सरकार को भी धन्यवाद दिया है। अनंत विजय ने कहा कि जब हमने 2019 नवंबर में कुतुबमीनार का दौरा किया तो पता चला कि अनंग ताल कितना ऐतिहासिक है। यह दिल्ली के संस्थापक व महान सम्राट अनंग पाल तोमर की निशानी है और इसका राष्ट्रीय महत्व होना चाहिए। भारत सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है तो बेहद खुशी हो रही है।

गृहमंत्री अमित शाह ने छत्‍तीसगढ में रायपुर में एनआईए के कार्यालय भवन का उद्घाटन किया

गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में राष्ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण के कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि सरकार की वामपंथी उग्रवाद और आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति रही है। गृह मंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि केंद्र और छत्तीसगढ़ सरकार मिलकर वामपंथी उग्रवाद को समाप्‍त करने में अवश्‍य सफल होंगे। समारोह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उपस्थित थे। अब तक अठारह राज्यों में अभिकरण के कार्यालय खोले जा चुके हैं। श्री शाह ने कहा कि अगले वर्ष मई से पहले सभी राज्यों में अभिकरण के कार्यालय खुल जायेंगे। श्री शाह ने रायपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी पुस्तक पर अपने विचार व्‍यक्‍त किये। पुस्तक विशेषज्ञों द्वारा लिखित लेखों का एक संग्रह है।

अर्जेंटीना ने भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस खरीदने में रुचि दिखाई

अर्जेन्‍टीना ने भारत में बने लडाकू विमान तेजस खरीदने में रूचि दिखाई है। विदेश मंत्री डॉ0 एस जयशंकर ने आपसी संबंधों में महत्‍वपूर्ण विस्‍तार से जुडे इस प्रस्‍ताव का स्‍वागत किया है। डॉ0 जयशंकर और अर्जेन्‍टीना के विदेशमंत्री सैनत्‍यागो कैफिएरो ने बोनस आयरस में संयुक्‍त आयोग की अध्‍यक्षता की। बैठक में दोनों पक्षों ने रक्षा, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष फार्मा, विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी, योग, जलवायु परिवर्तन और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढाने के महत्‍व पर बल दिया। दोनों देशों ने आपसी व्‍यापार की मौजूदा स्थिति पर संतोष व्‍यक्‍त किया, जो 2021 में पांच अरब 70 करोड अमरीकी डॉलर का था। इस तरह भारत अर्जेन्‍टीना का चौथा सबसे बडा व्‍यापार सहयोगी है।

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण पर संयुक्त घोषणा को अपनाने पर रोक लगाई

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक संयुक्त घोषणा को अपनाने पर रोक लगा दी। परमाणु अप्रसार संधि का उद्देश्य परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकना है और हर पांच साल में 191 हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा इसकी समीक्षा की जाती है। रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों, विशेष रूप से ज़ापोरिज्जिया के आसपास सैन्य गतिविधियों पर गंभीर चिंता का हवाला देते हुए एक मसौदा पाठ पर आपत्ति व्यक्त की। 2015 में पिछली समीक्षा में भाग लेने देश भी एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे थे। 2022 की बैठक, जो 2020 में होने वाली थी, कोविड -19 महामारी के कारण विलंबित हो गई थी। 1970 में 190 देशों द्वारा समर्थित अप्रसार संधि, अमेरिका, रूस, फ्रांस, यूके और चीन सहित हस्ताक्षरकर्ता देशों को अपने परमाणु अस्त्र भंडार को कम करने के लिए प्रतिबद्ध करती है और दूसरों को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकती है।

देश में दवा उत्पादों के निर्यात में इस वर्ष अप्रैल से जुलाई की अवधि में 146 प्रतिशत की वृद्धि

देश में दवा उत्पादों का निर्यात इस साल अप्रैल से जुलाई के दौरान 2013-14 की इसी अवधि की तुलना में 146 प्रतिशत बढ़ा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने कहा है कि वर्ष 2013-14 में 20 हजार 596 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ था जो इस वर्ष अप्रैल से जुलाई में बढ़कर 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा है कि भारत में बने दवा उत्पादों का निर्यात नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भारत का तेजी से बढ़ता दवा उद्योग न केवल नवाचार और रोजगार सृजन का एक बड़ा स्रोत है, बल्कि यह वैश्विक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाला बन गया है।

फीफा उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा प्रशासनिक समिति को भंग करने के बाद अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगा प्रतिबंध हटा लिया

अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल महासंघ-फीफा ने उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा प्रशासनिक समिति को भंग करने के बाद अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। इस निर्णय से 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाले अंडर-सेवन्टीन महिला विश्व कप के आयोजन की मेजबानी का रास्ता साफ हो गया है। विश्‍व फुटबॉल प्रशासनिक निकाय फीफा ने तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण 15 अगस्त को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित कर दिया था। युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि फीफा अंडर-17 महि‍ला विश्‍वकप 2022 का आयोजन भारत की मेजबानी में अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा। यह प्रतियोगिता इस वर्ष 11 से 30 अक्‍तूबर के बीच होगी।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था मौजूदा वित्त वर्ष और अगले वर्ष सात दशमलव चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगी

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि मौजूदा और अगले वित्‍त वर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था सात दशमलव चार प्रतिशत की दर से बढेगी। उन्‍होंने बताया कि अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष और विश्‍व बैंक ने आगामी दो वर्षों में भारत की वृद्धि दर सबसे तेज होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मुम्‍बई में एक आयोजन में सुश्री सीतारामन ने कहा कि भारत में नये निवेश आकर्षित हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हालांकि वैश्विक सिथति चुनौतीपूर्ण बनी हुई है और सतर्कता बरतना जरूरी है।

अटल नवाचार मिशन और नीति आयोग जम्‍मू और कश्‍मीर में पांच सौ से अधिक अटल टिंकरिंग लैब की स्‍थापना करेंगे

अटल नवाचार मिशन-ए.आई.एम. और नीति आयोग जम्‍मू और कश्‍मीर के उच्‍चतर विद्यालयों के विद्यार्थियों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए पांच सौ से अधिक अटल टिंकरिंग लैब की स्‍थापना करेंगे। अटल टिंकरिंग लैब पूरे भारत में उच्‍चतर विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच नवाचार की मानसिकता को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से शुरू किया गया महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम है। इसका लक्ष्‍य 34 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को नवाचार के वातावरण में भारत के विभिन्‍न जन-सांख्यिकी लाभ पहुंचाना है।

नगालैंड में, एक सौ साल से भी अधिक समय के बाद धनसारी-शेखूवी रेलवे लाइन पर दूसरा रेलवे स्टेशन शुरू हो गया है

नगालैंड में 1903 में दीमापुर रेलवे स्‍टेशन के बाद एक सौ साल से भी अधिक समय के अंतराल के बाद राज्‍य को धनसारी-शेखूवी रेलवे लाइन पर दूसरा रेलवे स्‍टेशन मिल गया है। मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो ने शेखूवी रेलवे स्‍टेशन से पहली यात्री रेलगाड़ी दोनई पोलो एक्‍सप्रेस को रवाना किया। यह रेलवे स्‍टेशन दीमापुर ज़ुबज़ा रेल परियोजना का हिस्‍सा है। इस रेलवे स्‍टेशन के बन जाने से नगालैंड और मणिपुर के यात्रियों को एक वैकल्पिक रेलमार्ग मिल गया है। शेखूवी रेलवे स्‍टेशन से नगालैंड और अन्‍य पड़ोसी राज्‍यों के लोगों को काफी फायदा होगा।

CSA6 नामक गुणसूत्र : कवकीय (फंगल) संक्रमण के उपचार के लिए संकेतक

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्त्ताओं ने CSA6 नामक गुणसूत्र (Gene) की पहचान की है जो कवकीय (फंगल) संक्रमण कैंडिडिआसिस के उपचार हेतु महत्त्वपूर्ण हो सकता है, जो अक्सर गहन देखभाल इकाई (ICU) रोगियो, कैंसर रोगियों और प्रतिरक्षा-प्रणाली की कम सक्रियता वाले (Immunosuppressive) रोगियों को प्रभावित करता है। कैंडीडा अल्बिकन्स कवक (फंगस) की एक प्रजाति है, जो कुछ कमज़ोर प्रतिरक्षा-स्थितियों जैसे एड्स या कैंसर के उपचार के दौरान रुग्णता और मृत्यु दर की उच्च दर पैदा करने के लिये जाना जाता है। यह स्वस्थ व्यक्तियों के जठरांत्र (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल) और मूत्रजननांगी (यूरोजेनिटल) नलिकाओं के श्लेष्मिक (म्यूकोसल) सतह में रहता है। इसके अलावा, यह कमज़ोर प्रतिरक्षा-स्थितियों के तहत एक रोगजनक (पैथोजेनिक) अवयव में बदल जाता है, जिससे इन्हें आश्रय देने वाली (होस्ट) रक्षा सतह को क्षति के साथ ही रोगी के जीवन के लिये प्रणालीजन्य खतरे वाला संक्रमण भी उत्पन्न हो जाता है।

अर्थ गंगा परियोजना

हाल ही में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक ने विश्व जल सप्ताह 2022 के दौरान अर्थ गंगा परियोजना के संदर्भ में चर्चा की। अर्थ गंगा' का तात्पर्य गंगा से संबंधित आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान देने के साथ सतत् विकास मॉडल विकसित करना है। दिसंबर 2019 में संपन्न हुई राष्ट्रीय गंगा परिषद (National Ganga Council- NGC) की प्रथम बैठक में प्रधानमंत्री ने गंगा नदी से संबंधित आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही ‘नमामि गंगे’ परियोजना को ‘अर्थ-गंगा’ जैसे सतत् विकास मॉडल में परिवर्तित करने का आग्रह किया था। अर्थ गंगा के तहत सरकार छह कार्यक्षेत्रों पर काम कर रही है: पहला ज़ीरो बजट प्राकृतिक खेती है, जिसमें नदी के दोनों ओर 10 किमी. तक रासायनिक मुक्त खेती और गोबर-धन योजना के माध्यम से खाद के रूप में गोबर को बढ़ावा देना शामिल है। दूसरा कचरा और अपशिष्ट जल का मुद्रीकरण एवं पुन: उपयोग करना है, जिसमे शहरी स्थानीय निकायों (ULB) के लिये सिंचाई, उद्योगों तथा राजस्व सृजन हेतु उपचारित जल का पुन: उपयोग करना शामिल है। अर्थ गंगा में हाट बनाकर आजीविका सृजन के अवसर भी शामिल होंगे जहाँ लोग स्थानीय उत्पाद, औषधीय पौधे और आयुर्वेदिक उत्पाद बेच सकते हैं। चौथा है नदी से जुड़े हितधारकों के बीच तालमेल बढ़ाकर जनभागीदारी बढ़ाना। मॉडल नाव पर्यटन, साहसिक खेलों और योग गतिविधियों के माध्यम से गंगा एवं उसके आसपास की सांस्कृतिक विरासत तथा पर्यटन को बढ़ावा देगा। मॉडल उचित जल प्रशासन के लिये स्थानीय प्रशासन को सशक्त बनाकर संस्थागत विकास को बढ़ावा देगा।

SRBSDV से पंजाब और हरियाणा में धान के पौधे बौने हो गए

हाल ही में रहस्यमय बीमारी ने धान की फसल को प्रभावित किया, जिससे पंजाब और हरियाणा में धान के पौधे "बौने (Dwarfing)" हो गए। वैज्ञानिकों ने 'सदर्न राइस ब्लैक-स्ट्रीक्ड ड्वार्फ वायरस' (SRBSDV) को प्रभावित करने वाला प्रमुख वायरस माना है, जिसका नाम दक्षिणी चीन के नाम पर रखा गया था, जहाँ इसे पहली बार वर्ष 2001 में रिपोर्ट किया गया था। धान के बौने रोग के विशिष्ट लक्षण पौधे का बौनापन और पर्णसमूह पर सफेद क्लोरोटिक धब्बों का दिखना है। बौने पौधों की ऊँँचाई सामान्य पौधों की लंबाई से 1/2-1/3 कम हो गई है। इन पौधों की जड़ें उथली हो गई थीं और इन्हें आसानी से उखाड़ा जा सकता था। इस तरह के पौधे किसानों के खेतों में लगभग सभी खेती की किस्मों में देखे गए थे। पौधों का बौनापन सामान्य रूप से 10% से 25% और कुछ मामलों में 40% से अधिक होने की जानकारी है। बौनापन की घटनाएँ शुरुआती बोई गई धान की फसलों में अधिक स्पष्ट थीं, चाहे वे किसी भी किस्म की हों।

भारत में 2025 तक होंगे 1.8 लाख किमी. राजमार्ग, 1.2 लाख किमी. रेलवे लाइन

देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई 2025 तक 1.8 लाख किलोमीटर पर पहुंच जाएगी। वहीं इस दौरान रेलवे लाइन 1.2 लाख किलोमीटर हो जाएगी। यह अनुमान बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज इंडिया की एक रिपोर्ट में लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में जितने राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलवे लाइन 2025 में खत्म होने जा रहे दशक के दौरान बनाई जाएंगी, वह 1950 से 2015 के बीच किए गए संचयी निर्माण से कहीं अधिक होगा। वर्ष 1950 से 2015 के बीच देश में केवल 4,000 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हुआ जिसे मिलाकर 2015 में कुल लंबाई 77,000 किलोमीटर तक पहुंची। हालांकि, इनके 2025 तक 1.8 लाख किलोमीटर को पार कर जाने की उम्मीद है यानी दस वर्षों की अवधि में राजमार्गों की कुल लंबाई दोगुना से अधिक होने का अनुमान है। रिपोर्ट में रेलवे नेटवर्क के बारे में कहा गया कि 1950 तक देश में केवल 10,000 किलोमीटर की रेलवे लाइन बिछी थी जो 2015 में 63,000 किलोमीटर तक पहुंच गई और 2025 तक इसके 1.2 लाख किलोमीटर तक पहुंच जाने का अनुमान है। इसमें बताया गया कि 1995 में देश में बंदरगाह क्षमता महज 777 एमटीपीए थी जो 2015 में बढ़कर 1,911 एमटीपीए हो गई और 2025 तक इसके दोगुने से भी अधिक 3,000 एमटीपीए होने की उम्मीद है।

योगी सरकार लखनऊ में लगाएगी देश की पहली नाइट सफारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बड़ा उपहार दिया है। योगी सरकार सिंगापुर की तर्ज पर देश का पहला नाईट सफारी और जैव विविधता पार्क राजधानी लखनऊ में बनाएगी। देश में 13 ओपन डे सफारी हैं, लेकिन एक भी नाईट सफारी नहीं है। इस बारे में पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने बताया कि सिंगापुर की विश्व की पहली नाईट सफारी की तर्ज पर 2027.46 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले कुकरैल वन क्षेत्र में 350 एकड़ में नाईट सफारी विकसित की जाएगी और 150 एकड़ में प्राणी उद्यान बनाया जाएगा।

American Express पर लगी पाबंदियों को RBI ने हटाया

अमेरिकन एक्‍सप्रेस पर लगी पाबंदियों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हटा दिया है। अब अमेरिकन एक्‍सप्रेस अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहक जोड़ सकेगी। आरबीआइ ने कहा कि अमेरिकन एक्सप्रेस की ओर से भुगतान प्रणाली आंकड़ों के भंडारण पर निर्देशों का अनुपालन संतोषजनक पाए जाने के मद्देनजर नए घरेलू ग्राहकों को जोड़ने पर लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है। आरबीआइ ने 1 मई, 2021 से प्रभाव में आए भुगतान प्रणाली के डेटा स्‍टोरेज को लेकर जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर पाबंदी लगाई थी।

IIT गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने गन्ने के कचरे से चीनी का विकल्प खोजने का नया तरीका खोजा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने गन्ने के कचरे से चीनी के विकल्प का उत्पादन करने के लिए एक नई विधि विकसित की है। गन्ने की पेराई के बाद निकलने वाले बगास से चीनी का विकल्प जाइलिटोल तैयार किया जा सकता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने अल्ट्रासाउंड की मदद से फर्मेंटेशन का एक नया तरीका विकसित किया है। उनका दावा है कि इस तरीके से तैयार किया गया जाइलिटोल चीनी का सुरक्षित विकल्प है।

भारत की सांस्कृतिक विरासत की रक्षा हेतु यूनेस्को और रॉयल एनफील्ड ने की साझेदारी

रॉयल एनफील्ड और संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने हिमालय से शुरू होकर भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने के लिए हाथ मिलाया है। कार्यक्रम को पश्चिमी हिमालय और उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सांस्कृतिक विरासत (ICH) प्रथाओं के एक अनुभवात्मक और रचनात्मक प्रदर्शन के रूप में तैयार किया गया है। इसमें एक प्रदर्शनी, पैनल चर्चा, फिल्म स्क्रीनिंग, प्रदर्शन और व्याख्यान-प्रदर्शन शामिल हैं।

पूर्व सीईए केवी सुब्रमण्यम आईएमएफ में भारत के कार्यकारी निदेशक नियुक्त

भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया। केवी सुब्रमण्यम प्रख्यात अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला का स्थान लेंगे, जिन्हें 2019 में आईएमएफ के बोर्ड में भारत के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। सुब्रमण्यम का कार्यकाल नवंबर से शुरू होगा और तीन साल की अवधि तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, जारी रहेगा। बता दें कि प्रख्यात अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला का कार्यकाल ईडी आईएमएफ (ED-IMF) के रूप में 31 अक्टूबर, 2022 को खत्म हो रहा है। भल्ला को साल 2019 में आईएमएफ के बोर्ड में भारत के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने आरबीआई (RBI) के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण का स्थान लिया, जिनका 30 जुलाई को अमेरिका में निधन हो गया।

जून तिमाही में बैंक ऋण में 14.2 प्रतिशत की वृद्धि: RBI

बैंक ऋण में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में सालाना आधार पर 14.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के दौरान यह छह प्रतिशत बढ़ा था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के मुताबिक, बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में कर्ज में 10.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। आरबीआई ने ‘जून 2022 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की जमा और ऋण पर तिमाही आंकड़ों’ में यह जानकारी दी। ये आंकड़े सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (एससीबी) से जुटाए जाते है। इसमें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी), लघु वित्त बैंक (एसएफबी) और भुगतान बैंक (पीबी) शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार, ‘‘ऋण में वृद्धि व्यापक आधार पर रही है। सभी जनसंख्या समूह (ग्रामीण, अर्ध-शहरी, शहरी और महानगर), बैंक के सभी समूह (सार्वजनिक-निजी क्षेत्र के बैंक, विदेशी बैंक, आरआरबी और एसएफबी) और देश के सभी क्षेत्रों के बैंकों में जून, 2022 के दौरान ऋण वृद्धि दहाई अंक में दर्ज की गई है।’’ रिजर्व बैंक ने बताया कि पिछली पांच तिमाहियों के दौरान कुल जमा में वृद्धि सालाना आधार पर 9.5 से 10.2 प्रतिशत के दायरे में रही है। इसके अलावा, कुल जमा में चालू खाते और बचत खाते में जमा की हिस्सेदारी पिछले तीन वर्षों में (जून, 2020 में 42 प्रतिशत, जून, 2021 में 43.8 प्रतिशत और जून 2022 में 44.5 प्रतिशत) बढ़ रही है।

भारत के पास पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार और ऋण संबंधी दबाव बर्दाश्त करने में सक्षम: एसएंडपी

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि भारत के पास पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है, जिससे देश ऋण संबंधी दबाव बर्दाश्त करने में सक्षम है। एसएंडपी सॉवरेन एंड इंटरनेशनल पब्लिक फाइनेंस रेटिंग्स के निदेशक एंड्रयू वुड ने वेबगोष्ठी - इंडिया क्रेडिट स्पॉटलाइट-2022 में कहा कि देश का बाह्य बही-खाता मजबूत है और विदेशी कर्ज सीमित है। इसलिए कर्ज चुकाना बहुत अधिक महंगा नहीं है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि रेटिंग एजेंसी को नहीं लगता है कि निकट अवधि के दबावों का भारत की साख पर गंभीर असर पड़ेगा। इस साल अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये में लगभग सात प्रतिशत की गिरावट आई है, हालांकि रुपये का प्रदर्शन अन्य उभरते बाजारों की तुलना में बेहतर रहा है।

17 साल के लड़के ने 52 देशों से होकर 250 घंटे उड़ाया प्लेन

विश्वभर में अकेले उड़ान भरने वाले सबसे कम उम्र के पायलट के मौजूदा विश्व रेकॉर्ड को तोड़ने के बाद 17 साल के किशोर मैक रदरफोर्ड बुल्गारिया की राजधानी सोफिया पहुंचे। उनकी इस उपलब्धि को गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड्स की ओर से मान्यता दी गई है और लैंडिंग के तुरंत बाद उन्हें दो सर्टिफिकेट दिए गए। रदरफोर्ड ने इस साल 23 मार्च को सोफिया से उड़ान भरी थी और 52 देशों के माध्यम से उड़ान भरने और लगभग 250 घंटे की यात्रा करने के बाद उन्होंने अपना विमान बुल्गेरियाई राजधानी में उतारा। बुल्गेरियाई कंपनी आईसीडीसॉफ्ट के स्पॉन्सरशिप के कारण बुल्गारिया उनकी यात्रा का शुरुआती और आखिरी बिंदु था।

MCA ने बीपीसीएल और भारत गैस के विलय को स्वीकार किया

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) 100% सहायक, भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (BGRL) का मूल कंपनी में विलय हो गया है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने इस विलय को अधिकृत करते हुए डिक्री जारी की। विलय प्रस्ताव की शर्तों के अनुसार, BOCL की अधिकृत शेयर पूंजी आज की स्थिति में BGRL की अधिकृत शेयर पूंजी के साथ संयुक्त है। भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) का मुख्य व्यवसाय गैस सोर्सिंग और बिक्री है। कॉर्पोरेट संरचना को सरल बनाने और भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) और बीपीसीएल की संपत्ति और देनदारियों को संयोजित करने के लिए, इसे विभिन्न भौगोलिक स्थानों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क विकसित करने के लिए बनाया गया था। किसी भी स्टॉक एक्सचेंज में भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) के इक्विटी शेयरों की कोई सूची नहीं है। भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) की आज की कुल अधिकृत शेयर पूंजी को बीपीसीएल और भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) की विलय योजना की शर्तों के अनुसार बीपीसीएल की अधिकृत शेयर पूंजी के साथ मिला दिया गया है। भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) को जून 2018 में शामिल किया गया है।

दिल्ली समेत सभी 23 एम्‍स का बदलेगा नाम

सरकार ने दिल्ली समेत सभी 23 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का नाम स्थानीय नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, क्षेत्र की ऐतिहासिक घटनाओं अथवा स्मारकों के नाम पर रखने का प्रस्ताव किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से इस बाबत सुझाव मांगे जाने के बाद अधिकतर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने नामों की सूची सौंप दी है। एक अधिकारी ने बताया कि एम्स अपने सामान्य नाम से जाने जाते हैं और केवल उनके विशिष्ट स्थान से उन्हें पहचाना जाता है। दरअसल कई एम्स संचालन में हैं जबकि अन्य प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत स्थापित किए जा रहे हैं।

भारत ने 14 साल बाद जीता अंडर-18 एशियाई वॉलीबॉल पदक

भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम ने ईरान के तेहरान में आयोजित 14वीं एशियाई अंडर-18 चैंपियनशिप 2022 के कांस्य पदक मैच में दक्षिण कोरिया को हराकर टूर्नामेंट में 14 साल बाद पदक हासिल किया। भारतीय टीम ने पांच सेट के रोमांचक मैच में दक्षिण कोरिया को 25-20, 25-21, 26-28, 19-25 15-12 से मात देकर कांसे का तमगा जीता। भारत की जीत में आशीष स्वैन, आर्यन बालियान खुश सिंह और कार्तिक शर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह एशियाई अंडर-18 वॉलीबॉल चैंपियनशिप में भारत का पांचवां पदक है। इससे पहले भारत ने 2008 में भी यहां कांस्य पदक हासिल किया था। इसी के साथ भारत ने एफआईवीबी विश्व अंडर-19 चैंपियनशिप के लिये भी क्वालीफाई कर लिया है।

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को कांस्य पदक से संतोष करना पडा

तोक्यों में बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को कांस्य पदक से संतोष करना पडा। सेमीफाइनल में यह भारतीय जोडी मलेशिया के ऐरोन चिया और सोह वूई यिक की जोडी से 22-20 18-21 16-21 से हार गई।

अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस

26 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस मनाया जाता है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस का आयोजन 26 अगस्त, 2004 को किया गया। कुत्तों का महत्व समझाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। कुत्तों में सूंघने की क्षमता मनुष्यों से 40 गुना ज्यादा होती है। यही वजह है कि कुत्तों का इस्तेमाल ड्रग्स की पहचान, मर्डर केस की जांच आदि में किया जाता है। कुत्तों के कानों को नियंत्रित करने वाली 18 मांसपेशियां होती हैं कुत्ते की उम्र 10 से 15 साल होती है लेकिन उसका दिमाग 2 साल के बच्चे जितना होता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.