Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 August 2022

उच्चतम न्यायालय में पहली सितम्बर से मुकदमों को सूचीबद्ध करने की नई प्रणाली शुरू होगी

भारत के प्रधान न्यायाधीश, न्यायमूर्ती उदय उमेश ललित ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय मुकदमों को सूचीबद्ध करने के लिए नई प्रणाली तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था एक सितंबर से शुरू हो जाएगी। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि प्रत्येक पंजीकृत मुकदमें को किसी न किसी दिन सूचीबद्ध किया जाएगा और किसी भी अग्रिम सूची में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुकदमा 10 दिनों के भीतर सूचीबद्ध किया जा सकता है या अग्रिम सूची में रखा जा सकता है, जिससे सूचीबद्ध होने की तिथि का पता चल सकेगा।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने देश की स्‍वतंत्रता के सौ वर्ष पूरे होने तक का प्रतिस्‍पर्धात्‍मक प्रारूप जारी किया

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने नई दिल्‍ली में द‍ेश की स्‍वतंत्रता के एक सौ वर्ष पूरे होने तक की प्रतिस्पर्धी रूपरेखा जारी की। इसे प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष बिबेक देबरॉय, जी-20 में भारत के शेरपा अमिताभ कांत और परिषद के सदस्‍य संजीव सान्‍याल और हावर्ड बिजनेस स्कूल की ओर से डॉक्टर क्रिश्चियन केटेल्स की मौजूदगी में जारी किया गया। इस अवसर पर डॉ देबरॉय ने कहा कि रूपरेखा में 2047 तक भारत को एक अत्यधिक समृद्ध देश बनने के लिए आर्थिक पहलुओं के महत्व को दर्शाया गया है और यह भी उल्लेख किया गया है कि इस दिशा में क्या करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि खपत, निवेश, सरकारी व्यय और शुद्ध निर्यात आर्थिक वृद्धि के संचालक हैं। उन्होंने कहा कि 2014 से सरकार आकांक्षात्मक जिला कार्यक्रम और उज्ज्वला जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से असमानता को दूर करने के लिए कई कदम उठा रही है। प्रतिस्पर्धी रूपरेखा आर्थिक सलाहकार परिषद संस्थान के डॉक्टर अमित कपूर और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर माइकल ई पोर्टर और डॉक्टर क्रिश्चियन केटेल्स के सहयोग से तैयार की गई है।

आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने "साइंस बिहाइंड सूर्य नमस्कार" नामक पुस्तक का विमोचन किया

आयुष, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई कालूभाई ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) में सबसे प्रसिद्ध योग आसनों में से एक सूर्य नमस्‍कार पर साक्ष्य-आधारित अनुसंधान के संग्रह "साइंस बिहाइंड सूर्य नमस्कार" नामक पुस्तक का विमोचन किया। स्वास्थवृत्‍त, पंचकर्म और द्रव्यगुण विभागों द्वारा राष्ट्रीय आयुर्वेद विद्यापीठ (आरएवी) नई दिल्ली के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। “साइंस बिहाइंड सूर्य नमस्कार” का संकलन एआईआईए के स्वास्थ्यवृत्‍त और योग विभाग द्वारा किया गया है। इस पुस्तक का विमोचन करते हुए डॉ. महेंद्रभाई ने संस्थान के शिक्षकों और विद्वानों को उनकी कड़ी मेहनत और भारतीय परंपराओं और प्रथाओं के वैज्ञानिक आधार पर प्रकाश डालने के लिए किए गए उनके प्रयासों के लिए बधाई दी।

श्री धर्मेंद्र प्रधान बाली में जी20 के चौथे शिक्षा कार्य समूह और शिक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री इंडोनेशिया के बाली में आयोजित होने वाली ‘G-20 चौथे शिक्षा कार्य समूह और शिक्षा मंत्रियों की बैठक’ में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह शिक्षा के माध्यम से ज़्यादा सशक्त, समावेशी, न्यायसंगत और बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में भारत की सर्वोत्तम पहलों को साझा करेंगे। वह G-20 सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे और भारत की अध्यक्षता में होने वाली अगली ‘G-20 शिक्षा कार्य समूह और शिक्षा मंत्रियों की बैठक’ के लिये भारत की ओर से निर्धारित प्राथमिकता वाले विषयों को सामने रखेंगे। G-20, 19 देशों और यूरोपीय संघ (EU) का एक अनौपचारिक समूह है, जिसकी स्थापना वर्ष 1999 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष तथा विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ हुई थी। G-20 के सदस्य देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्राँस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। भारत ने G-20 के संस्थापक सदस्य के रूप में दुनिया भर में वंचित लोगों को प्रभावित करने वाले महत्त्वपूर्ण मुद्दों को उठाने के लिये इस मंच का उपयोग किया है।

केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तेलंगाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मिशन - टी-ऐम के चार स्‍टार्टअप्‍स का चयन किया

केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तेलंगाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मिशन - टी-ऐम के चार स्‍टार्टअप्‍स का चयन किया है। ये स्‍टार्टअप्‍स जी-20 डिजिटल नवाचार नेटवर्क - डी आई एन के सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। टी-ऐम तेलंगाना सरकार की पहल है, जिसे नैसकॉम समर्थन दे रहा है। चुने गए चार स्‍टार्टअप्‍स हैं - आरफिकुस, एडुबुक, यूनिमार्ट और मायाएमडी। इन्‍हें टी-ऐम के कार्यक्रम आरईवीवी यूपी के तहत समर्थन दिया जा रहा है। तेलंगाना सरकार की इस पहल के तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बने 80 स्‍टार्टअप्‍स का समर्थन किया जा रहा है। आरईवीवी यूपी विशेषरूप से आरंभिक चरण वाले आर्टिफिशियल इं‍टेलिजेंस स्‍टार्टअप्‍स के लिए डिजाइन किया गया है। जी-20 देशों का डिजिटल नवाचार नेटवर्क सम्‍मेलन इंडोनेशिया के बाली में 2 से 4 सितम्‍बर को होगा।

शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्‍ली में ब्राजील के शिक्षा मंत्री विक्‍टर गोदोय के साथ शिक्षा, उद्यमिता और नवाचार में सहयोग बढाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता की

शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्‍ली में ब्राजील के शिक्षा मंत्री विक्‍टर गोदोय के साथ शिक्षा, उद्यमिता और नवाचार में सहयोग बढाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों शिक्षा मंत्रियों की यह बैठक जी-20 के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा कार्यकारी समूह की चौथी बैठक से पहले हुई है। श्री प्रधान ने एक ट्वीट श्रृंखला में बताया कि दोनों नेताओं ने भारत और ब्राजील के बीच शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में संयुक्‍त कार्य समूह को बहाल करने पर सहमति जताई। उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा, परम्‍परागत औषधि, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, योग, आयुर्वेद, डिजिटल तकनीक जैसे क्षेत्रों में शोध पर भी चर्चा हुई।

एक जड़ी-बूटी - एक मानक को प्रोत्‍साहन देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए

एक जड़ी-बूटी - एक मानक को प्रोत्‍साहन देने और अन्‍तर मंत्रालय सहयोग के लिए आयुष मंत्रालय के अन्‍तर्गत भारतीय चिकित्‍सा एवं होम्‍योपैथी फार्माकोपिया आयोग और केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के भारतीय फार्माकोपिया आयोग के बीच एक समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किए गए। भारतीय चिकित्‍सा और होम्‍योपैथी फार्माकोपिया आयोग के निदेशक प्रोफेसर वैद्य पी के प्रजापति और सचिव सह वैज्ञानिक निदेशक राजीव सिंह रघुवंशी ने इस समझौता ज्ञापन पर आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा की मौजूदगी में हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर श्री कोटेचा ने कहा कि समझौता ज्ञापन का उद्देश्‍य दोनों संगठनों के बीच जड़ी-बूटी आधारित दवाओं के मानक तय कर जन स्‍वास्‍थ्‍य को प्रोत्‍साहन देना है। उन्‍होंने कहा कि दोनों संस्‍थान समान कार्य करते हैं। इसलिए यह तर्कसंगत और सार्थक है कि दोनों मिलकर एक जड़ी-बूटी एक मानक का लक्ष्‍य हासिल करें। समझौता ज्ञापन से दोनों संस्‍थानों के बीच परंपरागत औषधियों की मानकीकरण, वैज्ञानिक सूचनाएं और अन्‍य सामग्री का आदान-प्रदान तथा मिलकर संगोष्ठियां, कार्यशालाएं और प्रशिक्षण आदि आयोजित करने में मदद मिलेगी।

कोयला मंत्रालय कोयला क्षेत्रों के आसपास दो हजार चार सौ हेक्‍टेयर क्षेत्र में पौधे लगाएगा

कोयला मंत्रालय ने 2022-23 में कोल कम्‍पनियों के लिए हरित क्षेत्र विस्‍तार कार्यक्रम के अन्‍तर्गत कोयला क्षेत्रों के भीतर और आसपास दो हजार चार सौ हेक्‍टेयर क्षेत्र में पौधे लगाने का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य निर्धारित किया है। इसके तहत पचास लाख से अधिक पौधे लगाये जा सकेंगे। वर्तमान में कोयला खनन क्षेत्रों में हरित अभियान पूरे जोरों पर है और इस महीने की 15 तारीख तक ब्‍लॉक वृक्षारोपण, बांस की खेती और उच्‍च प्रौद्योगिकी युक्‍त खेती के जरिए करीब एक हजार हेक्‍टेयर भूमि को हरित बनाया जा चुका है। मंत्रालय ने कहा है कि इन उपायों से 2030 तक अतिरिक्‍त वन और वृक्षारोपण के जरिये ढाई से तीन अरब टन कार्बनडाइऑक्‍साइड को समायोजित करने के लिए पर्याप्‍त कार्बन सिंक सृजित करने के योगदान की भारत की राष्‍ट्रीय प्रतिबद्धता पूरी करने में मदद मिलेगी।

रिलायंस जियो ने दिवाली पर भारत में 5-जी सेवाएं शुरू करने के लिए मेटा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल के साथ साझेदारी की

रिलायंस जियो ने देश के प्रमुख शहरों में दीपावली तक 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए मेटा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल जैसे विश्‍व प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ समझौता किया है। जियो ने मार्क ज़करबर्ग की अगुवाई वाली मेटा के साथ तकनीक और गूगल के साथ किफायती 5जी स्‍मार्ट फोन विकसित करने का समझौता किया है। क्‍लाउड सेवाओं के लिए जियो ने गूगल क्‍लाउड के साथ सहयोग करने का निर्णय लिया है। जियो ने क्‍लाउड आधारित डेटा केन्‍द्रों के लिए चिप निर्माता कंपनी इंटेल के समझौता किया है। कंपनी के एरिक्‍सन, नोकिया, सैमसंग और सिस्‍को जैसी प्रमुख वैश्विक नेटवर्क प्रौद्योगिकी सेवाएं देने वाली कंपनियों के साथ बेहतर संबंध हैं। जियो ने भारत में 5जी सेवाओं से जुड़े उपकरणों के स्‍थानीय स्‍तर पर निर्माण के लिए क्‍वालकॉम के साथ समझौता किया है। मेटा और जियो ने वॉट्स्ऐप के माध्‍यम से खरीददारी करने से जुड़े समझौते की भी घोषणा की गई है। इसमें ग्राहक वॉट्स्ऐप चैट के माध्‍यम से जियो मार्ट से खरीददारी कर सकेंगे। जियो चार प्रमुख शहरो दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में दीपावली तक 5जी सेवाओं की शुरूआत करेगा। दिसम्‍बर 2023 तक पूरे देश में विभिन्‍न चरणों में अन्‍य शहरों और कस्‍बों तक इनका विस्‍तार किया जाएगा।

केरल में अथम मनाये जाने के साथ ही दस दिन के ओणम पर्व की शुरूआत

अथम केरल में 10 दिन के ओणम पर्व का आरंभ माना जाता है। अथचमयम कोच्चि के पास थिरूवोनम में शुरू हुआ। इसके दौरान राज्य की कलाओं की विविध विधाओं की झांकी देखने को मिली। अथम की परंपरा स्वतंत्रता से पहले से चली आ रही है जब कोच्चि के राजा तिरिक्ककरा मंदिर में पूजा के लिए अपने काफिले के साथ गए थे। ओणम का मुख्य समारोह तिरिक्काकरा मंदिर में ही होता है। मंदिर में आज से दस दिन के ओणम पर्व की शुरुआत हो गई है।

आईसीएटी ने उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और संबंधित उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में उद्योग की आवश्यकता के अनुसार अल्पकालिक और मध्यावधि पाठ्यक्रमों और अनुसंधान का संचालन करने के लिए उद्योग-शैक्षणिक साझेदारी को संवर्धित करने के लिए नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी (एनसीडब्ल्यू) गुरुग्राम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर आईसीएटी की कार्यवाहक निदेशक श्रीमती पामेला टिक्कू और एनसीयू की कुलपति प्रो. नूपुर प्रकाश ने दोनों संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए। इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) भारी उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत एनएटीआरआईपी (एनएबी) इम्पलीटेशन सोसाइटी (एनएआईटीएस) के प्रभाग के रूप में 1996 से मानेसर में स्थित है। यह ऑटोमोटिव तथा उनके महत्वपूर्ण सुरक्षा संघटकों के परिक्षण और प्रमाणन लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अधिसूचित केन्द्रीय मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर) के अंतर्गत स्वतंत्र जांच एजेंसियों में से एक है। नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी (एनसीयू) की स्थापना 1996 में गुरुग्राम में की गई थी। एनसीयू राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) 'ए' मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के तहत इंजीनियरिंग श्रेणी में शीर्ष 100 में स्थान दिया गया है। इस संस्थान को नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग, 2021 (एआरआईआईए) में भारत के शीर्ष 30 विश्वविद्यालयों और डीम्ड विश्वविद्यालयों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली यूनिवर्सिटी के रूप में भी पुरस्कृत किया गया है।

जम्मू और कश्मीर के कटरा में इंटर मॉडल स्टेशन विकसित करने के लिए एनएचएलएमएल और कटरा विकास प्राधिकरण के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, जम्मू और कश्मीर के एल.जी. श्री मनोज सिन्हा तथा केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों की उपस्थिति में एनएचएलएमएल (नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड) और कटरा विकास प्राधिकरण के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस पहल के तहत, माता वैष्णो देवी मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कटरा में इंटर मॉडल स्टेशन विकसित किया जा रहा है।

आर्कटिक में रूस-चीन की सहभागिता

हाल ही में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने रूस की सेना के निर्माण और आर्कटिक क्षेत्र में चीनी हित को चेतावनी दी। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार चीन ने आर्कटिक क्षेत्र में रूस के साथ रणनीतिक साझेदारी को गहरा किया है। रूस ने एक नई आर्कटिक कमान की स्थापना की है और सैकड़ों नए और पूर्व सोवियत-युग के आर्कटिक सैन्य स्थल खोले हैं, जिनमें हवाई क्षेत्र और गहरे पानी के बंदरगाह शामिल हैं। नए ठिकानों, नए हथियार प्रणालियों के साथ महत्त्वपूर्ण रूसी सैन्य निर्माण तथा हाइपरसोनिक मिसाइलों सहित अपने सबसे उन्नत हथियारों के लिये परीक्षण स्थल के रुप में आर्कटिक क्षेत्र का उपयोग करना। चीन ने खुद को आर्कटिक का निकटवर्ती-राष्ट्र घोषित कर दिया है। चीन दुनिया का सबसे बड़ा आइसब्रेकर बनाने की योजना में जुटा है और आर्कटिक के उत्तरी क्षेत्र में ऊर्जा, अवसंरचना और अनुसंधान परियोजनाओं पर अरबो डॉलर खर्च कर रहा है।

भारतीय रिज़र्व बैंक RBI ने बैंक धोखाधड़ी की जाँच हेतु रजिस्ट्री स्थापित करने पर विचार किया

हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइटों, फोन और धोखाधड़ी करने वाले द्वारा उपयोग किये जाने वाले विभिन्न तरीकों का डेटाबेस बनाने के लिये फ्रॉड रजिस्ट्री स्थापित करने पर विचार किया है। रजिस्ट्री का डेटाबेस जालसाज़ो को धोखाधड़ी को दोहराने से रोकने में मदद करेगा क्योंकि वेबसाइटों या फोन नंबरों को काली सूची में डाल दिया जाएगा। भुगतान प्रणाली के प्रतिभागियों को वास्तविक समय में धोखाधड़ी की निगरानी के लिये इस रजिस्ट्री तक पहुँच प्रदान की जाएगी। ग्राहकों को उभरते जोखिमों के बारे में शिक्षित करने के लिये समग्र धोखाधड़ी डेटा प्रकाशित किया जाएगा।

कर्नाटक की दिविता राय मिस दिवा यूनिवर्स 2022 बनीं

कर्नाटक की दिविता राय 28 अगस्त को एक स्टार-स्टडेड इवेंट में मिस दिवा यूनिवर्स 2022 बनीं। मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021), हरनाज संधू ने दिविता को अपने उत्तराधिकारी के रूप में ताज पहनाया। ऐसे में 71वें मिस यूनिवर्स 2022 पेजेंट में 23 वर्षीय दिविता भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी, जहां हरनाज संधू अगली मिस यूनिवर्स विजेता को ताज पहनाएंगी।

ICICI Bank ने लॉन्च किया RuPay क्रेडिट कार्ड

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सोमवार को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी का ऐलान किया। बैंक ने NPCI के साथ मिलकर RuPay क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है। इस क्रेडिट कार्ड में कस्टमर को प्रत्येक 100 रुपये खर्च करने के बाद एक रीवार्ड प्वाइंट मिलेगा। जबकि 1 साल में 2 लाख रुपये खर्च करने पर 2,000 बोनस रिवार्ड प्वाइंट मिलेंगे।

एशिया-प्रशांत में बीजिंग के बाद बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, शीर्ष प्रौद्योगिकी केंद्र

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शीर्ष प्रौद्योगिकी केंद्रों की सूची में बीजिंग के बाद बेंगलुरु दूसरे स्थान पर है। संपत्ति सलाहकार कुशमैन एंड वेकफील्ड ने यह जानकारी दी है। कुशमैन एंड वेकफील्ड की ‘टेक सिटीज: द ग्लोबल इंटरसेक्शन ऑफ टैलेंट एंड रियल एस्टेट’ शीर्षक वाली ताजा रिपोर्ट में रियल एस्टेट और कारोबारी माहौल से जुड़े 14 मानदंडों के आधार पर प्रौद्योगिकी बाजारों की पहचान की गई है। संपत्ति सलाहकार ने बयान में कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया- प्रशांत क्षेत्र में बीजिंग के बाद बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और दिल्ली शीर्ष प्रौद्योगिकी केंद्र हैं। पिछले वित्त वर्ष के दौरान बेंगलुरु 2,30,813 प्रौद्योगिकी रोजगार सृजन के साथ भारत में सबसे आगे रहा। इसके बाद चेन्नई (1,12,781 रोजगार), हैदराबाद (1,03,032 रोजगार) और दिल्ली (89,996 रोगजार) का स्थान रहा।

बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप 2022

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन ने फाइनल में थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसर्न को 21-5, 21-16 से हराकर बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप 2022 में पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ एक्सेलसन अब एक साथ ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप, बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड टूर फाइनल और पिछले तीन सुपर 1000 खिताब अपने नाम कर चुके हैं। जापान की अकाने यामागूची विश्व बैडमिंटन चैंपियन बन गई हैं। विश्व नंबर 1 यामागूची ने लगातार दूसरी बार BWF विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। अपने ही देश जापान की राजधानी टोक्यो में हो रही प्रतियोगिता के फाइनल में यामागूची ने चौथी सीड चीन की चेन यू फेई के खिलाफ 21-12, 10-21, 21-14 से जीत दर्ज की।

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 950 विकेट पूरे करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (949 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल गेंदबाज श्रीलंकाई स्पिन जादूगर, मुथैया मुरलीधरन (1,347 विकेट), दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई स्पिन महान शेन वार्न (1,001 विकेट) और भारतीय स्पिन महान अनिल कुंबले (956 विकेट) हैं।

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस

भारतीय समाज में छोटे और लघु उद्योगों के महत्त्व को मान्यता देने हेतु प्रतिवर्ष 30 अगस्त को ‘राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह दिवस आम लोगों को रोज़गार प्रदान करने में छोटे व्यवसायों के महत्त्व को मान्यता प्रदान करता है और उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु समर्पित है। भारत जैसे विकासशील देश में छोटे पैमाने के उद्योग आर्थिक विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे क्षेत्रों की सामरिक प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए इनके विकास की आवश्यकता पर विशेष बल दिया गया है। परिणामस्वरूप छोटे उद्योगों के लिये सरकारी नीतिगत सहायता की प्रवृत्ति लाभकारी और छोटे उद्यमों के विकास के अनुकूल रही है। 30 अगस्त, 2000 को लघु उद्योग क्षेत्र के लिये एक व्यापक नीति पैकेज़ की शुरुआत की गई थी, जिसका उद्देश्य भारत में छोटी फर्मों को महत्त्वपूर्ण सहायता प्रदान करना था। 30 अगस्त, 2001 को लघु उद्योग मंत्रालय ने नई दिल्ली में लघु उद्यमियों के लिये एक ‘लघु उद्योग सम्मेलन’ आयोजित किया, साथ ही लघु उद्योग के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किये गए, तभी से प्रतिवर्ष 30 अगस्त को ‘राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस’ का आयोजन किया जाता है।

लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 30 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष 30 अगस्त को लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है। यह दिवस लापता होने से रोकने और जिम्मेदार लोगों को न्याय देने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि लापता होने को अक्सर समाज के भीतर आतंक फैलाने की रणनीति के रूप में उपयोग किया जाता है। इस प्रथा से उत्पन्न असुरक्षा की भावना केवल गायब लोगों के करीबी रिश्तेदारों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उनके समुदायों और समाज को भी प्रभावित करती है। साल 2011 ने अंतर्राष्ट्रीय लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उद्घाटन समारोह को चिह्नित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लकुलिश संप्रदाय के कुलगुरु स्वामी राजर्षि मुनि के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लकुलिश संप्रदाय के कुलगुरु स्वामी राजर्षि मुनि के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री मोदी ने वर्षों से योग में उनके उत्कृष्ट योगदान का उल्लेख करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.