Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 August 2022

नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा तीन दिन के भारत दौरे पर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा के साथ भारत और नीदरलैंड के संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। महारानी मैक्सिमा तीन दिन के भारत दौरे पर हैं। दोनों नेताओं ने सार्वभौमिक वित्तीय समावेशन पहल पर चर्चा की। महारानी मैक्सिमा ने इस दिशा में पिछले कुछ वर्षों में भारत में हुई प्रगति की सराहना की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि पिछले साल भारत-नीदरलैंड वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान शुरू की गई 'जल साझेदारी' और द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति हुई है।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद् नई दिल्‍ली में देश की स्‍वतंत्रता के सौ वर्ष पूरे होने तक की प्रतिस्‍पर्धात्‍मक रूपरेखा जारी करेगी

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद नई दिल्‍ली में द‍ेश की स्‍वतंत्रता के एक सौ वर्ष पूरे होने तक की प्रतिस्‍पर्धात्‍मक रूपरेखा जारी करेगी। इसे आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष बिबेक देबरॉय, जी-20 में भारत के शेरपा अमिताभ कांत और परिषद के सदस्‍य संजीव सान्‍याल जारी करेंगे। रूपरेखा में वर्ष 2047 तक देश को उच्‍च आय वाला देश बनाने के लिए जानकारी और मार्गदर्शन दिए गए हैं। इनमें अर्थव्‍यवस्‍था में सामाजिक उन्‍नति और साझा समृद्धि समाहित है। इस रूप रेखा में देश की मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों के गहन अध्‍ययन के आधार पर आवश्‍यक योजनाओं का समेकित एजेंडा प्रस्‍तुत किया गया है।

राजस्थान में 11 हजार से अधिक पंचायतों में राजीव गांधी ग्रामीण ओलिम्पिक खेलों की शुरूआत हुई

राजस्थान में 11 हजार से अधिक पंचायतों में राजीव गांधी ग्रामीण ओलिम्पिक खेलों की शुरूआत हुई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर जिले के लूनी प्रखंड की पाल पंचायत में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम का उदघाटन किया। इन खेलों में लगभग दो लाख 25 हजार टीमें भाग ले रही हैं। करीब तीस लाख खिलाडी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। राज्य सरकार का दावा है कि ग्रामीण ओलिम्पिक विश्व के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक है। इन खेलों का आयोजन खेल विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय प्रशासन के समन्वय से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम के इनडोर हॉल में इन खेलों के शुभंकर शेरू का अनावरण कर थीम सांग ‘‘चालो-चालो रे साथिड़ा, सारा मिलके खेलो.... गांव-गांव लागेलो खेलां रो मेलो,,,’’ जारी किया।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड योजना

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी परिवारों के लिए ‘यूपी परिवार कल्याण कार्ड’ जल्द जारी करने की बात कही थी। इसके तहत राज्य में चल रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इससे उन परिवारों को भी मदद मिलेगी जो किन्हीं कारणों से योजनाओं से वंचित हैं। यह कार्ड राशन कार्ड डेटा की मदद से तैयार किया जाएगा, जिसकी मदद से इस प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है और सभी सरकारी योजनाओं को एकीकृत किया जा सकता है। वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ आधार वैध राशन कार्ड धारक हैं जिन्हें परिवार कल्याण कार्ड तुरंत जारी किए जा सकते हैं। राज्य का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा राशन कार्ड से कवर किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से सरकार राज्य में प्रत्येक परिवार को एक पहचान पत्र जारी करेगी, जो आधार कार्ड की तरह एक अद्वितीय 12 अंकों का कार्ड होगा, जिसमें उस परिवार के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी होगी। यूपी परिवार कल्याण कार्ड में उल्लिखित जानकारी के आधार पर राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं जैसे रोजगार, स्वास्थ्य या अन्य प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इस कार्ड की मदद से किसी भी योजना के अपात्र आवेदकों का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। साथ ही राज्य के हर नागरिक का सारा डाटा सरकार के पास उपलब्ध रहेगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नागरिकों की सुविधा के लिए आईडीपी को लेकर अधिसूचना जारी की

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नागरिकों की सुविधा के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय वाहन चालन परमिट - आईडीपी को लेकर अधिसूचना जारी की है। भारत, अंतर्राष्‍ट्रीय सड़क यातायात संधि, 1949 में शामिल है और अन्‍य देशों में स्‍वीकृति के लिए, संधि के प्रावधानों के अनुरूप आईडीपी जारी किया जाना जरूरी है। मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान समय में देश के विभिन्‍न राज्‍यों में इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के प्रारूप, आकार और रंग में अंतर है। इसके कारण भारतीय नागरिकों को विदेशों में आईडीपी को लेकर दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। इस संशोधन के बाद जिनेवा संधि के अनुरूप अंतर्राष्‍ट्रीय वाहन चालन परमिट देशभर में एकसमान हो जाएगा।

नासा ने इंजन में आई खराबी की वजह से आर्टेमिस-1 मून मिशन के प्रक्षेपण को स्थगित किया

नासा ने इंजन में आई खराबी की वजह से आर्टेमिस-1 मून मिशन के प्रक्षेपण को स्थगित कर दिया है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी अपने अत्‍याधुनिक रॉकेट-आर्टेमिस को पहली परीक्षण उड़ान पर भेजने वाली थी। ये अपोलो के आखिरी चंद्र मिशन के पचास वर्ष बाद चंद्रमा पर जाने के लिए नियोजित छह सप्ताह की मानव रहित उड़ान थी। प्रक्षेपण के समय से लगभग 40 मिनट पहले उड़ान स्‍थगित कर दी गयी। फ्लोरिडा में केप कैनावेरल में केनेडी अंतरिक्ष केन्‍द्र से 32 मंजिला लम्‍बा और दो चरण वाला स्‍पेस लॉन्‍च सिस्‍टम और इसका ओरियन क्रू कैप्‍सूल उड़ान भरने वाला था। ओरियन पर सेंसर से जुड़े एक पुरुष और दो महिला पुतलों को भेजा जा रहा था। ताकि अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने से पहले विकिरण के स्तर और अन्य परेशानियों का पता लगाया जा सके। अमरीका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित हजारों लोग प्रक्षेपण को देखने के लिए कैनेडी स्पेस सेंटर के पास समुद्र तट पर जमा हुए थे।

नीति आयोग ने हरिद्वार को भारत का सर्वश्रेष्ठ आकांक्षी जिला घोषित किया

नीति आयोग ने हरिद्वार जिले को आधारभूत अवसंरचना थीम में देश के 112 आकांक्षी जिलों में प्रथम घोषित किया है। नीति आयोग की तरफ से जारी जून की रैंकिंग में देश के 112 आकांक्षी जिलों में आधारभूत अवसंरचना के क्षेत्र में हरिद्वार जिले ने पहला स्थान हासिल किया। नीति आयोग की तरफ से हर महीने आकांक्षी जिलों की स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, आधारभूत अवसंरचना एवं वित्तीय समावेशन एवं कौशल थीम पर रैंकिंग की जाती है। सभी सेक्टर में प्रथम आने पर पुरस्कार स्वरूप 10 करोड़ रुपये दिए जाने का प्रविधान है। आकांक्षी जिला हरिद्वार को इससे पहले दो बार प्रथम पुरस्कार मिल चुका है। 2019 फरवरी में कृषि एवं जल संसाधन थीम पर जिले को प्रथम पुरस्कार स्वरूप तीन करोड़ रुपये मिले थे, वहीं 2019 जुलाई में सभी सेक्टरों में प्रथम स्थान आने पर 10 करोड़ रुपये का इनाम मिला था।

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्‍टूबर को होगा

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद का चुनाव इस वर्ष 17 अक्‍टूबर को होगा। 19 अक्‍टूबर को मतगणना की जाएगी और उसी दिन नतीजे घोषित किये जाएंगे। यह फैसला आज नई दिल्‍ली में पार्टी की सर्वोच्‍च निर्णायक इकाई- कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिया गया। पार्टी के केन्‍द्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्‍यक्ष मधुसूदन मिस्‍त्री ने बैठक के बाद बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितम्‍बर को जारी की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि उम्‍मीदवार 24 से 30 सितम्‍बर तक नामाकंन दाखिल कर सकते हैं। पहली अक्‍टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। आठ अक्‍टूबर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। श्री मिस्‍त्री ने बताया कि यदि एक से अधिक उम्‍मीदवार खडे होते हैं तो 17 अक्‍टूबर को चुनाव कराया जाएगा।

‘राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण’ का रजत जयंती वर्ष

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA), 29 अगस्त को नई दिल्‍ली में अपनी स्‍थापना का रजत जयंती वर्ष मनाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री एकीकृत क्‍लाउड आधारित एप्लीकेशन औषधि डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली 2.0 का शुभारंभ करेंगे। इस पर औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश, 2013 के अंतर्गत विभिन्न तरह के फाॅर्म जमा कराने की सुविधा होगी। इससे राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण का कार्य कागज रहित होगा और देशभर के राष्ट्रीय औषधि मूल्य नियामक सभी हितधारकों से जुड़ सकेंगे। NPPA का गठन वर्ष 1997 में भारत सरकार द्वारा रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत औषधि विभाग (DoP) के एक संलग्न कार्यालय के तौर पर औषधियों के मूल्य निर्धारण हेतु स्वतंत्र नियामक के रूप में और सस्ती कीमतों पर दवाओं की उपलब्धता एवं पहुँच सुनिश्चित करने हेतु किया गया था। इसे ड्रग्स (मूल्य नियंत्रण) आदेश, 1995-2013 (DPCO) के तहत नियंत्रित थोक दवाओं एवं फॉर्मूलेशन की कीमतों को तय/संशोधित करने तथा देश में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु बनाया गया था। इसका प्रमुख कार्य औषधि (मूल्य नियंत्रण) आदेश के प्रावधानों को इसे प्रत्यायोजित शक्तियों के अनुसार लागू और कार्यान्वित करना, NPPA के निर्णयों से उत्पन्न सभी कानूनी मामलों से निपटने के लिये उपाय करना, दवाओं की उपलब्धता की निगरानी करना, थोक दवाओं और फॉर्मूलेशन के लिये उत्पादन, निर्यात एवं आयात, अलग-अलग कंपनियों की बाज़ार हिस्सेदारी, कंपनियों की लाभप्रदता आदि पर डेटा एकत्र करना/बनाए रखना तथा दवाओं/ फार्मास्यूटिकल्स के मूल्य निर्धारण के संबंध में प्रासंगिक अध्ययन करना है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 3.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी की 45वीं वार्षिक आम बैठक में 3.5 लाख करोड़ रुपये की निवेश योजनाओं की घोषणा की। अपने भाषण में, अंबानी ने कहा कि जैसा कि पिछले साल घोषित किया गया था, विकसित मॉडलों की मापनीयता के आधार पर प्रतिबद्धता को दोगुना करने की क्षमता के साथ निवेश योजनाओं में 5जी के तेजी से रोलआउट पर 2,00,000 करोड़ रुपये, मूल्य श्रृंखलाओं में ओ2सी क्षमताओं के विस्तार में 75,000 करोड़ रुपये और नए ऊर्जा व्यवसाय में 75,000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

ताइवान स्ट्रेट से होकर गुजरे अमेरिकी युद्धपोत

अमेरिका के दो युद्धपोत अंतरराष्ट्रीय जल के माध्यम से ताइवान जलडमरूमध्य से होकर गुजरे। अमेरिकी नौसेना ने इसकी जानकारी दी है। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से ताइवान और चीन के बीच तनाव बढ़ने के बाद यह इस तरह का पहला ऑपरेशन है। पेलोसी की यात्रा के विरोध में चीन ने ताइवान को घेरकर सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया था। अमरीका के सातवें बेडे ने जापान में कहा कि गाइडेडमिसाइल युद्धपोत यूएसएस एंटियेटम और यूएसएस चांसलर्सविले समुद्री से गुजर रहे हैं, जहां अंतर्राष्‍ट्रीय कानून के अनुसार नौवहन और ओवरफ्लाइट की स्‍वतंत्रता है। बेडे के अनुसार युद्धपोतों की यात्रा जारी है और किसी विदेशी सेना ने कोई हस्‍तक्षेप नहीं किया है। चीन के पूर्वी थिएटर कमान ने कहा है कि वह दोनों युद्धपोतों पर निगरानी रख रहा है और किसी भी उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब देने के प्रति सतर्क है। इस बीच ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने चीन के 23 विमानों और आठ जहाजों का पता लगाया है जो ताइवान के इर्द-गिर्द संचालित हैं।

एचडीएफसी बैंक और टाटा न्यू ने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक ने टाटा समूह की कंपनी Tata Neu के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत ग्राहकों के लिए दो- Tata Neu Plus HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड, Tata Neu Infinity HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए जाएंगे। अगर ग्राहक ऑनलाइन और इन-स्टोर दोनों तरह के खर्चों पर इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो न्यूकॉइन्स (1 न्यूकॉइन = 1 रुपया) का रिवार्ड मिलेगा। ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर से साझेदार टाटा ब्रांड्स से की गई हर खरीद पर टाटा न्यू प्लस एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर 2 प्रतिशत न्यूकॉइन मिलेगा। वहीं, टाटा न्यू इन्फिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर न्यूकॉइन 5 प्रतिशत मिलने वाला है। टाटा न्यू प्लस और इनफिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड को खोने जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में ग्राहकों केा जीरो लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी का लाभ मिलेगा। एचडीएफसी बैंक का कहना है कि उनके 24 घंटे चलने वाले कॉल सेंटर को तुरंत इसकी सूचना देनी होगी।

शिक्षा मंत्रालय ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2022 की मेजबानी की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की समेत देशभर के 75 केंद्रों पर स्मार्ट इंडिया हैकाथान-2022 (Smart India Hackathon 2022) का शुभारंभ हो गया। आइआइटी रुड़की में देश के अलग-अलग 19 शैक्षणिक संस्थानों से विद्यार्थी व उन्हें सहयोग करने के लिए मेंटर भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। संस्थान की टिंकरिंग लैब में विद्यार्थी हैकाथान में भाग ले रहे हैं। इसमें प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थी पांच दिन तक विशेषज्ञों की निगरानी में हार्डवेयर चुनौतियों का समाधान विकसित करेंगे।

आदिल सुमरिवाला ने भारतीय ओलंपिक संघ के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

भारतीय ओलंपिक संघ ने नए चुनाव होने तक आदिल सुमरिवाला को संघ के अध्यक्ष के रूप में चुना है। आईओए के पूर्व अध्यक्ष डॉ नरिंदर ध्रुव बत्रा ने व्यक्तिगत कारणों से 18 जुलाई को आईओए के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। तत्पश्चात, आईओए संविधान के खंड 11.1.5 के अनुसार 31 में से 18 कार्यकारी सदस्यों ने रिक्ति को भरने के लिए अधोहस्ताक्षरी को सहयोजित किया। आदिल सुमरिवाला (जन्म 1 जनवरी 1958) एक भारतीय एथलीट और उद्यमी हैं, जो 1980 के मास्को ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए लोकप्रिय हैं। सुमरिवाला ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और ओलंपिक में 100 मीटर धावक के रूप में भाग लिया।

एशिया कप 2022

एशिया कप 2022 का आयोजन टी20 फॉर्मेट पर किया जा रहा है। एशिया कप का 4 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद फिर से आयोजन किया जा रहा है। एशिया कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में किया जा रहा है, लेकिन इसका मेज़बान श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड होगा। पहले श्रीलंका में ही इसका आयोजन होना था, लेकिन श्रीलंका के राजनीतिक और आर्थिक हालात खराब होने कारण इसे UAE में हस्तांतरित कर दिया गया। एशिया कप पहली बार वर्ष 1984 में आयोजित हुआ था और ये टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला गया था। यह वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट में खेला जाता है। भारतीय टीम पहली बार इस मेगा टूर्नामेंट की चैंपियन बनी थी। अब तक कुल 14 बार इसका आयोजन हो चुका है। जिसमें भारत ने वर्ष 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016 और 2018 में एशिया कप का खिताब (7 बार ट्रॉफी) अपने नाम किया है। वहीं श्रीलंका ने 5 बार ये ट्रॉफी जीती है। वहीं पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप का खिताब जीता है। भारत इकलौती टीम है जिसने एशिया कप को दो अलग फॉर्मेट (वनडे और टी20) में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है।

तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बने विराट कोहली

पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 के पहले ही मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। कोहली भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से 100 मैच खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए साथ ही वो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले बल्लेबाज बने। विराट कोहली भारत की तरफ से 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भारत के लिए 100 से ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। विराट कोहली से पहले अपने देश के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के क्रिकेटर रास टेलर के नाम पर दर्ज था। रास टेलर अपने देश के लिए क्रिकेट के तीनों फार्मेट में 100 में खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर थे, लेकिन अब विराट कोहली ने उनकी बराबरी कर ली और अपने देश के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 में 100 मैच खेलने वाले बल्लेबाज बने।

रोहित शर्मा टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने मैच में 11 रन बनाते ही न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ दिया। भारतीय कप्तान के अब 3499 रन हो गए हैं। वहीं, गुप्टिल के 3497 रन हैं।

‘राष्ट्रीय खेल दिवस’

भारत में प्रतिवर्ष 29 अगस्त को ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह दिन भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद भारतीय और विश्व हॉकी में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने वर्ष 1928, वर्ष 1932 और वर्ष 1936 के ‘ग्रीष्म ओलंपिक’ में जीत के साथ भारत को ओलंपिक स्वर्ण पदक की पहली हैट्रिक पूरी करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त, 1905 को प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद मेजर ध्यानचंद वर्ष 1922 में एक सैनिक के रूप में भारतीय सेना में शामिल हो गए। मेजर ध्यानचंद हॉकी खेल के प्रति काफी समर्पित थे और उन्होंने अपने हॉकी कॅरियर की शुरुआत ब्रिटिश भारतीय सेना की रेजिमेंटल टीम से की। वर्ष 1926 से वर्ष 1948 तक के अपने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी कॅरियर में मेजर ध्यानचंद ने कुल 185 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्त्व किया, जिसमें उन्होंने 400 से अधिक गोल किये। यही कारण है कि मेजर ध्यानचंद की विरासत का सम्मान करने और हमारे जीवन में खेलों के महत्त्व को स्वीकार करने के लिये प्रतिवर्ष ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ का आयोजन किया जाता है। भारत में पहला ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ 29 अगस्त, 2012 को आयोजित किया गया था।

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day against Nuclear Tests) का आयोजन प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम का आयोजन परमाणु हथियारों के परीक्षण के हानिकारक प्रभावों और ऐसे परीक्षणों को समाप्त करने के आह्वान के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 दिसंबर, 2009 को परमाणु परीक्षणों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day against Nuclear Tests) को अपनाया। कजाकिस्तान में 1991 में USSR-नियंत्रित सेमिपालाटिंस्क परमाणु परीक्षण स्थल के समापन की 18वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए कजाकिस्तान द्वारा इस प्रस्ताव की शुरुआत की गई थी। अमेरिका ने 16 जुलाई, 1945 को न्यू मैक्सिको के एक रेगिस्तानी स्थल में ट्रिनिटी नामक पहला परमाणु परीक्षण किया था। इस परीक्षण ने अमेरिका को अगस्त 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराने में सक्षम बनाया। इस घटना के परिणामस्वरूप अनुमानित 2,00,000 लोग मारे गये जबकि बचे लोग विकिरण के कारण कैंसर से पीड़ित रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.